बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

Barah Mahine Chalne Wala Business: आप सभी लोग अक्सर इंटरनेट पर इधर-उधर यह सर्च करते रहते हैं कि क्या कोई ऐसा बिजनेस है, जो कि 12 महीने चलने वाला हो। वर्तमान समय में बहुत से ऐसे बिजनेस है, जो कि सदाबहार हैं। परंतु हमें यह चयन करने में काफी दिक्कत होती है कि कौन सा बिजनेस चुने और उस बिजनेस को कैसे शुरू करें? आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए आज के इस महत्वपूर्ण लेख में यह जानकारियां जानने को मिलेंगी।

यदि आप सभी लोग इसी तलाश में हैं और कई दिनों से इंटरनेट पर यही सर्च कर रहे हैं कि सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है?, सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस (Sabse Jyada Chalne Wala Business) या फिर कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये। परंतु आपको कोई अच्छा रिस्पांस नहीं मिल रहा है तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यदि आप सभी लोग ऐसे बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं, जो कि हमेशा हमेशा के लिए चलता रहे अर्थात सदाबहार हो। तो कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Barah Mahine Chalne Wala Business
Image: Barah Mahine Chalne Wala Business

आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख में 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया (Evergreen Business Ideas in India) के विषय में विस्तार पूर्वक से बताने वाले हैं। आज आप सभी लोगों को हमारे इस लेख में जानने को मिलेगा कि सदाबहार अर्थात 12 महीने चलने वाला बिजनेस क्या होता है? (Barah Mahine Chalne Wala Business) इसके अंतर्गत कौन कौन से बिजनेस शुरू करें? कितनी लगेगी लागत, कितना होगा लाभ, अपने प्रोडक्ट की अच्छे से सेलिंग करने के लिए क्या-क्या करना होगा आवश्यक? इत्यादि।

यदि आप सभी लोग 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया इस लेखक पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं, अपना महत्वपूर्ण लेख और जानते हैं सदाबहार बिजनेस के विषय में और जानते है

यदि आप सभी लोग 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडिया (Barah Mahine Chalne Wala Business) के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया इस लेखक पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं, अपना महत्वपूर्ण लेख और जानते हैं सदाबहार बिजनेस के विषय में और जानते है सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है व कौन सा बिजनेस फायदेमंद है विस्तार से।

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज | Barah Mahine Chalne Wala Business

Table of Contents

सदाबहार बिजनेस क्या है?

यह एक ऐसा बिजनेस होता है, जिसमें आप सभी लोग किसी एक बिजनेस को शुरू करके सदैव अर्थात 12 महीने प्रॉफिट कमाते हैं तो ऐसे बिजनेस को सदाबहार बिजनेस करते हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो यदि कोई ऐसा बिजनेस जिसे हम शुरू करके सदैव पैसे कमाते रहे तो इस प्रकार के बिजनेस को हम सदाबहार बिजनेस कह सकते हैं।

यह बिजनेस कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से और बड़े ही कम खर्च में शुरू कर सकता है। हालांकि ऐसे में ही कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में भी बताएंगे, जिनमें थोड़ा अधिक खर्च लगता है। परंतु वह बिजनेस ऐसे हो जाते हैं, जो कि आप सभी के लिए लाइफ टाइम तक सदैव अच्छी इनकम का एक स्रोत बन जाता है और हमेशा के लिए मुनाफे वाला बिजनेस हो जाता है।

आप सभी लोग अपने बिजनेस को प्रगति देना चाहते हैं तो आपको कुछ अलग ही सोचना पड़ेगा। क्योंकि वर्तमान समय में बिजनेस के क्षेत्र में कंपटीशन इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि कोई भी व्यक्ति यदि कुछ हटके या कुछ अलग नहीं सोचता, उसका बिजनेस चलने के चांसेस बहुत ही कम होते हैं। यदि आप सभी लोग अपने बिजनेस को एक नई दिशा देते हैं और मार्केट में डिमांड एवं कंपटीशन को ध्यान में रखते हुए यदि बिजनेस शुरू करते हैं तो आपका बिजनेस अवश्य ही सफल होगा।

बिजनेस शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है?

यदि आप सभी लोग कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिस से शुरू करके आप पूरे वर्ष अर्थात सदैव एक अच्छी इनकम करते रहे और मुनाफे वाले बिजनेस हो तो हम आपको बता देना चाहते हैं, इसके अंतर्गत बहुत ऐसे बिजनेस आएंगे, जिसमें आप 12 महीने तक पैसे कमा पाएंगे। इसके बारे में हम नीचे बता रहे हैं। आप सभी लोग सदाबहार बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ खर्च भी करना पड़ेगा।

आइए अब हम आपको इस विषय में जानकारी बताते हैं कि आप सभी लोगों को यह बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च उठाना पड़ेगा। हालांकि किसी बिजनेस में आने वाली लागत इस बात पर निर्भर करती है कि बिजनेस शुरू करने वाले के पास कितना पैसा है। यदि आप सभी लोगों के पास इतना पैसा नहीं है कि एक बड़ा सा व्यापार खोल सकें, इसके लिए आप स्वयं खर्च भी कर सकते हैं।

आप सभी लोग सदाबहार बिजनेस शुरू करने के लिए अपने शॉप की डेकोरेशन के अनुसार खर्च कर सकते हैं। आप सभी लोगों को कोई भी एक सदाबहार बिजनेस शुरू करने के लिए न्यूनतम ₹20000 से लेकर अधिकतम ₹100000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार पैसे खर्च कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो अपने बिजनेस में 100000 से भी अधिक पैसे खर्च कर सकते हैं और अपने बिजनेस को एक नई राह दे सकते हैं।

यह भी पढ़े: बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

सदाबहार बिजनेस से कितना लाभ हो सकता है?

हम आप लोगों को बता देना चाहते हैं कि आप सभी लोग अपने सदाबहार बिजनेस के माध्यम से बिजनेस शुरू करने के अगले महीने से ही लगभग ₹15000 से लेकर ₹30000 तक सेफ बचा सकते हैं। आप सभी लोगों के बिजनेस में आने वाले आवश्यक सामग्री को छोड़कर आप इतनी कमाई कर सकते हैं। आप सभी लोग यदि अपने ग्राहकों से अच्छा संबंध बनाकर रखते हैं तो आप इससे भी ज्यादा प्रति महीने की कमा सकते हैं।

सदाबहार बिजनेस के अंतर्गत कौन-कौन सा काम शुरू करें?

आइए हम सभी लोग जानकारी प्राप्त करते हैं कि हम सदाबहार बिजनेस अर्थात 12 महीने चलने वाले बिजनेस के अंतर्गत कौन कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं? 12 महीने चलने वाले बिजनेस (रोज चलने वाला बिजनेस) के अंतर्गत आप सभी लोग अनेकों प्रकार के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, जिनमें से कुछ बिजनेस आइडिया उसके विषय में नीचे ने लिखित रूप से जानकारी बताई गई है।

किराने की दुकान

वर्तमान समय में किराना स्टोर बहुत ही ज्यादा विकसित हो चुका है। क्योंकि गांव में लोग सामान लेने के लिए अक्सर बाजार जाया करते हैं। यदि आप अपने गांव में ही रह कर अपने इस बिजनेस को साकार करना चाहते हैं तो आप काफी अच्छा सोच रहे हैं। यह गांव में चलने वाला बिजनेस अच्छा है, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते है। किराना स्टोर का बिजनेस तभी सफल हो सकता है, जब आप अपने ग्राहकों की संतुष्टि और बाजारू प्रोडक्ट पर मार्जिन को एक निश्चित मात्रा में सुनिश्चित करते हैं।

यदि आपके ग्राहकों को ऐसा लगता है कि आप उन्हें बाजार के रेट में ही प्रोडक्ट प्रदान कर रहे हैं या फिर दो या तीन रुपए अधिक लेकर प्रोडक्ट दे रहे हैं तो भी वे आपके यहां से ही सामान लेना पसंद करेंगे, ना कि बाजारों से।

यह भी पढ़े: किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

जिम या फिटनेस सेंटर

आज के प्रतिस्पर्धी समय में इंसान को काफी स्ट्रेस से गुजरना पड़ता है और तनाव का सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है। ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम, कोलेस्ट्रोल और हाइपरटेंशन और मोटापा आजकल की सबसे गंभीर बीमारियां मानी जाती है। अपनी लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हर व्यक्ति आज कल जिम जाना पसंद करता है।

अगर आप नया बिज़नेस शरू करने की सोच रहे है तो जिम या फिटनेस सेंटर आज के समय में सबसे बेस्ट विकल्प है और यह बिज़नेस 12 महीने चलने वाला बिजनेस की सूची (Barah Mahine Chalne Wala Business) में आते है। अगर आप छोटे स्तर से भी यह बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको करीब 10 से 12 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ेगा।

इस बिज़नेस लिए आपको जिम का लाइसेंस भी प्राप्त करना पड़ेगा। एक बार यह बिज़नेस अच्छे से सेट हो जाये फिर आपके यह डेली इनकम का जरिया भी बना सकता है और आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर भी ले जा सकते है।

यह भी पढ़े: जिम बिजनेस कैसे शुरू करें?

चाय व काफी शॉप का बिज़नेस

भारत का हर व्यक्ति चाय और काफी को पीना पसंद करता है। लोग रिलेक्स होने के लिए चाय और काफी का सहारा लेते है। इसकी डिमांड हर जगह पर रहती है। आप अगर बारह महीने चलने वाले बिज़नेस के बारे में सोच रहे है तो यह एक कम बजट का बिज़नेस है। इस बिज़नेस को आप कही पर भी चालू कर सकते है।

चाय के बिज़नेस के लिए आपको दूध, चीनी, गैस और तीन चार बर्तन जैसी चीज़ों की जरुरत पड़ेगी। आप कम पैसे निवेश करते दिन के 1000 रूपये तक कमा सकते है। यह बिज़नेस छोटी जगह से भी शुरू किया जा सकता है। धीरे-धीरे आप चाय और कॉफ़ी के साथ, समोसे और पकौड़े भी रख सकते है।

यह भी पढ़े: चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

वर्तमान समय में महिलाएं सुंदर दिखने के लिए ज्यादातर ब्यूटी पार्लर का उपयोग करती हैं। महिलाओं को सदैव सजने सवरने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना ही पड़ता है चाहे कोई भी मौसम हो या कोई भी हो। आप सभी लोग ब्यूटी पार्लर शुरू करके आपको किसी भी प्रकार के क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं है। आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए ब्यूटी पार्लर से जुड़े काम अच्छे तरीके से आने चाहिए।

आज सभी लोगों को ब्यूटी पार्लर के बिजनेस में एक अच्छी सी जगह और अपने दुकान की डेकोरेशन करनी है और अपने शॉप में आवश्यक चीजों को रखना है, जिसके लिए आपको ₹10000 से लेकर ₹20000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। यदि आपका यह बिजनेस अच्छे से चलने लगता है तो आपको पैसे देने ₹2500 से लेकर ₹3000 तक की कमाई हो सकती हैं।

यह भी पढ़े: ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

मोबाइल शॉप बिजनेस

मोबाइल शॉप एक ऐसा शॉप है, जहां पर आप नए-नए स्मार्टफोन किस सेलिंग कर सकते हैं। यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है (Barah Mahine Chalne Wala Business), जिसमें आप अपने मोबाइल शॉप पर न केवल स्मार्टफोन बल्कि छोटे कीपैड वाले मोबाइल को भी बेच सकते हैं और अच्छी इनकम कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल शॉप मोबाइल की सेलिंग के साथ-साथ मोबाइल की रिपेयरिंग भी कर सकते हैं।

यदि आप एक मोबाइल शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको बहुत से कार्य करने पड़ेंगे और मोबाइल शॉप खोलने से पहले आपको इसकी एक प्लानिंग भी कर लेनी होगी जैसे कि मोबाइल शॉप खोलने के लिए उचित स्थान इत्यादि। मोबाइल शॉप शुरू करने वाले दिन सही आप लगभग 20% तक का मुनाफा प्राप्त कर लेंगे और फिर व्यापार बड़ा हो जाने पर आप लगभग 50% तक का मुनाफा केवल 2 साल में ही प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़े: मोबाइल शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें?

रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान

आज के समय में बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी को नमकीन खाना बेहद पसंद होता है। भारत के हर घर में नमकीन आपको आसानी से मिल जाएगी। यह बिज़नस भी 12 महीने चलता है और बहुत कम लागत में शुरू किया जा सकता है।

अगर आपको नमकीन बनाना आता है तो आप इस बिज़नेस को घर से भी शुरू कर सकते है। बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को चालू करना है तो आप 5से 6 ऐसी महिलाओं को इकठ्टा कर ले, जो अलग अलग नमकीन बनाना जानती हो, जिससे महिलाओं को काम भी मिल जायेगा।

इस बिज़नेस को आप गृहउद्योग के रूप में भी शुरू कर सकते है। कम लागत में शुरू किया जाने वाला यह बिज़नेस आपको लगभग 40-50% तक का मुनाफा दे सकता है। बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को करना चाहो तो आप नमकीन का एक्सपोर्ट भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको फ़ूड और एक्सपोर्ट लाइसेंस अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़े: नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

डेयरी पार्लर बिजनेस 

अगर आप बारह महीने चलने वाले बिज़नेस के बारे में सोच रहे है तो डेयरी पार्लर भी सही विकल्प है। दूध, घी, पनीर चीज़ की डिमांड हमेशा होती ही है। साथ साथ आप मिठाई, बिस्कुट, कोल्डड्रिंक जैसी चीजें भी रख सकते है। 

अगर आप खुद का पार्लर खोलना चाहते है तो आपको इसके लिए जगह और लाइसेंस भी देना पड़ेगा। आप अगर चाहो तो अमूल जैसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते है। इस बिज़नेस में आपको कम से कम 1 से 2 लाख रुपये की लागत लग सकती है, अगर दुकान किराए पर है तो। अगर हम प्रॉफिट की बात करें तो इस बिज़नेस के जरिये आप 30 से 40 % तक का मुनाफा हांसिल कर सकते हैं।

सब्जी बेचने का बिजनेस

सब्जी हमारी दैनिक जरूरियात है। रोज ब रोज के खाने में सब्जी का उपयोग होता ही है। बारह महीने चलने वाले बिज़नेस की सूची (12 Mahine Chalne Wala Business) में इस बिज़नेस का नाम टॉप पर रहता है। इस बिज़नेस को 1000 रुपये जैसे कम लागत में भी आप शुरू कर सकते है। शुरूआती दिनों में आपको कोई बढ़िया जगह खरीदने की और किराये पर लेने की जरुरत नही पड़ेगी।

जैसे-जैसे मुनाफा बढ़ता जाये तो आप उसे बड़े स्तर पर भी चालू कर सकते है। बिना किसी लाइसेंस और डिग्री के यह बिज़नेस कम लागत में लगभग 30 से 40 % प्रॉफिट आपको कमाके दे सकता है। यह आपके लिए सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस साबित हो सकता है। यदि आपके मन में सवाल है कि सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं तो आपको बता दें कि यह बिजनेस 30 से 40 % प्रॉफिट दे सकता है।

यह भी पढ़े: सब्जी का व्यापार कैसे शुरू करें?

कपड़ा बेचने का बिजनेस

कपडा हर इंसान की बुनियादी जरूरत में से है। त्यौहार आने पर या फिर मौसम बदलने पर कपड़े की खरीदी आवश्यक बन जाती है। कपड़े का बिज़नेस कम लागत में  शुरू किया जाता है और यह 12 महीने तक चलने वाला बिज़नेस (Barah Mahine Chalne Wala Business) है। इस बिज़नेस में आप अच्छा मुनाफा भी प्राप्त कर सकते है।

अगर आप चाहे तो इस बिज़नेस को करीब 15,000 से 20,000 रुपये की लागत से  घर में ही शुरू कर सकते है। अगर आपको कपड़े और फैशन की अच्छी जानकारी है। यह बिज़नेस आप के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है।

अगर आप इस बिज़नेस को घर बैठे शुरू करते है तो आप करीब 20-30% तक का प्रॉफिट कमा सकते है। अगर इस बिज़नेस को आप बड़े स्तर पर और बढ़िया लोकेशन पर शुरू करते है तो करीब 40-50% तक का मुनाफा आसानी से अर्जित कर सकते है।

यह भी पढ़े: कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस है, जो कि इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है और जो कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन एवं घर बैठे काम करना चाहता है, तो उसके लिए यह सबसे अच्छा बिजनेस माना जा सकता है। वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो घर बैठे कम से कम खर्च में एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उन लोगों के लिए यही सलाह होगी कि वह लोग ब्लॉगिंग ही शुरू करें।

हालांकि ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी अतः इसके लिए आपको कुछ कोर्स भी खरीदने पड़ेंगे जिसके माध्यम से आप ब्लॉगिंग शुरू कर पाएंगे। आप सभी लोग ब्लॉग का उपयोग करके बड़ी ही आसानी से पैसे कमाने का एक नया तरीका शुरू कर सकते हैं।

आप एक अच्छी ब्लॉगिंग वेबसाइट से हर महीने की ₹50000 से ऊपर की कमाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत से तरीके मिल जाएंगे, जिनके बारे में नीचे पॉइंट वाइज बताया गया है।

  • आप सभी लोग अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस शुरू करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
  • अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।
  • आप अपने वेबसाइट पर स्पॉन्सर पोस्ट के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।
  • आप सभी लोग अपने वेबसाइट पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के विज्ञापन लगा कर भी पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

कंटेंट राइटिंग

कंटेंट राइटिंग एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप अपने पार्ट टाइम जॉब के तरफ भी शुरू कर सकते हैं। आप सभी लोग यदि एक स्टूडेंट है और अपने पढ़ाई का खर्च निकालना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा है। यदि आपका बिजनेस शुरू करते हैं तो आप प्रतिदिन के लगभग 3 से 4 घंटे ही काम करके काम से काम 700 से ₹800 कमा सकते हैं।

आप सभी लोगों को इस बिजनेस को शुरू करने में किसी प्रकार का कोई विशेष खर्च नहीं करना है। आपके पास केवल गैजेट्स होने चाहिए और आपको स्किल सीखने के लिए मात्र 200 से ₹300 खर्च करने हैं। आप सभी लोगों को कंटेंट राइटिंग का स्किल सीखने के लिए ऑनलाइन ही कंटेंट राइटिंग का कोर्स खरीद लेना है जो कि आपके बजट में आ जाएगा।

कंटेंट राइटिंग का यह कोर्स आप सभी लोगों को मात्र ₹2000 से ₹3000 के अंतर्गत ही मिल जाएगा। आप सभी लोगों को यह कोर्स ऑनलाइन ही खरीदना पड़ेगा और ऑनलाइन ही सीखना पड़ेगा। आप यहां से कंटेंट राइटिंग का स्किल सीखकर एक सफल कंटेंट राइटर बन सकते हैं।

यह भी पढ़े: कंटेंट राइटिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब वीडियो

लोग वीडियोस देखने के लिए यूट्यूब का उपयोग भी करते हैं। अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि यूट्यूब पर लोग वीडियो बनाते हैं तो उन्हें क्या फायदा मिलता है? तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करने से भी आप पैसे कमा सकते हैं। आप सभी लोग भी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने में सफल तभी होंगे, जब आपके यूट्यूब अकाउंट पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर और आप के प्रत्येक वीडियो पर अच्छे खासे व्यूज आने लगेंगे।

आप सभी लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए कैमरा, कैमरा स्टैंड और अलग-अलग प्रकार के लोकेशन का चयन करें। आप यूट्यूब पर वीडियो उसी कैटेगरी में बनाये जिस केटेगरी में आपका इंटरेस्ट हो चाहे वह कॉमेडी हो, टेक्निकल क्षेत्र हो, गवर्नमेंट स्कीम हो, फॉर्म अप्लाई प्रोसेस हो इत्यादि।

आप सभी लोगों को यूट्यूब वीडियो बनाने में ज्यादा खर्च नहीं करना है, आपको कैमरा और स्टैंड लेने के बाद यूट्यूब पर अपना अकाउंट बना लेना है और अकाउंट बनाने के बाद वीडियो शूट करके अच्छी सी एडिटिंग के बाद उसे अपने यूट्यूब अकाउंट पर शेयर करना है। आप सभी लोगों को केवल कैमरा और स्टैंड के लिए ही खर्च करना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

ट्यूशन सेंटर

वर्तमान समय में बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जो घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं और घर पर ही रह कर कोचिंग क्लास के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे में सभी स्टूडेंट उन्हीं स्थानों से शिक्षा प्राप्त करना पसंद करते हैं, जिन संस्थान पर अच्छी शिक्षा दी जाती है। यदि आप पढ़े लिखे हैं और आपके पास स्टूडेंट्स को समझाने की स्किल्स है तो आपके लिए यह बिजनेस काफी लाभकारी होने वाला है। आप अपना एक कोचिंग क्लास शुरु कर सकते हैं, जिसके माध्यम से आप सैकड़ों बच्चों को एक साथ जोड़ सकते हैं।

आप सभी लोग ऑनलाइन ट्यूशन के अलावा किसी ऐसे स्थान पर भी अपनी कोचिंग को शुरू कर सकते हैं, जो किसी बड़ी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के आस पास में ही हो। यदि आप सभी लोग अपने कोचिंग को ऐसे ही यूनिवर्सिटी और बड़े-बड़े कॉलेजों के आसपास शुरू करते हैं तो आपके कोचिंग क्लासेस को ज्वाइन करने के लिए ज्यादा से ज्यादा बच्चे आएंगे और क्योंकि आपका कोचिंग सेंटर कॉलेज के बगल में ही है, तो आप उनसे अच्छी खासी चार्ज भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: कोचिंग सेंटर कैसे शुरू करें?

फोटोग्राफी

वर्तमान समय में लोगों को फोटोग्राफी का काफी शौक हो गया है। लोग प्रतिदिन अनेकों प्रकार की फोटोग्राफी करवाते हैं और अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के साथ शेयर भी करते हैं। यदि आप किसी का उपयोग अपने बिजनेस के लिए करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

आप अच्छे से अच्छा फोटो ग्राफी करवा कर उसे अच्छे से एडिटिंग करने के बाद सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर करके उस पर अपने इंस्ट्रक्शंस के साथ लिख सकते हैं कि ‘यदि किसी को फोटोग्राफी करवाना है तो कृपया इस नंबर से संपर्क करें’। इसके अलावा भी आप अपने डिस्क्रिप्शन में बहुत कुछ लिख सकते हैं।

वर्तमान समय में लोग सोशल मीडिया पर अपने फोटो एंड वीडियो बनाकर शेयर करते हैं, जिससे होता यह है कि उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर फॉलोअर्स बढ़ते हैं और फॉलोअर्स बनने के बाद उनकी कुछ इनकम भी होती है तो ऐसे लोग अपने फोटोस और वीडियोस को शूट करवाने के लिए कैमरामैन और फोटो एडिटर को सैलरी बेसिस पर अपने साथ काम करने के लिए रखते हैं और यह उनसे फोटो एडिट करवा कर अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर देना और पैसे कमाते हैं। अतः फोटोग्राफी से ग्राहक और आपको दोनों को ही लाभ होता है।

यह भी पढ़े: फोटो स्टूडियो कैसे शुरू करें?

टिफिन सर्विस का बिज़नेस 

आज के दौर में ज्यादातर लोगों को घर से दूर पढाई के लिए या फिर काम के लिए सफर करना पड़ता है या फिर घर से दूर रहना पड़ता है। इस परिस्थिति में कई लोग घर से बना खाना ही पसंद करते है। ऐसे लोगों को घर जैसा ही खाना उपलब्ध कराया जा सके, इसके लिए टिफिन सर्विस का बिज़नेस बढ़िया विकल्प है और यह हमेशा चलने वाला बिजनेस (Hamesha Chalne Wala Business) बिज़नेस है।

इस बिजनेस को आप बेहद कम लागत में या फिर जीरो लागत में घर से ही शुरू कर सकते है। अगर आप बड़ा बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको एफएसएसएआई लाइसेंस का पंजीकरण करवाना पड़ेगा। टिफिन सर्विस का बिज़नेसएक ऐसा बिज़नेस है, जो बड़े स्तर पर भी 10 से 15 हजार रुपये  जैसे कम लागत में शुरू किया जा सकता है और मुनाफा लगभग 50% तक का रहता है। बिज़नेस को सही तरीके से चलाने के लिए आपको सिर्फ अपने ग्राहकों के टेस्ट का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़े: टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

सोडा शॉप बिज़नेस

वैसे तो यह बिजनेस एक प्रकार का मौसमी ही है। लेकिन दिन ब दिन सोडा की डिमांड बढ़ती जा रही है, फिर चाहे वो सर्दी हो या गर्मी। आजकल बाजार में सोडा के अलग-अलग फ्लेवर मिलते है।

सोडा शॉप खोलने के लिए आपको कम लागत की जरूर होती है, जिसके लिए लोन जैसी सुविधाएं मौजूद है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक सोडा फाउंटेन की मशीन, कप, मिनरल वाटर, अन्य कच्चे माल और दुकान जैसी चीजों की जरुरत पड़ेगी।

बारह महीने चलने वाला यह बिज़नेस आपको एक दिन के 3000 से 4000 रुपये तक की कमाई दे सकता है। इस बिज़नेस के लिए आपको सही जगह का चयन करना जरुरी है जैसे मॉल, पार्क, बाजार आदि।

यह भी पढ़े: सोडा शॉप की दुकान कैसे शुरू करें?

सोलर पैनल का बिजनेस

वर्तमान समय में पूरी दुनिया को इलेक्ट्रिक एनर्जी की आवश्यकता है और ऐसे में सबसे ज्यादा आवश्यकता सोलर पैनल की होती है। क्योंकि बिजली का बिल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसे सामान्य व्यक्ति का बिजली का बिल भरना नामुमकिन सा हो रहा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोग अपने बिजली के कनेक्शन कट करवाकर सोलर पैनल की तरफ बढ़ रहे हैं।

सोलर पैनल के बिजनेस में आप सभी लोग किसी बड़ी कंपनी के साथ जोड़कर मात्र 1000 से ₹2000 के इन्वेस्टमेंट में ₹30000 से लेकर ₹100000 तक की कमाई कर सकते हैं। ऐसी कंपनियां आप सभी लोगों को दो से तीन प्रकार के योग के द्वारा पैसे कमाने का मौका देती है:

  1. डिसटीब्यूटर
  2. डीलर
  3. सोलर पैनल इंस्टालर

इवेंट मैनेजमेंट ऑफिस

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं भारत एक सांस्कृतिक देश माना जाता है और यहां पर अनेकों प्रकार के व्यवहार और उत्सव मनाया जाते हैं। हमारे भारत में भी ज्यादा से ज्यादा लोग शादी जन्मदिन और फंक्शन पर इवेंट मैनेजमेंट या फिर इवेंट ऑर्गेनाइजर की मदद लेते हैं और अपने इवेंट के सभी डेकोरेशन को उनके ऊपर सौंप देते हैं।

यदि आप इवेंट मैनेजर बनते हैं तो आप सभी लोग इवेंट में खर्च होने वाले पैसे के साथ-साथ अपने प्रॉफिट का प्रतिशत अलग से जोड़कर उनसे चार्ज कर सकते हैं। इस पर आप सभी लोगों को वर्कर चाहिए और आप सभी लोगों को वर्कर स्कोर किराए पर सिर्फ उसी दिन के लिए लेना है, जिस दिन आप का इवेंट हो और आपको इवेंट की तैयारियां करनी हो।

आप सभी लोगों को उनके फेस्टिवल के अनुसार डेकोरेशन करके उन्हें उनका इवेंट स्टेशन प्रदान कर देना है और आपको आपके पैसे मिल जाएंगे।

यह भी पढ़े: इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस को कैसे शुरू करें?

लैपटॉप और कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप

लैपटॉप और कंप्यूटर का वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा लोग उपयोग करते हैं और बड़े से बड़े कंपनियों में भी लैपटॉप और कंप्यूटर के बिना कोई काम नहीं होता और ऐसे में जाहिर सी बात है कि लैपटॉप और कंप्यूटर का यूज होगा तो खराब भी होंगे और ऐसे में यदि आप लैपटॉप और कंप्यूटर का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके लिए काफी अच्छा होगा।

अपने रिपेयरिंग शॉप के विषय में और अपने सर्विस के विषय में अपने ग्राहकों को जरूर बताएं और बड़ी से बड़ी कंपनियों में अपने सर्विस के विषय में मैनेजर से बातें करें और उन्हें कुछ प्रतिशत का डिस्काउंट देकर उनके सारे के सारे काम आप खुद ले लें।

रियल एस्टेट एजेंट

रियल स्टेट एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर हमें बहुत ज्यादा मुनाफा प्राप्त होता है और रियल एस्टेट का बिजनेस करने के लिए बहुत ही शार्प दिमाग होना चाहिए। रियल एस्टेट का बिजनेस एक कंपनी के मैनेजर के द्वारा संचालित किया जाता है। परंतु इसके अंतर्गत बहुत से एजेंट्स होते हैं, जो अलग-अलग कंस्ट्रक्शन पॉइंट पर जाकर बिजनेस स्किल्स को अपने वर्कर्स के साथ शेयर करते हैं और उन्हें एक अच्छा अच्छी बिल्डिंग बनाने के लिए नक्काशी व्यवस्था प्रदान करते हैं।

यदि आप सभी लोगों के पास भी रियल एस्टेट एजेंट बनने जितना सामर्थ्य है और आपके पास यह बिजनेस के लिए है तो आप सभी लोग किसी एक बड़ी रियल एस्टेट कंपनी को चुने और वहां जाकर रियल एस्टेट एजेंट के रूप में अप्लाई करें। यदि कंपनी के द्वारा आप को चयनित कर लिया जाता है तो आप सभी लोगों को बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े: रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें?

वाहन गेराज

भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में कार एवं मोटर वाहनों की बहुत ही ज्यादा तेजी से वृद्धि हो रही है और ऐसे में कार को धोने के लिए और उसकी सर्विस करने के लिए गैराज पर काफी ज्यादा मात्रा में गाडियां आती हैं।

इस सिचुएशन को देखते हुए मार्केट रिसर्च के बाद यदि आप वाहन गैराज खोलते हैं तो आप सभी लोगों को काफी अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। क्योंकि वाहन गिराज पर आप सभी लोग वाहनों की सर्विसिंग के साथ-साथ उनकी धुलाई करके ग्राहकों से अपनी लागत से 50% ज्यादा मांग कर सकते हैं।

जानवरों के चारे की दुकान

ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा लोग अपने पशुओं के दूध को बेचकर अपना जीवन यापन करते हैं और ऐसे में वे सभी लोग अपने गायों को अच्छे से अच्छे चारे का उपयोग भी करते हैं।

यदि आप सभी लोग ग्रामीण इलाकों में जाकर जानवरों के चारे की दुकान शुरू करते हैं तो आप सभी लोगों को यह बिजनेस काफी अच्छा लाभ प्रदान कर सकता है। इस बिजनेस के द्वारा आप सभी लोग ग्रामीण इलाकों में पशुओं के चारे को पहुंचा सकेंगे और अच्छा लाभ भी प्राप्त कर पाएंगे।

डांस क्लासेस

यदि आप सभी लोगों को डांस में इंटरेस्ट है और आपको अच्छा डांस करना आता है तो आप सभी लोग डांस क्लासेज भी खोल सकते हैं और डांस टीचर बनकर अपने स्टूडेंट से काफी अच्छी अर्निंग भी कर सकते हैं। यदि आप डांस क्लासेस खोलना चाहते हैं तो आप इसके लिए अपने घर का ही उपयोग कर सकते हैं।

अर्थात आप अपने घर में ही डांस क्लासेस को शुरू कर सकते हैं और आप सभी लोगों को यह जानकर और भी अच्छा लगेगा कि इस बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है। आप सभी लोग इस बिजनेस में सिर्फ और सिर्फ ₹500 से ₹1000 तक खर्च करके लाभ कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें?

डीजे ऑपरेटिंग बिजनेस

शादी विवाह बर्थडे इत्यादि के फंक्शंस पर डीजे एक आवश्यक पार्ट बन चुका है। अब यदि कोई भी फंक्शन हो रहा है तो वहां पर डीजे जरूर यूज किया जा रहा है। यदि आप इस बिजनेस किस रिसर्च करने के बाद डीजे ऑपरेटिंग बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप सभी लोगों को काफी अच्छा मुनाफा मिलेगा।

ग्रामीण इलाके की बात करें तो सिर्फ आप सभी लोगों को एक रात डीजे बजाने के लिए दो से ₹3000 मिलते हैं और शहरी इलाकों में लगभग ₹5000 से ₹10000 तक डीजे के चार्जेस है।

यह भी पढ़े: डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ट्रांसलेशन सर्विस

बहुत से बड़ी-बड़ी कंपनियों के कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो विदेशी क्षेत्रों में जाते हैं और उन्हें हिंदी अंग्रेजी के अलावा और कोई भाषा नहीं आती। अतः यदि आप सभी लोगों को कई भाषाओं का ज्ञान है, तो आप सभी लोग ऐसी कंपनियों में एक ट्रांसलेटर की तरह अप्लाई कर सकते हैं।

आपका काम सिर्फ इतना ही होगा कि आप सभी लोगों को अपने बॉस के साथ दूसरी कंट्रीज में जाना पड़ सकता है और वहां उनके द्वारा कहे गए शब्दों को ट्रांसलेट करके सामने वाले व्यक्ति को समझाना है। इसी काम के लिए आप सभी लोगों को ₹100000 तक की सैलरी भी मिल सकती है।

नर्सरी का बिजनेस

नर्सरी का बिजनेस बहुत ही ज्यादा सक्सेसफुल बिजनेस माना जाता है। क्योंकि नर्सरी में हम सभी लोग अलग-अलग वैरायटीस के पौधों को रखकर उन्हें अपने ग्राहकों को सेल कर सकते हैं। आप सभी लोगों को अपनी नर्सरी में हाइब्रिड प्लांट्स को ही रखना है और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस जैसे हम गांव में अपने घर को डेकोरेट करने के लिए कलर्स और पेंटिंग्स करवाते हैं।

वैसे ही शहरों में लोग घरों को डेकोरेट करने के लिए पेंटिंग्स के अलावा अच्छे-अच्छे किस्म के पौधे अपने घरों के बाहर लगाते हैं। इससे लोगों का यह मानना होता है कि घरों में शुद्ध वायु आएगी और हमारा घर हमेशा फ्रेश रहेगा और कई रिसर्च का यह कहना भी है कि प्लांट से अधिक घरों में या घरों के आस-पास रहते हैं तो घर हमेशा रोगमुक्त रहता है और यह बात पूरी तरह से सच है।

लोग घरों में अलग-अलग प्रकार के प्लांट्स फूल इत्यादि का उपयोग करते हैं और ऐसे में यदि आप मार्केट रिसर्च करने के बाद अपनी नर्सरी के बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको काफी अच्छा लाभ मिल सकता है।

यह भी पढ़े: पौंधों की नर्सरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

गर्मी में चलने वाले बिजनेस

कुछ तो वैसे तो गर्मी के समय में बहुत से से बिजनेस है, जिन्हें करने पर आप सभी लोग बहुत ही कम खर्च में काफी अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अब हम आप सभी लोगों को कुछ ऐसे बिजनेस के विषय में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप सभी लोग गर्मी के मौसम में बड़े ही आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में इन सभी चीजों की इतनी ज्यादा डिमांड होती है कि यदि आप इस का बिजनेस शुरू करें तो आपको बहुत ही कम समय में अच्छा से अच्छा लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में कौन कौन से बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इससे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस

गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जिसमें सभी लोग कुछ ना कुछ ठंडा खाने पीने की सोचते हैं और ऐसे में मॉडर्न युग के लोग ज्यादा से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना ही पसंद करते हैं। इतना ही नहीं दोस्तों कोल्ड ड्रिंक की मांग शादी विवाह में भी अब बहुत ही जोर शोर से किया जा रहा है।

यदि कोई भी व्यक्ति गर्मी के समय में शादी विवाह करता है तो वह चाय या कॉफी के जगह पर कोल्ड ड्रिंक का ही यूज करते हैं। कोल्ड ड्रिंक का यूज़ वर्तमान समय में कितना ज्यादा हो चुका है कि हमारे देश में लगभग प्रतिदिन लाखों करोड़ों रुपए की कोल्ड ड्रिंक्स बेची जाती हैं।

कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस शुरू करते समय यदि आप सभी लोग ध्यान रखें तो आप सभी लोगों को हमेशा कोल्ड ड्रिंक सेल करने के लिए होलसेल मार्केट ऐसे ही खरीदना है ना कि रिटेलर मार्केट से। यदि आप सभी लोग होलसेल मार्केट से कोल्ड ड्रिंक खरीदते हैं तो आपको लगभग 15 से 20% तक का मुनाफा होगा।

यदि आप सभी लोग रिटेलर से कोल्ड्रिंक खरीदेंगे तो आपको मात्र 5% का ही मुनाफा होगा और यह मुनाफा भी आपको तभी होगा जब आप प्रोडक्ट पर 5 परसेंट अधिक कमीशन लगाएंगे और यह रिस्की भी होता है। क्योंकि यदि कोई कंज्यूमर कोर्ट में आपकी शिकायत कर दें तो आप प्लांटी के भागीदारी भी बन सकते हैं तो ध्यान रखें हमेशा कोल्ड ड्रिंक को होलसेल से ही खरीदें।

कोल्ड ड्रिंक के बिजनेस को शुरू करने में लगने वाली लागत

कोल्ड ड्रिंक के बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत आप सभी लोगों के फैसिलिटी पर निर्भर करती है। अर्थात यदि आप सभी लोग अपने शॉप पर चेस्ट रेफ्रिजरेटर का उपयोग करते हैं तो आप सभी लोगों को इसे खरीदने के लिए खर्च करना पड़ेगा, जो कि नॉर्मल refrigerator से ज्यादा होता है।

इसके अलावा आप सभी लोगों को होल्सेलर से कोल्ड ड्रिंक खरीदने के लिए खर्च करना पड़ेगा और यह खर्च आप सभी लोग अपने क्वांटिटी के हिसाब से कर सकते हैं। इसके बाद हमारी सलाह यही होगी कि आप सभी लोग शुरुआती समय में नॉर्मल रेफ्रिजरेटर का उपयोग करें और उतनी ही क्वांटिटी में कोल्ड्रिंक्स को मंगवाए, जितना आप चल कर सकें और इसके बाद यदि आपका बिजनेस अच्छे से चलता है तो आप सभी लोग बेस्ट रेफ्रिजरेटर और ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी में मंगवा सकते हैं।

फ्रूट्स शेक का बिजनेस

गर्मी के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो कोल्ड्रिंक से नफरत करते हैं तो वह सभी लोग फ्रूट शेक की तरफ आकर्षित रहते हैं। कोल्ड ड्रिंक की डिमांड तो मार्केट में बहुत ज्यादा है। परंतु फ्रूट शेक की डिमांड भी कुछ कम नहीं। आप सभी लोग फ्रूट शेक का बिजनेस शुरू करने के लिए मैंगो बनाना कोकोनट और ऐसे ही बहुत से फलों का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें मिक्सर में ग्राइंड करके ठंडा करने के बाद अपने ग्राहकों को सेल कर सकते हैं।

आप सभी लोग अपने फल के मुताबिक गिलास का रेट निर्धारित कर सकते हैं। हम आपके जानकारी के लिए आपको बता दें तो फ्रूट सिक्के बिजनेस में आप सभी लोगों को प्रति गिलास पर लगभग 50% तक का फायदा हो सकता है और यदि आप शुरुआती समय में अपनी तरफ ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हैं तो अपने ग्रुप से कदम अपने मुनाफे से 10% या तक कम कर सकते हैं, जिससे आपके बिजनेस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, बल्कि आपका बिजनेस जल्दी से जल्दी ग्रो करेगा।

फ्रूट शेक के बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत

वैसे बिजनेस शुरू करने के लिए आप सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा ₹4000 से ₹50000 तक भी खर्च करने पड़ेंगे और यदि आप सभी लोगों के पास मिक्सर ग्राइंडर पहले से है तो आप सभी लोगों को या बिजनेस शुरू करने में मात्र ₹1000 से ₹2000 ही लगेंगे।

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप सभी लोगों को उतनी ही क्वांटिटी में फल और बर्फ के टुकड़े मंगवाने हैं, जितना आप 1 दिन में सेल कर सके और यह ज्यादा नहीं आपको प्रतिदिन लगभग ₹1000 से ₹2000 के फल और बर्फ के टुकड़े ही लगेंगे और यदि बाद में आपका बिजनेस ग्रुप करता है तो आप सभी लोग और ज्यादा क्वांटिटी में फल मंगवा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट शेक का बिजनेस

गर्मी के मौसम में यह बिजनेस भी बहुत ही ज्यादा तेजी से ग्रो करता है। क्योंकि बड़े-बड़े लोग गर्मी के समय में कोल्ड ड्रिंक्स के साथ-साथ उतनी ही मात्रा में ड्राई फ्रूट से कभी यूज़ करते हैं ताकि वह खुद को फुर्तीला और फिट बनाए रख सकें।

ड्राई फ्रूट्स एक का उपयोग ज्यादा से ज्यादा गर्मी के समय में जिम करने वाले लड़के और लड़कियां ही यूज करते हैं। इसके अलावा भी बहुत से लोग ड्राई फ्रूट्स शेक का यूज़ करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स एक के बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं ड्राई फ्रूट्स काफी महंगे हैं और इसी को देखते हुए ड्राई फ्रूट्स एक भी काफी ज्यादा महंगा होगा। आप सभी लोगों को फायदा होने के चांसेस उतने ही ज्यादा होंगे क्योंकि ड्राई फ्रूट्स एक का दाम देखते हुए आपका शेक वही पीने आएंगे, जो अमीर होंगे और वह आपको ज्यादा से ज्यादा पेमेंट करने के लिए भी तैयार होंगे।

अतः आप सभी लोग अपने ड्राई फ्रूट्स की कीमत अपने लागत से 50% ज्यादा तक रख सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के बिजनेस को शुरू करने के लिए भी आप सभी लोगों के पास बर्फ और ड्राई फ्रूट्स के साथ-साथ मिक्सर ग्राइंडर होना चाहिए।

अतः आप सभी लोगों को भी इस बिजनेस में मिक्सर ग्राइंडर के लिए ₹2000 से ₹3000 और इसके बाद आप सभी लोगों को आपके ड्राई फ्रूट्स और डेकोरेशन के हिसाब से पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

तरबूज का बिजनेस

जैसी गर्मी का मौसम शुरू होता है तरबूज मार्केट में आने शुरू हो जाते हैं और मार्केट में तरबूज इतनी ज्यादा क्वालिटी में आते हैं कि आप यदि मार्केट में चले जाएं तो आप सभी लोगों को अन्य चीजों के मुकाबले तरबूज भी ज्यादा से ज्यादा दिखेंगे।

तरबूज एक ऐसा फल है, जो गर्मी के दिनों में पानी की आपूर्ति करता है और यशपाल में इतना ज्यादा मीठा होता है कि लोगों को काफी ज्यादा पसंद भी आता है। तरबूज की बिक्री भी गर्मी के समय में इतनी ज्यादा होती है कि जिसकी कोई आंकड़ा ही नहीं लगाई जा सकती।

हर एक तरबूज का शहर लगभग एक-एक क्विंटल तक तरबूज एक ही दिन में सेल कर देते हैं और ऐसे में यदि आप यह बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको भी काफी अच्छा लाभ मिलेगा।

तरबूज का बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत

इस बिजनेस को शुरू करने में आप सभी लोगों को बहुत ही कम लागत लगानी पड़ेगी और या बिजनेस आप सभी लोगों को काफी अच्छा मुनाफा देगा। यदि आपने इस बिजनेस में ₹10000 के तरबूज बेच दिए तो आप सभी लोगों को इस बिजनेस के द्वारा लगभग ₹3000 तक का लाभ होगा।

फलों का बिजनेस

फल का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसे ठंडी, गर्मी, बरसात जैसे किसी भी मौसम में आसानी से चलाया जा सकता है और यदि आप फल का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा। फलों को सिर्फ आप गर्मी में ही नहीं बल्कि किसी भी मौसम में सेल कर सकते हैं।

आप सभी लोग मौसम के हिसाब से फलों को अपने शॉप पर लगा कर उनसे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। जिस फल का सीजन चला जाता है और फिर भी आप उसे सेल करते हैं तो आपको इस स्थिति में और भी अच्छा मुनाफा मिलेगा। क्योंकि जिस फल का सीजन नहीं होता और फल की कीमत मार्केट में काफी ज्यादा हो जाती है।

फलों का बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत

फलों के बिजनेस को शुरू करने में आप सभी लोगों को लगभग ₹10000 तक खर्च करने पड़ेंगे। क्योंकि सबसे पहले आप सभी लोगों को एक शॉप किराए पर लेनी होगी, उसके बाद काउंटर और डेकोरेशन के साथ आपको फल खरीदने होंगे। अतः शुरुआती समय के लिए सिर्फ आपको ₹10000 ही खर्च करने पड़ेंगे।

यदि बाद में आप अपने बिजनेस को और भी ज्यादा बढ़ाना चाहे तो और भी ज्यादा खर्च कर सकते हैं। इसमें भी ध्यान देने लायक बात यह है कि आप सभी लोगों को प्रतिदिन ताजे ताजे फल ही मंगवाने चाहिए और आप उतनी ही क्वांटिटी में फल मंगवा जितना आप 1 दिन में सेल कर पाए।

यह भी पढ़े: फलों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

नए बिजनेस को शुरू करने के लिए किस बिजनेस का चयन करें?

यदि आप सभी लोगों के सामने ऐसा क्वेश्चन आता है कि आप सभी लोग किस बिजनेस शुरू करें तो आप सभी लोगों को सबसे पहले बिजनेस शुरू करने के लिए मार्केट रिसर्च करनी चाहिए। आप किसी ऐसे बिजनेस का चयन करें, जिन्हें करने में आप लोगों को मजा किया है और आपको वह काफी इंटरेस्टिंग भी लगे।

ऐसा सिर्फ कोई एक ही बिजनेस नहीं होगा, जिसे आप पसंद करते होंगे। बल्कि कई बिजनेस होंगे तो आप उन सभी बिजनेस के बारे में मार्केट में सर्च करें। इसी में आप सभी लोगों को जो भी बिजनेस ज्यादा प्रॉफिटेबल लगे उसे करने की योजना बनाएं।

अपने बिजनेस को लेकर इस योजना को बनाने के बाद आप सभी लोगों को इसके बाद लोकेशन का चयन करना है। लोकेशन बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यदि आप एक परफेक्ट लोकेशन के साथ अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आप जल्दी से जल्दी सक्सेस होंगे।

उदाहरण के लिए यदि हम सभी लोग मेडिकल खोलने की स्वच्छता हमें सबसे अच्छा ऑप्शन मिलता है, किसी बड़े और अच्छे से हॉस्पिटल के बगल में। मेडिकल हॉस्पिटल के बगल में तो हमें ज्यादा अच्छा रहेगा, क्योंकि जितने भी मरीज होते हैं, वह हॉस्पिटल के बगल वाले ही मेडिकल से दवाइयां खरीदते हैं। क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि यह मेडिकल हॉस्पिटल के बगल में है तो यहां पर वे सभी दवाइयां मिलेंगे, जो डॉक्टर के द्वारा लिखी गई है।

ऐसे ही कुछ विशेष बातों का ध्यान रखते हुए आप सभी लोग अपने बिजनेस को शुरू करें। यदि हम ऊपर से किसी बिजनेस का उदाहरण लें जैसे कि फ्रूट शेक का बिजनेस तो हमें यह बिजनेस ऐसे जगह पर शुरू करना चाहिए, जहां पर भीड़भाड़ वाली मार्केट हो और आपका बिजनेस शॉप दूर से ही साफ दिखे। लोकेशन का जूस करके अपने बिजनेस को शुरू करेंगे तो ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपके शॉप की तरफ आकर्षित होंगे और आपके प्रोडक्ट सेल भी उतने ही ज्यादा होंगे।

FAQ

12 महीने चलने वाला बिजनेस क्या होता है?

इसके लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

12 महीने चलने वाले बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत लगती है?

₹10000 से लेकर ₹100000 तक

12 महीने चलने वाले बिजनेस को शुरू करने में कितना लाभ हो सकता है?

₹15000 से ₹30000 प्रतिमाह

12 महीने चलने वाले बिजनेस के अंतर्गत कौन कौन सा काम किया जा सकता है?

इसके विषय में ऊपर विस्तार पूर्वक से जानकारियां दी गई हैं।

12 महीने चलने वाले बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है?

यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करते हैं तो आप का रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करना ही पड़ेगा।

सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है?

ऊपर बताए गए सभी बिजनेस सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ही हैं। परंतु उनमें भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस फ्रीलांसर का बिजनेस और यूट्यूब है।

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए आप सभी लोगों को अपने इंट्रेस्ट के अनुसार बिजनेस के मार्केट रिसर्च को अच्छे से करना है और फिर इन्वेस्ट करने के लिए आप बैंकों से लोन भी ले सकते हैं और ऐसा करने के बाद लाइसेंस प्राप्त कर आप अपने बिजनेस को बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौनसा है?

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस पशुओं के चारे का बिजनेस है।

कौन सा बिजनेस फायदेमंद है?

वह हर एक बिजनेस फायदेमंद है, जो हम खुद शुरू करते हैं।

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडियाज (Barah Mahine Chalne Wala Business) अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आप सभी लोगों को यह लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया आप इसे अवश्य शेयर करें यदि। आपके मन में इस लेख को लेकर किसी प्रकार का कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें?

12th पास कॉमर्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी

50+ पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

Leave a Comment