कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Kapde ka Business Kaise Kare: आज के इस फैशन के दौर में सभी लोग सबसे ज्यादा अधिक कपड़ों को ही पसंद करते हैं। हर छोटी से छोटी बात के लिए बोल नए-नए कपड़े खरीद कर पहनना ज्यादा पसंद करते हैं।

हम जब भी भारतीय संस्कृति के अनुसार त्योहारों, शादी, पार्टी आदि में नए-नए कपड़ों को पहनते हैं तो हमें बहुत अच्छा लगता है। घर में या बाहर कहीं पर भी कोई प्रोग्राम हो तो सभी को नए-नए कपड़े पहनने का खरीदने का शौक सभी लोगों को होता है।

Kapde ka Business Kaise Kare
Image: कपड़े का बिजनेस कैसे करें (Kapde ka Business Kaise Kare)

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कम पैसे में कपड़े का व्यापार कैसे करें? (Kapde ka Business Kaise Kare), इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कपड़े किस प्रकार बनाए जाते हैं?, कहां-कहां से इसके लिए कच्चा माल खरीदा जाता है?, किस तरह का आप कपड़े का व्यापार कर सकते है?, कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू किया जाए (Kapde Ka Business Kaise Karen), कपड़े की फैक्ट्री कहां पर है, कपड़े की मार्केट वैल्यू इन सभी चीजों के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं।

कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Kapde ka Business Kaise Kare

Table of Contents

कपड़े का बिजनेस क्या है?

कपड़े का व्यापार एक ऐसा व्यापार है, जिसमें हम सभी लोग ग्राहकों के आवश्यकता और उनकी डिमांड के अनुसार कपड़ों को बेच करके काफी अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। कपड़े के व्यापार की डिमांड आज के समय में मार्केट में काफी ज्यादा हो गई है और आपको हर एक मार्केट में कपड़े की दुकान जरूर देखने को मिलेगी।

आज के समय में कपड़े के व्यवसाय (Kapda Ka Business) को बहुत ही अच्छा व्यवसाय माना जा रहा है। कपड़े के व्यापार में बहुत ही ज्यादा लाभ भी देखने को मिल रहा है और इसमें मुनाफा भी बहुत अच्छा मिल जाता है। इसीलिए ज्यादातर लोग कपड़े का व्यवसाय करना पसंद करते हैं। क्योंकि आजकल मार्केट में हर गली, नुक्कड़, चौराहे सभी जगह पर आपको रेडीमेड या अन्य कपड़े की दुकानें मिल जाएंगी, जिसमें आप हर प्रकार के कपड़े खरीद सकते है।

आप सभी लोगों ने कपड़े के व्यापार में बहुत सारे लोगों को इंवॉल्व देखा होगा, जो खुद एक अच्छे पर्सनालिटी के होते हैं। परंतु कपड़े का ही बिजनेस करते हैं और इसके अलावा भी पटरी पर लगाने वाले गली, मोहल्लों में फेरी देने वाले लोग भी कपड़े का काम करते हैं क्योंकि इसमें अच्छा मुनाफा मिल जाता है। आज कपड़े लड़का हो या लड़की बच्चे हो या बड़े सभी की जरूरत है और सब अपनी सुविधा के अनुसार अपनी पसंद के अनुसार कपड़े खरीद कर पहनते हैं।

कपड़े के बिजनेस के प्रकार

आप सभी लोग यदि कपड़े का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप को बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे। अर्थात आप सभी लोगों को कपड़े के बिजनेस में रिटेलर, टेक्सटाइल इंडस्ट्रीयंस, होलसेल विक्रेता इत्यादि का ऑप्शंस देखने को मिलेगा। आप सभी लोग इनमें से किसी भी एक प्रकार का चयन करके बड़ी ही आसानी से अपना यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कपड़े का व्यापार करने के लिए अगर आपने सोचा है तो आपको उसके लिए पैसे कितनी लागत, आप कपड़े के व्यापार में लगा सकते हो?, उसके हिसाब से ही आप इस काम को आगे बढ़ा सकते हो। तीन प्रकार से यह काम किया जाता है, जो निम्न है:

टेक्सटाइल इंडस्ट्री के रूप में

आप लोगों को यह नहीं पता कि टैक्सटाइल इंडस्ट्री क्या होती तो हम बता दे कि टैक्सटाइल इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्रीज होती है, जहां पर कपड़े बनाए जाते हैं और उन्हें अच्छी पैकेजिंग और ब्रांडिंग के साथ मार्केट में बेचा जाता है। इतना ही नहीं आप सभी लोगों को बड़ी-बड़ी टैक्सटाइल इंडस्ट्री के द्वारा कच्चे बाल भी मिल सकते हैं।

यदि आप सभी लोग भी टैक्सटाइल इंडस्ट्री शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी फैक्ट्री के लिए एक बड़ी कंपनी से कच्चा माल या कपड़ा ले रहे हैं तो उस कपड़े की रेट के बारे में आपको सही जानकारी होनी चाहिए। उसके बाद ही आप उसको कपड़े की कंपनी के मैनेजर से बात करके और अपनी फैक्ट्री के लिए कपड़े ले सकते हैं।

यदि आप सभी लोग अपनी फैक्ट्री शुरू करते हैं तो यह आप सभी लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है और आपके इस इंडस्ट्रियल व्यापार से बहुत से लोगों को रोजगार भी मिलेगा। आप नए-नए प्रकार के कपड़े आधुनिक युग के हिसाब से बना सकते हैं। फैक्टरी के द्वारा ही सभी होलसेलर और रिटेलर लोग अपने लिए माल खरीदते हैं और अपना व्यवसाय चलाते है।

थोक और होलसेल व्यापारी

कपड़े के व्यापार में सभी रिटेलर कपड़े थोक में ही खरीदते हैं और इसके लिए वे लोग बड़े-बड़े थोक विक्रेता से संपर्क करते हैं और अपने ऑर्डर उन तक पहुंचाते हैं। होलसेल विक्रेता को उनके आर्डर को वोट करना होता है और कंपनियों से प्रोडक्ट्स लेकर के रिटेलर तक पहुंचाना होता है।

यदि आप सभी लोग थोक विक्रेता के बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा कुछ भी खर्च नहीं करना सिर्फ आपको एक ऑफिस तैयार कर लेना है और प्रोडक्ट की डिलीवरी करने के लिए टेंपो और ड्राइवर को भी सिलेक्ट कर लेना है।

कपड़े के व्यापार के लिए आपको होलसेल व्यापारी के रूप में भी अपना कपड़े का व्यापार कर सकते हैं। इसमें आप कपड़ों की सप्लाई छोटे दुकानदारों को कर सकते हैं। इस कपड़े के व्यवसाय में पैसा तो थोड़ा लगता है लेकिन एक बार इन्वेस्ट करने के बाद में आपको बहुत लंबे समय तक इसका फायदा मिल सकता है। होलसेल के काम के लिए आपको कपड़ों की सभी प्रकार की वैरायटीया रखनी पड़ती है।

रिटेलर बनकर

यदि आप रिटेलर बन कर के कपड़े बेचना चाहते हैं तो आप सभी लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन होगा। रिटेलर को अपने बिजनेस में कुछ ज्यादा ही खर्च करना पड़ता है। क्योंकि उन्हें एक अच्छी दुकान चाहिए होती है, जहां पर वह अपने सामानों को रख सके और ग्राहकों के लिए अच्छे डेकोरेशन कर सकें। आप भी रिटेलर बनके अपने इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि कपड़े के रिटेलर व्यापारी बनकर आप काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं।

रिटेल के व्यवसाय में आप होलसेल व्यापारी से अपना माल खरीद कर अपनी दुकान में काम शुरू कर सकते है। रिटेल के व्यापार में आपको रोजाना पैसे मिल जाते हैं, उस पैसे से आप किसी और काम में लगा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। क्योंकि होलसेल के व्यापारियों को पेमेंट आपको 15 दिन या 1 महीने में देनी होती है। इसलिए आप उस पैसे का उपयोग दुकान में और किसी सामान के लिए कर सकते हो।

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें? (Kapde Ka Business Kaise Kare in Hindi)

यदि आप सभी लोगों ने सोच लिया है कि आपको कपड़े का व्यापार शुरू करना है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को पढ़कर के कपड़े का व्यापार शुरू कर सकते हैं। अब हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि आखिर आप कपड़े का व्यापार कैसे शुरू कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं:

कपड़े के व्यापार के लिए करें मार्केट रिसर्च

मेरी आप सभी लोग कपड़े का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको मार्केट रिसर्च करनी है। आपको मार्केट रिसर्च ऊपर बताए गए तीनों ही प्रकार के लिए अलग अलग तरीके से करनी है। तो आइए हम सभी लोग स्टेप बाय स्टेप जानते हैं:

टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए

यदि आप सभी लोग टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए मार्केट रिसर्च करने के लिए निकलते हैं तो आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान देना है कि आपके आसपास काफी ज्यादा और आपको अपने इस बिजनेस को शुरू करने के बाद कच्चे माल को इंपोर्ट और प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करने के लिए गाड़ियों की आवागमन के लिए एक अच्छा मार्ग हो।

इसके साथ-साथ आप सभी लोगों को अपना यह बिजनेस ग्रामीण इलाकों से थोड़ा दूर रखना चाहिए। क्योंकि इंडस्ट्री में कपड़े बनाने के लिए और कच्चे माल को फ्रेश करने के लिए केमिकल्स का यूज किया जाना है, ऐसे में गांव पर थोड़ा बुरा असर पड़ सकता है।

आप सभी लोगों को अपने व्यापार को शुरू करने के लिए आसपास किसी ऐसी जगह का चुनाव करना है, जहां पर आप बड़े बड़े गड्ढे बनाकर कम्पनी निकलने वाले कचरे को उसमें ढक सके।

होलसेल बिजनेस के लिए

यदि आप एक होलसेल व्यापारी बनना चाहते हैं और इसके लिए आप मार्केट रिसर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी विशेष मार्केट रिसर्च की आवश्यकता नहीं है। आपको किसी भी क्षेत्र में अपने ऑफिस को खोल लेना है और अपना बिजनेस कर देना है। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आप सभी लोगों को सिर्फ और सिर्फ अपने ग्राहक बनाने हैं।

रिटेल व्यापारी के लिए

यदि बात करें रिटेलर व्यापारियों की तो कपड़े के व्यापार में सबसे ज्यादा रिसर्च करने की आवश्यकता रिटेलर व्यापारियों को ही है। यदि आप सभी लोग अपने मार्केट में ही रहकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस संदर्भ में आपको अपने इस बिजनेस में इस बात का ध्यान देना है क्या आपके आसपास कोई कपड़े की दुकान तो नहीं है और यदि आपके आसपास कपड़े की दुकान है तो आपको अपनी शॉप को एक अच्छे डेकोरेशन के साथ शुरू करना है।

यदि जहां आप साफ शुरू करना चाहते हैं, उसके आसपास कोई भी कपड़े की दुकान नहीं है तो आप अपने बिजनेस को एक स्टार्टिंग पॉइंट से शुरू कर सकते हैं, जहां पर आप बहुत ही मिनिमम खर्च के साथ या बिजनेस शुरू कर सकते हैं और बाद में आप अपने बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं।

कपड़े के व्यापार के लिए बनाए प्लान

कपड़े के व्यापार के लिए आपको एक योजना बनानी होगी। क्योंकि इसमें आपको फायदा नुकसान दोनों ही चीजों को साथ लेकर चलना होगा। अगर यह बिजनेस आपने सही प्रकार से चलाया तो इसमें 100% मुनाफा आपको प्राप्त हो सकता है। लेकिन 75% आपको इसमें नुकसान भी हो सकता है। आप रेडीमेड कपड़ों का व्यवसाय किस प्रकार से शुरू करना चाहते हैं, आइए जानते हैं:

  1. कपड़े की मील का व्यापार
  2. रेडीमेड कपड़े का व्यापार
  3. नॉन रेडीमेड कपड़े का व्यापार
  4. रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस
  5. केवल लेडीस के लिए
  6. पुरुषों के सभी प्रकार के कपड़े
  7. युवा वर्ग के फैशनेबल कपड़े
  8. जींस के कपड़ों का व्यापार
  9. कपड़े निर्माण का व्यवसाय
  10. कपड़े की सिलाई का बिजनेस
  11. कपड़े की वॉशिंग का बिजनेस
  12. सभी कपड़ों का आयरन करने का बिजनेस

इन सभी बिजनेस में से आप अपनी सुविधा के अनुसार और जिस भी बिजनेस के बारे में आपको जानकारी है, उसी का बिजनेस आप कर सकते हैं। यह आप पर तथा आप की लागत राशि के ऊपर निर्भर करता है।

कपड़ा किस प्रकार बनता है?

कपड़ा प्राकृतिक और कृत्रिम रेशों के द्वारा बनाया जाता है। कपड़े बनाने के लिए सबसे पहले धागों का निर्माण किया जाता है, उसके बाद ही अलग-अलग प्रकार के धागे तैयार किए जाते हैं। उनसे कपड़ा बनाया जाता है। इसके बाद आपको कपड़ा का व्यापार किस तरह का करना चाहते हो उसके बारे में आपको सोचना होगा।

आप कपड़े की एक फैक्ट्री में डाल सकते हैं, जिसमें सभी प्रकार के कपड़े बनाने का काम किया जाता है, उनको बनाकर आप मार्केट में औरों से कम दाम में सेल कर सकते हैं। जिससे आपको अच्छा मुनाफा भी हो सकता है। दूसरा तरीका यह भी हो सकता है कि आप एक होलसेल की दुकान या रिटेल की दुकान खोल कर अपने कपड़ों का व्यापार कर सकते हो।

कपड़े का बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत

यदि आप कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों के पास कमाई का एक अच्छा स्रोत होना चाहिए ताकि आप इस बिजनेस में पैसे लगा सके और यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप बैंकों से लोन भी ले सकते हैं। कपड़े के बिजनेस में लगभग ₹500000 से ₹700000 में इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है।

क्योंकि इस व्यवसाय के लिए आपको मशीन और रो मटेरियल कपड़े कच्चे माल की आवश्यकता होती है। यह सभी आप ऑनलाइन या मार्केट में अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते है। कपड़े का बिजनेस शुरू करना थोड़ा कॉस्टली पड़ सकता है क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास लगभग ₹300000 तो होने ही चाहिए।

यह तो कम से कम प्राइस है। परंतु यदि आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको ₹700000 से लेकर ₹1000000 तक भी खर्च करने पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े: बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

कपड़े के व्यापार के लिए रॉ मटेरियल

कपड़े का व्यापार के लिए आप पर निर्भर करता है कि आप कपड़े के मील अगर डालना चाहते है तो आपको बाजारों से बहुत प्रकार के कच्चे माल को खरीदना होगा। मार्केट में सस्ते दामों पर आपको आसानी से सभी चीजें मिल जाएगी। उसके बाद ही आप कपड़े तैयार कर पाओगे।

इसके अलावा आप कपड़े किस हिसाब से लेना चाहते है, उसके आधार पर कपड़े खरीदे। सबसे पहले आपको कपड़े की होलसेल मार्केट में कपड़े की जानकारी लेनी होगी तथा जो कपड़े की बड़ी-बड़ी दुकानें हैं, फैक्ट्री है, वहां से आपको कपड़े कम दामों पर मिल सकते हैं। इसके अलावा हमारे देश में कपड़े के बहुत बड़े-बड़े बाजार भी लगते हैं, जिनसे आप कम दामों में माल खरीद सकते हो।

रेडीमेड कपड़े बनाने की मशीनें

कपड़े के व्यापार के लिए ज्यादा मशीनों की जरूरत नहीं होती है। इसमें सिर्फ सिलाई की मशीन काम आती है। वैसे आजकल मार्केट में सिलाई मशीनें भी अलग-अलग प्रकार की मिलने लग गई है और सिलाई के साथ कटिंग फिनिशिंग आदि की भी अलग-अलग मशीन आती है।

सिलाई मशीनों की ज्यादा कीमत नहीं होती है। आप अलग-अलग प्राइस की ऑनलाइन या बाजार में कपड़े से जुड़ी सभी मशीनों को खरीद सकते हैं।

कपड़े के बिजनेस के लिए स्टाफ

कपड़े की फैक्ट्री लगाने के लिए आपको अच्छे और निपुण कारीगरों की भी आवश्यकता होती है। आप अपनी सुविधा के अनुसार 5 – 10 कारीगर रख सकते हैं। इसके अलावा आपको एक मास्टर कारीगर की जरूरत पड़ती है, जिसका कपड़े बनाने में पूरी तरह उसका हाथ साफ हो। इसके बाद ही हमारा कपड़ा बनकर तैयार होता है।

कपड़े की दुकान या शोरूम के लिए जगह

जब कपड़े का व्यापार शुरू कर रहे हैं तो उसके लिए आपको जाहिर सी बात है कि एक सही जगह का चुनाव करना होगा। जहां पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग आते जाते हो और कपड़े खरीदते हो। इसके लिए आप किसी अच्छे मॉल में या भीड़भाड़ भरे वाले इलाकों में दुकान या होलसेल का काम डाल सकते हो।

जब आप कपड़े का व्यापार कर रहे हो तो आपको होलसेल रिटेल दोनों ही तरह की काम को करना होता है। इससे आपके व्यापार में अच्छा मुनाफा मिल जाएगा। क्योंकि जब हम बाजार में या कहीं ऐसी जगह घूमने जाते हैं, जहां पर लोग ज्यादा आते-जाते हो तो सभी का मन कर जाता है कि हम कुछ कपड़े खरीदने, ऐसी जगह आप चुन सकते है।

यह भी पढ़े: लोअर टी शर्ट होलसेल बिज़नेस कैसे शुरु करें?

कपड़ों के व्यापार के लिए बच्चें, लेडीज और जेंट्स कपड़े

आपको कपड़े का व्यापार अच्छा चलाना है और अच्छा मुनाफा प्राप्त करना है तो आपको बच्चों के लेडीस के और जेंट्स के सभी प्रकार के कपड़े आपको रखने होंगे। उसमें आप किसी एक ड्रेस का चुनाव भी कर सकते हैं जैसे जींस, टीशर्ट, लेडीज सूट, बच्चों के नाइटवेयर इत्यादि।

इन सभी कपड़ों मे से आप अपने बजट के हिसाब से कपड़े चुन सकते हो और कम रेट में खरीद कर आप इनको बेच सकते हो। आजकल ऑनलाइन के माध्यम से भी कपड़े बेचकर अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है।

कपड़े के बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन

आप अपना कपड़ों का व्यवसाय होलसेल या मिल लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ कानूनी कार्रवाई भी करनी होगी। इसके लिए आप को जीएसटी नंबर सरकार के द्वारा लेना होगा। उसके बाद आपको अपनी दुकान या फर्म का नाम सरकार के द्वारा आपके अनुसार मिल जाएगा।

सरल भाषा में कहें तो आपको एक ट्रेडमार्क मिल जाएगा, जिसके माध्यम से आप अपने कपड़ों को बेच सकते हो। इसमें आपको किसी प्रकार की कोई असावधानी नहीं होगी। जो आपको ट्रेडमार्क लाइसेंस मिलेगा, उसको आपको ईपीएफ और एएसआई में रजिस्टर्ड करवाना होगा।

कपड़े बेचने का तरीका (Kapde Bechne Ka Tarika)

जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में कपड़े की डिमांड फैशन के अनुसार होती है। ऐसे में यदि आप सभी लोग अपने बिजनेस को बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी शॉप पर नए-नए फैशन के अनुसार कपड़े रखें। इसके अलावा यदि आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने सभी कपड़े की क्वालिटी का डिस्क्रिप्शन लिखते हुए कपड़ों को एक मॉडल को पहना कर ऑनलाइन अच्छी-अच्छी वेबसाइटों पर डाल सकते हैं।

इसके अलावा आप किसी अच्छी जगह बाजार में दुकान या किसी अच्छे मॉल में शोरूम लेकर दुकान खोल सकते है। आपको होलसेल में कपड़ा बेचना है तो आप हर जगह दुकानदारों के पास में जाकर उनसे डिस्काउंट की बात करके आप अपने कपड़े को सेल कर सकते हो।

आपने नया-नया अपना कपड़े का व्यापार शुरू किया है और सभी प्रकार के कपड़े रखने होते हैं तो उनसे जुड़ी जो भी दुकानें हैं, शोरूम हैं, पर आप जितने भी दुकानदार हैं, सभी से कम कीमत में या डिस्काउंट देकर आप अपने कपड़े को बेच सकते हैं।

कपड़े की दुकान शुरू करने के बाद हमको अपने कपड़े के बिजनेस में अच्छी तरक्की के लिए अलग-अलग प्रकार के आइडियाज यूज करने होते हैं। क्योंकि अलग-अलग आइडियाज के कारण ही हम अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं, जो हमने कभी अपने सपने में सोचा हुआ होता है।

कपड़े की दुकान शुरू करने के बाद हम सभी के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है, वह कपड़े को बेचने को लेकर होती है। क्योंकि अच्छा हम लोगों के साथ ऐसा होता है कि हमारी शॉप तो अच्छी खासी हो जाती है, परंतु उस शॉप को चलाने के लिए बेहतर स्किल्स नहीं होने के कारण हमारा बिज़नेस बंद पड़ जाता है।

आप रेडीमेड कपड़े या जो भी आधुनिक फैशन के हिसाब से कपड़े चल रहे हैं, इन सभी को आप ऑनलाइन अच्छी-अच्छी वेबसाइटों पर डाल सकते हैं। इसके अलावा आप किसी अच्छी जगह बाजार में दुकान या किसी अच्छे मॉल में शोरूम लेकर दुकान खोल सकते है।

आप सभी लोगों ने यदि अपना कपड़े का बिजनेस शुरू कर लिया है और कपड़े बेचने के लिए बेहतर स्किल्स जानना चाहते हैं तो आप हमारे साथ बने रहे। कपड़े बेचने के लिए आप सभी लोगों को नीचे बताए गए निम्नलिखित तरीकों का पालन करना चाहिए, उस दिन के मदद से आप सभी लोग बड़ी आसानी से अपने शॉप के कपड़ों को बेच सकेंगे, तो आइए जानते हैं:

अपने ग्राहकों से हमेशा आदर पूर्वक बातें करें

जैसा कि बिजनेस में सभी लोग अपने ग्राहकों को भगवान के समान मानते हैं। ठीक इसी बात का ध्यान रखते हुए आप सभी लोग भी अपने ग्राहकों को भगवान का दर्जा देते हुए उनसे आदर पूर्वक बातें करें। यदि आप से कभी पूछा जाए कि आप लोग कपड़े लेने के लिए किसी शॉप पर जाए और यदि ऐसे में यदि आपको कोई घमंडी शॉपकीपर मिल जाए और आप से अभद्रता पूर्वक बातें करें तो आपका रिएक्शन क्या रहेगा। क्या आप कभी उस व्यक्ति के दुकान पर वापस जाएंगे।

तो ऐसे में आप में से ज्यादा लोगों का जवाब ना में ही होगा क्योंकि कोई भी व्यक्ति ऐसे लोगों के दुकान पर नहीं जाना चाहेगा, जो अपने ग्राहकों से अभद्रता पूर्वक पेश आते हैं। इसीलिए आप सभी लोगों को अपने ग्राहकों से हमेशा आदर पूर्वक बातें करनी है और अपने ग्राहकों को इज्जत देते हुए उन्हें अपने शॉप के प्रोडक्ट दिखाने हैं।

यह भी पढ़े: गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?

ग्राहकों को अपने शॉप से हमेशा संतुष्ट रखें

ऐसा करने में आपको ऊपर बता दिया है कि ग्राहक भगवान के समान होते हैं तो ग्राहकों को अपनी शॉप पर हमेशा आदर पूर्वक बातें करने के साथ-साथ उन्हें संतुष्ट भी रखें। आप उन्हें अच्छे से अच्छा प्रोडक्ट बताएं और प्राइस ऐसा रखें कि वह आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी देखने के बाद उसी दाम में उसे खरीद लें।

वैसे तो बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनकी शॉप पर मोल भाव को लेकर काफी तकलीफें होती हैं। परंतु आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें। प्रोडक्ट का प्राइस ऐसा रखें कि कोई भी व्यक्ति उसे आसानी से फोन कर सके और आप अपने ग्राहकों की संतुष्टि पर पूरा ध्यान दें।

ग्राहकों को हमेशा उनके मांगे गए क्वालिटी और डिजाइन के अनुसार ही कपड़े दिखाएं

आप सभी लोगों को अपने ग्राहकों का समय बर्बाद ना करते हुए उन्हें उनके द्वारा मांगे गए कपड़े की क्वालिटी और डिजाइन के अनुसार ही कपड़े दिखाएं, जिससे कि उनका तो समय बचेगा ही और इसके साथ-साथ आप सभी लोगों का भी समय बच जाएगा।

इतना ही नहीं आप सभी लोग अपने ग्राहकों को अपने हिसाब से बेस्ट क्वालिटी के कपड़े दिखाएं और आप अपने शॉप पर फैशन को देखते हुए बेस्ट डिजाइन और क्वालिटी के कपड़े मंगाए, जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा।

अपने ग्राहकों को किसी भी तरीके की परेशानी ना होने दें

कपड़े की शॉप शुरू करने के बाद आप सभी लोगों को अपने ग्राहकों की हर जरूरतों को पूरा करना चाहिए ऐसा नहीं है कि ग्राहक आपसे जो कुछ भी कहे आप उन्हें थे बल्कि ग्राहकों के लिए आप अपने शॉप पर पानी की व्यवस्था जरूर रखें। आप सभी शॉपकीपर्स को अपने ग्राहकों के लिए अलग से टॉयलेट रूम बनवाना चाहिए और ड्रेस चेक करने के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट में अलग-अलग रूम रखने चाहिए।

अपने शॉप पर ग्राहकों को फास्ट डिलीवरी दे

हम सभी लोगों को किसी भी बिजनेस में अपने ग्राहकों को हमेशा फर्स्ट डिलीवरी ही देनी चाहिए ताकि ग्राहक आपके पास वापस आने के लिए जरूर इच्छुक हो। यदि आप अपने ग्राहकों को फास्ट डिलीवरी देंगे और प्राइस नॉर्मल ही रहेंगे तो आपके शॉप पर कस्टमर की लाइन लगेगी और आप सभी लोगों के प्रोडक्ट भी काफी अच्छे तरीके से और बहुत ही जल्द बिक जायेंगे।

तो यह थे, कुछ कपड़े बेचने के तरीके इन तरीकों का उपयोग करके आप सभी लोग बहुत ही आसानी से अपनी शॉप के सभी कपड़े सेल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप सभी लोग अपने दुकान के सभी कपड़ों को सेल करने के लिए अन्य तरीके भी यूज कर सकते हैं, जैसे की डेकोरेशन इत्यादि।

डेकोरेशन की वजह से हमारे शॉप पर लोग ज्यादा आकर्षित होते हैं और एक न एक बार जरूर आते हैं और यदि आप उन्हें अपने डिलीवरी और डेकोरेशन से इंप्रेस कर देते हैं तो वे आपके पास दोबारा आने के लिए जरूर इच्छुक होंगे।

कपड़े के व्यवसाय में मुनाफा

कपड़े के व्यवसाय के लिए आपको दो तरह से मुनाफा मिल सकता है। एक तो होलसेल का दूसरा रिटेल वाला। होलसेल का मुनाफा रिटेल के मुकाबले कम मिलता है। आपको अपने व्यवसाय में दोनों ही प्रकार से मुनाफा प्राप्त हो जाएगा। होलसेल में 15 से 30% का मुनाफा होता है। वही रिटेल का व्यवसाय अगर आप करेंगे तो आपको 20% से 50% का मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

सेकंड फायदा होलसेल से ही होता है। क्योंकि होलसेल में हमारे कस्टमर एक साथ ज्यादा माल उठाते हैं तो हमें फायदा ज्यादा होता है। वही रिटेल में प्रॉफिट दिखता है लेकिन कम समय में मिलता है।

कपड़े के व्यापार को बाजार में किस तरह से बढ़ाया जाए?

कपड़े का बिजनेस शुरू करने के बाद में उसको बढ़ाने के लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। क्योंकि इस व्यवसाय को जमाने के लिए थोड़ा समय तो लगना ही होता है। जरूरी नहीं होता कि रोजाना आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त हो। सबसे पहले इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए हमको मार्केट जमाना होता है।

सभी होलसेल, रिटेल वाले दुकानदारों के पास में जाकर हमें अपने कपड़ों की जानकारी उनको कम डिस्काउंट पर देने की बात लोगों के सामने रखनी होती है, जिससे हमारे कपड़ों को खरीद सके।

यह भी पढ़े: बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

ऑनलाइन कपड़े के बिजनेस का प्रचार

कपड़े का व्यापार आप जब करते हैं तो आज मार्केट में ऑनलाइन कपड़ो की डिमांड सभी को बहुत ज्यादा पसंद आ रही है। आप अपनी नई एक वेबसाइट बनाकर डोमेन लेकर, आप किसी भी शॉपिंग कि जो वेबसाइट है, उन पर आप अपने कपड़े सेल के लिए डाल सकते हैं। ताकि लोग अधिक संख्या में आकर कपड़ों को पसंद करके खरीद सके।

इससे आपको अच्छा मुनाफा मिल जाएगा, कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। ऑनलाइन बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि आपको भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होती है। सारा काम इंटरनेट के माध्यम से आपको घर बैठे अपने दुकान पर बैठ कर आराम से किया जा सकता है।

रेडीमेड कपड़ों के लिए स्टाफ मेंबर

जब आप अपने कपड़े का व्यवसाय शुरू करते है तो सीधी सी बात है कि आप अकेले इस काम को नहीं कर सकते। इसके लिए आपको कुछ मेंबर की जरूरत पड़ती है, जिनकी सहायता से आप इस काम को आसानी से कर सकते है। क्योंकि इसमें अलग-अलग तरीके के स्टाफ होना चाहिए। कोई पैकिंग के लिए, कोई दिखाने के लिए।

लगभग 5 से 10 लोगों का स्टाफ इसमें चाहिए होता है। तभी आप इस काम को बहुत अच्छे से कर सकते हैं। आपका बिजनेस इन सभी लोगों की वजह से बहुत अच्छे से आगे बढ़ पाएगा। इन स्टाफ मेंबर की सहायता से सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि वह कस्टमर को अच्छे से समझा पाते हैं और आपके लिए होलसेल और रिटेल के नए-नए कस्टमर बना भी सकते हैं।

इन सभी स्टाफ मेंबर का अपना अलग-अलग काम होता है। कोई कस्टमर अटेंड करता है, कोई अकाउंट देखता है और किसी के पास पैकिंग का काम भी होता है। सभी का अपना-अपना काम बंटा हुआ होता है। इससे आपको इस व्यापार को करने में कोई भी परेशानी नहीं होती है।

कपड़े के व्यापार में रिस्क

जब हम किसी भी प्रकार का कोई भी बिजनेस करते हैं तो उसमें हमें लाभ हानि दोनों ही तरह से सोचना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि आज कपड़े की मार्केट में इतना ज्यादा कंपटीशन हो गया है कि लोग पटरियों पर और फेरी पर भी कपड़े बेचने के लिए बाजारों में उतर गए हैं।

इसलिए दुकानदार, होलसेलर सभी के होश उड़े रड़े हैं। क्योंकि पटरियों और फेरी लगाने वाले लोग कपड़े बेच रहे हैं। वह दुकान और होलसेल की कीमत पर या फिर उससे भी कम कीमत में लोगों को घर बैठे कपड़े बेच जाते हैं। इससे व्यापार में बहुत परेशानी आती है।

इसके अलावा नई दुकान, नए शोरूम में जाने से पहले लोग दस बार सोचते हैं। क्योंकि उनको लगता है कि पता नहीं कितना महंगा, होगा कैसा होगा। इन सभी बातों के लिए सबसे पहले तो आप को ग्राहकों से डील कैसे करनी है? ये आना चाहिए और कपड़ो की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

कपड़े के व्यापार के लिए मौसमी कपड़ों का भी होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि हमारे देश में हर 6 महीने में मौसम बदलता है इसीलिए तो अपने कपड़े होना भी बहुत जरूरी है।

रेडीमेड कपड़े की थोक कहां से खरीदें?

कपड़े की रेडिमेड शॉप शुरू करने के बाद सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि हम अपने रेडीमेड शॉप के लिए कपड़े आखिर कहां से खरीदें। तो हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं आप सभी लोगों को कपड़े यूं ही किसी शॉप से ऑर्डर देकर नहीं मंगाने हैं, बल्कि आप सभी लोगों को अपने शॉप पर कपड़े रखने के लिए और उन्हें हल करने के लिए थोक से कपड़े मंगाने चाहिए।

अब बात आती है कि आखिर हम रेडीमेड कपड़े की थोक कहां से खरीदें। तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि रेडीमेड कपड़े की तो खरीदने के लिए आप सीधा कंपनियों से संपर्क करें और अलग-अलग कंपनियों के कपड़े यदि आपको अपनी शॉप पर रखने हैं तो आप अलग-अलग कंपनियों से संपर्क करें और उनके प्रोडक्ट्स को मंगवाए, जिससे आप सभी लोगों को अच्छी से अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स काफी अच्छे और सस्ते दामों में मिल जाएंगे।

इसे आप सभी लोगों को दो तरीके से फायदा हो सकता है, पहला आप सभी लोगों को प्रोडक्ट सस्ते मिलेंगे और दूसरा आप सभी लोग अपने प्रोडक्ट को मार्केट प्राइस से कम प्राइस में सेल कर पाएंगे, जिससे कि आप सभी लोगों की शॉप की बिक्री भी बढ़ जाएगी। ऐसा करके आप सभी लोग बहुत ही जल्दी अपने बिजनेस में सक्सेस पा सकते हैं।

यह भी पढ़े: टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

कपड़े कैसे बनाए जाते हैं? (Kapda Kaise Banta Hai)

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जो यह भी जानना चाहते होंगे कि आखिर कपड़े बनाए कैसे जाते हैं। तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि कपड़े अच्छी क्वालिटी के धागों का उपयोग करके उन्हें मशीनों के द्वारा बुनकर तैयार किया जाता है। जिस प्रकार हमारे घर में सर्दियों के लिए ऊनी कपड़े बनाए जाते हैं।

ठीक उसी प्रकार कंपनियों में भी कपड़े बुनकर ही बनाए जाते हैं, परंतु उन्हें मशीनों के द्वारा इतनी तेजी से किया जाता है कि कपड़े बनाने में बहुत ही कम समय लगता है और कंपनियां कम ही समय में ज्यादा से ज्यादा कपड़ों का उत्पादन कर लेती है।

यदि आप भी कपड़े बनाना चाहते हैं और खुद का एक छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सभी लोग शुरुआती समय में श्रमिकों की मदद ले सकते हैं, जो आपको कपड़े बुनकर देंगे और आप उन पर डिजाइन और कढ़ाई करवा के मार्केट में सेल कर पाएंगे। वैसे तो कपड़े भूल कर तैयार करना मुश्किल होता है परंतु मजदूर अपने एक्सपीरियंस से इन कामों को चंद मिनटों में कर देते हैं।

ऑनलाइन कपड़े की दुकान कैसे शुरू करें?

यदि आप सभी लोग अपने कपड़े की दुकान को ऑनलाइन शुरू करना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छा होगा। क्योंकि वर्तमान समय में लोग अपने बिजी टाइम में ऑनलाइन शॉपिंग ही कर लेते हैं।

तो यदि आप अपने कपड़ों को ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं तो आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर उस पर अपने कपड़े क्वेश्चन कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप सभी लोग चाहे तो बड़ी आसानी से अपने शॉप के नाम पर एक एप्लीकेशन बनवा सकते हैं और उसी एप्लीकेशन के द्वारा अपने प्रोडक्ट को चल भी कर सकते हैं।

अब आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर अब हम सभी लोग यदि अपने शॉप के नाम पर एप्लीकेशन बनवाते हैं और उन पर अपने कपड़ों को सेल करते हैं तो हमारे प्रोडक्ट्स कौन खरीदेगा? क्योंकि वर्तमान समय में बहुत से ऐसे एप्लीकेशन से जिन पर लाखों विजिटर्स है और ट्रस्टेड भी है तो ऐसे में हमारे एप्लीकेशन का यूज़ कौन करेगा?

आप सभी लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि वर्तमान समय में लोग फैशन के दीवाने हैं और यदि आप अपनी शॉप पर फैशनेबल क्लॉथस सेल करते हैं तो लोग आसानी से ही आपके एप्लीकेशन को विजिट करेंगे और यदि आप की डिलीवरी अच्छी होगी तो लोग बार-बार आपके एप्लीकेशन से ही प्रोडक्ट खरीदेंगे।

इतना ही नहीं आप सभी लोगों को इसके साथ-साथ अपनी एप्लीकेशन की एडवर्टाइजमेंट भी करवानी चाहिए, वह भी ट्रेंडिंग एक्टर्स के द्वारा जिससे कि आप सभी लोगों के एप्लीकेशन पर विजिटर्स की संख्या बढ़ेगी और आपकी सर्विस अच्छी होने के कारण लोगों को आपकी वेबसाइट भी ट्रस्टेड लगने लगेगी और आपकी वेबसाइट भी अच्छे तरीके से ग्रो करेगी।

FAQ

कपड़े का व्यवसाय कितने प्रकार किया जा सकता है?

तीन प्रकार से किया जाता है। फैक्ट्री, होलसेल व रिटेल।

कपड़े का व्यापार शुरू करने के लिए कितनी लागत चाहिए होती हैं?

5 से 10 लाख रुपये

क्या कपड़ों का व्यवसाय करने में कोई परेशानी होती है?

जी हां।

ऑनलाइन कपड़ों का व्यापार करना सबसे सही होता है?

जी हां, क्योंकि ऑनलाइन में कपड़े की कीमत, डिस्काउंट लिखा होता है। हमको कस्टमर को किसी प्रकार से कुछ भी समझाने की जरूरत नहीं होती है।

कपड़े की व्यवसाय में आपको कितना मुनाफा मिल सकता है?

होलसेल व्यापार में 15 से 20 % तथा रिटेल के व्यवसाय में 30 से 50 % का मुनाफा मिल सकता है।

रेडीमेड कपड़े बनाने की मशीन कौन-कौन सी है?

यदि कहीं बात आती है कि आखिर रेडीमेड कपड़े बनाने के लिए किन-किन मशीनों का उपयोग करें तो हम आपकी जानकारी के लिए बना दे कि रेडीमेड कपड़े बनाने के लिए किसी भी मशीन का उपयोग नहीं किया जाता है। क्योंकि रेडीमेड कपड़े पहले से ही इंडस्ट्रीयों के द्वारा तैयार किए हुए होते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस फैशन के दौर में कपड़े का हर दिन लोगों में उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। क्योंकि आए दिन नए-नए प्रकार के कपड़े फैंसी कपड़े, सूती कपड़े, रेशमी कपड़े आदि सभी प्रकार के कपड़े लोग अधिक संख्या में खरीद कर पहनना पसंद करते हैं। इसीलिए कपड़े का व्यवसाय लोगों ने बहुत अधिक संख्या में करना शुरू कर दिया है।

आजकल सबसे अधिक तो ऑनलाइन कपड़े का व्यवसाय चलाए जा रहा है। क्योंकि कोरोना महामारी की वजह से लोग बाहर नहीं निकल सकते और सरकार की कुछ गाइडलाइन है, जिनकी वजह से दुकानें भी रोजाना नहीं खुल पाती हैं। इसीलिए लोग ऑनलाइन अधिक संख्या में कपड़े खरीद साथ पहन रहे हैं। जब भी आप अपने कपड़े का व्यवसाय शुरू करें तो इससे आपको बहुत मुनाफा प्राप्त हो सकता है। लेकिन आप कपड़े के व्यवसाय को सही ढंग से चलाना आना जरूरी होता है।

हम उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Kapde ka Business Kaise Kare)” आपको पसंद आया होगा। आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स के जरिये हमारे तक पहुंचा सकते है।

यह भी पढ़े

लांड्री एवं ड्राई क्लीनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

कपड़ों में कढ़ाई का बिजनेस कैसे शुरू करें?

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

सिलाई ट्रेनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment