डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

 DJ Sound Service Business in Hindi: आप सभी कभी ना कभी किसी ना किसी पार्टी, फंक्शन, शादी, इत्यादि जगहों पर तो गए हि होंगे और आप सब ने वहां पर डीजे, संगीत, इत्यादि सर्विस को तो देखा ही होगा। आज के समय में लगभग हर छोटे बड़े फंक्शन में डीजे का इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में इसकी लोकप्रियता भी काफी ज्यादा बढ़ती जा रही हैं यही कारण है कि वर्तमान में डीजे सर्विस की मांग काफी अधिक हो गई है और यह काफी अच्छा और प्रॉफिटेबल बिजनेस भी बन गया है।

DJ-Sound-Service-Business-in-Hindi-
Image: DJ Sound Service Business in Hindi

यदि आप भी डीजे सर्विस के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहें, क्योंकि आज हम आप सबको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें? इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे तो चलिए बिना समय गवाएं इस विषय के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें? | DJ Sound Service Business in Hindi

डीजे सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें

आज सभी तो जानते ही हैं कि आज के समय में ऐसा कोई भी बिजनेस नहीं है जिसकी शुरुआत बिना जानकारी प्राप्त किये किया जा सके, चाहे वह बिजनेस छोटा हो या बड़ा उसकी शुरुआत करने से पहले उस बिजनेस से जुड़ी हुई सभी तरह की जानकारियों को प्राप्त करना अति आवश्यक होता है।

ठीक इसी तरह से डीजे सर्विस का बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है जिसकी शुरुआत करने से पहले आपको इस बिजनेस से जुड़ी हुई सभी तरह की बातों के बारे में जानना आवश्यक है। डीजे सर्विस के बिजनेस के अंतर्गत जानने योग्य बहुत सारी बातें होती हैं, चलिए उन सभी बातों को एक एक करके विस्तार पूर्वक जानते हैं।

डीजे सर्विस के बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको इस बिजनेस से जुड़े हुए सभी प्रकार की जानकारियों के बारे में जानना होगा और उन सभी बातों के बारे में जानने के लिए आपको इस बिजनेस की मार्केट रिसर्च करने की आवश्यकता पड़ेगी।

 इस बिजनेस के मार्केट रिसर्च के अंतर्गत आपको बहुत सी बातों के बारे में जाने की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि- आप इस बिजनेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं, इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कौन सा जगह बेहतर होगा, क्या स्टाफ मेंबर और लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है , मार्केट रिसर्च कैसे की जाए , कौन कौन से रो मटेरियल और उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है और आपके लोकल मार्केट में इस बिजनेस के रिक्वायरमेंट क्या है इत्यादि। बिजनेस की शुरुआत करने से पहले इन सभी बातों के बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है।

डीजे सर्विस के बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले जरूरी चीजों की कीमत और कहां से खरीदें

डीजे सर्विस के बिजनेस के अंतर्गत आपको बहुत सारे सामान खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि-  CD player , laptop , channel master , sound box , DJ mixer , park light , mic , cable , DJ turntable , dance floor , amplifier , इत्यादि।

इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली है यह कुछ जरूरी सामान है , इन चीजों के बिना आप इस बिजनेस के शुरुआत सही ढंग से नहीं कर सकते हैं। आप इन सभी चीजों की खरीदी करने के लिए किसी इक्विपमेंट सप्लायर से संपर्क कर सकते हैं।

आप कम से कम तीन से चार इक्विपमेंट सप्लायर से संपर्क करें और आपको जिस भी सप्लायर के सामान का रेट और क्वालिटी दोनों अच्छा लगेगा आप उनसे इक्विपमेंट्स खरीद सकते हैं। यदि आप सभी सामान अच्छे क्वालिटी का लेते हैं तो आज के समय में इन सभी इक्विपमेंट्स में लगने वाली लागत कम से कम 3 से 4 लाख रुपए तक हो सकता है।

डीजे सर्विस के बिजनेस में प्रोसेस

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए अनुभव के बाद दूसरी सबसे जरूरी चीज प्रोसेस होती है क्योंकि डीजे सर्विस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे यदि प्रोसेस के माध्यम से किया जाए तो इसे सफल बनाया जा सकता है।

इस बिजनेस के लिए जरूरी सामान को इकट्ठा कर लेने के बाद आपको इस बिजनेस को करने के लिए प्रोसेस को अपनाना होगा । आप प्रोसेस के अंतर्गत सबसे पहले अपने बिजनेस के लिए अच्छे ग्राहक की खोज करें, आप जरूरत के अनुसार अपने ग्राहकों से चार्ज ले सकते हैं।

बाकी चीजों के साथ साथ ग्राहक की खोज करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि ग्राहक के माध्यम से हि आप अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं। यदि आपको एक बार अपने बिजनेस के लिए ग्राहक मिलने शुरू हो जाएंगे तो आप अपने को सही ढंग से कर सकेंगे। इस बिजनेस के अंतर्गत अपने ग्राहकों को सर्विस प्रदान करने के लिए आपको कुछ मैन पावर और गाड़ियों की भी आवश्यकता पड़ेगी।

यह भी पढ़े : घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

डीजे सर्विस के बिजनेस के लिए लोकेशन

 वैसे तो आज के समय में डीजे सर्विस बिजनेस की मांग लगभग हर जगह होने लगी है आज के समय में कोई भी फंक्शन छोटा हो या बड़ा डीजे सर्विस का इस्तेमाल होता ही है। इसलिए आप इस बिजनेस की शुरुआत किसी भी जगह के माध्यम से कर सकते हैं । आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत किसी शहरी इलाके से कर सकते हैं और यदि आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत ग्रामीण इलाके से भी कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में डीजे सर्विस की मांग दोनों जगह काफी ज्यादा अधिक है।

इसीलिए दोनों जगह के माध्यम से इस बिजनेस की शुरुआत करना लाभदायक साबित हो सकता है। बस आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान देना होगा कि आप जिस जगह पर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं उस जगह पर ट्रांसपोर्ट से जुड़ी हुई सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हैं।

डीजे सर्विस के बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

आप डीजे सर्विस बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर से करें या फिर बड़े स्तर से आपको इस बिजनेस को करने के लिए कुछ रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता पड़ती है। एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात आप इस बिजनेस को जैसा चाहे वैसा कर सकते हैं।

इस बिजनेस की रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आपको स्थानीय प्राधिकरण से अनुमति लेने की आवश्यकता होती हैं। इसके साथ ही साथ आपको अपने बिजनेस का व्यापार रजिस्ट्रेशन कराना होगा और लेन देन का कार्य करने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना आवश्यक होता है।

 इसके अलावा भी यदि आप चाहें तो अपने बिजनेस के अंतर्गत इस्तेमाल होने वाले सभी चीजों का बीमा भी करवा सकते हैं , जिससे कि यदि किसी कारणवश आपका सामान खराब हो जाए या फिर घूम जाए तो आपके सामान का पैसा रिकवर हो जाएगा।

डीजे सर्विस के बिजनेस के लिए स्टाफ

डीजे सर्विस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके अंतर्गत लोगों को उनकी मनचाही जगह पर जाकर सर्विस देने की आवश्यकता पड़ती है इसी कारणवश इस बिजनेस को अकेले कर पाना संभव नहीं होता है , इसके लिए कुछ स्टाफ मेंबर की आवश्यकता पड़ती है।

आप इस बिजनेस को करने के लिए कम से कम 6 से 7 स्टाफ मेंबर रख सकते हैं जो कि इस बिजनेस के अंतर्गत होने वाले सभी तरह के कामों जैसे कि- सामान लाने वाले ले जाने, इत्यादि को करने में आपकी सहायता करेंगे। इस बिजनेस के अंतर्गत होने वाले कामों को करने के लिए आपको कुछ ऐसे लोगों की जरूरत पड़ेगी जो कि भारी वजन उठा सकते हो और इसके अलावा भी आपको ट्रांसपोर्ट के लिए एक ड्राइवर की आवश्यकता पड़ेगी।

डीजे सर्विस के बिजनेस में लगने वाली लागत

 डीजे सर्विस के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत सारे सामान की आवश्यकता पड़ती है और उन सभी सामानों में लगने वाली लागत कम से कम 3 से 4 लाख रुपए तक का हो सकता है।

इसके अलावा भी आपको इस बिजनेस के अंतर्गत अपने ग्राहकों को सर्विस प्रदान करने के लिए कुछ मैन पावर और ट्रांसपोर्ट का भी खर्चा उठाना पड़ेगा जिसके लिए आप को कम से कम 1 लाख रुपए से लेकर के 150000 रुपए तक का खर्चा आ सकता है।

तो कुल मिलाकर आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कम से कम 5 लाख रुपए तक का खर्चा लग सकता है।

डीजे सर्विस के बिजनेस में फायदा

डीजे सर्विस के बिजनेस में होने वाला फायदा पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस की शुरुआत किस लेवल पर कर रहे हैं। जैसे कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि आज के समय में डीजे सर्विस बिजनेस की मांग ना सिर्फ शादियों में बल्कि इसके अलावा आज के समय में होने वाले लगभग हर छोटे बड़े फंक्शन में हो रहा है। तो इस हिसाब से देखा जाए तो यह बिजनेस काफी अच्छा और फायदेमंद बिजनेस है।

आज के समय में ज्यादातर उद्यमी एक बुकिंग के कम से कम ₹6000 से लेकर के ₹25000 तक का चार्ज लेते हैं यह चार्ज अलग अलग जगहों पर अलग अलग होता है। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो यदि आप डीजे का किराया ₹10000 तक का लेते हैं और यदि आपको साल में कम से कम 10 से 15 ऑर्डर मिलता है तो इस हिसाब से आपको सालाना कम से कम 10,00,000 रुपए तक का फायदा हो सकता है।

यदि आप इस सालाना फायदे में मेन पावर और ट्रांसपोर्ट का खर्चा निकाल दे तो भी आपको सालाना कम से कम ₹50000 तक का फायदा हो सकता है जो कि काफी ज्यादा होता है।

यहां पर मैंने आपको इस बिजनेस में होने वाला फायदा साल में सिर्फ 10 से 15 ऑर्डर के हिसाब से बताया है परंतु आज के समय में जैसे जैसे इस बिजनेस की मांग बढ़ती जा रही है वैसे वैसे ऑर्डर भी बढ़ सकते हैं,  तो आप इस हिसाब से देख सकते हैं कि आपको इस बिजनेस में महीने में कितना अधिक कमाई हो सकता है।

यह भी पढ़े बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

डीजे सर्विस के बिजनेस के लिए मार्केटिंग

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के बाद सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम होता है बिजनेस की मार्केटिंग करना । ठीक इसी तरह से यदि आप डीजे सर्विस के बिजनेस की शुरूआत काफी अच्छी तरीके से कर रहे हैं तो आपको इस को सफल बनाने के लिए अच्छी खासी मार्केटिंग करने की आवश्यकता पड़ेगी।

आप इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आज के समय में उपयोग होने वाले किसी मार्केटिंग स्ट्रेटजी का इस्तेमाल कर सकते हैं।इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए तो सबसे पहले आपको अपने बिजनेस का एक अच्छा खासा नाम रखना होगा उसके बाद आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए किसी भी तरह के पोस्टर, बैनर , न्यूज़पेपर, इत्यादि का सहारा ले सकते हैं।

इसके अलावा भी आप इस बिजनेस कि मार्केटिंग करने के लिए डिजिटल तरीकों जैसे कि- टीवी चैनल, ऑनलाइन वेबसाइट, ऑनलाइन एप्लीकेशन , सोशल मीडिया ऐप, इत्यादि का  इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में इन सभी डिजिटल तरीकों के माध्यम से अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना काफी ज्यादा आसान , अच्छा और सस्ता बन गया है।

डीजे सर्विस के बिजनेस में रिस्क

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि आज के समय में इस बिजनेस की मांग काफी अधिक बढ़ गई है तो इस बढ़ती हुई मांग को देखते हुए आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि इस बिजनस की शुरुआत कर रहे हैं। इसी कारण इस बिजनेस के अंतर्गत कंपटीशन काफी अधिक बढ़ गई है जिसके कारण इस बिजनेस में लॉस होने के चांसेस भी बढ़ गए हैं।

परंतु यदि आप अपने बिजनेस की शुरुआत बाकी लोगों के मुकाबले बेहतर तरीके से करते हैं और यदि आप अपने ग्राहकों को अच्छी सी अच्छी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं तो आप अपने बिजनेस को सफल बनाने में कामयाब हो सकते हैं , और इस तरह से आप इस बिजनेस के माध्यम से काफी अच्छी तरक्की हासिल कर सकते हैं।

FAQ

डीजे सर्विस का बिजनेस क्या है?

डीजे सर्विस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके अंतर्गत किसी भी पार्टी , फंक्शन,  शादी , इत्यादि जगहों पर डीजे सर्विस सुविधा प्रदान की जाती है।

डीजे सर्विस के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कितना लागत लगता है?

डीजे सर्विस के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कम से कम ₹500000 तक का लागत लगता है।

डीजे सर्विस के बिजनेस को करने के लिए कौन कौन से सामान की आवश्यकता पड़ती है?

डीजे सर्विस के बिजनेस को करने के लिए निम्नलिखित सामानों की आवश्यकता पड़ती है:-
CD player
Laptop
DJ mixer
Park light
Channel master
Sound box
Mic
cable
DJ Turntable
Dance floor
Amplifier , इत्यादि।

डीजे सर्विस के बिजनेस को करने के लिए कौन  कौन से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता पड़ती है?

डीजे सर्विस के बिजनेस को करने के लिए निम्नलिखित रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता पड़ती है:-
स्थानीय प्राधिकरण अनुमति
जीएसटी रजिस्ट्रेशन
उद्योग रजिस्ट्रेशन
सामान का बीमा , इत्यादि।

डीजे सर्विस के बिजनेस के अंतर्गत सालाना कितना मुनाफा होने का चांस होता है?

डीजे सर्विस के बिजनेस के अंतर्गत सालाना कम से कम ₹100000 तक का मुनाफा होने का चांसे होता है। यह लागत ग्राहकों के ऑर्डर के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकता है।

निष्कर्ष

आज के समय में डीजे सर्विस बिजनेस की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए यह बिजनेस काफी अच्छा और फायदेमंद बिजनेस है इस बिजनेस के अंतर्गत केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करके मुनाफा कमाया जा सकता है और इस बिजनेस को करने के लिए किसी भी तरह के विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसीलिए इस बिजनेस की शुरुआत कोई भी व्यक्ति बड़ी ही सरलता के साथ कर सकता है।

इसलिए आज हमने आप सभी लोगों को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें? ( DJ Sound Service Business in Hindi) से जुड़ी हुई संपूर्ण तरह की जानकारियों को प्राप्त कराने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से इस बिजनेस के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी , जो कि आपके इस बिजनेस की शुरुआत करने में आपकी सहायता करेगा।

यह भी पढ़े

वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

 मैरिज हॉल बिजनेस कैसे करें?

टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

Leave a Comment