छोटा बिजनेस आइडिया (2022)

Small Business Ideas in Hindi : छोटे बिजनेस को कोई भी आम आदमी शुरू कर सकता है। क्योंकि छोटे बिजनेस को शुरू करने के लिए कम पूंजी की आवश्यकता होती है। आज के समय में अनेक सारे ऐसे छोटे बिजनेस है जिन्हें आप कम पूंजी से शुरू कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको छोटे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं। इन आईडिया को आप भारत के किसी भी कोने में शुरू कर सकते हैं। यह आपको कम निवेश में अच्छा मुनाफा प्रदान करेंगे।

आधुनिक समय में लोग नौकरी की बजाय अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं, जिन लोगों के पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं होते हैं। वह लोग स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में जानना चाहते हैं क्योंकि स्मॉल बिजनेस पी बड़ी-बड़ी नौकरियां से आगे निकल जाता है। इसीलिए आज के समय में खासतौर से युवाओं का ध्यान बिजनेस की ओर बढ़ गया है। युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

Small Business Ideas in Hindi
Image: Small Business Ideas in Hindi

वर्तमान समय में किसी भी तरह का व्यापार शुरू करने से पहले अनेक तरह की बातें ध्यान रखनी होती है जिनमें सही बिजनेस के बारे में जानना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि आज के समय में कंपटीशन काफी ज्यादा बढ़ चुका है।

इसलिए यदि आप सही योजना और सही जगह देखकर शुरू नहीं करते हैं तो आपको हानि उठानी पड़ सकती हैं। तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताते हैं कि स्मॉल बिजनेस आइडिया कौन-कौनसे हैं? जिन्हें करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

छोटा बिजनेस आइडिया | Small Business Ideas in Hindi

छोटे बिजनेस क्या होता है ?

छोटे बिजनेस यानी छोटा व्यापार होता है। आमतौर पर छोटा व्यापार शब्द तभी यूज़ किया जाता है। जब व्यक्ति के पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे ना हों। यानी कम पैसों से छोटा व्यापार ही शुरू होता है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको छोटी बिजनेस के बारे में बता रहे हैं।

आज के समय में लोगों का रहन-सहन पूरी तरह से बदल चुका है क्योंकि समय काफी तेजी से बदल रहा है। इसीलिए यदि आप अपनी रूचि के अनुसार कोई बेहतरीन छोटा सा बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें भी आपको अच्छी कमाई देखने के लिए मिल जाती हैं।

छोटे बिजनेस शुरुआत में भले ही छोटे रहे, लेकिन वह सही जगह और सही तरीके से करने पर कुछ ही समय में रफ्तार पकड़ लेता है और देखते ही देखते मोटा मुनाफा होना शुरू हो जाता है। स्मॉल बिजनेस खासतौर पर ऐसी भीड़ भाड़ वाली जगह या फिर इस तरह का बिजनेस है कि उसमें ज्यादा कंपटीशन नहीं है। तो आपको कम समय में मालामाल कर सकता है। तो आइए स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर लेते हैं।

छोटा बिजनेस आइडिया

चप्पल का व्यवसाय

आज के समय में हमें अनेक तरह की डिजाइन कलर और क्वालिटी के चपल देखने को मिल जाते हैं। लोग घर में पहनने के लिए अलग सफल का इस्तेमाल करते हैं। घर से बाहर जाने के लिए एक शब्द का इस्तेमाल करते हैं। घर के अंदर ही वॉशरूम के लिए अलग चप्पल होता है। इसीलिए चप्पल का व्यवसाय काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं।

आप चाहे तो चप्पल बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या चप्पल बनाने का व्यवसाय भी आप कम लागत से कर सकते हैं।चप्पल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक मशीन खरीद नहीं होती है और एक जगह की आवश्यकता होती है। आप चाहे तो इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं।

परंतु कम से कम ₹50000 की लागत से मशीन खरीदने के बाद आप कच्चा माल खरीद कर चप्पल बनाकर हर महीने आसानी से ₹100000 कमा सकते हैं। हालांकि इस व्यापार को बढ़ाने के लिए आपको प्रचार एवं प्रसार करने की भी आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें : चप्पल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, निवेश, मुनाफा)

रियल एस्टेट बिज़नेस

छोटे बिजनेस की सूची मेरा रियल एस्टेट बिजनेस काफी शानदार तरीका है क्योंकि इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी निवेश नहीं करना होता है। यदि आप चाहें तो अपने ऑफिस के लिए कुछ 10 ₹20000 का खर्चा कर सकते हैं यह वर्तमान समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय छोटा बिजनेस है।

इस बिजनेस के अंतर्गत आपको कोई भी जमीन या प्लॉट खरीदने वाले को बेचने वाले से मिलवाना होता है। इस दौरान आप दोनों ही पार्टियां से अपना कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। या आप दोनों से ही अपना कमीशन पहले से निर्धारित कर सकते हैं। इस तरह का व्यापार करके आप ₹20000 खर्च कर गए हर महीने ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं।

स्टेशनरी शॉप

स्टेशनरी शॉप खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह एक छोटा बिजनेस है। इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है क्योंकि इसके लिए आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। स्टेशनरी शॉप होती है जिस पर विद्यार्थियों के आवश्यकताओं की वस्तुएं मिलती हैं। जैसे- पुस्तक, नोटबुक, पेंसिल, पेन, सीसा पेंसिल, रबड़, इंस्ट्रूमेंट बॉक्स, गत्ता, बैंग, इत्यादि।

स्टेशनरी शॉप खोलने के लिए आपको स्कूल कॉलेज या गांव एवं शहर में भीड़ भाड़ वाली जगह को चुनना होगा। क्योंकि इस जगह पर आपको अत्यधिक बिक्री देखने को मिलेगी। आम तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में आपको ₹5000 किराए पर दुकान मिल जाती है। लेकिन शहरी क्षेत्र में 10 से ₹20000 किराए के तौर पर लिया जाता है।

इसके अलावा स्टेशनरी सामान खरीदने पर आपको ₹50000 खर्च करने पड़ सकते हैं। कुल मिलाकर ₹17000 खर्च करके स्टेशनरी दुकान से आप हर महीने ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : स्टेशनरी की दुकान कैसे शुरू करें?

योग क्लास

आधुनिक युग में लोग अपने शरीर का बखूबी ध्यान रखते हैं अपने शरीर को फिट रखने के लिए आकर्षक और खूबसूरत दिखने के लिए योगा करते हैं क्योंकि वर्तमान समय में योगा काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। विश्व योग गुरु बाबा रामदेव हर दिन सुबह योगा से अपने दिन की शुरुआत करते हैं और तरह-तरह के योगा से संबंधित कार्यक्रम भी आयोजित करवाते हैं। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी योगाभ्यास करते हैं।

वर्तमान समय में लोगों के योगा की रूचि को देखते हुए आप योगा क्लास शुरु कर सकते हैं। इस दौरान आपको प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार उनके लाभदायक योगा व्यायाम करना सिखाना होगा। योगा सीखने के बाद आप देश के किसी भी कोने में अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में योगा क्लास खोलकर हर महीने ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 10 से ₹20000 खर्च करने होंगे।

यह भी पढ़ें : योगा क्लासेस कैसे शुरू करें?

पॉपकॉर्न बिज़नेस

यदि आप एक छोटा बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतरीन साबित हो सकता है। पॉपकॉर्न बिजनेस आज के समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं क्योंकि लड़कियों को ऑफ करना होना काफी ज्यादा पसंद है। लड़के लड़कियां घूमने के लिए जाते हैं तो वहां पर वे ढेर सारा पॉपकॉर्न खाते हैं।

अगर आप इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ ज्यादा खर्चा भी नहीं करना होगा। केवल ₹10000 से आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।पॉपकॉर्न का बिजनेस इसीलिए इतना बस लेते हैं क्योंकि इसके लिए आपको कोई भी दुकान लेकर बैठना नहीं होता है।

आप शहरी क्षेत्र में और भीड़भाड़ वाले मार्केट में ठेला लगाकर घूमते हुए पॉपकॉर्न बेच सकते हैं‌। इसी तरह से पॉपकॉर्न का बिजनेस करके आप हर महीने ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं। खास तौर पर बाजार में लड़के लड़कियां घूमने के लिए आते हैं। शॉपिंग करने के लिए आते हैं वे पॉपकॉर्न को देखते ही खरीदने का मन बना लेते हैं।

यह भी पढ़ें : पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

डांस क्लास

आज के समय में लड़का हो या लड़की सभी को डांस करना काफी ज्यादा अच्छा लगता है। लोग शादी विवाह में डांस करना पसंद करते हैं क्योंकि आज के समय में लोग शादी विवाह जैसे कार्यक्रम में डीजे पर कार्यक्रम आयोजित करवाते हैं और डीजे की धुन और साउंड पर अच्छे अच्छे लोगों को नाचने का मन हो जाता है।

इसीलिए लोग अच्छे से अच्छा डांस करने के लिए डांस क्लास ज्वाइन करते हैं और वहां से नई स्टाइल का डांस सीखते हैं। अनेक सारी ऐसी लड़कियां लड़के और यहां तक कि महिलाएं भी हैं जिन्हें डांस करना नहीं आता है। लेकिन उनके लिए शादी में डांस करना अत्यधिक जरूरी हो जाता है‌।

इसीलिए वे डांस क्लास ज्वाइन करते हैं। आमतौर पर शहरी क्षेत्र और अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में डांस क्लास देखने को मिल जाते हैं। अगर आपको अच्छा डांस आता है या आप किसी ऐसे व्यक्ति को सैलरी पर रख सकते हैं जिसे डांस आता है। तो आप डांस क्लास खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम ₹20000 खर्च करने होंगे। जिसके बाद आप ₹50000 आसानी से हर महीने कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :डांस क्लास बिजनेस कैसे शुरू करें?

चिप्स बिज़नेस

आज के समय में बच्चों द्वारा चिप्स काफी ज्यादा पसंद की जा रही है। बच्चे ही नहीं लोग भी नाश्ते के तौर पर चिप्स खाते हैं। बड़े-बड़े पैकेट में हवा भरी हुई होती है जिसमें कुछ चिप्स भी होती है। इस तरह के बड़े-बड़े पैकेट हमें बाजारों में किराना की दुकान पर लटके हुए देखने को मिलते हैं।

आप भी इस तरह से चिप्स बनाकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹50000 खर्च करने होंगे।‌ क्योंकि इस दौरान आपको आलू टमाटर इत्यादि खाद्य पदार्थ इकट्ठा करने होंगे, जिससे चिप्स तैयार होती है।

उसके बाद चिप्स बनाने की मशीनें भी लगेगी और चिप्स तैयार करने वाली मशीनें भी होती है। यहां एक छोटा व्यवसाय है। इससे आप हर महीने ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आलू चिप्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ब्यूटी पार्लर बिज़नस

आज के समय में लोग सुंदरता के पीछे भागते हैं सभी लोग सुंदर दिखना चाहते हैं। इंटरनेट के इस आधुनिक युग में लोग इंटरनेट पर अपनी तस्वीरें अपलोड करते हैं। इसीलिए वे अधिक से अधिक खूबसूरत देखना चाहते हैं और सूरत देखने के लिए उन्हें तरह-तरह की क्रीम पाउडर और मेकअप लगाना होता है।

वर्तमान समय में सौंदर्य से संबंधित वस्तुएं बनाने का मार्केट कैप भारत में बहुत बड़ा है। लड़कियां और महिलाएं खासतौर पर खूबसूरत दिखने के लिए ब्यूटी पार्लर जाकर अपनी खूबसूरती निखरती है। आप ब्यूटी पार्लर खोल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस दौरान आपको कम से कम ₹20000 खर्च करने होंगे।

लेकिन उसके बाद आप आसानी से ₹50000 हर महीने कमा सकते हैं। वर्तमान समय में मार्केट में उपलब्ध ब्यूटी पार्लर के प्रोडक्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाकर लड़कियों और महिलाओं को खूबसूरत दिखाना होता है।

यह भी पढ़ें : ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

साबुन का बिजनेस

वर्तमान समय में साबुन का मार्केट के पास में बहुत बड़ा है क्योंकि भारत के सभी लोग हर दिन नहाते समय साबुन का इस्तेमाल करते हैं। बहुत सारे लोग दिन में 2 बार और 3 बार भी नहाते हैं। लेकिन आमतौर पर एक बार दिन में लगभग सभी लोग नहाते हैं। नहाते समय साबुन का इस्तेमाल करना आज के समय में अत्यधिक महत्वपूर्ण हो चुका है। हालांकि कुछ वर्षों पहले साबुन नाम भी भारत में सुनने को नहीं मिलता था।

तरह-तरह के सुगंधित और खुशबूदार साबुन के विज्ञापन टीवी न्यूज़ पेपर एवं सोशल मीडिया पर देखने को मिलता है। आप अभी सब उनका व्यवसाय शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने घर से ही साबुन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

साबुन बनाने के लिए कास्टिक सोडा और जरूरी पदार्थ के इस्तेमाल से ₹10000 खर्च करके ₹50000 आसानी से हर महीने कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने साबुन का प्रचार प्रसार भी करना होगा।

यह भी पढ़ें : साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

एटीएम मशीन फ्रैंचाइज़ी

आधुनिक युग में लोग अत्यधिक डिजिटल तरीके से जीवन यापन कर रहे हैं। सभी लोगों के पास बैंक खाता होता है और लोग अपने बैंक खाते से पैसे निकाल कर खरीदारी करते हैं और खर्चे के लिए अपने पास रखते हैं बैंक से पैसे निकालने के लिए एटीएम लगाया जाता है।

एटीएम को बैंक अपनी तरफ से लगाता है। लेकिन आप अपनी जगह अपनी दुकान पर एटीएम लगवा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में काम करने के बदले मिलने वाले पैसे भी बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं या कोई व्यक्ति हमें पैसे भेजता है। तो वह भी हमारे बैंक खाते में ही जाता है। लेकिन इसे निकालने के लिए एटीएम मौजूद होता है।

अगर आपके पास शहरी क्षेत्र या ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी कोई जगह है जहां पर आप एटीएम लगवा सकते हैं। तो आप हर महीने ₹40000 आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक दुकान बनवानी होगी।

वीडियोग्राफी बिज़नेस

आज से कुछ वर्षों पहले वीडियोग्राफी केवल बड़े-बड़े लोगों के पास ही हुआ करती थी क्योंकि उस समय आज की तरह टेक्नोलॉजी का विस्तार नहीं हुआ था। लेकिन आज हमें सस्ते से सस्ते और हर तरह के वीडियोग्राफी कैमरा देखने को मिल जाते हैं। आज से कुछ और संपूर्ण हर किसी के पास कैमरा भी नहीं होता था क्योंकि कैमरा के लिए काफी ज्यादा पैसे लगते थे जिसे हर कोई नहीं दे सकता।

आज के समाज में शादी विवाह पार्टी बर्थडे इत्यादि किसी भी प्रोग्राम में फोटोग्राफी के साथ-साथ वीडियोग्राफी भी करवाई जाती है। लोग अपने उस प्रोग्राम की वीडियोग्राफी करवाने के बाद बाद में बैठे-बैठे देखते हैं। अपने उस प्रोग्राम को शादी को भी याद करते हैं।

इसीलिए आज के समय में वीडियोग्राफी का बिजनेस काफी ज्यादा जोर पकड़ रहा है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 50000 से ₹100000 खर्च करने होंगे। लेकिन आप हर महीने ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 10+ बेहतरीन वीडियो देखकर पैसे कमाने वाले ऐप्स

पापड़ का व्यवसाय

पापड़ का बिजनेस सदियों से चला आ रहा है इस बिजनेस को आप घर से ही शुरु कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो इसे बड़े पैमाने पर भी चला सकते हैं। परंतु इसे घर से ही छोटे बिजनेस के तौर पर शुरू किया जा सकता है आप पापड़ बनाने की सामग्री लेकर मात्र ₹5000 खर्च करके घर से ही पापड़ बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। पापड़ को वर्तमान समय में भारत में काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

पापड़ का व्यवसाय बरसों पुराना है बरसों से ही लोग पापड़ का व्यवसाय अपने घर से ही कर रहे हैं। हालांकि आज के समय में आपको अनेक तरह की कंपनियां देखने को मिल जाती है परंतु आप मात्र ₹5000 खर्च करके हर महीने ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं। यदि आप अपने इस व्यापार को बढ़ाने के लिए प्रचार एवं प्रसार करते हैं तो आसानी से एक लाख से ₹200000 हर महीने कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

गिफ्ट शॉप बिज़नेस

आज के समय में लोग एक दूसरे को गिफ्ट देना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। अगर कोई व्यक्ति शादी में जाता है, तो भी वह उनके लिए गिफ्ट लेकर जाता है। बर्थडे के लिए भी गिफ्ट लेकर जाता है पार्टी के दौरान भी दिया जाता है किसी से मिलने के लिए जा रहे हैं तो भी उन्हें गिफ्ट लेकर जाना होता है। इसीलिए आज के समय में गिफ्ट का बिजनेस काफी ज्यादा जोर पकड़ रहा है।

भारत में लड़के और लड़कियों को अपनी इच्छा के अनुसार साथ में रहने और समय व्यतीत करने की स्वतंत्रता है। इसीलिए लड़के लड़कियां एक दूसरे को भी गिफ्ट देते हैं। तरह-तरह के गिफ्ट का व्यवसाय किया जाता है। आप कम से कम ₹20000 खर्च करके हर महीने ₹50000 गिफ्ट शॉप बिजनेस से कमा सकते हैं। खास तौर पर लड़कियों लड़कियों द्वारा दिए जाने वाले गिफ्ट और शादी विवाह पार्टी बर्थडे पर दिए जाने वाले गिफ्ट प्रचलित है।

यह भी पढ़ें : गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?

निष्कर्ष

बदलते समय के साथ लोगों का रहन-सहन और लोगों के कार्य करने का तरीका पूरी तरह से बदल चुका है। आज के समय में चलने वाला बिजनेस पूरी तरह से बदल चुका है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको छोटा बिजनेस आइडिया ( Small Business Ideas in Hindi) के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी बताई है, जिसमें ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके से किए जाने वाले स्मॉल बिजनेस आइडिया शामिल है।

आज के समय में हमें बिजनेस करने के लिए अनेक सारे आईडिया देखने को मिल जाते हैं। अनेक तरह के बिजनेस चल भी रहे हैं और भी अच्छी कमाई कर भी रहे हैं। लेकिन आज के युवा नौकरी नहीं करना चाहते हैं। अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। अब जिन लोगों के पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है, उन्हें स्मॉल बिजनेस आइडिया पर ध्यान देना चाहिए। स्मॉल बिजनेस शुरू करना चाहिए।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताया है कि कौन-कौन से स्मॉल बिजनेस आइडिया है? जिन पर आप कार्य कर सकते हैं। आप कौन-कौन से ऑफलाइन स्मॉल बिजनेस आइडिया पर ध्यान दे सकते हैं या कौन-कौनसे ऑनलाइन स्मॉल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूरी उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आप का इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

छोटे बिजनेस कौन कौन से हैं? 

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment