गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?

Gift Shop Business in Hindi : यदि आप एक ऐसे सदाबहार व्यवसाय की खोज में है जो लंबे समय तक चले तो गिफ्ट स्टोर का व्यवसाय आपके लिए बिल्कुल सही व्यवसाय रहेगा, जिसे आप कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और इसमें आपका मुनाफा भी काफी ज्यादा होगा। साल भर सभी के यहां किसी ना किसी रिश्तेदार के घर पर किसी ना किसी प्रकार का फंक्शन होते रहता है।

Gift-Shop-Business-in-Hindi
Image : Gift Shop Business in Hindi

ऐसे में हर किसी को गिफ्ट की जरूरत पड़ जाती है जिसके कारण गिफ्ट स्टोर का मांग हमेशा ही रहता है। यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?

गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? | Gift Shop Business in Hindi

गिफ्ट स्टोर कैसे खोलें?

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए अच्छी योजना बनाना जरूरी है ताकि उस व्यवसाय में आगे नुकसान झेलना ना पड़े। योजना बनाने के बाद आपको उस व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाले निवेश ,खर्चे, उसमें होने वाला मुनाफा सभी बातों की जानकारी मिल जाती है। इसीलिए गिफ्ट स्टोर के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की योजना बनानी पड़ेगी।

  • निवेश
  • स्टोर के लिए जगह का चयन
  • स्टोर के लिए जगह की आवश्यकता
  • स्टोर का इंटीरियर डिजाइन
  • स्टोर के लिए प्रोडक्ट की खरीदी
  • व्यवसाय को चलाने के लिए लाइसेंस
  • व्यवसाय की मार्केटिंग
  • व्यवसाय में होने वाली कमाई

इत्यादि सभी बातों का आंकलन आपको पहले से ही निकाल कर रखना पड़ेगा ताकि आप अपने इस व्यवसाय को सफलतापूर्वक लंबे समय तक चला सके।

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस की मांग

साल भर किसी ना किसी व्यक्ति का जन्मदिन,त्यौहार, प्रोग्राम, फंक्शन, शादी का सालगिरह, इत्यादि किसी भी तरह का फंक्शन होते ही रहता है इस समय कोई भी लोग खाली हाथ नहीं जाते। यहां तक कि ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को भी कई बार गिफ्ट लेने की जरूरत पड़ जाती है।

ऐसे में गिफ्ट स्टोर की काफी मांग रहती हैं और यह सदाबहार हमेशा चलने वाला व्यवसाय है। इसमें आपको नुकसान भी झेलना नहीं पड़ेगा क्योंकि इसमें आप जिस भी प्रोडक्ट को बेचेंगे उसकी कोई एक्सपायरी डेट तो होती नहीं है जिससे आपको प्रोडक्ट के खराब होने का भी डर नहीं रहता।

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए आइटम का चयन

हालांकि गिफ्ट स्टोर में विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट को रखा जा सकता है लेकिन हर क्षेत्र में अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट बिकने की ज्यादा संभावना होती है। उदाहरण के लिए यदि आप गिफ्ट स्टोर ऐसे इलाके में खोलते हैं जहां पर ज्यादातर उद्योग और कंपनियां हैं तो वहां पर गिफ्ट खरीदने वाले लोग भी उन्हीं कंपनियों में काम करने वाले लोग होंगे जो ऑफिस के किसी फंक्शन या प्रोग्राम के लिए गिफ्ट खरीद सकते हैं ऐसे में उन्हें कॉरपोरेट्स गिफ्ट की मांग रहती है।

यदि आप किसी सामान्य जगह पर गिफ्ट स्टोर खोलते हैं तो ऐसे जगहों पर व्यक्तिगत तौर पर उपयोग में लाए जाने वाले गिफ्ट आइटम ज्यादा बिकते हैं।आप अपने प्रतिस्पर्धियो से जान सकते हैं कि उस क्षेत्र में कौन से प्रकार का गिफ्ट ज्यादा बिकता है। उसके बाद उसी के अनुसार गिफ्ट आइटम्स का चयन करें।

यह भी पढ़े : कोरियर सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए जगह का चयन

गिफ्ट स्टोर व्यवसाय के लिए आपको एक अच्छी लोकेशन में जगह का चयन करना पड़ेगा। जब आप अपने व्यवसाय के लिए जगह का चयन करें तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका दुकान ऐसे क्षेत्र में रहना चाहिए जहां पर ज्यादातर लोग आते जाते हो और गिफ्ट खरीदते हो।

शहरों में मार्केट एरिया में गिफ्ट स्टोर खोलना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि शहरों में हर छोटे बड़े फंक्शन में लोग एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं। ऐसे में वहां पर आपका गिफ्ट ज्यादा बिकेगा। इसके अतिरिक्त आप अपने आसपास के प्रतिस्पर्धियों का भी पता लगाएं कि पहले से उस क्षेत्र में कितने गिफ्ट्स स्टोर हैं, वे अपने प्रोडक्ट को किस कीमत पर बेचते हैं और किस तरह के प्रोडक्ट को वे रखते हैं।

गिफ्ट स्टोर  के लिए जमीन

जब आप अपने गिफ्ट स्टोर के लिए अच्छी जगह का चयन कर लें तो अब बारी आती है कि आपको गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए कितनी जगह चाहिए। हालांकि यदि आप छोटे स्तर से गिफ्ट स्टोर का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपको इसमें ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी हालांकि एक छोटा सा गोडाउन बनाना पड़ेगा जहां पर आप पहले से ज्यादा माल लाकर रख सके।

इस तरह आपको 300 से 500 स्क्वायर फिट जमीन की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आपका निवेश ज्यादा है तो आप इससे भी ज्यादा बड़ी जमीन में अपना गिफ्ट स्टोर खोल सकते हैं।

दुकान का इंटीरियर डिजाइन

जब गिफ्ट स्टोर खोलते हैं तो आपको कुछ ज्यादा इंटीरियर डिजाइन की जरूरत नहीं पड़ती फिर भी आपको अपनी दुकान को इस तरीके से बनाना पड़ेगा ताकि लोगों को पता चले कि यह गिफ्ट का दुकान है ताकि वे आपके दुकान में गिफ्ट खरीदने के लिए आए।

इसके लिए आप अपने दुकान में काउंटर ,आलमारी, और दुकान के बाहर एक अच्छा आकर्षक बोर्ड लगाना ना भूले।

गिफ्ट स्टोर के लिए प्रोडक्ट खरीदे

जब आप दुकान स्थापित कर लेते हैं तो अब आपको प्रोडक्ट खरीद कर लाने होंगे लेकिन उससे पहले आपको जानना जरूरी है कि आप गिफ्ट स्टोर में किस-किस तरह की प्रोडक्ट रख सकते हैं। एक गिफ्ट स्टोर में बच्चों के खिलौने से लेकर फोटो फ्रेम ,डायरीज ,ऑफिस स्टेशनरी, घड़ी ,वॉल डेकोर, कॉफी माग्स, क्रोमिक मग्स, ट्रेंडिंग कॉपर प्रोडक्ट ,कपल गिफ्ट्स, वॉलेट ,पर्स, परफ्यूम्स हैंडमेड कलेक्शन, बैग, पैकिंग सीट्स, शोपीस, टेबल टॉप्स, ग्रीटिंग कार्ड इत्यादि चीजें शामिल है। अपने गिफ्ट स्टोर में नए-नए ट्रेंडिंग वस्तुओं को शामिल करते जाएं।

गिफ्ट स्टोर के लिए सामान ख़रीदे

अपने गिफ्ट स्टोर के लिए सभी प्रोडक्ट को आप बड़े शहरों से लेकर आए क्योंकि वहां पर आपको गिफ्ट के सभी प्रोडक्ट काफी सस्ते कीमत पर मिल जाते हैं।

हर एक शहर में एक खास जगह ऐसे गिफ्ट को खरीदने के लिए काफी प्रसिद्ध होता है जहां से ऐसी चीजों को सस्ते दाम में लाया जा सकता है जैसे कि दिल्ली का चांदनी चौक बाजा,र सदर बाजार ,उत्तर प्रदेश में प्रयागराज में चौक बाजार, वंही मुंबई में क्राफ्ट बाजार जैसे जगह पर आप इन प्रोडक्ट खरीद कर लाते हैं तो आपको काफी अच्छे कीमत पर मिल जाते है जिससे आपको इन्हें बेचने से ज्यादा मार्जिन मिलता है।

हालांकि आप चाहें तो इन प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। इन सबके अतिरिक्त आप किसी भी थोक विक्रेता से संपर्क करके इन्हें मंगवा सकते हैं। इन सामानों को बल्क में खरीदने पर ज्यादा सस्ता पड़ता है।

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए लागत

यदि आप एक छोटे स्तर से गिफ्ट स्टोर का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप इस व्यवसाय को एक लाख तक के पूंजी में शुरू कर सकते हैं जिसमें आपके दुकान का रेंट ,50 से 60 हजार का गिफ्ट का सामान, अपने व्यवसाय के मार्केटिंग इत्यादि शामिल है। हालांकि यदि आप एक बड़े स्तर पर गिफ्ट स्टोर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी आवश्यकता पड़ेगी।

यदि आप जगह खुद लेते हैं तो इसके लिए आपको 5 से 6 लाख की लागत लग सकती है जहां पर आपको दुकान की थोड़ी बहुत इंटीरियर डिजाइन भी करवानी पड़ेगी। इसके अतिरिक्त जब बड़े स्तर पर व्यवसाय को शुरू करते हैं तो उसे अच्छे से संभालने के लिए आपको एक-दो कर्मचारियों को भी नियुक्त करना पड़ता है।

ऐसे में देखा जाए तो बड़े स्तर पर गिफ्ट स्टोर का दुकान खोलने के लिए 9 से 10 लाख रुपए की लागत लग सकती है वहीं छोटे स्तर पर आप इसे बहुत कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है। हालांकि यदि आपका निवेश कम है तो फंड इकट्ठा करने के लिए आप सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ ले सकते हैं और बैंक से लोन ले सकते हैं।

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

जब आप अपने गिफ्ट स्टोर को छोटे स्तर पर खोलते हैं तो आपको इसके लिए किसी लाइसेंस या परमिशन की आवश्यकता नहीं होती लेकिन यदि आपका सालाना आय 9 लाख से ज्यादा है तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त आप अपने लोकल अथॉरिटी से आवश्यक लाइसेंस के बारे में जान सकते हैं क्योंकि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियम होते हैं। साथ ही आप अपने व्यवसाय को एमएसएमई के तहत भी रजिस्टर करवा ले ताकि आप सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सके।

यह भी पढ़े : घर किराये पर देकर पैसा कैसे कमाएं?

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस में पैकेजिंग व्यवस्था

जब आप गिफ्ट स्टोर खोलते हैं तो आपको एक पैकेजिंग की व्यवस्था भी करवानी पड़ेगी‌ क्योंकि लोग अक्सर गिफ्ट खरीदने के साथ-साथ उसे पैक भी करवाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो पैकेजिंग के लिए अलग से चार्ज ले सकते हैं। लेकिन आपको पैकेजिंग अच्छे से और आकर्षक तरीके से करके देना होगा क्योंकि ज्यादातर कस्टमर प्रोडक्ट के पैकेजिंग पर काफी ध्यान देते हैं।

हालांकि यदि आपको पैकेजिंग करना नहीं आता तो आप इसके लिए किसी व्यक्ति को हायर कर सकते हैं जिसे आप महीने की सैलरी दे सकते हैं। और यदि आपका निवेश कम है और आप किसी और व्यक्ति को पैकेजिंग के लिए नहीं रखना चाहते हो तो आप खुद पैकेजिंग करना सीख सकते हैं। पैकेजिंग के लिए आपको अच्छे पैकेजिंग पेपर लाकर रखने पड़ेंगे।

आप अपने दुकान में गिफ्ट के अतिरिक्त कुछ अच्छे कैडबरी चॉकलेट रख सकते हैं क्योंकि आजकल पैकेजिंग के ऊपर चॉकलेट चिपकाने का भी काफी ट्रेंड है ऐसे में आपका अतिरिक्त आमदनी भी हो जाएगा।

गिफ्ट स्टोर की मार्केटिंग

गिफ्ट स्टोर का व्यवसाय ऐसा है कि किसी भी मार्केट एरिया में आप इसे खोलेंगे तो कुछ ना कुछ प्रोडक्ट तो जरूर बिक जाएंगे लेकिन यदि आप इस व्यवसाय से ज्यादा मात्रा में कमाना चाहते हैं तो आपको इस व्यवसाय का अच्छे से मार्केटिंग करना पड़ेगी। आप अपने प्रोडक्ट को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन बेच सकते हैं क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन व्यवसाय में बहुत ज्यादा मुनाफा है।

आप ऑफलाइन तरीके से भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करें और ऑनलाइन तरीके से भी मार्केटिंग करें। ऑफलाइन तरीके से मार्केटिंग करने के लिए आप न्यूज़ पेपर में विज्ञापन दे सकते हैं ,अपने दुकान का पेंप्लेट बनवा सकते हैं, दुकान के बाहर अच्छा और आकर्षक बोर्ड लगवा सकते हैं। उसके बाद आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज बहुत सारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने दुकान के बारे में जानकारी शेयर कर सकते हैं और खुद की वेबसाइट भी बनवा सकते हैं ताकि लोग ऑनलाइन भी गिफ्ट का ऑर्डर दे सके। हालांकि इसमें आपको उनके घर तक गिफ्ट की डिलीवरी भी करनी होगी लेकिन इसमें आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते है और उसमें ज्यादा ग्राहक मिलने की भी संभावना होती है।

गिफ्ट स्टोर के व्यवसाय में रखें इन बातों का ध्यान

  • केवल व्यवसाय शुरू करने से आपका प्रोडक्ट नहीं बिक जाता अपने ग्राहकों को इकट्ठा करने के लिए आपको अपने ग्राहकों से अच्छा व्यवहार रखना पड़ेगा।
  • आप अपने गिफ्ट प्रोडक्ट का शुरुआत में कीमत ज्यादा ना रखें। क्योंकि बहुत बार लोग लालच में आकर अधिक कीमत पर प्रोडक्ट बेचते हैं ऐसे में शुरुआत में तो कुछ ग्राहक आकर आपसे प्रोडक्ट खरीद लेंगे लेकिन फिर वे दोबारा आपके दुकान में नहीं आएंगे। इसीलिए प्रोडक्ट को उचित दाम बेचे।
  • शुरुआत में अपने ग्राहकों को इकट्ठा करने के लिए उन्हें आकर्षित करने के लिए आप अपने गिफ्ट स्टोर पर कुछ ऑफर दे सकते हैं उदाहरण के लिए यदि कोई ग्राहक कोई छोटी गिफ्ट खरीद रहा है तो उसकी पैकिंग फ्री में कर सकते हैं।

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस में प्रॉफिट

गिफ्ट स्टोर के बिजनेस में प्रॉफिट की कोई सीमा नहीं है। यदि आपका यह व्यवसाय सफल हो जाता है और अच्छे से चलता है‌। यदि आप की दुकान किसी अच्छे मार्केट एरिया में है जहां पर ज्यादा मात्रा में आपकी गिफ्ट बिकते हैं तो आपकी प्रॉफिट महीने की 40 से 50 हजार तक की भी हो सकती है।

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस में जोखिम

गिफ्ट स्टोर के बिजनेस में हालांकि कुछ जोखिम  की बात तो नहीं है लेकिन जब आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए गिफ्ट्स को अलग-अलग शहरों से खरीद कर लेकर आते हैं तो ट्रांसपोर्टेशन के दौरान हो सकता है कुछ गिफ्ट के टूटने की संभावना हो सकती है क्योंकि कुछ गिफ्ट नाजुक टूटने वाले होते हैं इसीलिए वैसे गिफ्ट को थर्माकॉल के साथ पैक करके मंगवाए।

दूसरा जोखिम होता है आवश्यकता से ज्यादा गिफ्ट को खरीद कर ले आना। क्योंकि मार्केट में हमेशा नए-नए ट्रेंडिंग गिफ्ट आते रहते हैं ऐसे में लोग पुराने गिफ्ट को कम खरीदते हैं जिस से यदि आप अत्यधिक मात्रा में गिफ्ट को खरीद कर ले आएंगे तो आपका सामान बिकेगा नहीं और उसका पैसा पानी में चला जाएगा। इसीलिए जितना आवश्यक हो उतना ही गिफ्ट दुकान में रखें।

FAQ

गिफ्ट स्टोर के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेचने के लिए क्या करें?

अपने गिफ्ट स्टोर के आइटम्स को ज्यादा बेचने के लिए आपको अपने व्यवसाय की अच्छी मार्केटिंग करनी पड़ेगी साथ ही आप अपने ग्राहकों को त्योहारों के समय गिफ्ट पर कुछ ऑफर दे सकते हैं।

कितने निवेश के साथ गिफ्ट स्टोर का बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

गिफ्ट स्टोर का व्यवसाय 1 लाख से 10 लाख तक के निवेश में भी शुरू किया जा सकता है। यह आपके व्यवसाय के आकार पर निर्भर करता है।

क्या गिफ्ट स्टोर का व्यवसाय फायदेमंद है?

आज हर एक दिन किसी ने किसी व्यक्ति को गिफ्ट की जरूरत पड़ जाती है ऐसे में गिफ्ट की मांग हमेशा बनी रहती है। इस तरह गिफ्ट स्टोर का व्यवसाय बिल्कुल फायदेमंद है इसमें आप अच्छा खासा मार्जिन भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

इस तरीके से आप खुदका गिफ्ट स्टोर खोलकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? (Gift Shop Business in Hindi) इसके बार में सारी जानकारी दी है। आशा करता हु यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। तो हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा।

यह भी पढ़े

गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

मेंहदी लगाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बालों का तेल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment