टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाए?

Telegram Se Paise Kaise Kamaye: आप में से बहुत सारे लोग अगर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो टेलीग्राम के बारे में जरूर ही जानते होंगे। क्या आपको पता है कि आप टेलीग्राम का उपयोग करते करते पैसे भी कमा सकते हो।

शायद आपको पता ना हो परंतु हम आपको बताना चाहेंगे कि आप टेलीग्राम को यूज करके पैसे भी कमा सकते हो, जिस प्रकार से आज ऑनलाइन पैसे कमाने के जितने भी रास्ते मौजूद हैं, उनमें टेलीग्राम का भी उपयोग आप करके पैसे कमा सकते हो।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye
Image: Telegram Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप भी जानना चाहते हो कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? (Telegram Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में तो आपको आज की हमारी यह जानकारी शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़नी चाहिए।

हम आपको अपने इस लेख में टेलीग्राम से पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं और आपके लिए हमारा आज का यह लेख काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? | Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

टेलीग्राम क्या है?

जिस प्रकार से आप ट्विटर, व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम का यूज करते हो, ठीक उसी प्रकार से टेलीग्राम भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। टेलीग्राम के जरिए भी वे सभी काम आप कर सकते हो, जो अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए करते हो।

मगर टेलीग्राम में हमें व्हाट्सएप ग्रुप की जगह चैनल बनाना पड़ता है और अपने इस चैनल में हम अनलिमिटेड लोगों को ज्वाइन करा सकते हैं। टेलीग्राम आज के समय का सबसे बेहतरीन सोशल मीडिया एप्लीकेशन है और लगभग हमारे देश में टेलीग्राम के भी एक अच्छी खासी यूजर संख्या मौजूद है।

आप टेलीग्राम को यूज करके कई सारे तरीकों का उपयोग करते हुए पैसे कमा सकते हो, बस आपको इसके लिए हमारे द्वारा बताया गया लेख पढ़ना होगा।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप टेलीग्राम से पैसा कमाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको इसके रिक्वायरमेंट के बारे में जानना होगा। जब आप टेलीग्राम के रिक्वायरमेंट को पूरा कर लोगे तब आप आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा पाओगे।

चलिए जानते हैं कि टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों की जरूरत होगी, इसकी जानकारी यहां पर नीचे विस्तार से बताई गई है।

  • टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास इंटरनेट से कनेक्टेड वाला कोई भी स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप आदि चाहिए होगा।
  • टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए आपके इंटरनेट कैपेबल डिवाइस में अच्छे क्वालिटी का इंटरनेट कनेक्शन चलना चाहिए।
  • आपके पास टेलीग्राम अकाउंट होना चाहिए तभी आप टेलीग्राम से पैसे कमा पाओगे।
  • टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए, जिसका उपयोग करके आप टेलीग्राम से पैसे कमाओगे।
  • टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके अंदर पेशेंट होना चाहिए और कंसिस्टेंसी के साथ वर्क  करना भी आपको आना चाहिए।
  • टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस भी होनी चाहिए और इसीलिए आप सबसे पहले टेलीग्राम में अपने ऑडियंस को जल्द से जल्द बिल्ड करना शुरू करें।

यह भी पढ़े: गूगल से पैसा कैसे कमाएं?

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? (Telegram Se Paise Kaise Kamaye)

आप टेलीग्राम को उपयोग करके कई सारे तरीकों का यूज़ करते हुए टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है। बस आपको उन तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। हम आपको नीचे जितने भी टेलीग्राम के जरिए पैसे कमाने के के बारे में बताने वाले हैं, उन सभी टिप्स कों आप को फॉलो करना है ताकि आप टेलीग्राम से पैसे कमाओ।

चलिए अब हम आगे जान लेते हैं कि टेलीग्राम से पैसे कमाने के आपके लिए कौन-कौन से रास्ते मौजूद है, जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाओ

जिस प्रकार से आप यूट्यूब पर चैनल बनाते है, ठीक उसी प्रकार से टेलीग्राम में भी चैनल बनता है। पर हम आपको यहां पर बता दें कि यूट्यूब की तरह हमें टेलीग्राम चैनल में वीडियो बनाकर पब्लिश नहीं करना होता है, यहां हम जैसे चाहे वैसे अपने ऑडियंस को रख सकते हैं और उन्हें उनके मुताबिक की चीजों को उपलब्ध करवा सकते हैं।

टेलीग्राम में अपना चैनल बनाइए और ऐसा टेलीग्राम चैनल बनाइए, जिसमें लोगों को कुछ उनके मुताबिक कुछ उपयोगी आप प्रोवाइड करा सको ताकि आप अपने ऑडियंस को अपनी टेलीग्राम चैनल पर इंगेज रख सको।

जब आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ जाएंगे तब आप अपने टेलीग्राम पर कुछ भी प्रमोट कर सकते है और इतना ही नहीं अपने टेलीग्राम चैनल से ही अच्छी इनकम कर सकते है।

अपने टेलीग्राम से ब्लॉग पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके

अगर आप कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट चलाते है तो आप अपने टेलीग्राम चैनल पर उसे प्रमोट कर सकते है और टेलीग्राम का सारा ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर डायवर्ट कर सकते है। अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट मोनीटाइज होगा तब आप उससे पैसा कमा सकते है।

लगभग हर एक ब्लॉगर की समस्या यही होती है कि उसको इनिशियल टाइम में ट्रैफिक नहीं आता। परंतु अगर आपके पास टेलीग्राम पर अच्छी ऑडियंस मौजूद है तब आप अपना ट्रैफिक अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर डायवर्ट कर सकते है।

जब आपकी वहां की ऑडियंस आपके वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करेगी और आपके कांटेक्ट को शेयर करेगी तो यकीनन गूगल भी आपके कंटेंट को अपने आप ही प्रमोट करने लगेगा।

टेलीग्राम पर लिंक शार्टनर के जरिए पैसा कमाए

आज के समय में लगभग एक बड़ी संख्या में लोग अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त इंटरनेट पर ब्राउजिंग और सर्फिंग में व्यतीत करते हैं और उन्हें इस समय कई सारी उपयोगी चीजें मिल जाती है, जिसका वे यूआरएल सेव करना चाहते हैं। परंतु इंटरनेट पर हर किसी का यूआरएल शॉट में तो नहीं होता है।

अगर आप चाहो तो अपने टेलीग्राम चैनल के साथ साथ सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूआरएल शार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपने वेबसाइट का यूआरएल या फिर अपने यूट्यूब वीडियो का यूआरएल किसी भी पीडीएफ का यूआरएल बनाकर शेयर कर सकते है।

जब कोई आपके द्वारा शेयर किया गया शॉर्ट यूआरएल पर क्लिक करेगा या उसका उपयोग करके आपके किसी वेबसाइट विजिट करेगा तब आपको उस यूआरएल शार्टनर कंपनी के माध्यम से पैसे दिए जाते हैं।

ध्यान रहे आप जिस भी यूआरएल शार्टनर वेबसाइट का पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करें, उनके टर्म एंड कंडीशन को जरूर पढ़ें और तभी जाकर उनके साथ वर्क करें। आप अपने टेलीग्राम चैनल का उपयोग यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमाने के लिए कर सकते है।

अपने यूट्यूब चैनल पर टेलीग्राम से ट्रैफिक को डाइवर्ट करके पैसे कमाओ

अगर आप चाहो तो अपने टेलीग्राम चैनल से अपने यूट्यूब चैनल पर ऑडियो को भेज सकते है और पैसा कमा सकते है। इतना ही नहीं आप अपने टेलीग्राम चैनल पर दूसरों के वीडियो या चैनल को भी प्रमोट कर सकते है और बदले में उनसे चार्ज कर सकते है। इस प्रकार का काम लगभग सभी प्रकार के बड़े-बड़े टेलीग्राम चैनल के ओनर करते ही है।

आप अपने यूट्यूब वीडियो पर टेलीग्राम के जरिए ट्रैफिक को डायवर्ट कर सकते है और वहां पर अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है। यह तरीका भी टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए बेस्ट है और इस तरीके का उपयोग पहले से ही किया जा रहा है और आप भी कर सकते है।

यह भी पढ़े: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

अपने टेलीग्राम से पीपीडी नेटवर्क को ज्वाइन करके पैसा कमाओ

अब आप में से कई सारे लोगों को पीपीडी नेटवर्क के बारे में पता ही नहीं होगा और आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह क्या है और इसका उपयोग करके हम कैसे टेलीग्राम से पैसा कमाएंगे। आप घबराइए नहीं हम आपको इसके बारे में भी विस्तार से बताते हैं।

पीपीटी नेटवर्क को हिंदी में ‘पे पर डाउनलोड’ के नाम से जाना जाता है। उदाहरण के रूप में अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर या फिर टेलीग्राम ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस मौजूद है तब आप ऐसे में इस नेटवर्क का पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है और आज के समय में कई सारे पीपीडी नेटवर्क का प्रोग्राम चलाने वाली कंपनियां देश में मौजूद है बस उनके बारे में आपको पता करना होगा।

अगर आपके पास कोई ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर आप लोगों को पीडीएफ या फिर वीडियो कंटेंट आदि को मुहैया करवाते है तब ऐसे में आप इस नेटवर्क को जरूर ज्वाइन करिए।

आप अपने उस वीडियो कंटेंट या फिर पीडीएफ फाइल को इस प्रोग्राम के अंतर्गत लोगों को डाउनलोड करवा सकते है और जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए इस लिंक के माध्यम से आपका कोई भी वीडियो कंटेंट या फिर कोई भी वीडियो कंटेंट डाउनलोड करेगा तब आपको इसके बदले में कंपनी पैसे देती है।

टेलीग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाओ

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई हो, जिसे एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता ना हो। अगर आप ऑनलाइन काम करते हो तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो जरूर ही पता होगा। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और कुछ इसी प्रकार के अन्य एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां हमारे देश में अब मौजूद है।

अब आप उनके एयरफ्लेयर प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेने के बाद उनके प्रोडक्ट या सर्विस को अपने टेलीग्राम ग्रुप या चैनल में प्रमोट करना शुरू करिए फिर जैसे ही आपके एफिलिएट लिंक के जरिए कोई भी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को खरीदेगा तब आपको उसके बदले में कंपनी की तरफ से निर्धारित कमीशन प्रदान किया जाएगा।

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग करके हजारों नहीं लाखों रुपए महीना कमाया जा सकता है और आप भी टेलीग्राम का यूज करके पैसे कमा सकते है।

अपने टेलीग्राम चैनल पर रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के जरिए पैसा कमाए

आज के समय में आप को बड़ी ही आसानी से कई सारी रेफर एंड अर्न एप्लीकेशन और वेबसाइट मिल जाएंगे, बस आपको उनके रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन करना है और उसके बाद आपको अपने  रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को अपने टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप में शेयर करना है।

इतना ही नहीं अपने ऑडियंस को भी इसके बारे में बताना है ताकि वह अपनी रूचि दिखाएं और आपके रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन करें और अपने नीचे भी कई सारे लोगों को ज्वाइन करवाएं। ऐसा करके आप और आपके चैनल में मौजूद आपकी ऑडियंस भी पैसा कमा सकती है।

अपने टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप में पेड़ प्रमोशन के जरिए पैसा कमाए

जिन लोगों के पास टेलीग्राम पर अच्छी ऑडियंस मौजूद होती है। अक्सर उन्हीं लोगों के साथ हर एक कंपनी और यहां तक की कई सारे लोग कांटेक्ट करते हैं ताकि वे अपने प्रोडक्ट या सर्विस को उनके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक प्रमोट कर सके।

आपको कोई भी अपने चैनल पर वेबसाइट प्रमोट करने के लिए कांटेक्ट कर सकता है तो कोई अपने यूट्यूब चैनल को आपके टेलीग्राम चैनल में प्रमोट करने की बात कर सकता है।

इतना ही नहीं कई सारी कंपनियां, जिनके पास अच्छी ऑडियंस टेलीग्राम पर मौजूद होती है, उन्हें कांटेक्ट करती है और वे अपने प्रोडक्ट या सर्विस को उनके चैनल पर प्रमोट करने के लिए कहती है और फिर उन्हें इसके बदले में अच्छा पैसा देती है।

यह भी पढ़े: व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं?

अपने अच्छे ऑडियंस वाले टेलीग्राम चैनल को बेचकर पैसा कमाओ

जिन लोगों को टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप में जल्द से जल्द ऑडियंस को बिल्ड करना आता है। अक्सर में अपने अच्छे खासे सब्सक्राइबर वाले चैनल या ग्रुप को अच्छे खासे दामों पर सेल किया करते हैं। इस प्रकार के चैनल को कई सारे लोग लाखों के दामों में भी खरीद लिया करते हैं।

अगर आपके पास 2-4 टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप मौजूद है, जिनमें आपके पास एक अच्छी ऑडियंस है तब आप उसे हजारों नहीं लाखों रुपए में सेल करके पैसा कमा सकते है और आप यह काम हर बार कर सकते है।

अपने टेलीग्राम चैनल पर फ्रीलांसिंग सर्विस देकर पैसे कमाओ

कई सारे लोग अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया पर मौजूद फॉलोअर्स को अपने टेलीग्राम चैनल में लेकर आते हैं और उन्हें स्थाई रूप से रखते हैं। अगर आपको फ्रीलांसर से संबंधित कोई भी सर्विस देना आता है।

तब ऐसे में आप अपने टेलीग्राम चैनल पर ऐसे लोगों को ज्वाइन करवाओ, जहां पर आप अपने यूजर के इंटरेस्ट के हिसाब से फ्रीलांस सर्विस प्रदान कर सको। यदि आप खुद की ऑडियंस नहीं बिल्ड कर पा रहे हो तो कोई बात नहीं कई सारे टेलीग्राम चैनल आपको मिल जाएंगे, जिनको सिर्फ फ्रीलांसर व्यक्ति ही अपनी सर्विस को लोगों तक पहुंचाने के लिए ज्वाइन किया करता है।

अपने खुद के कोई भी सर्विस या प्रोडक्ट को सेल करके पैसा कमाओ

अगर आप लोगों को कोई भी सर्विस या प्रोडक्ट सेल कर सकते है तब आप अपने टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप में लोगों को अपनी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दीजिए और उन्हें अपने विश्वास के साथ इसे सेल करने की कोशिश करें।

जब आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप के जरिए लोगों तक पहुंच जाओगे और उन्हें आपकी सर्विस या प्रोडक्ट में क्वालिटी नजर आएगी और उन्हें भी यूज़ करना पसंद करेंगे तो अपने आप ही आप की ऑडियंस आपके प्रोडक्ट को दूसरे को रिकमेंट करने लगेगी और इस प्रकार से आपका सर्विस या आप का प्रोडक्ट खूब सेल होगा और आप इस प्रकार से भी पैसा कमा सकते हो।

टेलीग्राम पर गेम खिलवाकर पैसे कमाएं 

ऑनलाइन गेम खलेना आज किसे नही पसंद? बच्चे से लेकर बुड्ढे तक लोग ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते है। अगर आप टेलीग्राम चैनल का यूज़ करते हो, गेम के प्रति रुझान रखते हो और ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

इसके लिए आपको टेलीग्राम पर एक गेम की चैनल बनानी होगी और लोगों को इस चैनल से जुड़ना होगा, जिसके बाद यहां पर आपको गेम की बाजी लगाने शुरू करनी होगी।

उदाहरण के तौर पर अगर कोई 2 खिलाड़ी भाग लेते हैं और 100 रुपये की बाजी लगाते हैं तो आप दोनों खिलाड़ी से 100 रुपये कलेक्ट करें। उसके बाद आपको बाजी लगानी है और जो दोनों में से जो गेम जीतता है, उसे आप अपना कमीशन काटकर उन्हें रुपए भेज दें।

कमीशन आप 5% से 15% तक रख सकते है। इस प्रकार आप गेम खिलवाकर लोगों से रुपए चार्ज कर सकते हो और महीने के 50000 से भी ज्यादा रुपए कमा सकते हो।

यह भी पढ़े: गेम खेल कर पैसा कैसे कमाए?

स्पोंसरशिप से टेलीग्राम पर पैसे कमाएं

अगर आपका टेलीग्राम चैनल एक्टिव है और उस चैनल पर फॉलोअर्स भी ज्यादा है तो आप किसी भी दूसरे चैनल को स्पॉन्सर करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको स्पॉन्सर करने वाला चैनल पैसे देता है। आप अपने चैनल पर किसी भी छोटे और नए चैनल को स्पॉन्सर करके महीने के ₹50000 तक कमा सकते हैं।

मिशो ऐप से पैसे कमाएं

मीशो ऑनलाइन एक शॉपिंग ऐप है, जिसके जरिए आप टेलीग्राम चैनल का उपयोग करके अच्छे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको मीशो एप पर अपना अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद मीशो ऑनलाइन शॉपिंग ऐप को टेलीग्राम पर लोगों को रेफर करके इंस्टॉल करवाना होगा।

अगर आपकी रेफरल लिंक से मीशो इंस्टॉल करने के बाद कोई भी व्यक्ति पर सामान बेचता है या खरीदना है तो आपको बदले में ₹3000 तक का कमीशन मिल जाता है।

इसके अलावा भी आप मीशो के प्रोडक्ट की रेफरल लिंक टेलीग्राम पर शेयर कर सकते हैं। इस लिंक से लोगों को प्रोडक्ट खरीदने पर आपको अच्छा खासा कमीशन भी मिलता है।

डोनेशन से पैसे कमाएं

टेलीग्राम चैनल पर डोनेशन के जरिए भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक कंटेंट तैयार करना होगा और कंटेंट के नीचे डोनेशन का बटन लगाना होगा।

अगर लोगों को आपका कंटेंट पसंद आता है तो डोनेशन बटन के जरिए कुछ रुपये देकर आपकी हेल्प कर सकते है। टेलीग्राम पर कई ऐसे चैनल है, जो डोनेशन को एक्सेप्ट करते है और जिससे उसकी अच्छी कमाई हो रही है।

यह भी पढ़े: Refer And Earn वेबसाइट से पैसा कैसे कमाएं?

अपना कोर्स सेल करके पैसे कमाएं

अगर आपने खुद का कोई भी कोर्स बनाया है तो आप उसे टेलीग्राम पर बेच कर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपका टेलीग्राम पर कोई चैनल है और वह चैनल ब्लॉगिंग से जुड़ा हुआ है यानी कि आपने कोई ब्लॉगिंग से जुड़ा कोर्स तैयार किया हुआ है तो आप उसे टेलीग्राम पर बेच सकते हो आज बड़े-बड़े ब्लॉगर भी टेलीग्राम पर अपना कोर्स भेजते हैं और महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

इस ऑप्शन के लिए आपको एक बार महेनत करके कोर्स तैयार करना है और फिर आप उसे टेलीग्राम पर या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उसे बेच सकते हो।

सब्सक्रिप्शन फीस के माध्यम से टेलीग्राम से पैसे कमाए

अगर आपके टेलीग्राम चैनल में काफी फॉलोअर्स जुड़ गए है तो आप उसके ऊपर एक सबसे अच्छा सब्सक्रिप्शन फीस का ऑप्शन भी लगा सकते है और उनसे लाखों की कमाई भी कर सकते है।

जैसे कि आपका टेलीग्राम चैनल कोई स्टडी से जुड़ा हुआ चैनल है और आप नोट और विशेष मटीरियल के लिए सब्सक्रिप्शन बटन का ऑप्शन लगा सकते है। चैनल के सब्सक्रिप्शन के लिए आप कुछ चार्ज भी वसूल सकते है और कमाई कर सकते है।

टेलीग्राम चैनल पर एड लगाकर पैसे कमाए

टेलीग्राम चैनल पर आप एड लगाकर भी अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपका स्पेशल कैटिगरी में चैनल होना चाहिए। जैसे कि अगर आपका चैनल स्टडी से रिलेटेड है तो आपकी आप किसी कोचिंग सेंटर की या फिर सरकारी नौकरी से जुड़ी वैकेंसी की एड लगा सकते हैं। आप अपने चैनल पर एड लगाने के पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।

टेलीग्राम पर ऑनलाइन पढ़ाकर

अगर आप किसी भी एक सब्जेक्ट में माहिर हो तो आप टेलीग्राम पर ऑनलाइन पढ़ाकर भी पैसे कमा सकते है। आपको यहाँ यह फायदा होगा कि आपको यहाँ पर कोचिंग सेंटर से भी ज्यादा स्टूडेंट मिल सकते है। इसके लिए आपको इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ेगा।

वर्चुअल टेलीग्राम असिस्टेंट बनकर

अगर आप अच्छे कंटेंट क्रिएटर हो तो आप अन्य लोगों के टेलीग्राम अकाउंट के लिए कंटेंट तैयार कर सकते है, बदलने आप उनसे चार्ज ले सकते है। आपको कंटेंट बनाना होगा और उन्हें पब्लिश भी करना होगा। इसके अलावा टेलीग्राम चैनल को प्रमोट भी करना होगा। मलतब कि आपको अन्य लोगों के टेलीग्राम चैनल को मैनेज करना होगा।

Telegram bots बनाकर

अगर आपके पास किसी भी प्रकार की क्रिएटिविटी और टेक्निशल नॉलेज है तो आप  लोगों के लिए Telegram Bots बनाकर भी पैसे कमा सकते हो। Bots सॉफ़्टवेयर के द्वारा चलाया गया एक टेलीग्राम अकाउंट होता है।

बोट्स कस्टरमर को real time सपोर्ट करने में, यूजर्स को किसी इवेंट के होने के लिए रिमाइंड कराने में, किसी भी चीज़ को खोजने में, जरूरी सूचनाओं को शेयर करने में मदद करता है। बोट्स आप आसानी से बना सकते है और अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

Sticker बेचकर पैसे कमाएं

अगर आप टेलीग्राम का उपयोग करते हो तो अपने टेलीग्राम में Sticker को देखा होगा। अगर आपको किसी भी प्रकार के क्रिएटिविटी करना पसंद है तो आप टेलीग्राम मार्केटिंग के लिए Sticker बना सकते है।

टेलीग्राम मार्केटिंग में स्टिकर का अहम रोल होता है। तो आप अन्य टेलीग्राम चैनलों के लिए स्टिकर बनाकर उनसे अच्छे पैसे कमा सकते है।

ध्यान दें – हम केवल आपको अपने इस लेख के माध्यम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं और हम कभी भी आपको नहीं कहते हैं कि आप किसी एक चीज पर निर्भर रह कर ही पैसे कमाने की कोशिश करो। आप इसके साथ-साथ अन्य कामों को भी करो ताकि आप हरे क्षेत्र में खुद को डेवलप बना सको। पैसा कमाने के तरीके जितने भी बताए गए हैं, उनमें आप अपनी क्रिएटिविटी और प्रेजेंस आफ माइंड का भी इस्तेमाल करिए तभी आप सक्सेसफुल हो सकते हो।

FAQ

क्या 2022 में टेलीग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं?

2022 में ही नहीं बल्कि आने वाले सभी वर्षों में आप टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हो जब तक टेलीग्राम रहेगा तब तक आप टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हो।

टेलीग्राम से कौन कौन पैसा कमा सकता है?

टेलीग्राम से कोई भी पैसा कमा सकता है बस आपको पैसा कमाने के लिए मेहनत करनी होगी।

क्या टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए हमें कोई निवेश करना होगा?

बिल्कुल भी नहीं टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको ₹1 भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए बेस्ट तरीका क्या है?

अगर आप टेलीग्राम से पैसा कमाना चाहते हो तो सबसे पहले आप अपने टेलीग्राम चैनल और टेलीग्राम ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस को बिल्ड करो और उसके बाद अब हजारों तरीके से टेलीग्राम का यूज करके पैसे कमा सकते हो।

टेलीग्राम से हर महीने कितना पैसा कमाया जा सकता है?

अगर आप टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए मेहनत करते हो और कंसिस्टेंसी के साथ काम करते हो तब आप एक दिन हजारों नहीं लाखों रुपए टेलीग्राम से हर महीना कमा सकते हो। इसके अलावा आपको टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए सही तरीके के बारे में भी जानकारी पता करना जरूरी होगा। जिसके बारे में हमने अपने इस लेख में पूरी विस्तृत जानकारी आपको दी हुई है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाए? (Telegram Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल रही होगी और आप टेलीग्राम से अब आसानी से पैसा कमा सकते हो।

अगर आपको हमारा यह लेख जरा सा भी हेल्पफुल लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी टेलीग्राम से पैसे कमाने से संबंधित एक विस्तृत जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें इसके बारे में जानने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

 इसके अलावा अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका दिन शुभ हो।

यह भी पढ़े

Quora से पैसा कैसे कमाएं?

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाएं?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

Upwork क्या है और Upwork से पैसे कैसे कमाएं?

Leave a Comment