ई-रिक्शा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

E Rickshaw Business in Hindi: आज के समय में हमें कहीं भी जाना होता है तो हम रिक्शा का इस्तेमाल करते हैं। मगर बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ई रिक्शा ज्यादा लोकप्रिय वाहन होता जा रहा है। अगर आप कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं, जिसमें रिस्क कम और लागत कम हो तो ई-रिक्शा का बिजनेस सबसे अच्छा व्यापार हो सकता है।

E-Rickshaw-Business-in-Hindi
Image: E Rickshaw Business in Hindi

इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि ई-रिक्शा का बिजनेस (e rickshaw business) कैसे शुरू करें, इसके लिए आप को किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी और आप सारे पार्ट–पुर्जो को कहां से खरीद सकते हैं। कृपया सभी बातों को ध्यान से पढ़ें और उन निर्देशों का पालन करें।

ई रिक्शा बिज़नेस कैसे शुरू करें? | E Rickshaw Business in Hindi

ई-रिक्शा क्या है और इसका बिजनेस कैसे कर सकते है?

ई-रिक्शा एक गाड़ी होती है, जो बैटरी से चार्ज करने पर चलती है। आप अपने चारों ओर इस रिक्शे को देखते ही होंगे जो बिजली या बैटरी पर चलता है। ई रिक्शा के व्यापार में आपको एक ई रिक्शा खरीदनी है, उसके बैटरी को चार्ज करके आप अपने रिक्शा में कुछ सवारियों को बैठाकर उनके मंजिल तक उन्हें पहुंचाएंगे और बदले में उनसे कुछ पैसे लेंगे इस व्यापार को ई-रिक्शा का बिजनेस कहते हैं।

पेट्रोल के बढ़ते कीमत की वजह से हम यह समझते हैं कि आप पेट्रोल से चलने वाले रिक्शे को खरीद सकते हैं। मगर रोजाना पेट्रोल भरा कर चलाना काफी महंगा पड़ेगा। इस वजह से आप बैटरी पर चलने वाले रिक्शे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिक्शा आम आदमी की जरूरत है। एक आम आदमी को जब एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना होता है तो उसके लिए सबसे सस्ता और सबसे जल्दी मिलने वाला कोई साधन है तो वह है रिक्शा। आप अपने शहर में आसानी से रिक्शा खरीद कर इसका व्यापार शुरू कर सकते हैं, मगर आज के समय में प्रदूषण दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है, इस वजह से सरकार के द्वारा ई वाहनों को चलाने के लिए कदम उठाया जा रहा है।

ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी जानकारी

आप किसी भी तरह का व्यापार करें आपको अपने व्यापार के बारे में हर तरह की जानकारी होना सबसे आवश्यक है। ई-रिक्शा का बिजनेस – जिसमें आप सवारियों को अपने रिक्शा में बैठा कर उनके मंजिल तक उन्हें लेकर जाएंगे, बदले में पैसा कमाएंगे, एक अच्छा व्यापार है।

मगर इस व्यापार में दिन पर दिन कंपटीशन बढ़ता जा रहा है। इस वजह से आपको इस व्यापार के बारे में कुछ जरूरी जानकारियों की आवश्यकता होगी, जो व्यापार शुरू करने से पहले आपको पता होनी चाहिए। नीचे दी गई बिंदुओं को और उन निर्देशों को याद रखें।

  • ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने से पहले यह पता करें कि आपके राज्य में सरकार के द्वारा ई रिक्शा के व्यापार में कौन सी योजना है?, जिससे आपको लाभ मिल सकता है।
  • ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए आप बैंक में किस तरह से लोन ले सकते हैं, जो कम से कम ब्याज पर हो।
  • जिस रूट पर आप अपने रिक्शा को चलाना चाहते हैं, उस रूट पर लोगों को क्या किराया देना पड़ता है और सही किराया क्या है इस बारे में भी पता करें।
  • जिस रूट में आप ई रिक्शा चलाना चाहते हैं, उस रूट में जो रिक्शा अभी चल रही है, वह रिक्शा के मालिकों से अच्छी तरह बात कर लें। कई रूट ऐसे भी होते है, जिसमें आपको रिक्शा चलाने के लिए पैसे भी देने पड़ते हैं।
  • उस ब्रैंड का रिश्ता खरीदें जिस ब्रांड का मार्केट में खूब नाम हो और वह ब्रांड सरकार की योजनाओं में सर्टिफाइड हो।
  • रिक्शा खरीदते वक्त उसका स्ट्रक्चर, सीटिंग कैपेसिटी, माइलेज, वारंटी, अच्छे से देख लें। मोटर और बैटरी जैसे जरूरी पार्ट्स को खरीदते वक्त ही अच्छे से देखें।

अगर आप ऊपर दिए हुए सभी निर्देशों का अच्छे से पालन करेंगे तो आप एक अच्छा ई-रिक्शा ले सकते हैं। इसके बाद आपको इस व्यापार में जिन बातों को जानना आवश्यक है, उन बातों को हमने नीचे विस्तार से बताया है।

यह भी पढ़े: गैस एजेंसी की डीलरशिप कैसे ले?

ई रिक्शा के बिजनेस का मार्केट रिसर्च कैसे करें?

हर बिजनेस को शुरू करने के लिए मार्केट रिसर्च बहुत आवश्यक होता है। लेकिन इस व्यापार को करने के लिए आपको ज्यादा मार्केट रिसर्च की आवश्यकता नहीं है। आपको बस ई रिक्शा से जुड़ी और सरकार के नई योजनाओं के बारे में सभी तरह की जानकारी होनी चाहिए।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप का सबसे पहला काम करना चाहिए – ई रिक्शा से जुड़ी सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं, उन योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी ले लें। जिससे आप सरकार की तरफ से हर तरह के मुनाफे का लाभ ले सकते हैं।

इसके बाद आपका दूसरा सबसे महत्वपूर्ण काम होगा बाजार में जाकर ई रिक्शा चालकों से बात करना, जिससे आपको आपके रूट में चलने वाले ई रिक्शा के किराए के बारे में पता चलेगा और आपको यह भी पता चलेगा कि इस रूट में आपको किसी को पैसा देना पड़ता है या नहीं। साथ ही इस रूट पर गाड़ी कितनी बार फुल चार्ज करने पर चल पाती है। इन सभी तरह की जानकारियों को लें।

आप का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण काम होगा दो-तीन रूट को चुनना और उन सभी रूटों को आपस में कंपेयर करके देखना कि कौन सी रूट सबसे अच्छी है। अर्थात अपने शहर में दो-तीन ऐसी जगह चुने, जहां पर आप आसानी से ई रिक्शा चला सकते हैं और उन दो तीन जगहों में उस जगह को चुने जिस जगह के लिए लोग ज्यादा पैसे देते हों और आपकी ई रिक्शा आसानी से चले और कम चार्ज खत्म हो।

ऊपर बताए तीनों बातों को अगर आप अच्छे से फॉलो करेंगे तो आप ई रिक्शा के बिजनेस की पूरी मार्केट रिसर्च कर लेंगे और आप तैयार हो जाएंगे इस बिजनेस को शुरू करने के लिए।

ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए लागत

ई-रिक्शा का व्यापार शुरू करने के लिए आप को कम से कम एक लाख से चार लाख तक के रुपए की आवश्यकता होगी। आप के चुने हुए रिक्शे के ऊपर यह कीमत निर्भर करती है।

आज मार्केट में 60 हजार से लेकर ₹400000 तक के ई रिक्शे मौजूद हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी रिश्ते को चुन सकते हैं मगर हमारा सुझाव यह रहेगा कि आप एक लाख तक के अंदर का कोई ई-रिक्शा चुने और इस व्यापार को शुरू करें।

ई-रिक्शा को कहां से खरीदें?

आप ई-रिक्शा का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी सामग्री ई-रिक्शा है, जो आप आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अब बड़ी आसानी से गूगल में यूट्यूब पर सर्च करके यह पता कर सकते हैं कि सबसे अच्छे ब्रांड का ई रिक्शा कौनसा है, जब आप ई रिक्शा के ब्रांड के प्रति सुनिश्चित हो जाए तो यह चेक करना बिल्कुल ना भूलें कि वह ब्रांड सरकारी योजनाओं के साथ सर्टिफाइड है या नहीं।

एक अच्छा ई रिक्शा का ब्रांड चुनने के बाद आप इसे ऑनलाइन अमेजॉन की वेबसाइट से या फिर इंडियामार्ट की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। आज के समय में ई रिक्शा की कीमत 60000 से लेकर 4,00,000 में उपलब्ध है। आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए कम से कम एक लाख के अंदर आने वाले ई रिक्शा को अच्छे से देखकर खरीदना चाहिए।

एक लाख की लागत में खरीदा हुआ आपका ई रिक्शा इस व्यापार के लिए लागत होगी, सरकार के द्वारा ऐसे बहुत सारे योजनाएं बनाई गई हैं, जिनकी मदद से आप लोन लेकर आप ई रिक्शा खरीद सकते हैं।

ई रिक्शा की बैटरी कितनी चलती है?

इ रिक्शा बैटरी पर निर्भर होकर चलता है, जब आप ई-रिक्शा खरीदेंगे तो उसमें आपको बैटरी मिलेगा। जिस बैटरी की अच्छी लाइफ होती है जो कम से कम 2 साल से 3 साल चल जाती है।

अगर ई रिक्शा की बैटरी फुल चार्ज हो जाए तो वह 100 से 200 किलोमीटर आराम से चल सकती है। अर्थात आपको एक बार अपने बैटरी को फुल चार्ज करना है और उसके बाद आप अपने रूठ के हिसाब से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कितनी बार सवारी को ले जा सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

सरकार द्वारा चलाई गई ई रिक्शा योजना

राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों की ओर से बहुत सारी ऐसी योजनाएं आई है, जो ई-रिक्शा से जुड़ी हुई है और आप उनका लाभ उठा सकते हैं। ई-रिक्शा का व्यापार शुरू करने से पहले आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए, आप पूरी तरह से अपडेट हो जाए कि आपके राज्य में सरकार की कौन सी योजना ई रिक्शा चालकों के लिए चल रही है, इस जानकारी को आप गूगल से या यूट्यूब से बड़ी आसानी से ले सकते हैं।

सरकार के द्वारा ई रिक्शा योजना चलाई जा रही है, उसके तहत आप सरकार के द्वारा सुझाव की गई बैंक से लोन ले सकते हैं ताकि आप ई-रिक्शा खरीद सकें इस लोन के पीछे या तो ब्याज बहुत कम होता है या बिना किसी ब्याज पर आपको लोन मिल जाता है।

सरकार के द्वारा चलाई जा रही ई-रिक्शा योजना के तहत वह लोग जिनके कोरोना के वजह से आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई है, उनके लिए सरकार 5000 फ्री ई-रिक्शा दे रही है, जिसे लेकर आप फ्री में ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकते हैं।

ई रिक्शा योजना का लाभ कैसे उठाएं?

प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई ई-रिक्शा योजना के तहत 5000 लोगों को फ्री ई-रिक्शा मिल सकती है, जिन लोगों को फ्री रिक्शा नहीं मिली है, वह लोग बैंक से लोन लेकर रक्षा खरीद सकते हैं। इस योजना के तहत वह लोग बैंक से लोन ले सकते हैं, जिसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा।

प्रधानमंत्री के ई-रिक्शा योजना का लाभ उठाने के लिए आपको यह फॉर्म अपने शहर के नगर पालिका के ऑफिस में या फिर अगर आप गांव में रहते हैं, तो ग्राम पंचायत के ऑफिस में मिल जाएगा। ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जिस ई रिक्शा को खरीदना है उसका 15% भुगतान आपको करना होगा बाकी पैसे का भुगतान बैंक ऑफ इंडिया करेगी।

आप हर महीने कुछ पैसे देकर इस लोन की राशि का भुगतान कर सकते हैं, जितने का आप लोन लेंगे उसको 48 महीने के भीतर भुगतान करना होगा। पहले महीने में आपको किसी भी तरह की किस्त नहीं देनी होगी लेकिन आप के लोन के दूसरे महीने से आपको 48 महीने तक कुछ किस्त देते रहने पड़ेगी और 48 महीने या 4 साल के भीतर आपको इस लोन का पूर्ण भुगतान करना होगा।

उम्मीद करते हैं आप यह समझ गए होंगे कि किस प्रकार प्रधानमंत्री द्वारा ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए लोगों की मदद करने हेतु योजना चलाई जा रही है और आप इसका लाभ किस तरह उठा सकते हैं।

ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइंस

ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई खास लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है। आप इस व्यापार को बड़ी आसानी से बिना ज्यादा कागज कलम में उलझे कर सकते हैं।

हां लेकिन भारत में बिना लाइसेंस की किसी भी वाहन को चलाना अपराध माना जाता है। इसलिए आपको एक ई रिक्शा का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा। हर राज्य में रिक्शा या ई रिक्शा से जुड़े कुछ खास नियम होते हैं, जिन नियमों के तहत आपको एक ई रिक्शा का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होता है। जिसके बारे में आप लाइसेंस बनवाने वाली ऑफिस या नगरपालिका के ऑफिस में जाकर पता कर सकते हैं।

ई-रिक्शा का बिजनेस कितना फायदेमंद है?

ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई खास निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। आप सरकार की योजना के सहायता से बड़ी आसानी से लोन ले सकते है और इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया है ई-रिक्शा फुल चार्ज होने पर 100 से 200 किलोमीटर तक चल सकती है। अगर आप इससे किसी छोटे-मोटे रूट पर भी चलाते हैं तो भी बड़ी आसानी से 800 से 1000 रुपए रोज का कमा सकते हैं। अगर हम लोन की किस्त हटा दें तो भी आप महीने का पच्चीस हजार से ₹28000 ई रिक्शा के भेजने से कमा सकते हैं।

बहुत सारे लोग ई रिक्शा के बिजनेस के लिए ड्राइवर रखते हैं। अगर अब रिक्शे का एक ड्राइवर रखते हैं, उसे रोज का 300 यानी महीने का 9000 देना होता है और अगर हर महीने 2000 अब रिक्शा के मेंटेनेंस पर खर्चा करते हैं तो भी आप महीने का 25000 से 28000 तक कमा ही लेंगे।

FAQ

ई-रिक्शा क्या होता है?

ई-रिक्शा एक रिक्शा होता है जो बैटरी से चलता है। इस रिक्शे में एक बैटरी लगी होती है, जिस बैटरी को बिजली से चार्ज करके आप 100 से 200 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

ई रिक्शा कहां से खरीद सकते हैं?

ई-रिक्शा को आप अपने इलाके में किसी मोटर पार्ट्स की दुकान से खरीद सकते हैं या फिर आजकल ई रिक्शा ऑनलाइन अमेजॉन की वेबसाइट पर या फिर इंडियामार्ट की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने में कितने पैसों की जरूरत होती है?

आजकल मार्केट में 60000 से चार लाख तक की कीमत के ई-रिक्शा उपलब्ध है, आप जितने का ई रिक्शा खरीदेंगे केवल आपकी उतने की लागत आएगी।

ई रिक्शा कितने घंटे में चार्ज होती है?

रिक्शा की बैटरी 7 से 8 घंटे में फुल चार्ज होती है। मतलब आप रात में ई-रिक्शा चार्ज में लगा कर सो जाइए और सुबह आपकी रिक्शा फुल चार्ज हो जाएगी, जिससे आप 100 से 200 किलोमीटर चला सकते हैं।

सबसे अच्छा कौन सा ई-रिक्शा है?

मार्केट में हीरो का यह रिक्शा जो 1.1 लाख में आपको मिल जाएगा। वह आम तौर पर सबसे अच्छा ई-रिक्शा माना जाता है।

निष्कर्ष

अगर आप ऊपर दी हुई सभी जानकारी को अच्छे से पढ़े हैं और आप सभी निर्देशों का सही से पालन करते हैं तो आप ई रिक्शा का व्यापार आसानी से शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। ई-रिक्शा का व्यापार शुरू करने से पहले अपने राज्य में प्रधानमंत्री ई रिक्शा योजना की जितनी जानकारी ले सकते हैं, उतनी जानकारी ले लें और नगरपालिका या ग्राम पंचायत की सहायता से इस योजना का लाभ उठाने के लिए फॉर्म जरूर भर दें।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए किसी हाई-फाई ई रिक्शे में ज्यादा पैसा खर्चा ना करें। कम से कम लागत में इस व्यापार को जल्दी से जल्दी शुरू करें और मुनाफा कमाएं। अगर आपको लगता है कि इस लेख में आपको ई रिक्शा का बिजनेस कैसे शुरू करें (E Rickshaw Business in Hindi) से जुड़ी हर तरह की जानकारी दी गई है, इस लेख को अपने सभी लोगों के साथ साझा करना ना भूलें।

यह भी पढ़े

Leave a Comment