चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Chocolate Banane Ka Business Kaise Kare: बिजनेस चाहे छोटा हो या बड़ा बिजनेस की तुलना नहीं की जा सकती हैं। कोई भी बिजनेस छोटा नहीं होता है। हर बिजनेस की शुरुआत कम से ही होती है और आगे जाकर वही बिजनेस बहुत बड़ा बन जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं, चॉकलेट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू किया जाता है।

इस व्यवसाय को शुरू करने में व्यवसायी को कितनी लागत आती है, एवं जोखिम की मात्रा क्या होती है, इस व्यवसाय हेतु कच्चा माल क्या-क्या होता है, व्यवसाय के लिए स्थान का चयन कैसे किया जाए, आदि सभी प्रश्नों के उत्तर आज के इस आर्टिकल में आपको हमारे द्वारा दिए जाएंगे।

Chocolate-Banane-Ka-Business-Kaise
Image: Chocolate Banane Ka Business Kaise Kare

इस बिजनेस को एक छोटे स्तर से शुरू किया जा सकता है। और चॉकलेट बनाने का बिजनेस को शुरू करने के लिए कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। कम इन्वेस्टमेंट के साथ यह अधिक मुनाफा देने वाला बिजनेस है।

चॉकलेट खाना हर कोई व्यक्ति पसंद करता है। कई लोगों को चॉकलेट खाने की आदत भी होती है। व्यक्ति अपना टाइम पास करने के लिए भी चॉकलेट का सेवन करते हैं। चॉकलेट खाने से शरीर में कैलोरी प्राप्त होती है। चॉकलेट बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले आप कहीं पर भी चॉकलेट बनाने से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। या इसके बारे में प्रशिक्षण ले सकते हैं।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Chocolate Banane Ka Business Kaise Kare

चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

पहले आपको चॉकलेट कैसे बनाते है इसके बारे में जानकरी लेनी होगी साथ ही साथ इस बिज़नेस से सम्बंधित से सम्बंधित रॉ मटेरियल, स्थान, स्टाफ, मशीनरी इत्यादि के बारे में जानकारी लेनी होगी इस आर्टिकल के आपको चॉकलेट बनाने का बिज़नेस के बारे में जानकारी हम आपको देने वाले है

चॉकलेट बनाने का बिजनेस के लिए मार्किट रिसर्च

व्यवसायी का यह मुख्य कार्य है कि, जब वह किसी भी व्यवसाय को शुरू करें तो उससे पूर्व वह बाजार के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त  करें, बाजार में उस उत्पाद की कितनी आवश्यकता है। आप इस व्यवसाय की शुरुआत छोटे स्तर से शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप 1000, 2000 चॉकलेट का उत्पादन करके उनका वितरण कर सकते हैं ताकि आपके व्यवसाय की लागत भी कम होगी औरआप व्यवसाय मैं जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं

ग्राहकों का रुझान पता कर लेने के बाद आप इस व्यवसाय का आकार बढ़ा सकते हैं कि बाजार में कितने प्रकार की चॉकलेट उपलब्ध है और लोग किस प्रकार से उनका निर्माण कर बेच रहे है। लोगों की पसंदीदा चॉकलेट कौन सी है। इन सभी बातों का शोध कर आप चॉकलेट निर्माण कर सकते हैं। वर्तमान समय में चॉकलेट की मांग में बहुत अधिक वृद्धि आई है और लोगों को विभिन्न प्रकार की चॉकलेट पसंद आ रही है।

जिससे यह व्यवसाय बहुत अधिक लाभ देने वाला व्यवसाय बन गया है। यह एक ऐसा उत्पाद है जिसकी मांग कभी भी कम नहीं होगी। स्थानीय और विश्व स्तर पर इसकी खपत निरंतर बढ़ रही है। हालांकि इस व्यवसाय में प्रतियोगिता काफी मध्यम है। लेकिन एक अच्छी रणनीति के साथ यदि इस व्यवसाय को शुरू किया जाता है। तो व्यवसाय की सफलता बहुत अधिक है।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस कौन-कौन शुरू कर सकता है

देखिए इस व्यवसाय को किसी भी व्यक्ति के द्वारा शुरू किया जा सकता है इसके लिए किसी विशेष डिग्री अथवा सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होती है। जिसे भी चॉकलेट खाने और बनाने में रुचि है।

चाहे वह एक महिला हो या एक व्यक्ति, जिसे भी बाजार व्यवसाय मैं थोड़ा बहुत ज्ञान है। वह इस व्यवसाय को करने में सक्षम है। इसे शुरू करने के लिए किसी विशेष डिग्री या उपलब्धि की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़े : गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

चॉकलेट बनाने का बिजनेस के लिए लाइसेंस और सर्टिफिकेट

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पूर्व हमें कुछ कानूनी दस्तावेज और रजिस्ट्रेशन कराने होते हैं। चॉकलेट व्यवसाय के लिए हमें निम्न लाइसेंस एवं सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है-

लघु उद्योग लाइसेंस- यदि आप लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने व्यवसाय या बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात सरकार के द्वारा मिलने वाली सहायता आप प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेड या व्यापार लाइसेंस किसी भी व्यवसाय को शुरू करते समय हमें व्यापार लाइसेंस को प्राप्त करना होता है। इसके लिए  आपको स्थानीय परिषद से एनओसी करवाना होगा। ताकि भविष्य में आपको कोई भी असुविधा ना हो।

कंपनी रजिस्ट्रेशन यदि आप इस व्यवसाय को एक कंपनी के रूप में शुरू करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको कंपनी रजिस्टर करवानी होगी। जिससे आपकी कंपनी वैध हो, क्योंकि वर्तमान समय में बहुत अधिक धोखाधड़ी और कंपनियों में फर्जीवाड़ा सामने आ रहा है। जो एक गैर कानूनी कार्य करती हैं।

एफएसएसएआई सर्टिफिकेट चूकि चॉकलेट व्यवसाय खाद्य व्यवसाय हैऔर इसे खाद्य पदार्थ में शामिल किया जाता है। इसलिए आपको एफएसएसएआई सर्टिफिकेट भी प्राप्त करना होगा। इसके अलावा राज्य एवं देश के स्वास्थ्य विभाग से निरीक्षण भी कराना होगा।

ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन किसी भी उद्योग को शुरू करते समय करवाना होता है। ताकि आपके उत्पाद या प्रोडक्ट को किसी दूसरी कंपनी के द्वारा उपयोग या कॉपी ना किया जा सके।

जीएसटी नंबर चॉकलेट व्यवसाय को शुरू करते समय आपको अपने व्यवसाय का एक चालू खाता खोलना होगा।  जिसके लिए आपको जीएसटी नंबर प्राप्त करना होगा।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता

वर्तमान समय में व्यक्ति किसी भी व्यवसाय को शुरू कर सकता है। यदि उसे किसी भी विषय का विशेष ज्ञान है। यदि ज्ञान नहीं है, तो वह प्रशिक्षण एवं ट्रेनिंग लेकर भी कार्य शुरू कर सकता है। यदि आपको चॉकलेट बनाने का ज्ञान नहीं है तो इसके लिए आप किसी प्रशिक्षण शाला का उपयोग भी कर सकते हैं।

या फिर आप इंटरनेट की सहायता से भी घर बैठे अलग-अलग तरह की चॉकलेट बनाना सीख सकते हैं। और यदि आपको यह ज्ञान पूर्व से ही है। तो आपको किसी भी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है।

आप अपने व्यवसाय को स्थापित कर उत्पादन कार्य शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपका चॉकलेट दूसरे उत्पादों से थोड़ा अलग होना चाहिए। जिससे आप ग्राहकों को आकर्षित कर सकें और अपनी चॉकलेट कि मांग बढ़ा सके।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस के लिए लोकेशन

किसी भी व्यवसाय की सफलता उसके स्थान पर ही निर्भर करती है। यदि व्यवसाय सही स्थान पर है, जहां ग्राहकों की संख्या  बहुत अधिक है।  तब आपके व्यवसाय के सफल होने के चांस बढ़ जाते हैं। यदि आपके घर में पर्याप्त जगह है, तो आप घर से भी इस व्यवसाय को संचालित कर सकते हैं। नहीं तो किराए का मकान लेकर भी आप उत्पादन कर सकते हैं।

चॉकलेट व्यवसाय कि यदि बात की जाए तो इसके लिए ऐसे स्थानों का चयन करना चाहिए जो कि बाजार,सुपर मार्केट,मॉल या ऐसी जगह हो जहां ग्राहकों का आवागमन बहुत अधिक हो।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस के लिए आवश्यक उपकरण

प्रत्येक व्यवसाय में उपकरणों की आवश्यकता होती है। जिनके द्वारा उनके दैनिक कार्य किए जाते हैं। चॉकलेट व्यवसाय के लिए निम्नलिखित उपकरणों की आवश्यकता होती है-

मेल्टर इसका प्रयोग चॉकलेट कंपाउंड के लिए पिघलाने हेतु प्रयोग किया जाता है। आप इसकी जगह पर गैस या डबल बायलर का प्रयोग भी कर सकते हैं।

मिक्सिंग इसका प्रयोग चॉकलेट कंपाउंड को मिक्स करने के लिए किया जाता है। जिससे आप संबंधित सामग्रियों को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर सकते हैं।

टेंपरेचर नियंत्रित करना जैसा कि हम जानते हैं चॉकलेट को एक निश्चित टेंपरेचर पर रखा जाता है। नहीं तो वह पिघल जाता है। इसके लिए आपको एक टेंपरेचर नियंत्रित करने वाली मशीन का उपयोग करना होता है।

रेफ्रिजरेटर चॉकलेट को रेफ्रिजरेटर की सहायता से जमाया जाता है। इसके प्रयोग से चॉकलेट सेट हो जाती है

उपरोक्त उपकरणों के अलावा आपको और किसी भी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। यह सारे उपकरण आपके दैनिक जीवन में आपके घर में भी उपयोग किए जाते हैं। आप उनकी सहायता से भी चॉकलेट का निर्माण कर सकते हैं।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस के लिए कच्चा माल

प्रत्येक व्यवसाय के लिए कच्चा माल उपयोग किया जाता है। उत्पाद को तैयार करने हेतु चॉकलेट व्यवसाय के लिए कच्चे माल के रूप में निम्न पदार्थों का उपयोग किया जाता है। इस व्यवसाय हेतु आपको प्रतिदिन लगभग 10 किलो डार्क चॉकलेट की जरूरत होगी।

वर्तमान समय में डार्क  चॉकलेट की कीमत ₹180 है।  इसके अलावा आपको लगभग 5 किलो मिल्क चॉकलेट की भी जरूरत होगी जिसका बाजार मूल्य ₹240 है।

अन्य सामग्रियों की यदि बात की जाए तो चॉकलेट कंपाउंड, खुशबू के लिए एसेंस, तैयार चॉकलेट को पैक करने के लिए रैपिंग पेपर, नट्स, रंग, स्वाद हेतु फलों का उपयोग, ट्रे, ट्रांसफर सीट आदि। इन सभी पदार्थों का उपयोग कर चॉकलेट तैयार किया जाता है।

चॉकलेट बनाते समय रखने वाली सावधानियां

जैसा कि हम सभी जानते हैं यह एक खाद्य पदार्थ है। अतः इसे बनाते समय एवं ग्राहक तक पहुंचाने तक हमें इसे सावधानी के साथ रखना होगा। इसे बनाते समय साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, ताकि लोगों के स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े।

चॉकलेट की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए ताकि वह लंबे समय तक खराब ना हो। क्योंकि यह एक मीठा खाद्य पदार्थ है अतः चींटी मक्खियां और कीड़े मकोड़े इसकी तरफ आकर्षित होते हैं। इसलिए इसे सही तरीके से पैक किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े : बालों का तेल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

चॉकलेट कहां बेचे

इसका बाजार बहुत बड़ा है। आप अपनी तैयार चॉकलेट को फुटकर दुकानों के साथ-साथ थोक दुकानों पर भी बेच सकते हैं। जो आपसे ऑर्डर लेकर चॉकलेट बनवाते हैं। इसके अलावा आप अपने आसपास की दुकानों पर भी मार्केटिंग करके चॉकलेट भेज सकते हैं।

आज के समय में लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का बहुत अधिक प्रयोग करते हैं। वह अपनी पसंदीदा चॉकलेट, पेस्ट्री, केक को ऑनलाइन आर्डर करके भी खरीदते हैं। तो यदि आप अपनी चॉकलेट का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी प्रमोशन करते हैं।

तो इससे भी आपके ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होगी और आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके भी चॉकलेट का विक्रय कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट होना आवश्यक है।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस में जोखिम की मात्रा

इस व्यवसाय में जोखिम की यदि बात की जाए तो वह काफी कम होती है। यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करते समय पर्याप्त शोध करते हैं। तो जोखिम की मात्रा ना के बराबर होगी।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस के लिए कर्मचारियों का चयन

चॉकलेट व्यवसाय की यदि बात की जाए तो इसमें कर्मचारियों की नियुक्ति आपके व्यवसाय के आकार पर निर्भर करती है। यदि आपका व्यवसाय निम्न स्तर का या घर से शुरू होता है। तब आपको कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप अपने व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं। तब आपको स्टाफ की आवश्यकता होगी। जो आपको मदद करेंगे इसके लिए आप मजदूर भी रख सकते हैं। जो ऑर्डर लेने, ले जाने एवं सामान को पैक करने में मदद करते हैं।

चॉकलेट बनाने का बिजनेस में लाभ

यदि हम प्रॉफिट की बात करे तो यह बिज़नेस काम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू होता है। साथ ही साथ इस बिज़नेस में लाभ भी ज्यादा है। इसके अलावा इस बिज़नेस का सबसे अच्छा पल्स पॉइंट यह भी हैः की इस बिज़नेस में ज्यादा रिस्क नहीं रहता है।

चॉकलेट का शौकीन हर व्यक्ति रहता है। हर बच्चे को चॉकलेट खाना पसंद होता है। ऐसे में आप इस बिज़नेस को शुरू करके भविष्य में अच्छा पैसा कमा सकते है। चॉकलेट व्यवसाय में यदि लाभ की बात की जाए तो यह व्यवसाय पर्याप्त लाभ देने वाला व्यवसाय है। जो कि कम कीमत से शुरू होकर अधिक लाभ प्रदान करता है।

FAQ

चॉकलेट का बिजनेस शुरू करने पर आपको कौन-कौन से लाइसेंस लेने होंगे?

दोस्तों यदि आप चॉकलेट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको सबसे पहले खाद्य विभाग द्वारा FSSAI का रजिस्ट्रेशन लेना होगा। उसके पश्चात यदि आप का टर्नओवर ₹25 लाख से अधिक है। तो ऐसे में आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। साथ ही साथ आपको ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। इससे आपके प्रोडक्ट का कोई भी व्यक्ति डुप्लीकेट बनाने का प्रयास नहीं कर पाएगा।

क्या चॉकलेट के बिजनेस के लिए डिग्री की आवश्यकता है?

जी नहीं, चॉकलेट बनाने के बिजनेस के लिए आपको किसी भी प्रकार के डिप्लोमा डिग्री की जरूरत नहीं होती है। चॉकलेट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा आप ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से भी चॉकलेट बनाने के बिजनेस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

चॉकलेट का बिजनेस शुरू करना किस तरह से फायदेमंद है?

चॉकलेट का उपयोग हर कोई व्यक्ति करता है। कई लोगों को चॉकलेट की शॉप होती है। तो कई टाइमपास के लिए चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। ऐसे में यदि आप चॉकलेट का बिजनेस शुरू करते हैं और आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता अच्छी है। तो आप का प्रोडक्ट बाजार में आसानी से बिक सकता है और आप इस बिजनेस के तहत सफल हो सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने बात की चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Chocolate Banane Ka Business Kaise Kare) के बारे में। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और चॉकलेट व्यवसाय से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर आपको आज के इस आर्टिकल में मिले होंगे।

अगर आपको आज का हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। इसके अलावा अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े :

रोटी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

केक बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

30+ महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment