12th पास आर्ट्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी

Best Government Jobs After 12th Arts in Hindi :12वीं पास करने के बाद बच्चों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि वह यह निश्चित नहीं कर पाते कि आगे उन्हें क्या करना है। हालांकि कुछ बच्चे बचपन से ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर के रखे होते हैं लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिन्हें नहीं पता होता है कि आगे किस में करियर बनाना है। ऐसे में 12वीं के बाद उन्हें निर्णय लेना होता है कि किस फील्ड में उन्हें आगे कैरियर बनाना है।

हालांकि दसवीं पास करने के बाद बच्चे अलग-अलग स्ट्रीम से 12वीं पास करते हैं। ऐसे में अलग-अलग स्ट्रीम के लिए अलग-अलग तरह की जॉब अपॉर्चुनिटी होती है। अभी के समय में ज्यादातर लोग गवर्नमेंट नौकरी पर ध्यान देते हैं क्योंकि गवर्नमेंट नौकरी में नौकरी जाने का कोई खतरा नहीं होता, उसमें निश्चित वेतन होता है साथ ही भत्ता भी मिलता है।

Best-Government-Jobs-After-12th-Arts-in-Hindi-
Image: Best Government Jobs After 12th Arts in Hindi

इसी के कारण आज ज्यादातर बच्चे सरकारी नौकरियों की तैयारी में लग जाते हैं। लेकिन जो बच्चे 12वी आर्ट्स स्ट्रीम से पास किए होते हैं उन्हें लगता है कि उनके लिए ज्यादा सरकारी नौकरियों की विकल्प नहीं है। लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है।आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले बच्चों के लिए भी कई सारी सरकारी नौकरियों का विकल्प है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद आप कौन-कौन से सरकारी नौकरियों के लिए एग्जाम दे सकते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े। क्योंकि इस लेख में हम 12वीं आर्ट्स के लिए सरकारी नौकरियों की सूची लेकर आए हैं।

12th पास आर्ट्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी | Best Government Jobs After 12th Arts in Hindi

12वीं आर्ट्स के लिए सरकारी नौकरियों की सूची

जिन बच्चों ने आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं एग्जाम दी है और उनका अच्छे परसेंटेज के साथ रिजल्ट आया है तो वे आगे सरकारी नौकरियों में अपना करियर बनाने की तैयारी कर सकते हैं। 12वीं आर्ट्स के बाद कई सारी सरकारी नौकरियों की विकल्प है जिसकी अच्छी तैयारी करके आप उसमें अच्छे पोस्ट पर नौकरी पा सकते हैं साथ ही अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं। 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पास करने के बाद आप निम्नलिखित सरकारी नौकरियों के लिए एग्जाम दे सकते हैं।

  • रेलवे ग्रुप डी
  • एसएससी सीएचएसएल
  • एसएससी जीडी
  • एसएससी स्टेनोग्राफर
  • एनडीए
  • गवर्नमेंट टीचर
  • असिस्टेंट लोको पायलट
  • फॉरेस्ट गार्ड
  • रेलवे टिकट कलेक्टर

गवर्नमेंट टीचर

12वीं आर्ट्स पास करने के बाद सरकारी टीचर की नौकरी काफी प्रसिद्ध नौकरी है। 12वीं पास करने के बाद आप गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार के टीचिंग ट्रेनिंग कोर्स है जिन में से कोई एक कोर्स से आपको करना होगा। उसके बाद आपको सीटीईटी या टीईटी का एग्जाम देना होगा। जो लोग टीचर बनने के लिए टीचिंग कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए निम्नलिखित प्रकार की टीचिंग कोर्सेस है।

  • टीचर
  • पीजीटी
  • टीजीटी
  • एनटीटी इत्यादि

एक सरकारी टीचर की सैलरी की बात करें तो स्कूल में अलग-अलग पदों पर निर्भर करता है। एक सरकारी टीचर कि शुरुआती वेतन 20000 से लेकर 40000 रूपए तक होती है।

असिस्टेंट लोको पायलट

जिन बच्चों ने 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया है और वे सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो उनके लिए आरआरबी द्वारा कंडक्ट कराई जाने वाली लोको पायलट का एग्जाम बहुत अच्छा अवसर है अपने करियर को बनाने का। एक लोको पायलट ट्रेन को चलाने में रेलवे ड्राइवर की मदद करता है।

लोको पायलट का एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार को ऑटोमोबाइल या मेकेनिकल में 2 वर्ष का डिप्लोमा करना पड़ेगा साथ ही उसे फिजिकल पूरी तरीके से फिट होने की भी आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की आंखों की रोशनी ठीक होनी चाहिए, कलर ब्लाइंडनेस की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

ऐसे उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकता है। बात करें एक लोको पायलट कि सैलरी की तो इस नौकरी में उम्मीदवार को बहुत सारे भत्ते भी मिलते हैं। इनकी शुरुआती सैलरी ₹35000 तक होती है। यदि आप इस एग्जाम को देना चाहते हैं तो आरआरबी एलएलपी के सिलेबस से इसकी तैयारी कर सकते हैं।

स्टेनोग्राफर

स्टैग्नर ग्राफर एग्जाम एसएससी के द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर के पदों के लिए होता है जिन्हें टाइपिंग करने का काम करना होता है। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वी आर्ट्स स्ट्रीम से पास किए कैंडीडेट्स जिस की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है वह इस एग्जाम को दे सकता है।

एसएससी के द्वारा लिया जाने वाला यह एग्जाम दो चरणों में होता है पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड ऑब्जेक्टिव एग्जाम होता है, दूसरे चरण में उम्मीदवार की स्किल टेस्ट होती हैं। बात करें एक स्टेनोग्राफर की सैलरी की तो हर राज्य में उनकी अलग अलग सैलरी होती है लेकिन सैलरी के अतिरिक्त उन्हें ग्रेड भी मिलता है साथ ही अन्य भत्ते भी मिलते हैं। इस तरीके से इन्हें न्यूनतम 24000 से ₹26000 की सैलरी मिलती है।

यह भी पढ़े : स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ( एनडीए )

12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया जो उम्मीदवार अपने देश के रक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है वह उम्मीदवार एनडीए के एग्जाम के लिए आवेदन दे सकता है। एनडीए बहुत ही प्रतिष्ठित एग्जाम है। एनडीए का एग्जाम भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए यूपीएससी के द्वारा किया जाता है।

यूपीएससी के द्वारा साल में दो बार एनडीए का एग्जाम होता है। एग्जाम में चयनित उम्मीदवार को 3 साल की कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। एनडीए भारत के तीनों रक्षा बल थल सेना नौसेना और वायु सेना की एक संयुक्त रक्षा बल अकादमी है।

इच्छुक उम्मीदवार इनमें से किसी भी एक सैनिक बल में भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। भारतीय सेना में काम कर रहे हैं उम्मीद वार को आकर्षक सैलरी के साथ और अन्य लाभ प्रदान कराया जाता है। ट्रेनिंग के दौरान कैडेट्स को 56100 प्रतिमाह का स्टिपेन्ड दीया जाता है।

एसएससी जीडी

एसएससी के द्वारा भारत के अर्ध सैनिक बल जैसे कि  बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, राइफलमैन आदि के कॉन्स्टेबल पदों के भर्ती के लिए एसएससी जीडी का एग्जाम लिया जाता है।

12वी आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया उम्मीदवार इस एग्जाम को दे सकता है। उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और उसे फिजिकली फिट होना चाहिए। ऐसा उम्मीदवा इस एग्जाम के लिए एलिजिबल है। बात करें एसएससी जीडी को पास करने वाले उम्मीदवार का वेतन तो उनका बेसिक वेतन 21700 से 69100 रूपए होता है।

एसएससी सीएचएसएल

एसएससी सीएचएसएल का एग्जाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा विभिन्न सरकारी कार्यालयों में विभिन्न पदों के भर्ती के लिए लिया जाता है। भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से ट्वेल्थ पास किया उम्मीदवार इस एग्जाम को दे सकता है।

एसएससी सीएचएसएल का एग्जाम तीन चरणों में होता है जिसमें पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड ऑब्जेक्टिव पेपर होता है वंही दूसरे चरण में डिस्क्रिप्टिव पेपर होता है जिसमें उन्हें निबंध और लेटर राइटिंग लिखना होता है। तीसरे चरण में स्किल टेस्ट होता है। एसएससी सीएचएसएल के विभिन्न पदों पर काम करने वाले उम्मीदवार का न्यूनतम सैलरी 25000 से ₹32000 तक होती हैं।

एसएससी सीएचएसएल के द्वारा निम्नलिखित पदों के भर्ती के लिए एग्जाम होता है।

  • Data Entry Operator (DEO)
  • Lower Division Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA)
  • Postal Assistants/Sorting Assistants (PA/SA)
  • Court Clerk

यह भी पढ़े : ऑनलाइन सरकारी या प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे?

रेलवे ग्रुप डी

रेलवे ग्रुप डी आरआरबी के द्वारा लेवल वन का एग्जाम होता है। यह रेलवे मंत्रालय के अधीन आता है इसलिए केंद्रीय सरकार के अंतर्गत नौकरी करना होता है । ट्वेल्थ किसी भी स्ट्रीम से पास किया उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकता है जिस की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

आरआरबी ग्रुप डी के अलग-अलग पदों पर रकर उम्मीदवार को पटरियों का देखभाल, रेलवे कोच, डिपार्टमेंट ,स्टोर इत्यादि का रखरखाव संबंधित कार्य होते हैं। आरआरबी ग्रुप डी के एग्जाम में चयनित उम्मीदवार की न्यूनतम सैलरी सभी सुविधा और भत्तो को मिलाकर 22000 से ₹25000 तक होती है।

फॉरेस्ट गार्ड

सभी राज्य के फॉरेस्ट विभाग द्वारा प्रत्येक राज्य में जंगलों के बचाव के लिए फॉरेस्ट गार्ड के पद पर भर्ती के लिए एग्जाम होता है। फॉरेस्ट गार्ड को वनरक्षक के नाम से भी जाना जाता है। आज के समय में लोग अपने फायदे के लिए पेड़ पौधों को काट रहे हैं ऐसे में वनरक्षक जंगलों की रक्षा करते हैं।

जिस उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और उसने भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12th किसी भी स्ट्रीम से पास किया है वह किसी भी राज्य के वन विभाग द्वारा आयोजित फॉरेस्ट गार्ड के पद के लिए आवेदन कर सकता है। एक फॉरेस्ट गार्ड को बेसिक वेतन के साथ ग्रेड पे भी मिलता है।

इसके अतिरिक्त उसे कुछ सरकारी दूसरे भत्ते भी मिलते हैं। इस तरह इन सभी को मिलाकर एक फॉरेस्ट गार्ड का वेतन 35000 से लेकर 40000 तक होता है।

रेलवे टिकट कलेक्टर

आर्ट्स स्ट्रीम से ट्वेल्थ पास किए उम्मीदवार के लिए रेलवे टिकट कलेक्टर की सरकारी नौकरी भी काफी अच्छी नौकरी साबित हो सकती है। एक टिकट कलेक्टर रेलवे में मुसाफिरों का टिकट चेक करता है साथ ही मुसाफिर को टिकट भी देता है। वह इस बात का ध्यान रखता है कि कोई भी मुसाफिर बिना टिकट के ट्रेन में सफर ना करें।

यदि कोई उम्मीदवार रेलवे टिकट कलेक्टर बनना चाहता है तो उसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए इसके अतिरिक्त उसे भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है। उसके बाद वो उम्मीदवार आरआरबी के द्वारा रेलवे टिकट कलेक्टर के पद के लिए आवेदन कर सकता है। बात करें रेलवे टिकट कलेक्टर की सैलरी की तो इनकी सैलरी ग्रेड पे और भत्ते मिलाकर 34000 से लेकर 40000 तक होती है।

FAQ

12वीं के बाद एसएससी के कौन से एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं

एसएससी  विभिन्न सरकारी ऑफिस में विभिन्न पदों के लिए एग्जाम लेती है।  जिनमें से एसएससी सीएचएसएल,एसएससी स्टेनोग्राफर और एसएससी एमटीएस एग्जाम के लिए ट्वेल्थ आर्ट्स स्ट्रीम से पास उम्मीदवार एग्जाम देने के लिए योग्य होता है।

क्या आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र भारतीय नौसेना के लिए काम कर सकते हैं

भारतीय नौसेना के विभिन्न पदों के लिए यूपीएससी के द्वारा एनडीए का एग्जाम होता है। जिनमें 12वीं पास स्टूडेंट योग्य होते हैं लेकिन उन्हें 12वीं में फिजिक्स और मैथ होना जरूरी होता है। लेकिन 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया छात्र भारतीय नौसेना के नाविक और कैडेट के पदों पर काम कर सकते हैं।

12वी आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया म्मीदवार राज्य पुलिस के किन पदों के एग्जाम के लिए आवेदन कर सकता है?

12वी आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया कोई भी उम्मीदवार राज्य पुलिस में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर सकता है।

रेलवे कांस्टेबल को कहां तैनात किया जाता है?

भारत में 18 रेलवे जोन है जिनमें से किसी भी एक जोन में रेलवे कॉन्स्टेबल को तैनात किया जा सकता है।हालांकि कुछ निश्चित अवधि के बाद उनका स्थानांतरण भी हो सकता है।

इंडियन एयरफोर्स में एयर मैन बनने के लिए कौन कौन से स्कील चाहिए?

भारतीय वायु सेना में एयर मैन बनने के लिए शारीरिक और मानसिक फिट होना जरूरी है। उम्मीदवार में जोखिम को लेने की क्षमता होनी चाहिए, उम्मीदवार में साहस होना चाहिए, उसमें धैर्य और प्रतिबद्धता होना चाहिए और समर्पण का भाव होना चाहिए।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद जिस भी उम्मीदवार ने बारवी आर्ट्स स्ट्रीम से पास की है, उन्हें सरकारी नौकरियों में अपना करियर बनाने का एक शानदार असर के बारे में जानकारी मिल गई होगी। यदि आपने भी ट्वेल्थ आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया है तो इनमें से किसी भी एक सरकारी नौकरी के एग्जाम के लिए तैयारी कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आज का लेख 12th पास आर्ट्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी( Best Government Jobs After 12th Arts in Hindi) आपको अच्छा लगा होगा। यदि लेख से संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं और लेख को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी सांझा करें ताकि अन्य लोग जिन्होंने ट्वेल्थ आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया है उन्हें भी सरकारी नौकरियों की सूची के बारे में जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़े:

12th पास साइंस छात्रों के लिए सरकारी नौकरी

करियर काउंसलिंग करके पैसे कैसे कमाएं?

बिना पैसे लगाए कौन सा बिजनेस शुरू करें?

स्टार्टअप क्या है और स्टार्टअप कैसे शुरू करें?

Leave a Comment