25+ अधिक मुनाफा देने वाले ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज

Online Business Ideas in Hindi: आज के समय मे टेक्नोलॉजी का इतना अधिक विकास और प्रसार हो चुका हैं कि अब किसी भी कार्य को करना बहुत आसान हो गया हैं। अब घर बैठे खाना, बिजली का बिल और यहां तक आप घर बैठे ही जॉब भी कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के विषय में बताने वाले हैं, जिसे शुरू करने के लिए आपको नाममात्र के बराबर ही पैसे खर्च करने पड़ेंगे। जी हां, आपने बिल्कुल ही सही सुना हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज के विषय में।

हम जानते हैं, वर्तमान समय में हमारे भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में इंटरनेट की सुविधा प्रत्येक व्यक्ति के पास पहुंच चुकी है और लगभग सभी व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग अपने कार्यों को करने के लिए या अपने मनोरंजन के लिए करते ही हैं।

यदि आपने इंटरनेट का उपयोग बिजनेस शुरू करने में करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं। हम इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम बताएँगे कि आप कैसे ऑनलाइन बिजनेस को शुरू कर पाएंगे और कैसे एक अच्छी इनकम कर पाएंगे।

Online Business Ideas in Hindi
Image: Online Business Ideas in Hindi

इतना ही नहीं आपको इस लेख में जानने को मिलेगा कि ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है?, ऑनलाइन बिजनेस घर बैठे कैसे करें? (online business kaise kare ghar baithe), ऑनलाइन बिजनेस के अंतर्गत कौन कौन से बिजनेस आते हैं?, ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने में कितना खर्च करना पड़ेगा, ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने में आवश्यक यंत्र, ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से होने वाला लाभ इत्यादि।

यदि आप अपने इंटरनेट का उपयोग सही स्थान पर करके अच्छे इनकम करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख घर बैठे बिजनेस कौनसा करे? (Ghar Baithe Business Konsa Kare) को अंत तक अवश्य पढ़ें।

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? | Online Business Ideas in Hindi

Table of Contents

ऑनलाइन बिजनेस क्या होता हैं?

आपने कई बार सुना होगा कि वह व्यक्ति ऑनलाइन बिजनेस करके महीने का इतना रुपए कमाता है। अब आपके मन में प्रश्न उठता होगा कि आखिर यह ऑनलाइन बिजनेस क्या होता हैं? तो सबसे यह पहले जान लेते हैं कि बिजनेस क्या होता हैं?

यदि हम आपको ऑनलाइन बिजनेस की एक छोटी सी परिभाषा दें तो “इंटरनेट का उपयोग करके या इंटरनेट पर ही किसी भी बिजनेस को करना ऑनलाइन बिजनेस कहलाता है।”

हमारे भारत को पूर्णतया डिजिटल बनाया जा रहा है और भारत को डिजिटल बनाने के साथ-साथ भारत के निवासियों को अनेकों प्रकार के ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने की सुविधा भी दी जा रही है, जिसका उपयोग करके आप अपने बिजनेस को अपने घर बैठे ही करके बहुत ही अच्छी रकम कमा सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस अन्य बिजनेस की तरह शारीरिक श्रम नहीं बल्कि दिमाग का उपयोग करना होता है। Online business करने के लिए हमारे पास कुछ ना कुछ कौशल (skill) होनी चाहिए। आजकल ऑनलाइन बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा हैं।

देश में वैसे ही बेरोजगारी अधिक हो चुकी हैं। इस स्थिति में हर कोई बिजनेस करना पसंद कर रहा हैं। जो बिजनेस इंटरनेट की सहायता से किए जाते हैं, वो सभी ऑनलाइन बिजनेस कहलाते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत भारत में कब हुई थी?

भारत में ऑनलाइन बिजनेस वर्ष 1999 में शुरू हो गया था। भारत में इससे पहले ऑनलाइन बिजनेस का कहीं भी नामोनिशान नहीं था। परंतु वर्ष 1999 ईस्वी से बाद के दशकों में ऑनलाइन बिजनेस ने अपनी एक ऐसी जगह बना ली है कि प्रत्येक व्यक्ति इस बिजनेस को करने के लिए इच्छुक है और बढ़ चढ़कर सामने आते हैं। यही कारण है कि वर्तमान समय में ऑनलाइन बिजनेस ने इतनी ज्यादा प्रसिद्धि हासिल कर ली है।

ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत भारत में कैसे हुई थी?

भारत में rediff.com नाम से एक वेबसाइट शुरू हुई, जिससे कि ऑनलाइन शॉपिंग होती थी। इसके बाद वर्ष 2000 में indiatimes.com और baazi.com ने अपनी सेवाएं लोगों को प्रदान कराई।

बाद में baazi.com को अमेरिकी कंपनी ई-बे के द्वारा खरीद लिया गया और वर्तमान समय में इस कंपनी को अमेरिका के द्वारा ही चलाया जा रहा है।

ऑनलाइन बिजनेस किन यंत्रों के साथ शुरू कर सकते हैं?

यदि आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास यह बिजनेस शुरू करने के लिए नीचे बताए गए निम्नलिखित उपकरण होने चाहिए:

  • सबसे जरूरी चीज लैपटॉप या कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • Email ID
  • अपने ग्राहकों से संपर्क करने के लिए मोबाइल नंबर
  • एक स्मार्टफोन

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

यदि आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको यह बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रख लेना चाहिए। यदि आपकी इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं और ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर देते हैं तो आपको काफी सारी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है और बहुत से खतरों से भी गुजरना पड़ेगा। तो आइए जानते हैं, इन सावधानियों के विषय में:

  • आप इस बिजनेस में विशेष रूप से यह ध्यान रखें कि आप अपनी ईमेल आईडी को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर ना करें।
  • अपने ईमेल आईडी के पासवर्ड या वन टाइम पासवर्ड अर्थात ओटीपी को किसी भी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर ना करें।
  • अपने लैपटॉप या कंप्यूटर का पासवर्ड भी किसी के साथ शेयर ना करें।
  • यदि आपके पास कहीं से फोन आता है और आपका ओटीपी या पासवर्ड पूछा जाता है तो कृपया आप उन्हें अपना ओटीपी या पासवर्ड ना दें।
  • आप अपने सभी आवश्यक डांटा को एक पेन ड्राइव में स्टोर करके रखें, ताकि अभी आपका कंप्यूटर हैक भी हो जाए तो आप अपने डाटा को सेव करके रख सकें।

ऑनलाइन बिजनेस की विशेषता

ऑनलाइन बिजनेस इस तरह का बिजनेस है, जिसे हर कोई शुरू कर सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं पड़ती है। ऑनलाइन बिजनेस में कई तरह के बिजनेस आते हैं, जिनमें कुछ बिजनेस में आपको ₹1 भी निवेश नहीं करने पड़ते हैं और आप शुरुआती दिन से ही पैसे कमाने लगते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि इसमें व्यक्ति को जगह की जरूरत नहीं पड़ती है। वह घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस को शुरू कर सकता है।

ऑनलाइन बिजनेस में आप समय के पाबंद नहीं होते हैं, आपका जब मन करे तब आप कार्य कर सकते हैं। बस ध्यान रखना होता है कि यदि आप ऑनलाइन बिजनेस में किसी क्लाइंट का कोई कार्य करवा रहे हैं तो उसके द्वारा दिए गए समय सीमा के अंदर वह काम पूरा हो जाना चाहिए।

ऑनलाइन बिजनेस करते रहने से आप सोशल मीडिया पर फेमस भी हो जाते हैं। उदाहरण के लिए भी यदि आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं तो धीरे-धीरे आपका चेहरा प्रख्यात होने लगता है और लोग आपको जानने लगते हैं और यही चीज आगे चलकर आपके कमाई के लिए कई सारे अन्य रास्ते खोल देते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस के जरिए आप अपने काबिलियत लोगों को दिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप एक अच्छे गायक है तो आपको कहीं भी घंटों लाइन में खड़े रहकर ऑडिशन देने की जरूरत नहीं है। आप अपने काबिलियत को सोशल मीडिया पर दिखा सकते हैं।

इसमें आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन धीरे-धीरे जब लोगों को आपकी काबिलियत के बारे में पता चलती है तो आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन जाते हैं।

इस तरफ आज के समय में बहुत से लोग सोशल मीडिया की मदद से स्टार बन चुके हैं, जिन्हें देश दुनिया के लोग भी जानते हैं। इस तरह ऑनलाइन बिजनेस आपको आपकी काबिलियत दिखाने का मौका देता है।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (Online Business Ideas in Hindi)

बहुत से ऐसे ऑनलाइन बिजनेस है, जिन्हें हम शुरू कर सकते हैं, परंतु आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें शुरू करने में आपको खर्च कम से कम करना पड़ेगा और इनकम बहुत ही ज्यादा कर पाएंगे।

आपको इनमें से कुछ ऐसे बिजनेस में मिल जाएंगे, जिन्हें आप पार्ट टाइम रूप से शुरू कर सकते हैं और यदि आप उन बिजनेस को फुल टाइम करते हैं तो आपको उतनी ही इनकम होगी, जितनी कि अन्य किसी बिजनेस से होती है। ऑनलाइन बिजनेस के अंतर्गत मुख्य रूप से निम्नलिखित बिजनेस आते हैं।

बुक रिव्यू बिजनेस

यदि आपका किताबें पढ़ने में थोड़ा भी इंटरेस्ट है तो यह बिजनेस आपके लिए हो सकता है। आप ने कई सारी बुक्स को पढ़ा होगा तो आप उन किताबों का रिव्यू कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी कई सारी वेबसाइट मौजूद है, जिस पर आप बुक रिव्यू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बुक रिव्यू का मतलब किसी बुक के बारे में संक्षिप्त जानकारी देना होता हैं।

इस तरह का बिजनेस विदेश मे अधिक किया जाता हैं। आज के समय मे यह सबसे अच्छा बिजनेस हैं और इसमें कंपीटिशन भी बहुत कम हैं। यदि आप बुक रिव्यू का बिजनेस शुरू करते हैं तो शुरुआत में आप महीने के 5 से 10 हजार रूपये कमा सकते हैं। फिर जैसे-जैसे आपके पास ऑडियंस और आपका नॉलेज बढ़ता चला जाएगा, आप महीने के 1 से ₹200000 आसानी से कमा पाएंगे।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको कोई भी रुपए देने की आवश्यकता नहीं है, बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए। यहां पर हम आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बताएंगे, जहाँ से आप बुक रिव्यू करके पैसे कमा सकते हैं।

  • Bookbub.com
  • Goodread.com
  • Literaryhub.com

इन वेबसाइट पर आप अपनी बुक के रिव्यू लिख सकते हैं। यहां से बहुत सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। इसके अलावा आप यूट्यूब पर भी बुक रिव्यू का वीडियो बना कर पैसे कमा सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस

आज का समय ऑनलाइन जमाने का है। आज हर व्यक्ति ऑनलाइन चीजों को खरीदना पसंद करता है क्योंकि दुकान में जाकर वहां पर बारगेनिंग करना, जिसे पसंद ना आने पर दुकान से बाहर निकल जाना बहुत से लोगों को यह सब पसंद नहीं होता है, जिसके कारण वे ऑनलाइन चीजों को आर्डर करते हैं और इसमें उन्हें उनके घर तक डिलीवरी भी मिल जाती हैं।

यही कारण है कि आज के समय में ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस काफी ज्यादा ऊंचाई पर है। यदि आप 20 से 25 हजार निवेश लगाने को तैयार है तो आप ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपना एक वेबसाइट तैयार करना पड़ता है।

वेबसाइट इसीलिए क्योंकि वेबसाइट के जरिए आप ऑनलाइन स्टोर तैयार करते हैं, जहां पर आप किसी अन्य विक्रेताओं के प्रोडक्ट को बेचने के लिए इमेज लगाते हैं और उसी इमेज को देखकर लोग प्रोडक्ट का आर्डर देते हैं। ड्रॉपशिपिंग बिजनेस का यही फायदा है कि इसमें आपको सामान खरीदकर रखने की जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही इसमें आपको जगह की आवश्यकता होती है।

यहां पर सब कुछ आपको ऑनलाइन हैंडल करना पड़ता है। इसे ई-कॉमर्स बिजनेस भी कहा जाता है, जिसका उदाहरण फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसी कंपनियां है। इस बिज़नेस में आप जितने प्रोडक्ट को बिकवाते हैं, उसी के अनुसार आपको कमीशन उस विक्रेताओं के द्वारा मिलता है, जिसके प्रोडक्ट को आप बिकवाते हैं।

यह भी पढ़े: ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?

सोशल मीडिया मार्केटिंग बिजनेस

आजकल सभी लोगों के पास स्मार्टफोन हैं और सभी लोग सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाटसएप का प्रयोग तो अवश्य करते हैं। आपने इन सोशल मीडिया पर एडवरटाइजमेंट तो जरूर देखें होंगे। यह एडवरटाइजमेंट बड़ी-बड़ी कंपनिया करवाती हैं। अब यदि आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम को अच्छे से चलाना आता हैं तो आप सोशल मीडिया के एक्सपर्ट बन सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ स्मार्टफोन होना चाहिए। सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस करने के लिए आपको किसी भी कंपनी से कांटेक्ट करना पड़ेगा। यदि कंपनी आपको कॉन्ट्रैक्ट दे देती है तो आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को एडवर्टाइज के माध्यम से सेल कर सकते हैं।

इसमें आपको फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज बनाना होगा। आप इस बिजनेस से महीने के 30 हजार से 40 हजार रूपये आराम से कमा सकते हैं। यह बिजनेस बिल्कुल फ्री है, इसमें आपको किसी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं लगाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें?

कंटेंट राइटिंग

यह एक ऐसा बिजनेस होता है, जिसमें आपको कहीं और जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं होती। आप अपने घर बैठे ही बड़ी आसानी से कंटेंट राइटिंग का काम कर कर सकते हैं। यदि आप कंटेंट राइटिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कंटेंट राइटिंग स्किल सीख लेनी होगी और स्किल सीखने के बाद आप बड़ी ही आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर पाएंगे।

यदि आप कंटेंट राइटिंग स्किल सीखना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि इस स्किन को सीखने में कितना खर्च आएगा तो बता दे कि आपको ऑनलाइन ही यह स्किल सिखाई जाएगी। आपको कंटेंट राइटिंग की स्किल सीखने के लिए कोर्स खरीदने पड़ेंगे, जो कि आपको मात्र 1000 से ₹2000 में मिल जाएंगे और आप और से खरीद कर उसे सीखने के बाद बड़ी ही आसानी से यह जॉब शुरू करवाएंगे।

यह भी पढ़े: कंटेंट राइटिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

वेबसाइट होल्डिंग

आप हमारा यह लेख अभी जिस स्थान पर पढ़ रहे हैं, वह एक वेबसाइट है। इस समय अनेकों प्रकार की वेबसाइट उपलब्ध है, जिनको run कराने वाले अलग-अलग owners है। जिस वेबसाइट पर जितनी ट्रैफिक होती है, उस वेबसाइट से उतनी ही ज्यादा income होती है।

वेबसाइट होल्डिंग बिजनेस पूर्णतया ऑनलाइन होता है और यह ऑनलाइन बिजनेस क्षेत्र में इस समय का सबसे अधिक successful माना जाने वाला बिजनेस होता है।

यदि आप भी ऑनलाइन बिजनेस के अंतर्गत वेबसाइट होल्डिंग का बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको मात्र ₹5000 से ₹6000 ही खर्च करने पड़ेंगे और इसके बाद आप अपने मेहनत के दम पर इस बिजनेस को तरक्की दे सकते हैं।

आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे, आपके वेबसाइट पर उतनी ही ज्यादा ट्रैफिक आएंगे और आपके बिजनेस में जितने ज्यादा ट्रैफिक आएगी, आप उतनी ही ज्यादा इनकम कर पाएंगे। जैसे-जैसे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ता जाएगा, आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी।

रीसेल क्लोथ बिजनेस

आजकल सभी ब्रांडेड कपड़े खरीदने का शौक रखते हैं। पहले समय की तुलना में अब लोग अधिक शॉपिंग करने लगे हैं। करें भी क्यों ना क्योंकि अब घर से ही वह लोग नए-नए कपड़े आसानी से मंगवा सकते हैं। आप इन कपड़ों को सेल करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद हैं, जहां पर आप कपड़ों को रीसेल करके कमाई कर सकते हैं। आजकल यह बिजनेस महिलाएं और लड़कियां अधिक कर रही हैं।

इस तरह का बिजनेस करने के लिए आपको इंटरनेट पर कई वेबसाइट और एप्लीकेशन मिल जाएंगे। आप उनके प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप पर शेयर करके पैसे कमा सकते है।

यदि आपके द्वारा शेयर किया गया कोई भी क्लॉथ लोगों को पसंद आता है और वह उसे खरीदते है तो इसके बदले में कंपनी आपको कमीशन देगी। यदि आप खुद ही किसी प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं तो मार्केट में ऐसे बहुत सारे दुकाने या कंपनी होती हैं, जहां पर आप होलसेल में माल को खरीद कर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सेल कर सकते हैं।

आजकल यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा ट्रेंडिंग में है। लोग इस बिजनेस से महीने के 30 हजार से 50 हजार रूपये आसानी से कमा रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह बिजनेस बिल्कुल फ्री है, इसमें आपको कोई भी पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं हैं। reseling बिजनेस की शुरुआत आप meesho और ebay के माध्यम से कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए? (5+ आसान तरीके)

म्यूजिक सुनकर पैसे कमाए

आजकल सभी म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप म्यूजिक सुन कर भी पैसे कमा सकते हैं। यदि नहीं तो मैं आपको बताऊंगा कि आप म्यूजिक सुनकर भी महीने के 20 हजार से 30 हजार रूपये तक कमा सकते हैं। यह बिजनेस सबसे unique हैं। शायद ही आपको इस बिजनेस के बारे में किसी ने बताया होगा।

यह एक प्रकार का पार्ट टाइम बिजनेस होता है। इंटरनेट पर मौजूद इस तरह की वेबसाइटों पर आपको वहां पर गाना सुनना होता है तथा 5 रेटिंग अंक में से दो, तीन, चार, पांच अपने पसंद के रेटिंग अंक देने होंगे। रेटिंग अंक देने के बाद कंपनी आपको पैसे देगी।

इस तरह का बिजनेस आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कर सकते हैं। पैसे के अलावा यहां पर आपको बहुत सारे कूपन भी मिलते हैं, जिनका प्रयोग करके आप अमेजन, फ्लिपकार्ट या अन्य किसी शॉपिंग वेबसाइट से खरीदारी भी कर सकते हैं। music rating वेबसाइट Slicethepie.com, Musicxray.com हैं, जिन पर आप काम कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग

यदि आप बिना एक पैसा लगाए और घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह प्लेटफार्म सबसे बेहतरीन है। जी हां, आपको अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंपनियों के प्रोडक्ट को शेयर करना होता है। बदले में यदि कोई व्यक्ति इस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो कंपनी आपको कमीशन देती है, इसको एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

साधारण शब्दों में कहूं तो किसी कंपनी या किसी सेवाओं को अपने प्लेटफार्म पर शेयर करना ही एफिलिएट प्रोग्राम कहलाता हैं। आप निम्न कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वॉइन कर सकते हैं:

  • Amazon
  • Flipkart
  • Clickbank
  • Jvzoo
  • Bluehost
  • Siteground
  • Digistore 24
  • Hostinger

यह सभी वेबसाइट हैं, जो अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने के बदले में आपको कमीशन देती हैं। इस तरह का बिजनेस करके लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। बिजनेस से पैसे कमाने के लिए आपको किसी एक प्लेटफार्म को चुनना होगा। किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करने से पहले आपको उसके बारे में नॉलेज होना जरूरी है। इसलिए बेहतर होगा कि आप जो भी प्रोडक्ट प्रमोट करें, उसके बारे में जानकारी ले लें।

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइटस हैं, जो आपको एक प्रोडक्ट सेल करने पर 75% से भी अधिक कमीशन देती हैं। यदि आप इस तरह का बिजनेस शुरू करते हैं तो निश्चित रूप से ही आप महीने के लाखों रुपए कमाना शुरू कर देंगे। यह बिजनेस आप फ्री और पैड दोनों तरीकों से कर सकते हैं। इस तरह का बिजनेस करने के लिए आपको इंटरनेट के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी होना भी जरूरी हैं।

यह भी पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब से बिजनेस

आजकल इस नाम से कौन परिचित नहीं हैं। किसी भी चीज की जानकारी आपको यहां से मिल जाती हैं। यदि आपको किसी भी चीज की नॉलेज हैं या आपमें कुछ क्रिएटिव हैं तो आप यहां पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आपको चैनल बनाना होगा और उसको ऐडसेंस से जोड़ दें।

यदि सबसे अधिक पैसा देने वाले बिजनेस की बात करें तो वह यूट्यूब है। आजकल कई लोग अपनी नौकरी को छोड़ कर फुल टाइम यूट्यूब पर वर्क करके महीने के कम से कम 2 से 3 लाख रूपये आसानी से कमा रहे हैं। यूट्यूब से आप निम्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं:

  • गूगल ऐडसेंस से
  • अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक देकर
  • किसी एप्लीकेशन का प्रमोशन करके
  • स्पॉन्सरशिप लेकर
  • चैनल का प्रमोशन करके
  • सुपर चैट के माध्यम से

आप इन सभी तरीकों से अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से रुपए कमा सकते हैं। आप अपना चैनल स्मार्टफोन के द्वारा भी बना सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए शुरुआत में आपको मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े: यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग में एक बहुत ही अच्छा और online based बिजनेस है। डिजिटल मार्केटिंग में भी किया जाने वाला सभी काम पूर्णतया ऑनलाइन होता है। इसका उपयोग करके आप अनेकों प्रकार की ऑनलाइन सर्विस को प्रदान करा के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में बहुत ही ज्यादा विकसित होने वाला ऑनलाइन बिजनेस बन चुका है। इसके साथ ही हम अनुमान लगा सकते हैं कि आने वाले समय में यह और कितनी उन्नति कर सकता है। इस बिजनेस के अंतर्गत निम्नलिखित कार्य आते हैं:

  • SEO
  • Local marketing
  • Reputation management
  • Lead generation
  • Online PR

यह भी पढ़े: डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? 

ऑनलाइन कंसलटेंसी

ऑनलाइन कंसलटेंसी इस तरह का बिजनेस है, जिसमें आपको किसी निश्चित क्षेत्र से जुड़े प्रश्नों का जवाब देना होता है। यानी कि एक कंसलटेंट लोगों को सलाह देने का कार्य करते हैं। अलग-अलग तरह के कंसल्टेंट होते हैं जैसे कि फाइनेंस कंसलटेंट,हेल्थ कंसलटेंट, बिजनेस कंसलटेंट इत्यादि। यह अलग-अलग क्षेत्रों में माहिर लोग होते हैं।

उदाहरण के लिए जो फाइनेंस कंसलटेंट होते हैं वह वित्तीय से जुड़े सवालों का जवाब लोगों को देते हैं वित्तीय से जुड़ी सलाह लोगों को देते हैं उदाहरण के लिए भी कोई व्यक्ति अपने पैसे को कोई अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहता है ताकि उसे लाभ हो तो वह फाइनेंस कंसलटेंट की मदद ले सकता है, जिसके जरिए वह सही क्षेत्र में निवेश करने के बारे में जान सकता है।

किसी व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ बातें जाननी हो तो वह हेल्थ कंसलटेंट से कंसल्ट कर सकता है। यदि कोई अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहता है, लेकिन उसे समझ में नहीं आ रहा कि आज के समय में किस क्षेत्र में बिजनेस शुरू करने से उसे अच्छा मुनाफा हो सकता है। तो ऐसे में वह बिजनेस कंसलटेंट की सलाह ले सकता है, जो उसे उसके योग्यता और वर्तमान जरूरत के हिसाब से अच्छे बिजनेस की सलाह देता है।

आप समझ गए होंगे कि कंसल्टेंसी बिजनेस किस तरह का बिजनेस होता है। आज के समय में यह बिजनेस ऑनलाइन काफी ज्यादा चल रहा है। इसमें आप जिन भी लोगों को ऑनलाइन सलाह देंगे, उनसे आप चार्ज ले सकते हैं। तो आप जिस भी क्षेत्र में माहिर है उस क्षेत्र से संबंधित ऑनलाइन कंसलटेंसी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: कंसल्टेंसी ऑफिस कैसे खोलें?

ऑनलाइन ट्यूशन देकर

यदि आप को पढ़ाने का शौक है आपके अंदर लोगों को समझाने की काबिलियत है, आप बच्चों को आसानी से उनके पाठ्यपुस्तक को समझा सकते हैं तो आप घर बैठे बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन देकर कमा सकते हैं। आज शिक्षा काफी हद तक ऑनलाइन हो गई है। आज ज्यादातर बच्चे ऑनलाइन ही क्लासेस लेना पसंद करते हैं।

आप भी बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं, जिसके लिए आप वेदांतु, बाईजूस इत्यादि नामी ऑनलाइन क्लासेज के साथ जुड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप चाहे तो अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जैसे कि यूट्यूब पर बच्चों को पढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त जूम, गूगल मीट जैसी कई तरह के एप्लीकेशन है, जहां पर आप बस एक बार में बहुत सारे बच्चों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल करके उन्हें पढ़ा सकते हैं।

आप चाहे तो अपना कोर्स भी बेच सकते हैं। आज बहुत से लोग जो यूट्यूब पर लोगों को पढ़ाते हैं, वे अपने कोर्स को काफी महंगे दामों में बेचते हैं। यहां तक कि वे खुद की किताब भी पब्लिश करवाते हैं। इस तरह यदि आप ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाने का कार्य करते हैं तो आपको कमाने के और कई सारे तरीके मिल जाते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर

ग्राफिक डिजाइन को सोशल मीडिया मार्केटिंग में अधिक इस्तेमाल किया जाता है। आजकल सभी लोग किसी भी त्यौहार या कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए बैनर, पिक्चर आदि को बनवाती हैं। यदि आपको ग्राफिक डिजाइनिंग में थोड़ा भी इंटरेस्ट है तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं हैं। इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी उम्र का व्यक्ति आसानी से कर सकता हैं।

ग्राफिक डिजाइनर का बिजनेस करने मे आप अपने हिसाब से रेट को निश्चित कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप का बिजनेस ग्रो करेगा आप अपने रेट को भी बढ़ा सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग के माध्यम से लोग महीने के 15 से 30 हजार आसानी से कमा रहे हैं। यह बिजनेस करने के लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए।

यह भी पढ़े: ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमाएं?

गूगल एडसेंस

आपने गूगल ऐडसेंस के बारे में कहीं ना कहीं तो अवश्य सुना होगा कि गूगल ऐडसेंस के द्वारा लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। तो इसके लिए यदि आपके पास वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या ब्लॉग है तो आप उस पर ऐडसेंस के माध्यम से कमाई कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि यदि आपके पास कोई वेबसाइट है और महीने में उस वेबसाइट पर करीब 10000 से भी अधिक लोग विजिट करते है। तो आप आराम से गूगल ऐडसेंस के द्वारा महीने के 40 से 50 हजार रूपये कमा सकते हैं।

यदि ट्रैफिक की बात करें तो आपका ट्रैफिक टारगेट वन कंट्री जैसे अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया से आता है तो आप यहां से और भी ज्यादा इनकम कर सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस से आप निम्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं:

  • गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल, ब्लॉग, वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन होना जरूरी है।
  • पैसे कमाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस से जोड़ना होता है। वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल एडसेंस से लिंक करने के बाद ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेट दिखाएं जाते हैं, जिससे कमाई होती हैं।
  • इसके अलावा आपको एक चीज का विशेष ध्यान रखना होगा कि आज से समय में गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी काफी स्ट्रिक्ट हो चुकी है। ऐसे में आपको कोई भी इलीगल कार्य नहीं करना है, जिससे आपकी वेबसाइट, एप्लीकेशन या फिर यूट्यूब से गूगल ऐडसेंस डिमॉनेटाइज हो जाए।
  • आपको सबसे पहले गूगल ऐडसेंस की सारी पॉलिसी को पढ़ लेना है ताकि आप उस पर अच्छे से काम करके महीने के 1 लाख से 2 लाख रूपये आसानी से कमा पाए।
  • गूगल ऐडसेंस से पेमेंट लेने के लिए आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 होना चाहिए। अकाउंट में $100 होने के पश्चात आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

यह भी पढ़े: गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाएं?

ऑनलाइन सर्वे का बिजनेस

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने में ऑनलाइन सर्वे का बिजनेस भी काफी फायदेमंद है। यदि आप किसी पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर रहे हैं, टॉप ऑनलाइन सर्वे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह घर बैठे आराम से हर दिन दो-तीन घंटा देकर आप पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोगों को इस बिजनेस के बारे में नहीं पता होता है तो बता दे कि ऑनलाइन सर्वे ज्यादातर वेबसाइट करवाती है। दरअसल आज के समय में बहुत सारी कंपनियां हैं, जो अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट को बेचती है और आपस में कंपटीशन भी उनके बीच काफी रहता है।

ऐसे में ज्यादातर ग्राहक उनके प्रोडक्ट को खरीदे इसीलिए वे उन लोगों से फीडबैक लेते हैं। उनको उस कंपनी का प्रोडक्ट कैसा लग रहा है, उनके जरिए उन्हें पता भी चलता है कि ग्राहकों को उनके प्रोडक्ट से संबंधित क्या कमी लग रही है ताकि वह अपने प्रोडक्ट में सुधार कर सके और ज्यादा से ज्यादा अपने प्रोडक्ट को बेच सकें।

ऐसे में ऑनलाइन सर्वे में आप उस कंपनी को उनके प्रोडक्ट के बारे में फीडबैक देते हैं। जब आप किसी भी वेबसाइट जो ऑनलाइन सर्वे चलाता है, उनके साथ जुड़ते हैं और वहां पर अकाउंट बनाते हैं तो वहां पर आपको कई सारे प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका आपको जवाब देना होता है, जो पॉइंट के रूप में ऐड होते जाते हैं, जो बाद में पैसे के रूप में बदल जाते हैं।

फिर बाद में आप उस पैसे को अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ध्यान रहे आप जिस भी वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्वे का काम करें तो उस वेबसाइट के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें क्योंकि बहुत सी वेबसाइट ऑनलाइन सर्वे का पैसे नहीं देती है।

यह भी पढ़े: ऑनलाइन सर्वे बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं?

मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर

आज के समय में हर किसी के पास एंड्रॉयड फोन है और हर एक व्यक्ति के एंड्रॉयड फोन में कई एप्लीकेशन होते हैं। जब आप प्ले स्टोर पर जाते हैं तो वहां पर आपको हजारों एप्लीकेशन मिल जाते हैं। पहले तो ज्यादातर एप्लीकेशन गेमिंग से जुड़े हुए होते थे लेकिन अब हर एक बिजनेस इकाई स्वयं का मोबाइल एप्लीकेशन बनाती है जैसे कि फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, मिंत्रा इत्यादि।

यदि आपको एप डेवलपमेंट का नॉलेज है या आपने इसका कोर्स कर रखा है तो मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं। आपको अपने काबिलियत से एक एप्लीकेशन बनानी है, जो किसी भी चीज से संबंधित हो सकता है चाहे शिक्षा से हो या फिर किसी अन्य चीज से।

एप्लीकेशन को बनाकर आप प्ले स्टोर जैसे एप्लीकेशन इंस्टॉल प्लेटफार्म पर डाल सकते हैं। आपकी एप्लीकेशन को जितना ज्यादा लोग इंस्टॉल करेंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी। इसके अतिरिक्त किसी अन्य कंपनी के लिए भी एप्लीकेशन बना सकते हैं।

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच कर

आज के समय में हर कोई ऑनलाइन बिजनेस करना चाहता है। ऑनलाइन बिजनेस करना काफी आसान होता है और इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ एक बार में जुड़ सकते हैं। आज राशन से लेकर जितने भी अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट होते हैं उन्हें बेचने वाले दुकानदार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की भी सहायता लेते हैं।

यदि आप किसी खाने पीने या अन्य चीज के प्रोडक्ट को बेचने का कार्य करते हैं तो आप इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप तरह-तरह के हैंडमेड चीजें बनाते हैं तो आप ई-कॉमर्स वेबसाइट की मदद से आसानी से बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा इत्यादि पर आपको कुछ प्रोसेस होते हैं, उन प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप उनके वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट के इमेज को लगा सकते हैं। वहां पर आप अपने प्रोडक्ट की कीमत भी तय कर सकते हैं।

वेबसाइट के जरिए कस्टमर को आपका प्रोडक्ट पसंद आएगा तो वे उसके लिए आर्डर कर देगा। जिसके बाद उस ई-कॉमर्स कंपनी के तरफ से डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर आकर सामान ले जाएंगे और ग्राहक के द्वारा दिए गए एड्रेस पर डिलीवर कर देंगे। ग्राहक के द्वारा पैसे देने के बाद उसका कुछ प्रतिशत काट कर‌ वह कंपनी आपको मुनाफा दे देती है।

फोटो सेल करके

आपने सोशल मीडिया पर मॉडल से सेलिब्रिटी तक के कई प्रकार के फोटो देखे होंगे। यह फोटो बहुत ही बेहतरीन और अच्छी क्वालिटी के होते हैं। यदि आपको भी फोटो खींचने का शौक है तो आप इसके द्वारा आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट पर मौजूद है, जहां पर आप अपने मोबाइल फोन से फोटो खींचकर कर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। आजकल मोबाइल भी बहुत ही अच्छी क्वालिटी के मार्केट में उपलब्ध है, जिनसे आप अच्छी फोटो को क्लिक कर सकते हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसको आप कम समय में ही बहुत ज्यादा ग्रो कर सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन होना चाहिए। इस तरह के बिजनेस में आपको एक भी पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं हैं। शुरुआत में आप इस बिजनेस से 10,000 से लेकर 30000 रूपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि आपके पास dslr कैमरा ही होना चाहिए। आप एक स्मार्टफोन के द्वारा इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। आपको फोटोग्राफी के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

क्रिप्टो करेंसी खरीद बिक्री का बिजनेस

आजकल डिजिटल मनी काफी ज्यादा प्रख्यात है। पैसे के इसी डिजिटल स्वरूप को क्रिप्टोकरेंसी कहा जाता है। वैसे क्रिप्टो करेंसी सुनते ही बहुत से लोगों के मन में बिटकॉइन का ख्याल आता है लेकिन बता दे कि केवल बिटकॉइन हीं क्रिप्टोकरेंसी नहीं है। इथेरियम, डीसेंटर जैसे अन्य कई सारे क्रिप्टो करेंसी भी है लेकिन आजकल बिटकॉइन नंबर वन पर है।

इसलिए ज्यादातर लोगों को इसी के बारे में केवल पता है। अब बात करेगे क्रिप्टो करेंसी के जरिए आप किस तरह कमा सकते हैं तो बहुत सारी एप्लीकेशन और वेबसाइट है, जहां पर आप इस तरह की क्रिप्टोकरेंसी को अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं।

वहां पर आपको ₹100 से लाखों करोड़ों रुपए के भी क्रिप्टो करेंसी मिल जाते हैं। क्रिप्टो करेंसी को आप खरीद कर अपने पास रख सकते हैं, उसके बाद जब उसकी कीमत भविष्य में बढ़ जाए तो आप उसे बेचकर फायदा कमा सकते हैं। वैसे बता दें कि इसमें क्रिप्टो करेंसी की कीमत कम ज्यादा होते ही रहती है।

डोमेन रिसेलिंग करके

आप बखूबी जानते हैं कि आज के समय में लोग ऑनलाइन बिजनेस पर काफी दिलचस्पी ले रहे हैं और खास करके आज के समय में लोग ब्लॉगिंग के जरिए काफी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं और ज्यादातर बिजनेस का स्त्रोत ब्लॉगिंग ही है। जो लोग ब्लॉगिंग करते हैं, उन्हें एक वेबसाइट की जरूरत पड़ती है। यहां तक कि जो लोग ई-कॉमर्स का व्यवसाय करते हैं उन्हें भी एक वेबसाइट बनाने की जरूरत पड़ती है।

वेबसाइट बनाने के लिए एक डोमिन की जरूरत पड़ती है, जो 1 साल के लिए वैलिड रहता है, उसके बाद उसे फिर से रिन्यू करवाना पड़ता है। अलग-अलग तरह के डोमेन मिलते हैं, जिसमें से कुछ डोमिन काफी ज्यादा प्रख्यात है। जिसकी कीमत भी काफी ज्यादा होती हैं। ऑनलाइन बहुत सारी डोमेन रजिस्टर्ड कंपनियां है, जो डोमेन को बेचती है जैसे कि गोडैडी।

एक नाम पर एक ही डोमेन होता है। जिस कारण बहुत से लोग अपने बिजनेस से मिलता-जुलता डोमेन खरीदना चाहते हैं लेकिन वह डोमेन अवेलेबल ना होने के कारण वह वैसे किसी पर्सनल व्यक्ति से खरीदते हैं, जिसके पास वह डोमेन है जिसका वह इस्तेमाल नहीं कर रहा है।

अब बात करते हैं कि डोमेन रिसेलिंग का बिजनेस किस तरीके से कर सकते हैं तो आप इस तरह के डोमेन बेचने वाली कंपनी से इंटरनेट पर अच्छे से सर्च करके एक अच्छा डोमेन खरीद सकते हैं, जिसके बाद यदि किसी व्यक्ति को जरूरत हो तो आप उस व्यक्ति को अत्यधिक दाम पर इस डोमेन को बेच सकते हैं। बहुत से लोग इसी तरह करते हैं सस्ते दाम में डोमेन को खरीदते हैं और महंगे दामों में बेचते हैं।

बहुत बार किस्मत अच्छी हो तो ऐसी घटना घटती है, जिसमें आप एक डोमेन से ही लाखों रुपए एक बार नहीं कमा लेते हैं। बहुत से ऐसी बड़ी बड़ी कंपनिया उनके बिजनेस से मिलते-जुलते डोमेन को खरीदने के लिए लाखों डॉलर देने को तैयार होते हैं। इसका एक उदाहरण फेसबुक है। फेसबुक ने भी एक बार fb.com डोमेन खरीदने के लिए एक व्यक्तिगत व्यक्ति को लाखों डॉलर दिए थे।

स्टोरी और कविता लिखकर

जी हां, यदि आपको लिखने का शौक है तो आप स्टोरी और पोयम लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप यहां पर दो प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। पहला आप अपनी खुद की वेबसाइट पर स्टोरी ऑफ पोयम लिखकर तथा दूसरा आप स्टोरी ऑफ पोयम को दूसरी की वेबसाइट पर अपलोड करके।

इस तरह का बिजनेस बहुत ही ज्यादा ग्रो करता है। बिजनेस को शुरू करने के लिए आप इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइटों को सर्च करें तथा उस पर स्टोरी लिख कर डाल दे। बदले में वह वेबसाइट आपको पैसे देगी। इसके अलावा आप अपनी खुद की भी एक वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के पश्चात उसको गूगल ऐडसेंस से जोड़ दें। इस तरह से भी आजकल बहुत सारे लोग महीने के 30 हजार से 50 हजार आसानी से कमा रहे हैं।

ऑनलाइन फोटो या वीडियो को एडिटिंग करके

जैसे सब जानते हैं कि आजकल लोग ऑनलाइन कई सारे वीडियोस अपलोड करते हैं चाहे वह यूट्यूब पर हो या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो और हर कोई अपने वीडियो को बेहतर बनाना चाहता है। जिसके कारण उन्हें वीडियो एडिट करने की जरूरत पड़ती है।

इसके अलावा भी तरह-तरह के फोटो भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं, जिसे एडिट करने के बाद ही डाला जाता है ताकि वह फोटो आकर्षक दिखें। वैसे सामान्य प्रयोग के लिए तो कई सारे फोटो और वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है लेकिन जो हाय रिजोलेशन में अपने वीडियो या फोटो को एडिट करवाना चाहते हैं या जिन्हें एडिटिंग अच्छे से नहीं आती है, वह एडिटर की मदद लेते हैं।

यदि आपको अच्छे से फोटो या वीडियो एडिटिंग करने का नॉलेज है तो आप ऑनलाइन इस काम को घर बैठे करके पैसे कमा सकते हैं। फाइबर या फ्रीलांसर जैसे वेबसाइट पर आपको वीडियो या फोटो एडिटिंग का काम मिल जाता है। इसके अतिरिक्त आप किसी कंपनी के अंतर्गत भी यह काम कर सकते हैं। कई सारे यूट्यूबर भी अपने वीडियो को अन्य वीडियो एडिटर की मदद से ही एडिट करते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस से होने वाले लाभ

अब आप समझ गए होंगे कि ऑनलाइन बिजनेस से क्या-क्या लाभ होते होंगे। यदि नहीं तो हम आपको बता दे कि ऑनलाइन बिजनेस के माध्यम से आपको निम्नलिखित लाभ होंगे:

  • ऑनलाइन बिजनेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को घर से बिना बाहर जाए एक जगह बैठ कर ही प्रोग्रेस प्रदान कर सकता है।
  • यदि आप बिजनेस करने के लिए ऑनलाइन बिजनेस का चयन करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा। क्योंकि आप ऑनलाइन बिजनेस का उपयोग करके काफी अच्छी खासी इनकम कर लेंगे, वह भी बिना किसी खर्च के।
  • ऑनलाइन बिजनेस एक ऐसा बिजनेस माना जाता है, जिसमें आपको एक भी पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है और आप इतने पैसे कमा लेंगे कि सरकारी या प्राइवेट जॉब इसकी पूर्ति नहीं कर पाएंगे।

यदि आपके पास पैसे की कमी है और आप अपना एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बिजनेस इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। आप अपने सभी काम ऑनलाइन ले जा सकते हैं और आर्डर मिलने के बाद ही वस्तुएं खरीद कर उन्हें नई ढांचा में डालकर ग्राहकों तक भेज सकते हैं।

FAQ

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च करना पड़ सकता है?

ज्यादा से ज्यादा ₹10000

ऑनलाइन बिजनेस को कौन शुरू कर सकता है?

जिस व्यक्ति के पास चयनित बिजनेस को स्किल हो।

भारत में ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत सबसे पहले कब हुई थी?

वर्ष 1999 में

भारत में ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत सबसे पहले कैसे हुई थी?

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट rediff.com के माध्यम से।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें (online business kaise shuru kare) के बारे में पूरी जानकारी दी है।

आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी तथा इस तरह का बिजनेस करके आप भी आसानी से महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (20+ आसान तरीके)

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

रोज पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment