डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें?

Dance Class Business Ideas in Hindi: नृत्य हमारे भारतीय संस्कृति का एक बहुत ही प्राचीन कला है। भले ही आज नृत्य का स्वरूप बदल गया लेकिन भारत में आज भी नृत्य को बड़ा महत्व प्राप्त है। इसका कारण शादी व अन्य समारोह में होने वाले डांस से है।

आज टीवी में आ रहे टीवी शोज, परफॉर्मेंस इत्यादि प्रोग्राम जो इतनी प्रचलित कला हो गई है कि पूरे भारत में एक अलग छाप छोड़ती है। आज इसे सबसे उच्च श्रेणियों में से शामिल किया गया है। कई व्यक्ति इस नृत्य के जरिए अपने वह सपने को हासिल कर चुके हैं, जिन्होंने कभी इस विषय में सोचा भी नहीं था।

Dance-Class-Business-Ideas-in-Hindi
Dance Class Kaise Khole

हम आपको नृत्य अर्थात डांस क्लास के बिजनेस (Dance Class in Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप इस बिजनेस को करते हैं तो यकीन मानिए यह आपके जीवन का एक अहम मोड़ होगा।

डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें? | Dance Class Business Ideas in Hindi

डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start a Dance Business)

डांस हमारे भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में पहले से ही काफी ज्यादा पॉपुलर रहा है। परंतु आज के समय में डांस की वैल्यू बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। डांस की बढ़ती हुई वैल्यू को देखते हुए आज के समय में चाहे बच्चा हो या पुरुष या फिर महिला हर एक व्यक्ति डांस के पीछे दीवाने हैं और लोग डांस सीखने के लिए एक काफी अच्छे कोरियोग्राफर को ढूंढते हैं और इसके लिए उन्हें सबसे पहले ऑडिशन देना होता है।

यदि आपको डांस सिखाना आता है और आपको अच्छा डांस करना आता है तो आप डांस क्लास का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। डांस क्लास का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले डांस में अपनी रुचि दिखानी होगी और यदि आपकी रूचि डांस में है तभी आप एक अच्छे डांसर बन पाएंगे और अपने स्टूडेंट्स को अच्छे तरीके से डांस सीखा पाएंगे।

यदि आपके अंदर डांस को लेकर रूची नहीं होगी तो आप कभी स्टूडेंट को डांस नहीं सीखा पाएंगे। अतः ऐसे में आपको सबसे पहले खुद एक अच्छा डांसर बनना होगा। आप डांस क्लास का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले डांस की अनेकों प्रकार की कला को अपने डांस क्लास में जगह देनी होगी और आप इसका चुनाव कर लेने के बाद आपको अपने हुनर की फीस भी आपको तय करनी होगी।

यदि आपको इस विषय में या इस बिजनेस के बारे में जानकारी नहीं है तो आप डांस स्टूडियो इंफ्रास्ट्रक्चर से भी इस विषय का अनुभव ले सकते हैं। उसके बाद आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते है।

डांस क्लास की मार्केट में मांग

यदि आप डांस क्लास बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको जब चुनाव करना होगा कि आप किन लोगों को डांस क्लास में आप डांस सिखाएंगे, आपके विद्यार्थी बच्चे होंगे या पुरुष या युवा तभी आप अपने डांस के प्रकार को चुन सकते हैं। आपको यह भी देखना होगा कि दुनिया में किस प्रकार का डांस इस समय प्रचलित है। आपको उस क्षेत्र में महारत हासिल करनी होगी तभी आप इसके एक बेहतर मास्टर बन सकते हैं।

आजकल तो ब्रेक डांस, हिपहॉप, ट्रेडिशनल डांस शो में महारत हासिल की गई है तो आप इनमें से ही किसी का चुनाव करें। आपको नृत्य के बाद आपको फीस भी तय करनी होगी। पैसा एक ऐसी चीज है, जो हर व्यक्ति का कामना चाहता है और कमाने के नए-नए तरीके खोजता है और ज्यादा खर्च भी नहीं करना चाहता। इसलिए आपको अपने हुनर का पैसा आकलन करना होगा अर्थात एक नॉर्मल फीस लेनी होगी।

डांस क्लासेस कैसे शुरू करें?

यदि आपको परफेक्ट डांस करना आता है तो आपको डांस क्लास बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले डांस के क्षेत्र में अभिनव अनुभव प्राप्त करना है और इसके बाद आपको अपनी डांस क्लास का सबसे बेहतर प्रकार चुन लेना है।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी सी जगह चुननी होगी, जो बेहद ही अच्छी हो। इस क्षेत्र में ज्यादा पैसा नहीं लगता लेकिन आपके अंदर एक हुनर और एक कला होनी चाहिए, जो दूसरों को आपकी ओर अट्रैक्ट करें और आप इस क्षेत्र में भी काफी आगे जा सकते हैं। कई व्यक्ति ऐसे है, जो कोरियोग्राफी करके एक उच्च मुकाम को हासिल कर चुके हैं।

डांस क्लासेस के लिए लोकेशन

वैसे तो डांस क्लास के बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी प्रकार के विशेष लोकेशन की आवश्यकता नहीं है। परंतु फिर भी यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने स्टूडेंट का ख्याल रखते हुए सबसे सुरक्षित जगह का चयन करना है।

आपको ऐसी जगह का चुनाव करना है, जहां पर ज्यादा से ज्यादा आबादी हो और यातायात जैसी कोई समस्याएं ना उत्पन्न हो और यह एक बेहतर वातावरण में किया जाने वाली कला है तो आपको एक अच्छे से शहर में आपको यह बिजनेस करना चाहिए, जहां पर किस प्रकार का ज्यादा पॉल्यूशन ना हो।

डांस क्लासेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

डांस क्लास शुरू करना बहुत ही अच्छा लगता है और यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप सभी लोगों को किसी प्रकार के सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। आप सभी लोगों के अंदर डांस करने की का जुनून है और आपको डांस करना आता है तो आप बड़ी आसानी से अपना डांस क्लास का बिजनेस शुरू कर सकते है।

हालांकि इस डांस क्लास के बिजनेस में किसी भी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता तो नहीं है। परंतु यदि आप अपने बिजनेस को प्रोफेशनल और बड़ा बनाना चाहते हैं तो आपको चेक जीएसटी नंबर लेना होगा और आप एलआईसी में भी इसका रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

डांस क्लास बिजनेस में स्टाफ

यदि आप अपना डांस क्लास बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक या दो स्टाफ की भी जरूरत पड़ सकती है। आपको अपने डांस क्लास के बिजनेस में एक स्टाफ को अपने डांसर स्टूडेंट के बारे में जानकारी और उनके एडमिशन के लिए रखना होगा और दूसरे स्टाफ को आपको अपने साथ अपने असिस्टेंट के रूप में एक डांसर चुनना है।

आपको ऐसे असिस्टेंट की तलाश करनी है जो गुड डांसर और अच्छा ज्ञान हो और प्रदर्शन करना अच्छे से जानता हो तभी आप उस के सहयोग से एक अच्छा डांस क्लास चला सकते हैं।

यह भी पढ़े: ऑनलाइन डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें?

डांस क्लास बिजनेस में इन्वेस्टमेंट

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें कम इन्वेस्ट करने पर ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है। इसमें आपको अपनी कला का प्रदर्शन करना होता है और अपने ज्ञान को विस्तृत करना होता है। इसमें आप कम इन्वेस्ट से करके अधिक लाभ कमा सकते हैं तो यह एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। डांस क्लास की बिजनेस में आपको शुरुआती समय में अपने क्लास पर ही खर्च करना होता है।

आपको अपने क्लास को एक अच्छे तरीके से डेकोरेट करना होगा और उसमें फ्रंट वाली वॉल पर पूरी तरह से मिरर लगाना होगा। इसके लिए आपको लगभग ₹20000 तक खर्च करना पड़ेगा। यदि आप सभी लोग अपने घर का उपयोग ना करके कहीं इस जमीन लेना चाहते हैं तो आपको जमीन की कीमत भी चुकानी पड़ सकती है।

डांस क्लास बिजनेस में होने वाला प्रॉफिट

इस बिजनेस को शुरू करके आप बड़ी आसानी से और बड़ी ही सरलता पूर्वक लगभग हर महीने के ₹100000 से लेकर के ₹200000 तक की कमाई कर सकते है। क्योंकि डांस सीखने के लिए हमेशा अच्छी इन्वेस्टमेंट करते हैं ताकि वे लोग अच्छे से अच्छे डांस क्लास को ज्वाइन कर सके और अच्छी तरीके से डांस सीख सके ऐसे में वे लोग आपको अच्छी खासी रकम देने के लिए तैयार हो जाते हैं।

डांस क्लास बिजनेस में रिस्क

यदि आपको डांस क्लास बिजनेस वे यह समझ में आता है, कि इस बिजनेस में बहुत ज्यादा रिस्क है तो आप बिल्कुल गलत है क्योंकि डांस क्लास के बिजनेस में किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं है। क्योंकि बिजनेस बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है और अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है और यह बिजनेस इस मामले में पूरी तरह से सही साबित हुआ है।

डांस क्लास बिजनेस की मार्केटिंग

बिजनेस की पूरी तरह से शुरुआत करने के बाद आपको सबसे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है बिजनेस की मार्केटिंग पर। बहुत से लोग हैं, जो बिजनेस शुरू कर लेते हैं, बिजनेस की अच्छी तरीके से उनका बिजनेस नही चलता और बहुत ही जल्दी डूब जाता है। आपने जब अपना डांस क्लास शुरु कर दिया तो उसके विषय में लोगों को बताएं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके विषय में पता चल सके लोगों को पता ही नहीं होगा तो वह आपके क्लास से ज्वाइन ही नहीं होंगे।

अतः सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आपको अपने डांस क्लास बिजनेस की अच्छी तरीके से मार्केटिंग करनी है और इसके लिए आपको पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने डांस एकेडमी के नाम पर ऑफिशियल अकाउंट बनाने होंगे और डांस क्लास के वीडियोस और फोटो शेयर करने होंगे।

इसके साथ-साथ आप कुछ सेलिब्रिटी से उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर आप उन्हें स्पॉन्सरशिप के माध्यम से अपने डांस क्लास की मार्केटिंग करने के लिए पोस्ट भी ही शेयर करवा सकते हैं।

यदि आप अपने डांस क्लास बिजनेस की मार्केटिंग करने के साथ-साथ पैसे भी कमाना चाहते हैं तो आप सभी लोगों ने यूट्यूब अकाउंट पर भी अपना एक चैनल बनाएं और वहां पर भी अपने डांस एकेडमी के नाम से वीडियोस और फोटोस अपलोड करें और इतना ही नहीं आप सभी लोग अपने आसपास के शहरों में गांव में और बाजारों में बैनर लगवा कर भी अपने बिजनेस मार्केटिंग कर सकते हैं।

FAQ

डांस क्लासेस क्या होती है?

डांस क्लासेज में डांस को सिखाया जाता है।

बेली डांस किसे कहते है?

बेली डांस में आपको अपने सिर्फ कमर को हिलाना होता है।

डांस के क्षेत्र में देने वाला अवॉर्ड क्या है?

नेशनल एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ऑफ डांसिंग

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें? (Dance Class Business Ideas in Hindi) से जुड़ी सभी प्रकार की माहिती शेयर की है। उम्मीद है आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको आज का हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

इसके अलावा अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट क्लास कैसे शुरू करें?

जिम बिजनेस कैसे शुरू करें?

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

बिना पैसे लगाए कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Leave a Comment