खिलौनों की दुकान कैसे शुरू करें?

Khilona Ka Business Kaise Kare: आजकल सभी लोग अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए कुछ न कुछ कार्य अवश्य करते है, जिससे वो अपनी जीविका चला सके। इसके लिए बहुत से लोग मजदूरी या बिजनेस को शुरू कर देते है। सबसे अधिक लोग व्यापार करने की ओर मुड़ जाते हैं।

व्यापार किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। ऐसा ही एक व्यापार खिलौने का व्यापार है। इस तरह के व्यापार को किसी भी वर्ग के लोग आराम से कर सकते हैं। बच्चों की जनसंख्या के आधार भारत देश सबसे बड़ा है। लगभग सभी माता-पिता अपने बच्चों को खिलौना जरूर दिलवाते हैं। इसलिए यह व्यापार भारत में बहुत तेजी से ग्रो कर रहा हैं।

Khilona Ka Business Kaise Kare
Image: Khilona Ka Business Kaise Kare

आज के इस लेख में हम आपको खिलौने का व्यापार कैसे करें, व्यापार शुरू करने के लिए कितने पैसे इन्वेस्ट करने होंगे और कितना मुनाफा कमाया जा सकता है? यह सब आपको इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगा।

Table of Contents

खिलौनों की दुकान कैसे शुरू करें? | Khilona Ka Business Kaise Kare

खिलौने का व्यापार कैसे शुरू करें?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास सही जगह होनी चाहिए। जैसे की कोई main मार्केट, कोई पर्यटक स्थल आदि। सबसे अधिक दुकानें पर्यटक स्थल पर ही होती है। क्योंकि यहां पर सबसे अधिक लोग अपने परिवार के साथ घूमने आते है। ऐसी जगह पर आप अपने खिलौने को अधिक बेच सकते हैं।

खिलौने का व्यापार आप खुद दूसरे सेलर से खरीद कर या फिर आप खुद manufactring करके शुरू कर सकते है। यदि आप इस बिजनेस को स्वयं शुरू करते है तो आप अधिक कमाई कर सकते हैं।

खिलौने का बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

मार्केट रिसर्च की बात करें तो भारत में लगभग सभी लोग अपने बच्चों के लिए खिलौने को जरूर खरीदते है। मार्केट में आपको कम कीमत से लेकर बहुत कीमती भी खिलौना मिल जाता है। आजकल लोग अपने बच्चो को नए-नए गेम्स को दिलाते है। समय के हिसाब से लोग अब डिजिटल हो चुके है। लोग अब दुकान से खरीदने के बजाय ऑनलाइन माध्यम से किसी भी शॉप से मंगवा सकते हैं।

खिलौने का व्यापार शुरू करने से पहले आपको मार्केट के बारे में अच्छी प्रकार से जानकारी लेना होगा। यदि आप किसी होलसेलर के माध्यम से खरीदते है तो अधिक समस्या नही होगी। यदि खुद Manufactring करेंगे तो इसके बारे में आपको सारी जानकारी होनी चाहिए।

इसके लिए आपको मशीन के बारे में भी पता होना चाहिए। इसलिए आप ट्रेडिंग के आधार पर भी नए-नए गेम्स को मार्केट में उतार सके हैं। यह बिजनेस सदाबहार बिजनेस में से एक है। सबसे अच्छी बात इस बिजनेस को को कोई भी शुरू कर सकता हैं।

यह भी पढ़े: गेम कैफे बिजनेस शुरू कैसे करें?

खिलौना व्यापार शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल कहां से खरीदें?

आप दिल्ली के सदर बाजार और चांदनी चौक से इस मैट्रियल को खरीद सकते है। यह रॉ मैट्रियल आपको सस्ता पड़ेगा। दिल्ली के बाजार होल सेल की खरीद के लिए ही प्रसिद्ध हैं। आप भी यही से अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए रॉ मैटेरियल को ले सकते हैं।

खिलौना बनाने का तरीका

खिलौना की बात करे तो मार्केट में कई प्रकार के खिलौने होते है। लगभग सभी प्रकार के खिलौने मशीन की सहायता से बनते है। लेकिन कुछ ऐसे भी होते है, जिनको आप हाथों के माध्यम से घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

यदि आप मशीन लेते है तो आपको मशीन चलाने के लिए पहले आपको ट्रेनिंग लेनी होगी। ट्रेनिंग के बाद आप खिलौने को बना सकते हैं। यदि आप नई मशीन को नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप रेंट पर भी इनको ले सकते हैं। ऐसे कई सारे लोग होते है, जो अपनी मशीन को किराए पर देते है। आप उसके माध्यम से manufacteing करके बिजनेस को कर सकते हैं।

खिलौने का व्यापार कैसे किया जाता है?

आज सारी दुनिया डिजिटल हो चुकी है और व्यापार करने का तरीका भी बदल चुका है। इसलिए अब व्यापार भी दो प्रकार से किया जाता है पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन।

ऑफलाइन माध्यम से व्यापार कैसे करें?

इस तरह से अपने व्यापार करने के लिए अपनी दुकान का पूरी तरह से सेट अप करना होता है, जिससे वह दुकानदार अपना मुनाफा कमाता है। धीरे-धीरे जब आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग हो जाएगी तब आप अधिक रुपए कमा पायेंगे।

ऑनलाइन माध्यम से व्यापार कैसे करें?

इस तरीके से आप अपने प्रोडक्ट पर 50 से 60 फीसदी तक का मुनाफा कमा सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से आप बिजनेस को बहुत जल्द ग्रो कर सकते है। इंटरनेट पर बहुत से प्लेटफॉर्म है, जिन पर रजिस्टर करके आप आसानी से अपने खिलौने को बेच सकते हैं।

यह भी पढ़े: हैंडमेड ज्वेलरी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

खिलौने का बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कैसे बनवाएँ?

किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए उससे संबंधित लाइसेंस होना जरूरी है, जिससे आने वाले समय में आपको किसी प्रकार की कानूनी कारवाई न हो। आप कानूनी सलाहकार के माध्यम से आप लाइसेंस और परमिट बनवा सकते हैं।

खिलौने का बिजनेस के लिए स्टाफ

खिलौने का व्यापार करने के लिए शुरुआत में 5 से 6 लोगों की जरूरत होती हैं। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से मार्केटिंग करेगे तो इसके लिए आपको अधिक स्टाफ की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आप अपने परिवार के सदस्य को भी अपने इस काम में शामिल कर सकते हैं।

खिलौने की पैकिंग

किसी भी प्रोडक्ट मार्केट में सबसे ज्यादा तब चलता है, जब उसकी पैकिंग अच्छी होगी। आप पैकिंग के लिए मशीन का भी सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा आप पैकिंग के लिए गत्ते आदि पर भी खूबसूरत प्रिंट करवा कर मार्केट में बेच सकते हैं। वैसे भी आपने एक लाइन सुनी होगी कि जो दिखेगा वो बिकेगा। इसलिए आप जितनी अच्छी पैकिंग कर सकते हैं करें।

खिलौने का व्यापार शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्ट करना होगा?

किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे को इन्वेस्ट करना पड़ता है। शुरुआत में आप कम पैसे इन्वेस्ट करें। जब आपका बिजनेस धीरे-धीरे ग्रो करने लगे तब आप इसमें अधिक पैसे इन्वेस्ट करें। अगर खिलौने के व्यापार की बात करें तो शुरुआत में इसमें 3 से 4 लाख रुपए इन्वेस्ट करना पड़ता हैं।

उदाहरण के लिए मान लेते है जैसे दुकान का किराया 20,000 रुपए, खिलौने की बिलिंग के लिए कंप्यूटर और मशीन 10,0000 रुपए, दुकान के लिए खिलौने 1,00,000 रुपए, दुकान funitre 40,000 रुपए। आपके दुकान के स्टाफ 40,000 रुपए इसके अलावा लाइट बिल आदि।

यह भी पढ़े: ब्रेड बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

खिलौने के व्यापार से कमाई

अगर इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो आप ऑफलाइन मार्केट में लगभग 20 से 30 गुना मुनाफा कमा सकते है। इसके अलावा खिलौना कोई बेकार नहीं हो जाता है, इसलिए आप इसको काफी समय तक रख सकते है।

मार्केट में खिलौने का कोई भी फिक्स रेट नहीं होता है। इसलिए आप अपने हिसाब से उस खिलौने के रेट तय करके मार्केट में भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लेते हैं जैसे आपके पास कोई ₹100 का खिलौना है तो आप उसे अपनी दुकान के माध्यम से 150 और 200 रूपये की कीमत में भेज सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम से कैसे बेचें?

ऑफलाइन की तुलना में आप ऑनलाइन माध्यम से अधिक पैसे कमा सकते हैं। यहां पर आप 50 से 60 गुना अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। क्योंकि हर कोई आजकल घर बैठे सामान को खरीदना चाहता है और आप अपने प्रोडक्ट के खुद रेट तय करते है।

इसलिए ऑफलाइन मार्केट की तुलना में ऑनलाइन में अधिक रुपए कमाए जा सकते हैं। बहुत से ऐसे खिलौने होते है, जो ऑफलाइन मार्केट में नहीं होते है और ऑनलाइन मार्केट में होते हैं लेकिन इनकी कीमत में अधिक होती हैं।

खिलौने की मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले उसके मार्केटिंग करनी होगी। मार्केटिंग करने के कई सारे तरीके हैं, जिससे आप बहुत ही जल्दी अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं।

फ्री गिफ्ट देकर

इसका मतलब यह कि जब भी कोई व्यक्ति आपकी दुकान पर आए तो उसको कुछ न कुछ फ्री गिफ्ट दें। इससे आपकी दुकान पर अधिक से अधिक कस्टमर आने लगेंगे। इस प्रकार अन्य कस्टमर दूसरे कस्टमर को भी आपकी शॉप पर लाएंगे और आपका बिजनेस ग्रो होने लगेगा।

डिस्काउंट ऑफर देना

इस तकनीक का सबसे अधिक चलन मार्केट में है। आप अपने प्रोडक्ट पर कुछ न कुछ डिस्काउंट ऑफर देना शुरू कर दें और आजकल ग्राहकों को भी कुछ फ्री में chahaye होता है तो आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप लंबे समय तक मार्केट में टिके रह सकते हैं।

मेले में स्टाल लगाकर

यह मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप किसी भी मेले में अपना स्टाल लगाकर अपने ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं। इससे आपकी फ्री में मार्केटिंग हो जाएगी।

FAQ

क्या खिलौने का बिजनेस शुरू करने के लिए अनुभव की जरूरत होती हैं?

जी नहीं, आपको इसमें किसी प्रकार के अनुभव की जरूरत नहीं हैं। यदि आप खुद manufactring करते है तो आपको इसके बारे में सीखना पड़ेगा।

खिलौने का बिजनेस शुरू करने के कितनी जगह होनी चाहिए?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक जगह की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि शुरुआत में आप कम khiolne रखते है तो आपको अधिक जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी।

khiolne के बिजनेस से कितना कमा सकते हैं?

khiolne के बिजनेस से आप महीने के 20 से 40000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको खिलौने का व्यापार कैसे करें (Khilona Ka Business Kaise Kare) और इसकी मार्केटिंग कैसे करें इसके बारे में सारी जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़े

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करें?

फोटो फ्रेम का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मग प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

कपड़ों में कढ़ाई का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment