घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? (10+ मुनाफा देने वाले बिजनेस)

Ghar Baithe Business Konsa Kare: बहुत से लोगों की सोच होती है कि वह अपना बॉस खुद हो, लेकिन अपना बॉस बनने के लिए उसे कोई ना कोई तो बिजनेस करना पड़ता है। लेकिन घर की जिम्मेदारियों को देखते हुए हम अपना प्लान बदल लेते है और एक फिक्स जॉब पकड़ लेते है।

फिक्स जॉब का इतना फायदा होता है कि जब भी हमें एडवांस की जरूरत होती है, हम अपने मालिक से ले सकते है। पर कभी आपने अपना खुद का बिजनेस करने की सोची है? शायद नहीं, लेकिन आज का हमारा यह आर्टिकल पढने के बाद आप खुद का बिजनेस शुरू करने के बारें में जरुर सोचोगे।

यहाँ आज हम आपको घर बैठे बिजनेस करने के कुछ तरीके बताने वाले है। अगर आपका सवाल है घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? (Ghar Baithe Business Konsa Kare) तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने वाले है।

Ghar Baithe Business Konsa Kare
Image: Ghar Baithe Business Konsa Kare

आपको मैं कुछ ऐसे प्रॉफिट वाले बिजनेस के बारें में बताने वाला हूँ, जो बिजनेस करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है। आइये जानते है घर में कौन सा बिजनेस करें (Ghar Baithe Business Konsa Kare) के बारें में विस्तार से।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? | Ghar Baithe Business Konsa Kare

Table of Contents

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? (Ghar Baithe Konsa Business Kare)

हम यहाँ पर आपको घर से शुरू होने वाले 10 से भी अधिक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें शुरू करने में खर्च कम आता है और इन बिजनेस में प्रॉफिट भी काफी होता है।

घर से शुरू होने वाले बिजनेस की इस सीरिज में आपको हम बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत, उससे महीने में कितना प्रॉफिट हो सकता है और कौनसे मटेरियल की आवश्यकता होगी? सभी जानकरियां यहाँ आपको बतायेंगे।

घर पर साबुन बनाने का बिजनेस

अगर आप घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते है और आपके पास निवेश के लिए बहुत कम धन राशि है तो आप साबुन बनाने का बिजनेस कर सकते है। यह बिजनेस आप अपने घर से शुरू कर सकते है।

अगर आप इस बिजनेस को बहुत बढ़ाना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत पड़ेगी और एक फैक्ट्री के रूप में काम करवाना होगा। लेकिन आप इसकी शुरुआत महज 25000 रूपए में कर सकते हैं।

साबुन बनाने के लिए मटेरियल

आपको साबुन बनाने का कच्चा माल जैसे खुशबूदार तेल, सोडियम हाइड्रोक्साइड, पोटेशियम हाइड्रोक्साइड, एलोवेरा, शहद, सेंट और कलर की आवश्यकता होगी, आप यह अपने अनुसार ले सकते है।

इन सभी को मिश्रण करने के लिए आप एक बड़ा बर्तन ले सकते है और घर से ही साबुन बनाने की शुरुआत कर सकते हैं।

घर पर साबुन बनाने की विधि

साबुन बनाने के लिए आपको साबुन बनाना आना चाहिए। लेकिन घबराए नहीं आज यूट्यूब और इन्टरनेट पर इससे जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध है, आप उन्हें देखकर या पढ़कर भी साबुन बना सकते हैं। साबुन बनाने की यह दो विधि काफी आसन है।

  • ठंडी प्रक्रिया – इसमें साबुन के लिए जरूरी सभी पदार्थों का मिश्रण किया जाता है। सोडियम हाइड्रोक्साइड की मदद से इस मिश्रण को ठंडा किया जाता है। जब यह मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाता है तो इस मिश्रण को एक साइज़ में काटा जाता है। यह मिश्रण अब एक साबुन का रूप ले लेता है।
  • गर्म प्रक्रिया – इस प्रक्रिया में मिश्रण को निश्चित तापमान पर गर्म किया जाता है और अनेक प्रक्रियाओं के बाद एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाता है। इस पेस्ट को बाद में ठंडा करके साबुन की साइज़ में काटा जाता है।

साबुन बिजनेस में प्रॉफिट कितना है?

अगर हम इस बिजनेस में प्रॉफिट की बात करें तो साबुन बनाने के बिजनेस में आप हर महीने 30000 से 45000 रूपए तक कमा सकते है। यह बिजनेस आप एक छोटी यूनिट यानी घर से शुरू करके भी कमा सकते है।

इसमें सबसे जरूरी है आप साबुन की क्वालिटी अच्छी रखो और आपकी मार्केटिंग स्किल्स या टीम अच्छी हो। अगर ऐसा होगा तो आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है।

घर में साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआती निवेश

घर में साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआती निवेश अपनी इच्छा अनुसार कर सकते हैं, लेकिन कम से कम 25000 से 30000 में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। आप इतने पैसे लगाकर 45 से 50 हजार रूपए का माल तैयार कर सकते है।

साबुन बिजनेस में रिस्क कितना है?

इस बिजनेस में रिस्क की बात करें तो बहुत कम रिस्क है। लेकीन यह बिजनेस अगर चलता है तो एक अच्छे भविष्य का निर्माण करता है। इसलिए इस बिजनेस को करने की कोशिश करें। इस बिजनेस में हानि उस वक्त होता है, जब हम मार्केटिंग सही से नहीं कर पाते है अन्यथा यह बिजनेस कभी फेल नहीं होता।

यह भी पढ़े: साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

सिलाई का बिजनेस

सिलाई का बिजनेस महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है घर पर रहकर अच्छा खासा कमाने के लिए। ज्यादातर महिलाएं सिलाई मशीन के जरिए घर पर पैसे कमाती हैं।

सिलाई मशीन के बिजनेस मैं आप लड़कियों की तरह तरह के कपड़े सूट, सलवार, प्लाजो, स्कर्ट इत्यादि सिलकर पैसे कमा सकती हैं। इसके अतिरिक्त पुरुषों के कपड़े को भी शामिल किया जा सकता है। इन सबके अतिरिक्त पर्दा, तकिए का कवर इत्यादि की भी मांग काफी ज्यादा रहती हैं।

सिलाई के बिजनेस को शुरू करने में निवेश

सिलाई के बिजनेस को यदि आप घर पर शुरू करते हैं तब आपको जगह की जरूरत नहीं पड़ती है। वहीं यदि आप घर रेंट पर लेते हैं तो आपको किराये के हिसाब से पैसे खर्च करने पड़ेंगे। इसके अतिरिक्त सिलाई के बिजनेस में आपको सिलाई मशीन लेने की जरूरत पड़ती है, जो अच्छी कंपनी की 9 से 10 हजार में मिल जाती है।

नई मशीन के जगह पर सेकंड हैंड मशीन भी खरीद सकते हैं, जो सस्ते दाम में मिल जाती हैं। मशीन के अतिरिक्त आपको कुछ कपड़े और धागे भी खरीदने की जरूरत पड़ेगी। इस तरह 14 से 15 हजार में सिलाई के बिजनेस को बहुत आसानी से शुरू किया जा सकता है।

सिलाई के बिजनेस में लाभ

सिलाई के बिजनेस में बहुत लाभ है। यह आपके काम और ग्राहकों पर निर्भर करता है। जितने ज्यादा लोग आपके पास आकर कपड़े सिलवाएंगे, आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। वैसे भी बहुत से लोग रेडीमेड कपड़ों की तुलना में सिलाया हुआ कपड़ा पसंद करते हैं।

क्योंकि इसमें अपने मनपसंद के अनुसार कपड़े को सिला सकते हैं और आजकल सिलाई का दाम काफी ज्यादा महंगा हो गया है। मोटे तौर पर सिलाई के बिजनेस से आप महीने के आराम से ₹20 हजार से ₹25 हजार निकाल सकते हैं। यदि आपको हर दिन सिलाई का आर्डर मिलता है।

सिलाई के बिजनेस में रिस्क

सिलाई के बिजनेस में पहला रिस्क यह है कि आप बिना ट्रेनिंग के इस व्यवसाय को नहीं शुरू कर सकते हैं‌। सिलाई के बिजनेस को तभी आप शुरू कर सकते हैं जब आपको अच्छे से सिलना आता हो।

यदि आपको अच्छे से सिलाई नहीं आती है तो सबसे पहले तो आप सिलाई का कोर्स ले लें। वरना यदि आप अच्छे से लोगों को कपड़े सिल कर नहीं देंगे तो फिर वे दोबारा आपके पास कपड़े सिलाने के लिए नहीं आएंगे और फिर इस तरह बिजनेस बंद हो जाएगा।

इसके अतिरिक्त आपको समय का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। यदि कोई ग्राहक आपको निश्चित तारीख पर कपड़े सिलने का ऑर्डर देकर जाता है तो आपको कोशिश करना चाहिए, उसके दिए गए समय के अंदर ही उसके कपड़े को सील कर पूरा कर दें।

यह भी पढ़े: घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें?

बैंक मित्र और ई-पॉइंट (CSC Center)

आज घर से बिजनेस शुरू होने वाली इस लिस्ट में सबसे ज्यादा प्रॉफिट देने वाला बिजनेस यही है। ई-पॉइंट एक तरह की सर्विस होती है जहाँ आप सरकारी दस्तावेज बना सकते है, जॉब फॉर्म भर सकते है, रिचार्ज कर सकते है। इसी तरह ई-पॉइंट के साथ ही बैंक मित्र यानी बैंक का एजेंट बनकर भी काम कर सकते हैं।

बैंक द्वारा एक आईडी आपको दी जाती है। इसकी मदद से आप किसी को भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते है और किसी के अकाउंट से भी पैसे निकालकर, उन्हें दे सकते है। यह ठीक एक मिनी बैंक की तरह होता है। राजस्थान में इस सर्विस को ई-मित्र, हरियाणा में इसे ई-दिशा और अन्य राज्यों में ई-पॉइंट या CSC सेंटर के नाम से जाना जाता है।

ई-पॉइंट में शुरुवाती निवेश

जैसा कि हमने पहले ही बताया है यह बिजनेस आप घर के ही किसी कमरे में शुरू कर सकते है तो इसके लिए किराये पर दुकान लेने की आवश्यकता नहीं है।

बैंक आपसे बैंक मित्र बनने के पैसे नहीं लेता है, वह आपके डॉक्यूमेंट देखकर और आपका चरित्र प्रमाण देखकर आपको आईडी बनाकर देगा एवं अन्य फॉर्म फिलिंग इत्यादि में आपको कोई पैसा नहीं देना होता है।

हाँ, आपको किसी ना किसी कंपनी का CSC आई डी लेना पड़ता है। इसके लिए आपको कुछ चार्ज देने पड़ते है। कुल मिलाकर यह बिजनेस आप 15000 में शुरू कर सकते है और इसकी अच्छी बात है कि यह घर से शुरू हो सकता है।

ई-पॉइंट (CSC सेंटर) के लिए जरूरी चीजें

  • कंप्यूटर
  • अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन
  • CSC आई डी किसी भी कंपनी की
  • बैंक द्वारा एजेंट बनाया गया हो
  • आपके पास फोटोकॉपी मशीन होना चाहिए
  • आपके पास प्रिंटर होना चाहिए
  • आपको इन्टरनेट और फॉर्म फिलिंग की समझ होनी चाहिए

ई-पॉइंट में कितना प्रॉफिट है?

अगर हम इसमें प्रॉफिट की बात करें तो आपको एक महीने में 15 से 20 हजार रूपए की कमाई हो जायेगी। आपका गाँव या शहर बड़ा है तो आपका यह लाभ और ज्यादा हो सकता है। इसमें रिचार्ज सर्विस देकर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ई-पॉइंट बिजनेस में रिस्क

अगर हम इस बिजनेस में रिस्क की बात करें तो यह बिजनेस हर रोज कमाई देने वाला बिजनेस है। लेकिन अगर हमें इस बिजनेस की जानकारी नहीं है तो हम अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस नहीं दे पायेंगे और हमारा नुकसान हो जाएगा। हालाँकि आपने जितना निवेश किया होगा, उससे ज्यादा आप एक या दो महीने में ही कमा लेंगे।

पापड़ बनाने का बिजनेस

बात जब घर से शुरू करने वाले बिजनेस की हो रही है तो वर्षों से चलता आ रहा सफल बिजनेस पापड़ का बिजनेस है। इस बिजनेस में आप खूब पैसा कमा सकते है।

इस बिजनेस को घरेलू महिला भी कर सकती है। अगर आप घर से बिजनेस शुरू करना चाहते है तो पापड़ का बिजनेस आपके लिए लाभदायक होगा।

पापड़ का बिजनेस शुरू करने के लिए निवेश

आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं है, आप मात्र 10000 रूपए में इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। आप घर की महिलाओं को भी इस बिजनेस में शामिल करके उनसे पापड़ बनवाकर मार्किट में सेल कर सकते है। वैसे भी पापड़ बिजनेस में आज भी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाने वाली महिला ही है।

पापड़ बिजनेस के लिए मटेरियल

मुझे नहीं लगता कि पापड़ बिजनेस में आपको मटेरियल बताने की जरूरत है चूँकि यह हम सब जानते है। लेकिन आप पापड़ बनाने के लिए मशीन का उपयोग कर सकते है अगर आप लेबर कॉस्ट बचाना चाहते है तो। बाकि आपको चने का आटा, तेल, मसाले और विभिन्न प्रकार की चीजें, जो पापड़ को स्वादिष्ट बनाती है।

पापड़ बिजनेस में फायदा कितना है?

अगर बात करें फायदे कि तो आप मात्र दो बड़ी दुकानों के माध्यम से ही अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। दुकान वालों से संपर्क करके आप अपने द्वारा बनाये गये पापड़ को होलसेल में बेच सकते है।

यह बिजनेस आपके लिए हमेशा प्रॉफिट वाला ही रहेगा। अगर आप 10000 की लागत से पापड़ बनाते है तो आप 20000 रूपए तक का माल तैयार करके बेच सकते है।

पापड़ बिजनेस में रिस्क कितना है?

इस बिजनेस में रिस्क ना के बराबर है, इसे आप अपने घर से शुरू कर सकते है और एक अच्छे भविष्य की उम्मीद कर सकते है। मार्केटिंग जितनी अच्छी होगी, काम उतना ही अच्छा चलेगा।

यह भी पढ़े: पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यूट्यूब चैनल शुरू करके

आज के समय में जो भी घर पर रहकर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, ऐसे में ऑनलाइन व्यवसाय को ही पसंद करते हैं। क्योंकि ज्यादातर ऑनलाइन व्यवसाय ही घर पर होता है। आज के समय में ऑनलाइन व्यवसाय में यूट्यूब काफी ज्यादा प्रख्यात है। आप चाहे ज्यादा पढ़े लिखे हैं या कम पढ़े लिखे हैं यूट्यूब हर व्यक्ति को अपना काबिलियत दिखाने का मौका देता है।

आपके अंदर जिस किसी का भी ज्ञान है चाहे आप अच्छे से डांसिंग करते हैं, अच्छा खाना बनाना जानते हैं या लोगों को किसी विषय के बारे में अच्छे से समझा सकते हैं, जिस किसी के भी बारे में आपको अच्छे से जानकारी हैं, उसका वीडियो बनाकर आप अपने यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं। आज लाखों-करोड़ों लोग यूट्यूब के जरिए ऑनलाइन घर बैठे कमाई कर रहे हैं।

यूट्यूब चैनल किस तरीके से शुरू करें?

यदि आप यूट्यूब चैनल खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सारे वीडियोस और लेख इंटरनेट पर मिल जाएंगे, उसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप खुद का चैनल यूट्यूब पर क्रिएट कर सकते हैं। जहां पर आप अपने चैनल का अच्छा नाम रख सकते हैं।

उसके बाद आपको कुछ नहीं करना आपको बस अपने चैनल पर अच्छे-अच्छे वीडियोस अपलोड करते जाना है। ध्यान रहे यदि आप यूट्यूब चैनल बनाकर सफल होना चाहते हैं तो इसमें आपको लगातार और आपके स्वयं के वीडियो डालने होंगे ना कि किसी औरका कॉपी पेस्ट करके।

यूट्यूब से लाभ

कोई शक नहीं है कि यूट्यूब से आप बहुत पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब के ना केवल पैसे कमाने के ही लाभ है बल्कि दूसरा लाभ यह भी है कि इसमें आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। घर बैठे आप यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाते हैं।

जब आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं और जब आपके चैनल पर औसतन 10000 व्यूज 4000 घंटे वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब आ जाता है तब आप अपने चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हैं।

जिसके बाद आपके विडियो पर जो ऐड दिखाए जाएंगे, उसके बदले में गूगल ऐडसेंस आपको पैसे देगा। वह पैसा डॉलर के रूप में होता है। $100 पूरा हो जाने के बाद आप उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

यूट्यूब में रिस्क

व्यवसाय चाहे ऑफलाइन हो या ऑनलाइन थोड़ा-बहुत रिस्क हर एक व्यवसाय में होता है। जब यूट्यूब चैनल खोलते हैं तो उसमें भी काफी रिस्क है। जरूरी नहीं कि हर किसी का यूट्यूब चैनल सफल हो जाए और यदि आप सच्चे दिल से और लगन से मेहनत करते हैं तो कभी ना कभी यह सफल हो ही जाता है।

हालांकि शुरुआत में आपको यूट्यूब पर इंतजार करने पड़ते हैं। क्योंकि यहां पर शुरुआती समय से ही आपको पैसे नहीं मिलते हैं। इसके नियम पूरे हो जाने के बाद ही आप यहां से पैसे कमा सकते हैं।

कभी-कभी तो 1 साल तक का इंतजार करना पड़त सकता है। 1 साल के अंदर भी आपके चैनल पर 4000 घंटे वॉच टाइम या फिर 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे नहीं होते हैं तो फिर आपको दोबारा शुरुआत से चैनल बनाने पड़ते हैं।

बेबी सिटींग बिज़नेस

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं बाहर जाकर ऑफिशियल वर्क करती है। ऐसे में अपने परिवार की देखभाल के साथ उन्हें अपने बच्चों की भी जिम्मेदारी होती है। लेकिन यह सब काम साथ में करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है।

ऐसे समय में ऑफिशियल कार्य करने वाली महिलाएं जब तक ऑफिस में रहती हैं तब तक के लिए अपने बच्चे को किसी बेबी सिटिंग के पास छोड़ देती है, जो उनके बच्चे का बहुत अच्छे से देखभाल करते हैं।

यदि कोई ग्रहणी महिला बच्चों के साथ अच्छे से घुलमिल जाती हैं, वह सभी बच्चों को अच्छे से रखने में सक्षम है तो बेबीसिटिंग का बिजनेस शुरू कर सकती है। क्योंकि इस बिजनेस को अपने घर पर ही शुरु किया जा सकता हैं। ऐसे में वह अपने बच्चों और परिवार सहित दूसरे लोगों के बच्चे का भी देखभाल कर सकती हैं।

किस तरीके से बेबीसिटिंग बिजनेस शुरू करें?

बेबी सिटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश नहीं लगाने पड़ते हैं। आप इस व्यवसाय को अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

आप अपने घर पर ही किसी एक कमरे में बेबीसिटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जहां पर आप को बच्चों के खेलने के लिए कुछ खिलौनों की व्यवस्था करनी पड़ेगी ताकि बच्चे खिलौनों के साथ खेलते हुए व्यस्त रह सके।

बेबीसिटिंग बिजनेस में लाभ

निश्चित ही इस बिजनेस में काफी लाभ है और यह बिजनेस काफी अच्छे से चल जाता है। क्योंकि बहुत सी महिलाएं ऑफिशियल काम करती हैं। ऐसे में उन्हें अपने बच्चे को बेबी सीटर वालों के पास ही छोड़ना पड़ता है। इस व्यवसाय में आप प्रत्येक बच्चे पर कमाई कर सकते हैं। कम से कम 7 से 8 घंटा आपको इस व्यवसाय को समय देना पड़ता है।

बेबीसिटिंग बिजनेस में रिस्क

बेबीसिटिंग बिजनेस में यही रिस्क है कि किसी अन्य के बच्चे को संभालना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। इस व्यवसाय में आप एकसाथ बहुत सारे बच्चों की जिम्मेदारी लेते हैं।

ऐसे में आपस में बच्चों में झगड़ा हो जाता है या कुछ भी समस्या होती है तो उसके लिए आप जिम्मेदार होते हैं, उनके माता-पिता आकर आपको ही जिम्मेदार ठहराते है। इसीलिए इस व्यवसाय में काफी सावधानी रखनी पड़ती है।

आचार का बिजनेस

आचार का बिजनेस भी आप घर से शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को आप पापड़ बिजनेस के साथ भी शुरू कर सकते है। इस बिजनेस में आपको बहुत प्रॉफिट होगा और आप मात्र 10000 रूपए की लागत में आचार का बिजनेस शुरू कर सकते है।

आचार बिजनेस में निवेश

अगर इस बिजनेस में हम प्रॉफिट की बात करें तो आप 10 हजार रूपए लगाकर इसी बिजनेस से 25 हजार रूपए तक कमा सकते हैं। पापड़ बिजनेस के साथ अगर इस बिजनेस को भी शुरू किया जाए तो आपका मार्केटिंग खर्च यह बिजनेस ही निकाल देगा।

आचार बिजनेस की मार्केटिंग

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते है और मार्केटिंग कोस्ट बहुत कम आती है। अगर आप अच्छे मसालों का और अच्छे तरीके से आचार बनायेगे तो आपका आचार बहुत तेजी से बिकने लगेगा।

यह भी पढ़े: अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

आज कल सबसे ज्यादा अगर कोई घर से होने वाला बिजनेस ट्रेंड में है तो वह बिसनेस अगरबत्ती बनाने का बिजनेस है। इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते है। अगर हम इस बिजनेस में लागत की बात करें तो आप महज 15000 में इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

अगरबत्ती बिजनेस में निवेश

घर से अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अगरबत्ती बनाने वाली मशीन और मटेरियल की आवश्यकता होगी। अगरबत्ती बनाने वाली मशीन की शुरुआती रेट 7000 रूपए है, आप अपनी इच्छा के अनुसार मशीन खरीद सकते है।

इसके लिए सामग्री में आप गाय का गोबर, परफ्यूम, सुंगधित फूल, बांस की महीन लकड़ी या छीलन चाहिए होगी। यह सब मार्किट में आसानी से मिल जाते है।

अगरबत्ती बिजनेस की मार्केटिंग

बात करें अगर अगरबत्ती घर पर बनाकर बेचें कैसे तो इसके लिए आपको मार्केटिंग की जरूरत पड़ेगी। आप किसी को सैलरी पर रख सकते है या फिर आप स्वंय मार्केटिंग कर सकते है।

अगरबत्ती बिजनेस में लाभ

इस बिजनेस में प्रॉफिट की बात करें तो आपको घर में अगरबत्ती के बिजनेस में हर महीने 20 से 30 हजार रूपए की कमाई हो सकती है। अगर आप मार्केटिंग और माल की क्वालिटी अच्छी रखते है तो यह कमाई काफी बढ़ सकती है।

यह भी पढ़े: अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन डाटा एंट्री बिजनेस

अगर आप अच्छे पढ़े लिखे है और आपके पास बड़ी कंपनियों से संपर्क है तो आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का बिजनेस शुरू कर सकते है। अनेक बड़ी कंपनियां होती है, जिन्हें अपना डाटा ऑनलाइन करवाना होता है।

ऐसे में वह अपने डाटा को अनेक निजी लोगों के साथ शेयर कर देती है और वह उन्हें ऑनलाइन उनके सर्वर पर अपडेट कर देते हैं।

ऑनलाइन डाटा एंट्री बिजनेस में निवेश

इस बिजनेस में निवेश के नाम पर आपकी मेहनत है। अगर आप अच्छी मेहनत करते है तो अच्छा पैसा मिलता है। आपको एक पेज एंट्री के 100 रूपए भी मिल सकते है। आप इस काम को अनेक लोगों से करवाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

ऑनलाइन डाटा एंट्री बिजनेस का लाभ

इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते है। इस बिजनेस में आपको कस्टमर लाने का झंझट नहीं होता है। कमाई की बात करूं तो आप महीने में 10 से 15 हजार रूपए कमा सकते है।

ऑनलाइन डाटा एंट्री बिजनेस में रिस्क

अगर मैं इस बिजनेस में रिस्क की बात करूं तो यह बिजनेस काफी रिस्की है, चूँकि आज अनेक कंपनियां धोखा दे देती है और उसी की वजह से हमें पैसा नहीं मिल पाता है।

अगर आप किसी ऐसी कंपनी से जुड़े हो जो ऐसा बिजनेस देती है तो पहले उसकी पूरी जानकारी जरुर निकाले। ऐसा नहीं है कि सभी कंपनियां फर्जी होती है, लेकिन कंपनी की पूरी जानकारी होना आवश्यक है।

यह भी पढ़े: डाटा एंट्री का बिजनेस कैसे शुरू करें?

गोलगप्पे बनाने का बिजनेस

अगर आप घर से बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप गोलगप्पे बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस में आपको काफी प्रॉफिट होगा और यह बिजनेस आप 20,000 रूपए में शुरू कर सकते है।

गोलगप्पे बिजनेस में प्रॉफिट

अगर इस बिजनेस में प्रॉफिट की बात करें तो आप पहले ही महीने से 20000 रूपए प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसलिए घर से शुरू होने वाले बिजनेस में गोलगप्पे बनाने का बिजनेस काफी पोपुलर है।

गोलगप्पे बिजनेस में कमाई कैसे होगी?

अगर हम बात करें इस बिजनेस में कमाई कैसे होगी तो आपको बता दूँ कि आपको अपनी मार्किट में उन लोगों से संपर्क करना है, जो गोलगप्पे बेचने का व्यवसाय करते है। उन्हें यह गोलगप्पे किसी ना किसी से तो बनवाने पड़ते है।

ऐसे में अगर आप उन्हें अच्छी रेट में बनाकर देंगे तो वह आपको आर्डर दे देंगे। इस तरह आप बढिया ऑर्डर लेकर इस काम को शुरू कर सकते है।

गोलगप्पे बिजनेस में रिस्क

यह बिजनेस बिलकुल भी रिस्की नहीं है। आपको जितने ऑर्डर आये आप उतना ही माल तैयार करें। एक्स्ट्रा माल तैयार करने में लोस होता है, इसलिए हमेशा ऑर्डर के बाद माल तैयार करवाएं। यह काफी अच्छा तरीका है, इस बिजनेस में लोस से बचने का।

यह भी पढ़े: पानी पूरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

ट्यूशन क्लास खोलकर

टीचिंग महिलाओं के लिए घर पर शुरू किया जा सकने वाला एक अच्छा कार्य है। यदि कोई महिलाएं पढ़ी-लिखी हैं, उन्हें पढ़ाने में रुचि है तो वह घर पर बच्चों को ट्यूशन दे सकती हैं।

आज के समय में हर कोई पढ़ाई का महत्व समझता है, इसलिए हर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल के अतिरिक्त ट्यूशन क्लासेस भी भेजते हैं ताकि उन्हें किसी भी प्रश्न में अभी कुछ भी समस्या हो तो वहां पर शॉट आउट कर सके। आप अपने घर के ही किसी कमरे से पढ़ाने की शुरुआत कर सकते हैं, वहां पर बच्चों को टिचिंग क्लास दे सकते हैं।

कोचिंग खोलने में निवेश

यदि आप घर पर ट्यूशन क्लास खोल रहे हैं तो आपको कोई निवेश लगाने की जरूरत नहीं है, बस आपको एक बोर्ड लेने की जरूरत है और कुछ चौक।

ट्यूशन क्लास में लाभ

आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ज्यादा लाभ है। आपकी ट्यूशन क्लास में जितने ज्यादा बच्चे आएंगे, आपका फायदा उतना ही ज्यादा होगा और यदि आप बच्चों को पढ़ाने के साथ ही साथ वीडियो भी रिकॉर्डिंग करके यूट्यूब चैनल पर डालें तो इसमें आपको और भी ज्यादा फायदा होगा।

ट्यूशन क्लास में रिस्क

वैसे ट्यूशन क्लास आप अपने घर पर ही देते हैं, जिससे आपको निवेश लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। जिसके कारण आपको नुकसान का भी डर नहीं रहता। लेकिन ट्यूशन क्लास में थोड़ा बहुत रिस्क रहता है।

क्योंकि भले ही आप किसी विषय के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी है, लेकिन यदि आप बच्चों को अच्छे से समझाने में सक्षम नहीं है तो फिर उनके माता-पिता की शिकायत आ सकती हैं, बच्चे आपके ट्यूशन क्लास को छोड़ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आज के समय में बहुत सारे कोचिंग क्लासेस खुले हुए हैं, जिसके कारण कंपटीशन बहुत ज्यादा है। ऐसे में शुरुआती समय में बच्चे को इकट्ठा करने में दिक्कत हो सकती हैं।

यह भी पढ़े: कोचिंग सेंटर कैसे शुरू करें?

टिफिन सर्विस का बिजनेस

घर से बिजनेस शुरू करना चाहते है तो टिफिन सर्विस बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा है। इस बिजनेस में आपको मुनाफा बहुत ज्यादा होने के चांस है। यह शहर के लोगों के लिए कमाई का अच्छा तरीका है।

शहरों में अनेक लोग अपने घर से ही इस बिजनेस की शुरुआत करते है। चूँकि अनेक लोग जो सरकारी और प्राइवेट जॉब करते है, उन्हें घर में खाना बनाने का समय नहीं मिलता है। ऐसे में वह अच्छी टिफिन सर्विस को खोजते है।

टिफिन सर्विस बिजनेस में निवेश कितना करें?

शुरुआत में इस बिजनेस के लिए आप 5000 रूपए का निवेश करके बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आपको एक हफ्ते के सेड्युल के अनुसार राशन और सब्जियां इत्यादि लेनी होती है। इसी सेड्युल के अनुसार अगर आगे काम मिलता है तो आप निवेश बढ़ा सकते है।

टिफिन सर्विस में कितना लाभ हो सकता है?

अगर आपकी टिफिन सर्विस अच्छी है तो आपको हर महीने 20 हजार रूपए तक का प्रॉफिट हो सकता है। लेकिन आपको अपने खाने में अच्छी क्वालिटी रखनी होगी और अच्छे मसालों का उपयोग करना होगा।

इसलिए यह मुनाफा कुछ समय के लिए कम हो सकता है। लेकिन अगर कस्टमर बढ़ जाते है तो आपका काम अच्छा चल सकता है।

टिफिन सर्विस में कस्टमर कैसे खोजें?

अगर हम बात करें टिफिन सर्विस के लिए कस्टमर की खोज कैसे करें तो आप अपने शहर के सभी बड़े दफ्तरों में अपना विज्ञापन दे सकते है और कुछ ऑफर के साथ विज्ञापन देंवे।

इससे अनेक लोग आपसे जुड़ जायेंगे और अगर आपका खाना उन्हें पसंद आता है तो वह आपको रेगुलर टिफिन सर्विस का ऑर्डर देने लगेंगे।

टिफिन सर्विस में रिस्क कितना है?

इस बिजनेस में रिस्क बहुत कम है। लेकिन अगर मसाले इत्यादि खराब क्वालिटी के डाले जाये तो किसी तरह की जन हानि भी हो सकती है।

इसलिए इस बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है और फ़ूड डिपार्टमेंट से लाइसेंस लेना जरूरी है। इसी के साथ अगर एक साथ कुछ ऑर्डर केंसल होते है तो खाना वेस्ट हो सकता है।

यह भी पढ़े: टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

FAQ

CSC सेंटर के लिए किसी तरह के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता है?

नहीं, आपको किसी भी कंपनी की CSC आईडी मिलती है तो उनकी तरफ से आपको एक लाइसेंस दिया जाता है। आप उसे रजिस्ट्रेशन कह सकते हैं। लेकिन आपको स्वयं किसी तरह का रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है।

अगरबत्ती व्यवसाय को घर से शुरू करने के लिए कितनी बड़ी मशीन की जरूरत होती है?

अगर आपको लगता है कि आपको शुरुआत में बड़े ऑर्डर मिल सकते है तो आप 20000 रूपए में आने वाली बड़ी मशीन खरीद सकते है। इससे आपका शुरुआती निवेश बढ़ जाएगा अन्यथा आप 7 हजार रूपए की मशीन भी ले सकते है।

टिफिन सर्विस के लिए लाइसेंस कहाँ से प्राप्त करें?

अगर आप टिफिन सर्विस शुरू करते है तो आपको Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) द्वारा लाइसेंस लेना होता है। आप यह अपने नजदीकी FSSAI विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।

गोलगप्पे के ऑर्डर हम कैसे प्राप्त करें?

अपने नजदीकी गोलगप्पे बेचने वालों से संपर्क करें एवं उन्हें बाजार से कम रेट पर अच्छे गोलगप्पे देंवे। धीरे-धीरे आपको अच्छे ऑर्डर प्राप्त हो जायेंगे।

अगर घर से शुरू होने वाले यह बिजनेस फेल हो जाए तो क्या करें?

वैसे तो यह फेल होने वाले बिजनेस नहीं है। लेकिन अगर फेल हो भी जाये तो आपके पास जितना मटेरियल है, उसे सेल कर देंवे। मैं तो कहूँगा आप कम निवेश के साथ किसी भी बिजनेस को शुरू करें ताकि हानि कम हो।

घर बैठे कौन कौन से काम किए जा सकते हैं?

घर बैठे सिलाई का बिजनेस, पापड़ बनाने का बिजनेस, यूट्यूब चैनल शुरू करके, बेबी सिटींग बिज़नेस, आचार का बिजनेस, अगरबत्ती बनाने का बिजनेस आदि कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने यहाँ घर बैठे बिजनेस कैसे करें (Ghar Baithe Business Kaise Kare) के बारें में बताया है। आपको हमारा यह आर्टिकल घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें (Ghar Baithe Business Konsa Kare) का आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अगर किसी भी बिजनेस से जुड़ा कोई सवाल है तो आप यहाँ लिख सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देंगे।

यह भी पढ़े

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

शहर में कौन सा बिजनेस करें?

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज

Leave a Comment