दोना पत्तल (Paper Plate) व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Dona Pattal Business in Hindi: दोना पत्तल का व्यवसाय बहुत ही लाभदायक व्यापार है, यह व्यापार लघु उद्योग के अंतर्गत आता है। भविष्य में दोना पत्तल की डिमांड बहुत अधिक पड़ने की संभावना है, इसीलिए इस व्यापार को कम बजट से शुरू करने में बहुत फायदा हो सकता है। इस व्यापार को लघु उद्योग से शुरू करके बड़े उद्योग के रूप में भी किया जा सकता है। जैसे-जैसे आप का व्यापार बढ़ने लगे इस व्यापार को आप बहुत ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते है।

Dona Pattal Business in Hindi
Image: Dona Pattal Business in Hindi

हमारे देश में दोना पत्तल की बढ़ती हुई डिमांड को लेकर लोगों ने अनेक प्रकार के दोना पत्तल का बिजनेस शुरू कर रखा है। क्योंकि आजकल चाय पीने से लेकर कोल्ड ड्रिंक पीने तथा खाने की हर चीज में बने पत्थर का उपयोग हो रहा है। आइए जानते हैं दोना पत्तल का व्यापार किस प्रकार से किया जाता है, इसके लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है। आइए जानते हैं विस्तार से इन सभी के बारे में।

दोना पत्तल व्यवसाय कैसे शुरू करें? | Dona Pattal Business in Hindi

Table of Contents

दोना पत्तल क्या है?

जब भी हम किसी शादी समारोह पार्टी या किसी बड़े प्रोग्राम में जाते हैं, वहां पर हमें खाने की हर चीज डिस्पोजल की मिलती है। क्योंकि इसका उपयोग करना बहुत आसान होता है, इसको एक बार काम में लेने के बाद में वापस यूज़ में नहीं ले सकते है।

अगर डिस्पोजल के दोने पत्तल का व्यापार करना चाहे तो यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। दिन प्रतिदिन डिस्पोजल की बहुत अधिक मांग हो रही है। डिस्पोजल में दोना पत्तल से लेकर पीने के पदार्थों की सभी प्रकार की चीजों का प्रयोग होता है।

दोना पत्तल का व्यापार कैसे करें?

दोना पत्तल व्यवसाय (Dona Pattal Udyog) शुरू करने के लिए कुछ विशेष जानकारियों का होना बहुत जरूरी है। उनके आधार पर ही आप अपने इस व्यापार को शुरू करेंगे, आपके लिए अच्छा होगा। किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसकी योजना, बजट, जगह, सभी चीजों की जानकारी होना भी बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं किस प्रकार से इस व्यापार को शुरू किया जाए।

  • दोना पत्तल व्यापार के लिए लिए योजना
  • मार्केट का अनुभव
  • दोना पत्तल व्यापार के लिए जगह
  • रजिस्ट्रेशन
  • कच्चा माल
  • मशीन
  • पैकिंग का सामान
  • मार्केटिंग

यह भी पढ़े: बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

दोने पत्तल के प्रकार

दोने पत्तल अलग-अलग प्रकार के आते हैं। आइए जानते हैं किस-किस प्रकार के दोने पत्तल बनाए जा सकते हैं:

  • पेड़ पत्तियों के द्वारा बना दोना पत्तल
  • थर्माकोल के द्वारा बना दोना पत्तल
  • प्लास्टिक के दोने पत्तल

पेड़ पत्तियों का दोना पत्तल: पेड़ पत्तियों के दोने पत्तल में जिन पेड़ों की बड़ी-बड़ी और चौड़ी पत्तियां होती है, उनके द्वारा धोने पत्थर बनाए जाते हैं। जैसे बरगद के पेड़ की पत्ती केले के पेड़ की पत्ती और सर जी नाम के झाड़ के पत्तों का भी प्रयोग दोना पत्तल बनाने में किया जाता है।

थर्माकोल का दोना पत्तल: थर्माकोल के द्वारा भी अलग-अलग प्रकार के दोने पत्तल बनाए जाते हैं। इनका उपयोग शादी बर्थडे पार्टी किसी बड़े समारोह में खाना परोसने और नाश्ता परोसने के काम में किया जाता है।

प्लास्टिक के दोने पत्तल: बदलते समय के अनुसार दोने पत्तल में एक अलग ही रूप सा ले लिया है। प्लास्टिक के दोने पत्तल इस प्रकार के बनाए जाते हैं कि लगता ही नहीं है कि इनका उपयोग वापस ना करें। प्लास्टिक के दोने पत्तल का प्रयोग भी बड़े-बड़े आयोजनों में किया जाता है।

दोना पत्तल व्यापार के लिए योजना

सबसे पहले किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए एक योजना का होना बहुत जरूरी है। जब तक आप के पास एक निश्चित बजट नहीं होगा तो आप अपने व्यापार के लिए कोई योजना भी नहीं बना सकते। इसके लिए यह सोचना जरूरी है पैसा कहां से आए और इस व्यापार को आप शुरू कर रहे है, उसका आपको अनुभव है या नहीं है, मार्केट में कितने डिमांड है, कहां-कहां आप उसको भेज सकते है इन सभी चीजों की एक निश्चित जानकारी होना बहुत जरूरी है।

उसके बाद ही आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। बिना जानकारी के बिना योजना कि आप अपने व्यापार को नहीं शुरु कर सकते। इसके अलावा शुरुआत में यह व्यापार अपने घर से करें तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा। जैसे-जैसे आप का व्यापार बढ़ता है, आप इसके लिए अच्छी जगह और मार्केटिंग बढ़ा सकते हैं।

दोना पत्तल व्यापार के लिए अनुभव

जब आप दोना पत्तल का व्यापार कर रहे है तो इस व्यापार की सभी जानकारियां आपको होनी चाहिए। बिना जानकारी के अगर आप इस व्यापार को करेंगे तो आपके लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है। आज आप सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि मार्केट में बहुत अधिक कंपटीशन हो गया है। इस बडते कंपटीशन को देखते हुए नए व्यापार को शुरू करने के लिए डर भी बना रहता है।

साथ ही आप किस प्रकार से मार्केटिंग कर सकते हैं, अपनी सेल को किस प्रकार बढ़ा सकते हैं, इन छोटी-छोटी चीजों की आपको बहुत जानकारी लेनी होगी। इन सब के अनुभव के लिए किसी होलसेलर विक्रेता के पास या दोने पत्तल बनाने वाली फैक्ट्री में नौकरी करके भी इसका अनुभव ले सकते हैं। उसके बाद इस व्यापार को शुरू करेंगे तो आपके लिए सही रहेगा। व्यापार में मुनाफा व नुकसान हर छोटी चीज की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

दोने पत्तल की व्यापार के लिए एक निश्चित बजट

जब भी कोई नया व्यापार शुरु किया जाता है, उसके लिए सबसे पहले एक बजट बनाना होता है। कितना बजट लगा के व्यापार को किस रूप में शुरू करने के लिए सोच रहे हैं। सबसे पहले अगर लघु उद्योग की बात की जाए तो कम से कम आप ₹1 लाख रुपये से दोने पत्तल का व्यापार अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

इसमें ज्यादा लागत नहीं लगेगी, बहुत सी चीजों का घर मे खाली पड़ी जगह से खर्चा बच जाएगा। शुरुआत में कोई भी व्यापार अगर छोटे रूप में किया जाए तो बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि उसमें नुकसान होने का भी डर नहीं रहता है और घर में सभी लोगों का सहयोग मिल जाता है।

दोने पत्तल का व्यापार बड़े स्तर पर अगर करना चाह रहे हैं तो कम से कम 5 से 10 लाख रूपये की जरूरत हो सकती है। दोने पत्तल के लिए सबसे अधिक खर्चा मशीनों का आ जाता है। इसके अलावा जगह, बिजली बिल, कारीगरों की तनख्वाह, कच्चा माल, इन सब चीजों के लिए भी आवश्यकता पड़ती है, इसीलिए अधिक बजट लग जाता है।

दोने पत्तल के व्यापार के लिए जगह

दोने पत्तल का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले उसके लिए सही जगह होना जरूरी है। अगर आप लघु उद्योग के रूप में व्यापार को कर रहे हैं तो अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। घर में अलग से पड़े किसी खाली जगह में लघु उद्योग के रूप में दोने पत्तल का व्यापार किया जा सकता है।

अगर आप को बड़े स्तर पर इस व्यापार को शुरू करना चाह रहे हैं तो उसके लिए आपको ऐसी जगह देखनी होगी, जहां पर दोने पत्तल की मार्केट हो या होलसेल की मार्केट हो। वहां पर डिस्पोजल के दोने पत्तल का व्यापार कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसी जगह देखनी होगी, जहां पर जगह अधिक हो तथा मशीनें और इसका कच्चा माल कारीगर सभी आसानी से आ जाए। इसके लिए एक गोडाउन के लिए आवश्यकता होती है।

जहां पर दोने पत्तल और डिस्पोजल का सभी सामान, कच्चा माल आदि रख सको, जिस जगह पर आप व्यापार के लिए जगह देख रहे हो, वहां पर यातायात के साधन भी आसानी से आ जा सके तथा बिजली की भी सही व्यवस्था हो।

यह भी पढ़े: गैस एजेंसी की डीलरशिप कैसे ले?

दोने पत्तल के लिए कच्चा माल

दोना पत्तल के लिए कच्चा माल अर्थात रॉ मटेरियल किसी भी बड़ी होलसेल की मार्केट से या फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। वहां पर आपको उचित रेट में सब सामान उपलब्ध हो जाएगा। कच्चा माल के लिए एक स्क्रैप पेपर या बड़ी पेपर शीट पत्तल बनाने के लिए चाहिए होती है। यह आपको मार्केट में 40 से 50 रूपये किलो मिल जाएंगी।

पेपर रोल की भी आवश्यकता होती है। कुछ पॉलिथीन के बैग भी खरीदने होंगे, जिनमें आप अपने धोने और पत्तल की पैकिंग कर सको। प्लास्टिक पॉलिथीन का साइज कुछ इस प्रकार से होनी चाहिए कि दोने पत्तल की पैकिंग 30-30 पीस में आसानी से हो जाए। इसके अलावा सबसे अधिक खर्चा दोने पत्तल बनाने के लिए मशीनों पर आता है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह का व्यापार शुरू कर रहे हैं, उस हिसाब से मशीन खरीद सकते हैं।

दोना पत्तल व्यापार के लिए मशीनें (Dona Pattal Banane ki Machine)

दोना पत्तल के व्यापार के लिए सबसे ज्यादा जरूरी दोना पत्तल बनाने की मशीन होती है, बिना मशीन के दोने पत्तल बनाने का कार्य संभव नहीं हो सकता है। मशीन अपने बजट के अनुसार ऑनलाइन भी देखी जा सकती है। वहां पर सही कीमत में अलग-अलग प्रकार की मशीन अपने बजट के हिसाब से ले सकते हैं।

इसके अलावा इस व्यापार के लिए सबसे सही मशीन कौन सी हो सकती है। यह किसी अनुभवी व्यक्ति की जानकारी के द्वारा ही मशीन लोगे तो आपके लिए सही रहेगा। डोना पत्तल बनाने के लिए तीन प्रकार की मशीनें आती हैं।

  • मैनुअल मशीन
  • सेमी ऑटोमेटिक मशीन
  • फुल ऑटोमेटिक मशीन

मैनुअल मशीन

मैनुअल मशीन के द्वारा आप किसी भी प्रकार की प्लेट या कोई भी डिस्पोजल का सामान बना सकते हैं। इस मशीन में थोड़ी मेहनत ज्यादा लगती है। क्योंकि इस मशीन में एक पैंडल लगा होता है, जिसको बार-बार दबाकर को डिस्पोजल के सामान ओर प्लेट्स  को बनाना होता है।

इस मशीन में बार-बार डाई को भी बदलना पड़ता है। क्योंकि अलग-अलग प्रकार की चीजों को बनाने के लिए अलग-अलग डाई होती है। इस मशीन के द्वारा एक बार में सिर्फ 11 प्लेटें बनाई जा सकती है, यह मशीन आपको बाजार में 7000 से 20000 तक मिल जाएगी। लघु उद्योग में इस मशीन का उपयोग ज्यादा किया जाता है क्योंकि लघु उद्योग में बजट ज्यादा नहीं होता। इस वजह से इस मशीन को काम में लेते हैं।

सेमी ऑटोमेटिक मशीन

यह मशीन मैनुअल मशीन के मुकाबले बहुत सही होती है, इस मशीन के द्वारा सारा काम प्रोडक्शन तथा 3 फेज की बिजली के ऊपर निर्भर करता है। इस मशीन के द्वारा 8 से 10 घंटे में 13-14 हजार प्लेट्स आसानी से बन सकती हैं।

इस मशीन की कीमत मार्केट में आपको 40 हजार से लेकर 60 हजार रूपये तक मिल जाएगी। इस मशीन की सहायता से 1 महीने में 30 से 40 हजार रूपये तक का मुनाफा भी प्राप्त हो सकता है।

फुल ऑटोमेटिक मशीन

यह मशीन सेमी ऑटोमेटिक मशीन और मैनुअल मशीन की तुलना में सबसे अधिक फायदेमंद होती है, इसमें भी सारा काम बिजली और प्रोडक्शन पर होता है। इस मशीन के द्वारा दोना पत्तल बनाने के लिए मशीन के पीछे एक सिल्वर पेपर लगा दिया जाता है। उसके बाद सारा काम मशीन के द्वारा अपने आप हो जाता है।

फुल ऑटोमेटिक मशीन के द्वारा 7 से 8 घंटे में लगभग 30 से 40,000 प्लेटें एक साथ बनाई जा सकती हैं। इस मशीन की सहायता से दोने पत्तल के व्यापार के लिए कारीगरों की या अन्य स्टाफ की भी आवश्यकता नहीं होती है। सारा काम मशीन के द्वारा ही हो जाता है, इससे आपका बहुत पैसा बच सकता है।

दोने पत्तल के निर्माण की प्रक्रिया

दोना पत्तल बनाने के लिए अगर लघु उद्योग के रूप में काम कर रहे हैं तो मैनुअल मशीन की सहायता से आपको अलग-अलग प्रकार की डाई बनानी होंगी। उन सभी डाई में उनके साइज का पेपर शीट काटकर उनमें लगाना होगा, उसके बाद आपका पेट दोने पत्तल बनकर तैयार हो जाता है। पेपर कटिंग का काम या तो आप खुद कर सकते हैं नहीं तो डायरेक्ट आप पेपर कटा हुआ भी किसी सप्लायर से ले सकते हैं, जिससे आपको आसानी भी हो जाएगी।

इसके अलावा सेमी ऑटोमेटिक मशीन और फुल ऑटोमेटिक मशीन में इतने काम की भी आवश्यकता नहीं होती है। इन मशीनों में सिर्फ आपको मशीन के पीछे एक पेपर शीट को लगाना होता है। अपने आप दोने पत्तल बनकर तैयार हो जाते हैं। सारा काम मशीनों के द्वारा ही हो जाता है।

दोना पत्तल व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन

हमारे देश में किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बनवाना बहुत जरूरी होता है। सबसे पहले अपने व्यापार के लिए सरकार के द्वारा जीएसटी नंबर लेना अति आवश्यक होता है, उसके बाद ही आप अन्य लाइसेंस के कार्य करवा सकते हैं।

दोना पत्तल उद्योग के लिए अगर बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो इसके लिए जीएसटी नंबर और अन्य लाइसेंस प्रक्रिया का होना बहुत जरूरी होता है। प्रदूषण कंट्रोल एक्ट के द्वारा परमिशन लेनी होगी। आपकी कंपनी में काम कर रहे सभी लेबर के लिए भी आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

इसके अलावा अगर व्यापार को छोटे लघु उद्योग के रूप में कर रहे है तो वहां के लोकल अथॉरिटी के द्वारा आज्ञा देनी होगी। इस व्यापार की जानकारी सरकार को रहे तथा किसी प्रकार की मैन्युफैक्चरिंग में कोई दिक्कत नहीं ना आए।

यह भी पढ़े: कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोने पत्तल की पैकिंग का काम

दोने पत्तल जब बन के तैयार हो जाते है, इसके बाद बारी आती है कि इन दो ने पत्थरों की पैकिंग किस प्रकार से की जाए। इसके लिए हर छोटी बड़ी साइज की आपके पास में पॉलिथीन का होना जरूरी होता है। बाकी आपके ऊपर निर्भर करता है कि पॉलिथीन में कितनी प्लेटस से पैक करना चाहते है।

अगर एक प्लेट की कीमत 80 पैसे रखते हो तो उस हिसाब से एक बंडल आप 100 प्लेट्स रख सकते है, जिससे आपके हिसाब में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा आप रिटेल के व्यापारी बंद कर भी पैकिंग का काम कर सकते है, जो ग्राहक आप से कम माल लेते हैं। उनके हिसाब से अलग पैकिंग बनाने होगी।

दोने पत्तल के व्यापार के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

दोने पत्तल के व्यापार के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी होना बहुत जरूरी है, जिससे आपको कोई परेशानी ना हो और कोई नुकसान भी ना पहुंचा सके।

  • दोने पत्तल के व्यापार के लिए आपके पास एक अलग ट्रेडमार्क का होना जरूरी है। ताकि भविष्य में कोई आपके व्यापार की नकल ना करें।
  • दोने पत्तल के व्यापार में भी बहुत कंपटीशन बढ़ गया है, आप सही निर्णय सही जगह के साथ इस व्यापार को शुरू करें।
  • दोने पत्तल की व्यापार के लिए सबसे जरूरी काम आपको दोने पत्तल की मार्केट में कितनी डिमांड है, उन सब चीजों की जानकारी जरूर रखनी होगी।
  • कस्टमर किस-किस तरह की प्लेट्स रखना ज्यादा पसंद करते हैं, उसकी जानकारी अवश्य होनी चाहिए।
  • ऐसी जगह पर अपने व्यापार को शुरू करें, जहां पर इसकी अधिक मांग हो और पेपर प्लेट्स की भी अधिक लोगों को आवश्यकता हो।

दोने पत्तल के व्यापार के लिए मार्केटिंग

दोने पत्तल के लिए मार्केटिंग कई प्रकार से की जा सकती है, यह आपके उद्योग करने के तरीके के ऊपर भी निर्भर करता है। आइए जानते हैं किस किस तरह से मार्केटिंग कर सकते हैं, जिससे तेल अच्छी हो और मुनाफा भी सही मिल जाए।

रिटेल के द्वारा मार्केटिंग

दोने पत्तल के व्यापार के लिए आप रिटेल की भी मार्केटिंग कर सकते है। इसके लिए आप छोटे-छोटे दुकान, पटरियों पर लगाने वाले स्ट्रीट फूड और अन्य बहुत सी छोटी-छोटी जगह हैं, जिन पर आप रिटेल में अपने दोने पत्तल की मार्केटिंग को कर सकते हैं।

इसके लिए आपको खुद को मेहनत करनी होगी। उन लोगों को अच्छे ऑफर डिस्काउंट भी देने होंगे, ताकि वह आपके परमानेंट ग्राहक बन जाए।

होलसेल के व्यापारी

दोने पत्तल कि जब आपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया है तो आप एक होलसेल के व्यापारी बनकर भी मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए बड़े बड़े होलसेलर, बड़ी-बड़ी दुकानों पर अपने व्यापार के बारे में लोगों को अच्छे ऑफर और अलग-अलग डिस्काउंट देकर व्यापार का प्रचार कर सकते हैं और अन्य विक्रेताओं की तुलना में अपनी कीमतों को भी सही रख कर अपनी सेल को बढ़ा सकते हैं।

आज मार्केट में दोने पत्तल की व्यापार का बहुत कंपटीशन हो गया है, इसीलिए इसमें अपने माल की क्वालिटी और सही कीमत लगाकर अपने प्रोडक्ट को आप बेच सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग

दोने पत्तल (Dona Pattal) का व्यापार के लिए आप ऑनलाइन मार्केटिंग भी कर सकते हैं। इसमें आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर उसमें आपके प्रोडक्शन के सभी प्रोडक्ट को डाल सकते हैं। इसके अलावा अन्य अलग वेबसाइट पर भी अच्छे डिस्काउंट देकर दोने पत्तल बेच सकते हैं।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप इन सभी में भी अलग-अलग रूपों में अपने व्यापार के प्रोडक्ट्स की पोस्ट को डाल सकते हैं। ताकि लोग देखें और आपसे संपर्क कर सकें।

दोने पत्तल के व्यापार से होने वाला मुनाफा (Dona Pattal Business Profit)

दोने पत्तल के व्यापार में कई प्रकार से मुनाफा मिल सकता है। यह व्यापार करने पर निर्भर करता है तथा आप किस प्रकार के दोने पत्तल का व्यापार कर रहे हो, उस पर भी निर्भर करता है। जैसे पेड़ के पत्तों के द्वारा बने दोने पत्तल से अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। क्योंकि इसमें सब काम हाथ से होता है, थोड़ी मेहनत होती है लेकिन मुनाफा अच्छा मिल जाता है।

इसके अलावा जिस प्रकार के भी आप दोने पत्तल बेच रहे है, आपके बेचने के तरीके और आपकी सेल कितने हो रही है, उसके हिसाब से ही इस व्यापार में मुनाफा मिल सकता है। शुरुआत में लघु उद्योग के रूप में आप सभी खर्चों को काटने के बाद 20 30 हजार रूपये कमा सकते हैं। बड़े उद्योग के रूप में आप 50 हजार तक या उससे ज्यादा भी कमा सकते है।

FAQ

दोने पत्तल का व्यापार कितनी लागत से शुरू किया जा सकता है?

50 हजार रुपये से।

क्या दोने पत्तल का व्यवसाय घर पर भी किया जा सकता है?

लघु उद्योग के रूप में किया जा सकता है।

दोने पत्तल के व्यापार के लिए मशीन की भी आवश्यकता होती है?

हाँ।

दोने पत्तल के व्यवसाय के लिए कितने कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ सकती है?

1 या 2

दोने पत्तल बनाने के लिए कौन सा कच्चा माल ज्यादा जरूरी होता है?

पेपर शीट, पेड़ के पत्ते।

दोने पत्तल का व्यवसाय किस प्रकार से किया जा सकता है?

लघु उद्योग के रूप में और बड़े उद्योग के रूप में।

निष्कर्ष

अगर आप नौकरी पेशा व्यक्ति हैं और व्यापार करने के भी इच्छुक हैं तो आप यह व्यापार कम लागत से शुरू कर सकते हैं। यह व्यापार बहुत कम लागत से और घर बैठे ही शुरू किया जा सकता है। इसमें अच्छा मुनाफा प्राप्त हो जाता है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स के जरिये हमारे तक पहुंचा सकते है।

यह भी पढ़े

घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें?

बकरी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले?

फिनाइल बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment