गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Gift Basket Business Ideas in Hindi: आज की बदलती जीवन शैली में गिफ्ट का एक अलग ही स्थान हो चूका है। किसी भी मौके पर एक दूसरे को गिफ्ट देना आजकल फैशन बन गया है। गिफ्ट को आकर्षित बनाने के लिए लोग क्रिएटिविटी का सहारा लेते है और इसी क्रिएटिविटी ने इस बिज़नेस को जन्म दिया है। गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय की आज बाजार में काफी डिमांड है। यह व्यापार कुटीर उद्योग की श्रेणी में आता है और इसे आप घर से भी चालू कर सकते हो। अगर आपके पास क्रिएटिव माइंड है और आप अपनी इस प्रतिभा को दिखाना चाहते हो तो आपके यह बिज़नेस आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

Gift-Basket-Business-Ideas-in-Hindi-

गिफ्ट बास्केट बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है, जो आप कम लागत में घर से भी शुरू कर सकते हो और इस बिज़नेस में किसी भी प्रकार के मशीन की जरुरत नही पड़ती। इस बिज़नेस को आप किसी भी गांव और शहर में भी शुरू कर सकते हो। यह व्यापार महिलाओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं और आप घर बैठे इस बिज़नेस को पार्ट टाइम भी करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। अगर आप भी गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते हो तो इस आर्टिकल को अवश्य पढ़े। इस आर्टिकल में हम गिफ्ट बास्केट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?, इस बिज़नेस के लिए रॉ मटेरियल, लागत, मुनाफा, मार्केटिंग के बारे में आपको विस्तारपूर्वक माहिति प्रदान करेंगे।

गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें? | Gift Basket Business Ideas in Hindi

गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

अपने प्रियजनों को किसी भी खास मौके पर या अपनी ख़ुशी व्यतीत करने के लिए गिफ्ट देना आजकल एक फैशन बनता जा रहा है और अगर यह गिफ्ट एक आकर्षक पैकिंग में हो तो गिफ्ट देने वालों की और लेने वालों की खुशी ओर भी बढ़ जाती है। गिफ्ट बास्केट में ज्यादातर वॉश किट, स्किन केयर किट, कॉपर वॉटर बॉटल और टेस्टी चॉकलेट आदि चीज़ों को रखा जाता है। निजी जीवन के अलावा कॉर्पोरेट जगत में भी गिफ्ट बास्केट का चलन बढ़ने लगा है। इस बिज़नेस को आप घर से ही बेहद कम लागत में शुरू कर सकते हो।

यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको किसी भी डिग्री की जरूरत नही पड़ती। अगर आपके पास क्रिएटिव माइंड, मार्केटिंग स्किल और थोड़े बहुत पैसे हो तो आप इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते हो। जो लोग कलात्मक है लेकिन इस बिज़नेस को कैसे करना है नही जानते वो लोग भी इस बिज़नेस को आसानी से कर सकते है क्योंकि इस बिज़नेस को करने के लिए आपको किसी प्रशिक्षण की जरुरत नही पड़ती क्योंकि आज कल इंटरनेट पर बास्केट गिफ्ट आईडिया के सम्बंधित आपको हजारों इनफार्मेशन मिल जाएगी।

मार्केट में गिफ्ट बास्केट की मांग

लोग जन्मदिन, सालगिरह, शादी समारोह और त्यौहार जैसे विभिन्न अवसर पर अपने मित्रों, रिश्तेदारों, स्नेहीजनों और शुभ चिंतकों गिफ्ट पेश करते है। और इसके साथ साथ लोग यह भी चाहते है की गिफ्ट थोड़े आकर्षक तरीके से सजा हुआ हो। कॉर्पोरेट जगह में गिफ्ट बास्केट देना आजकल एक फैशन बन गया है। बड़ी बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों को और क्लाइंट्स को गिफ्ट देने के लिए यह तरीका अपनाती है।

आप देख सकते हो कि बाजार में आजकल कितनी नयी कम्पनिया शुरू हो रही है इसके साथ साथ लोग यह भी चाहते है की गिफ्ट थोड़े आकर्षक तरीके से सजा हुआ हो ।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार के लिए रॉ मैटेरियल

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार के लिए जरुरी रॉ मटेरियल पैकिंग के अनुसार रहता है। रॉ मटेरियल आपको थोक विक्रेता के पास से आसानी से मिल जायेगा। गिफ्ट बास्केट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीज़ों की जरुरत पड़ सकती है।

  • रिबन
  • गिफ्ट बास्केट
  • रैपिंग पेपर
  • लोकल आर्ट
  • सजावट से संबंधित चीजें 
  • पैकिंग से जुड़े चीजें 
  • कैंची 
  • मारकर पेन 
  • कलरफुल टेप
  • वायर कटर
  • पतला तार 

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार के लिए जगह का चयन

इस बिज़नेस की खास बात यह है कि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरुरत नही है। आप घर से ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

यह व्यापार कुटीर उद्योग की श्रेणी में आता है इसलिए इस बिज़नेस को चालू करने के लिए आपको किसी भी परमिशन, लाइसेंस और रजिस्टेशन की जरुरत नही रहती। हालाँकि हर राज्य में बिज़नेस करने के सम्बंधित नियम अलग अलग होते है। आपको इन नियमों को अनुसरना चाहिए।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार के लिए लागत

यह बिजनेस के लिए आपको बेहद कम इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी। यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको किसी भी जगा ही जरुरत नही है। आप घर से ही इस बिज़नेस को चालू कर सकते हो। विभिन्न प्रकार के गिफ्ट और अलग-अलग कीमत के मुताबिक आपको गिफ्ट बास्केट डेकोरेट करनी होती है। रॉ मटीरीअल के हिसाब से इस बिज़नेस में आपको केवल 5000 से 10,000 रुपये का निवेश करना पड़ेगा।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार में होने वाला मुनाफा

आप इस बिज़नेस के जरिये शुरुआत के दिनों में महीने से 15,000 से 20,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हो। मुनाफा आपकी क्रिएटिविटी पर भी निर्भर करता है। जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी।

अगर आप इस बिज़नेस को सफल बनाना चाहते हो तो आपको शुरुआत में गिफ्ट बास्केट की कीमत अपने प्रतिस्पर्धी कम रखनी होगी और अगर कोई क्लाइंट ज्यादा आर्डर देता है तो उन्हें डिस्काउंट भी दे सकते हो ताकि बाजार में आपका प्रभाव अच्छा बना रहे।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार के लिए मार्केटिंग

इस बिज़नेस के लिए मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको गिफ्ट बास्केट का एक सैंपल तैयार करना होगा और उसे अपने नजदीकी मार्केट में बड़े बड़े दुकानदारों को दिखाना होगा। आप अपने ग्रुप में भी इस बिज़नेस के बारे में बता सकते हो। आज कल सोशल मीडिया का दौर चल रहा है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट पर भी अपने सैंपल को अपलोड करके ऑनलाइन गिफ्ट बास्केट को बेच सकते हैं।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार में जोखिम

इस बिज़नेस में जोखिम की मात्रा बेहद कम है क्योंकि इस बिज़नेस में आपको कम लागत की जरुरत पड़ती है। अगर किसी वजह से आपका बिज़नेस नहीं चलता है तो आपका ज्यादा नुकसान नहीं होगा। बिज़नेस से जुड़ा मटीरियल आप किसी और जगह यूज़ कर सकते हो।

FAQ

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार में कितनी लागत लगती है?

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार में 3000 से 5000 रुपये तक की लागत लगती है।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार में हर महीने 15,000 से 20,000 रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

क्या गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए किसी लाइसेंस और रजिस्टेशन की जरुरत पड़ सकती है?

यह व्यापार कुटीर उद्योग की श्रेणी में आता है इसलिए इस बिज़नेस को चालू करने के लिए आपको किसी भी परमिशन, लाइसेंस और रजिस्टेशन की जरुरत नही रहती।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार के लिए आपको कितनी जगह चाहिए होगी ?

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार आप घर से ही शुरू कर सकते हो।

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार में उपयोग में आने वाले रॉ मटेरियल की लिस्ट क्या है?

गिफ्ट बास्केट बनाने के व्यापार में उपयोग में आने वाले रॉ मटेरियल की लिस्ट इस आर्टिकल में दी गई है इस लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

निष्कर्ष

यह एक ऐसा व्यापार है, जिसकी भविष्य में डिमांड बढ़ेगी। यह व्यापार कम लागत में और बिना किसी मशीन से घर से ही शुरू किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें? के से जुडी सभी प्रकार की माहिती शेयर की है। उम्मीद है आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको आज का हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। इसके अलावा अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े

सिलाई ट्रेनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

रोटी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

केक बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

30+ महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज

Leave a Comment