बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye: बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोचते है लेकिन उनके पास बिजनेस में निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं होते है। ऐसे में वह हमेशा सोचते है कि काश कोई ऐसा बिजनेस होता, जहाँ बहुत कम निवेश या फिर बिना निवेश के पैसे कमाए जा सकते।

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye
Image: Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye

अगर आप भी बिना पैसे लगाए बिजनेस शुरू (bina investment ke business) करना चाहते है तो आज हमारा यह आर्टिकल आपकी काफी मदद करने वाला है। हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे बिजनेस बताने वाले हैं, जहां आप बहुत कम पैसे लगाकर या फिर बिना पैसे लगाए बिजनेस शुरू कर (bina paise lagaye paise kamaye) सकते है।

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें? | Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye

बिना पैसे लगाए शुरू होने वाले बिजनेस

इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे बहुत ही बेहतरीन बिजनेस के बारें में बताने वाले हैं। यह बिजनेस आप बिना पैसे लगाए शुरू कर सकते है। बिना पैसे लगाए शुरू होने वाले बिजनेस में आपको मेहनत काफी करनी होगी। लेकिन एक बार बिजनेस शुरू होने के बाद आपको खूब पैसा मिलेगा। तो आइये जानते है बिना पैसे लगाए शुरू होने वाले 5 बिजनेस के बारें में:

बिना पैसे लगाए ऑनलाइन बिजनेस शुरू करें?

यदि आप इंटरनेट पर घर बैठे रोजगार के तरीके खोज रहे है और आप सोच रहे है कि घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता देना चाहता हूँ कि ऑनलाइन ही एक ऐसा सबसे अच्छा माध्यम है, जहाँ पर आपको बिना किसी निवेश के बिजनेस शुरू करने का मौका मिलता है। ऑनलाइन में आप इस तरह के बिजनेस शुरू कर सकते है। इन बिजनेस में आपको किसी भी तरह का निवेश नहीं करना होगा जैसे:

ब्लोगिंग

इन्टरनेट पर अपना खुदका ब्लॉग शुरू करने के लिए किसी भी तरह का पैसा नहीं देना पड़ता है। आपको अपना ब्लॉग बनाना है और उस पर जानकारियां लिखनी है और अपनी पसंद की नीच को चुनना है।

धीरे-धीरे जब लोग आपको ऑनलाइन जानने लगेंगे तो आपके लिए पैसे कमाने का अनेक ऑप्शन होंगे। आप ब्लॉग पर विज्ञापन के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। यह सबसे अच्छा तरीका है बिना पैसा लगाए बिजनेस करने का।

यह भी पढ़े: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

होस्टिंग बिजनेस

ऑनलाइन बिना पैसा लगाए आप होस्टिंग का बिजनेस कर सकते है। इसमें आपको बड़ी होस्टिंग कंपनियों से या फिर होस्टिंग रेसलर कंपनी से संपर्क करना होगा वो आपको एक रेफ़र लिंक देंगे। इस लिंक को आप ऑनलाइन सोशल मीडिया पर शेयर करके होस्टिंग बेच सकते है। होस्टिंग हमें अपनी वेबसाइट होस्ट करने की आजादी देती है और आप अगर इस तरह का ऑनलाइन बिजनेस करने वाले है तो पहले पूरी जानकारी जरुर जुटाएं।

ड्रॉपशिपिंग

इस बिजनेस में आपको एक प्लेटफार्म से प्रोडक्ट को चुनना है और उसे सोशल मीडिया के द्वारा बेचना है। आप अपने जानकर लोगों के साथ लिंक शेयर करके भी प्रोडक्ट बेच सकते है। इसमें प्रत्येक सेल पर आपको कमिशन भी मिलेगा। इसके अलावा यहाँ आप प्रोडक्ट के रेट खुदसे लगा सकते है। बिना पैसे लगाए ऑनलाइन बिजनेस में ड्रॉपशिपिंग बिजनेस काफी अच्छा है।

यह भी पढ़े: ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?

ग्राफ़िक डिजाइन एवं लोगो डिजाइन बिजनेस

अगर आप ऑनलाइन बिना पैसे लगाए बिजनेस करना चाहते है तो आप ग्राफिक डिजाइन और लोगो डिजाइन का काम कर सकते है। इसमें आपको डिजाइन स्किल्स आनी चाहिए बाकी सोशल मीडिया एवं डिजिटल एजेंसियों की मदद से आपको भरपूर काम मिल जाएगा, इसमें आपका पैसा तो नहीं लगेगा। लेकिन आपको एक बार मेहनत काफी करनी होगी।

यह भी पढ़े: ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमाएं?

टीचिंग बिजनेस (ऑनलाइन क्लास टीचर)

अगर आप बिना पैसे लगाए बिजनेस करना चाहते है तो टीचिंग बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा है। आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते है या किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म के साथ मिलकर भी शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप किसी स्कूल से संपर्क करेंगे तो वह आपकी टीचिंग स्किल्स देखकर बच्चों को आपसे कनेक्ट करवा देंगे। अभी ऑनलाइन क्लास का बहुत ज्यादा क्रेज है तो आप घर बैठे और बिना किसी तरह के निवेश के यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस में अगर बात करूं सबसे ज्यादा जरूरत की तो आपको अच्छा पढाना आना चाहिए और किसी एक विषय पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अगर आप पढाने में सक्षम है तो टीचिंग बिजनेस शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

दीवारों पर पेंट करने का बिजनेस

अगर आपके पास निवेश के लिए पैसा नहीं है आप बिना पैसे लगाए बिजनेस करना चाहते है तो यह बिजनेस काफी अच्छा होता है। आपको अच्छे से पेंट करना सीखना होगा, अगर नहीं सीखे हुए है तो आप मात्र दस या पन्द्रह दिनों में सीख जायेंगे। इसके बाद आप शहरों एवं गांवो में दीवारों पर अनेक बड़ी कंपनियों के विज्ञापन छापने का काम ले सकते है। यह काम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीको से मिल जाएगा।

इस काम के लिए अगर मैं किसी तरह की मेटेरिअल की बात करूं तो आपको कुछ भी खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी कंपनी से विज्ञापन छापने का काम लेते है, वह आपको कलर, ब्रश, डिजाइन और पैसा सब देती है।

इस काम को आप अपने शहर या देश के किसी भी कोने में शुरू कर सकते है। आपने देखा होगा कि आपके शहर और गांवों में अनेक दीवारों पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के विज्ञापन छपे होते हैं।

अगर इस व्यवसाय में कमाई की बात करूं तो आप हर महीने 15 से 25 हजार रूपए की कमाई कर सकते है। बस आपको अच्छे से कलर फीड करना आना चाहिए।

प्रॉपर्टी ब्रोकर बिजनेस (प्रॉपर्टी सलाहकार)

अगर आप बोलने में एक्सपर्ट है और ऐसे एरिया में रहते है, जहाँ पर अनेक प्रॉपर्टी बिकती और खरीदी जाती है। ऐसे क्षेत्र के लोगों के लिए यह काम काफी अच्छा होता है। इसमें आपको पहले प्रॉपर्टी बेचने वाले से मिलना होता है। अगर कोई प्रॉपर्टी बेचना चाहता है तो वो अपने आप आपसे संपर्क भी करेगा। इसके बाद आप अगर कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहता है, उसे उस प्रॉपर्टी के बारें में बताकर मुनाफा कमा सकते हैं।

अब इसमें आपको मुनाफा कैसे मिलेगा तो मैं आपको समझाता हूँ। जब किसी की प्रॉपर्टी आप सेल करवाएंगे तो वो आपको कमीशन देगा। ऐसे ही जो प्रॉपर्टी खरीदेगा वो भी आपको कमिशन देगा। ऐसे में आप हर महीने लाखों रुपयों की कमाई कर सकते हैं।

आप प्रॉपर्टी बेचने के लिए रजिस्टर करवाने के भी पैसे ले सकते हैं। आज कल बहुत बड़ी सीटियों में प्रॉपर्टी सेल के लिए रजिस्टर करवाने के पैसे लिए जाते है। अगर इस काम में रिस्क की बात करूं तो यह कुछ रिस्की काम हो सकता है। अगर किसी तरह की गलत प्रॉपर्टी सेल करवा दी जाए तो लेकिन इस बिजनेस को आप बिना पैसे लगाए शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें?

इवेंट मैनेजमेंट्स का बिजनेस

अगर आप बिना पैसे लगाए बिजनेस करना चाहते है तो आपके लिए यह बिजनेस काफी अच्छा साबित होगा। आप इवेंट मैनेज करने का बिजनेस कर सकते है। इसमें आपको खुदसे पैसे लगाने की जरूरत नहीं है। बहुत से आयोजन और प्रोग्राम एवं शादी ब्याह में सजावट और केटरिंग और भी अनेक कामों के लिए घर के लोगों के पास समय नहीं होता है। ऐसे में वह एक इवेंट मैनेज करने वाले को हायर करते है।

इवेंट मैनेज करने वाला अपनी टीम के साथ मिलकर प्रोग्राम/आयोजन सेट की सजावट करता है और इवेंट में किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसका ख़ास ख्याल रखता है। ऐसे में वह इस काम का इवेंट करवाने वाले से अच्छे खासे पैसे लेता है। इस बिजनेस में रिस्क की बात करूं तो आपको अच्छे से इवेंट मैनेज करना आना चाहिए और आपको कुछ एक्सपीरियंस होना आवश्यक है। अगर आपको एक्सपीरियंस है तो आप अच्छे से इस काम को कर सकते हैं।

इस बिजनेस में हर महीने लाखों रुपयों की कमाई हो सकती है। अगर आप बहुत छोटे एरिया में रहते है और बहुत कम लोग इवेंट मैनेज के बारें में जानते है, उस जगह पर भी आप महीने के दस से 15000 रूपए कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस को कैसे शुरू करें?

Online work at home without investment

आज के इस डिजिटल समय में हर काम ऑनलाइन हो गया है, जिसके कारण ज्यादातर लोग ऑनलाइन काम की तलाश में रहते हैं। ऑनलाइन वर्क करने का यह फायदा है कि इसमें आप अपने घर बैठे काम कर सकते हैं और कई सारे ऑनलाइन वर्क है, जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगाना पड़ता और आप महीने के लाखों की कमाई कर पाते हैं।

यदि आप भी ऑनलाइन घर बैठे बिना एक रुपए निवेश के अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित कामों को घर बैठे कर सकते हैं।

Captcha Solve करके पैसे कमाए

यदि आप ऑनलाइन बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसा कमाना चाहते हैं तो कैप्चा सोल्व करके पैसा कमा सकते हैं। काफी लोग इससे पैसा कमाते हैं। हालांकि इसमें आपको ज्यादा समय देने की जरूरत पड़ती है। आपसे कई कैप्चा सॉल्वर साइट मिल जाएंगे, जैसे कि CaptchaTypers, ProTypers, Captcha2Cash, 2Captcha, Qlinkgroup, VirtualBee इत्यादि।

जहां पर captcha images और exact characters को देखकर उसे हल करके आप पैसा कमा सकते हैं। ये साइट आपको 1000 कैप्चा सोल्व करने के $2 तक पैसे देती हैं।

Affiliate Marketing

जो लोग बिना इन्वेस्टमेंट करे ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं, उनके लिए एफिलिएट मार्केटिंग भी बहुत अच्छा तरीका है। महीने की अच्छी खासी कमाई करने की। आज ज्यादातर ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाते हैं।

हालांकि यदि आपके किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत ज्यादा फोलोवर्स हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। आप किसी भी ई कॉमर्स कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़कर उनके प्रोडक्ट को अपने अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसके लिंक को शेयर कर सकते हैं।

जितने लोग आपके लिंक पर शेयर करके इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे, आपको उतना ही ज्यादा कमीशन कंपनी की तरफ से प्रोडक्ट के लिए दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए

गेम खेलो पैसा कमाओ यह जितना सुनने में मजेदार है, उतना ही लोगों को इस पर कम भरोसा है। लेकिन बता दें कि आप बिल्कुल गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं। ज्यादातर लोग मनोरंजन के लिए मोबाइल में गेम खेलते हैं फिर चाहे बड़ा हो या छोटा मोबाइल में गेम खेलना तो हर किसी को पसंद होता है।

लेकिन यदि मनोरंजन के साथ पैसा भी कमा ले तो उससे ज्यादा अच्छी बात क्या हो सकती है। बहुत सारे ऐसे ऐप प्ले स्टोर में मौजूद है, जिसके जरिए आप अलग-अलग गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं। यदि आप क्रिकेट के अच्छे शौकीन हैं और मोबाइल में क्रिकेट मैच को भी अच्छे से खेल सकते हैं तो आप dream11 के जरिए काफी अच्छी कमाई मात्र क्रिकेट खेल कर कर सकते हैं।

इसके अलावा सभी प्रकार के खेल खेलने का शौक रखते हैं तो आप एमपीएल के जरिए भी गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा भी कई सारे ऐसे ऐप मिल जाएंगे जैसे कि विंजो गोल्ड, लूडो सुप्रीम, बल्ब स्मेश जहां पर विभिन्न प्रकार के गेम के साथ-साथ क्विज जैसे नॉलेजेबल गेम भी देखने को मिल जाते है।

इन सभी गेमिंग एप पर आप बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि यहां पर आपको गेमिंग खेलने के लिए बोनस के रूप में शुरुआत में पैसे दिए जाते हैं हालांकि इसमें आप पैसे हार भी सकते हैं। गेमिंग एप का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास मोबाइल में अच्छी इंटरनेट स्पीड होना जरूरी है।

यह भी पढ़े: गेम खेल कर पैसा कैसे कमाए?

Earn Money Online Without Investment by Typing

क्या आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है? यदि आप हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में अच्छी टाइपिंग कर सकते हैं तो इसका इस्तेमाल आप पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं।

जैसे कि आपको पता है कि अभी सोशल मीडिया के समय में आपके अंदर कोई भी स्कील हो तो उसका आप फायदा उठा सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यदि आप ऐसा ऑनलाइन काम ढूंढ रहे हैं, जिसमें सिर्फ आपको टाइपिंग करना पड़े और आपको उस काम के लिए कोई भी इन्वेस्टमेंट ना करना पड़े तो आप इन कामों को कर सकते हैं।

डाटा एंट्री

जिनकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होती है, उनके लिए डाटा एंट्री का काम बहुत ही अच्छा होता है। इसके जरिए आप महीने के 20 से 25 हजार तक की कमाई आराम से कर सकते हैं। जिस भी भाषा में आप अच्छी टाइपिंग करते हो, आप उसी भाषा से संबंधित डाटा एंट्री का काम पा सकते हैं।

बस आपको अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट पर डाटा एंट्री के ग्रुप में जाकर वहां पर आपको डाटा एंट्री के वर्क के लिए पोस्ट अपलोड करने हैं। किसी को भी यदि जरुरत होगी तो वे आपको डाटा एंट्री काम के लिए मैसेज करेंगे।

यह भी पढ़े: डाटा एंट्री का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कंटेंट राइटिंग

अच्छी टाइपिंग स्पीड रखने वाले लोगों के लिए कंटेंट राइटिंग का काम भी बहुत ही अच्छा है। कंटेंट राइटिंग में बहुत से ब्लॉगर आपसे किसी खास टॉपिक पर कंटेंट लिखवाते और फिर वे शब्दों के अनुसार पैसा देते हैं।

हालांकि इसमें आपको थोड़ा बहुत टॉपिक पर रिसर्च करना होगा और उसे अपने शब्दों में लिखना होगा। लेकिन यदि आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप दिन में दो से तीन टॉपिक पर आराम से एक से दो हजार के शब्दों में कंटेंट लिख सकते हैं। कंटेंट राइटिंग से महीने के 50 हजार तक की कमाई कर सकते हैं, यह आपके स्किल पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़े: कंटेंट राइटिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

Language transcription

लैंग्वेज ट्रांसक्रिप्शन के अंतर्गत आपको किसी अलग भाषा में लिखे गए कंटेंट को अन्य भाषा में लिखना होता है। इस काम में टाइपिंग स्पीड तो मायने रखती है लेकिन उससे ज्यादा मायने रखती है कि आपको दो भाषा का ज्ञान होना जरूरी है।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी मराठी भाषा में लिखे कंटेंट को हिंदी में लिखते हैं तो इसके लिए आपको मराठी भी अच्छे से आनी चाहिए और हिंदी भाषा भी अच्छे से आनी चाहिए। लैंग्वेज ट्रांसक्रिप्शन से संबंधित वर्क भी आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इससे संबंधित ग्रुप में मिल जाएंगे बस आपको वहां पर सर्च करना है।

Work at home without investment

आजकल बहुत से लोग अच्छी खासी डिग्रियां लेकर घर पर बैठे रहते हैं। हालांकि उन्हें काम तो बहुत मिल सकते हैं लेकिन वे ऐसे काम की तलाश में रहते हैं, जिसके लिए उन्हें कहीं बाहर जाना ना पड़े, उस काम को वह घर पर रहकर कर सके वह भी बिना किसी निवेश के।

यदि आप सोच रहे हैं कि क्या ऐसा काम मिलना संभव है तो बता दे कि बिल्कुल। आज ऑनलाइन कई सारे ऐसे काम है जिसे आप घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट के कर सकते हैं।

यदि आपके पास किसी विशेष चीज में अच्छी डिग्री या नॉलेज है तो आप प्राइवेट नौकरियों से भी ज्यादा अच्छी कमाई इन नौकरियों में कर सकते हैं। आप इन कामों को घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट के कर सकते हैं।

Web Designing

यदि आपने वेबसाइट डिजाइनिंग में कोई कोर्स किया है या फिर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग की अच्छी खासी नॉलेज है। आप अच्छा क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके वेब डिजाइनिंग बना सकते हैं तो इसके जरिए आप महीने के लाखों की कमाई कर सकते हैं।

जैसे आपको पता है कि आज का समय डिजिटल का है और लाखों लोग अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर पैसे कमा रहे हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग वेबसाइट डिजाइनर से खुद की वेबसाइट डिजाइन करवाते हैं। ऐसे में वेब डिजाइनर के रूप में आप काफी अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। आप फ्रीलांसर वेब डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं।

SEO

आज के समय में किसी भी वेबसाइट को ग्रो करने के लिए SEO बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट पर ज्यादा ट्रैफिक तभी आती है जब आपके कंटेंट में SEO का सही इस्तेमाल किया गया हो।

इसीलिए आज ज्यादातर बड़े-बड़े वेबसाइट ओनर अपने कंटेंट को सर्च इंजन में लाने के लिए वे उन लोगों से SEO कंटेंट लिखवाते है, जिन्हें SEO का अच्छा नॉलेज होता है और उन्हें अच्छी खासी पेमेंट दी जाती है।

यहां तक कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी SEO एक्सपर्ट लोगों को हायर करती है। यदि आपके पास भी SEO की अच्छी खासी नॉलेज है तो आप इसके जरिए काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि आज के सोशल मीडिया के समय में हर किसी को SEO एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है।

earn money without investment for students

आजकल ज्यादातर स्टूडेंट लोग ऑनलाइन काम की तलाश करते हैं ताकि वे अपने पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम ऑनलाइन काम करके अपने खर्चे को निकाल सके और उन्हें अपने पेरेंट्स पर निर्भर ना होना पड़े।

हालांकि आज के सोशल मीडिया के समय में यह काम काफी आसान हो गया है। क्योंकि आज ऑनलाइन बहुत सारे काम मौजूद है, जिसे आप पार्ट टाइम करके काफी अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

हालांकि कुछ कामों में इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है लेकिन स्टूडेंट के लिए इन्वेस्टमेंट सबसे बड़ी समस्या हो सकती है। वे इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते ऐसे में बिना इन्वेस्टमेंट किए स्टूडेंट के लिए कुछ इस प्रकार के काम है, जिसे करके वे अपने खर्चे को निकाल सकते हैं।

Sell photos online

यदि आप एक स्टूडेंट है और आपको पेंटिंग का शौक है अच्छी अच्छी पेंटिंग बना सकते हैं या या फिर आपको फोटोग्राफ का शौक है और आप अच्छी-अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं।

जैसे कि जगह की नेचर की जानवरों की अलग-अलग डिसेस की जिस भी चीज का आप चाहे तो उस कला को अपने घर तक ही सीमित मत रखिए। आप अपने इस स्कूल के जरिए ऑनलाइन काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आपको बस अपने द्वारा बनाई गई पेंटिंग या फिर जो भी आपने तस्वीरें खींची हैं, उन्हें वेबसाइट पर भेज सकते हैं। बहुत सारी फोटो सेलिंग वेबसाइट है जैसे कि Shutterstock, Fotolia, iStockPhoto, Photobucket इत्यादि जहां पर आप अपनी तस्वीरों को आसानी से बेच सकते हैं, जिसकी आपको अच्छी खासी कीमत मिल जाती हैं।

Youtube video

यदि आप एक स्टूडेंट है और आप में किसी भी चीज की स्किल है जैसे कि सिंगिंग, डांसिंग या फिर टीचिंग कुछ भी उनसे संबंधित वीडियोस बना सकते हैं और उसे यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब एक बहुत अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप चाहे तो खुद का करियर भी बना सकते हैं। इस प्लेटफार्म ने आज करोड़ों लोगों को रोजगार का अच्छा मौका दिया है, जहां वे अपने स्किल का इस्तेमाल करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

आप भी चाहे तो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता बस अच्छी वीडियोस बनानी होती है। अच्छे कंटेंट ऐड करने होते हैं और अपने आप आपके वीडियोस पर व्यूज आने लगते हैं।

हालांकि इसमें आपकी कमाई तुरंत नहीं होती है। इसमें जब आपके चैनल पर 10,000 व्यूज, 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे वॉच टाइम हो जाएंगे तब आपको इसे गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल कराना होगा, उसके बाद आपकी कमाई होने लगेगी।

यह भी पढ़े: यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

FAQ

ग्राफिक डिजाईन करवाने के लिए कस्टमर कहाँ से आयेंगे?

आप फ्रीलांसर, फीवर और सोशल मीडिया के द्वारा ग्रापिक्स के लिए कस्टमर्स खोज सकते हैं। फ्रीलांसर और फीवर की मदद से कस्टमर आपके पास आपकी प्रोफाइल देखकर आ सकते है, इसलिए इन पर अपनी प्रोफाइल जरुर बनाएं।

बिना पैसे लगाए होस्टिंग बिजनेस शुरू कहाँ से करें?

आप Hostgator या फिर Hostinger जैसी होस्टिंग वेबसाइट के Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है। इसमें आप बिना निवेश के बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ब्लोगिंग में कौनसे टॉपिक पर जल्दी सफलता मिलती है?

आप उस टॉपिक को चुने जिसमें आप बेस्ट तरीके से लिख सकते हो, आप चाहें तो प्रोडक्ट रिव्यु ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग शुरू करने के लिए क्या करें?

आप किसी भी ऑनलाइन टीचिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और उसपर प्रोफाइल बनाये। अगर प्रोफाइल का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप उस कंपनी से संपर्क करें और एक अच्छा सा इंटरव्यू देंवे आपको लिस्ट कर दिया जायेगा।

इवेंट मैनेज करने के लिए हमें डिग्री की आवश्यकता है?

जी हाँ, डिग्री से आपको काम आसानी से मिल जाएगा। लेकिन इस काम को बिना डिग्री के भी शुरू किया जा सकता है। आपके पास एक्सपीरियंस होना चाहिए।

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर बिना पैसे लगाए बिजनेस (Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye) शुरू करने के ऑनलाइन और ऑफलाइन  तरीके बताये है। आपको यह तरीके कैसे लगे, हमें कॉमेंट्स में जरुर बताएं। अगर आपका कोई इन बिजनेस से जुड़ा सवाल है तो आप यहाँ लिख सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देंगे।

यह भी पढ़े

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

कम मेहनत में ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

रोज पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके

Leave a Comment