20+ सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडियाज

Sabse Jyada Kamai Wala Business: आज के जमाने में युवा पीढ़ी हो या फिर किसी भी एज ग्रुप के लोग, लगभग सब बिजनेस की तरफ आकर्षित होने लगे हैं। लगभग हर किसी के विचार अनुसार बिजनेस ही पैसे कमाने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम माना जाता है। अधिकतर लोग अब धीरे-धीरे स्वयं को बिजनेस की तरफ मोड़ने लगे हैं।

Sabse Jyada Kamai Wala Business
Image: Sabse Jyada Kamai Wala Business

लगभग हर व्यक्ति को आज ज्यादा पैसा कमाने की इच्छा होती है और वे किसी के अंडर में काम करने से बेहतर खुद को मालिक के रूप में काम करते देखना अधिक पसंद करते हैं। इस लेख में बिजनेस के बारे में बताया गया है।

उसके साथ-साथ ऐसे बिजनेस के बारे में बताया गया है, जिसमें कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस, सबसे अधिक कमाई होती है (Sabse Jyada Kamai Wala Business) और उसके डिटेल्स को दिया गया है।

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है? | Sabse Jyada Kamai Wala Business

बिज़नेस क्या है?

बिजनेस एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके अंतर्गत तरह-तरह के वस्तुओं या फिर सेवाओं को बनाकर उसे कस्टमर तक पहुंचाया जाता है। यह एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है, इसका हिंदी में अर्थ होता है व्यवसाय या फिर व्यापार।

बिजनेस कई प्रकार के होते हैं जैसे कि मैंने फैक्चरिंग बिजनेस, सर्विस बिजनेस, रिटेल बिजनेस, डिसटीब्यूशन बिजनेस, फ्रेंचाइजी बिजनेस, और मल्टी लेवल मार्केटिंग बिजनेस इत्यादि।

यह बिजनेस या तो एक इंडिविजुअल व्यक्ति द्वारा शुरू किया जाता है या फिर इसे एक से अधिक लोग मिलकर एक टीम के रूप में भी शुरू कर सकते हैं। कुछ बिजनेस में बहुत अधिक निवेश लगता है तो कुछ बिजनेस कम निवेश में भी शुरू हो सकते हैं।

कौनसा बिजनेस उचित रहेगा?

हमारे आसपास ऐसे कई बिजनेस के प्रकार है, जो हम शुरू कर सकते हैं। परंतु ध्यान रहे कि ऐसा ही बिजनेस शुरू करें जिसके बारे में पहले से ही थोड़ा ज्ञान है ताकि आपको उसे चलाने में आसानी हो। इसके साथ-साथ आपका उस विषय में रुचि होना भी उतना ही जरूरी होता है।

बिजनेस हमेशा ऐसे किए जाने चाहिए, जिसमें आपको निवेश से ज्यादा प्रॉफिट हो। इसीलिए आजकल हर कोई ऐसे बिजनेस की तलाश में होता है कि से शुरू करके वे अधिक कमाई कर सके। इस आर्टिकल में हमने निम्नलिखित आपको सबसे ज्यादा कमाई कराने वाले बिजनेस के आइडियाज दिए हैं।

इन बिजनेस के उदाहरणों में आपको निवेश की जरूरत कम पड़ेगी और कमाई भी ज्यादा होगी (Sabse Jyada Kamai Wala Business)।

कैटरिंग का व्यवसाय

कैटरिंग का बिजनेस काफी फायदेमंद होता है क्योंकि कैटर्स की हर किसी को आवश्यकता पड़ती है। किसी के घर कोई भी फंक्शन या प्रोग्राम होता है तो कैटरर्स को बुलाना सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है फिर चाहे वह ग्राम कोई भी क्यों ना हो जैसे कि बॉडी फंक्शन शादी या कोई रैंडम मीटिंग।

क्योंकि अगर अधिक संख्या में लोग रहे तो उनके खाने के लिए कोई भी अपना इतना पैसा और समय जाना पसंद नहीं करता, इसीलिए वह एक कैटरर्स को आर्डर देते हैं और उसके बदले में उनसे सर्विस लेते हैं।

यदि आप इसका व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको भी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। हालांकि इसके लिए एक टीम की आवश्यकता होती है जैसे कि खाना बनाने वाले कुछ कर्मचारी।

यह भी पढ़े: कैटरिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, निवेश, मुनाफा)

रेस्टोरेंट का व्यापार

आज के दौर में हर कोई लक्जरी लाइफ जीने की चाह रखता है और लगभग सभी नौकरियां वह काम करते हैं। इसलिए ऐसे कई लोग होते हैं, जिनके पास खाना बनाने के लिए भी वक्त नहीं रहता। परन्तु भोजन करना है एक ऐसी जरूरत है, जिसके बिना मनुष्य जीवित ही नहीं रह सकता और भोजन करने के लिए ही तो मनुष्य पैसे कमाते हैं।

इसलिए फिर लोग किसी अच्छे रेस्टोरेंट में जाकर भोजन करने का निर्णय लेते हैं ताकि इससे उन्हें अच्छा व पौष्टिक खाना भी मिल जाए और उनका समय भी व्यर्थ ना जाए। एक रेस्टोरेंट का व्यवसाय सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल व्यवसाय में से एक है। इसलिए अधिकतर लोग एक रेस्टोरेंट को खोजना प्रेफर करते हैं।

यह भी पढ़े: रेस्टोरेंट बिजनेस कैसे शुरू करें?

रेडीमेड खाद्य पदार्थों का व्यवसाय

जैसा कि हमने ऊपर मेंशन किया है अधिकतर लोगों को उनके जॉब्स व काम के चलते खाना बनाने का तक समय नहीं मिलता। उन लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में जो जो नमकीन-नाश्ता व खाद्य पदार्थों की आवश्यकता पड़ती है, वह भी नहीं बना पाते।

ऐसे में भी बाहर से रेडीमेड खाद्य पदार्थों को खरीदने का विचार करते हैं ताकि उन्हें स्वादिष्ट व्यंजन खाने भी मिले और उनका समय भी व्यर्थ ना जाए। ऐसे व्यवसाय को सरलता से शुरू कर सकते हैं।

हालांकि इसमें कुछ लोगों की सहायता लेने की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि अपने काम में उत्तम व कुशल रसोइए। जिसके साथ साथ आप कम लागत में टिफिन सर्विस का भी व्यापार शुरू कर सकते हैं। इस तरह के व्यवसाय घर से भी आसानी से किए जा सकते हैं।

रियल एस्टेट डीलिंग का व्यवसाय

लोगो के लिए और एक बेसिक रिक्वायरमेंट होती है घर। क्योंकि यदि उनके पास घर होगा तभी उनके पास रहने के लिए कोई स्थान होगा। अभी कई सारे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट बन रहे हैं और स्मार्ट इन्फ्राट्रक्चर्स बन रहे हैं तो इस सेक्टर की बढ़ोतरी होने की संभावनाएं भी है।

यह सबसे ज्यादा सफल बिजनेस में से एक है। इसमें लाभ पाने के लिए कड़ी मेहनत लगती है और उसके साथ-साथ एक व्यक्ति में समर्पण भी होना चाहिए। आप धीरे-धीरे धैर्य के साथ इस सेक्टर में काफी प्रॉफिट कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रकिया, निवेश और मुनाफा)

कोचिंग इंस्टीट्यूट

आजकल हर कोई अपने भविष्य का विचार करके एक अच्छे इंस्टिट्यूट में दाखिला लेना चाहता है, जिसके लिए वे कुछ फीस भी भरते हैं। आप अपना स्वयं का कोचिंग इंस्टिट्यूट शुरू कर के कई छात्रों का भविष्य संवारने में सहायता कर सकते हैं और आपको भी प्रॉफिट होगा।

इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है एक उत्तम प्रोफेसर्स की टीम होना। यदि आपके पास वह है तो आप सरलता से एक अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट की शुरुआत कर सकते हैं।

आज के समय में आप बच्चों को ऑनलाइन भी कोचिंग दे सकते हैं और आप अपने कोर्स को भी बेच सकते हैं। आज बहुत से कोचिंग इंस्टिट्यूट के लोग बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा कर और अपने कोर्स बेच कर बहुत अच्छा खासा कमाई कर रहे हैं। यदि आपके पास ज्ञान है और पढ़ाने की योग्यता है तो आप कोचिंग इंस्टिट्यूट शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: कोचिंग सेंटर कैसे शुरू करें?

क्रीडा वस्तु का व्यापार

केवल बच्चे ही नहीं लेकिन आजकल बड़े भी क्रीडा की वस्तु खरीदते हैं। सबको रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव और भागदौड़ में थोड़ा समय खुद के लिए निकालना पसंद होता है। उस तनाव को दूर करने के लिए लोग खेल की सहायता लेते हैं और खेल के अलावा भी अलग-अलग तरीके आजमाती रहते हैं।

यदि वह कोई भी खेल खेल रहे हैं तो उन्हें क्रीडा वस्तु की आवश्यकता पड़ती है। फिर किसी क्रीडा वस्तु की दुकान पर जाकर अपने लिए सामग्री लेते हैं। इसलिए क्रीडा वस्तु के व्यापार मैं भी काफी प्रॉफिट होता है।

ट्रैवल एजेंसी

हमारा देश एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। देश विदेश से भारत देश में लोग टूरिस्ट साइट्स देखने के लिए आते हैं। पूरे विश्व में भारत देश ने भ्रमण और पर्यटन के विषय में दसवें स्थान पर अपनी पहचान बना चुका है।

इसीलिए आप ट्रेवल एजेंसी का व्यवसाय कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा एडवांटेज किया है कि आप इसे घर बैठे भी चला सकते हैं और यह अत्यंत ही लाभदायक भी होता है।

यह भी पढ़े: ट्रैवल एजेंसी बिजनेस कैसे शुरू करें?

इंटीरियर डिजाइनिंग

समय के साथ साथ हम सब भी एडवांस हो चुके हैं। इसके लिए आपको किसी भी रिक्त जगह के डिजाइनिंग के बारे में ज्ञान होना चाहिए और इसके लिए कुछ स्पेशल कोर्स भी होते हैं।

इस एडवांस जमाने में हर किसी को अपना घर अपने सहूलियत के हिसाब से चाहिए, ना केवल घर परंतु ऑफिस, दुकान इत्यादि भी उन्हें अपने सूटेबिलिटी के हिसाब से चाहिए होता है।

ऐसे में एक इंटीरियर डिजाइनर का काम होता है कि उनके स्थान को उनके कस्टमाइजेशन के हिसाब से उत्तम बना कर दें। इस व्यवसाय में भी प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा होती है।

यह भी पढ़े: इंटीरियर डिज़ाइन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

वेडिंग प्लानिंग

अगर आपके पास इवेंट मैनेजमेंट की कला है तो आप एक वेडिंग प्लानर सरलता से बन सकते हैं। एक वेडिंग प्लानर का कार्य यह होता है कि वह लोगों की शादियों के कार्यक्रम में मैनेजमेंट को संभाले और हर छोटी-छोटी चीज का ख्याल रखें जैसे कि विदाई समारोह या फिर प्री वेडिंग शूट।

आप ना केवल एक वेडिंग प्लानिंग बन सकते हैं परंतु उसके साथ साथ कोई और इवेंट भी मैनेज कर सकते हैं और एक इवेंट मैनेजर बन सकते हैं।

यह भी पढ़े: वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मेडिकल शॉप

यह एक ऐसा व्यवसाय है, जो कभी घाटे में नहीं हो सकता। हमारे आस पास लगभग हर किसी को दवाइयों की जरूरत होती है या फिर हेल्थ से संबंधित अलग-अलग सामानों की जरूरत पड़ती है तो आप एक मेडिकल शॉप खोल कर इसके द्वारा अपनी कमाई भी कर सकते हैं और लोगों की सहायता भी कर सकते हैं। यदि पैसों के मामले में ना देखा जाए तो आप इसके द्वारा कई लोगों की मदद कर सकते हैं।

वैसे बिना डिग्री और कोर्स के मेडिकल शॉप को नहीं खोल सकते हैं। मेडिकल शॉप के लिए बहुत सारी कोर्सेस होती है आप कोई भी एक कोर्स करके मेडिकल शॉप खोल सकते हैं जब आपके पास कोर्स रहेंगे, डिग्री होगी तभी आपको लाइसेंस मिलेगा।

मेडिकल शॉप में आपको करीबन 2 से ₹3 लाख की लागत की भी जरूरत पड़ेगी। यदि आप इसे छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं और मेडिकल शॉप आप ऐसे ही लोकेशन में खोले, जहां पर हॉस्पिटल हो। क्योंकि हॉस्पिटल के आसपास ही मेडिकल स्टोर बहुत ज्यादा चलते हैं।

यह भी पढ़े: मेडिकल स्टोर कैसे खोले? (प्रक्रिया, नियम, निवेश, मुनाफा और लाइसेंस)

वाटर पार्क

इस व्यवसाय में इन्वेस्टमेंट की धनराशि काफी ज्यादा होती है। परंतु इस से मिलने वाला फायदा भी उतना ही ज्यादा होता है। अधिकतर लोग वीकेंड पर या छुट्टी के दिन या किसी भी फ्री टाइम पर फैमिली के साथ, मित्रों के साथ या अकेले वॉटर पार्क में जाकर एंजॉय करना पसंद करते हैं तो आप ऐसे लोगों के लिए वॉटर पार्क खोल सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में वाटर पार्क की डिमांड बहुत अधिक हो जाती है। वाटर पार्क खोलने के लिए आप शहर से दूर हरे भरे पेड़ पौधों वाले लोकेशन के बीच वाटर पार्क खोल सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक शॉप

यह सबसे ज्यादा कमाई वाली बिजनेस में से एक होता है चाहे गांव हो, शहर हो या टाउन हो। हर जगह बिजली की आवश्यकता होती है और बिजली रहने पर इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सामानों की आवश्यकता पड़ती ही है।

इसलिए आप एक इलेक्ट्रॉनिक शॉप ओपन करके उसमें इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित चीजें जैसे कि पंखे, रेफ्रिजरेटर, लाइट्स इत्यादि सामग्री बेच सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के व्यवसाय में आपको एक अच्छे लोकेशन में दुकान की जरूरत पड़ेगी और किसी भी डीलर से संपर्क करके इलेक्ट्रॉनिक सामान को मंगवाना होगा।

इस व्यवसाय में करीबन 15 से 20 लाख रुपए की लागत लग सकती है और हर मौसम में इलेक्ट्रॉनिक सामान बिकते ही हैं। गर्मियों के मौसम में पंखे, कूलर, एसी की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है। वहीं ठंडी के मौसम में हीटर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इस तरीके से साल भर इस व्यवसाय से कमाई होता है।

यह भी पढ़े: इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें?

पेट्रोल पंप

पेट्रोल एक ऐसी जरूरत है, जिसकी मांग कभी कम नहीं हो सकती। इसमें कमाई भी बहुत ज्यादा की जा सकती है। क्योंकि लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए पेट्रोल की आवश्यकता हमेशा ही पड़ने वाली है।

हालांकि इस व्यवसाय में काफी ज्यादा लागत लगता है आपको लाखों रुपए इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। एक फायदा है इस व्यवसाय का कि इसमें आप चाहे कितना भी इन्वेस्टमेंट करें बिना रिस्क के आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। क्योंकि पेट्रोल पंप किसी भी कीमत पर चलता ही है क्योंकि लोगों को पेट्रोल की आवश्यकता पड़ती ही है।

यह भी पढ़े: खुद का पेट्रोल पंप कैसे खोले?

यूट्यूब

आजकल की युवा पीढ़ी यूट्यूब के जरिए कमाई कर चुकी है, ऑनलाइन कमाई करने का उत्तम साधन है। आप इसमें मनोरंजन की या किसी जानकारी की या अपने कला की प्रदर्शनी कर सकते हैं। इन सभी कंटेंट को एक वीडियो के रूप में प्रस्तुत करना होता है। यदि आपके यूट्यूब चैनल पर या वीडियो पर भी ज्यादा हो तो यूट्यूब द्वारा आपको उसके बदले में पैसे दिए जाते हैं।

यूट्यूब पर केवल चैनल बना देना और वीडियो अपलोड करने से आपकी कमाई नहीं हो जाती है इसके कुछ टर्म्स और पॉलिसी होती है जिन्हें आपको फॉलो करने की जरूरत होती है। यूट्यूब से कमाई तभी हो सकती है जब आपकी यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 वाट घंटा और 10,000 से ऊपर आ जाएं। यह कंडीशन 1 साल के लिए है।

जब आप इस कंडीशन को फुल फील कर लेते हैं तब आप अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल मिल जाता है और फिर आपके वीडियो पर ऐड दिखाना शुरू हो जाता है।

जिसके बदले में गूगल ऐडसेंस आपको पैसे देती है, जो डॉलर में होता है। $10 पूरा होने के बाद आपके घर पर एक पिन भेजा जाता है और $100 पूरा होने के बाद आपके खाते में पैसे आ जाते हैं।

यह भी पढ़े: यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए? (5+ आसान तरीके)

फोटोग्राफी

कई फंक्शंस में लोग अपनी यादें रखने के लिए फोटोग्राफर को बुलाते हैं ताकि उनके किसी भी इवेंट की यादें यह रिकॉर्ड वह कैप्चर करके रख सके और बाद में उन्हें देखकर उन लम्हों को ताजा कर सके।

आजकल लोग हर छोटी छोटी बात पर इवेंट्स ऑर्गेनाइज करने लगे हैं तो हर इवेंट में फोटोग्राफर को बुलाया जाता है। इसीलिए इस व्यवसाय में ज्यादा कमाई की संभावनाएं भी बहुत ज्यादा होती है।

इतना ही नहीं आप चाहे तो अपनी फोटोग्राफ्स को ऑनलाइन भी बेच भी सकते हैं। आज के समय में बहुत से ऐसे फोटोग्राफर हैं, जो नेचुरल या फिर विभिन्न तरह के सुंदर-सुंदर तस्वीरों को ऑनलाइन बेचते हैं।

ऑनलाइन बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है, जहां पर इन तस्वीरों को खरीदा जाता है। इस तरीके से आप ऑफलाइन लोगों की तस्वीरों को खींचने के साथ ही साथ आप ऑनलाइन भी फोटोग्राफी से पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, निवेश और मुनाफा)

कपड़ो का व्यवसाय

रोटी कपड़ा और मकान इंसान की बेसिक जरूरतों में से एक है, इसीलिए लोग कपड़ों पर पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कभी दो बार नहीं सोचते और आजकल कपड़ों की खरीदी में बढ़ोतरी आ गई है।

क्योंकि नए-नए ट्रेंड्स लोगों के बीच में इंट्रोड्यूस होते रहते हैं और लोग उन्हें फॉलो करने के लिए बार-बार ट्रेंड के हिसाब से कपड़े खरीदते रहते हैं। इसीलिए कपड़ों का व्यवसाय भी सबसे ज्यादा फायदेमंद व्यवसायियों में से एक है।

वैसे आप कपड़ों को थोक में लाकर स्टोर में बेच सकते हैं और दूसरा आप चाहे तो खुद भी कपड़े सिल सकते हैं। यदि आपको सिलाई की योग्यता है और आपने फैशन डिजाइनिंग के कोर्स कर रहे हैं तो आपको निश्चित ही अच्छे कपड़े बनाने आते होंगे।

आज के ट्रेंड के हिसाब से आप टी शर्ट, पजामा, प्लाजो, फ्रॉक जैसे विभिन्न परिधानों को सील सकते हैं और इन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप इसके लिए इकॉमर्स वेबसाइट की भी मदद ले सकते हैं, जिसके जरिए आप अपने प्रोडक्ट को बहुत आसानी से बेच सकते हैं।

इन इकॉमर्स वेबसाइट के कारण अब आपको स्टोर भी खोलने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपने कपड़ों की फोटो को इनके वेबसाइट पर लगाने हैं और फिर आर्डर मिलते ही इस कंपनी के द्वारा ही डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर सामान लेने करने के लिए आ जाएंगे और कस्टमर के द्वारा बताए गए एड्रेस पर डिलीवरी कर देंगे।

जिसके बाद आपने अपने कपड़े की जो कीमत रखी थी, वह कीमत आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट के द्वारा कुछ कमीशन काटकर दे दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े: कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

एसेसरीज का बिज़नेस

महिलाएं अपना श्रृंगार पूर्ण करने के लिए एसेसरीज की सहायता लेती है, उन्हें हर तरह के ज्वेलरी आइटम की आवश्यकता पड़ती है। इसीलिए वे बार-बार अलग अलग ओकेजन के हिसाब से अलग-अलग प्रकार की ज्वेलरी खरीद ती रहती है।

अगर आप एक्सेसरीज का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको बहुत फायदा होगा। एसेसरीज के व्यवसाय को 2 तरीके से शुरू कर सकते हैं पहला तो आप किसी बड़े बाजार से थोक में श्रृंगार के सामान लाकर इन्हें बेच सकते हैं।

दूसरा आप चाहे तो खुद भी महिलाओं के श्रृंगार को बना सकते हैं। महिलाओं के श्रृंगार के सामान को बेचने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की भी मदद ले सकते हैं। इसमें बिक्री ज्यादा होती है।

ब्यूटी पार्लर

महिलाओं को आजकल खूबसूरत दिखने की इच्छा होती है, इसलिए वे ब्यूटी पार्लर में प्रवेश करती है। ताकि किसी उत्तम मेकअप आर्टिस्ट द्वारा अपनी खूबसूरती को और निखरा सके। इसीलिए एक मेकअप आर्टिस्ट काफी पैसे कमाते हैं।

ब्यूटी पार्लर आप छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में आप कम बजट के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं जिसके लिए बस आपको एक छोटे से जगह की जरूरत पड़ेगी और थोड़ा बहुत आपको अपने ब्यूटी पार्लर को प्रचार-प्रसार करने की जरूरत पड़ेगी।

आप चाहे तो पेंपलेट सपा सकते हैं या फिर फ्री में आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से भी मार्केटिंग कर सकते हैं। बाद में जब आपके पार्लर में कस्टमर की संख्या बढ़ने लगे तब आवश्यक होने पर आप इसे विस्तार दे सकते हैं और अपनी सहायता के लिए एक आध स्टाफ को भी नियुक्त कर सकते हैं।

यह व्यवसाय साल भर चलने वाला व्यवसाय है। खासकर के त्योहारों और फंक्शन के समय ग्राहकों की संख्या काफी ज्यादा होती है। इस तरह आप इस व्यवसाय में बहुत अच्छा खासा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

ब्लॉगिंग

यदि आपको ऑनलाइन पैसे कमाने हैं तो ब्लॉगिंग एक उचित तरीका है। इसमें आपको लिखते आना चाहिए या फिर आप दूसरे राइटर्स को भी हायर कर सकते हैं। आपको केवल अलग-अलग विषयों पर ब्लॉग्स लिखने होते हैं और यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा आ जाए तो बदले में आपको पैसे दिए जाते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको खुद की एक वेबसाइट बनानी पड़ेगी जिसमें आपको डोमेन और हॉस्टिंग खरीदना होता है। आप किसी सस्ते डोमेन को खरीद कर अपनी वेबसाइट शुरू कर सकते हैं।

जब आपके ब्लॉग पोस्ट पर अच्छी ट्रैफिक आने लगेगी तब आप गूगल से ऐडसेंस अप्रूवल करवा सकते हैं। बस ध्यान रहे कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर अच्छे और अपने कंटेंट डालें, इसमें कॉपी पेस्ट नहीं चलेगा ऐसा करने पर आपको अप्रूवल नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़े: ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

एफिलिएट मार्केटिंग

घर बैठे पैसे कमाने का यह भी एक उत्तम माध्यम है। इस तरीके से कोई भी पैसे कमा सकता है, बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपना एफिलिएट प्रोग्राम रन करती है तो आप अपनी रूचि के हिसाब से किसी कंपनी में ज्वाइन होकर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और उस कंपनी की सहायता करके कमीशन कमा सकते हैं।

इस व्यवसाय में आपको उन कंपनियों के प्रोडक्ट को बिकवाना होता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे फैन फॉलोअर्स हो। क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग का काम ऑनलाइन होता है, जिसमें आप किसी भी इकॉमर्स कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते हैं।

उनके किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को तैयार करते हैं और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं। इसके बाद आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जितने ज्यादा फैन फॉलोअर्ष होंगे, उनमें से कोई भी उस लिंक पर क्लिक करके इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसका कमीशन आपको कंपनी दे देती है।

इसके अतिरिक्त यदि आपका यूट्यूब चैनल है तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर भी उस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदने के लिए अपने अपने ऑडियंस को रिकमेंड कर सकते हैं। बस इस व्यवसाय में जितने ज्यादा आपके फैन फॉलोअर्स रहेंगे, आपकी कमाई की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

जैविक खेती का व्यवसाय

आजकल लोग अपने स्वस्थ जीवन के लिए जैविक भोजन को बहुत ही आवश्यक समझते हैं कि अच्छा भोजन आपके शरीर में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हालांकि बहुत सारे लोग खेती करना पसंद नहीं करते हैं उन्हें लगता है कि आज के समय में पढ़ लिख कर खेती करना शर्मिंदगी का काम है लेकिन कोई खेती करेगा नहीं तो लोगों को अनाज कहां से मिलेंगे।

इसीलिए आज बहुत सारी इंस्टिट्यूशन में एग्रीकल्चर की पढ़ाई होती है और बहुत से लोग एग्रीकल्चर की पढ़ाई करके जैविक खेती का व्यवसाय शुरू करते हैं क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा फायदा है।

यदि आपको खेती के बारे में अच्छा ज्ञान होता है तो आप जैविक खेती में बहुत कुछ उपजाकर इसे बेच सकते हैं। इस खेती में आपको रासायनिक खादों के जगह पर जैविक खादों के इस्तेमाल से अनाज और फल फूल उपजाना होता हैं।

यह भी पढ़े: जैविक खाद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

वेबसाइट डिजाइनिंग

इस दौर में हर व्यवहार के लिए वेबसाइट की आवश्यकता होती है। आप कोई काम कर रहे हैं तो आपकी एक वेबसाइट होनी चाहिए, जो आकर्षक और यूनिक लगे, जिसके द्वारा आप अपने दर्शकों से जुड़े रहे। इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए आप एक वेबसाइट डिजाइनिंग का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

यदि आप पहले से ही निश्चित कर लिए है कि आप वेबसाइट डिजाइनिंग का काम करेंगे तो आप वेबसाइट डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। जब आपके पास इसका कोर्स रहता है तो आपको वेबसाइट डिजाइनिंग का जल्दी काम मिल जाता है।

वेबसाइट डिजाइनिंग का कोर्स आप किसी नामी इंस्टिट्यूशन से ऑफलाइन भी कर सकते हैं और ऑनलाइन भी कर सकते हैं। यदि आप फ्री में वेबसाइट डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो यूट्यूब पर कई सारी ऐसी वीडियो है, जहां पर फ्री में वेबसाइट डिजाइनिंग के कोर्स प्रदान किए जाते हैं।

फ्रीलांसर, अप्पर जैसी कई सारी वेबसाइट है, जहां से आप वेबसाइट डिजाइनिंग के काम को पा सकते हैं। यह घर बैठे किया जाने वाला काम है।

सोशल मीडिया मैनेजिंग

आज का दौर जिसे ऑनलाइन दौर भी खा जाता है। क्योकि आज के समय में हर व्यक्ति अपने काम को ऑनलाइन का प्रयास करता है और ऑनलाइन ही हर सामान खरीदने में व्यक्ति की रूचि बढ़ती जा रही है। आज के समय में सोशल मीडिया मैनेज का काम भी बहुत ज्यादा लोकप्रिय है।

इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है। हर कोई अपने दर्शकों से जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। लगभग हर बड़ी वेबसाइट या कंपनी का सोशल मीडिया हैंडल होता है, परंतु उनके पास समय की कमी की वजह से कुछ लोगों को अपॉइंट करते हैं जो उनके सोशल मीडिया हैंडल्स को मैनेज करते हैं, जिसके बदले में उन्हें अच्छी खासी पेमेंट की जाती हैं।

आप इस काम को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते हैं। कुछ कंपनियां ऑनलाइन बेसिस करवाती है और कुछ कंपनियां इसे ऑफलाइन करवाती है। सोशल मीडिया मैनेजिंग का काम वही अच्छे से कर सकता है जिसको सोशल मीडिया के बारे में अच्छा खासा नॉलेज है।

यह भी पढ़े: सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

शूज का व्यापार

जूतों की डिमांड बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप शूज का बिज़नेस शुरू करके अच्छा पैसा मुनाफा कमा सकते है। शूज को बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं रहती है। आप कम निवेश के साथ यह काम शुरू कर सकते है।

युवा पीढ़ी को शूज का बहुत शौक होता है तो आप एक शूज की या फिर सभी तरह के फुटवेयर की शॉप ओपन कर सकते हैं, जिसमें बच्चे व बड़े हर किसी के लिए उनके नाप के हिसाब से फुटवेयर को उपलब्ध करा कर उन्हें बेच सकते हैं।

यह भी पढ़े: शूज का बिजनेस कैसे शुरू करें?

फर्नीचर का व्यापार

फर्नीचर का काम आज के समय का काफी लोकप्रिय और ज्यादा कमाई वाला काम है। क्योंकि हर कोई इंसान फर्नीचर के काम को करने में सक्षम नहीं होता है। फर्नीचर का काम करने वाले लोगो की संख्या काम है और कॉम्पिटिशन कम होने की वजह से एक धंधे को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

लोगों को अपने घर में कुछ बेसिक फर्नीचर्स की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि टेबल, सोफा, बिस्तर इत्यादि तब वे कारपेंटर स्कोर अप्रोच करते हैं। एक फर्नीचर का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो अच्छी खासी कमाई हो जाएगी।

लेकिन इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास अनुभव होने की बहुत जरूरत है। यदि आपको अच्छे से फर्नीचर का काम आएगा तभी यह जैसा आपका लंबे समय तक चल सकता है और आपको इस काम में रुचि है और अनुभव नहीं है तो आप किसी अन्य फर्नीचर का काम करने वाले व्यक्ति के पास कुछ समय तक रह कर काम कर सकते हैं और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

FAQ

शुरुआत में किस तरह के बिजनेस करना चाहिए?

प्रारंभ में कभी भी छोटे स्तर से ही किसी व्यवसाय की शुरुआत करनी चाहिए।

किस व्यवसाय में सबसे ज्यादा कमाई?

कैटरिंग वस्टोरेंट के व्यापार में सबसे ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन होती है।

किस तरह के व्यवसाय में निवेश कम लगता है?

सर्विस सेक्टर की व्यवसायियों में कम लागत की आवश्यकता होती है।

क्या ऑनलाइन बिज़नेस से अच्छा मुनाफा हासिल हो सकता है?

जी हां, ऑनलाइन बिज़नेस जैसे कि ब्लॉगिंग, वेब डेवलमेंट इत्यादि बिज़नेस में आपको कम इन्वेस्टमेंट में अधिक मुनाफा हो सकता है।

क्या पार्ट टाइम बिज़नेस से अच्छा मुनाफा हासिल हो सकता है?

जी हां, पार्ट टाइम बिज़नेस के माध्यम से भी बेहतरीन मुनाफा कमाया जा सकता है।

किसी भी व्यवसाय की मार्केटिंग किस तरह कर सकते हैं?

आप चाहे बड़ा व्यवसाय कर रहे हैं या छोटा व्यवसाय सभी प्रकार के व्यवसाय को ग्रो करने के लिए आपको मार्केटिंग की जरूरत पड़ती है। यदि आपके पास अच्छी खासी लागत है तो आप पेंप्लेंट छपवा सकते हैं, बड़े-बड़े बैनर लगवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप न्यूज़पेपर, रेडियो और टेलीविजन पर अपने व्यवसाय के बारे में एडवर्टाइजमेंट दिलवा सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं। क्योंकि आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है। यहां पर आप बिना निवेश किए भी मार्केटिंग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हर बिज़नेस से कमाई होती है, लेकिन कुछ बिज़नेस ऐसे है, जिनके माध्यम से कम पेसो में ज्यादा कमाई हो जाती है या ऐसे भी कह सकते है कि कुछ ऐसे बिज़नेस है, जिनमें कम समय में अधिक मुनाफा मिल जाता है। हालाँकि हर बिज़नेस को शुरू करने के लिए व्यक्ति को इन्वेस्टमेंट और मेहनत तो करनी ही पड़ती है।

आज के आर्टिकल में हमने सबसे ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस के बारे (Sabse Jyada Kamai Wala Business) में बात की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। यदि आपका इस लेख सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस (Sabse Jyada Chalne Wala Business) से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

50+ पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

Leave a Comment