वाटर पार्क का बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, खर्चा और मुनाफ़ा)

Water Park Business Plan in Hindi: आज की पीढ़ी जो छुट्टी के दिन वाटर पार्क में घूमना और वाटर पार्क में एंजॉय करना पसंद करती है। आपने भी अपने आस पास वॉटर पार्क में रविवार के दिन भारी भीड़ देखी होगी।

हालांकि वर्तमान में कोरोना की वजह से वॉटर पार्क का बिजनेस काफी कम हो गया है। लेकिन यदि आप भी वॉटर पार्क का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है और भविष्य के लिए वाटर पार्क का बिजनेस करता हुआ भी जल्द ही माना जाएगा।

वाटर पार्क का बिजनेस जिसमें आपको एक बार इन्वेस्ट करके लाइफ टाइम तक मुनाफा निकालना होता है। इसमें आपको बार-बार इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप एक बार जो इन्वेस्टमेंट करके अच्छा खासा पैसा जीवन भर कमा सकते हैं।

Water-Park-Business-Plan-in-Hindi
Image: Water Park Business Plan in Hindi

वाटर पार्क का बिजनेस शुरू करने के लिए व्यक्ति के पास कोई भी डिग्री होने की आवश्यकता नहीं है। व्यक्ति थोड़े बहुत नॉलेज के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकता है और यह बिजनेस व्यक्ति गूगल की सहायता से भी लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकता है।

यदि आप हमारा यह आर्टिकल अतं तक पढ़ेंगे तो आपको भी वॉटर पार्क का बिजनेस कैसे शुरू करें? इसके बारे में अवश्य रूप से जानकारी मिल जाएगी।

आज का हमारा यह आर्टिकल जिसमें हम वाटर पार्क का बिजनेस कैसे शुरू करें, वाटर पार्क बनाने में कितना खर्चा आता है (water park investment cost in india) इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कौन-कौन सी बातें मुख्य रुप से ध्यान में रखनी है इन सभी पर हम डिटेल में बात करने वाले हैं।

Table of Contents

वाटर पार्क का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Water Park Business Plan in Hindi)

यह बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एक मुख्य परियोजना का निर्माण करना होता है। मुख्य परियोजना का मतलब यह हुआ कि आपको अपने हिसाब से एक पूरा फॉर्मेट तैयार करना होगा और उसके पश्चात ही उसके अनुसार आपको इस बिजनेस को शुरू करना है।

आप अपने वॉटर पार्क बिजनेस की परियोजना को कैसे तैयार करें?, इसके बारे में आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं। जिसमें हम आपको स्टेप बाय स्टेप वाटर पार्क का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

वॉटर पार्क का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कई बातें मुख्य रूप से ध्यान में रखनी होती है, आपको बेहतरीन जगह का चयन करना होगा। इसके साथ ही साथ वॉटर पार्क का निर्माण करने के लिए आपको कंस्ट्रक्शन की सहायता लेनी होगी। कंस्ट्रक्शन जब आपके वाटर पार्क को बनाकर तैयार कर देता है।

आपको वहां पर एक छोटा सा बगीचा भी बनाना होगा। इसके अलावा वाटर पार्क के लिए उपयोगी मशीनरी और सामग्री को खरीदना होगा। स्टाफ का चयन करना होगा। वाटर पार्क की सुविधाओं को बढ़ाना होगा। इन सभी बातों को मुख्य रूप से ध्यान में रखते हुए, इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं।

वाटर पार्क बिजनेस के प्रकार

वॉटर पार्क का बिजनेस तीन प्रकार का होता है, जिसके बारे में जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से उपलब्ध करवाई गई है।

मिनी वॉटर पार्क

मिनी वाटर पार्क नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि यह एक ऐसा छोटा वाटर पार्क है, जिसे आप सीमित जगह पर शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा जब वाटर पार्क शुरू करते हैं तो आप अपने एरिया में जनसंख्या का एक आंकड़ा भी अवश्य तैयार करें, उसी हिसाब से अपना वाटर पार्क तैयार करवाएं।

मिनी वॉटर पार्क आपके एरिया में 70 हजार से लेकर एक लाख की आबादी है तो आप इस मिनी वॉटर पार्क को शुरू कर सकते हैं। इस मिनी वाटर पार्क के लिए आपको जगह की आवश्यकता भी कम होगी और कम इन्वेस्टमेंट के साथ मिनी वाटर पार्क को आप शुरू कर सकते हैं।

मध्यम वर्गीय वॉटर पार्क

मध्यम वर्गीय वाटर पार्क से एरिया में शुरू कर सकते हैं, जहां की आबादी डेढ़ लाख से 3 लाख के बीच है। यह वाटर पार्क जब आप शुरू करते हैं तो उससे पहले आपको करीब 2 से 4 एकड़ की जमीन लेनी होगी या दो से 4 एकड़ की जमीन की एक बेहतरीन लोकेशन का चयन करना होगा, जहां पर एक छोटा सा पार्क भी आसानी से बन जाए। साथ ही साथ इस बिजनेस के लिए आपको पार्किंग की व्यवस्था भी ग्राहकों को उपलब्ध करवानी होगी।

बड़े स्तर का वॉटर पार्क

बड़े स्तर का वाटर पार्क आप ऐसे ही लाकर में कर सकते हैं। जहां की जनसंख्या 10 लाख से अधिक है या ऐसे कह सकते हैं कि आप जहां पर वोटर पार्क शुरू करना चाहते हैं, वहां नजदीक में स्मार्ट सिटी होना जरूरी है ताकि आपके ग्राहकों की संख्या भी आसानी से बढ़ सकती है।

बड़े स्तर का वाटर पार्क शुरू करने के लिए आप को करीब 6 से 10 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है। वहां पर आपको हर प्रकार की सुविधा ग्राहकों को देनी होगी।

यह भी पढ़े: जिम बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रकिया, निवेश और मुनाफा)

वाटर पार्क का बिजनेस के लिए जगह का चयन

वॉटर पार्क का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको बेहतरीन जगह का चयन करना होगा। आप शहरी इलाके में दूर वाटर पार्क का बिजनेस शुरू नहीं कर सकते हैं। लेकिन आपको ऐसे खुले वातावरण में बॉर्डर पर का बिजनेस शुरू करना है, जहां का प्राकृतिक सौंदर्य काफी मनमोहक होना चाहिए ताकि वहां आने वाले ग्राहकों को बेहतरीन सुकून महसूस हो।

इसके अलावा वॉटर पार्क को शुरू करने से पहले आपको नॉन एग्रीकल्चर जमीन का अवश्य ध्यान रखना होगा। क्योंकि सरकारी प्रक्रिया से आपको वॉटर पार्क शुरू करने से पहले गुजर रहा होगा तब आपको एग्रीकल्चर जमीन पर वाटर पार्क बनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यदि आप एग्रीकल्चर जमीन पर वाटर पार्क बनाना चाहते हैं तो उसको सबसे पहले कलेक्टर की सहायता से नॉन एग्रीकल्चर जमीन में कन्वर्ट करवाना है और उसके बाद ही अपने वाटर पार्क को बनाना है।

वाटर पार्क मैन्युफैक्चरर से संपर्क

जब आप वाटर पार्क बनाने के लिए सही जगह का चयन कर लेते हैं तो अब बारी आती है वाटर पार्क मैन्युफैक्चरर और कांट्रेक्टर से संपर्क करके वाटर पार्क निर्माण का गाइड लेना। वाटर पार्क मैन्युफैक्चरर और आपको निम्नलिखित गाइड देती है:

  • वाटर पार्क का ले आउट और डिज़ाइन थिमिंग एन्ड स्लाइड मैन्युफैक्चरिंग
  • स्लाइड इंस्टालेशन
  • 3 डी & स्केच
  • बिजली लागत विवरण Dispatch
  • इंस्टॉलेशन
  • कमर्शियल फॉर व्हीकल पार्किंग इंस्पेक्शन एंड ट्रायल्स
  • फाइनल हैंडोवर

इस तरीके से वाटर पार्क बनाने के लिए आवश्यक उपरोक्त चरणों को पूरा करने के बाद आपका वॉटर पार्क तैयार हो जाता है। ध्यान रहे आप वेल रेपुटेड वाटर पार्क मैन्युफैक्चरर्स यही बात करें।

क्योंकि बहुत से ऐसे मैन्युफैक्चरर होते हैं, जो कम कीमत पर वाटर पार्क बनाने का विश्वास दिलाते हैं। लेकिन खराब गुणवत्ता वाला वाटर पार्क बना कर देते हैं, जिसके कारण आगे भविष्य में कुछ घटना भी घटित हो सकती है। इसीलिए ऐसे लोगों से बचकर रहे किसी के बहकावे में ना आकर एक अच्छे मैन्युफैक्चरर्स को ही कॉन्ट्रैक्ट दें।

वाटर पार्क बिजनेस के लिए मशीनरी कहां से खरीदें?

जब अपने बिजनेस को लेकर प्रोजेक्ट पूरी तरह से तैयार कर लेते हैं तो उसके पश्चात आपको मशीनरी और वाटर पार्क बिजनेस के लिए आवश्यक सामग्री को खरीदने की प्रक्रिया को शुरू करना होगा।

वॉटर पार्क के लिए उपयोग होने वाली मशीनरी और आवश्यक सामग्री उच्च क्वालिटी की खरीदने पर ध्यान देना चाहिए ताकि आपको बिजनेस को शुरू करने से पहले ही कई प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

इसके अलावा ऑनलाइन भी वाटर पार्क बिजनेस के लिए जरूरी मशीनरी को खरीद सकते हैं। ऑनलाइन खरीदने के लिए आप इंडिया मार्ट वेबसाइट पर विजिट करके मशीनरी को खरीद सकते हैं।

ऑफलाइन मशीनरी और आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में जाकर आवश्यकता के अनुसार सभी सामान खरीद सकते हैं। वाटर पार्क बिजनेस के लिए काम आने वाले अलग-अलग स्लाइड, मल्टी एक्टिविटी प्ले सिस्टम, ग्लास स्प्रिंग बेबी कॉन्वेंट, स्लाइड ट्यूब पानी की मोटर इत्यादि उपकरणों की आवश्यकता होती है, जिसे आपको खरीदना होगा।

वॉटर पार्क बिजनेस के लिए स्टाफ का चयन

यह बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मुख्य रूप से स्टाफ का चयन कैसे करना है और कितने स्टाफ का चयन करना है। इसके बारे में भी ध्यान रखना होगा क्योंकि इस बिजनेस के लिए आपको करीब 20 से 25 स्टाफ की आवश्यकता होती है।

जैसे यदि हम स्टाफ के बारे में डिटेल में बात करें तो पार्टी की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए स्टाफ की आवश्यकता होगी। सिक्योरिटी के लिए भी स्टाफ की आवश्यकता होगी। वाटर पार्क में ग्राहकों को बेहतरीन सुविधा देने और उनको वाटर पार्क में आनंद दिलाने के लिए भी स्टाफ की जरूरत होगी।

वाटर पार्क में नियमित समय पर पानी चेंज करने और वॉटर पार्क की साफ-सफाई के लिए भी स्टाफ की जरूरत पड़ेगी। वॉटर पार्क में छोटे बच्चे अपने माता पिता के साथ आते हैं, इनकी सेफ्टी को ध्यान रखना काफी जरूरी होता है। ऐसे में किसी छोटी मोटी इमरजेंसी को हैंडल करने के लिए एक प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ को भी नियुक्त करने की जरूरत होती है।

इसके अतिरिक्त वाटर पार्क में होने वाली संपूर्ण सुविधाओं के सुचारू रूप से संचालित होने पर नजर रख सके, इसके लिए आपको एक फैसिलिटी मैनेजमेंट टीम की भी जरूरत पड़ेगी। इसके अतिरिक्त गेम अटेंडेंस और टिकट क्लर्क्स की भी जरूरत पड़ेगी। बस ध्यान रखें कि आप एक प्रशिक्षित और कुशल स्टाफ को ही नियुक्त करें।

वॉटर पार्क बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

वॉटर पार्क का बिजनेस यदि आप शुरू करना चाहते हैं तो आपको कई प्रकार के रजिस्ट्रेशन करवाने होंगे, जिसकी सूची नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले सबसे पहला रजिस्ट्रेशन आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जीएसटी रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपको कई अन्य रजिस्ट्रेशन भी करवाने होंगे।

जैसे

  • हेल्थ ऑफिसर सर्टिफिकेट
  • एफएसएसएआई सर्टिफिकेट
  • एमएसएमई सर्टिफिकेट
  • मनोरंजन लाइसेंस
  • पुलिस थाने का एनओसी
  • इलेक्ट्रिक इंस्पेक्टर का प्रमाण पत्र
  • अग्निशमन अधिकारी से प्रमाण पत्र
  • अगर आप का वॉटर पार्क का लोकेशन नगर निगम से नजदीक आता है तो नगर निगम का एन ओ सी भी लेना होगा।

वाटर पार्क बनाने का खर्चा (Water Park Banane Ka Kharcha)

यह बिजनेस बड़े इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू होता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में एक बार अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट करना होगा। उसके पश्चात आपको भविष्य में बिल्कुल ना के बराबर इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी और मुनाफा अधिक मिलेगा।

लेकिन यदि हम इन्वेस्टमेंट की बात करें तो वाटर पार्क शुरू करने के लिए आपको अपने बिजनेस के आधार पर अलग-अलग स्तर पर इन्वेस्टमेंट करना होगा। मिनी वॉटर पार्क के लिए आपको ₹60 लाख से ₹90 लाख का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

मध्यम वर्ग का वॉटर पार्क एरिया आफ शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक करोड़ 20 लाख से एक करोड़ पचास लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा और यदि आप बड़े स्तर का वाटर पार्क शुरू करना चाहते हैं तो आपको चार करोड़ से 5 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

यह भी पढ़े: गेम कैफे बिजनेस शुरू कैसे करें? (प्रक्रिया, निवेश, मुनाफा)

वॉटर पार्क बिजनेस में प्रॉफिट

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि इस बिज़नेस में आप एक बार भी निवेश करके लाइफ टाइम तक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस के माध्यम से आप 5 लाख से 10 लाख रुपए प्रति महीना आसानी से कमा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आपके वॉटर पार्क में रोजाना 100 से 200 नए ग्राहक आते हैं और आप प्रत्येक ग्रह से वॉटर पार्क में एंजॉय करने का ₹500 का चार्ज करते हैं।

ऐसे में दोस्तों के हिसाब से प्रतिदिन ₹10 लाख की कमाई होती है, जिसमें यदि इन्वेस्टमेंट का खर्चा मान ले, तो भी आप ₹50 हजार प्रतिदिन मतलब 15 लाख रुपए की कमाई महीने की कर सकते हैं।

वाटर पार्क में कमाई के अन्य तरीके

वाटर पार्क में केवल एंट्री ही कमाई का मुख्य जरिया नहीं है, आप इसके अतिरिक्त भी कई तरह से कमा सकते हैं। जैसे कि वाटर पार्क में रेस्टोरेंट भी होता है और जो भी लोग वाटर पार्क में एंजॉयमेंट के लिए आते हैं, वह रेस्टोरेंट्स में लंच, ब्रेकफास्ट या डिनर, फास्टफूड चाय कॉफी जरूर ग्रहण करते हैं इससे वॉटर पार्क की अतिरिक्त कमाई हो जाती हैं।

इसके अतिरिक्त भी निम्नलिखित कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप वाटर पार्क से अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं:

वाटर पार्क में बहुत से ऐसे लोग आते हैं, जिन्हें अपने पर्सनल सामान को रखने की दिक्कत होती है। ऐसे में आप उन लोगों को कुछ अतिरिक्त सेवा देकर अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। जैसे कि उनके पर्सनल सामान, पर्स, कपड़े आदि रखने के लिए लोकर की सुविधा दे सकते हैं। प्राइवेट पार्टी रूम, स्मृति चिन्ह, कैबाना जैसे अन्य सुविधा देकर आप अतिरिक्त चार्ज ले सकते हैं।

अपने वाटर पार्क के लोगो वाला टीशर्ट बनवा कर भी वहां पर बेच सकते हैं। इसका फायदा यह होता है कि बहुत से ऐसे विजिटर्स होते हैं, जो याद के रूप में वाटर पार्क लोगों वाला टीशर्ट खरीदना पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ लोग कैजुअल ड्रेस में आ जाते हैं। ऐसे में जो लोग शॉट ड्रेस लाना भूल जाते हैं, उन लोगों को कपड़े की सुविधा देकर आप अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं।

कुछ टूरिस्ट वेकेशन के रूप में वाटर पार्क घूमने आते हैं। ऐसे में उन्हें रात में ठहरने के लिए होटल की सुविधा दे सकते हैं।

बिजनेस बैंक खाता खोले

वॉटर पार्क का बिजनेस कोई छोटा बिजनेस नहीं है। इसमें जितना ज्यादा इन्वेस्टमेंट होता है, इसमें आपकी प्रॉफिट भी काफी ज्यादा होती है। इससे हर महीने लगभग लाखों की कमाई हो जाती है।

ऐसे में इतने बड़े बिजनेस के लिए पर्सनल बैंक खाता और बिजनेस बैंक खाता दोनों एक साथ होना आपकी निजी संपत्ति पर रिस्क हो सकता है। इसीलिए यदि आप वॉटर पार्क का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो अपना एक अलग से बिजनेस के नाम पर बैंक खाता खुलवाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

अलग बैंक खाते का फायदा यह होता है कि मान लीजिए आगे चलकर किसी कारण आपके बिजनेस में नुकसान हो जाता है तो आपकी निजी संपत्ति पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

किसी कारणवश यदि आप दिवालियेपन की स्थिति में चले जाते हैं तो कम से कम आपकी व्यक्तिगत संपत्ति तो सुरक्षित रहती हैं। इसके अतिरिक्त बिजनेस के लिए जो अकाउंटिंग एवं टैक्स फाइलिंग होती है, वह भी इसके कारण आसान हो जाती हैं।

वाटर पार्क के लिए मार्केटिंग

वाटर पार्क का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मार्केटिंग कैसे करनी है, इसके बारे में यदि हम बात करें तो जब आपके वॉटर पार्क के बारे में लोगों को पता होगा तब ग्राहक आपके वॉटर पार्क पर आना शुरू होंगे।

अब वाटर पार्क के बारे में ग्राहकों तक जानकारी पहुंचाने के लिए आपको एडवर्टाइजमेंट की सहायता लेनी होगी। एडवर्टाइजमेंट ऑफ लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं।

इसके अलावा जब आपका वॉटर पार्क बनकर तैयार हो जाता है तो उसकी उद्घाटन के लिए किसी सेलिब्रिटी को बुलाकर अपने वॉटर पार्क का उद्घाटन करवाना चाहिए ताकि कि आप के वॉटर पार्क की पब्लिसिटी आसानी से बढ़ सके।

उसके अलावा आप न्यूज़पेपर में अपने वॉटर पार्क का एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं। वॉटर पार्क की कीमतों में भारी डिस्काउंट देकर लोगों को अपने वाटर पार्क की तरफ खींच सकते हैं।

इसके अलावा आप इंटरनेट पर और सोशल मीडिया की सहायता से भी अपने वाटर पार्क की मार्केटिंग कर के बॉर्डर पर के बिजनेस को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े: वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

वाटर पार्क के बिजनेस को ग्रो करने के कुछ टिप्स

वाटर पार्क बिजनेस हो या किसी भी तरह का बिजनेस बिजनेस को ग्रो करने के लिए जरूरी है कि उस बिजनेस के प्रति ग्राहकों का आकर्षण बना रहे और इसके लिए समय-समय पर इसमें कुछ चीजें बदलाव करना एवं इंप्रूव करना जरूरी होता है।

वाटर पार्क के बिजनेस को भी लगातार और बेहतर ढंग से चलाने के लिए आप निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स का अपना सकते हैं:

  • आपके वाटर पार्क में आने वाले विजिटर्स के अनुभवों को अक्सर नोटिस करें ताकि आपको पता चल सके कि क्या कोई बदलाव की जरूरत है या विजिटर्स क्या कुछ और ज्यादा होने के एक्सपेक्ट कर रहे हैं।
  • गर्मी की छुट्टियों के दौरान लोग वाटर पार्क जाना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे समय में आप विशेष ऑफर लोगों को दे सकते हैं जैसे कि रिविजिट ऑफर या फिर ग्रुप रेट्स ऑफर प्रदान कर सकते हैं। इसमें आप काफी ज्यादा फायदा होता है।
  • इसके अतिरिक्त उन्हें मिनी गोल्फ, गो कार्ट्स, बम्पर बॉट्स, Climbing walls and gaming & redemption centre जैसे अतिरिक्त मनोरंजन प्रदान करके आप ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स को अपने वॉटर पार्क में आने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की नियमित रूप से जांच करें। सुनिश्चित करें कि वॉटर पार्क और पार्किंग एरिया हर समय साफ सुथरा रहे।
  • वॉटर पार्क के विस्तार के लिए नई नीतियों की सर्च करें, डेवलपमेंट के लिए जरूरी चीजों को मंगवाए।
  • विजिटर्स के साथ अच्छा व्यवहार रखें और उन्हें संतुष्ट करने के लिए अच्छे रणनीतियों को लागू करें।
  • वॉटर पार्क में काम कर रहे कर्मचारी और कम्युनिटी से उचित संबंध रखें ताकि किसी भी मुद्दे यह समस्या के समाधान के लिए आपको उनका साथ मिल सके।
  • समय-समय पर वाटर पार्क का विज्ञापन करते रहे।

वॉटर पार्क बिजनेस में रिस्क

वॉटर पार्क का बिजनेस जिसमें आपको कौन-कौन सी रिस्क की रहती है इसके बारे में यदि हम बात करें तो वॉटर पार्क का बिजनेस जिसमें सबसे मुख्य रिस्क यह है कि पाइप में स्लाइड करते समय यदि सही तरीके से ध्यान नहीं दिया जाए तो वहां चोट आने के चांस रहते हैं।

वॉटर पार्क में उपयोग होने वाले पानी को यदि समय-समय पर बदला नहीं जाता है तो ऐसे में इन्फेक्शन होने का चांस भी हो जाता है। यह रिस्क भी आप पर ही होती है।

इसके अलावा वाटर पार्क में सिक्योरिटी की रिस्क रहती है। अतः सिक्योरिटी की रिस्क दूर करने के लिए आपको व्यवस्थित सिक्योरिटी सिस्टम ग्राहकों को उपलब्ध कराना होगा।

FAQ

वाटर पार्क के बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा?

वॉटर पार्क के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट आपके बिजनेस पर डिपेंड करता है। यदि आप मिनी वॉटर पार्क टू करना चाहते हैं तो आपको ₹60 लाख से ₹90 लाख का इन्वेस्टमेंट करना होगा। मध्यम वर्ग का वॉटर पार्क एरिया आफ शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक करोड़ 20 लाख से एक करोड़ पचास लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा और यदि आप बड़े स्तर का वाटर पार्क शुरू करना चाहते हैं तो आपको चार करोड़ से 5 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

वाटर पार्क का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-कौन से लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को जीएसटी रजिस्ट्रेशन के साथ साथ हेल्थ ऑफिसर सर्टिफिकेट, एफएसएसएआई सर्टिफिकेट, एमएसएमई सर्टिफिकेट मनोरंजन लाइसेंस, पुलिस थाने का एनओसी, इलेक्ट्रिक इंस्पेक्टर का प्रमाण पत्र, अग्निशमन अधिकारी से प्रमाण पत्र इत्यादि लाइसेंस और प्रमाण पत्र लेने होंगे। इसके अलावा अगर आप का वॉटर पार्क का लोकेशन नगर निगम से नजदीक आता है तो नगर निगम का एन ओ सी भी लेना होगा।

वॉटर पार्क बिजनेस के लिए कितने स्टाफ की आवश्यकता होती है?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 20 से 25 स्टाफ की आवश्यकता होती है।

वाटर पार्क बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

इस बिजनेस को शुरू करके आप से ₹5 लाख से 10 लाख रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

क्या वॉटर पार्क बिजनेस को एग्रीकल्चर जमीन पर शुरू किया जा सकता है?

जी नहीं, वॉटर पार्क बिजनेस को सिर्फ ऑफ नॉन एग्रीकल्चर जमीन पर ही शुरू कर सकते हैं। यदि आप एग्रीकल्चर जमीन पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कलेक्टर से एग्रीकल्चर जमीन को नॉन एग्रीकल्चर जमीन में कन्वर्ट करवाना होगा।

वॉटर पार्क का बिजनेस के लिए कितनी जमीन की आवश्यकता होती है?

मिनी वॉटर पार्क के लिए 1 एकड़ जमीन मध्यमवर्ग वाटर पार्क के लिए 2 से 3 एकड़ जमीन और उच्च स्तरीय वॉटर पार्क के लिए 6 से 10 एकड़ जमीन की जरूरत होती है।

निष्कर्ष

वॉटर पार्क में आनंद लेना हर कोई व्यक्ति चाहता है और ऐसे में यदि आप वॉटर पार्क का बिजनेस शुरू कर के ग्राहकों को बेहतरीन सर्विस देते हैं तो आपका बिजनेस आसानी से सफल हो सकता है।

वॉटर पार्क का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को सरकारी प्रक्रिया से तो गुजर ना ही होगा। इसके साथ-साथ आपको अच्छे खासे इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत पड़ती है। लेकिन एक बार यह बिजनेस जिसका सेटअप तैयार हो जाता है तो आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

आज के आर्टिकल में हमने वाटर पार्क का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Water Park Business Plan in Hindi) इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है।

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

यह भी पढ़े

रिलायंस गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे लें? (प्रोसेस, निवेश, मुनाफा, नियम और शर्तें)

मैरिज ब्यूरो बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रोसेस, निवेश, नियम और शर्तें)

फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, निवेश और मुनाफा)

पतंजलि आयुर्वेद के डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने? (प्रक्रिया, निवेश और मुनाफा)

Leave a Comment