मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

How to Start Poultry Farming in India in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आप सभी लोगों को बताने वाले हैं, एक ऐसे बिजनेस के बारे में इस बिजनेस को शुरू करके आप बड़ी ही आसानी से काफी अच्छी इनकम कर पाएंगे। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं वर्तमान समय में दूध और अंडा सभी लोगों को काफी ज्यादा प्रिय हो गया है और सभी लोग अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए अंडों का उपयोग करना उचित समझते हैं।

परंतु क्या आप सभी लोगों ने कभी सोचा है कि इतने ज्यादा अंडे आते कहां से हैं तो हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि इतने ज्यादा अंडा हमारे देश में उपस्थित अनेकों प्रकार के पोल्ट्री फॉर्म से मंगवाए जाते हैं और कुछ अंडे को कृत्रिम रूप से भी बनाए जाते हैं। यही कारण है कि मार्केट में आने वाले सभी अंडे पौष्टिक नहीं होते हैं। यदि इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप सभी लोग मुर्गी फॉर्म अर्थात पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस (Murgi Farm Business in Hindi) शुरू कर दें है तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस सिद्ध हो सकता है।

आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख में जाने को मिलेगा कि पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस क्या है? पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस कौन शुरू कर सकता है? पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें? पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना हो सकता है खर्च? क्या पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस को शुरू करने के लिए मिल रहा है रीढ़? इत्यादि विषय पर बड़ी ही विस्तार पूर्वक से चर्चा करने वाले हैं।

How to Start Poultry Farming in India in Hindi
Image: How to Start Poultry Farming in India in Hindi

यदि आप सभी लोग भी कुछ ऐसे ही बिजनेस की तलाश में हैं तो आप सभी लोगों की तलाश खत्म हुई। आप सभी लोग भी पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करके बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। यदि आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस (Poultry Farming Business Plan in Hindi) शुरू करना चाहते हैं तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण को अंत तक अवश्य पढ़ें। आप सभी लोगों को इस लेख में पोल्ट्री फॉर्म से बिजनेस से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां बड़ी ही विस्तार पूर्वक से जानने को मिलेंगी, तो चलिए शुरू करते हैं।

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें? | How to Start Poultry Farming in Hindi

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस क्या है?

मुर्गी फार्म का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप सभी लोगों को अन्य लघु व्यापार की तुलना में कुछ अधिक खर्च करना पड़ता है। मुर्गी फार्म का बिजनेस (Poultry Farm in Hindi) पशुपालन के अंतर्गत आता है। पशुपालन भारत की एक ऐसी व्यवस्था मानी जाती है, जिसमें पशुओं की सुरक्षा एवं उनसे व्यापार किया जाता है। जिस प्रकार आप सभी लोग डेयरी चलाते हैं, ठीक उसी प्रकार पोल्ट्री फॉर्म अर्थात मुर्गी फॉर्म चलाया जाता है।

डेरी के बिजनेस में ऐसा होता है कि आप सभी लोगों को गाय भैंसों के दूधों को निकालकर मार्केट में बेचना पड़ता है। परंतु पोल्ट्री फॉर्म में मुर्गों के साथ-साथ मुर्गियों के अंडे को भी मार्केट में सेल किया जाता है। इतना ही नहीं मुर्गो तथा मुर्गियों के अपशिष्ट पदार्थों को एकत्रित करने के बाद उन अपशिष्ट पदार्थों को भी बेचा जाता है। यह अपशिष्ट पदार्थ खाद के रूप में काम करते हैं और खेतों को उपजाऊ बनाने के लिए विशेष भूमिका निभाते हैं।

यह एकमात्र ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप सभी लोगों को यदि मुर्गी फार्म (Murgi Palan) या पोल्ट्री फॉर्म चलाने का अच्छा तरीका नहीं प्राप्त है तो आप सभी लोगों को सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन के माध्यम से पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस के विषय में संपूर्ण जानकारियां एवं प्रशिक्षण दिए जाते हैं। यदि उद्यमी इच्छुक है तो वह इस ऑर्गेनाइजेशन के साथ जोड़कर इस बिजनेस को करने की विशेष जानकारी प्राप्त कर सकता है।

पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है कि यह बिजनेस कौन शुरू कर सकता है। यदि आप पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस को भी करना चाहते हैं तो आप सभी लोग पूर्ण रूप से स्वतंत्र हैं कि आप पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए अन्य लघु उद्योग बिजनेस से कुछ ज्यादा पैसे लगते हैं। अतः आप सभी लोग पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम ₹50000 से लेकर ₹100000 तक तो होने ही चाहिए।

पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने में आप सभी लोगों को पैसों की तो खर्च आती ही है। इसके साथ-साथ आप सभी लोगों को भारत में पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए और आप सभी लोगों का आधार कार्ड, पहचान पत्र या वोटर आईडी कार्ड होना अति आवश्यक है। क्योंकि अभी से शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी और लाइसेंस के निवासी होंगे।

पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है?

यदि आप सभी लोग जानना चाहते हैं कि पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सभी लोगों को कितना खर्च करना पड़ सकता है तो हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप सभी लोगों को अन्य लघु उद्योग बिजनेस की तुलना में कुछ ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। आप सभी लोगों को पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम ₹50000 या इससे अधिक होने चाहिए।

आप सभी लोगों को पोल्ट्री फॉर्म शुरू करने के लिए एक आवश्यक क्षेत्रफल जितना स्थान और उस स्थान पर जालीदार नुमा बड़ा सा हॉल, मुर्गियों के खाने के लिए भोजन का प्रबंध, जल का प्रबंध, छप्पर एवं उनके अपशिष्ट पदार्थों को एकत्रित करने के लिए एक उचित स्थान।

यदि आप सभी लोगों के पास जमीन है तो आप सभी लोगों को इतना खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आप सभी लोग वहां पर एक जालीदार नुमा बड़ा सा हॉल बना सकते हैं और मुर्गियों को रखकर अपना पोल्ट्री फॉर्म शुरू कर सकते हैं। आप सभी लोगों को पोल्ट्री फॉर्म के लिए मुर्गियां सरकार की तरफ से नहीं मिलती। आप सभी लोगों को मुर्गी फॉर्म के लिए मुर्गीयां खुद से खरीदनी पड़ेगी।

क्या पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए मिल रहा है लॉन?

यदि आप सभी लोग पोल्ट्री फॉर्म शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे कम है तो आप सभी लोग बैंकों से फॉर्म भरने के बाद वैसे लोन के रूप में उठा सकते है। जब आप सभी लोग बैंकों में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो आवेदन करने के बाद बैंकों के द्वारा आपके जांच की सत्यापन की जाएगी और सभी कागजात सही होने के बाद आपको लोन दे दिया जाएगा।

आप सभी लोग बैंकों के माध्यम से निम्नलिखित सारणी के अनुसार लोन प्राप्त कर सकते हैं।

वर्गसब्सिडी
जनरल वर्ग25%
ओबीसी वर्ग30%
एससी/एसटी वर्ग35%

यह भी पढ़े: बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखें?

यदि आप सभी लोग पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों को हमारे द्वारा नीचे बताया गए निम्न बातों का ध्यान रखना होगा:

मुर्गी फार्म का बिजनेस शुरू करने के लिए बनाए योजना

दुनिया का कोई भी बिजनेस हो यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों को सबसे पहले उस बिजनेस के विषय में सभी योजनाएं बना लेनी चाहिए। ठीक उसी प्रकार यदि आप पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस अर्थात मुर्गी फॉर्म का बिजनेस (Poultry Farm in Hindi) शुरू करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों को भी योजना बना लेनी चाहिए।

आप सभी लोगों को इस बिजनेस के अंतर्गत इन बातों का ध्यान रखना चाहिए कि पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत लगेगी। बिजनेस को शुरू करने के लिए जमीन, बिजनेस को मार्केट में कैसे प्रमोट करें, बिजनेस शुरू करने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले उपकरण इत्यादि।

वित्तीय व्यवस्था को करना है जरूरी

आप सभी लोगों को मुर्गी फार्म का बिजनेस शुरू करने के लिए वित्तीय व्यवस्थाओं को करना बेहद आवश्यक माना जाएगा। आप सभी लोगों को इस बिजनेस में वित्तीय रूप से लगभग ₹50000 से लेकर ₹100000 तक खर्च हो सकते हैं। अतः आप सभी लोगों को वित्तीय रूप से खर्च करने के लिए इतने पैसे तो होने ही चाहिए। यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप सभी लोगों को लोन लेना चाहिए और लोन लेने के बाद इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए।

मुर्गियों का चयन करने के बाद ही खरीदें

आप सभी लोग अपने पोल्ट्री फार्म में उन्हीं मुर्गियों को खरीद कर रखे, जिनका मार्केट वैल्यू ज्यादा हो और लोगों के द्वारा ज्यादा से ज्यादा खरीदा जाता हो। आप सभी लोगों को मुर्गियों के साथ-साथ मुर्गों को भी रखना चाहिए। ताकि आप सभी लोग मुर्गियों के अंडे के साथ साथ मुर्गों को भी बेंच सकें।

वर्तमान समय में लोग मुर्गियों के अंडे के साथ साथ मुर्गी का चिकन भी खाना पसंद करते हैं और यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होता है। सभी लोग अपने शारीरिक तकलीफों अर्थात शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए मांसाहारी भोजन का उपयोग करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मांसाहारी भोजन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन विटामिन और वसा होता है। अतः आप सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

पोल्ट्री फार्म के बिजनेस में आवश्यक चीजें

यदि आप पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों के पास पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है, जिनका विवरण नीचे निम्नलिखित प्रकार से दिया गया है:

बिजनेस के लिए छप्पर तथा उपकरणों का करें प्रयोग

आप सभी लोगों को यह बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ उपकरणों का प्रयोग करना पड़ सकता है। आप सभी लोगों को इस बिजनेस में उपकरणों के रूप में वजन मापी यंत्र मुर्गियों को भोजन देने का यंत्र इत्यादि खरीदना पड़ सकता है। यदि आप इतने सक्षम है कि आप खुद से मुर्गियों को ज्यादातर भोजन दें तो आप सभी लोगों को इस मशीन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आप सभी लोग इस मशीन को ऑप्शनल रूप से खरीद सकते हैं। हम यह कह सकते हैं कि पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस में मशीनों का उपयोग करना ऑप्शनल है। आप सभी लोग अपनी सुविधा के अनुसार पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस में मशीनों का उपयोग कर सकते हैं।

उचित स्थान का करें चयन

आप सभी लोगों को पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण रूप से जमीन का चुनाव करना पड़ सकता है। आप सभी लोगों को जमीन का चुनाव करते समय विशेष रूप से यह बात ध्यान रखनी है कि लोकल मार्केट में उपलब्ध मुर्गी फॉर्म और ग्राहकों को देने का विश्लेषण कैसा है।

यदि आपके लोकल मार्केट में मुर्गी फॉर्म कम और ग्राहक ज्यादा है तो आप सभी लोगों के लिए यह स्थान काफी अच्छा हो सकता है। यदि आप सभी लोग अपने शहर से दूर मुर्गियों को बेचना चाहते हैं, तो आपको परिवहन की व्यवस्था भी करनी पड़ सकती है।

आप सभी लोगों को मुर्गी फॉर्म को ऐसे स्थानों पर स्थापित करना चाहिए, जिसके आस पास कोई बड़ा तालाब या नदियां हो। यदि आपके क्षेत्रों के आसपास तालाब या नदी नहीं है तो आप समरसेबल या ट्यूबेल का उपयोग करके भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

ग्राहक एवं उपभोक्ता में अंतर रखें

आप सभी लोगों को अपने ग्राहक तथा उपभोक्ता के मध्य विशेष रूप से अंतर समझना चाहिए। आप सभी लोगों को अपने ग्राहकों के लिए अलग से कर्मचारी तथा अपने उपभोक्ताओं के लिए अलग से कर्मचारी नियुक्त करने चाहिए।

उपभोक्ता वह व्यक्ति होता है, जो कि आपके प्रोडक्ट को सिर्फ और सिर्फ खुद के उपभोग हेतु खरीदता है और ठीक इसी के विपरीत ग्राहक वह व्यक्ति होता है, जो आपके प्रोडक्ट को होलसेल के द्वारा खरीद कर अपने शॉप के माध्यम से बेंचता है।

हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि सभी ग्राहक उपभोक्ता हो सकते हैं, परंतु सभी उपभोक्ता ग्राहक नहीं हो सकते। अतः आप सभी लोगों को उपभोक्ता और ग्राहक के मध्य अंतर रखना चाहिए, परन्तु दोनों से समान रूप से बातें करनी चाहिए।

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आप सभी लोग पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सभी लोग इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस बनवाने के बाद इस बिजनेस को बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। यदि आप सभी लोगों को यह भी नहीं पता कि लाइसेंस कैसे बनवाएं तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको नीचे बताया गया है कि मुर्गी फॉर्म के बिजनेस के लिए लाइसेंस किस प्रकार से बनाया जा सकता है।

पोल्ट्री फार्म के बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे बनवाएं?

पोल्ट्री फॉर्म के बिजनेस के लिए लाइसेंस बनवाने हेतु आप सभी लोग हमारे द्वारा नीचे बताए गए महत्वपूर्ण चरणों का पालन करें। आप सभी लोग इन चरणों का पालन करके बड़ी ही आसानी से इस बिजनेस के लिए लाइसेंस जारी करवा सकते हैं:

  • आप सभी लोगों को अपने मुर्गी फार्म को एम एस एम आई के द्वारा पंजीकृत करना होगा। आप सभी लोग एम एस एम आई के माध्यम से उद्योग आधार का पंजीकरण बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।
  • आप सभी लोगों को उद्योग आधार की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप सभी लोगों के सामने इसका होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • यहां से आप सभी लोगों को अपना आधार कार्ड नंबर इंटर करना है और अपने आधार कार्ड का नाम भी इंटर करना होगा।
  • अब आप सभी लोगों को वैलिडेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप सभी लोगों को अपने पोल्ट्री फॉर्म का नाम, पता, राज्य, जिला, पिन संख्या, मोबाइल नंबर, ईमेल, business शुरू होने की तारीख, पंजीकरण डिटेल्स, बैंक डिटेल्स, एन आई सी कोड, यदि आपके पोल्ट्री फॉर्म में कर्मचारी कार्यरत हैं तो उनकी डिटेल्स, बिजनेस में आने वाला खर्च इत्यादि को अपडेट करना होगा।
  • इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप सभी लोगों को कैप्चा कोड इंटर करना है और कैप्चा कोड इंटर करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप सभी लोगों का एम एस एम आई के तहत सर्टिफिकेट बन जाएगा और आप सभी लोग इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल कर अपने ऑफिस में रख सकते हैं और अपना पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

FAQ

मुर्गी फॉर्म का बिजनेस क्या है?

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसके अंतर्गत आप सभी लोगों को मुर्गियों की सप्लाई करनी होती है।

मुर्गी फार्म के बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है?

₹50000 से लेकर ₹100000 तक

मुर्गी फार्म के बिजनेस से कितना लाभ हो सकता है?

शुरुआत में ही ₹25000 से लेकर ₹30000 तक

क्या मुर्गी फार्म के बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी?

जी हां।

मुर्गी फार्म का बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो इस बिजनेस का बजट उठा सकें।

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Poultry Farming in India in Hindi)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

कृषि सेवा केंद्र कैसे खोले?

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

फास्ट फूड बिजनेस कैसे शुरू करें?

एलईडी लाइट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment