वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Wedding Planning Business in Hindi : शादी एक ऐसा दिन होता है, जो सभी के लिए बहुत ही खास होता है और हर कोई शख्स इस दिन को बहुत ज्यादा यादगार बनाना चाहता है इसीलिए लोग वेडिंग प्लानर को हायर करते हैं, जो उन्हें सब चीज बेहतर से बेहतर देते हैं। इसी के साथ लोग वेडिंग प्लानर को इसीलिए हायर करते हैं, ताकि वह इन सभी झंझट से बच सकें और अपने घर की शादी को अच्छे से इंजॉय कर सके। इसके लिए वह वेडिंग प्लानर को हायर करते है। सब अपनी हैसियत के हिसाब से वेडिंग प्लानर हायर करते हैं।

Wedding-Planning-Business-in-Hindi
Image : Wedding Planning Business in Hindi

अगर आप भी वेडिंग प्लानर का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। जिसके जरिए आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें? आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Wedding Planning Business in Hindi

वेडिंग प्लानिंग करना क्या होता है?

जो दूसरों की शादी के लिए सारे काम करता है वह वेडिंग प्लानर होता है। मतलब हर प्रकार की योजना ऑर्गेनाइजेशन और प्रबंधन करता है। जब किसी अपने की शादी होती है, तब वह इसी तनाव में रहता है, कि सभी काम किस प्रकार हो पाएंगे, इसीलिए वह अपने मन को शांति और सुनिश्चित करने के लिए वेडिंग प्लानर को हायर करके, उनसे सभी काम बहुत ही आसानी से करवा लेते हैं, यही काम वेडिंग प्लानर का होता है।

वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप घर बैठकर भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ यही मायने रखता है, कि यह सिर्फ शहरी और नगरीय इलाकों में ही शुरू हो सकता है, क्योंकि जो लोग अच्छा खासा पैसा खर्च करते हैं, वही वेडिंग प्लानर को हायर करते हैं। इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है। अगर पूरी जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

वेडिंग प्लानर बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट रिसर्च करना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए आप यह पता करें कि, मार्केट में वेडिंग प्लानर का बिजनेस किस हद तक चल रहा है, या यह कितना सक्सेस है। अगर आपको इसका रिस्पांस बहुत ही अच्छा मिलता है, तो आप इस बिजनेस को जल्द से जल्द शुरू कर सकते हैं।

वेडिंग प्लानर बिजनेस के लिए अनुभव और प्रशिक्षण का ज्ञान

कई बिजनेस ऐसे होते हैं, जिनको शुरू करने से पहले आपको प्रशिक्षण या अनुभव की आवश्यकता होती है। इसी के साथ अगर आपने वेडिंग प्लानर का प्रशिक्षण किया है, तो आपके लिए बहुत ही अच्छा है। इसका एक कोर्स होता है। अगर वह आप कर लेंगे तो यह आपके लिए बहुत ही आसान बिजनेस हो जाएगा। अगर आपने यह कोर्स नहीं किया है, तो आप वेडिंग प्लानर की थोड़ी बहुत जानकारी लेकर इस बिजनेस को अपना हिस्सा बना सकते हैं।

इसी के साथ आप बड़े बड़े इवेंट या फिर वेडिंग प्लानिंग की कंपनी में जॉब कर सकते हैं। इससे आपको यह ज्ञात हो जाएगा कि इस बिजनेस को चलाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है और इस व्यवसाय को किस प्रकार बढ़ाया जा सकता है।

वेडिंग प्लानर बिजनेस के लिए प्लान तैयार करना

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको उसका प्लान बनाना पड़ता है। जब आप इस बिजनेस के बारे में प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कर लेंगे, तब उसके लिए दूसरा स्टेप यह होता है, कि आप इसे किस जगह से शुरू करना चाहते हैं, इसके लिए आप घर से भी शुरू कर सकते हैं, ऑफिस भी बना सकते हैं।

इसी के साथ बिजनेस में कितनी लागत लगेगी टीम को किस प्रकार प्रशिक्षण देना है, किन किन लोगों को अपने साथ रखना है, अन्य कई प्लान बनाने होते हैं, क्योंकि किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए योजना बनाना आवश्यक होता है।

यह भी पढ़े : वेडिंग संबंधित बिजनेस आइडियाज

ऑफिस का सेट अप करना

वैसे तो आप इस बिजनेस को घर बैठे ही एक फोन के जरिए शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ अगर आप इस बिजनेस को बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो आप खुद का एक ऑफिस सेट अप कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्थानीय बाजार या अपने घर के किसी भी खाली कमरे में इस ऑफिस का सेटअप कर सकते हैं।

ऑफिस इसलिए भी जरूरी होता है, क्योंकि आपके ग्राहक और सहयोगी जैसे कि टेंट वाला, बैंड वाला, फूल वाला, लाइट वाला, यह सब आप से ऑफिस में आकर आराम से संपर्क कर सके।

अपनी टीम को तैयार करना

अब आप इस बिजनेस को अकेले तो मैनेज नहीं कर पाएंगे, इसके लिए आपको टीम तैयार करनी ही होगी, जैसा कि आप जानते हैं वेडिंग प्लानर के ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं और उससे जिम्मेदारियों को अकेले नहीं निभा पाते हैं, इसीलिए बड़ी टीम की आवश्यकता होती है, जैसे की मेहमान नवाजी के लिए, खानपान के लिए, डीजे के लिए, बैंड बाजा के लिए, टेंट के लिए, फोटोग्राफी के लिए, इत्यादि सभी के लिए अलग-अलग व्यक्ति की आवश्यकता होती है।

इसी के लिए आप अपने आसपास के एरिया में जाकर टेंट वाले से, डीजे वाले से, कैटरिंग वालों से, बैंड बाजा ढोल इत्यादि वालों से, लाइट वालों से, फोटोग्राफी वालों से, इत्यादि से संपर्क करें और उनसे अपनी कंपनी का टाइअप करें, जिसके जरिए आप उनसे आराम से काम करवा पाएंगे और सभी बातों को आप लिखित रूप में तय करें।

वेडिंग प्लानर बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

जब भी किसी व्यापार को शुरू किया जाता है, तो उसके लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बहुत ही आवश्यक होता है। इसी के साथ अगर आप छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है, परंतु बड़े स्तर पर लाइसेंस आवश्यक हो जाता है। इसके लिए आपको कुछ लाइसेंस लेने होते हैं जैसे कि;-

  • व्यवसाय का नाम सर्च करना और फिर रजिस्ट्रेशन करना।
  • प्रोपराइटरशिप या वन पर्सन कंपनी के तौर पर रजिस्ट्रेशन करवाना।
  • जीएसटी नंबर रजिस्ट्रेशन सबसे आवश्यक होता है।
  • इसी के साथ जो व्यक्ति व्यवसाय कर रहा है, उसी के नाम से बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • स्थानीय प्राधिकरण से ट्रेड लाइसेंस सबसे आवश्यक होता है।
  • उद्योग रजिस्ट्रेशन अन्यथा उद्यम रजिस्ट्रेशन।

वेडिंग प्लानर बिजनेस के लिए मार्केटिंग करना

जब भी कोई बिजनेस शुरू करते हैं, तो उसके लिए मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी होता है। बिना मार्केटिंग के लोगों को आपके बिजनेस के बारे में नहीं पता चलता है। इसके लिए आप बड़े बड़े बैनर या होल्डिंग बनवा सकते हैं, और ऑनलाइन मार्केटिंग भी कर सकते हैं। बहुत सारी वेबसाइट के जरिए सोशल मीडिया के जरिए इसी के साथ आप अपने नाम के कार्ड भी छपवा सकते हैं, जिसके जरिए लोगों को आपकी पहचान होगी और लोग आपके पास आएंगे।

यह भी पढ़े : इंटीरियर डिज़ाइन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

वेडिंग प्लानर बिजनेस से मिलने वाला लाभ

यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जो कभी भी बंद नहीं होगा, इसकी सदा मार्केट में डिमांड बनी रहती है। किसी भी चीज में व्यक्ति कंजूसी कर लेते हैं, परंतु जब शादी की बात आती है, तो लोग दिल खोलकर पैसे लुटाते हैं। एक सर्वे से पता भी चला था, कि भारत में शादी का कारोबार सालाना करीब 500000 करोड का हो जाता है और जो हर साल 15 से 25% बढ़ता भी जा रहा है। इन आंकड़ों से आप यह पता लगा सकते हैं, कि यह बिजनेस कितना जोरों शोरों पर है।

इस बिजनेस के जरिए आप प्रतिमाह लाखों में भी कमा सकते हैं, और हजारों में भी कमा सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है, कि आप अपने बिजनेस को किस प्रकार चला रहे हैं, और कितनी मेहनत कर रहे हैं। अगर आप लोगों को उनके मुताबिक काम करके देंगे और अपने काम में ईमानदार रहेंगे तो, आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं।

वेडिंग प्लानर बिजनेस में रिस्क

देखा जाए तो इस बिजनेस को करने में किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं है। आप इस बिजनेस को बहुत ही आराम से शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ यह ऐसा बिजनेस है, जो पूरे वर्ष भर चलता है, और आने वाले समय में इस बिजनेस की डिमांड बढ़ती हुई दिखाई देगी।

FAQ

एक वेडिंग प्लानर को कितने घंटे काम करना पड़ सकता है?

एक वेडिंग प्लानर के लिए कोई समय सीमित नहीं होता है, अगर काम ज्यादा होता है, तो उन्हें 24 घंटे भी काम करना पड़ सकता है।

अगर मैनेजमेंट का कोर्स कर ले तो किस प्रकार की नौकरियां मिलने की संभावना होती है?

मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आप किसी भी इवेंट कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं, वहां पर आपको शुरुआती में 15 से ₹20000 आराम से मिल जाएंगे।

अगर वेडिंग प्लानर्स खुद का बिजनेस शुरू करें तो वह प्रति महा कितनी कमाई कर सकता है?

यह आपके काम पर निर्भर करता है, आप हजारों रुपए में भी कमा सकते हैं और लाखों रुपए में भी कमा सकते हैं।

क्या यह सक्सेसफुल बिजनेस साबित हो सकता है?

जी हां, भविष्य में इस बिजनेस की मांग बढ़ेगी

निष्कर्ष

वेडिंग प्लानर बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए केवल आपको 12वीं के बाद कोर्स करने की आवश्यकता होगी। आप मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। इसमें अलग-अलग प्रकार के कोर्स होते हैं, आपको जिसमें भी इंटरेस्ट हो आप अपने रूचि के अनुसार उसको उसको कर सकते हैं, और उसमें अपना करियर बना सकते हैं, और बिजनेस कर सकते हैं।

आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें? ( Wedding Planning Business in Hindi) पसंद आया होगा। अगर आप को इस आर्टिकल से संबंधित अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो, आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

 मैरिज हॉल बिजनेस कैसे करें?

टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कम निवेश में लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

Leave a Comment