सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

Social Media Manager Kaise Bane : पिछले कुछ दशक में डिजिटाइजेशन की रफ्तार तेजी से बढ़ने के कारण आज हर एक आदमी तक स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट की पहुंचे हैं, जिसके कारण आज किसी भी चीजों की जानकारी सभी लोगों तक पहुंचाना काफी आसान हो चुका है। जिसके कारण आज हर एक बड़ी बड़ी कंपनियां सोशल मीडिया पर अपनी प्रोडक्ट और अपने कंपनियों के प्रमोशन पर जोर दे रही हैं।

सोशल मीडिया पर जो अच्छा और आकर्षक दिखता है लोग उसी चीज को खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में किसी भी कंपनी के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अच्छी छवि का होना बहुत जरूरी है। इसी के कारण आज सोशल मीडिया के क्षेत्र में कई सारी नौकरियों के अवसर आए हैं जिनमें से एक सोशल मीडिया मैनेजर भी है।

Social-Media-Manager-Kaise-Bane-
Image : Social Media Manager Kaise Bane

आज बहुत सारी सोशल मीडिया मैनेजिंग कंपनी भी खुल चुकी है जो बड़े-बड़े सेलिब्रिटी, बिजनेसमैन लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालते हैं। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी और बिजनेसमैन फुल टाइम के लिए सोशल मीडिया मैनेजर को हायर करते हैं, जिसके लिए वे उन्हें अच्छे कीमत देने के लिए तैयार होते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया मैनेजिंग आज के डिजिटल समय में एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

यदि आप सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं, सोशल मीडिया मैनेजर क्या होता है,सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कितनी क्वालिफिकेशन चाहिए, सोशल मीडिया मैनेजर बन के आप कितने पैसे कमा सकते हैं, इत्यादि सभी तरह की बातों पर चर्चा करेंगे।

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने? | Social Media Manager Kaise Bane

सोशल मीडिया मैनेजर क्या है?

आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म केवल बातचीत और भावनाओं को आदान प्रदान करने का माध्यम नहीं रह गया बल्कि आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने का एक बेहतरीन माध्यम बन चुका है। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कंपनी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आकर्षक दिखाने के लिए औश्र अन्य कंपनी से बेहतर दिखाने के लिए वह सोशल मीडिया मैनेजर को हायर करती है।

इस तरह सोशल मीडिया मैनेजर किसी कंपनी का एक ऐसा एंप्लोई होता है जो उस कंपनी के अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट्स जैसे टि्वटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब इत्यादि पर अपने कंपनी को आकर्षक तरीके से पेश करता है । वह लोगों को अपने कंपनी के ब्रांड के साथ जोड़ता है ताकि कंपनी का ज्यादा से ज्यादा कमाई हो सके उसका ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बीके।

एक सोशल मीडिया मैनेजर न केवल बड़े-बड़े कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालता है बल्कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को भी संभालता है जहां पर वह फैन फॉलोअर्स को बढ़ाने से लेकर उनके कमेंट के जवाब देने तक का भी काम करता है।

सोशल मीडिया मैनेजर क्या क्या काम करता है?

  • एक सोशल मीडिया मैनेजर जिस भी कंपनी या संस्थान में काम कर रहा है उसके सोशल मीडिया अकाउंट को सही तरीके से संभालने का कार्य करता है।
  • अपनी कंपनी को वह सोशल मीडिया पर एक अच्छा इमेज बनाने की कोशिश करता है उसके लिए वह विज्ञापन अभियान चलाता है।
  • एक सोशल मीडिया मैनेजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलोअर्स को बढ़ाने का भी काम करता है।
  • वह बड़े बड़े ब्रांड के स्पॉन्सरशिप को हासिल करता है।
  • वह कंपनी के प्रमोशन से संबंधित फोटो और सूचनाएं सोशल मीडिया पर डालते रहता है।
  • एक सोशल मीडिया मैनेजर सोशल मीडिया के ट्रेंड्स और रुझानों पर भी ध्यान रखता है और उसी के मुताबिक अपनी मार्केटिंग रणनीति को बनाता है और उसमें सुधार करता है ताकि वह अपनी कंपनी को अन्य कंपनी से आगे ले जा सके।
  • सोशल मीडिया मैनेजर शातिर तरीके से अपने ब्रांड के साथ लोगों को जोड़ने का कार्य करता है।
  • एक सोशल मीडिया मैनेजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट लिखता है और समय के अनुसार शेड्यूल करता है, प्रचार के लिए ऐड रन करता है।
  • वह रन किए गए ऐड को एनालाइज करने का भी काम करता है।
  • साथ ही वह फैंस के कमेंट का भी जवाब देता है।
  • इस तरीके से सोशल मीडिया मैनेजर अपनी कंपनी को सोशल मीडिया पर बेहतर दिखाने की कोशिश करता है।

यह भी पढ़े : ऑनलाइन सर्वे बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं?

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए क्वालिफिकेशन

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से ट्वेल्थ पास होना चाहिए। हालांकि यदि आप इस क्षेत्र में जल्दी सफलता पाना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग के विभिन्न मौजूद कोर्स को पूरा कर सकते हैं जिससे आपको सर्टिफिकेट मिल जाता है जो आपको आसानी से सोसल मीडिया मैनेजर बनने में मदद करता है।

जब आप सोशल मीडिया मार्केटिंग से संबंधित कोर्स करते हैं तो इससे आपको ब्रांड के प्रमोशन और मार्केटिंग के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाती है जो आपको इस फील्ड में करियर बनाने में मददगार होती हैं। आप सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग की सर्टिफिकेट कोर्स या फिर मास कम्युनिकेशन, पब्लिक रिलेशन एंड एडवरटाइजिंग,जॉर्नलिज्म, ब्रांड मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

यह कोर्स आप 12th के बाद भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप इसे ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं। यह सभी कोर्सेज बहुत छोटी अवधि के लिए होते हैं। इन कोर्स को आप किसी भी इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं यहां तक कि डिजिटल मार्केटिंग के सर्टिफिकेट कोर्स आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं।  बहुत से सोशल मीडिया मार्केटर अपने खुद के सोशल मीडिया मार्केटिंग के कोर्स बना कर बेचते हैं जिसे आप खरीद सकते हैं।

जब आप किसी भी इंस्टिट्यूट से सोशल मीडिया मार्केटिंग के कोर्स करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप को समझाने वाला टीचर एक्सपर्ट होना चाहिए जो इस फील्ड का अच्छा और प्रैक्टिकल नॉलेज आपको दे सकें। क्योंकि सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए केवल सर्टिफिकेट ही काफी नहीं होता है इसमें प्रैक्टिकल नॉलेज होना बहुत जरूरी है।

बिना कोर्स किये सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बनें ?

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास कोर्स हो तभी आप बन सकते हैं। क्योंकि इस व्यवसाय में आपका ज्ञान और अनुभव ज्यादा मायने रखता है। यदि बिना कोर्स किए भी आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग की अच्छी खासी जानकारी है तब भी आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं।

यदि आप किसी भी इंस्टीट्यूट से सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स नहीं करना चाहते तो आप ऑनलाइन भी सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यूट्यूब पर लाखों वीडियो है जिसमें बड़े-बड़े सोशल मीडिया मार्केट, सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जानकारी देते हैं।

वे फ्री में भी बताते हैं साथ ही उनके पैड कोर्सेज भी होते हैं। हालांकि वे फ्री वीडियो में ज्यादा डिटेल में नहीं बताते लेकिन अलग-अलग वीडियो को देखकर आप काफी कुछ सीख सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आवश्यक स्किल

  • एक अच्छे सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए क्योंकि सोशल मीडिया मैनेजर के पद पर काम करते हुए बहुत बार विदेशी क्लाइंट के साथ भी बातचीत करना पड़ता है। बड़े-बड़े ब्रांड के स्पॉन्सरशिप लेने के लिए उन कंपनियों के मैनेजर से भी बात करना पड़ता है ऐसे में अच्छी कम्युनिकेशन काफी प्रभावशील होती है।
  • एक सोशल मीडिया मैनेजर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रोज कुछ ना कुछ नया पोस्ट करना पड़ता है उसके लिए उसके पास राइटिंग स्किल भी होनी चाहिए। थोड़ा बहुत ग्रामर का भी नॉलेज होना चाहिए।
  • एक अच्छा सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का अच्छा नॉलेज होना चाहिए जैसे कि फैन फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए, कम खर्चे में ब्रांड को किस तरह बड़ा कर सकते हैं ,अधिक से अधिक लोगों को किस तरह जोड़ सकते हैं, एक सफल ऐड कैंपेन कैसे चला सकते हैं इत्यादि।
  • एक सोशल मीडिया मैनेजर को एसईओ के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। ऐसईओ का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होता है जिसके जरिए अपने वीडियो और पोस्ट को सर्च लिस्ट में आसानी से लाया जा सकता है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके द्वारा किए गए पोस्ट या वीडियो को देख सके।
  • एक सोशल मीडिया मैनेजर का दिमाग रचनात्मक होना चाहिए ताकि वह हर दिन कुछ नया पोस्ट कर सके। साथ ही उसे वीडियो वायरल करने के तरीको के बारे में पता होना चाहिए।

सोशल मीडिया मैनेजर का काम कैसे शुरू करें?

जब आप सोशल मीडिया मार्केटिंग से संबंधित कोई भी एक कोर्स कर लेते हैं तो उसके बाद आप किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में इंटर्नशिप के तौर पर काम कर सकते हैं। इससे फायदा आपका यह होता है कि इंटर्नशिप के दौरान आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है साथ ही कुछ अनुभव भी आ जाता है।

हालांकि इस दौरान हो सकता है कुछ एजेंसी आप को सैलरी भी दे लेकिन कुछ एजेंसी इसके लिए सैलरी नहीं देती। अलग अलग सोशल मीडिया मैनेजर अलग अलग टाइप के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को संभालते हैं जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम ,टि्वटर ,युटुब इत्यादि प्लेटफार्म को संभालने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया मैनेजर होते हैं आप जिस भी प्लेटफार्म में अनुभवी हैं ,जिस प्लेटफार्म को संभालने में एक्सपर्ट है आप किसी भी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में काम कर सकते हैं।

किसी कंपनी के अंदर काम करने के अतिरिक्त आप चाहे तो खुद क्लाइंट से जुड़ सकते हैं। इसके लिए आप अपने आप को प्रमोट कर सकते हैं खुद का ब्रांड स्थापित कर सकते हैं। जिसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाना पड़ेगा। अपने उस वेबसाइट में आप प्लान तथा उनके प्राइस rate के बारे में जानकारी डाले। उसके बाद आपको खुद के सोशल मीडिया अकाउंट बनाने होंगे।

आप अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर खुद का अकाउंट बनाए,उस पर फैन फॉलोइंग बढ़ाए जिससे आपकी प्रोफाइल आकर्षक बनेगी। उसके बाद आप सोशल मीडिया मैनेजर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट है जैसे कि  Upwork, Freelancer,Toptal,Guru, 99designs, Peopleperhour इत्यादि जहां पर आप सोशल मीडिया मैनेजर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जब इस तरीके से खुद किसी दूसरे क्लाइंट के साथ जुड़ते हैं तो आप अपनी सर्विस के हिसाब से खुद चार्ज करते हैं लेकिन जब किसी कंपनी के अंदर काम करते हैं तो आपको एक निश्चित सैलरी पर काम करना होता है।

यह भी पढ़े : डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? 

सोशल मीडिया मैनेजर की कमाई

सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में आप काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जिसके पास अच्छा अनुभव होता है और बड़े-बड़े कंपनियों के सोशल मीडिया को संभालता है ऐसे सोशल मीडिया मैनेजर महीने की 2 से 3 लाख तक भी कमाते हैं।

हालांकि एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में आप की कमाई अलग-अलग कंपनियों पर निर्भर करती है यदि आप किसी बड़ी कंपनी और बड़े क्लाइंट के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालते हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा कमाई होती है।

FAQ

सोशल मीडिया मैनेजर क्या होता है?

सोशल मीडिया मैनेजर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालता है, अपनी कंपनी की एक अच्छी इमेज सोशल मीडिया पर बनाता है। इसके अतिरिक्त वह बड़े-बड़े क्लाइंट के सोशल मीडिया अकाउंट को भी संभालने का काम करता है जहां पर वह उसके फैन फॉलोअर्स को बढ़ाना,पोस्ट लिखना, उनके कमेंट का जवाब देना इत्यादि काम करता है।

सोशल मीडिया मैनेजर बनकर कितना कमाया जा सकता है?

सोशल मीडिया मैनेजर बनकर आप महीने के लाखो की कमाई कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर बन के किस तरीके से पैसे कमाया जाता है?

सोशल मीडिया मैनेजर बन के दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं पहला तो आप किसी कंपनी में सोशल मीडिया मैनेजर के पद पर काम कर सकते हैं जिसके लिए आपको निश्चित सैलरी मिलेगी। दूसरा आप खुद किसी क्लाइंट को ढूंढ कर उसके लिए सोशल मीडिया मैनेजर का काम कर सकते हैं। जिसके लिए आप अपने अनुसार पैसे चार्ज कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर के लिए कितनी क्वालिफिकेशन चाहिए?

सोशल मीडिया मैनेजर का काम 12वीं के बाद भी शुरू किया जा सकता है उसके अतिरिक्त ग्रेजुएशन के बाद भी किया जा सकता है। उसके बाद आपको सोशल मीडिया से संबंधित कोर्स करने होंगे।

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कौन कौन से स्कील होने जरूरी हैं?

सोशल मीडिया मैनेजर के लिए एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल, राइटिंग स्किल, क्रिएटिविटी, सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में अच्छी जानकारी , एसईओ की जानकारी इत्यादि होनी चाहिए।

नेजिंग का काम ऑनलाइन कर सकते हैं?

सोशल मीडिया मैनेजिंग का काम ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। यदि आप किसी कंपनी के अंडर काम करते हैं तो आपको कंपनी ज्वाइन करके यह काम करना होगा वंही यदि आप खुद किसी क्लाइंट के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं तो आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

क्या सोशल मीडिया मैनेजर का काम फायदेमंद है?

आज के डिजिटल जमाने में सोशल मीडिया का काफी ज्यादा महत्व है। आज हर एक चीजों के प्रमोशन में सोशल मीडिया बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ऐसे में हर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने सोशल मीडिया अकाउंट को संभालने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर हायर करती है और उन्हें अच्छी खासी पेमेंट भी देती है। ऐसे में सोशल मीडिया मैनेजिंग का काम काफी फायदेमंद है।

निष्कर्ष

इस तरीके से आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं। आज दिन प्रतिदिन सोशल मीडिया का विस्तार बढ़ते ही जा रहा है ऐसे में सोशल मीडिया के क्षेत्र में करियर बनाना काफी फायदेमंद का विकल्प है। तो हमें उम्मीद है कि आज का लेख आपको अच्छा लगा होगा। यदि लेख से संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े :

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

ई-बुक से पैसे कैसे कमाएं?

ऑनलाइन विज्ञापन का बिजनेस कैसे करें?

कंटेंट राइटिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

Leave a Comment

1 thought on “सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?”