फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Furniture Making Business Plan in Hindi: वर्तमान समय में घरों की सजावट में फर्नीचर विशेष रूप से भूमिका निभाता है और फर्नीचर प्रत्येक घर की जरूरत भी होती है। इसीलिए प्रत्येक इंसान अपने घर के लिए अलग-अलग प्रकार के फर्नीचर बनवाता है और इसे अपनी इच्छा के अनुसार अपने घरों में व्यवस्थित करता है। ना केवल घर में ही बल्कि ऑफिस, अपार्टमेंट इत्यादि जगहों पर भी अलग-अलग तरह के फर्नीचर की आवश्यकता होती है।

फर्नीचर प्रत्येक घर में अन्य आवश्यक चीजों के रूप में ही उपयोग किया जाता है और ऐसे में यदि कोई व्यक्ति फर्नीचर का बिजनेस शुरू करना चाहता है तो यह उस व्यक्ति के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। प्रत्येक क्षेत्र में फर्नीचर की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है, इसलिए फर्नीचर का बिजनेस लोगों के लिए अच्छा मुनाफा देने वाला बिजनेस बन सकता है।

Furniture Making Business Plan in Hindi
Image: Furniture Making Business Plan in Hindi

फर्नीचर के बिजनेस में आप सभी लोगों को काफी लाभ हो सकता है, यदि आप अपने इस बिजनेस को अच्छे तरीके से शुरू करें तो। फर्नीचर का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप सभी लोगों को लकड़ी प्लास्टिक इत्यादि की चीजों को बनाना होता है, जो एक घर में बहुत ही आवश्यक होती है। आप सभी लोग फर्नीचर के बिजनेस को शुरू कर के बड़े ही कम समय में अपने इनकम का एक अच्छा स्रोत बना सकते हैं।

आज हम आप सभी लोगों को फर्नीचर बनाने के बिजनेस (Furniture Making Business Plan in Hindi) के विषय में संपूर्ण जानकारी बड़े विस्तारपूर्वक से बताने वाले हैं। आप सभी लोग इस लेख को पढ़ने के बाद बड़ी ही आसानी से एक अच्छा फर्नीचर शॉप शुरू कर पाएंगे। आप सभी लोगों को इस लेख में ऐसी जानकारियां भी जाने को मिलेंगी, जो इस बिजनेस को बड़ा करने के लिए काफी कारगर है।

आज आप सभी लोगों को हमारे द्वारा बताए गए इसलिए हमें जानने को मिलेगा कि फर्नीचर क्या होता है?, फर्नीचर बनाने का बिजनेस क्या होता है?, फर्नीचर बनाने के बिजनेस को कैसे शुरू करें? (Furniture Making Business Plan in Hindi), फर्नीचर बनाने के बिजनेस में आवश्यक सामग्री, फर्नीचर बनाने के बिजनेस में उपयोगी श्रमिक, फर्नीचर बनाने की प्रोसेस, फर्नीचर के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?, फर्नीचर के बिजनेस को शुरू करने में कितना खर्च हो सकता है?, फर्नीचर के बिजनेस से कितना लाभ हो सकता है इत्यादि।

यदि आप फर्नीचर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों के लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख बहुत ही ज्यादा आवश्यक होने वाला है। क्योंकि आप सभी लोगों को इस लेख में फर्नीचर के बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारियां बड़ी ही विस्तार पूर्वक से जानने को मिलेंगी और आप इस लेख को पढ़कर बड़ी आसानी से फर्नीचर का बिजनेस शुरू कर पाएंगे। तो आइए शुरू करते हैं, अपना यह लेख और जानते हैं, फर्नीचर बनाने के बिजनेस के विषय में विस्तृत जानकारी।

फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Furniture Making Business Plan in Hindi

फर्नीचर क्या होता है?

फर्नीचर लकड़ी का बना प्रोडक्ट होता है, जो कि घरों को आकर्षक बनाने के लिए और खुद के आराम के लिए बनवाया जाता है। आप में से कुछ लोग ऐसे होंगे, जो कि फर्नीचर का नाम सुनने के बाद यह सोच रहे होंगे कि फर्नीचर का अर्थ है बेड, कुर्सी और टेबल। आप सभी लोग सही सोच रहे हैं, परंतु फर्नीचर का अर्थ यही तक नहीं होता है। फर्नीचर आपके घर में सोफे, टेबल, कुर्सी, बेड, अलमारी इत्यादि चीजों के रूप में होता है। घर में उपयोग किए जाने वाले लकड़ी की सभी चीजें फर्नीचर कहलाती है और इसमें कुछ प्लास्टिक की बनी चीजें भी मौजूद है।

फर्नीचर हमारे भारतीय संस्कृति को खुद में समावेशित करने वाला एक आरामदायक निर्माण होता है, जिसको वर्तमान समय में प्रत्येक घरों में उपयोग किया जाता है। फर्नीचर को बनाते समय जो भी नक्काशी की जाती है, वे सभी हमारी संस्कृति का ही एक हिस्सा है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि सभी नक्काशी कलाकृतियां प्राचीन समय से चली आ रही है।

इसीलिए फर्नीचर का निर्माण हमारे लिए बहुत ही मूल्यवान और संस्कृतिक समावेश का उदाहरण माना जाता है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार फर्नीचर घर में वास्तु दोष का कारण बनता है, ऐसा तब होता है, जब फर्नीचर को सही जगह पर नहीं रखा हुआ होता है।

फर्नीचर बनाने का बिजनेस क्या है?

अब तक तो हम सभी लोगों ने जाना कि फर्नीचर क्या होता है। आइए अब जानते हैं कि फर्नीचर बिजनेस क्या होता है। फर्नीचर बनाकर मार्केट में बेचना और फर्नीचर्स को बेचकर मुनाफा प्राप्त करना ही फर्नीचर मेकिंग बिजनेस कहा जाता है।

वर्तमान समय में फर्नीचर शादी विवाह, त्यौहार, ऑफिस, स्कूल, बिल्डिंग इत्यादि के निर्माण के बाद या निर्माण के साथ-साथ उसके अच्छे सेटअप के लिए सबसे पहले फर्नीचर का ही उपयोग किया जाता है।

यही कारण है कि वर्तमान समय में फर्नीचर के बिजनेस में काफी ज्यादा विकास देखने को मिल रहा है और लोग इस काम को सीख कर बिजनेस शुरू करने के काफी अच्छी खासी इनकम भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

फर्नीचर बनाने का बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

फर्नीचर बनाने का बिजनेस दुनिया का कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है। परंतु उसके पास फर्नीचर बनाने का स्किल होना चाहिए। वर्तमान समय में बहुत ही अच्छी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं, जो कि रेडीमेड फर्नीचर बनाकर मार्केट में सेल करती है और प्रतिवर्ष काफी अच्छी खासी इनकम भी कमा लेती हैं। इसीलिए कहा जाता है कि यदि आपके पास किसी बिजनेस को करने की स्किल है तो आप बड़ी ही आसानी से उस बिजनेस में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यह बात यहीं तक निर्भर नहीं करती कि यदि आपके पास बिजनेस करने की स्किल है तो आप फर्नीचर बनाने का बिजनेस शुरू कर लें। फर्नीचर बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास स्किल होने के साथ-साथ बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे भी होने चाहिए।

फर्नीचर बनाने के लिए आप सभी लोगों को लकड़ियां और मशीनरी इसकी आवश्यकता पड़ेगी, जिसके लिए तो आपको खर्च करना ही पड़ेगा और यदि आप अपना ब्रांड बनाकर मार्केट में प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं तो आप सभी लोगों को रजिस्टर्ड भी होना पड़ेगा और इसके साथ साथ बिजनेस लाइसेंस भी प्राप्त करने होंगे।

फर्नीचर बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखे?

फर्नीचर बनाने के बिजनेस (furniture business ideas) को शुरू करने के लिए आप सभी लोगों को सबसे पहले कुछ विशेष बातों पर अमल करना होगा और मार्केट में उन सभी के विषय में अच्छे से रिसर्च भी करनी होगी। तो आइए जानते हैं कि फर्नीचर बनाने के बिजनेस को शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • आप सभी लोगों को इस बात पर विशेष रिसर्च करनी है कि मार्केट में वर्तमान समय में कौन सी लकड़ी के फर्नीचर की ज्यादा डिमांड है।
  • बाजारों में डिमांडेड लकड़ियों और उनके प्राइस के विषय में विशेष जानकारी रखनी चाहिए ताकि समय-समय पर आप उनके कीमतों को लकड़ियों के प्राइस के अनुसार घटा या बढ़ा सकें।
  • फर्नीचर बनाने के बिजनेस को शुरू करते समय विशेष जगह का चुनाव अवश्य करें।
  • बिजनेस से संबंधित लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन अवश्य करवाएं ताकि आपको किसी भी प्रकार की विशेष कठिनाई का सामना ना करना पड़े।
  • फर्नीचर के बिजनेस में विकास देखने के बाद आप वर्कर्स की नियुक्ति अवश्य करें।
  • बाजारों में रो मटेरियल के थोक विक्रेताओं से संपर्क करें।
  • फर्नीचर बनाने की के लिए मुख्य रूप से उन सभी मशीनों का उपयोग करें, जो आपके फर्नीचर को अच्छी आकृति देने के लिए सक्षम हो।
  • अपने फर्नीचर बिजनेस के मार्केटिंग विशेष रूप से करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके बिजनेस के विषय में पता चल सके।
  • अपने फर्नीचर के प्रोडक्शन को फुटकर ग्राहकों और ठेकेदारों के बीच के अंतर को ध्यान में रखते हुए सेल करें।

फर्नीचर बनाने के बिजनेस के लिए आवश्यक जमीन

हम आपको बता देना चाहते हैं कि फर्नीचर बनाने की बिजनेस में आप सभी लोगों को खुले और बड़े जगह की आवश्यकता होगी और आपको ऐसी जगह की आवश्यकता इसलिए पड़ेगी। क्योंकि वहां पर आपको फर्नीचर बनाने के उपयोग में लाए जाने वाले मशीनों को रखना होता है और इसी कारण आपको फर्नीचर बनाने की बिजनेस के लिए खुली जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

आप सभी लोगों को इन्हीं स्थानों पर ही मशीनों के साथ-साथ अन्य उपकरण, औजार और फर्नीचर के लिए रॉ मटेरियल रखना होता है।

आपको फर्नीचर बनाने की बिजनेस के लिए ऐसे स्थान का चयन करना है, जहां पर बड़ी ही आसानी से ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिल सके और आप ऐसी जगह फर्नीचर का बिजनेस शुरू करें, जहां पर मार्केट हो और आसपास के क्षेत्रों में लोगों का आवागमन काफी ज्यादा हो।

इतना ही नहीं आप सभी लोग अपने बिजनेस को उन्हीं स्थानों पर शुरू करें, जहां पर फर्नीचर की मांग ज्यादा हो। फर्नीचर बनाने की बिजनेस में आप सभी लोगों को विशेष रुप से 1200 स्क्वायर फीट से लेकर 1500 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आपके पास इतनी जमीन होती है तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है।

फर्नीचर बनाने के बिजनेस में आवश्यक कच्चे माल

आप सभी लोगों को फर्नीचर को तैयार करने के लिए मुख्य रूप से रॉ मैटेरियल्स की आवश्यकता होगी। आप सभी लोग इन रॉ मैटेरियल्स के द्वारा फर्नीचर को आकर्षक और आरामदायक बना सकते हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कच्चे माल को कट करके उन्हें चिपका सकते हैं और प्रोडक्ट स्कोर अच्छी मजबूती और चमक प्रदान कर सकते हैं।

फर्नीचर बनाने की विधि इसमें आप सभी लोगों को कुछ विशेष कच्चे माल की आवश्यकता होगी, जो आपके फर्नीचर बनाने में आपके काफी ज्यादा मदद करेंगे। फर्नीचर बनाने के लिए कच्चे माल निम्नलिखित है:

  • लकड़ी
  • ग्लास
  • लकड़ी और ग्लास को चिपकाने के लिए adhesive
  • पेंट
  • प्राइमर
  • सनमाइका
  • प्लाई

फर्नीचर बनाने के बिजनेस में आवश्यक मशीनरी

फर्नीचर बनाने की विधि जिसमें आप सभी लोगों को विशेष रूप से हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित मशीनों की आवश्यकता पड़ सकती है। हमारे द्वारा बताए गए यह सभी मशीनें आप सभी लोगों के लिए और आपके बिजनेस के लिए बहुत ही आवश्यक सिद्ध हो सकती हैं:

  • लकड़ी की कटाई करने के लिए हैंड कटिंग मशीन
  • लकड़ी की सत्ता को प्लेन करने के लिए वुड प्लेनर
  • वुड हैक सा
  • लकड़ियों में होल करने के लिए हैंड ड्रिल मशीन
  • लकड़ियों को चमकदार बनाने के लिए बेल्ट सेंडर
  • बफिंग मशीन

फर्नीचर बनाने के बिजनेस के लिए श्रमिक

फर्नीचर बनाने की विधि इसमें आप सभी लोगों को वर्कर्स की आवश्यकता पड़ सकती है। आप सभी लोगों को वर्कर्स की आवश्यकता आपके बिजनेस के आकार पर निर्भर करती है। छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए आप सभी लोगों को कम वर्कर्स और बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा वर्कर्स की आवश्यकता पड़ सकती है।

फर्नीचर बनाने की बिजनेस में आप सभी लोगों को शुरुआती समय में छोटे अस्तर वाले बिजनेस के लिए 4 से 5 वर्कर और बड़े स्तर वाले बिजनेस के लिए लगभग 10 से 20 वर्ष वर्ष की आवश्यकता पड़ सकती है। फर्नीचर बनाने के बिजनेस में वर्कर्स की नियुक्ति करके आप अपने समय को बचा सकते हैं और कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्शन कर सकते हैं।

अतः आप जितने ज्यादा प्रोडक्शन करेंगे, उतनी ही ज्यादा सेलिंग होगी और जितनी ज्यादा सेलिंग होगी। आपको मुनाफा भी उतना ज्यादा ही होगा।

फर्नीचर के बिजनेस को शुरू करने के लिए करें रजिस्ट्रेशन और फर्नीचर बनाने का लाइसेंस

आप सभी लोगों को फर्नीचर के बिजनेस को शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता पड़ेगी। हालांकि अन्य बिजनेस में आपको छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती। परंतु इस बिजनेस में ऐसा नहीं है। आप सभी लोगों को छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए भी रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ेगी।

क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको लकड़ी की आवश्यकता पढ़ती है और लकड़ी की आवश्यकता पूर्ति के लिए आपको पेड़ काटने पड़ेंगे, इसलिए आपको रजिस्ट्रेशन आवश्यक होगा। रजिस्ट्रेशन के समय ही आप अपने बिजनेस का एक ब्रांड भी चुन सकते हैं।

फर्नीचर के बिजनेस को शुरू करने में होने वाला खर्च

फर्नीचर के बिजनेस में आप सभी लोगों को लगभग 30 से 40 हजार रूपये खर्च करने पड़ेंगे। यदि आपके पास इस बिजनेस  के लिए आवश्यक जमीन होता है तो आपको कम खर्च करना पड़ेगा।

फर्नीचर के बिजनेस से होने वाला लाभ

फर्नीचर के बिजनेस में आप सभी लोगों को लगभग एक प्रोडक्ट की बिक्री पर आसानी से 40% से लेकर 45% तक की कमाई हो सकती है।

FAQ

फर्नीचर का प्रोडक्ट बनाने वाले व्यक्ति को क्या कहते हैं?

कारपेंटर

लकड़ी के फर्नीचर को बनाते समय प्राइमर का उपयोग क्यों किया जाता है?

लकड़ी में प्राइमर का उपयोग किस लिए किया जाता है, ताकि इसे दीमक से मुक्त किया जा सके।

फर्नीचर के बिजनेस से कितने प्रतिशत तक का लाभ होता है?

40% से लेकर 45% तक

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Furniture Making Business Plan in Hindi) अवश्य ही पसंद आया होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें और यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

डेयरी फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

फूलों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment