प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें?

Printing Press Business Plan in Hindi: आज हमारे देश में प्रिंट मीडिया का उपयोग बढ़ता जा रहा है। यह व्यापार बहुत कम पैसे से भी शुरू किया जा सकता है। हमारे देश में जब भी कोई शादी समारोह, उत्सव, प्रोग्राम होते है, उसके लिए कार्ड प्रिंटिंग प्रेस के द्वारा ही बनवाए जाते हैं।

उसके अलावा ऑफिस का काम हो या फिर स्कूल के बच्चों का काम है, सभी के लिए प्रिंटिंग प्रेस बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इसके माध्यम से हम अपने काम का प्रिंट निकलवा सकते हैं। प्रिंटर के द्वारा ओर भी अन्य कार्य हो सकते हैं।

Printing Press Business Plan in Hindi
Image: Printing Press Business Plan in Hindi

आइए जानते हैं कम बजट में अधिक मुनाफा प्राप्त करने वाले इस प्रिंटिंग प्रेस के व्यवसाय (Printing Press Business Plan in Hindi) के बारे में जानकारी विस्तार से।

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें? | Printing Press Business Plan in Hindi

Table of Contents

प्रिंटिंग प्रेस

प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार के अंतर्गत कार्ड, न्यूज़ पेपर, किताबें और भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जिन पर छपाई का काम किया जाता है, उसी को ही प्रिंटिंग प्रेस का काम कहते है। आपने देखे होंगे कि समाचार पत्रों में बहुत से लोग पेम्पलेट्स भी एडवर्टाइजमेंट के लिए आते हैं, ये सब काम प्रिंटिंग प्रेस के द्वारा ही बनाये जाते है।

आपने अपने आसपास के बाजारों में या फिर प्रिंटिंग प्रेस के मार्केट में दुकानें जरूर देखी होगी। उनमें हो रही प्रिंटिंग प्रेस के काम को भी आपने जरूर देखा होगा। इसके अलावा किसी भी नई दुकान की ओपनिंग के लिए या फिर उनमें मिल रहे ऑफर के बारे में जानकारी के लिए भी अलग-अलग प्रकार के पेंपलेट, विजिटिंग कार्ड बांटे जाते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के  प्रकार

प्रिंटिंग प्रेस का व्यापार आपके बजट पर निर्भर करता है। आप किस प्रकार का व्यापार शुरू करना चाह रहे हैं, किस लेवल तक इस व्यापार को शुरू कर सकते है। आइए जानते हैं प्रिंटिंग प्रेस की व्यापार (Printing Press Business Plan in Hindi) किस प्रकार के होते हैं:

  • फोटोकापी का काम
  • पेपर प्रिंटिंग का काम
  • कपड़ा छपाई का काम
  • वॉल पेपर प्रिंटिंग का काम
  • फ्लेक्स प्रिंटिंग का काम
  • होर्डिंग प्रिंटिंग का काम

जब भी हम घर से बाहर निकलते है तो सड़क के किनारे, आपके गली मोहल्लों के बाहर, बड़े-बड़े होर्डिंग पोस्टर लगे हुए देखते है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि प्रिंटिंग प्रेस की कितनी अधिक मांग बाजार में बढ़ रही है। आजकल सभी काम प्रिंटिंग प्रेस के द्वारा ही दिए जाते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए लागत

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार लघु उद्योग के रूप में 40 से 50 हजार रूपये की लागत में घर से भी शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार में मशीन अधिक कीमत की आती हैं। मार्केट में उनकी कीमत 5 से 7 लाख रूपये तक हो सकती है। कुल मिलाकर इस बिजनेस के लिए लगभग 10 से 15 लाख रूपये की आवश्यकता पड़ सकती है तब यह बड़े स्तर में किया जा सकता है। बजट के अनुसार ही इस काम को घर से भी शुरू कर सकते हैं।

लघु उद्योग के रूप में यह काम घर से भी शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा अन्य खर्चे भी इसमें बहुत होते हैं जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप का होना, स्टाफ के लिए भी एक अनुभवी व्यक्ति का होना, व्यापार के लिए स्थान आदि चीजों का होना जरूरी होता है। जितनी आप लागत लगाएंगे, उतनी ही आपकी सेल अच्छी होगी और आपको मुनाफा भी अच्छा प्राप्त होगा।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए स्थान

प्रिंटिंग प्रेस का व्यवसाय दो प्रकार से किया जा सकता है लघु उद्योग के रूप में और बड़े उद्योग के रूप में। इन्ही के आधार पर अपने व्यापार के लिए जगह देख सकते हैं।

लघु उद्योग के लिए जगह

प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार के लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह देखनी होगी, जहाँ अच्छा मार्केट हो या फिर प्रिंटिंग प्रेस की ही अधिक दुकान हो तथा लोगों की भीड़-भाड़ अधिक हो। इसके अलावा दुकान के लिए कमर्शियल लाइट की भी सबसे ज्यादा जरूरत होगी। प्रिंटिंग प्रेस का कोई भी कार्य बिना बिजली के नहीं होता है।

बड़े व्यापार के रूप में

बड़े उद्योग के रूप में करने के लिए बड़ी-बड़ी फ्लेक्स मशीन, होर्डिंग बोर्ड आदि सभी के लिए आपको एक बड़ी दुकान की जरूरत पड़ सकती है। क्योंकि बड़ी दुकान के बिना काम नहीं हो सकता हैं।

प्रिंटिंग प्रेस का बड़े स्तर पर काम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी जगह बैंक, स्कूल, कॉलेज, कोर्ट, पुलिस स्टेशन आदि के आसपास दुकान होगी तो हार्डवेयर का व्यापार अच्छा चलेगा। इन सभी जगहों पर प्रिंटिंग प्रेस के कार्य बहुत अधिक होते है और मांग भी अधिक होती है।

यह भी पढ़े: फ्लेक्स प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए एक निश्चित योजना

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार का काम शुरू कर रहे है तो इसके लिए पहले एक योजना बनानी होगी। उस योजना के अंतर्गत इससे जुड़े सामान को कहां से खरीदें, कंप्यूटर आदि कहां से लें, सबसे अधिक जो खर्चा इसमें मशीनों का होता है यह निश्चित करना होगा। साथ में यह भी देखना होगा कि आपको सस्ती और अच्छी मशीन कहां मिलती पायेगी।

सभी चीजों की जानकारी आपको प्रिंटिंग प्रेस की दुकान से या जो होलसेल प्रिंटिंग प्रेस की मार्केट है, वहां से आसानी से मिल जाएगी। प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार के अनुभव के बिना कुछ नहीं कर सकते है। ऑनलाइन भी यूट्यूब के माध्यम से भी प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए जानकारी प्राप्त कर सकते है।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए मटेरियल

प्रिंटिंग प्रेस की व्यापार (Printing Press Business Plan in Hindi) के लिए लघु उद्योग और बड़े उद्योग के रूप में अलग-अलग प्रकार के सामानों की जरूरत पड़ सकती है। इस व्यापार में बजट और अपनी सुविधाओ के अनुसार ही सामान को खरीद सकते हैं। किन-किन सामानों की मशीनों की आवश्यकता होती है, आइए जानते हैं:

कच्चा माल

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए सबसे ज्यादा जो कच्चा माल की आवश्यकता होती है वह A4 साइज के पेपर, मास्टर पेपर धागा, गोंद कैची, इंक आदि है।

लघु उद्योग के लिए मशीने व सामान

व्यापार को छोटे स्तर से शुरू करना चाहते है तो इसके लिए छोटी मशीन भी खरीद सकते हैं। प्रिंटर मशीन, फोटोकॉपी मशीन ये सब कम कीमत में मिल जाती है या फिर ये सब आपको मार्केट में या ऑनलाइन सही कीमत में मिल जाएंगी। प्रिंटर मशीन फोटो कॉपी की मशीन मार्केट में अलग-अलग प्रकार की मिलती है, जिनको बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं।

बड़े उधोग के लिए मशीन

बड़े स्तर से इस काम को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए मशीनें बहुत महंगी आती है। वह आपको होलसेल की मार्केट से लगभग 5 से 6 लाख रूपये तक की कीमत में मिल जाएंगी। प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार के लिए जरूरी सामान में कंप्यूटर लैपटॉप और मशीनें होती हैं। कंप्यूटर, लैपटॉप को आप सही रैम के साथ ही खरीदें, क्योंकि कंप्यूटर में इस काम के लिए रैम अधिक होना बहुत जरूरी होता है।

अन्य सामान

फ्लेक्स बोर्ड, बड़े-बड़े होर्डिंग बोर्ड इन सभी के लिए भी अलग-अलग प्रकार के बोर्ड के लिए सीट खरीदनी होंगी। यह सब चीजें आपको ऑनलाइन भी बहुत कम कीमत में मिल सकती हैं। इसके अलावा जो होलसेल की प्रिंटिंग प्रेस की मार्केट है या फिर बड़ी बुक सेलर की दुकान से भी इन सभी समान को खरीद सकते है।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए मशीन

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए कुछ प्रमुख मशीनों की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं, उनके बारे में:

  • कंप्यूटर मशीन
  • प्रिंटिंग मशीन
  • स्केनर मशीन
  • प्रिंटर
  • फ्लेक्स प्रिंटिंग मशीन

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

हमारे देश में जब भी कोई छोटे या बड़े उद्योग के रूप में काम को शुरू करते हैं तो उसके लिए सबसे अधिक जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन ही होती है। किन-किन लाइसेंस कि प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार में जरूरत होती है, आइए जानते हैं:

  • उद्योग आधार
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए नगर पालिका या नगरनिगम कार्यालय में रजिस्टर्ड करवाना
  • कमर्शियल बिजली का कनेक्शन

जीएसटी रजिस्ट्रेशन तो भारत सरकार ने सभी उद्योगों के लिए निश्चित कर दिया है। क्योंकि जीएसटी रजिस्ट्रेशन के द्वारा किसी भी व्यापार के लिए सरकार के द्वारा एक ट्रेडमार्क मिल जाएगा, जिससे कोई भी गैर कानूनी गतिविधि का भी सामना नहीं करना पड़े और किसी प्रकार की कोई परेशानी में ना आए।

प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार के लिए सरकार के द्वारा लोन

प्रिंटिंग प्रेस का व्यापार अगर बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आप सरकार के द्वारा लोन भी ले सकते है। भारत सरकार ने हमारे देश में बहुत अलग-अलग प्रकार की योजना चला रखी है, जिनके अंतर्गत बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार शुरू करने के लिए लोन की राशि दी जाती है।

इसके लिए बैंक में या फिर सरकार की वेबसाइट पर जाकर इसकी पूरी जानकारी लेकर, बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके द्वारा व्यापार को खोलने के लिए लोन मिल जाएगा। सरकार के द्वारा लोन की राशि 10 से 15 लाख रुपए तक ले सकते है।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार को करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

जब भी कोई व्यापार शुरू करते हैं तो उसके लिए पहले से ही नुकसान और फायदा सभी चीजों की जानकारी होना जरूरी है। व्यापार को सही तरीके से किस प्रकार से चला जाता है, उसके लिए हमको कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना होता है। आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में, जिनके जानकारी आपको होना जरूरी चाहिए।

  • सबसे पहले अपने व्यापार के बारे में सभी प्रकार की जानकारी का होना जरूरी होता है। क्योंकि बिना जानकारी के कोई भी व्यापार नहीं कर पाएंगे।
  • जब भी अपने व्यापार को शुरू कर रहे हो, उसको बहुत छोटे स्तर से शुरू करना होगा। जैसे ही आपकी सेल बढ़ेगी, इससे व्यापार को ओर अधिक बढ़ा सकते हैं।
  • छोटी मशीनों के द्वारा लघु उद्योग के रूप में भी व्यापार को शुरू कर सकते है। जब व्यापार बढ़ने लगे तो सभी मशीनें बड़ी भी खरीद सकते हैं।
  • प्रिंटिंग प्रेस का व्यापार करने के लिए सबसे पहले जगह बहुत सही स्थान पर होनी चाहिए। क्योंकि जगह सही होगी तो व्यापार भी अच्छा चलेगा।
  • व्यापार के लिए मशीन खरीदते है तो ऐसे व्यक्ति से जानकारी लेनी होगी, जिसको इस व्यापार को करने की समझ हो। लेकिन ध्यान रहे आपको अपने व्यापार की योजना उस व्यक्ति को नहीं बतानी है।
  • जब भी कोई नया व्यापार करते हैं तो उस व्यापार में अच्छा मुनाफा प्राप्त हो, इसके लिए सबसे अधिक जरूरी मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
  • व्यापार में सैंपल के लिए विजिटिंग कार्ड, इनविटेशन कार्ड इस प्रकार के रखने होंगे कि दुकान पर अधिक से अधिक ग्राहक आकर्षित हो।

प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार में मुनाफा

जब भी कोई व्यापार करते हैं तो शुरुआत में मुनाफा कम प्राप्त होता हैं। प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए मुनाफा व्यापार की सेल पर निर्भर करता है। इसमे 35 से 40 हजार रूपये तक का मुनाफा 1 महीने में प्राप्त कर सकते है।

इसके बाद जैसे-जैसे आप की सेल बढ़ती है, वैसे ही मुनाफा भी अच्छा मिलता जाता है। यदि ग्राहकों को अच्छे डिस्काउंट के साथ में आकर्षक ऑफर देंगे तो  ग्राहक दुकान पर ज्यादा संख्या में जुड़ जाएंगे, उसी हिसाब से ही मुनाफा भी अच्छा मिलेगा। हर महीने मुनाफा निर्धारित नहीं होता है कभी घटता है तो कभी बढ़ता जाता है।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए मार्केटिंग

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए सबसे अंतिम विकल्प अपने व्यापार को चलाने के लिए मार्केटिंग का होता है। मार्केटिंग के द्वारा ही अपने व्यापार को बहुत ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।

मार्केटिंग करने का एक सही तरीका सभी को आना चाहिए, जिसके द्वारा दुकान की सेल को और अधिक बढ़ाया जा सके तथा अधिक मुनाफा भी प्राप्त हो। इसके अलावा न्यूज़ पेपर, पम्प्लेट्स के माध्यम से प्रिंटिंग प्रेस व्यापार का प्रचार कर सकते है।

प्रिंटिंग प्रेस का काम मासिक पत्रिकाओं के लिए भी किया जा सकता है, उससे हर महीने पेमेंट मिलेगा। इसके अलावा जो मिलने वाले, नजदीकी रिलेटिव लोग है, उनको इस व्यापार के विजिटिंग कार्ड देकर प्रचार कर सकते है।

किसी भी शादी समारोह के लिए अपने रिश्तेदारों के यहां कम कीमत में अच्छे प्रकार के कार्ड छाप कर दुकान के प्रचार को बढ़ा सकते है। इससे लोगों के पास जब आपके कार्ड की क्वालिटी अच्छी दिखेगी तो वो लोग आपके यहां ही कार्ड या अन्य जो भी कार्य है वो करवा लेंगे।

इसके अलावा आपको अपनी दुकान के लिए फ्लेक्स प्रिंटिंग का कार्य करना होगा, उसमें भी आपको अच्छा मुनाफा मिल जाता है। प्रिंटिंग प्रेस का प्रचार आप ऑनलाइन के माध्यम से भी कर सकते हैं। क्योंकि आजकल लोग ऑनलाइन के माध्यम से भी बहुत ऑर्डर देकर अपना काम करवा लेते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए ऑनलाइन पेमेंट

जब आप प्रिंटिंग प्रेस का व्यापार करने के लिए पूरी तैयारी कर चुके है तो सबसे पहले उसमें आपको ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी व्यवस्था करनी होगी। क्योंकि आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं। बढ़ती हुई तकनीकी के साथ हमारा देश पूरी तरह से डिजिटल हो गया है। इस डिजिटल दुनिया में सभी काम मोबाइल फोन के माध्यम से ही होने लग गए है।

मोबाइल फोन के माध्यम से ही पेमेंट करने में सभी को आसानी होती है। क्योंकि उसमें उनको कैशबैक की भी सुविधा मिल जाती है। ऐसी बहुत सी मोबाइल एप्लीकेशन है, जिनके द्वारा यह सुविधा प्रदान की जाती है।

इसीलिए आपको अपने दुकान के लिए भी ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था रखनी होगी। इसके अलावा एक कार्ड स्वैप मशीन भी रखनी होगी, जिसके माध्यम से आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के द्वारा पेमेंट ले सके।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए स्टाफ

प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार के लिए आपको दो या तीन लोगों की आवश्यकता पड़ सकती है। क्योंकि इसमें एक व्यक्ति को कंप्यूटर के लिए अनुभव होना जरूरी होता है ताकि वह कंप्यूटर के द्वारा प्रिंटिंग का काम तैयार कर सके। इसके अलावा फ्लेक्स प्रिंटिंग के लिए मार्केटिंग के लिए आर्डर लेने के लिए इन सभी के लिए आपको दो तीन व्यक्तियों की जरूरत तो पड़ सकती है।

इसके अलावा भी और भी बहुत काम होते हैं, जिनके लिए स्टाफ की आवश्यकता पड़ती है। यह काम एक अकेला व्यक्ति बिल्कुल भी नहीं कर सकता है। फ्लेक्स प्रिंटिंग ग्राफिक डिजाइनर की भी जरूरत पड़ती है, इसीलिए दो या तीन व्यक्तियों का इसमें अनुभवी होना बहुत जरूरी होता है।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार की बाजार की डिमांड

आज के समय में प्रिंटिंग प्रेस की बाजारों में बहुत अधिक मांग हो रही है। पहले के समय में जब शादी, समारोह, उत्सव, पार्टी आदि हुआ करते थे, उनमे पत्रों के द्वारा अपने रिश्तेदारों को निमंत्रण भेजा जाता था। उस समय कोई भी प्रोग्राम इतना बड़ा नहीं हुआ करता था

आज के समय में गृह प्रवेश, रिटायरमेंट, बर्थडे, शादी समारोह, शादी का रिसेप्शन आदि सब प्रकार के आयोजनों के लिए लोग अच्छे अच्छे प्रकार के विजिटिंग कार्ड छपवा कर आमंत्रण के लिए भेजते हैं। इसी वजह से आज बाजार में प्रिंटिंग प्रेस की बहुत अधिक मांग बढ़ गई है। क्योंकि आए दिन किसी के कुछ ना कुछ त्यौहार प्रोग्राम फंक्शन होते ही रहते है।

बदलते समय के साथ बाजार में इस व्यापार को बहुत महत्व दिया जा रहा है तथा यह व्यापार कम लागत में अधिक मुनाफा भी प्राप्त करने वाला है।

क्या प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए रिस्क होता है?

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार शुरू करने के लिए इसमें कोई रिस्क नहीं होता है लेकिन फिर भी मन में डर बना रहता है। क्योंकि जब भी हम कोई नया व्यापार शुरू करते हैं तो उसके लिए शुरू करने से पहले मन में हमारे बहुत ही शंकाए उत्पन्न हो जाती हैं। नया व्यापार ठीक से चल पाएगा या नहीं चल पाएगा। कोई नुकसान तो नहीं होगा, आज बहुत सी समस्याएं सभी के दिमाग में चलती हैं।

किसी काम को अगर पूरी मेहनत और लग्न के साथ अगर करना चाह लेंगे तो वह काम करने में बहुत सफलता प्राप्त होगी। प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार के लिए कोई नुकसान नहीं होता है। इसको चलने के लिए थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन मेहनत और मार्केटिंग के द्वारा इस काम को बहुत आगे तक बढ़ा सकते है और इसमें आपको बहुत अच्छा मुनाफा भी मिल जाएगा।

FAQ

प्रिंटिंग प्रेस का काम कम से कम कितने रुपए में शुरू किया जा सकता है?

50 हजार से 80 हजार रूपये तक।

प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार में सबसे अधिक लागत किसमें लगती है?

प्रिंटिंग प्रेस मशीन में क्योंकि इन मशीन की कीमत 5 से 10 लाख तक हो सकती है।

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए मिनी ऑफसेट मशीन की क्या कीमत होगी?

1.5 लाख

क्या प्रिंटिंग प्रेस व्यापार के लिए बड़े स्तर से शुरू करने को सरकार के द्वारा लोन मिल सकता है?

जी हां, बिल्कुल नहीं सकता है।

प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार के लिए क्या महत्वपूर्ण सामान की जरूरत पड़ सकती है?

प्रिंटिंग प्रेस मशीन, प्रिंटर मशीन, कंप्यूटर A4 साइज शीट पेपर शीट गोंद आदि।

निष्कर्ष

हमारे देश में सभी लोगों को किसी न किसी प्रकार से प्रिंटिंग प्रेस के काम की जरूरत पड़ती है तो को आए दिन घर में ऐसे प्रोग्राम, त्यौहार आते रहते हैं, जिन पर कार्ड छपवाने की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा बच्चों के कामों के लिए भी प्रिंट निकलवाने होते हैं। स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए फ्लेक्स प्रिंटिंग आदि का कार्य करवाया जाता है।इसीलिए किसी ना किसी प्रकार से प्रिंटिंग प्रेस के काम की जरूरत पड़ती है।

प्रिंटिंग प्रेस का व्यापार हर समय चलने वाला व्यापार होता है, इसमें किसी प्रकार का कोई नुकसान होने की संभावना नहीं रहती है। इसे चलाने का बस तरीका आपको आना चाहिए। अगर आप इस व्यापार को अच्छे से चला लिए तो इससे आपको हर महीने बहुत अच्छा मुनाफा भी प्राप्त कर सकते है।

आज के समय में हमारे देश के हर गांव, हर शहर में प्रिंटिंग प्रेस की बहुत अधिक मांग बढ़ रही है। प्रिंटिंग प्रेस का काम आप लघु उद्योग के रूप में भी कर सकते हैं तथा बड़े उद्योग के रूप में भी कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें? (Printing Press Business Plan in Hindi)” पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

किसी कंपनी की एजेंसी कैसे ले?

बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment