इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? (10+ आसान तरीके)

Instagram Se Paise Kaise Kamaye: आप में से इंस्टाग्राम का यूज़ तो कई सारे लोग रील्स देखने के लिए और अपने फोटो को पब्लिश वगैरा करने के लिए तो करते ही होंगे। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में इंस्टाग्राम का यूज करके पैसे कमाने के बेस्ट तरीके के बारे में बताने वाले हैं।

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं तब ऐसे में आपको आज का हमारा यह लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए। बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम का यूज़ तो केवल एंटरटेनमेंट परपज के कारण भी करते हैं। परंतु लोगों को पता नहीं होता है कि वे इसका इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा भी कमा सकते हैं।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye
Image: Instagram Se Paise Kaise Kamaye

आज आपको अपने इस लेख में हम 10 बेहतरीन तरीके इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में बताने वाले हैं, जो कि आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल होने वाला है। इतना ही नहीं हम अपने इस लेख में केवल उन्हीं तरीकों के बारे में आपको जानकारी देंगे, जो बिना किसी निवेश के शुरू किया जा सके और आप उसका यूज़ करके घर बैठे पैसा कमा सके।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? (10+ आसान तरीके) | Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

इंस्टाग्राम क्या है?

आज के समय में हर एक इंसान स्मार्ट फोन यूज़ करता ही है और यदि वह स्मार्ट फोन यूज़ करता है तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का भी यूज़ जरूर करता है और ऐसे में कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम का यूज ना करें ऐसा तो हो ही नहीं सकता।

जिन लोगों को इंस्टाग्राम के विषय में नहीं तो बता देना चाहेंगे, कि जिस प्रकार से व्हाट्सएप, टि्वटर एवं टेलीग्राम सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, ठीक उसी प्रकार से इंस्टाग्राम भी एक जाना माना पॉपुलर सोशल मीडिया एप्लीकेशन और वेबसाइट है।

इंस्टाग्राम पर आपको सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज भी मिल जाएंगे। इंस्टाग्राम पर कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से अपना अकाउंट बना सकता है।

जिस प्रकार से हम फोन कॉल्स के माध्यम से अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ जुड़े रहते हैं, ठीक उसी प्रकार हम सभी लोग इंस्टाग्राम के द्वारा भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को फॉलो करके और उन्हें इनवाइट कर के जुड़े रह सकते हैं।

इतना ही नहीं हम उन्हें वीडियो कॉल भी कर सकते हैं और वीडियो कॉल कोई साधारण वीडियो कॉल नहीं बल्कि एचडी क्वालिटी का वीडियो कॉल हमें इंस्टाग्राम की तरफ से देखने को मिलता है और यह इसी फीचर्स के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम को यूज करते हैं।

साथ ही अपनी फोटो या वीडियो को एक बेहतरीन कैप्शन के साथ अपने मित्रों के सात ग्रुप में और सोशल रूप में पब्लिक भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं अब आप इंस्टाग्राम का यूज करके शॉर्ट वीडियो बनाकर भी पॉपुलर हो सकते हैं।

आपने देखा होगा कि आजकल इंस्टाग्राम रील्स बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है और इसके आ जाने से इंस्टाग्राम की लोकप्रियता पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा बढ़ चुकी है। जितनी ज्यादा इसकी पापुलैरिटी है, उतना ही ज्यादा चांस है कि आप इसका इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा कमा पावे, जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार से बताई है।

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

आप सभी लोगों को यह बात तो पता ही होगी कि जब कभी भी हमें कोई बिजनेस शुरू करना होता है तो सबसे पहले हमें उस बिजनेस को लेकर प्लानिंग करनी होती है और उस बिजनेस को लेकर के कुछ जरूरी रिक्वायरमेंट्स को भी पूरा करना होता है।

जब आप अपने बिजनेस को पूरी प्लानिंग के साथ शुरू करते हैं, तो आपके सक्सेस होने के चांसेस 50% से 60% तक और भी ज्यादा इनक्रीस हो जाते हैं और लगभग आप बहुत जल्द ही सक्सेस भी हो जाते हैं।

ठीक इसी प्रकार से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं और आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी रिक्वायरमेंट्स को भी पूरे करने होंगे, जिन के विषय में हमें नीचे जानकारी बताई हुई है।

अब चलिए बताते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों की रिक्वायरमेंट होगी, जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

  • सबसे पहले आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए, जिसके जरिए आप इंस्टाग्राम का यूज़ करते हुए पैसा कमाएँगे।
  • इंटरनेट का इस्तेमाल करके आप आसानी से इंस्टाग्राम को एक्सेस कर पाएंगे और इसका यूज अपने मतलब के लिए कर पाएंगे।
  • आपको कोई एक ऐसा विषय चुनना है, जिस पर आप काम करेंगे और वह विषय आपके इंटरेस्ट और आज के इस कंपटीशन को देखते हुए यूनिक होना चाहिए ताकि आप आसानी से सक्सेसफुल बन सके।
  • आपके पास इंस्टाग्राम का अकाउंट होना चाहिए और इतना ही नहीं आपको इंस्टाग्राम के पेज की भी जरूरत होगी।
  • आपको जल्द से जल्द अपने इंस्टाग्राम पर रेगुलर वर्क करके ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स को बढ़ाना है ताकि आप आसानी से इंस्टाग्राम का यूज करके पैसे कमा सके।
  • आपको अपने इंस्टाग्राम को बिल्कुल प्रोफेशनल तरीके से कस्टमाइज करना है ताकि लोगों को आपके प्रति ट्रस्ट जनरेट हो सके और आप इंस्टाग्राम का यूज करके पैसे कमा सके।
  • अंतिम में इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए आपके पास धैर्य और निरंतरता यह दोनों गुण होने चाहिए तभी आप इंस्टाग्राम का यूज करके घर बैठे पैसे कमाने में सक्सेसफुल बन पाएंगे।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कई स्टेप्स को फॉलो करने पड़ सकते हैं और इन स्टेप्स को फॉलो करके ही आप सभी लोग इंस्टाग्राम से पैसे कमा पाएंगे।

यदि आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी जानकारियां नहीं प्राप्त करेंगे और ऐसे ही स्टार्टअप करेंगे, तो सक्सेस होने के चांसेस थोड़ी कम रहेंगे, तो चलिए जान लेते हैं:

Step 1. अपना नीच डिसाइड करें

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना नीच डिसाइड करना होगा। नीच का मतलब यह है, कि आखिर आप सभी लोग किस कैटेगरी में अपनी वीडियो को अपलोड करेंगे।

अपना नीच सेलेक्ट करते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान देना है, कि आगे चलकर के आपको किस क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा ब्रांड्स के एडवर्टाइजमेंट के लिए प्रोडक्ट मिल सकते हैं। ऐसा करना आप सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है।

आप सभी लोग अपने इंटरेस्ट और पैशन के अनुसार अपना नीच डिसाइड कर सकते हैं, वह किसी भी क्षेत्र में हो सकता है कॉमेडी, डांसिंग, ट्रैवलिंग एडवाइस, रिलेशनशिप एडवाइस, फिटनेस, योग इंस्ट्रक्शन, पेंटिंग, फोटोशूट, कुकिंग इत्यादि।

Step 2. अपने फॉलोअर्स को बढ़ाएं

अपना नीच डिसाइड करने के बाद आपको अपने उसी नीच के आधार पर वीडियोस क्रिएट करने और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करना है। वीडियो शेयर करते समय आप सभी लोग इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि आप को आप के वीडियो से रिलेटेड हेस्टैक का यूज करना ही है, जिससे कि आपका वीडियो जल्दी से जल्दी रैंकिंग में आ जाएगा।

यदि आप सभी लोग एक अच्छा कंटेंट क्रिएट करते हैं और अच्छे हेस्टैक का यूज करते हैं, तो आपके फॉलोवर्स भी काफी तेजी से इनक्रीस होने लगेंगे और धीरे धीरे चल कर आपके अकाउंट पर हजारों फॉलोअर्स हो जाएंगे। अब आप सभी लोगों को कंपनी की तरफ से बहुत सारे प्रोडक्ट्स के एडवर्टाइजमेंट के लिए ऑफर्स भी आने लगेंगे।

Step 3. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को इंगेज करें

अपने अकाउंट को इंगेज करने का मतलब यह है, कि आप सभी लोग प्रोडक्ट को किस तरीके से और किस अट्रैक्टिव लुक के साथ एडवर्टाइज कर रहे हैं। यदि आप सभी लोग किसी प्रोडक्ट को एडवर्टाइज कर रहे हैं, तो उस प्रोडक्ट के विषय में आपको सारी जानकारियां बता दे नहीं होंगी और डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आपको लिंक भी देना होगा।

यदि आपके पास हजारों की संख्या में फोल्लोवेर्स है और उनमें से यदि मात्र 2% फोल्लोवेर्स ने भी उस लिंक पर क्लिक कर दिया हैं, तो आपके रेवेन्यू जनरेट हो जाएगी। प्रोसेस को इंस्टाग्राम अकाउंट इंगेजमेंट कहा जाता है।

यह भी पढ़े: फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं? (10+ आसान तरीके)

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद है। परंतु शायद ही उन सभी तरीकों के बारे में किसी को पूरी जानकारी है। जब इंस्टाग्राम तो या फिर किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने की बात आती है तब लोगों के मन में एक बड़ा इन्वेस्टमेंट और एक स्मार्ट इंटेलीजेंट माइंड का ख्याल आता है।

वे लोग अपने आप को कमजोर महसूस करके इंस्टाग्राम से या किसी अन्य सोशल प्लेटफॉर्म से कमाई करने के बारे में सोचते भी नहीं है। पर हम आपको आगे बिना इन्वेस्टमेंट के इंस्टाग्राम का यूज़ करके पैसे कमाने के बेस्ट टिप्स के बारे में बताने वाले हैं।

तो चलिए बिना किसी एक्स्ट्रा टाइम लिए इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10 से भी अधिक तरीके के बारे में जान लेते हैं, जो नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताए गए हैं।

इंस्टाग्राम पर यूनिक पेज बनाकर पैसे कमाए

शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि इंस्टाग्राम पर आप फेसबुक के जैसे पेज बना सकते हैं। आप इंस्टाग्राम पर एक ऐसा पेज बनाइए, जो यूनिक कांसेप्ट के साथ डिजाइन किया गया हो।

इतना ही नहीं आप उस पेज को ऐसे उद्देश्य से डिजाइन करें, जिसमें लोगों को इंटरेस्ट हो और उन्हें आपके पेज से कुछ यूज़ फुल इनफार्मेशन मिल सके और वह आपके इंस्टाग्राम पेज पर बिना विजिट किए ना रह सके।

थोड़ा सा आपको रिसर्च करने में समय देना होगा, परंतु जब आप एक अच्छे नीचे के साथ अपना इंस्टाग्राम पेज डिजाइन करेंगे तो कुछ ही समय में आपके इंस्टाग्राम पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक और फॉलोअर्स बढ़ने लगेंगे।

उसके बाद आपको धीरे धीरे अपने पेज पर प्रमोशन करने के लिए कई सारी कंपनियां और बिजनेसमैन कांटेक्ट करेंगे और फिर आप इस प्रकार से आसानी से घर बैठे पैसा इंस्टाग्राम पेज का यूज करके कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स मौजूद है तब तो आपके लिए पैसे कमाने का बहुत ही सुनहरा मौका भी है। आप इंस्टाग्राम पर किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट और सर्विस को वहां पर प्रमोट करके आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, शॉपक्लूज और भी कई सारी कंपनियां हमारे देश में मौजूद है, जो एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए हमें मौका देती है पैसे कमाने का। कई सारे लोग तो घर बैठे सिर्फ इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखों और हजारों में इनकम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम पर स्टोरी पब्लिक करके

जब आप रेगुलर बेसिस पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्टोरी पब्लिक करते जायेंगे तब आपको वहां पर जल्दी-जल्दी फॉलोअर्स बढ़ते हुए दिखाई देंगे। जो लोग केवल स्टोरी करके इंस्टाग्राम पर वायरल हो जाते हैं। ऐसे प्रोफाइल ओनर्स को कई सारे बिजनेसमैन और जानी-मानी कंपनियां अपने ब्रांड का प्रमोशन करवाने के लिए कांटेक्ट करती है।

वह सिर्फ आपके इंस्टाग्राम स्टोरी में अपनी ब्रांडिंग को प्रमोट करने के लिए एक अच्छा अमाउंट पेमेंट कर सकती है और ऐसा कई सारे कंपनियां और बिजनेसमैन रेगुलर करते हैं।

मैंने खुद देखा है कि सिर्फ अपने इंस्टाग्राम स्टोरी के माध्यम से ब्रांड प्रमोशन करके लोग हर महीने लाखों एवं हजारों की इनकम करते हैं और आप भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर फोटो सेल करके पैसे कमाए

आपको इंस्टाग्राम पर ऐसे बहुत सारे प्रोफेशनल फोटोग्राफर मिल जाएंगे, जो अपने इंस्टाग्राम पर रेगुलर बेसिस पर अलग-अलग जगहों की और नेचुरल ब्यूटी की फोटो को पोस्ट करते रहते हैं।

इतना ही नहीं वह ऐसे ऐसे क्रिएटिव फोटो को कस्टमाइज करके और फोटो शूट करके पब्लिश करते हैं कि सामने वाला उन्हें अच्छे दाम को देख कर सारे राइट खरीदा है और उसका यूज़ अपने अनुसार कर सकता है।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर सिर्फ फोटो पब्लिश करते हैं और आपके इंस्टाग्राम पर ढेर सारे फॉलोअर्स हो जाते हैं तब आप सिर्फ फोटो को शेयर करके और उन्हें ऑनलाइन सेल करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कई सारे प्रोफेशनल लोग सिर्फ इसी काम को करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं और उनकी पापुलैरिटी भी इस क्षेत्र में काफी ज्यादा बढ़ चुकी है।

स्पॉन्सर पोस्ट के जरिए इंस्टाग्राम से पैसा कमाए

जब आप इंस्टाग्राम पर पॉपुलर हो जाते हैं और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एवं इंस्टाग्राम पेज पर ढेर सारे फॉलोअर्स हो जाते हैं तब आपको सामने से कई सारी कंपनी और प्रोफेशनल लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्पॉन्सर पोस्ट पब्लिश करवाने के लिए कांटेक्ट करते हैं।

वह इस काम को करने के लिए आपको हजारों नहीं, लाखों रुपए की पेमेंट कर सकते हैं। आपके जितनी ज्यादा पापुलैरिटी उतना ही ज्यादा आप सामने वाले से चार्ज कर सकते हैं सिर्फ स्पॉन्सर पोस्ट को पब्लिश करने का।

इंस्टाग्राम पर प्रमोशन का काम करके पैसे कमाए

आपने देखा होगा कि कई सारे यूट्यूब क्रिएटर और ब्लॉगर बार-बार अपने इंस्टाग्राम आईडी पर फॉलो करने की रिक्वेस्ट करते रहते हैं अब आप सोचिए बार-बार क्यों करते हैं, इसके पीछे कोई ना कोई उन्हें तो बेनिफिट जरूर मिलता होगा।

ऐसे लोग अपने इंस्टाग्राम पर धीरे-धीरे फॉलोअर्स को इंप्रूव करते हैं और फिर इन्हें कई सारे प्रमोशन का काम धीरे-धीरे इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिलने लगता है और वे इसके जरिए एक्स्ट्रा इनकम करते हैं और घर बैठे एक अच्छी इनकम को करते हैं।

आप भी यही काम कर सकते हैं। धीरे-धीरे अपने फॉलोअर्स को इंप्रूव करके घर बैठे सिर्फ प्रमोशन का काम करके इंस्टाग्राम का यूज़ करते हुए पैसा कमा सकते हैं।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर यूट्यूब पर ट्रैफिक को डाइवर्ट करके पैसा कमाएं

अगर आपको यूट्यूब पर जल्द से जल्द वायरल होना है और लोगों के बीच में अपनी प्रेजेंट को बनाना है तब ऐसे में आपको सोशल प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले वायरल होना जरूरी है। अब आप सोच रहे होंगे कि हम कौन से और किस प्रकार से सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल हो सकते हैं।

आप रेगुलर बेसिस पर इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में फॉलोअर्स को और अपने इंस्टाग्राम पेज पर लाइक्स को इंप्रूव कर सकते हैं। जब आपके पास इंस्टाग्राम पर एक अच्छी ऑडियंस बिल्ड हो जाए तब आप अपने उस ऑडियंस को अपने यूट्यूब चैनल पर डाइवर्ट कर सकते हैं और घर बैठे अपने यूट्यूब चैनल को मोनीटाइज करके पैसा कमा सकते हैं।

अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके इंस्टाग्राम से पैसा कमाए

जिस प्रकार से आप अपने यूट्यूब पर इंस्टाग्राम से ट्रैफिक को डाइवर्ट करके पैसा कमा सकते हैं और ठीक इसी प्रकार से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर भी इंस्टाग्राम से ट्रैफिक को डाइवर्ट करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

आपको इसके लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर केवल उन्हीं चीजों को पब्लिश करना है, जो आपके वेबसाइट का टॉपिक हो ताकि आप ज्यादा से ज्यादा कन्वर्जन इंस्टाग्राम से प्राप्त कर सके और उसका बेनिफिट आपको आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर हैं।

जितना अच्छा कन्वर्जन आपको इंस्टाग्राम से आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर मिलेगा उतना ही अच्छा सिग्नल गूगल को जाएगा और फिर भी आप के प्रत्येक पोस्ट को अपने आप ही टॉप रैंकिंग देने लगेगा और फिर आपके पास ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आएगा और इस प्रकार से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज करके पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के जरिए पैसा कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिलियन में या फिर लाखों में फॉलोअर्स मौजूद है तब आप ऐसे में सिर्फ रेफर एंड अर्न से एक अच्छी इनकम कर सकते हैं और यह इनकम आप हर महीने कर सकते हैं।

कई सारे पॉपुलर लोग सिर्फ रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन करके इंस्टाग्राम का यूज़ करते हुए पैसे कमाते हैं और उन्हें इस काम को करके हर महीने अच्छी इनकम भी प्राप्त होती है। आप भी यही तरीका इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए यूज कर सकते हैं और आपको अच्छा रिस्पांस भी देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े: Refer And Earn वेबसाइट से पैसा कैसे कमाएं?

इंस्टाग्राम पेज को शेयर करके पैसा कमाए

कई सारे ऐसे प्रोफेशनल सिर्फ इंस्टाग्राम पेज को बनाते हैं और उस पेज पर जब ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स और लाइक बढ़ जाते तब उस पेज को अच्छे दाम पर सेल कर देते हैं। अगर आपको अलग-अलग प्रकार के इंस्टाग्राम पेज बनाने का तरीका पता है और आप इस काम में एक्सपर्ट हो तब तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया है।

आप अपने इस स्किल का इस्तेमाल करके इंस्टाग्राम पेज को डिजाइन करके उसे अच्छे दामों पर चल कर सकते हैं और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत सारे इंस्टाग्राम पेज लाखों रुपए के दामों पर बिकते हैं और आप इस प्रकार से अच्छी इनकम कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो बनाकर पैसे कमाए

आप में से लगभग सभी को इंस्टाग्राम रील्स के बारे में तो पता ही होगा। क्योंकि खाली समय में कई सारे लोग यूट्यूब के बाद इंस्टाग्राम रील्स पर की वीडियो देखना पसंद करते हैं। क्योंकि यहां पर उन्हें अलग-अलग प्रकार की शॉर्ट वीडियो देखने को मिल जाती है और आजकल तो वैसे भी शार्ट वीडियो का क्रेज है।

अगर आप रेगुलर बेसिस पर क्वालिटी वाले रील्स पब्लिश करते रहते हैं तब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर धीरे-धीरे फॉलोअर्स बढ़ते जाएंगे और आप के प्रत्येक जींस पर अच्छे व्यूज आपको प्राप्त होते जाएंगे।

अगर आप इंस्टाग्राम जींस पर वायरल हो जाते हो तब आप अपने इस ऑडियंस का इस्तेमाल किसी भी तरीके से पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं।

इतना ही नहीं इंस्टाग्राम रील्स क्रिएटर्स को कई सारे बड़े-बड़े कंपनियों के माध्यम से और इतना ही नहीं बिजनेसमैन के जरिए प्रमोशन करने का भी काम मिलता है और वह सिर्फ इस काम को करके हर महीने लाखों और हजारों की इनकम कर सकते हैं।

दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके पैसा कमाए

आज के समय में हर एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर को इंस्टाग्राम की पावर के बारे में अच्छे तरीके से पता है। इसीलिए सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर अपने क्लाइंट को और अपने खुद सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा और जल्द से जल्द फॉलोअर्स, लाइक्स बढ़ाने के लिए काम करते रहते हैं।

इसके लिए वे इन्वेस्टमेंट करने से पीछे भी नहीं हटते हैं, फिर चाहे सामने वाली पार्टी उनसे चाहे जितने रुपए की क्यों न डिमांड कर दें। अगर आपके इंस्टाग्राम पेज पर और अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स मौजूद है तब तो समझ लीजिए आपकी चांदी ही चांदी है।

अगर मैं इंस्टाग्राम का यूज करके पैसा कमाना चाहता हूं तो मैं किसी एक ऐसे इंस्टाग्राम अकाउंट ओनर को कांटेक्ट करूंगा, जिसके पास अच्छी कौशिक ऑडियंस मौजूद हो और फिर मैं उसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को उसके इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रमोट करने के लिए रिक्वेस्ट करूंगा और फिर उसे इसके बदले में पेमेंट भी करूंगा।

क्योंकि मुझे वहां से जल्द से जल्द फॉलोअर्स मिलने की पॉसिबिलिटी प्राप्त होती है। इस प्रकार से आप भी सिर्फ दूसरों का इंस्टाग्राम अकाउंट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रमोद करके घर बैठे हर महीने लाखों हजारों के इनकम कर सकते हैं।

दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करके पैसा कमाए

आज के समय में बहुत से ऐसे ऐसे सेलिब्रिटी है, जो अपने सोशल मीडिया अकाउंट को खुद हैंडल नहीं करते, बल्कि कुछ अकाउंट मैनेजर को हायर करते हैं और उनसे ही अपने सोशल मीडिया हैंडल्स को मैनेज करवाते हैं।

आप बहुत से ऐसे लोगों को भी जानते होंगे, जो सोशल मीडिया अकाउंट्स के विषय में काफी अच्छे से जानते हैं और वे इंस्टाग्राम के सभी फीचर्स के विषय में अच्छे तरीके से जानते होते हैं।

यदि आपको भी इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे से हैंडल करना आता है तो आप सभी लोग किसी भी एक सेलिब्रिटी या फिर किसी भी बिगेनर के साथ जुड़ सकते हैं और उनके सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल कर सकते हैं।

आप सभी लोग इस विषय को लेकर के अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट पर जॉब रिक्वायरमेंट डाल सकते हैं और वहां से आप सभी लोग इस जॉब को कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका एक यह भी माना जाता है, क्योंकि यहां पर आप सभी लोगों को पैसे लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है, सिर्फ आपको अपने स्किल्स दिखाने हैं और आप सभी लोग इसके लिए सोशल मीडिया इंस्टाग्राम अकाउंट के ओनर से अच्छी खासी रकम भी वसूल सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम पर सेल करके पैसा कमाए

जैसा कि हम सभी लोग यहां तो जानते हैं, कि हमें फेसबुक पर एक फेसबुक मार्केटप्लेस नाम से ऑप्शन मिलता है, जहां पर हम अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

जी हां, फेसबुक मार्केटप्लेस पर हम किसी भी प्रोडक्ट को बड़ी ही आसानी से चल कर सकते हैं। ठीक उसी प्रकार हम सभी लोग इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं। अब आपमे से बहुत से लोग सोच रहे होंगे, कि हमें फेसबुक के जैसे इंस्टाग्राम पर तो कोई मार्केटप्लेस नहीं मिलता।

जी हां, आप सही है। इंस्टाग्राम पर कोई मार्केटप्लेस सेक्शन नहीं मिलता, परंतु आप अपने प्रोडक्ट को रील्स के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिखा सकते हैं और आप उसकी खुद से मॉडलिंग एडवर्टाइजमेंट करके अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर यह स्टेटजी काफी तेजी से फॉलो की जा रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग इससे पैसे भी कमा रहे हैं। यदि आपकी भी कोई शॉप है और आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो इसका यूज जरूर करें।

इंस्टाग्राम अकाउंट को सेल करके पैसे कमाए

यदि आप सभी लोग एक पापुलर क्रिएटर है और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं, तो आप सभी लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सेल भी कर सकते हैं। जी हां, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बड़ी ही आसानी से बहुत ही अच्छी कीमत में किसी को भी बेच सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को सेल करने के लिए आपको से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की लॉगइन आईडी और पासवर्ड उनके साथ शेयर करना होगा और आपको खुद के डिवाइस से उस आईडी को डिलीट कर देना होगा और खरीदने वाले व्यक्ति के कांटेक्ट नंबर के साथ रिप्लेस कर देना होगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट को सेल करने के लिए आप सभी लोग उनसे अच्छी खासी रकम चार्ज कर सकते हैं। यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10,000 से अधिक फॉलोअर हैं, तो आप उनसे लाखों रुपए तक चार्ज कर सकते हैं, क्योंकि इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10,000 फॉलोअर्स गेन करना कोई आसान काम नहीं है।

FAQ

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोवर्स चाहिए होते हैं?

$10 से लेकर $300 के बीच में इनकम करने के लिए आपको मात्र 1000 फॉलोअर्स की जरूरत होती है और अगर आप इसके ऊपर पैसे इंस्टाग्राम से कमाना चाहते हैं तब तब ऐसे में आपको 100000 से भी अधिक फॉलोअर्स करने होंगे।

क्या इंस्टाग्राम का यूज करके कोई भी पैसे कमा सकता है?

जी हां, बिल्कुल इंस्टाग्राम का यूज करके कोई भी अच्छे से काम करके इनकम कर सकता है।

क्या इंस्टाग्राम हमें खुद पैसे देता है?

जी बिल्कुल भी नहीं, इंस्टाग्राम हमें पैसे नहीं देता है बल्कि हम इंस्टाग्राम यूज करके कई सारे तरीकों इस्तेमाल करते हुए पैसे कमा सकते हैं।

क्या हम इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट और सर्विस को सेल करके भी पैसा कमा सकते हैं?

जी हां बिल्कुल, आप अपना कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस या फिर आप चाहो तो किसी और का भी प्रोडक्ट और सर्विस अपने इंस्टाग्राम पर तेल करके घर बैठे एक अच्छी इनकम को कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे आवश्यक क्या है?

अगर आप इंस्टाग्राम का यूज करके पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास क्रिएटिव माइंड होने के साथ-साथ काम करने का डेडीकेशन भी होना चाहिए, तभी आप इसका यूज करके पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

यह निर्धारित नहीं है कि आप इंस्टाग्राम का यूज करके कितना पैसा कमा सकते हैं, यह पूरे तरीके से आपके ऊपर निर्भर करता है। आप कौन सा काम करते हैं और उसे कितना एवं कहां तक कंसिस्टेंसी के साथ करते हैं यह सब कुछ आ पर निर्भर करता है और आपको उसी आधार पर इनकम भी होगी। वैसे हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कोई भी लिमिटेशन नहीं है आप जितना चाहो उतना पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए? (Instagaram se Paise Kaise Kamaye) पर पूरी विस्तृत जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि आप हमारे आज के इस लेख को पढ़कर बड़ी ही आसानी से इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके पर प्रस्तुत किया गया आज का हमारा यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे आज के इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

यह भी पढ़े

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं? (10+ आसान तरीके)

गेम खेल कर पैसा कैसे कमाए?

टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाए?

गूगल से पैसा कैसे कमाएं?

Leave a Comment