मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (20+ आसान तरीके)

Mobile Se Paise Kaise Kamaye: आप सब तो जानते ही हैं कि आज का समय पूरी तरीके से आधुनिकता में बदल गया है। आज के समय में लगभग हर किसी के पास एक स्मार्टफोन मौजूद होता हैं। बस एक क्लिक करने की देरी होती है और स्मार्टफोन की सहायता से हर चीज आपको इंटरनेट के द्वारा आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

वर्तमान समय में स्मार्टफोन के अंतर्गत फेसबुक, व्हाट्सएप, सोशल मीडिया एप्स, गूगल व अन्य तरह के एप्स का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु क्या आप जानते हैं कि उन सभी ऐप के माध्यम से आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। जी हां! आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye
Image: Mobile Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप भी अपने मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye) या मोबाइल फ़ोन से पैसे कैसे कमाएं? (Mobile Phone se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानना चाहते हो तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहें।

क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाने (Ghar Baithe Mobile se Paise Kaise Kamaye) के तरीके बताएंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं इस विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? | Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए आप सभी लोग अपने मोबाइल फोन पर ब्लॉगिंग, यूट्यूब वीडियोस, आर्टिकल राइटिंग, रेफर एंड अर्न, इंस्टाग्राम, फाइबर, फेसबुक, टेलीग्राम चैनल, dream11, गूगल मैप लिंक शूटिंग, पीपीडी वेबसाइट इत्यादि के माध्यम से बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए आप ऊपर बताया गया सभी तरीकों में से किसी भी एक तरीके का चयन कर सकते हैं और पैसे कमाने का एक अच्छा साधन बना सकते हैं। हमने नीचे इन सभी एप्लीकेशन और वेबसाइट के अलार्म हम और भी एप्स और वेबसाइट के विषय में बताया हुआ है, जिसके माध्यम से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं।

मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें

अगर आप घर बैठकर अपने मोबाइल फोन से ही पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सभी लोगों को कुछ रिक्वायर्ड चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

यदि आपके पास यह चीजें नहीं होंगे तो आप मोबाइल से पैसे नहीं कमा पाएंगे और इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को पढ़ना होगा, तो चलिए जानते हैं:

  • मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक स्मार्टफोन होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि स्मार्टफोन के बिना आप घर बैठे पैसे नहीं कमा सकते।
  • उसके पास दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज अच्छा इंटरनेट कनेक्शन मौजूद होना चाहिए।
  • पैसे कमाने के लिए तीसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है, कि आपके पास एक बैंक का खाता होना चाहिए, जो कि आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो।
  • सरकारी मान्यता प्राप्त करने के लिए एक पहचान पत्र की भी आवश्यकता होती है।
  • यदि आपके पास यह सभी चीजें मौजूद हैं, तो आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से घर बैठे बड़ी ही सरलता के साथ पैसे कमा सकते हैं और अपनी दैनिक जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं।

मोबाइल फोन से पैसे कमाने के तरीके

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा एडवांस होती जा रही है कि किसी भी तरह का काम हो चाहे सरकारी या गैर सरकारी वह घर बैठे बड़ी आसानी से मोबाइल फोन के द्वारा ही किया जा रहा है और ऐसे कामों को करने के लिए ज्यादा कुछ मेहनत भी नहीं करनी पड़ रही, आप घर बैठकर इन सभी कामों को आसानी से कर सकते हैं।

आज के समय में मोबाइल फोन के अंतर्गत ऐसे बहुत सारे माध्यम है, जिनके द्वारा घर बैठे बड़ी ही सरलता के साथ पैसे कमाए जा सकते हैं। तो चलिए उन सभी तरीकों के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

ब्लॉगिंग

आप सब तो जानते ही हैं, कि आज के समय में लगभग हर तरह के समस्याओं का समाधान इंटरनेट के अंतर्गत मौजूद होता है। यदि आपको किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है तो आप गूगल के माध्यम से बड़ी ही सरलता के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि इंटरनेट के माध्यम से किसी पार्टिकुलर टॉपिक पर ब्लॉगिंग करने का कार्य करते हैं और लोगों को तरह-तरह के टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करवाते हैं।

यदि आपके पास भी किसी पर्टिकुलर टॉपिक पर अच्छा खासा नॉलेज है और आप लिखने के शौकीन हैं तो आप भी इंटरनेट के माध्यम से ब्लॉगिंग का कार्य शुरू कर सकते हैं और अपने मोबाइल फोन के जरिए ही पोस्ट पब्लिश और अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं। घर बैठे पैसे कमाने का यह काफी अच्छा तरीका होता है।

यह भी पढ़े: ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

आर्टिकल राइटिंग

आज के समय में ऐसे बहुत से ब्लागर हैं, जो कि लोगों को अपने वेबसाइट के लिए आर्टिकल राइटिंग का कार्य देते हैं। यदि आप भी घर बैठे आर्टिकल राइटिंग का कार्य करना चाहते हैं तो आप किसी भी ब्लॉक में दिए गए contact us के पेज में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

फिर आप उन ब्लॉगर्स के लिए आर्टिकल लिखकर घर बैठे बड़ी हि सरलता के साथ पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: कंटेंट राइटिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब

आप सब तो यूट्यूब के बारे में अच्छे से जानते ही हैं। यदि आप सबको किसी भी तरह की समस्या होती है तो आप यूट्यूब के जरिए अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढते हैं। यदि आपके पास भी किसी तरह का टैलेंट है तो आप वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

आज के समय में यह जरूरी नहीं है कि वीडियो एडिटिंग और वीडियो पोस्ट करने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर हो। आप अपने मोबाइल फोन के जरिए चैनल क्रिएट करके वीडियो एडिटिंग और पोस्ट कर सकते हैं।

आज के समय में यूट्यूब का क्रेज भारत में बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और वर्तमान समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि यूट्यूब पर वीडियो बना कर लाखों रुपए कमा रहे हैं। आज लोग यूट्यूब को एक कैरियर के रूप में देख रहे हैं, इसलिए आपको भी इस चीज का लाभ अवश्य उठाना चाहिए।

यह भी पढ़े: यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

सोशल मीडिया ऐप

आज के समय में लगभग हर कोई सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल कर रहा है और वर्तमान समय में सोशल मीडिया एप भी घर बैठे पैसे कमाने का एक काफी अच्छा साधन बन गया है। आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि सोशल मीडिया के माध्यम के माध्यम से रिल्स बना कर, फॉलोअर्स बढ़ाकर, व्यूज बढ़ाकर, लाइक बढ़ाकर इत्यादि चीजें करके घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

यदि आप भी फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम इत्यादि जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने मोबाइल फोन के जरिए बड़ी ही सरलता के साथ घर बैठे इन सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

बिना पैसे लगाए गेम खेल कर

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि अपना मनोरंजन करने के रूप में मोबाइल फोन के माध्यम से गेम खेलना पसंद करते हैं तो आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि आपके गेम खेलने का शौक आपके पैसे कमाने का जरिया भी बन सकता है।

जी हां! आज के समय में ऐसे बहुत से मोबाइल फोन गेम्स एप मौजूद है, जिनके माध्यम से आप घर बैठे बड़ी ही सरलता के साथ पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सारे वेबसाइट और एप्लीकेशंस है, जहां पर समय-समय पर गेम्स के टूर्नामेंट कराया जाते हैं। आप इन टूर्नामेंट में भाग लेकर के और टूर्नामेंट को जीतकर ट्रॉफी तो ले ही सकते हैं। साथ-साथ उस टूर्नामेंट में निर्धारित किए गए प्राइस को भी जीत सकते हैं और ऐसा करके आप काफी अच्छी खासी इनकम कर सकते है।

ऐसे टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए आपको सबसे पहले खुद को किसी विशेष गेम के लिए पूरी तरह से तैयार करना होगा और इसके बाद जब आप टूर्नामेंट खेलेंगे, तो आप सामने वाले प्लेयर को हराने के लिए अपने दिल में डेयर रखें और तभी जाकर आप सामने वाले प्लेयर को हरा पाएंगे और टूर्नामेंट जीत पाएंगे।

बस आप को इन गेम्स को खेलने में थोड़ा सा दिमाग लगाना होता है और अपना सबसे अधिक स्कोर बनाना होता है। आप जितना ज्यादा अपना स्कोर बढ़ाएंगे, आपको उतना ही ज्यादा कॉइन यानी कि कैश प्राप्त होगा और आप उनके कैश अपने पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: गेम खेल कर पैसा कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग भी घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा साधन है। एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं होती, आप अपने मोबाइल फोन के जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को सेल करने पर वर्कर्स को कमीशन दिया जाता है। जितना ज्यादा किसी कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस को सेल किया जाता है, उतना ही ज्यादा उस वर्कर को कमीशन प्राप्त होती है और उतना ही ज्यादा कमाई होता है।

आप सब तो जानते ही हैं कि आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग कितनी ज्यादा बढ़ गई और आज के समय में लगभग हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करता है तो इसलिए यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप भी घर बैठे बड़ी ही सरलता के साथ काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Dream 11

Dream11 के बारे में आज के समय में कौन नहीं जानता है। आज के समय में TV विज्ञापनों द्वारा dream 11 के बारे में अक्सर सुनने को मिलते रहता है। आज के समय में ऐसे बहुत से cricket lover है, जो कि दिनभर dream11 गेम खेलकर, घर बैठे पैसे कमा रहे हैं।

यदि आप भी क्रिकेट प्रेमी है और आप को क्रिकेट के बारे में अच्छी खासी जानकारी प्राप्त है तो आप प्रतिदिन dream11 गेम के माध्यम से घर बैठे बड़ी सरलता के साथ पैसे कमा सकते हैं। क्रिकेट से रिलेटेड आपकी नॉलेज जितनी ज्यादा अच्छी होगी, आपको उतना ही ज्यादा बेनिफिट देखने को मिलेगा।

Dream11 गेम के अंतर्गत दो टीमों के बीच मैच होता है और मैच होने से पहले दोनों टीम के बेस्ट प्लेयर को चूज किया जाता है और यदि आपके द्वारा जूस किया गया प्लेयर मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन करता है तो आपका dream11 गेम में जीतने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप dream11 गेम में जीते हैं तो आपको घर बैठे काफी अच्छे पैसे प्राप्त हो सकते हैं।

यह भी पढ़े: Dream11 से पैसे कैसे कमाएं?

मोबाइल एप्लीकेशंस

आज के समय में मोबाइल फोन के अंतर्गत ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशंस मौजूद होते हैं, जिनके माध्यम से घर बैठे काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। परंतु आज के समय में बहुत से ऐप फेक भी होते हैं, इसीलिए यदि आप किसी ऐप के माध्यम से पैसे कमाने का सोच रहा तो आप सावधानी से उस ऐप के बारे में जांच पड़ताल करने के बाद भी उस ऐप का इस्तेमाल करें।

ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ मोबाइल ऐप है जैसे कि Google opinion rewards, Goggle play, MPL, mCent, FreeB, Earn talk time, Taskbuck, OneAd इत्यादि और भी बहुत सारे ऐप होते है और यह सभी ऐप पूरी तरीके से सुरक्षित है। आप इन सभी ऐप के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

पीपीडी वेबसाइटस

आज के समय में बहुत से लोगों को PPD website के बारे में पता नहीं होता, इसीलिए आपको बता दें कि PPD website वह वेबसाइट होता है, जो कि किसी भी कंटेंट को डाउनलोड करने का पैसा देता है।

कहने का मतलब यह है कि आप को PPD website के अंतर्गत कोई भी फाइल, फोटो, डॉक्यूमेंट वीडियो इत्यादि चीजों को अपलोड करना होता हैं और इन सभी चीजों को अपलोड करने के बाद आपको एक लिंक प्राप्त होता है।

आपको बस उस लिंक को अलग अलग लोगों को शेयर करना होता है और जितने अधिक लोग आपके लिंक को क्लिक करके फाइल को डाउनलोड करते हैं तो PPD website आपको उतना ही कमीशन देता है। तो आप इस तरह से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: सीपीसी वेबसाइट से रोजाना पैसे कमाए?

लिंक सोर्टिंग

लिंक सोर्टिंग के बारे में तो आज के समय में बहुत से लोगों को पता ही है। परंतु फिर भी आपको बता दें कि लिंक सोर्टिंग एक ऐसा कार्य है, जिसके अंतर्गत किसी भी वेबसाइट के लिंक को शॉर्ट करके शेयर करने का कार्य किया जाता है।

यदि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट और हार्ड वर्क के इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए लिंक सोर्टिंग का कार्य बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।

लिंक शोर्टिंग के अंतर्गत बस आपको किसी भी लिंग को शॉर्ट करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करना होता है और जितने अधिक लोग उस लिंक को क्लिक करके ओपन करेंगे, उतना ही ज्यादा आपको इनकम प्राप्त होगा।

गूगल मैप

गूगल मैप का उपयोग करके भी आप मोबाइल के जरिये आसानी से पैसे कमा सकते है। गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। लेकिन इसके लिए आपको गूगल मैप का सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए।

आज दौर में लगभग सभी व्यापारी अपने बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए गूगल में लिस्टिंग करते है। गूगल में लिस्टिंग करने के बाद बिज़नेस को वेरीफाई करवाना होता है लेकिन ऐसे कई बिज़नेस गूगल पर है, जो वेरीफाई नहीं है।

आप ऐसे बिज़नेस को ढूंढकर वेरीफाई करवा सकते है, इसके लिए आप व्यापारी से 1000 से 2000 रुपये का चार्ज भी वसूल सकते है। आप लोगों के बिज़नेस को गूगल मैप में Add करके उनसे चार्ज वसूल सकते है। लेकिन आप को इसकेलिए गूगल मैप के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए।

इसके अलावा लोकल गाइड बनकर भी आप गूगल मैप से पैसे कमा सकते है। लोकल गाइड बनकर आप लोगों की सर्विस के रिव्यु दे सकते है और इसके अभी आप पैसे कमा सकते है।

अगर आप दिन में 5 लोगों के बिज़नेस भी गूगल मैप में ऐड करके वेरीफाई करवाते है और इसके लिए 500 रुपये का चार्ज भी लेते है तो आप एक दिन के 2500 रुपये आसानी से कमा सकते है।

फोटो बेचकर

अगर आपको फोटो खींचने के प्रति रूचि है तो आप मोबाइल का इस्तेमाल करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपके स्मार्टफोन में अच्छी क्वालिटी वाला कैमरा होना चाहिए और आपके द्वारा खींची हुई फोटो यूनिक होनी चाहिए।

आज कल सोशल मीडिया पर Food, Nature, Tools और Travel वाले फोटो की ज्यादा डिमांड रहती है। वैसे तो गूगल में कई वेबसाइट और एप्प है, जो फोटो सेल का काम करती है लेकिन Shutterstock, Contributor, Dreamstime, Clashot, Snapwire, Alamy ये सभी फोटो को बेचने के लिए 100% Trusted माने जाते हैं।

इसके लिए आपको दिए गए ऍप और वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा और फोटो को खींचकर वहां अपलोड करना होगा। अगर आपकी फोटो अच्छी क्वालिटी और यूनिक होती है तो खुद photo selling वेबसाइट आपकी इमेज को प्रमोट करती है और आपको 50 डॉलर से 100 डॉलर का भुगतान भी करती है। आप इसके द्वारा महीने के 20,000 से 25,000 रुपये आसानी से कमा सकते है।

रेफर करके

बिना मेहनत के हजारों रुपये की कमाई करने वाला यह बेस्ट जरिया है। Refer करके पैसे कमाने के लिए आपको एक मोबाइल और इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। रेफरल का मतलब होता है किसी चीज को दूसरे व्यक्ति तक शेयर करना।

आजकल बाजार में रोज़ नई-नई वेबसाइट और एप्लीकेशन लांच होती रहती है। नई वेबसाइट होने के कारण उसके पास ज्यादा यूजर नहीं होते, इसलिए वो लोगों को रेफरल करने को कहते है और बदले में उन्हें पैसे देते है।

आप लोग ऐसी वेबसाइट या एप्लीकेशन की रेफेर लिंक को सोशल मीडिया पर और अपने फ्रेंड-फॅमिली को शेयर कर सकते है। अगर कोई भी यूजर इस लिंक के जरिये उसे वेबसाइट में Sign Up करता है तो आपको इसके बदले पैसे मिलते है।

Refer से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ अच्छी Website या App सर्च करके उन्हें जॉइंट करना होगा। जब आप वहां पर अकाउंट बनाते हो तो आपको आपका Invite Link या Invite Code दिया जाता है। आपको वही कोड और लिंक सोशल मीडिया और अपने रिश्तेदारों में शेयर करना होगा।

जब कोई वहां से उस लिंक पर कि्लक करके अपना एकाउंट बनाता है तो आपको पैसे मिलते है। Amazon, Phone Pe, Snapdeal, Google Pay, Shorte.st, Propellerads, Ezoic, Groww App, Mcent, Mobikwik, Task Bucks, Freecharge, Paytm, Qureka जैसी रेफरल वेबसाइट का उपयोग करके आप महीने के 10,000 से 15,000 रुपये आसानी से कमा सकते है।

यह भी पढ़े: Refer And Earn वेबसाइट से पैसा कैसे कमाएं?

सर्वे करके

ऑनलाइन सर्वे एक ऐसा बिज़नेस है, जिसे आप पार्ट टाइम भी कर सकते है और आपको इस बिज़नेस में कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत भी नहीं पड़ती।

यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जहाँ कई तरह की कंपनी आपको किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को लेकर आपसे अपनी राय पूछती है, जिससे वो अपनी कंपनी का प्रोडक्ट सही बना सके। वैसे तो ऑनलाइन सर्वे करना बहुत ही आसान है, लेकिन यहाँ पर आपको Fake वेबसाइट का भी ध्यान रखना होगा।

India Speaks, IPanel Online Survey, Life Point Panel, The Panel Station, Opinion Word यह वेबसाइट 100% ट्रस्टेड वेबसाइट है, जहाँ पर आप काम करके महीने के 3,000 से 5,000 रुपये आसानी से कमा सकते है।

आपको इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर अपने प्रोफाइल को कम्पलीट करना पड़ेगा, जिससे आपको अच्छे सर्वे प्राप्त हो। सर्वे को fill करने के बाद आपको पॉइंट मिलते है।

मैक्सिमम पॉइंट हो जाये तब आप उसे पैसे में कन्वर्ट कर सकते है। पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में सीधे जमा होता है। अगर आप ज्यादा कमाना चाहते है तो आप एक से ज्यादा वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते है।

यह भी पढ़े: ऑनलाइन सर्वे बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं?

रिसेलिंग बिजनेस करके

Reselling बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है, जिसमें आपकी खुद कोई प्रोडक्ट नहीं होती है और ना ही आपको किसी भी प्रोडक्ट का स्टॉक रखना होता है। इस बिज़नेस में आपको कोई दुकान खोलने की जरुरत भी नही है।

आप घर बैठे मोबाइल की मदद से हजारों रुपये की कमाई आसानी से कर सकते है। आपको सिर्फ प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और अगर प्रोडक्ट बिक जाता है तो आपको अच्छा कमीशन मिलता है।

कपड़े, फूटवेयर, फ़ैशन आइटम, आभूषण, मेकअप के सामान, घर सजावट के सामान, रसोई के सामान ये सब सबसे पॉपुलर Reselling प्रोडक्ट है। ये सब प्रोडक्ट को आप व्हाट्सप्प, टेलीग्राम, फेसबुक ग्रुप पर या अपने परिचितों को शेयर करके अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते है।

यह बिज़नेस महिलों में काफी पॉपुलर होता जा रहा है। Meesho, shop101 या Glowroad जैसी Reselling App को डाउनलोड करके वह अपना अकाउंट बनाकर आप प्रोडक्ट को सेल कर सकते है। प्रोडक्ट को बेचने का कमीशन सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

इस बिज़नेस से होने वाली कमाई आपके प्रोडक्ट और टाइम पर निर्भर करती है। अगर आप दिन के 3-4 घंटे भी काम करते है तो आप महीने के 10,000 से 15,000 रुपये आसानी से कमा सकते है।

Upstox से

अगर आपको शेयर मार्किट में रूचि है और आप शेयर लेना और बेचना जानते है तो आप ट्रेंडिंग एप Upstox का उपयोग करके घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते है।

Upstox की मदद से आप म्यूचुअल फंड और आईपीओ में पैसे निवेश कर सकते है। साथ-साथ उनके Refer & Earn प्रोग्राम से भी अच्छी कमाई कर सकते है। Upstox पार्टनर प्रोग्राम को जॉइंट करके आप महीने के एक लाख रुपये तक की कमाई कर सकते है।

यह प्रोग्राम रेफरल लिंक की तरह की काम करता है, लेकिन उसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको कमिशन लाइफटाइम मिलता है।

जैसे कि आपका रेफरल लिंक का उपयोग करके जब कोई अपना Upstox एकाउंट बनाता तो रेफरल कमीशन तो मिलता ही है और उसके बाद जब जब वो उस Upstox एकाउंट से Investmest करेगा या जो कुछ भी Earning करेगा, उसका कुछ % आपको लाइफ टाइम मिलता रहेगा। Upstox को रतन टाटा सपोर्ट कर रहे हैं।

टेलीग्राम चैनल बनाकर

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने का यह एकदम आसान तरीका है। टेलीग्राम एक प्रकार की मेसेजिंग एप्प है, इसमें कई सारे फीचर मौजूद है। आप यहाँ पर भी व्हाट्सप्प और फेसबुक की तरह ग्रुप और चेंनल बना सकते है और कई अलग अलग तरीकों से पैसे कमा सकते है।

जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा, Link Shorter के द्वारा, Blog या Channel Promotion के द्वारा, Sponsorship के द्वारा, Course Sell करके पैसे कमाए, Refer and Earn App करके टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको टेलीग्राम डाउनलोड करके यहाँ पर अपना एकाउंट बनाना होगा। एकाउंट बनाने के बाद आपको पब्लिक टेलीग्राम चैनल बनानी होगी और फ़ालोवर बढ़ाने होंगे।

अगर आपके ज्यादा फ़ालोवर हो जाते है तो आप ऊपर दिए गए किसी भी एक मेथड का उपयोग करके महीने के 50,000 से 1,00,000 तक की कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े: टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाए?

फेसबुक ग्रुप बनाकर

सिर्फ मोबाइल का उपयोग करके फेसबुक के द्वारा आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते है। सभी लोग जानते है कि आज फेसबुक यूजर की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

ऐसे में अगर आप एक फेसबुक ग्रुप बना लेते है तो आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए एक्टिव मेंबर की संख्या ज्यादा होनी चाहिए। आप भी अपना फेसबुक ग्रुप बनाना चाहते है तो सबसे पहले एक विषय को चुन लीजिये और उसी से रिलेटेड पोस्ट डाले और अपनी ऑडियंस बनाये।

फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल करके आप एफिलिएट मार्केटिंग करके, अपना खुद का प्रोडक्ट बेचकर, दूसरे का ग्रुप प्रमोशन करके, दूसरे के बिजनेस को प्रमोट करके, अपने बिजनेस को प्रमोट करके, डोनेशन कलेक्ट करके, Sponsoring & advertising के जरिये महीने के लाखों रुपये की कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े: फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं? (10+ आसान तरीके)

Fiverr से

Fiverr एक फ्रीलान्सिंग टाइप्स की वेबसाइट है, जो घर बैठे मोबाइल के माध्यम से लाखों रूपये कमाने का मौका देती है। इस वेबसाइट के द्वारा पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी एक स्किल में नॉलेज होना जरुरी है। जैसे कि ग्राफ़िक डिज़ाइनर, राइटिंग, एनिमेटेड डिज़ाइन, फोटोशॉप, एप्प डेवलपमेंट, वेबसाइट डिज़ाइनर आदि।

Fiverr से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको वहां एक अकाउंट खोलना होगा और उसे टीम के द्वारा वेरीफाई करना होगा। उसके बाद जिस स्किल में आपको काम करना है, उसके सम्बंधित आपको एक gig बनाना होगा और लोगों को बताना होगा।

जैसे जैसे आपका कम लोगों को पसंद आएगा, आपके काम में बढ़ोतरी होगी और आप Fiverr से अच्छी रकम भी कमा सकेंगे।

शॉर्ट वीडियो बनाकर

आप सभी लोग यूट्यूब शॉर्ट्स से तो भली-भांति परिचित होंगे। क्या आप सभी लोगों को पता है, कि आप सभी लोग यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप सभी लोग शॉर्ट वीडियो क्रिएट करके उन्हें पब्लिश करके अच्छे खासे और सब्सक्राइबर गेन करके पैसे कमा सकते हैं।

शॉर्ट्स पर आज सभी लोग यदि वीडियो बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक अकाउंट क्रिएट करना होगा और अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप सभी लोग बड़ी आसानी से अपने शार्ट वीडियो को शेयर कर सकते हैं और पॉपुलर हो करके अच्छे खासे इनकम भी कर सकते है।

वीडियो की लिस्ट में सिर्फ और सिर्फ यूट्यूब ही नहीं आता, बल्कि इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे बहुत सारे एप्लीकेशन है, जो शॉर्ट वीडियो शेयर करने की अपॉर्चुनिटी देते हैं। आप सभी इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी अपने शार्ट वीडियो को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स

गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप सभी लोगों को गूगल की तरफ से कुछ वाउचर दिए जाते हैं ना कि कैश। आप सभी लोग इन वाउचर्स का उपयोग गूगल प्ले स्टोर से कुछ भी पेड एप्स डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं।

जब आप सभी लोग इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेते हैं, तो इसके बाद से गूगल की तरफ से आपको कई सारे सर्वे में भाग लेने के लिए कहा जाता है। जहां पर आप सभी लोगों को गूगल के तरफ से बहुत सारे प्रोडक्ट दिखाए जाते हैं और उन पर आपके ओपिनियन और रिव्यूज मांगे जाते हैं। ऐसा करने का कारण सिर्फ और सिर्फ यही है, कि आखिर इन प्रोडक्ट्स को मार्केट में कितनी वैल्यू दी जाती है।

आप सभी लोगों को गूगल की तरफ से प्रत्येक ओपिनियन और रिव्यु के लिए लगभग 3 से लेकर के ₹30 तक दिए जाते हैं। इसके अलावा आप सभी लोगों को समय-समय पर कुछ अलग अलग टास्क के लिए जाते हैं, जिसके लिए आपको गूगल की तरफ से वाउचर्स मिलते हैं।

मीशो एप से

मिशो एक ऑनलाइन ई कॉमर्स कंपनी है, जो अपने प्रोडक्ट्स को बेचती है। यह ठीक अमेजन और फ्लिपकार्ट की तरह ही सेल करती है। मीशो एप्लीकेशन पर आपको सभी की सभी चीजें बहुत ही ज्यादा चीफ प्राइजेस में मिलते हैं, परंतु प्रोडक्ट चीफ नहीं होते बल्कि प्रोडक्ट एक अच्छी क्वालिटी के होते हैं।

यदि मैं आप लोगों से कहूं, कि आप सभी लोग मीशो एप्लीकेशन का यूज करके बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं, तो कैसा रहेगा? जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। आप मीशो एप का यूज़ करके बड़ी ही आसानी से इनकम जनरेट कर सकते है।

मीशो एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले खुद को अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर्ड कर लेना है और फिर बाद में आपको अपनी प्रोफाइल तैयार कर लेनी है।

इसके बाद आप सभी लोगों को हम मीशो के प्रोडक्ट्स को लेकर के खुद की मार्जिन रखकर उनके लिंक को एफिलिएट करके अपने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करने होंगे और यदि आप से कोई यह प्रोडक्ट खरीदना चाहता है, तो आप उससे उसका एड्रेस ले करके उसके एड्रेस पर यह प्रोडक्ट डिलीवर कर सकते हैं।

प्रोडक्ट डिलीवर करने का मतलब यह नहीं कि आप को जाकर खुद से प्रोडक्ट डिलीवर करना है, बल्कि इसका मतलब यह है कि कंपनी वाले आपके प्रोडक्ट को डिलीवर करेंगे और उस पर आपके द्वारा रखे गए मार्जिन भी आपको मिलेगी।

मीशो एप्लीकेशन का यह कॉन्सेप्ट बहुत ही ज्यादा अच्छा है और इससे बहुत से लोग कमाई कर रहे हैं और मीशो के प्रोडक्ट काफी सस्ते होने के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग इस प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं और लोगों को एक अच्छी इनकम का स्रोत भी मिल रहा है और जो भी सेलर्स इनके साथ जुड़ रहे हैं, उन्हें भी रोजगार मिल रहा है।

यह भी पढ़े: मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

FAQ

घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाने का तरीका किसके लिए सबसे ज्यादा अच्छा साबित होता है?

वैसे तो घर बैठे मोबाइल फोन से पैसे कमाने का तरीका सभी लोगों के लिए काफी अच्छा साबित होता है। परंतु यह घर बैठे पैसे कमाने का सबसे ज्यादा अच्छा हाउसवाइफ व अन्य महिलाओं के लिए होता है।

क्या यह सभी तरीके घर बैठे पैसे कमाने के लिए सुरक्षित हैं?

वैसे तो यह सभी तरीके घर बैठे पैसे कमाने के लिए काफी अच्छा व सुरक्षित तरीका होता है। परंतु फिर भी आपको इन सभी चीजों को बड़ी ही सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि कभी-कभी कुछ तरीके फ्रॉड भी साबित होते हैं।

निष्कर्ष

आज के समय में लगभग हर कोई मोबाइल फोन से पैसे कमाने का लाभ उठा रहा है और यह घर बैठे पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका भी है। खास करके यह महिलाओं के लिए काफी अच्छा साबित होता है, जो कि एक हाउसवाइफ होते हैं।

इसलिए आज हमने आप सबको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से घर बैठे मोबाइल फोन के जरिए पैसे कमाने के 20 से भी अधिक तारीकों के बारे में बताया है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से इस टॉपिक के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी, जो कि आपके ऑनलाइन पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस आइडियाज

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment