Dream11 से पैसे कैसे कमाएं? (आसान तरीके)

Dream11 se Paise Kaise Kamaye: dream11 एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जो लोगों को घर बैठे अपने मोबाइल फोन से पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करता है। dream11 से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से कुछ ही समय काम करके लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपए भी आसानी से कमा सकते हैं और वह भी हर रोज।

बता दें कि यह एक फेंटेसी स्पोर्ट्स गेम एप्लीकेशन है। इस गेम एप्लीकेशन के अंदर आपको क्रिकेट, बास्केटबॉल, कबड्डी, हॉकी, फुटबॉल इत्यादि गेम की टीम का सिलेक्शन करना होता है। आपके द्वारा बनाई गई टीम अधिक अंक प्राप्त करती है तो आपको सर्वाधिक अंक वाले पुरस्कार की धनराशि दी जाती है। यह धनराशि करोड़ों रुपए में होती है।

dream11 का नाम तो आपने सुना ही होगा। क्योंकि इसे बड़े पैमाने पर कंपनी द्वारा प्रमोट किया जा रहा है। अक्सर हमें अपने मोबाइल में, न्यूज़पेपर, टेलीविजन में तथा बड़े-बड़े शहरों में विज्ञापन होर्डिंग के जरिए dream11 के विज्ञापन देखने को मिलते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि dream11 को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विश्व के सफलतम कप्तान कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी खुद एप्लीकेशन का प्रमोशन कर रहे हैं।

Dream11-se-paise-Kaise-kamaye
Image : Dream11 se paise Kaise kamaye

हालांकि इस प्रमोशन के पीछे बड़ी राशि वसूल कर रहे हैं। लेकिन आप इस बात से समझ सकते हैं कि यह कोई छोटा एप्लीकेशन नहीं है। यह एक बहुत बड़ी कंपनी है, जो बड़े पैमाने पर कार्य करती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि dream11 को वर्तमान समय में संपूर्ण भारत में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। हालांकि भारत के कुछ राज्य में इस पर प्रतिबंध लगाया गया है फिर भी यह भारत में बड़े पैमाने पर प्रचलित हैं।

अब तक काफी लोग dream11 एप से पैसे कमा चुके हैं। इस एप से पैसे कमाने के लिए ना तो आपको पूरा दिन काम करना है और ना ही आधा दिन क्योंकि इस ऐप के अंदर आपको केवल एक टीम का चयन करना है। जैसे आज भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच हो रहा है तो आपको दोनों टीमों को मिलाकर एक टीम बनानी होती है। आपके द्वारा बनाई गई टीम सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करेगी तो आपको सबसे पहला पुरस्कार दिया जाएगा। यह पुरस्कार ₹50000000 तक का होता है।

Dream11 से पैसे कैसे कमाए 2022 | Dream11 se paise Kaise kamaye

Dream11 क्या है?

dream11 भारत की सबसे बड़ी फेंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी है, जो ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट के रूप में कार्य करती है। यह एक भारत का सफल और न्यू स्टार्टअप है जिसका वैल्यूएशन करोड़ों रुपए का हो चुका है। dream11 कंपनी की शुरुआत वर्ष 2012 में की गई थी, जो अब वर्ष 2022 तक अरबों रुपए की कंपनी बन चुकी है।

अब dream11 कंपनी यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश कर चुकी है। इसीलिए बड़े-बड़े लोग भी इस कंपनी के अंतर्गत काम करते हैं और बड़े पैमाने पर करोड़ों लोग इस एप्लीकेशन से पैसा कमाते हैं। dream11 से पैसा कमाने के लिए आप इसका मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी अकाउंट बनाकर कार्य कर सकते हैं।

dream11 के मोबाइल एप्लीकेशन को एंड्राइड तथा आईओएस दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लांच किया गया है। इसके अलावा इसकी ऑफिशल वेबसाइट को किसी भी डिवाइस में एक्सेस करके वहां पर काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

dream11 से पैसा कमाने के दो मुख्य तरीके हैं। पहला- यहां पर अकाउंट बनाने के बाद आपको दो टीम में से सभी प्लेयर को मिलाकर एक टीम बनानी होती है। आपके द्वारा बनाई गई टीम जितने अंक प्राप्त करती हैं, उस अंक के आधार पर निर्धारित की गई धनराशि आपको दे दी जाती है और दूसरा- तरीका है इस एप्लीकेशन को दोस्तों के साथ रेफर करके निर्धारित की गई धनराशि प्राप्त करना।

dream11 से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौनसे हैं?

dream11 एप्लीकेशन यूजर्स को पैसा कमाने के लिए दो तरीके प्रदान करता है, जिसमें पहला और मुख्य तरीका है dream11 पर अपने फेंटेसी टीम बनाना एवं दूसरा तरीका है dream11 एप्लीकेशन को रेफर करके पैसा कमाना।

पहला: dream11 एप्लीकेशन या वेबसाइट पर आपको अकाउंट बनाने के बाद क्रिकेट फुटबॉल वॉलीबॉल बास्केटबॉल कबड्डी इत्यादि किसी भी मैच का चयन करना है। उसके बाद उस मैच को खेलने वाली दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों में से आपको एक टीम बनानी है। अगर आपके द्वारा बनाई गई टीम सबसे ज्यादा पांइट्स बनाती है तो आपको सबसे ज्यादा अंक के लिए निर्धारित की गई धनराशि दे दी जाती है।

दूसरा: dream11 एप्लीकेशन आपको रेफर एंड अर्न से पैसे कमाने का तरीका प्रदान करता है। यानी कि आप किसी भी व्यक्ति को dream11 एप्लीकेशन शेयर करते हैं तो उसके आपको पैसे मिलते हैं। आपको अपने dream11 एप से लिंक साझा करना होता है। अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से ही क्लिक करके dream11 एप्लीकेशन डाउनलोड करके उस पर अकाउंट बनाकर उसका इस्तेमाल करता है, तो निर्धारित किए गए पैसे आपको dream11 द्वारा दिए जाते हैं।

Dream11 पर अकाउंट कैसे बनाएं?

dream11 से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको dream11 के मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा।‌ यहां पर अकाउंट बनाना काफी आसान है। आप अपने मोबाइल फोन में कंप्यूटर लैपटॉप या किसी दूसरे डिवाइस में dream11 का अकाउंट बना सकते हैं।

इसके लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए, एक ईमेल आईडी होना चाहिए, आपके डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, फेसबुक अकाउंट के जरिए भी dream11 पर अकाउंट बना सकते हैं।

dream11 पर अकाउंट बनाने का प्रोसेस

  • सबसे पहले dream11 मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड करें।
  • कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए dream11 की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब ऐप को या वेबसाइट को ओपन करके रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करें, उसके बाद ईमेल आईडी एंटर करें।
  • अब dream11 के लिए एक पासवर्ड सेलेक्ट करें।
  • नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करके dream11 रजिस्टर एप्लीकेशन फॉर सबमिट कर दें।
  • ओटीपी प्राप्त होगा ओटीपी को अगले पेज पर दर्ज करने के बाद सबमिट कर दें।
  • ओटीपी सबमिट करते ही dream11 पर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

dream11 से पैसा कैसे कमाए?

dream11 से पैसा कमाने के लिए आपको ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके dream11 पर अकाउंट बनाना होगा। dream11 पर अकाउंट जाने के बाद आपको किसी एक खेल का चयन करना होगा। जैसे- क्रिकेट मैच, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी इत्यादि में से किसी एक खेल का चयन करें।

जैसे- आपने क्रिकेट का चयन कर लिया है। जैसा कि आप जानते ही हैं क्रिकेट मैच में 2 टीमें होती है। प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं यानी कि दोनों टीमों में कुल मिलाकर 22 खिलाड़ी हो गए हैं।

लेकिन आपको दोनों ही टीमों में से बेहतरीन खिलाड़ियों को चुनकर 11 खिलाड़ी की केवल एक टीम बनानी है। इस टीम को बनाने के लिए आपके पास कुल 100 अंक होते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी के अंक निर्धारित किए गए हैं। जैसे विराट कोहली के 11 अंक हैं, तो इशांत शर्मा के 7 अंक ही है।

dream11 से पैसा कमाने के लिए आपको एक बेहतरीन टीम का निर्माण करना होगा। ताकि आपके द्वारा बनाई गई टीम सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सके और आपको अधिक से अधिक अंक मिले।

अधिक अंक मिलने पर ही आपको dream11 द्वारा निर्धारित किया गया सबसे बड़ा पुरस्कार मिलेगा। यह पुरस्कार करोड़ों रुपए का होता है। dream11 एप के अंतर्गत दिखाई जा रहे सभी तरह के मैच वास्तव में धरातल पर होते हैं। इसीलिए यह उसी समय पर खेल चालू होता है।

लेकिन मैच शुरू होने से पहले ही आपको अपने dream11 टीम बनानी होती है। दोनों ही टीमों के बेहतरीन खिलाड़ियों को अपनी टीमों में शामिल करना चाहिए ताकि दोनों ही पारी के अंतर्गत आपको निरंतर अंक प्राप्त होते रहे।

Dream11 पर टीम कैसे बनायें?

जिस भी मैच के अंतर्गत आप ड्रीम इलेवन की टीम बनाना चाहते हैं, आगामी सभी तरह के मैच dream11 एप पर आपको दिखाई देते हैं। जैसे आप क्रिकेट मैच में अपनी टीम बनाना चाहते हैं, तो क्रिकेट मैच का चयन करें‌। अब कौन सा क्रिकेट मैच, कौन-कौन सी टीम के बीच, किस स्टेडियम में, कौन सी तारीख को और कितने बजे होने वाला है? यह सभी जानकारी दिखाई देता है, जिस भी मैच में अपनी टीम बनाना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।

आपके द्वारा चयन किए गए मैच में खेलने वाली दोनों ही टीम के सभी खिलाड़ियों की सूची आपको दिखाई जाएगी। आप उन सभी 22 खिलाड़ियों में से दोनों ही टीम के बेहतरीन खिलाड़ियों को चुनकर अपनी एक ग्यारह प्लेयर वाली टीम बनाएं।

लेकिन इस बीच आपको अंको का भी ध्यान रखना होता है क्योंकि आपको अपनी टीम बनाने के लिए 100 पॉइंट्स दिए जाते हैं। प्रत्येक प्लेयर का पॉइंट निर्धारित किया हुआ होता है। सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्लेयर का अधिक अंक होता है, जबकि कम प्रदर्शन करने वाले प्लेयर का कम अंक होता है।

उदाहरण के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी का 13 पॉइंट है। यदि आप अपनी टीम में धोनी का चयन करते हैं तो 100 पॉइंट्स में से धोनी के 13 पॉइंट्स माइनस हो जाएंगे। अब बाकी के बचे हुए पॉइंट्स के अनुसार ही आपको बाकी के सभी 10 खिलाड़ियों का चयन करना होगा।

इसलिए आपको बेहतरीन खिलाड़ियों का चयन करते समय पॉइंट्स का भी ध्यान रखना होता है। अपनी टीम बनाने के लिए सभी 11 खिलाड़ियों को 100 पांइट्स के अंतर्गत ही चयन करना होता है।

यह भी पढ़े: वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं? (10+ आसान तरीके)

dream11 टीम बनाना

dream11 पार्टी में बनाने के लिए आपको खिलाड़ियों के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। जैसे कौन सा खिलाड़ी बैट्समैन है, तो कौन सा खिलाड़ी बॉलर है, कौन सा खिलाड़ी विकेटकीपर है और कौन सा खिलाड़ी ऑलराउंडर है इत्यादि जानकारी होने के बाद ही आपको इन चार प्रकार से अपनी टीम का चयन करना होता है।

Wicket keeper

dream11 पर अपनी टीम बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक विकेट कीपर का चयन करना होता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार प्लेयर का बैकग्राउंड जानकर एक बेहतरीन विकेटकीपर और चयन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको एक ऐसे प्लेयर को भी चयन करना होगा, जो बैट्समैन, बोलिंग या ऑलराउंडर के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी कर सकता है।

क्योंकि अगर आपके द्वारा चुना गया विकेटकीपर केवल एक ही बारी में प्रदर्शन करेगा, जबकि दूसरी पारी के लिए भी विकेटकीपर की आवश्यकता होगी।

Batsman

dream11 टीम बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं बैट्समैन। क्योंकि बैट्समैन जितने अधिक रन बनाएंगे, जितने अधिक चौके और छक्के लगाएंगे, उतने ही ज्यादा आपको पॉइंट्स मिलेंगे। इसीलिए आपको दोनों ही टीमों को मिलाकर बराबर मात्रा में बैट्समैन का चयन करना होगा।

आप कम से कम 3 और अधिकतम 5 बैट्समैन का दो टीमों में से चयन कर सकते हैं। ऐसे बैट्समैन का भी चयन करें, जो बॉलिंग भी कर सकते हैं या ऑलराउंडर भी बन सकते हैं ताकि किसी समय आपके काम आ सके।

All rounder

किसी भी टीम के लिए ऑलराउंडर काफी ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि ऑलराउंडर खेल भी सकता है और मौलिक भी कर सकता है। इसके अलावा कुछ ऑलराउंडर विकेटकीपिंग भी करते हैं।

इसलिए आपको ऐसे ऑलराउंडर का चयन करना चाहिए जो बैटिंग तथा कॉलिंग के साथ विकेट कीपिंग भी कर सके। ताकि किसी समय आपके काम आ सके। ऑलराउंडर के लिए आप कम से कम 1 और अधिकतम 3 खिलाड़ियों का चयन कर सकते हैं।

Bowler

dream11 पार्टी में जाने के लिए आप कम से कम तीन बॉलर तथा अधिकतम 5 बॉलर का चयन कर सकते हैं। आपको दोनों ही टीमों को मिलाकर अपनी टीम के लिए बेहतरीन बॉलर का चुनाव करना होगा।

ताकि दोनों ही पारी के दौरान आपको निरंतर पॉइंट्स मिलते रहेंगे। आप कुछ ऐसे बोलर का भी चयन कर सकते हैं, जो बैटिंग अथवा विकेटकीपिंग कर सकें। इस तरह का प्लेयर मैच के बीच में कभी भी आपके काम आ सकता है।

Captain & Voice-captain

dream11 पर अपनी टीम बनाने के लिए आपको एक कैप्टन का चयन करना होगा तथा वॉइस कैप्टन भी बनाना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि dream11 टीम के अंतर्गत कैप्टन के लोगों ने पॉइंट मिलते हैं। जबकि वाइस कैप्टन के डेड पॉइंट से मिलते हैं।

जहां एक सामान्य खिलाड़ी को 5 पॉइंट मिल रहे हैं, वहीं पर कैप्टन को दोनों ने 10 पॉइंट मिलेंगे। इसलिए आपको हमेशा अपने dream11 टीम में ऐसे खिलाड़ी को कैप्टन बनाना है, जो दोनों ही पारी में बेहतरीन प्रदर्शन कर सके। इसी तरह से वॉइस केप्टन का भी चयन करना है।

dream11 में पैसा कैसे मिलता है?

dream11 में पैसा सभी खेलों के अनुसार निर्धारित किया गया है। सबसे ज्यादा पैसा dream11 में क्रिकेट मैच में मिलता है। क्रिकेट मैच में अभी सबसे ज्यादा पैसा आईपीएल के समय आपको आईपीएल के मैचों में मिल जाता है। बता दें कि भारत में आईपीएल एक त्यौहार की तरह बन चुका है।

इसीलिए आईपीएल मैच के दौरान लोग dream11 पर बड़ी मात्रा में गेम खेलते हैं। इसीलिए लोगों की संख्या को देखते हुए dream11 में आईपीएल मैच के दौरान विजेता को ₹50000000 तक की राशि दी जाती है।

सभी खेल और सभी मैच के अनुसार अलग-अलग लीग बनाई गई है। dream11 द्वारा प्रत्येक लीग की पुरस्कार राशि निर्धारित की गई है जैसे क्रिकेट मैच के आईपीएल मैच की प्रथम पुरस्कार राशि 50000000 है। दित्तीय पुरस्कार राशि 10000000 है। तृतीय पुरस्कार राशि 5000000 है।

इस प्रकार से सो नंबर तक लोगों को ड्रीम11 द्वारा पुरस्कार राशि दी जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह की लीग में शामिल होने के लिए आपको कम से कम ₹40, ₹50 ही खर्च करने होते हैं। केवल इतने से पैसों से आप पांच करोड रुपए तक भी जीत सकते हैं।

dream11 में पैसा कमाने के लिए आपको 2 टीमों में से बेहतरीन खिलाड़ियों का चयन करके एक टीम बनानी होती है। आपके द्वारा बनाई गई टीम सबसे ज्यादा अंक हासिल करती हैं। सबसे ज्यादा पॉइंट बनाती हैं तो आपकी टीम पहले नंबर पर आ जाएगी। पहले नंबर पर आने वाली टीम को निर्धारित की गई प्रथम पुरस्कार राशि दी जाती है।

दो टीमों को मिलाकर एक टीम बनाने से दोनों ही पारी में निरंतर पॉइंट्स मिलते रहते हैं। आपके द्वारा जीती हुई धनराशि आप अपने पेटीएम अथवा बैंक खाते में विड्रोल कर सकते हैं। बता दें कि dream11 में जीती हुई धनराशि पर सरकार की तरफ से 30% का टैक्स लगाया जाता है।

FAQ

dream11 में पहला स्थान कैसे लाएं?

dream11 में पहला स्थान आने के लिए आपको अपनी टीम के अंतर्गत अधिक से अधिक पॉइंट हासिल करने पड़ेंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप एक ऐसी टीम बनाएं, जो अधिक से अधिक प्वाइंट्स प्राप्त कर सके।

dream11 की कमाई पर कितना टैक्स लगता है?

dream11 द्वारा कमयी कई धनु राशिफल 30% का टैक्स लगता है।

dream11 से पैसा कैसे प्राप्त करें?

dream11 पर कमाई जाने वाली धनराशि को आप अपने बैंक खाते में या पेटीएम में भी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

dream11 भारत का सबसे बड़ा और लोकप्रिय फेंटेसी स्पोर्ट्स गेम है, जो वर्तमान समय में भारत के प्रमुख स्टार्टअप की सूची में सबसे ऊपरी पायदान पर स्थित हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ ही वर्षों में इस स्टार्टअप में अरबों रुपए का कारोबार कर दिया है। आज के समय में करोड़ों लोग dream11 का इस्तेमाल करते हैं और dream11 से पैसा कमाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताया है कि dream11 क्या है?, dream11 पर अपनी टीम कैसे बनाएं?, dream11 से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? (dream11 app se paise kaise kamaye), dream11 पर पैसा कैसे मिलता है? इत्यादि। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े

रोज अर्न 99 ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

Earn Tube 11 ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

शॉप 101 ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

मिंत्रा से पैसे कैसे कमाएं?

Leave a Comment