कम बजट वाले बिजनेस आइडिया

Low Budget Business Ideas in Hindi : आज के समय में ज्यादातर लोग अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास ज्यादा पैसे निवेश करने के लिए नहीं होते हैं। इसीलिए वे लोग लो बजट बिजनेस आइडिया ढूंढते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको लो बजट बिजनेस आइडिया के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे। भारतीय बाजारों में बिजनेस के तौर पर अनेक तरह के सेक्टर मौजूद है जहां पर अपनी रूचि के अनुसार कम बजट का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस करना आज के समय में काफी ज्यादा जरूरी हो चुका है क्योंकि आज के समय में अत्यधिक महंगाई के कारण लोग नौकरी से अपने खर्चे पूरे नहीं कर पाते हैं लेकिन उनके पास बिजनेस स्थापित करने के लिए पैसे भी नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें लो बिजनेस आइडिया पर काम करना चाहिए।

Low Budget Business Ideas in Hindi
Image: Low Budget Business Ideas in Hindi

कम पूंजी से शुरू होने वाले व्यापार को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में भारत में बिजनेस के सेक्टर में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर दे एक बेहतरीन करियर विकल्प देख सकते हैं।

भारत सरकार भी नए-नए स्टार्टअप और बिजनेस पर मदद कर रही है। इसलिए अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको सरकार की तरफ से बेहतरीन मदद देखने को मिल जाती है, जिससे आप अच्छी तरह से व्यापार कर सकते हैं।

आज के समय में लोगों की जरूरते भी बढ़ चुकी है। इसीलिए आपको अनेक तरह के बिजनेस करने का आईडिया देखने को मिल जाते हैं। तो आइए कम पूंजी से शुरू होने वाले व्यापार के तरीके यानी लो बजट बिजनेस आइडिया के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करते हैं।

कम बजट वाले बिजनेस आइडिया | Low Budget Business Ideas in Hindi

लो बजट बिजनेस आइडिया क्या है?

लो बजट बिजनेस आइडिया का अर्थ होता है, कम पूंजी से शुरू होने वाला व्यापार। जो भी व्यापार कम पूंजी से शुरू होता है, उसे लो बजट बिजनेस कहते हैं। अर्थात कम पूंजी से शुरू किए जाने वाले व्यापार के सभी तरीकों को लो बजट बिजनेस आइडिया कहा जाता है।

आज के समय में भारत में बढ़ती जनसंख्या के कारण अनेक तरह के संसाधनों की कमी आ चुकी है और अनेक तरह के नए-नए व्यापार करने के साधन उजागर हुए हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार और अपना हुनर के आधार पर कम पूंजी से बेहतरीन बिजनेस कर सकते हैं।

बुके बनाना

आर्टिफिशियल तरीके से बने हुए फूलों के गुलदस्ते को बुका कहा जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹10000 की आवश्यकता होती है। यह कम लागत से शुरू होने वाला एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है क्योंकि आज के समय में वीआईपी लोग एक दूसरे से मिलते समय बुके देते हैं।

किसी को श्रद्धांजलि देते समय या किसी का स्वागत एवं सत्कार करते हुए भी बुके देकर ही उनका अभिनंदन किया जाता है। इसीलिए वर्तमान समय में बुके का कारोबार काफी ज्यादा फल फूल रहा है। इस बिजनेस के लिए आप कुछ लोगों को काम पर लगा कर बच्चे कमाई कर सकते हैं। हर महीने आप बुके बनाने का बिजनेस से ₹100000 निकाल सकते हैं।

पब्लिक स्पीकिंग कोर्स

मंच पर बोलना हर किसी के बस ही बात नहीं होती है क्योंकि मंच पर खड़े होने के बाद सामने बैठे अनेक सारे लोगों को देखकर घबराहट हो जाती है और लोग बोलना भूल जाते हैं हालांकि कुछ लोगों में बचपन से ही आत्मविश्वास होता है दृढ़ कौशल देखने को मिलता है लेकिन हम ऐसे अनेक सारे ऐसे लोग हैं जो इस तरह के मंच पर खड़े होकर पूर्णा से घबराते हैं।

पब्लिक स्पीकिंग कोर्स कि आज के समय में काफी ज्यादा वैल्यू है। आप पब्लिक स्पीकिंग कोर्स करवा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एटीट्यूट के तौर पर एक जगह की व्यवस्था करनी होगी। उसके बाद आप कम से कम ₹20000 खर्च करके पब्लिक स्पीकिंग कोर्स करवा सकते हैं। इस कोर्स को करवा कर आप हर महीने कम से कम ₹40000 कमा सकते हैं।

कंसल्टेंसी बिजनेस

कंसल्टेंसी आज के समय में एक बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है। प्रत्येक क्षेत्र में लोगों को कंसल्टेंसी की आवश्यकता होती है जैसे चिकित्सा के क्षेत्र में आज के समय में उत्पन्न होने वाली गंभीर बीमारियों के लिए डॉक्टर से कंसल्ट करने की आवश्यकता होती है। जबकि बिजनेस के लिए कानूनी सहायता के लिए इत्यादि की आवश्यकता हेतु कंसल्टेंसी जरूरी होती है।

कंसल्टेंसी का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ ऐसे लोगों को नौकरी के तौर पर रख सकते हैं, जिन्हें कंसल्टेंसी के विषय में काफी अच्छा अनुभव है। अलग-अलग सत्रों से संबंधित ऐसे लोगों को रखा कर आप हर महीने ₹200000 आसानी से कमा सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹100000 तक खर्च भी करना पड़ सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

डिजिटल मार्केटिंग का नाम वर्तमान समय में ऑनलाइन मार्केट में काफी ज्यादा फ्रेंड कर रहा है क्योंकि आज के समय में लगभग सभी कंपनियां और बिजनेस अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को बेचने के लिए प्रोफाइल बनाकर प्रचार कर रही है। इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को बेचने के लिए कुछ ऐसे लोगों को हायर करती हैं जिन्हें डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करनी आती है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के अंतर्गत किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन बाजार में अच्छी तरह से प्रचार एवं प्रसार करना सिखाया जाता है। इस कोर्स को करवा कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस कोर्स की वर्तमान समय में काफी ज्यादा डिमांड है। इसीलिए हर महीने ₹200000 कमा सकते हैं कि आपको कम से कम ₹50 हजार खर्च करने पड़ते हैं।

फास्ट फूड रेस्टोरेंट

फास्ट फूड का रेस्टोरेंट आपके लिए कमाई का एक बेहतरीन जरिया हो सकता है। खास बात तो यह है कि आप इस बिजनेस को कम पूंजी से शुरू कर सकते हैं यानी कि जहां एक लो बजट बिजनेस आइडिया है। इस पर आप कार्य कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में लोग फास्ट फूड से काफी ज्यादा मोटे हो रहे हैं, फिर भी लोगों की रुचि फास्ट फूड में बड़ी मात्रा में देखने को मिलते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको भीड़ भाड़ वाली जगह या शहरी क्षेत्र में दुकान के रूप में एक जगह किराए पर लेकर कुछ ऐसे लोगों को नौकरी पर रखना है जो फास्ट फूड बनाने और बेचने का कार्य कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप कम से कम 2 से ₹500000 की लागत से शुरू करके हर महीने ₹200000 आसानी से कमा सकते हैं।

फार्मेसी‌ बिजनेस

फार्मेसी बिजनेस भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में एक बहुत बड़ा मार्केट कहां पर है। भारत में बनी हुई जेनेटिक दवाइयां सभी पश्चिमी देशों में सप्लाई होती है। यहां पर कम बजट में तैयार होने के बाद विदेशों में भी कम पैसों में दवाइयां उपलब्ध हो जाती है। इसलिए अधिकांश पश्चिमी देश भारत में निर्मित जेनेरिक दवाइयों का आयात बड़ी मात्रा में करते हैं। आपको भी फार्मेसी बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आज के समय में बढ़ती जनसंख्या के साथ ही अनेक तरह की बीमारियां बढ़ चुकी है और मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जाती है। किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के क्लिनिक के सामने या पास में आप फार्मेसी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कोई छोटा सा मेडिकल स्टोर भी शुरू कर सकते हैं। कम से कम ₹200000 की लागत से शुरू करने के बाद आप इस वजह से हर महीने ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं।

क्लिनिग सर्विस बिजनेस

कम लागत से शुरू होने वाला यह बिजनेस आज के समय में काफी ज्यादा जोर पकड़ रहा है क्योंकि ज्यादातर लोग नौकरी पेशा और समृद्ध होते हैं, जो अपने घर की साफ सफाई खुद नहीं कर पाते हैं। इसीलिए वह लोग क्लीनिंग सर्विस कंपनियों से अपने घर की साफ सफाई करवाते हैं। इस बिजनेस के अंतर्गत आपको कुछ ऐसे लोगों को रखना होगा, जो क्लीनिक का कार्य कर सकते हैं।

बड़े-बड़े और आलीशान बने हुए भवन, महल, हवेलियां और लोगों के घरों में क्लीनिंग का काम करना होता हैं। लोगों के घर के अच्छी तरह से सफाई करने पर आपको अच्छा मुनाफा देखने को मिल जाता है। हर महीने इस बिजनेस से कम से कम ₹200000 आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन शुरुआती तौर पर ₹50000 खर्च करने होते हैं।

ज्‍वेलरी डिजाइनिंग

ज्वेलरी बनाना काफी महंगा बिजनेस है लेकिन ज्वेलरी डिजाइन करना एक कम लागत से शुरू होने वाला बिजनेस है। ज्वेलरी बनाने वाली कंपनियां ज्वेलरी डिज़ाइनर के पास ही आती है क्योंकि ज्वेलरी डिजाइनर ही नहीं नहीं और आकर्षक अद्भुत डिजाइन तैयार करता है। अगर आपको इस तरह का कार्य आता है या आप ऐसे लोगों को नौकरी पर रख सकते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए ही है।

आज के समय में लोग होने वाली नई नई डिजाइन के ज्वेलरी खरीदते हैं। खास तौर पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी को विशेष रूप से नई डिजाइन हेतु ही खरीदते हैं। आप इसको शुरू करके हर महीने ₹200000 आसानी से कमा सकते हैं, लेकिन इसे शुरू करने से पूर्व कम से कम 50 हजार रुपए रूपए खर्च करने होंगे।

फोटो स्टूडियो

कम पैसों से शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया की सूची में फोटो स्टूडियो का बिजनेस भी शामिल है। फोटो स्टूडियो बिजनेस वर्तमान समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि हर समय लोगों को फोटो खिंचवाना काफी पसंद है। जैसे शादी पार्टी, विवाह उत्सव, मांगलिक कार्यक्रम, किसी तरह का कोई विज्ञापन किसी से मिलते हुए किसी को श्रद्धांजलि देते हुए इत्यादि समय पर फोटो खिंचवाने है। फोटो स्टूडियो का बिजनेस काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है।

फोटो स्टूडियो के अंतर्गत आप चाहे तो अपने नजदीकी किसी भी जगह पर कमरा या दुकान किराए पर ले सकते हैं या फिर आप बिना किसी जगह के ही फोटो स्टूडियो का कार्य कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी क्वालिटी का कैमरा होना चाहिए। कम से कम एक से डेढ़ लाख रुपए की लागत से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हर महीने ₹50000 की कमाई आसानी से हो जाती है।

पेट केयरटेकर

पेट केयर टेकर का अर्थ होता है, पालतू जानवरों की देखभाल करना आज के समय में अनेक तरह के समृद्ध लोग अपने घरों में कुत्ता बिल्ली जैसे पालतू जानवर रखा करते हैं लेकिन उनकी देखभाल करने के लिए उन्हें खाना खिलाने के लिए लाने के लिए इत्यादि उनके संरक्षण हेतु कुछ लोगों को रखा जाता है। आप इस तरह का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अपने बिजनेस के अंतर्गत पालतू जानवरों की देखभाल करने वाले कुछ लोगों को नौकरी के तौर पर रखकर इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं। कम से कम ₹100000 की लागत से शुरू करके इस बिजनेस से हर महीने ₹80000 आसानी से कमा सकते हैं। वर्तमान समय में आमतौर पर सभी पालतू जानवरों का पालन करने वाले लोग ऐसे लोगों को ही नौकरी पर रखते हैं।

जिम-फिटनेस सेंटर

आज के समय के युवा विशेष रूप से अपने शरीर की काफी ज्यादा देखभाल करते हैं। वह अपने शरीर को लेकर काफी सजग दिखाई देते हैं। इसके अलावा आज के अधिकांश युवा फिल्मी हीरो हीरोइन के दीवाने होते हैं तथा उनके तरह ही अपने शरीर को भी आकर्षक बनाना चाहते हैं। हीरो की तरह बॉडी बनाना चाहते हैं और उनकी तरफ देखना चाहते हैं इसीलिए जिम सेंटर या फिटनेस सेंटर कम पूंजी से शुरू होने वाला व्यापार नजर आता है।

आज के समय में युवाओं को बॉडी बनाने को लेकर काफी ज्यादा उत्सुकता देखने को मिलती है। लोग अपने पसंदीदा हीरो की तरह बॉडी बनाना चाहते हैं। इसीलिए वे जिम सेंटर ज्वाइन करते हैं। अगर आप जिम सेंटर या फिटनेस सेंटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम ₹100000 की आवश्यकता होगी। आप किसी भी अधिक आबादी वाले क्षेत्र या शहरी क्षेत्र में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हर महीने ₹50000 की कमाई इस बिजनेस से आपको हो जाती है।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस

आज के समय में बढ़ते इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के विस्तार के साथ ही अनेक तरह के नए नए बिजनेस स्थापित हुए हैं, जिनमें ड्रॉपशिपिंग बिजनेस भी शामिल है। कम लागत से शुरू होने वाला यह बिजनेस वर्तमान समय में कफ ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों को ड्रॉपशिपिंग के जरिए ही सर्विस प्रदान की जाती है।

ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस आप कम से कम ₹30000 की लागत से शुरू कर सकते हैं, लेकिन हर महीने ₹100000 की कमाई आसानी से हो जाती है। वर्तमान समय में भारत की बड़ी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है, जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, मंत्रा इत्यादि ड्रॉपशिपिंग बिजनेस का सहारा लेकर ही प्रोडक्ट डिलीवरी का काम करता है।

बेकरी शाॅप

आज के समय में बिक्री का बिजनेस काफी ज्यादा बढ़ रहा है क्योंकि लोगों को केक बिस्किट ब्रेड इत्यादि खाद्य पदार्थ खाने में रुचि है। इसीलिए इस तरह का बिजनेस शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। बेकरी शॉप का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹50000 खर्च करने होंगे। आप चाहे तो खुद बेकरी का शौक चला सकते हैं या किसी व्यक्ति को नौकरी पर रखकर उनसे यह कार्य करवा सकते हैं।

बेकरी का बिजनेस शुरू करने के बाद आप हर महीने आसानी से ₹100000 कमा सकते हैं। लेकिन आप को बेकरी का बिजनेस ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह पर शुरू करना होगा। ताकि अधिक से अधिक बिक्री हो और आपको अधिक कमाई देखने को मिलें। आप चाहे तो ग्रामीण क्षेत्र में भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन वहां पर इस तरह के खाद्य पदार्थ में रुचि दिखाने वाले लोगों की आवश्यकता होनी चाहिए।

कूरियर कंपनी

कम पूंजी से शुरू होने वाले व्यवसाय की सूची में कुरियर कंपनी का नाम भी शामिल है और यह आपके लिए एक बेहतरीन कमाई का जरिया हो सकता है क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। जिससे उनके सामान को घर तक पहुंचाने का काम कोरियर कंपनी का होता है।‌ कुरियर कंपनी का बिजनेस शुरू करके आप हर महीने ₹40000 से लेकर 60,000 आसानी से कमा सकते हैं।

कुरियर कंपनी की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ ऐसे लोगों की आवश्यकता होगी, जो डिलीवरी का काम कर सकते हैं कुरियर सप्लाई का कार्य कर सकते हैं। आप कुरियर सर्विस का कार्य एक बिजनेस के तौर पर शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम एक से डेढ़ लाख रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं। वर्तमान समय में इस बिजनेस की काफी ज्यादा डिमांड है। बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ मिलकर आप इस बिजनेस को सफल बना सकते हैं।

हैंडमेड चॉकलेट

आज के समय में चॉकलेट का केवल बच्चे बल्कि बड़े व्यक्ति भी खाते हैं। खासतौर पर लड़कियां और महिलाएं चॉकलेट को काफी ज्यादा पसंद करती है। चॉकलेट खाने में अत्यधिक टेस्टी लगती है। इसलिए वर्तमान समय में चॉकलेट का कारोबार काफी ज्यादा प्रचलित है। यह एक बेहतरीन लो बजट बिजनेस आइडिया है जिस पर आप कार्य कर सकते हैं।

मशीनों से बनी हुई चॉकलेट तो आपने देखी हुई होगी। लेकिन हैंडमेड यानी हाथ से बनी हुई चॉकलेट भी काफी ज्यादा पसंद की जा रही है। हाथ से बनी हुई चॉकलेट आकार में बड़ी होती है और इसे अलग-अलग टेस्ट एवं डिजाइन के साथ बनाया जाता है। कम से कम ₹50000 के खर्च से हैंडमेड चॉकलेट बनाने का बिजनेस शुरू करके हर महीने ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

लो बजट से अनेक तरह के बिजनेस स्थापित किए जाते हैं जिसमें ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके उपलब्ध है। आज के समय में बढ़ती जनसंख्या के साथ ही अनेक तरह के संसाधनों की कमी आ चुकी हैं और नए नए बिजनेस के तरीके स्थापित हुए हैं। आप इन तरीकों को अपनाकर अपना एक बेहतरीन बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। कम पूंजी से अच्छा मुनाफा कमाने वाले अनेक तरह के बिजनेस हैं जिनके बारे में आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से बता दी है।

इस आर्टिकल में ऊपर आपको कम बजट वाले बिजनेस आइडिया ( Low Budget Business Ideas in Hindi) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी बताई गई है, जिसमें किस बिजनेस को कितने रुपए की लागत से शुरू किया जाता है और कम से कम कितने रुपए की कमाई हो सकती हैं? किस तरह की आवश्यकता होती है? ऐसे लोगों को काम पर अपना होता है। इत्यादि जानकारी बताई गई है।

इसलिए हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो, नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े :

नए बिजनेस आइडिया (2022)

यूनिक बिजनेस आइडिया (2022)

शॉर्ट बिजनेस आइडिया (2022)

छोटा बिजनेस आइडिया (2022)

Leave a Comment