50+ फ्यूचर बिजनेस आईडिया

Future Business Ideas In Hindi : जैसा कि आप जानते हैं, हर साल हजारों नहीं बल्कि ना जाने कितने ही बिजनेस शुरू किए जाते हैं, परंतु कुछ बिजनेस सफल होते हैं, और कुछ बिजनेस बंद हो जाते हैं। अगर आप 2022 में बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं, तो इस आर्टिकल के जरिए आप यह पता कर सकते हैं, कि किस प्रकार का बिजनेस भविष्य में सफल रहेगा और किस प्रकार के बिजनेस की चलने की असंभावना है।

Future-Business-Ideas-In-Hindi
Image : Future Business Ideas In Hindi

50+ फ्यूचर बिजनेस आईडिया | Future Business Ideas In Hindi

Table of Contents

भविष्य बिजनेस आइडिया क्या होते हैं?

कुशल प्रशिक्षण प्रबंधन और पूंजी यह कुछ ऐसे प्रमुख तत्व हैं, जिसके बिना आप एक अच्छा बिजनेस शुरू नहीं कर सकते हैं, हालांकि इस समय सभी के पास पूंजी की व्यवस्था नहीं है। कोरोनावायरस के चलते लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब हो गई है। इसके बावजूद भी कई ऐसे बिजनेस है, जिनको करके आप बहुत ही अच्छा लाभ कमा सकते हैं, वही फ्यूचर बिजनेस आइडियाज होते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

छोटे बिजनेस

बागवानी करना

अच्छी और हरियाली प्रकृति की हर किसी को आवश्यकता है। अगर आप भविष्य में यह बिजनेस करेंगे तो, यह आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है, इसीलिए आप छोटी नर्सरी खोल सकते हैं। इस नर्सरी को आप अपने घर में ही खोल सकते हैं और छोटे छोटे पेड़ पौधे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

साज सजावट का बिजनेस(decoration)

अगर आपके पास क्रिएटिविटी दिमाग है, तो आप इसके जरिए साज सजावट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह ऐसा बिजनेस है, जिसके जरिए आपको भविष्य में बहुत ही अच्छा मुनाफा मिल सकता है, क्योंकि इस समय सभी लोग अपना स्टेटस मेंटेन रखना चाहती हैं, और भविष्य में इसकी मांग बढ़ती हुई दिखाई देगी।

जन औषधि का केंद्र खोलना(जड़ी बूटी)

आजकल सभी लोग जड़ी बूटियों का बहुत ही अधिक इस्तेमाल करते हैं, जैसे प्राचीन समय में किया जाता था, वह समय अब वापस लौटता हुआ दिखाई दे रहा है, ऐसे में अगर आप जन औषधि का केंद्र खोलते हैं, तो यह बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए केवल आपको एक से ₹200000 की लागत की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में अगर आपके पास पैसे नहीं है, तो इसके लिए सरकार मुद्रा लोन देती है, जिसके जरिए आप केंद्र खोल सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान

आज का जमाना टेक्नोलॉजी का जमाना है और बढ़ते हुए जमाने में मोबाइल की मांग अधिक दिखाई देगी क्योंकि, सभी लोग टेक्नोलॉजी के साथ साथ चल रहे हैं। ऐसे में अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोलते हैं, तो वह बहुत ही अच्छा व्यापार साबित हो सकता है।

इसके लिए आप पहले प्रशिक्षण को सीख सकते हैं, कि किस तरह मोबाइल रिपेयर किया जाता है। इसके पश्चात आप दुकान हो सकते हैं। अगर आपको नहीं सीखना है, तो आप एक मकैनिक रख सकते हैं, जो मोबाइल रिपेयर करके देते हैं और आपको भी लाभ होता है।

जूस की दुकान

सभी लोगों को जूस पीना बहुत ही पसंद होता है। अगर आप ऐसे में छोटा व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो आप जूस की दुकान को सकते हैं, यह बहुत ही बेहतर विकल्प साबित होगा।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

अगरबत्ती बनाने में बहुत ही कम लागत लगती है और अगरबत्ती का उपयोग लगभग सभी घरों में किया जाता है। पूजा पाठ के समय अगरबत्ती का इस्तेमाल होता है।

अगर आपको इस बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है, तो आप इंटरनेट के जरिए या किसी अन्य व्यक्ति के जरिए इसके बारे में जानकारी लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, भविष्य में बहुत ही अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

फोटो कॉपी और किताब की बाइंडिंग की दुकान

हालांकि यह बहुत ही छोटा बिजनेस है, परंतु इसमें आपको बहुत ही अच्छा मुनाफा मिल सकता है। कहीं पर भी चाहे वह सरकारी कार्यालय हो, स्कूल हो, कॉलेज हो, कोर्ट हो अन्य कोई भी स्थान हो सभी जगह दस्तावेज की फोटो कॉपी मांगी जाती है, इसीलिए यह बिजनेस बहुत ही सक्सेस बिजनेस है।

यह भी पढ़े : रोज पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके

गांव में रहकर शुरू होने वाले बिजनेस

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस

मुर्गी पालन का बिजनेस बहुत ही सक्सेसफुल बिजनेस है। इस बिजनेस को आप गांव में शुरू कर सकते हैं, क्योंकि निरंतर मुर्गी की मांग बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। इसके लिए किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है, यह बहुत ही बेहतर बिजनेस साबित हो सकता है।

नाई की दुकान

अगर आप बाल काटने का हुनर रखते हैं, तो आप नाई की दुकान खोल सकते हैं, जिसे आप हेयर सैलून भी कहते हैं। इस बिजनेस में बहुत ही कम लागत लगती है, और मुनाफा उतना ही अधिक होता है। आजकल का जमाना ऐसा है कि सभी लोगों को हेयर स्टाइल अलग-अलग तरह के पसंद आते हैं। अगर ऐसे में आप इस चीज का प्रशिक्षण जानते हैं तो बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

किराना स्टोर

जैसा कि आप जानते हैं ग्रॉसरी की जरूरत तो हर किसी को पड़ती ही है। अगर आप थोड़ा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, तो आप किराना की दुकान खोल सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है, और यह बेहतर विकल्प है भविष्य के लिए।

मच्छी पालन

आजकल के लोग नॉनवेज खाना ज्यादा पसंद करते हैं, इसीलिए अगर आप मछली पालन का बिजनेस करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही सफल बिजनेस साबित हो सकता है।

कम लागत लगाकर शुरू होने वाले बिजनेस

साधन धोने और सर्विसिंग करने का बिजनेस

अगर आपको किसी भी साधन की सर्विसिंग करनी आती है, तो आप इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसी के साथ आप साधन धोने की व्यवस्था भी कर सकते हैं, इसके लिए भी अलग पैसे दिए जाते हैं, यह भविष्य में बहुत ही बेहतर बिजनेस साबित होगा।

पुराना सामान खरीदने का बिजनेस

यह बिजनेस कुछ इस प्रकार होता है, कि आप दूसरे लोगों से पुराना सामान खरीद के और उसमें अपना प्रॉफिट जमा करके अन्य लोग को बेच देते हैं। जिसके जरिए आपको बहुत ही अच्छा लाभ मिलता है। इस बिजनेस को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं quikr और olx जैसी वेबसाइट के जरिए इस बिजनेस को बेहतर तरीके से किया जा सकता है।

रियल एस्टेट बिजनेस

आज के समय में सभी यही चाहते हैं, कि हमारे पास हमारा खुद का घर हो इसी के साथ कई लोग यही चाहते हैं, कि हमारे पास बिजनेस करने के लिए भी जमीन हो इसके लिए लोग जमीन खोजते हैं, तो वह रियल एस्टेट सर्विसेज की मदद लेते हैं। प्रॉपर्टी डीलर यह काम बहुत ही अच्छे तरीके से करते हैं। आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इसके लिए बस आपको थोड़ी मेहनत की आवश्यकता पड़ेगी।

साइबर कैफे खोलना

साइबर कैफे आप घर में भी खोल सकते हैं, इसके लिए केवल एक इंटरनेट और कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास दोनों ही चीज है, तो आप एक कुर्सी और टेबल लगाकर इस बिजनेस को कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जो भविष्य में बहुत ही सफल है, क्योंकि आजकल सभी फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते हैं इसके लिए लोग साइबर कैफे पर ही जाते हैं।

यह भी पढ़े : 30+ महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज

इनविटेशन कार्ड छपाई का बिजनेस

आजकल जमाना इतना मोर्डन हो गया है, कि छोटे से छोटे फंक्शन के लिए कार्ड छपवाए जाते हैं, ऐसे में अगर आपके का बिजनेस शुरू करते हैं, तो यह बहुत ही सफल बिजनेस साबित हो सकता है।

कम्बल रजाई का बिजनेस

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप कम लागत लगाकर शुरू कर सकते हैं। सर्दियों में कंबल रजाई की मांग बहुत ही अधिक बढ़ जाती है। इसमें लागत भी कम लगती है और मुनाफा बहुत ही अच्छा खासा मिलता है। इसके लिए केवल आपको कच्चा माल खरीदना होता है, और आप इस बिजनेस को कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं।

एटीएम लगाकर कमाई करना

कई बैंक ऐसे होते हैं, जिनके पास एटीएम लगाने की जगह नहीं होती है। ऐसे में अगर आपके पास 100 से 120 स्क्वायर फीट की जगह है, तो आप बैंक के द्वारा एटीएम लगवा सकते हैं। उसके लिए वह आपको किराया भी रहते हैं इस 15 से ₹20000 महीना आराम से मिल जाता है। यह बिना लागत लगाए बहुत ही अच्छा बिजनेस है। इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर बैंक में अप्लाई कर सकते हैं।

घर बैठे शुरू होने वाले बिजनेस

होम ट्यूशन देना

अगर आप अच्छे खासे पढ़े लिखे हुए हैं, तो आप घर में ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। एक विषय या सभी विषयों की ट्यूशन देकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, यह बहुत ही बेहतर विकल्प है।

आइसक्रीम बिजनेस

अक्सर बच्चों को आइसक्रीम बहुत ही पसंद है, इसके लिए आप घर में ही बिजनेस बनाना शुरू कर सकते हैं, और ऐसी जगह पर बेचे जहां पर बच्चे ज्यादा घूमने खेलने आते हैं। इसी के साथ आप स्कूल जैसे जगह पर भी आइसक्रीम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, यह बहुत ही अच्छा बिजनेस है।

कढ़ाई करने का बिजनेस

सभी लोगों को आकर्षित और फैशनेबल कपड़े पहनना बहुत ही पसंद होता है। सबसे ज्यादा सादा पहनावे का शौक होता है, इसीलिए अगर आप बेहतर ढंग से कढ़ाई करना जानते हैं, तो आप इस बिजनेस को घर में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा लागत की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी और यह बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

टिफिन सर्विस

आजकल की जनरेशन इतनी ज्यादा दूसरों पर डिपेंड हो गई है, कि वह अपने काम खुद नहीं कर सकती है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति या स्टूडेंट या कोई सर्विस करने वाला व्यक्ति अकेला रहता है, तो वह अपने लिए एक टिफिन बनवा लेता है। अगर आप चाहे तो टिफिन सर्विस शुरू करके अच्छी खासी कमाई शुरू कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर खोलना

अगर आप ब्यूटीशियन का कोर्स जानते हैं, तो आप घर में ही ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं। यह बहुत ही बेहतर विकल्प है, क्योंकि सुंदर दिखना हर किसी को पसंद होता है। इसके लिए वह ब्यूटी पार्लर में जरूर जाता है, और अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, ऐसे में यह बहुत ही बेहतर विकल्प है।

अन्य बिजनेस

  1. आउटसोर्सिंग बिजनेस
  2. इंटरनेट ऑफ थिंग्स बिजनेस
  3. 3D प्रिंटिंग
  4. को वर्किंग स्पेस का उदय
  5. उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं का व्यवसाय
  6. हेल्थ केयर बिजनेस
  7. परामर्श बिजनेस
  8. स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति बिजनेस
  9. लास्ट माइल डिलीवरी सॉल्यूशन कंपनी
  10. मोबाइल वॉलेट भुगतान समाधान
  11. होम सोलर एनर्जी सेटअप कंपनी
  12. ई-कॉमर्स चोर के लिए अनुपालन और विनिमय प्रबंधन
  13. भारतीय संस्कृति ई-कॉमर्स आला स्टोर
  14. इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण कंपनी
  15. सामुदायिक जनरेटर
  16. सहयोगात्मक अर्थव्यवस्था व्यवसाय
  17. बायोमैट्रिक सेंसर कंपनी
  18. डीडीओएस साइबर हमले की रोकथाम सुरक्षा कंपनी
  19. स्वास्थ्य रिकॉर्ड  डिजिटल करण और साझा करने वाली कंपनियां
  20. गगनचुंबी इमारत ग्रीन हाउस
  21. आचार और पापड़ का बिजनेस
  22. ब्रेड का बिजनेस
  23. योगा क्लासेस
  24. बिंदी बनाने का बिजनेस
  25. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  26. गौशाला खोलना
  27. खाद का बिजनेस
  28. सूखे फूलों का बिजनेस
  29. मशरूम का बिजनेस
  30. एलोवेरा का बिजनेस
  31. रजनीगंधा का बिजनेस
  32. ग्राफिक डिजाइनिंग
  33. सोशल मीडिया एक्सपोर्ट
  34. प्रोफेशनल फ्रीलांसिंग
  35. इंटीरियर डेकोरेटर का बिजनेस
  36. ब्लॉगिंग
  37. यूट्यूब चैनल के द्वारा कमाई
  38. इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस

FAQ

गांव में कौन से बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं?

मुर्गी पालन, मछली पालन, मशरूम की खेती, एलोवेरा की खेती, अन्य बहुत सारे ऐसे बिजनेस है, जिन्हें आप गांव में शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया कौन-कौन से हैं?

ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेज, योगा क्लासेस, ब्लॉगिंग करना, यूट्यूब चैनल बनाकर कमाई करना, अन्य बहुत सारे ऐसे बिजनेस है जो ऑनलाइन किए जाते हैं।

2022 में कौन से बिजनेस कर सकते हैं?

अगरबत्ती मेकिंग का बिजनेस, रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस, हार्डवेयर की दुकान का बिजनेस, अन्य बहुत सारे ऐसे बिजनेस है, जिन्हें आप 2022 में शुरू कर सकते हैं पूरी जानकारी के लिए अंत तक आर्टिकल को पढ़ें।

कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

टिफिन सर्विस, वीडियोग्राफी, मोबाइल शॉप का बिजनेस, कोचिंग सेंटर का बिजनेस, आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको बेहतर से बेहतर बिजनेस विकल्प दिए हैं। इसके जरिये भविष्य में कोई भी बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं, और अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं। यह ऐसे बिजनेस आइडिया हैं, जिसकी डिमांड भविष्य में बनी रहेगी। आशा करते हैं आपको 50+ फ्यूचर बिजनेस आईडिया (Future Business ideas Hindi) यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप को इस आर्टिकल से संबंधित अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

यह भी पढ़े :

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

कृषि सेवा केंद्र कैसे खोले?, सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment