एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye: आज के डिजिटल समय में जिन्हें सोशल मीडिया के बारे में काफी ज्ञान है, वह घर बैठे कमाई कर रहे हैं। यहां तक कि इस डिजिटल समय में आपको ऐसे ऑनलाइन बिजनेस मिल जाएंगे, जिसमें आप अपना करियर भी बना बना सकते हैं और आपको ऑफिस में जाकर काम नहीं करना पड़ेगा।

घर बैठे जब मन करें तब कमा सकते हैं। हालांकि बहुत सारी ऑनलाइन ऐसे बिजनेस है, जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं। उन्हीं में से एक एफिलिएट मार्केटिंग भी हैं। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एफिलिएट मार्केटिंग की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

बहुत सारे लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं पता होता है। एफिलिएट मार्केटिंग का सीधा मतलब है किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना और उसके बदले कंपनी आपको कुछ परसेंट कमिशन देती है। ऑनलाइन में काफी सारे एफिलिएट प्रोग्राम है, जहां आप ज्वाइन हो सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? | Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में लोग बिना पैसा लगाए ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। ऐसे में एफिलिएट मार्केटिंग बहुत अच्छी ऑनलाइन घर बैठे कमाने का व्यवसाय है, जिसकी सहायता से घर बैठे बिना ₹1 भी खर्च किए 10 हजार से 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं और बहुत सारे लोग एफिलिएट मार्केटिंग सहायता से घर बैठे लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं।

आज हम यहाँ पर इसी के बारे में बताएंगे कि आप एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे कमाई कर सकते हैं। यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें (Affiliate Marketing Kaise Kare), एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? | Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि एफिलिएट मार्केटिंग किस तरीके से काम करता है। अगर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेल्स बढ़ाना चाहती है तब वह कंपनी प्रोडक्ट को प्रमोट करती है, जिसके लिए उन्हें एक एफिलिएट प्रोग्राम चलाना पड़ता है। यहीं से शुरू होता है एफिलिएट मार्केटिंग।

जिस भी कंपनी को अपने प्रोडक्ट का सेल बढ़ाना होता है, वह एक एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। जिसमें जो भी उनके प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करता है और उनके लिंक पर कोई भी क्लिक कर उस प्रोडक्ट को खरिदता है तो कंपनी कुछ परसेंट हिस्सेदारी उनको कमीशन के तौर पर देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से कौन कमा सकता है?

वैसे एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने के लिए कोई क्राइटेरिया या कोई एलिजिबिलिटी निर्धारित नहीं की गई है। एफिलिएट मार्केटिंग को कोई भी शुरू कर सकता है और घर बैठे पैसे कमा सकता है। लेकिन जरूरी नहीं कि हर एक व्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है, जिनका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छा खासा ट्रैफिक होता है। यानी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जिनके फैन फॉलोअर्स बहुत ज्यादा होते हैं ऐसे लोगों का बहुत ज्यादा संभावना होता है, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का।

उदाहरण के लिए यदि आपका यूट्यूब चैनल है तो आप यूट्यूब पर भी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं। लेकिन वहां पर आपके ज्यादा व्यूज आने चाहिए। यदि आपके लाखों में व्यूज आते हैं तो संभावना है कि लाखों लोगों में से हजार लोग आपके द्वारा रिकमेंड किए गए प्रोडक्ट को जरूर खरीदेंगे।

लेकिन यदि व्यूज पहले से कम है तो फिर आपके प्रोडक्ट को शायद कोई भी ना खरीदे। इसके अतिरिक्त आप एफिलिएट मार्केटिंग इंस्टाग्राम या दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां पर आपके फैन फॉलोअर्स ज्यादा है, वहां भी शुरू कर सकते हैं।

जितना ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके फैन फॉलोअर्स होंगे, उतनी ज्यादा संभावना है एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की। इसीलिए एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने से पहले आप सबसे पहले ब्लॉगिंग या यूट्यूब चैनल शुरू करें या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने फैन फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ाएं।

एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस क्षेत्र में कई सारे नए शब्द सुनने और देखने को मिलेंगे, इसीलिए आपको सबसे पहले उन शब्दों के बारे में जानकारी होना चाहिए कि वह क्या होते हैं। यहां कुछ एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित शब्दों के बारे में बताया गया है।

एफिलिएट

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो हमारे मन में सबसे पहला सवाल आता है कि  एफिलिएट का क्या मतलब है? एफिलिएट उनको कहा जाता है, जो किसी भी प्रोग्राम में ज्वाइन होता है और उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करता है। आप अपनी वेबसाइट या दूसरे स्त्रोत से एफिलिएट के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं, जहां ज्यादा ट्रैफिक आते हो।

एफिलिएट आईडी

जब भी आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन होते हैं तब आपको एक आईडी दी जाती है, जिसे एफिलिएट आईडी कहते है। यह यूनिक कोड होता है। यह बाद में उस साइट में लोगिन करने के लिए आपकी मदद करता है।

Affiliate Marketplace

जब कोई एफिलिएट प्रोग्राम चलाता है तब उसे अपने प्रोडक्ट के अनुसार कैटेगरी चुननी पड़ती है, जिसे एफिलिएट marketing place कहा जाता है।

एफिलिएट लिंक

जब आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम की प्रोडक्ट को प्रोमोट करते हैं तब विजिटर्स आपके लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट पर रीडायरेक्ट ओपन हो जाते हैं, जहां पर वह उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं और उसके बदले आपका कमीशन जनरेट होता है, उसे ही एफिलिएट लिंक कहा जाता है।

Commission

अगर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक कर कर कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदना है और आपका सेल जनरेट होता है। उसके बदले कंपनी आपको कुछ परसेंट का कमीशन देता है, जो आपके एफिलिएट प्रोग्राम के site में आ जाता है और बाद में आप उसे अपने अकाउंट में ले सकते हैं।

Link Clocking

बहुत बार जब हम एफिलिएट प्रोडक्ट को जनरेट करते हैं तब वह प्रोडक्ट का link काफी लंबा हो जाता है, जो दिखने में अच्छा नहीं लगता है, जिसे आप लिंक शार्टनर की सहायता से थोड़ा शॉर्ट कर सकते हैं और कहीं भी शेयर कर सकते हैं जिसे Link Clocking कहते हैं।

Affiliate मैनेजर

बहुत से लोग जो एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं लेकिन वह न्यू है उन्हें पता नहीं है कि किस तरीके से कर सकते हैं तो उन लोगों को समय-समय पर टिप्स और गाइड देने के लिए एफिलिएट मैनेजर होते हैं।

Payment Mode

एफिलिएट प्रोडक्ट को सफलतापूर्वक सेल करने के बाद आपको आपका कमीशन उस Site के वॉलेट में आ जाता है, जिसे आप अपने बैंक में ले सकते हैं और बैंक में लेने के लिए काफी सारे ऑप्शन होते हैं, जिसे पेमेंट मोड कहते हैं, जिसमें आपको PayPal, cheque आदि देखने को मिल जाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कोई भी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा, उसके बाद ही आप कमाई कर सकते हैं।

अगर आपका खुद का यूट्यूब चैनल या खुद का ब्लॉग है, जहां आपके काफी सारी विजिटर आते हैं तो आप वहां पर प्रोडक्ट को प्रमोट करके कमाई कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको कोई भी एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ना होगा। आप निम्नलिखित तरीके से एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ सकते हैं:

  • आपको इंटरनेट पर काफी सारे एफिलिएट प्रोग्राम दिख जाएंगे, जिसमें flipkart, GoDaddy, amazon, snapdeal यह काफी नाम है। उसके बाद आपको किसी भी एक एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ना होता है। जुड़ने के बाद 24 से 48 घंटों में बहुत बार तुरंत ही आपको अप्रूवल मिल जाता है।
  • जैसे ही आपको एक बार अप्रूवल मिल जाता है, उसके बाद आप उस वेबसाइट के प्रोडक्ट को जनरेट करके उस लिंक को अपने ब्लॉग या अगर आपका कोई दूसरा सोर्स है, वहां से प्रमोट कर सकते हैं।
  • जब भी आपके लिंक पर क्लिक करके कोई उस प्रोडक्ट को खरीदना है, तब आपको उसका कुछ पर्सेंट कमीशन आपके उस वेबसाइट के वॉलेट में आ जाता है, जिसे आप अपने बैंक में ले सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।
  • बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम ऐसे भी हैं, जहां आप केवल उन के लिंक को शेयर करते हैं और उस लिंक पर कोई साइन अप करता है तो उसके बदले आप की कमाई होती है।

यह भी पढ़े: बिगरॉक एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? (5+ आसान तरीके)

कौन से प्रोडक्ट का एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं?

आप किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। यदि आपके यूट्यूब पर या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत अच्छे फैन फॉलोअर्स की संख्या है तो किसी भी इकॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर उनके प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

आप किसी भी तरह के प्रोडक्ट को अपने ओडियंस को खरिदने के लिए रिकमेंड कर सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी खास विषय पर यूट्यूब वीडियो बनाते हैं या फिर ब्लॉगिंग करते हैं तो ऐसे में उस विषय से संबंधित वस्तु को खरीदने के लिए रिकमेंड कर करते हैं तो ज्यादा संभावना है कि आपके ओडियंस प्रोडक्ट को खरीदेंगे।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपका यूट्यूब चैनल शिक्षा से संबंधित है तो ऐसे में आप उन्हें अच्छी किताबों के बारे में रिकमेंड कर सकते हैं, जिससे संभावना है कि वह किताबें खरीदेंगे। लेकिन यदि आप इसके जगह पर किसी अन्य प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे तो हो सकता है कि वह आपके प्रोडक्ट को ना खरीदे या फिर बहुत कम ही लोग खरीदें।

इसी प्रकार यदि टेक्नोलॉजी या फिर इलेक्ट्रॉनिक या फिर ब्यूटी से संबंधित आपका चैनल या ब्लॉगिंग है तो उससे संबंधित प्रडोक्ट को रिकमेंड कर सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम से पेमेंट कैसे मिलती है?

एक बार जब आपकी एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई शुरू हो जाती है तब आपका पैसा आपके एफिलिएट साइट के वॉलेट में आ जाता है, जिसे आप अपने पेमेंट मोड के सहायता से जहां भी लेना चाहे ले सकते हैं। यह अलग-अलग एफिलिएट साइट पर डिपेंड करता है।

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग में एक बार जुड़ते हैं तो आपको अलग-अलग तरीके से कमीशन दिया जाता है जैसे कि:

  • CPM (Cost Per 1000 impressions): जब आप किसी एफिलिएट प्रोडक्ट के लिंक को प्रमोट करते हैं और उस लिंक पर 1000 impressions पूरे होते हैं तब आपको वेबसाइट की तरफ से 1000 impressions के कुछ कमीशन दिए जाते हैं, जिसे CPM कहते हैं।
  • CPC (Cost per click): जब भी आप अपने एफिलिएट लिंक को प्रमोट करते हैं और आपका कोई भी विजिटर उस लिंक पर क्लिक करता है तब आपको कुछ कमीशन दिया जाता है, जिसे CPC कहते हैं।
  • CPS (Cost Per Sale): आपके प्रमोट किए हुए एफिलिएट लिंक पर जब कोई क्लिक कर कर उस प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको कमीशन दिया जाता है, जिसे CPS कहते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल ऐडसेंस दोनों का इस्तेमाल एक साथ करके पैसे कमाएं

आप एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल एक साथ अपने साइट पर कर सकते हैं। अगर आपका खुद का ब्लॉग है या यूट्यूब चैनल है, जिसमें आपका ऐडसेंस अप्रूवल हो चुका है और आप ऐडसेंस की सहायता से पहले से ही कमाई कर रहे हैं तब आप आपके ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार प्रोडक्ट सेल कर के और लिंक प्रमोट करके कमाई कर सकते हैं।

आप एफिलिएट मार्केटिंग से गूगल ऐडसेंस की तुलना में कम समय में और ज्यादा की कमाई कर सकते हैं। यही एक कारण है कि ज्यादा लोग एफिलिएट मार्केटिंग को चुनते हैं, क्योंकि इसमें ज्यादा टर्म एंड कंडीशन नहीं होता है, इससे आप पहले दिन से भी कमाई कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में कितना कमीशन मिलता है? (affiliate marketing se kitna paisa milta hai)

एफिलिएट मार्केटिंग में कमीशन अलग-अलग साइट में अलग अलग होती है। जब भी आप किसी महंगे प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो उसके बदले आपको ज्यादा कमीशन मिलता है। लेकिन अगर आप किसी सस्ते प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो आपको कम कमीशन मिलता है।

अलग-अलग प्रोडक्ट में कमीशन घटता बढ़ता रहता है। सभी प्रोडक्ट में आपको एक जैसा कमीशन नहीं मिलता है। किसी में ज्यादा तो किसी में कम रहता है।

लोकप्रिय एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट कौन-कौन सी है?

आपको इंटरनेट पर काफी सारे एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड साइट्स मिल जाएंगे, जिसमें आप ज्वाइन हो सकते हैं। लेकिन सबमें कंडीशन अलग-अलग होता है और सब में कमाई एक जैसी नहीं होती है। किसी में कमीशन कमा मिलती है तो किसी में कमीशन ज्यादा मिलते हैं।

आपको नीचे कुछ फेमस एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड साइट्स देखने को मिल जाएंगे, जिसके एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ सकते हैं:

  1. Amazon Affiliate
  2. Clickbank
  3. Commision Junction
  4. eBay
  5. Snapdeal Affiliate

ebay affiliate से पैसे कैसे कमाए?

ebay एक बहुत ही बड़ी इन्टेरशनल E-Commarce कंपनी हैं। यह ई-कॉमर्स कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका का है, जिसकी शुरुवात 3 सितंबर 1995 को हुई थी। उस समय यह  कंपनी का कारोबार मात्र अमेरिका के अंदर तक सीमित था। लेकिन आज यह कंपनी अमेरिका सहित जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, अर्जेंटीना, भारत जैसे 47 और देशों में कारोबार करता है।

यह ई-कॉमर्स कंपनी बहुत पुराना ऑनलाइन शॉपिंग साइट है, जहां लगभग सभी प्रकार के प्रोडक्ट मिलते हैं। बहुत देशों के लोग इस वेबसाइट पर से ऑनलाइन क्षशॉपिंग करते हैं। आप यदि ऐफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस कंपनी के ऐफिलिएट प्रोग्राम से भी जुड़ सकते हैं।

पुराना ऑनलाइन शॉपिंग साइट होने के कारण आज कई सारे लोग इस साइट की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखों रुपए कमा रह है। यह बहुत पुराना साइट होने के कारण और लगभग बहुत देशों में साइट का उपयोग होने के कारण इस साइट के एफिलिएट प्रोग्रामिंग से जुड़कर प्रोडक्ट ना केवल भारत में बल्कि अन्य देशो में भी बेच सकते हैं, इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है।

आप दूसरे देश के लोगों तक इस कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अन्य देश के भी फैन फॉलोअर्ष होने जरूरी है।

एफिलिएट मार्केटिंग के साइट को ज्वाइन कैसे करें?

किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग साइट्स में ज्वाइन होने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस एफिलिएट मार्केटिंग साइट में जॉइन होंगे। उसके बाद आपको उस साइट पर जाना है, जहां आपको आपका अकाउंट क्रिएट करना होता है।

अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपसे कुछ इंफॉर्मेशन पूछे जाएंगे, जिसका आपको जवाब सही-सही देना होता है। जो इनफॉरमेशन आफ से पूछी जाएगी, वह आप नीचे देख सकते हैं:

  1. Name
  2. Email Id
  3. Address
  4. Pancard Detail
  5. Mobile Number
  6. Blog/Website Url source
  7. Payment Details

जैसे ही आप डिटेल को सही सही भरते हैं, आपका साइट अप्रूवल के लिए जाता है और 24 से 48 घंटे के अंदर आपका साइड अप्रूवल मिल जाता है, जो आपके ईमेल आईडी पर आपको पता चलेगा।

जैसे ही आपको एक बार अप्रूवल मिल जाता है, उसके बाद आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं, वह आप को चुनना होगा और लिंक जनरेट करना होगा। लिंक जनरेट करने के बाद आप उसे कॉपी करके अपने ब्लॉग में पेस्ट कर सकते हैं और वहां से कमाई कर सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने से पहले किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

जब आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन होते हैं तब आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • सबसे पहले आपको यह चेक करना होता है कि किस में अप्रूवल जल्दी मिल जाता है और किस में mininum payout ज्यादा है।
  • आप जिस भी एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन हुए हैं, उसमें आपको चेक करना होता है कि उसमें Affiliate control panel की सुविधा है या नहीं।
  • आपको उसमें क्या-क्या पेमेंट मेथड दी जाती है, कितने समय में आपको आपका पेमेंट मिल जाता है, उसकी भी जानकारी जरूर लें।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई

एफिलिएट मार्केटिंग से होने वाली कमाई की कोई निश्चित सीमा नहीं है। इसमें आपकी कमाई लाखों तक भी होती है। हालांकि यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग में नए हैं तो आपको इसमें कुछ वक्त लग सकता है लेकिन आपको धैर्य रखना पड़ेगा। कुछ वक्त में आपकी कमाई होने लगती है।

लेकिन आपकी कमाई आपके साइट के ट्राफिक पर और प्रोडक्ट के बिकने की संख्या पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आकर प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करके इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे, आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी।

इसके अतिरिक्त यदि आप महंगे प्रोडक्ट को बेचते हैं तो उसमें कमाई आपकी और भी ज्यादा होती हैं। इस तरीके से कुछ समय के बाद एफिलिएट मार्केटिंग का पूरी तरीके से आपको अनुभव हो जाता है तो इसमें आपकी कमाई महीने के लाखों तक पहुंच जाती हैं।

FAQ

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है?

एफिलिएट मार्केटिंग का सामान्य अर्थ है, किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करके उसे बिकवाना और उसके बदले में कंपनी आपको कुछ कमीशन देती हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़कर प्रोडक्ट को कहां-कहां पर प्रमोट कर सकते हैं?

एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ कर उस कंपनी के प्रोडक्ट को आप अपने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट कर सकते हैं। जैसे कि खुद की साइट, इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर इन में से जहां पर भी आपके बहुत ज्यादा ट्रैफिक आते हो, आप वहां पर उन प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर सकते हैं।

अमेजॉन एफिलिएट क्या है?

बहुत सारे e-commerce वेबसाइट है, जो अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाते हैं। ऐसे में अमेजॉन इकॉमर्स भी एफिलिएट प्रोग्राम चलाते हैं। यदि आप अमेजाॅन एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते हैं तो उसको अमेजॉन एफिलिएट कहते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए क्या-क्या जरूरी है?

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यक चीज है एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सही ज्ञान होना। एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें, उसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। उसके बाद आपकी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक होनी चाहिए, जिससे लोग आपके लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदे और आपका ज्यादा से ज्यादा कमाई हो।

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमाया जा सकता है?

एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों तक की कमाई की जा सकती है।

निष्कर्ष

एफिलिएट मार्केटिंग एक पैसिव इनकम देने वाला व्यवसाय है, जिसमें आप कहीं भी रह कर पैसे कमा सकते हैं। इसमें नेटवर्क मार्केटिंग की तरह ही आपकी कमाई होती रहती है। एफिलिएट मार्केटिंग में बस आप अपनी साइट पर प्रोडक्ट के लिंक को ऐड करते हैं, उसके बाद जितने लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदेंगे, आपकी कमाई होती रहेगी।

ऐसे में यदि आप घर बैठे ऐसे व्यवसाय की तलाश में है, जिसमें आपको ज्यादा समय देने की जरूरत ना पड़े तो फिर एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए बहुत अच्छा व्यवसाय है, जिसे आप शुरू कर सकते हैं।

आज के आर्टिकल में हमने एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानकारी आप तक पहुचाई है। हमें उम्मीद है कि आपके लिए यह लेख मददगार साबित हुआ होगा। यदि इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

यह भी पढ़े

कंप्यूटर से जुड़े बिजनेस आइडियाज

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं? (10+ आसान तरीके)

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? (15+ आसान तरीके)

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? 

वर्क फ्रॉम होम बिजनेस आइडिया

Leave a Comment