Home » बिजनेस आइडिया » दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना इसे आप आसानी से सिद्ध भी कर सकते हैं। क्योंकि यहां पर कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जानेंगे, जिसे आप सिर्फ दो हजार से शुरू करके महीने के लाखों कमा सकते हैं।

बहुत से लोग खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। लेकिन किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए अच्छे खासे निवेश की जरूरत पड़ती है। लेकिन जिन लोगों के पास निवेश के लिए ज्यादा रकम नहीं है ऐसे लोग समझ नहीं पाते हैं कि किस तरह का व्यवसाय शुरू करें।

sabse jyada income wala business
sabse jyada income wala business

कई सारे बिजनेस आईडियाज हैं लेकिन इस लेख में हम आपको 10 ऐसे बिजनेस आईडियाज के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप मात्र ₹2000 के निवेश में शुरू कर सकते हैं।

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

अचार का बिजनेस

जिन महिलाओं को तरह-तरह के अचार बनाने आते हैं, वह केवल ₹2000 के निवेश के साथ अपने अचार का बिज़नेस खड़ा कर सकती है। यह एक घर से चलने वाला बिजनेस है, जो आपको अच्छा प्रॉफिट दे सकता है।

वैसे तो अचार का बिजनेस काफी पुराना है लेकिन आज के डिजिटल समय में इस बिजनेस को काफी तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है। आज भी लोग बाजार में बिकने वाले अचार की तुलना में घर के बने हुए अचार को पसंद करते हैं। अचार कई अलग-अलग चीजों से बनाई जाती है जैसे आम, कटहल, आंवला, नींबू, मिर्च आदि।

भारतीय खानों में आचार प्राचीन काल से ही शामिल रहा है, इसलिए बाजार में अचार की डिमांड हमेशा ही रहती है। इस बिजनेस को घर से ही शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस में निवेश केवल अचार बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल में लगानी पड़ती है।

शुरुआती समय में अचार बनाने से लेकर इसकी पैकेजिंग करना और मार्केटिंग तक का काम आप खुद कर सकते हैं। अपने अचार को आप अपने लोकल बाजार के साथ ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए भी दूर दराज के ग्राहकों को बेच सकते हैं।

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?, निवेश व प्रॉफिट सहित पूरी जानकारी

लस्सी का बिजनेस

गर्मियों के मौसम में तप-तपाती धूप से राहत पाने के लिए लोग ठण्डी लस्सी का आनंद लेते हैं। अगर आप ₹2000 के निवेश के साथ एक अच्छी आमदनी वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो लस्सी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

हालांकि यह बिजनेस ठंडी के मौसम में काफी ज्यादा चलता है क्योंकि उस समय ठंडी लस्सी की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। लस्सी का बिजनेस गांव या शहर हर जगह पर बहुत आसानी से चल जाता है बस जरूरी है कि आपको अच्छे से लस्सी बनाना आना चाहिए।

इस बिजनेस में आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है, बस एक स्टॉल खरीदने की जरूरत है और फिर दही, चीनी और कुछ मसाले की जरूरत पड़ेगी, जो लस्सी बनाने में इस्तेमाल किए जाते हैं।

टिफिन पैकिंग सर्विस का बिजनेस

टिफिन पैकिंग सर्विस का बिजनेस शहरी क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं के लिए कम निवेश के साथ शुरू किया जाने वाला एक अच्छा बिजनेस है। महिलाएं ₹2000 के निवेश के साथ भी इस बिजनेस को शुरू कर सकती है।

महिलाएं खाना बनाने में वैसे ही माहिर होती हैं। अगर वह इस बिजनेस को शुरू करें तो बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकती है।

रोजगार के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए घर की तरह भोजन मिल पाना मुश्किल होता है, जिसके कारण वे टिफिन पैकिंग सर्विस के पास जाते हैं, जो उन्हें हर दिन घर का बनाया हुआ खाना डिलीवर करते हैं। यही कारण है कि शहरी क्षेत्र में इस बिजनेस की बहुत ही डिमांड है और कमाई भी बहुत है।

घर की महिलाएं कम लागत में टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे करें?, पूरी जानकारी

सिलाई बुनाई का कार्य

भारत की महिलाएं तो प्राचीन काल से ही सिलाई बुनाई में माहिर रही है। हालांकि समय के साथ धीरे-धीरे लोग इसमें अपनी रुचि कम करने लगे। लेकिन आज भी ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं सिलाई बुनाई में काफी रुचि दिखाती हैं।

वह चाहे तो अपने इस कला को बिजनेस की तरह शुरू कर सकती है। इसमें ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं है। ₹2000 के लगभग निवेश के साथ भी सिलाई बुनाई के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में लोग तरह-तरह के स्वेटर, स्कार्फ वगैरे खरीदते हैं। जिसके कारण सर्दियों के मौसम में इस तरह के बिजनेस की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। सबसे अच्छी बात है कि आज के डिजिटल समय में महिलाएं अपने सिलाई बुनाई के प्रोडक्ट को बहुत आसानी से बेच भी सकती है।

घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें?, निवेश व प्रॉफिट सहित पूरी जानकारी

पानी पुरी और चाट स्टॉल का बिजनेस

₹2000 के निवेश के साथ पानी पुरी और चाट का बिजनेस शुरू करना एक अच्छा बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है। यह सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस साल के 12 महीना एक जैसा चलता है। हर गली मोहल्ले में पानी पुरी और चाट के दो-तीन ठेले दिख जाते हैं।

हालांकि बिजनेस में कंपटीशन बहुत है, उसके बावजूद इसमें अच्छी खासी कमाई हो जाती है। पानी पुरी और चाट के बिजनेस के लिए आपको एक स्टॉल की जरूरत पड़ती है और पानी पुरी और चाट बनाने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की भी जरूरत पड़ेगी। इस बिजनेस को आप किसी भी गले मोहल्ले से शुरू कर सकते हैं।

पानी पूरी बिजनेस कैसे शुरू करें?, निवेश व प्रॉफिट सहित पूरी जानकारी

चाय और कॉफी का बिजनेस

₹2000 के इन्वेस्टमेंट के साथ चाय और कॉफी के बिजनेस को शुरू करना भी एक फायदेमंद बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है। आपको हर गली मोहल्ले में चाय स्टाल दिखगा। अक्सर लोगों में सुबह उठने के बाद चाय की तलब उठती है।

शहरी क्षेत्र में जो लोग अकेले रोजगार के लिए रहते हैं, वह ज्यादातर चाय स्टाल के पास ही सुबह चाय पीते हैं। इसके अलावा स्कूल, ऑफिस के सामने भी चाय और कॉफी का बिजनेस बहुत अच्छा चलता है। क्योंकि लंच के टाइम और शाम के समय कर्मचारी लोग चाय स्टाल के पास चाय कॉफी पीने के लिए जरूर आते हैं।

इस व्यवसाय में बस आपको एक स्टाल खरीदने की जरूरत है। इसके अलावा दूध, चीनी और चाय पत्ती तथा कॉफी पाउडर जैसे कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी। चाय की दुकान का बिजनेस आपके लिए सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस साबित हो सकता है।

चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें?, निवेश व प्रॉफिट सहित पूरी जानकारी

घर में ब्यूटी पार्लर

₹2000 में आप ब्यूटी पार्लर का भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हालांकि बड़े स्तर पर ब्यूटी पार्लर के बिजनेस को शुरू करने के लिए अच्छी खासी निवेश की जरूरत पड़ती है।

लेकिन अगर आप शुरुआती स्तर पर ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय अपने घर से शुरू कर रहे हैं तो आप ₹2000 के निवेश में भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। ब्यूटी पार्लर की जरूरत महिलाओं को अक्सर होती है। अक्सर महिलाएं किसी भी त्यौहार के लिए आइब्रो बनाना, फेशियल कराना हेयर कटिंग के लिए पार्लर आती है।

वैसे इस व्यवसाय में कंपटीशन तो है लेकिन इसमें अच्छी खासी आमदनी भी है। जब इसमें आमदनी ज्यादा होने लगे तब इस व्यवसाय को और भी ज्यादा निवेश से बढ़ा सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें? प्रक्रिया, खर्चा और मुनाफ़ा

ब्लॉगिंग का बिजनेस

इन दिनों ऑनलाइन बिजनेस काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। ₹2000 के निवेश के साथ आप ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। ब्लॉगिंग का बिजनेस कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस साबित हो सकता है। वैसे तो ऑनलाइन कई सारे बिजनेस है, जिसमें ब्लॉगिंग काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और बहुत ज्यादा कमाई देने वाला बिजनेस है।

लाखों लोग ब्लॉगिंग के जरिए महीने के लाख रुपए कमा रहे हैं। सबसे अच्छी बात है कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत भी नहीं पड़ती है। ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन बिजनेस है, जिसमें खुद का एक वेबसाइट बनाना होता है और उस पर किसी भी टॉपिक पर कंटेंट लिखकर अपलोड करना पड़ता है।

अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छे खासे ट्रैफिक आने लगती है तो उसे गूगल एडसेंस से अप्रूवल दिलाना पड़ता है। एक बार अप्रूवल मिल जाने के बाद जितना ज्यादा व्यूज आपके ब्लॉगिंग पेज पर आते हैं, उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होती है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए एक डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदना पड़ता है और इस बिजनेस में आपको इन्हीं दोनों चीजों को खरीदने के लिए पैसे निवेश करने की जरूरत पड़ती है।

वैसे तो डोमेन और होस्टिंग अलग-अलग दामों में बिकते हैं लेकिन इसे सस्ते दाम में भी आप खरीद सकते हैं। डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद आप किसी भी वेबसाइट डिजाइनर से खुद के लिए एक वेबसाइट डिजाइन करवा सकते हैं।

फिर अच्छे विषय का चयन करके उस पर कंटेंट लिखकर आप अपने वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। ब्लॉगिंग हिंदी इंग्लिश या आप किसी भी भाषा में शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस

यदि आप कम पैसे में ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो कम निवेश के साथ ऑनलाइन व्यवसाय में एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं। वैसे तो इस व्यवसाय को बिना निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसमें थोड़ा बहुत निवेश करते हैं तो आप कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना पड़ता है, जिसके लिए आपको वहां पर अकाउंट बनाना पड़ता है।

उनके एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आपको उनके किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक मिल जाता है, जिसे आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। जितना ज्यादा लोग आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेंगे, उतना ही ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा।

आप फेसबुक ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप जिसमें बहुत ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। ऐसे ग्रुप में थोड़ा बहुत पैसा निवेश करके आप अपने लिंक को ग्रुप में शेयर कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

बिरियानी कॉर्नर

₹2000 के निवेश के साथ आप बिरयानी कॉर्नर का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। बिरियानी वेज और नॉनवेज दोनों तरह का बनता है और ज्यादातर लोगों का यह पसंदीदा डिश होता है।

शहर या गांव हर जगह मार्केट में आपको बिरियानी कॉर्नर देखने को मिल जाएगा। अगर ज्यादा निवेश हो तो आप खुद का दुकान खोल सकते हैं। लेकिन अगर आप केवल ₹2000 के छोटे निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आपको बस एक स्टॉल की जरूरत पड़ेगी।

एक स्टॉल पर भी आप इस व्यवसाय को बहुत ही आसानी से छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। बिरयानी बेचने के व्यवसाय के लिए आपको वेज और नॉनवेज दोनों तरह का बिरयानी बनाना आना चाहिए।

आपकी बिरयानी की बिक्री उसके स्वाद पर निर्भर करेगी। स्वादिष्ट बिरयानी होने पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आएंगे और उतनी ज्यादा आपकी कमाई भी होगी।

क्रेच सेंटर

अगर आप ₹2000 में एक अच्छी आमदनी वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो क्रेच सेंटर भी एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। हालांकि इस तरह की बिजनेस की मांग ज्यादा तर शहरों में होती है। क्योंकि क्रेच सेंटर एक इस तरह का बिजनेस है, जिसमें आपको लोगों के बच्चों को कुछ देर के लिए संभालना होता है।

शहरों में आमतौर पर महिलाएं भी नौकरी करती है। ऐसे में उनके बच्चों को संभालने में उन्हें दिक्कत होती है। ऐसे समय में वे अपने बच्चों को क्रेच सेंटर में जाकर छोड़ देते हैं जब तक वे ऑफिस से वापस ना आ जाए। क्रेच सेंटर में बहुत से लोगों के बच्चे होते हैं, जहां पर उनकी देखभाल की जाती है, जिसके लिए उन्हें पेमेंट दिया जाता है।

यह बिजनेस आमदनी वाला भी है और इसमें ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि एक क्रेच सेंटर को खुद के घर से भी शुरू किया जा सकता है। हालांकि इसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए कुछ खिलौने खरीदने की जरूरत पड़ सकती है और थोड़ा बहुत प्रचार प्रसार करने की जरूरत पड़ेगी।

निष्कर्ष

यहां दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना के बारे में बताया है। यदि आप इन बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हैं तो आप कमेंट में लिखकर बता सकते हैं।

यह भी पढ़े

12 महीने चलने वाला बिजनेस, जिनसे हर महीने होगी लाखों की कमाई

101+ गांव में चलने वाले बिजनेस आइडियाज, होगी हर महीने लाखों की कमाई

51+ सबसे सफल कम बजट वाले बिजनेस आइडिया, जिनसे होगी लाखों में कमाई

51+ लेटेस्ट बिजनेस आइडियाज, जिनसे हर महीने होगी लाखों की कमाई

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

Leave a Comment