पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Papad Making Business in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं, पापड़ के बिजनेस के बारे में। पापड़ भारतीय लोगों की पहली पसंद होती है क्योंकि पापड़ खाने के साथ खाया जाता है। स्वाद के तौर पर सलाद पापड़ का नाम आपने सुना ही होगा।

Papad Making Business in Hindi
Image: Papad Making Business in Hindi

पापड़ के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। अगर आप कोई छोटा उद्योग या कोई बड़ा काम करने की सोच रहे हैं तो आप पापड़ बनाने का बिजनेस (Papad Making Business in Hindi) शुरू कर सकते हैं। अगर आप इसके बारे में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आइए आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं।

यह भी पढ़े: अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Papad Making Business in Hindi

Table of Contents

पापड़ का व्यापार क्या होता है?

पापड़ का व्यापार एक ऐसा व्यापार है, जिसको आप कम लागत लगाकर भी शुरू कर सकते हैं। इसकी मांग केवल शहरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। हर कोई पापड़ को बहुत ही पसंद करता है। इसका बिजनेस करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। यही पापड़ का व्यापार कहलाता है।

पापड़ के व्यापार के प्रकार

अगर आप पापड़ का व्यापार करना चाहते हैं तो यह दो प्रकार से किया जा सकता है:

  • घर में पापड़ बनाकर होलसेलर, रिटेलर में बेचना।
  • मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री लगाकर शुरू करना।

पापड़ के व्यापार करने के लिए मार्केट रिसर्च

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले मार्केट रिसर्च करना बहुत ही जरूरी है, जिससे आपको इस व्यापार के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो।

  • सबसे पहले आपको आसपास की जगह पर पता करना होगा कि कौन से पापड़ की डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा है।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि इस बिजनेस का मार्केट में कितना कंपटीशन है, उसी के हिसाब से आपको व्यापार शुरू करना चाहिए।
  • आपको अपने आसपास यह भी पता करना चाहिए कि पापड़ के रेट क्या चल रहे हैं।
  • इस व्यापार के लिए आपको पूरी तरह से मार्केट को समझना होगा कि किस तरह से मार्केट में आप अपना पैर जमा सकते हैं।
  • आपको व्यापार शुरू करने से पहले मशीनों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी लेनी होगी, जिससे आप कम लागत लगाकर व्यापार शुरू कर सके और मुनाफा ज्यादा कमा सके।

पापड़ के व्यापार करने के लिए रॉ मटेरियल

इस व्यापार को करने के लिए रॉ मटेरियल की सबसे अधिक आवश्यकता रहती है। इसका चयन बहुत ही सावधानीपूर्वक करना होता है क्योंकि जितना स्वाद पापड़ में आएगा, उतना ही व्यापार अच्छा चलेगा। इस व्यापार के लिए निम्नलिखित रॉ मटेरियल की आवश्यकता पड़ेगी:

  • पिसा हुआ बेसन
  • अलग-अलग दाल
  • मसाले
  • नमक
  • खाने वाला सोडा
  • पानी

और भी अन्य सामग्री जो आप इस्तेमाल करना चाहते हैं, उनका प्रयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप चावल के पापड़ बनाते हैं या साबूदाने के बनाते हैं या और किसी चीज के पापड़ बनाते हैं, उसके आवश्यकतानुसार आपको सामग्री का चयन करना होगा।

पापड़ के व्यापार करने के लिए उपयुक्त मशीनें

अगर आप मशीनों से काम करना चाहते हैं तो वह भी बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा आप हाथों से भी काम कर सकते हैं। हाथों से भी पापड़ बहुत ही आराम से बनाए जा सकते हैं, जिनकी मार्केट में डिमांड ज्यादा होती है। परंतु इनमें समय ज्यादा लग जाता है। इसीलिए सब जल्दी काम खत्म करने के लिए मशीनों का उपयोग करते हैं।

  • पुलबलीज़र मशीन (pulblizer machine सारे मसाले और बैटर बनाने के लिए)
  • फ्लोर मिल मशीन (floor mill machine)
  • ग्राइंडर मशीन (grinder machine मसालों को पीसने के लिए)
  • पापड़ मेकिंग मशीन (papad making machine)
  • ड्रायर (dryer पापड़ को सुखाने के लिए)
  • पैकिंग मशीन (packing machine)

पापड़ के व्यापार में लगने वाली लागत

इन सभी चीजों को मिलाकर व्यापार में बहुत ही अधिक लागत नहीं लगती है। आप इन सामग्रियों को इकट्ठा करके कम से कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं जैसे कि

  • सबसे पहले मशीन की कीमत आती है, वह कीमत ₹10000 से एक लाख रुपए तक की हो सकती है। वह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सी मशीन का चयन करेंगे।
  • इसके बाद रॉ मैटेरियल की लागत लगाई जाती है, जो 5000 से ₹15000 में काम हो जाता है। अगर आप बड़ा उद्योग लगाना चाहते हैं तो उसके लिए ज्यादा लागत लगानी पड़ेगी।
  • इसके बाद आपको अपने उद्योग को सेट अप करने की जरूरत पड़ेगी, जिसके लिए लागत 10000 से 20000 रूपये तक की लग सकती है। जिसमें आप मसाले के डिब्बे, चेंबर, डेस्क, फर्नीचर, बिजली कनेक्शन, कंप्यूटर इसके अलावा और जरूरी सामानों को खरीद सकते हैं।
  • इसके बाद अगर आप मार्केटिंग करना चाहते हैं, उसके लिए बैनर बनवाना, टेंपलेट, ऐड या सोशल साइट पर ऐड दिलवाना इसका, खर्चा कम से कम ₹2000 से 5000 तक आ जाता है।

इस व्यापार को शुरू करने में कम से कम 25000 से 30000 रूपये लग सकते हैं और आप इस व्यापार को आराम से शुरू कर सकते हैं। अगर यह बिजनेस आपका अच्छा चल रहा है तो आप इसको धीरे-धीरे बढ़ा भी सकते हैं। वह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है।

पापड़ बनाने की प्रक्रिया

पापड़ बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल होती है। अगर आप बड़ा उद्योग कर रहे हैं तो इसके लिए आप सहायक कर्मचारी रख सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का व्यापार शुरू कर रहे हैं। आइए आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में बताते हैं:

  • सबसे पहले आपको सभी मेटेरियल को मिक्स करना है, जिसमें आप नमक, मसाले ग्राइंड की हुई दाल, सोडा इत्यादि का इस्तेमाल करेंगे। इसको मिक्स करके आटा तैयार करेंगे।
  • इसके बाद इसमें से थोड़ा सा आटा उठाकर अच्छे से गोल लोई बनाएं और उसको पापड़ मशीन में लगा दें, जिससे वह पापड़ बन जाएगा।
  • इसके पश्चात बने हुए पापड़ को उस मशीन में से निकाल लीजिए।
  • इसके बाद आप ड्रायर की मदद से पापड़ को सुखा लीजिए।
  • इसी प्रक्रिया को दोहराते हुए आप पूरे पापड़ तैयार कर लीजिए।
  • इसके पश्चात इनकी पैकिंग कीजिए फिर यह मार्केट में बिकने के लिए तैयार हो जाएंगे।

यह भी पढ़े: 50+ पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

पापड़ का व्यापार शुरू करने के लिए जगह का चयन करना

अगर हम कोई भी व्यापार शुरू करते हैं तो उसके लिए जगह का चयन करना बहुत ही आवश्यक होता है। अगर आप छोटा व्यापार शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप एक कमरे में भी इस काम को शुरू कर सकते हैं। सुखाने के लिए आपके घर की छत काम आ जाएगी। आप अपने घर की छत पर पापड़ को आराम से सुखा सकते हैं।

अगर आप बड़ा व्यापार शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता होगी। सबसे जरूरी बात यह है कि आपको ऐसी जगह का चयन करना है, जहां पर पापड़ की डिमांड ज्यादा हो। क्योंकि अगर वहां पर पापड़ की डिमांड नहीं होगी तो आपका व्यापार चलने से पहले ही थम जाएगा। इसीलिए आपको चाहिए कि आप अच्छे से जांच पड़ताल कर जगह का चयन करें। इसके पश्चात अपना व्यापार शुरू करें।

पापड़ का व्यापार करने से पहले रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस बनवाना

अगर आप घर से यह काम शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि यह काम बहुत ही छोटा है, जो आप घर से कर रहे हैं। इसमें किसी की परमिशन की आवश्यकता नहीं है।

इसी के साथ अगर आप बड़ा व्यापार करने जा रहे हैं, जैसे कि दुकान खोलना, उद्योग करना या अन्य प्रकार पापड़ का व्यापार करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत पड़ेगी और रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत पड़ेगी। इसके बारे में आपको कानून और नियम बताते हैं।

पापड़ की दुकान खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन

अगर आप पापड़ की दुकान खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कानूनी तौर पर व्यापार की जगह का एक प्रूफ देना होता है कि वह जमीन आपकी है या रेंट पर है। अगर रेंट पर है तो उसके लिए आपको रेंट एग्रीमेंट बनवाना बहुत ही जरूरी होता है तभी आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो पाता है।

पापड़ उद्योग से पहले रजिस्ट्रेशन

अगर आप कोई भी बिजनेस या व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको सरकार से रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही आवश्यक होता है। इसके बिना आप कोई भी व्यापार शुरू नहीं कर सकते हैं क्योंकि वह गैरकानूनी माना जाता है।

FSSAI का लाइसेंस

अगर हम कोई भी खाने पीने से जुड़ी चीज का व्यापार शुरू करते हैं तो यह बहुत ही मुख्य लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन होता है। इसका रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेना बहुत ही आवश्यक होता है नहीं तो सरकार हमारा काम बंद भी करवा सकती है। जो व्यक्ति पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहता है, उसको चाहिए कि सबसे पहले यहां से लाइसेंस बनवाए। इसी के पश्चात अपने व्यापार की शुरुआत करें।

पापड़ के व्यापार के लिए कर्मचारी या स्टाफ

यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने व्यापार के लिए कितने कर्मचारी रखना चाहते हैं। अगर आप फैक्ट्री के हिसाब से देखें तो कम से कम 20 लोग तो आवश्यक होते ही हैं। जिसमें वह यह सारा काम करके पापड़ सुखाकर, उनको पैक करना इत्यादि काम करते हैं।

इसके पश्चात दो या तीन लोग होते हैं, जो मार्केट में सप्लाई करते हैं। इसके पश्चात अगर आप और भी कोई कार्य के लिए कर्मचारी रखना चाहते हैं तो वह आप पर निर्भर करता है। लगभग 20 से 25 लोगों का स्टाफ बहुत जरूरी होता है। क्योंकि बड़े स्तर पर काम करना आसान नहीं होता है। उसके लिए पूरे कर्मचारी और स्टाफ की आवश्यकता होती है।

पापड़ की पैकेजिंग

इसके लिए आप अपने कंपनी की पॉलिथीन प्रिंट करवा सकते हैं और उसमें पैकिंग कर सकते हैं, जिससे आपकी कंपनी का प्रमोशन भी होगा और लोग आपके कंपनी के नाम से आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे।

इसके साथ आप अलग-अलग तरह की पैकेजिंग कर सकते हैं। जैसे कि छोटे पैक बनाकर, बड़े पैक बनाकर, अलग-अलग तरह के पैकेजिंग किए जाते हैं। वह लोगों की जरूरत पर निर्भर करता है कि वह किस तरह की पैकेजिंग खरीदना पसंद करते हैं। इसके लिए चाहे तो आप मार्केट में रिचार्ज भी कर सकते हैं और लोगों की पसंद के हिसाब से पैकेजिंग करवा सकते हैं।

पापड़ के व्यापार में मुनाफा

अगर आप चाहे तो इस व्यापार में अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का माल लोगों को दे रहे हैं। उसी प्रकार का मुनाफा आपको मिल सकता है।

  • इस बिजनेस में आप 1 किलो पापड़ पर कम से कम ₹20 का मुनाफा हो सकता है।
  • अगर 10 किलो पापड़ आपके आराम से बिक जाते हैं तो ₹20 के हिसाब से आपको ₹200 प्रतिदिन का मुनाफा हो सकता है और शायद यह शुरुआती के लिए अच्छा ही साबित हो सकता है।
  • आगे चलकर आप इस मुनाफे को बढ़ा भी सकते हैं, जिस प्रकार लोगों की मांग बढ़ती जाती है। आप अपने बिजनेस को गांव और शहरों में फैला कर अच्छी पकड़ बना सकते हैं।
  • पापड़ का व्यापार लोग घर में भी बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और उसमें भी सफलता पा सकते हैं। इसके बाद आप बड़े पैमाने पर इस उद्योग को लगा सकते हैं, जिससे आप को और अधिक मुनाफा होगा।
  • यह कम लागत वाला बहुत ही अच्छा व्यापार का विकल्प है। अगर कोई ग्रहणी चाहे तो इस व्यापार को आराम से घर बैठे कर सकती है और अपना भविष्य बना सकती है।

पापड़ के बिजनेस की मार्केटिंग

जब आप पूरी तरह से लागत लगाकर अपना माल तैयार करवा लेते हैं तो उसके बाद आपको मार्केटिंग करने की भी आवश्यकता होती है। सफल बिज़नेस के लिए सही दिशा में मार्केटिंग करना बेहद जरुरी है

  • आप होलसेल या रिटेलर से संपर्क कर सकते है और उनकी जरूरत के हिसाब से उनको अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं।
  • इसके बाद आप परचून की दुकान पर या किराना की दुकान पर जाकर अपने प्रोडक्ट को बेचें। क्योंकि आमतौर पर लोग ऐसी चीजों को वहीं से खरीदते हैं।
  • इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट को होटल, ढाबे, रेस्टोरेंट इत्यादि जगह पर भी बेच सकते हैं। क्योंकि यहां पर लोग अक्सर खाना खाने जाया करते हैं और पापड़ उनकी पहली पसंद रहती है तो यह लोग पापड़ हमेशा अपने पास रखते हैं।
  • आप अपने पापड़ को ऑनलाइन मार्केटिंग के तरीके से भी बेच सकते हैं। वहां पर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करके या आप सबसे पहले व्हाट्सएप, फेसबुक, सोशल मीडिया इन सब से शुरू करके, अपने प्रोडक्ट को बेचने की शुरुआत कर सकते हैं।

पापड़ के व्यापार में होने वाला रिस्क

देखा जाए तो इस बिजनेस में कोई भी रिस्क नहीं है। क्योंकि पापड़ इतनी जल्दी खराब नहीं होते हैं। उनकी पैकेजिंग करके अगर रख दी जाए तो उनकी खराब होने की संभावना कम होती है। अगर इसके बावजूद भी आपको लगता है तो आप उनको धूप लगा सकते हैं, जिसकी वजह से वह वापस सही हो जाते हैं। तो इसमें रिस्क वाली कोई बात नहीं होती है कि आपको इस व्यापार में घाटा होगा। ऐसा आप ना सोचिए और बिना सोचे समझे इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

पापड़ के व्यापार से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है कि आपको क्वालिटी और स्वाद पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। क्योंकि पापड़ एक ऐसी चीज है, जो क्वालिटी और स्वाद से ही बिकती है।
  • इसके पश्चात व्यापार शुरू करने से पहले आप मार्केटिंग अच्छी तरह से कर लें और यह पता करें कि किस तरह की डिमांड और कौन से पापड़ की डिमांड अधिक है। आप उसी का व्यापार सबसे ज्यादा करें।
  • जैसा कि हम सब जानते हैं पापड़ी खाने वाली वस्तु है, इसीलिए उद्योग लगाने से पहले FSSAI का लाइसेंस जरूर लें इसके बिना अगर आप उद्योग शुरू करते हैं तो वह आपके लिए नुकसानकारक साबित हो सकता है।
  • जैसा कि हमने ऊपर बताया कि आप पापड़ को धूप में सुखा सकते हैं तो उसके लिए आपको चाहिए कि आप अधिक तेज धूप में ना सुखाएं, इससे पापड़ का स्वाद बदल सकता है। आप पापड़ को हल्की धूप में सुखाएं।
  • सबसे जरूरी बात यह होती है कि आप पापड़ को एक ब्रांड का नाम जरूर दें। क्योंकि लोग ब्रांड की चीजें खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं।
  • आप जहां पर पापड़ बनाना शुरु कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित करने की वह जगह बिल्कुल साफ सुथरी होनी चाहिए, उसमें करकहट नहीं आनी चाहिए। धूल, मिट्टी इत्यादि से दूर रखना चाहिए।

FAQ

इस व्यापार को शुरू करने में कम से कम कितनी लागत लग सकती है?

आप कम से कम ₹5000 में इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

क्या पापड़ के और भी प्रकार होते हैं?

हां, पापड़ कई प्रकार के होते हैं, जैसे कि उड़द दाल पापड़, मूंग दाल पापड़, आलू पापड़, साबूदाना पापड़ और भी कई तरह के पापड़ होते हैं, जिनका व्यापार शुरू कर सकते हैं।

कई बार पापड़ लाल पड़ जाते हैं, ऐसा क्यों होता है?

अगर आप पापड़ में अधिक लाल मिर्च डाल देते हैं तो वह लाल दिखाई देते हैं, इसीलिए आप उसमें बहुत कम लाल मिर्च डालें और हो सके तो ना डालें।

पापड़ का उद्योग लघु उद्योग है या दीर्घ उद्योग?

यह आप पर निर्भर करता है, क्योंकि यह दोनों ही प्रकार से किया जा सकता है।

पापड़ बनाने की मशीन कैसे खरीद सकते हैं और मशीन की कीमत क्या है?

पापड़ बनाने की मशीन आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं और होलसेल की दुकान से भी खरीद सकते हैं। पापड़ बनाने की मशीन की कीमत ₹10,000 से एक लाख रुपए तक की हो सकती है। वह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सी मशीन का चयन करेंगे।

निष्कर्ष

आज हमने आपको पापड़ के व्यापार के बारे में सभी प्रकार जानकारी दी है। जिसके जरिए अगर आप इसका व्यापार करना चाहते हैं तो आपको बहुत ही आसानी होगी। दोस्तों यह व्यापार करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें ना तो ज्यादा लागत लगती है और ना ही ज्यादा मेहनत। अगर आप छोटा व्यापार करना चाहते हैं तो आप इसको शुरू कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Papad Making Business in Hindi) पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

कॉस्मेटिक वस्तुओं का बिजनेस कैसे शुरू करें?

किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आइसक्रीम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment

2 thoughts on “पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?”