छाता बनाने का बिजनेस कैसे करें?

Umbrella Making Business in Hindi : दोस्तों हम लोग धूप और बारिश से बचने के लिए अक्सर छाते का इस्तेमाल करते हैं। बरसात के मौसम में अक्सर लोग छाते का इस्तेमाल करते है। पूरे विश्व में धूप और बरसात से बचने के लिए छाते का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी माग सबसे अधिक गर्मी और बरसात में अधिक होती हैं। जी हा आज हम आपको छाता को बेचने और manufactring कैसे करे इसके बारे में जानकारी देंगे।

Umbrella-Making-Business-in-Hindi
Image: Umbrella Making Business in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको छाता बनाने का बिजनेस कैसे करें? और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा। छाता के बिजनेस के माध्यम से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं। आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर इस लेख में जानने को मिलेगे। इस लिए आप यह लेख अंत तक पढ़े।

छाता बनाने का बिजनेस कैसे करें? | Umbrella Making Business in Hindi

छाता बनाने का बिजनेस कैसे करें?

मार्केट में आपने कई प्रकार के छाते देखे होंगे। इसके लिए विभिन्न प्रकार की मशीनें भी आती हैं। यह बिजनेस आप अपनी खाली पड़ी जमीन या फिर किसी दुकान में भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास मशीनें और छाते बनाने के कारीगर होना चाहिए। यहां कारीगर का मतलब यह है कि उनको मशीन चलाने के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज होना चाहिए, जिससे वो आपकी थोड़ी बहुत मदद कर सके। इससे आप अधिक छाते बना सकते हैं।

इसके अलावा आपको छाता बनाने का रॉ मटेरियल भी मार्केट से खरीदना पड़ेगा। आप अपने निकट की होलसेल मार्केट से भी छाते के सामान को खरीद सकते हैं। इस बिजनेस के माध्यम से आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि आप खुद मैन्युफैक्चरिंग करते हैं। एक आंकड़े के मुताबिक यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको 12 महीने काम कर सकते हैं। आप आसानी से इस बिजनेस के माध्यम से मुनाफा कमा सकते हैं।

छाते के प्रकार

छाता के प्रकार के होते हैं जो कि निम्न है

• हाथ से खोलने वाला छाता

• ऑटोमैटिक छाता

• beachs में इस्तेमाल किया जाने वाले छाते

• होटल, ढाबे, रेस्टोरेंट और bars में प्रयोग किए वाले छाते

सभी छाते अलग अलग श्रेणी में बटे हुए होते हैं। सभी छाता का प्रयोग अलग अलग जगहों पर किया जाता हैं।

छाता बनाने का बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

मार्केट रिसर्च की बात करें तो यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड बरसात और गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि कभी-कभी छातो के इतने शॉर्टेज हो जाती है कि दूसरे देशों से  को आयात कराया जाता है इसलिए यह बिजनेस आपका लाइफटाइम चलने वाला हैं।

अपनी कंपनी के मार्केटिंग या अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप अपना प्रोडक्ट अपने आसपास के दुकानदारों को सप्लाई करें। जब वहां से अच्छा रेस्पॉन्स आने लगे तो आप देश के प्रत्येक कोने में अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और इसकी मार्केटिंग भी करके आप अधिक से अधिक कस्टमर को अपना छाता बेच पाएंगे।

यह भी पढ़े: फ्लेक्स प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

छाते का बिजनेस शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल कहां से खरीदें

छाती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको छाते को बनाने में प्रयुक्त होने वाले रॉ मटेरियल को खरीदना होगा। आप रॉ मटेरियल दो प्रकार से खरीद सकते हैं। पहला ऑनलाइन तथा दूसरा ऑफलाइन। ऑफलाइन माध्यम के बात करे तो आप यह सामान अपने निकटतम शहर या फिर दिल्ली के मार्केट से खरीद सकते हैं। यहां पर आपको होलसेल में काफी अच्छा सामान मिल जाता हैं।

ऑनलाइन माध्यम में भी आपको कई सारी कंपनियां मिल जाती हैं कि के माध्यम से आप छाते का रो मटेरियल खरीद सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको छाते बनाने की मशीनें खरीदनी होगी।

छाते को बनाने में प्रयुक्त होने वाली मशीनें

छाती को बनाने के लिए आपके पास निम्न मशीनें होना आवश्यक है

• पावर प्रेस

• तार काटने की मशीन

• ब्लोअर

• आइलेट प्रेस

• रोलिंग मशीन

•  वेल्डिंग मशीन

• बफिंग मशीन

• Grinder

• ट्यूब सेटल्स

• ट्यूब पॉइंट्स

• कलर मिक्सर

• sewing मशीन

• स्प्रिंग बनाने की मशीन

• सिलाई मशीन

छाता बनाने के लिए आपके पास यह सभी मशीनें होना अति आवश्यक है क्योंकि इसके बिना आप छाते का निर्माण या मैन्युफैक्चरिंग नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा कुछ हैंड टूल्स की भी जरूरत पड़ती है।

• हथौड़ी

• पंचेस

• छेनी

• सिलाई मशीन

• कटिंग टेबल

छाता बनाने का तरीका

छाता बनाने के लिए सबसे पहले वायर मशीन के माध्यम से छोटे छोटे तारों को काट लिया जाता है। यह मशीन दो भागों में कार्य करती है। पहला तारों को काटती है तथा दूसरा तारों को सही करने का भी काम यह मशीन के माध्यम से ही होता है। जब तार सीधे और कट जाते हैं तो उनको दूसरी मशीन Horizontal Head Former machin की मदद से तार को चौड़ा कर लिया जाता है। इसके बाद तारो के सिरों को पंच करके काज प्रकार के छेद किए जाते हैं।

अब ठीक इसी प्रकार से तार के मध्य भाग को भी चपटा करके छेद किए जाते हैं। जिससे छोटी तार को इसमें आसानी से फिट कराया जा सके। इनको ज्वाइंट कहा जाता है और इसको काज के साथ फिट कराया जाता हैं।

इन काजो में मुड़े हुए गोल आकार के क्लिप्स लगाए जाते हैं। अब इसमें पेंटिंग की जाती हैं। यह प्रकार का ढांचा बन गया हैं। अब इसमें आपको एक पाइप लगाना होगा। पाइप लगाने के बाद वॉटरप्रूफ क्लॉथ की आवश्यकतानुसार तारो के साथ सिलाई की जा सकती हैं। अब आपका छाता बन कर तैयार हो जाता हैं। अब आप छाते की पैकिंग करके आप उसको मार्केट में बेच सकते हैं।

छाते को कैसे बेंचे

दोस्तों आपने छाता दो बना लिया है अब बारी आती है छाती को बेचकर मुनाफा कमाने के लिए तो इसके लिए आपको अपने छाते को अधिक से अधिक सेल करना होगा। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

छाते को ऑनलाइन बेचें

आजकल लोग सबसे अधिक खरीद ऑनलाइन माध्यम से करते है यदि आप ऑनलाइन माध्यम से छातो को सेल करते हैं तो आप ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेचने के लिए आप किसी भी वेबसाइट के माध्यम से बेच सकते हैं। इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट है जिन पर आप अपना प्रोडक्ट लिस्ट करके अधिक सेल ला सकते हैं।

छाते को ऑफलाइन बेचें

ऑफलाइन माध्यम से छाते को बेचने के लिए आपको शुरुआत में खुद दुकानदारों के पास जाना होगा। यदि आपके बनाए गए छाते दुकनदारो को पसंद आते है तो आपसे होलसेल में भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़े : किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

छाते का बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप कानूनी सलाहकार से मिलकर डॉक्यूमेंट बनवा ले। वो आपका लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवा देगा।

छाते का बिजनेस के लिए स्टाफ

दोस्तों इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरुआत में आपको 9 से 10 लोगों की जरूरत होती हैं। जो आपकी छाते को बनाने में मदद कर सके। क्युकी इसमें अधिक मशीन की जरूरत होती हैं। जिसको चलाने के लिए आपको अधिक स्टाफ लगाना होगा। जब आपका बिजनेस ग्रो होने लगे तो आप स्टाफ की संख्या को बड़ा सकते हैं।

छाते की पैकिंग कैसे करें

छाते की पैकिंग की बात करे तो इसमें ज्यादा कुछ पैकिंग नही होती है लेकिन इसमें आप अच्छी पैकिंग करके ग्राहकों को आप आकर्षित कर सकते हैं। मार्केट में छाते प्लास्टिक की पन्नी में आती हैं। आप इसमें थोड़ा बहुत बदलाव कर सकते है जिससे आप मार्केट में प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं। आज के समय में प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको कुछ अलग हट के करना होगा।

छाते का बिजनेस शुरू करने के लिए लागत

दोस्तों छाते का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम शुरुआत में 9 से 10 लाख रुपए इन्वेस्ट करने होगे। क्योंकि इसमें आपको अधिक मशीन की जरूरत होती हैं। इसलिए अधिक इन्वेस्टमेंट करना होगा।

छाते को बनाने के लिए कई सारी मशीन की जरूरत होती हैं। जो की लगभग 6 से 7 लाख रुपए के बीच में आती हैं। इसके अलावा लाइट बिल, rent, स्टाफ का खर्चा और भी कई खर्चे होते हैं। जो की आपको छाते के बिजनेस को करने के लिए इन्वेस्ट करना होगा।

छाते के बिजनेस से होने वाला लाभ

छाते के बिजनेस से कमाई की बात करे तो इसमें आपको 20 से 40 फीसदी तक मुनाफा होता हैं। इस प्रोडक्ट को लोग जरूर खरीदते हैं। मार्केट में इन प्रोडक्ट की कोई कीमत फिक्स नही होती हैं। आप छाते की कीमत को खुद डिसाइड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लेते है की आपने छाते को 70 रुपए में बनाया और मार्केट में आपने इसको 150 रुपए में बेचा। इसमें आप दोगुना प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस बिजनेस के माध्यम से आप महीने के 90 से 1.50 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केट से कमाई की बात करे तो इसमें आपको ऑफलाइन के बराबर ही सेल आयेगी। इसके माध्यम से आप अपनी ब्रांड बना सकते हैं। इसलिए आपको अपनी कंपनी का अधिक प्रचार करना होगा। ताकि अधिक छाते सेल हो सके।

छाते का बिजनेस के लिए मार्केटिंग

छाती की मार्केटिंग करने की कई सारे तरीके होते हैं उसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

होटल, रेस्टोरेंट में अपना छाता लगाकर

अक्षरा अपने रेस्टोरेंट या होटल के बाहर आपने एक छाता लगा हुआ देखा होगा। जो की बड़ी-बड़ी कंपनियों के होते हैं ऐसे में यदि आप होटल और रेस्टोरेंट में अपना खुद का छाता फ्री में लगाते हैं तो इससे आपके कंपनी के ब्रांड होती है और अधिक से अधिक कस्टमर इसको खरीदते हैं।

बीच में

आप बीच के किनारे दुकान लगाने वाले सभी दुकानदार को आप छाता दे सकते है ऐसे में आप अपने छाते की ब्रांडिंग कर सकते हैं। जिससे आपकी फ्री में मार्केटिंग होगी।

सोशल मीडिया के माध्यम से

आजकल सोशल मीडिया में सबसे अधिक लोग एक्टिव होते हैं। इसलिए आप सोशल मीडिया के माध्यम से आप अपनी को प्रमोट कर सकते हैं। इससे आप अधिक छाते को सेल कर सकते हैं।

FAQ

क्या छाते का बिजनेस से मुनाफा कमाया जा सकता हैं?

हां, यह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है जिसमे आप महीने के 1 लाख से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं।

छाते के बिजनेस को शुरू करने के लिए क्या आपको ट्रेनिंग करनी होगी?

हां, क्योंकि इसमें कई प्रकार की मशीन होती है, जिनको चलाने के लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होती हैं।

छाते का व्यापार कौन शुरू कर सकता हैं?

इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता हैं। उसको छाते को बनाने के बारे में knowldege होनी चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको छाता बनाने का बिजनेस कैसे करें? ( Umbrella Making Business in Hindi) के बारे में आपको सारी जानकारी दी गई हैं। आशा करते है यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

यह भी पढ़े:

जूस दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मिट्टी के कुल्हड़ बनाने का बिजनेस शुरू करें?

झाड़ू बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

गांव में कौन सा बिजनेस करें?

Leave a Comment