खुद का पेट्रोल पंप कैसे खोले?

Petrol Pump Kaise Khole: वैसे तो दोस्तों अगर बिजनेस करने की बात आए तो आज के समय में बहुत सारे बिजनेस को आप आसानी से शुरू करके पैसा कमा सकते है। परंतु जब घाटा ना के बराबर उठाने की बात आती है तो ऐसे में पेट्रोल पंप का बिजनेस आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

अगर आप भी पेट्रोल पंप के जरिए पैसा कमाना चाहते है तो दोस्तों आज का हमारा यह लेख आज के इसी विषय पर विस्तृत जानकारी के रूप में आधारित किया जा रहा है। पेट्रोल पंप का बिजनेस है, जो हर समय मांग में रहने वाला बिजनेस है और इससे आप हर समय पैसे कमा सकते है। पेट्रोल पंप खोलने के लिए हमें कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता है और तब जाकर हम पेट्रोल पंप को खोल कर इससे पैसा कमा सकते हैं।

Petrol Pump Kaise Khole
Image: Petrol Pump Kaise Khole

अगर आपको भी पेट्रोल पंप खोलना है और इससे पैसा कमाना है तो आपको आज के हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना चाहिए। क्योंकि आपको इसमें आज के इस विषय से संबंधित पूरी विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की जा रही है।

खुद का पेट्रोल पंप कैसे खोले? | Petrol Pump Kaise Khole

पेट्रोल पंप के बिजनेस की बाजार में मांग

दोस्तों एक जमाना ऐसा हुआ करता था जब गिने-चुने घरों में ही दो पहिया या फिर चार पहिया वाहन हुआ करते थे। परंतु आजकल जमाना बहुत ज्यादा बदल चुका है और लगभग अब एक घर में दो-तीन दो पहिया वाहन और कम से कम एक या दो चार पहिया वाहन आसानी से देखने को मिल जाएगा।

जिस प्रकार से अब एक घर में प्रत्येक परिवार के सदस्यों के पास एक या दो मोबाइल फोन होता है। ठीक उसी प्रकार से आने वाले समय में अब दो पहिया या फिर चार पहिया वाहन भी सबके पास होने वाले हैं। इस दृष्टिकोण से देखा जाए तो लगभग आज भी अगर पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू किया जाए तो इससे अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, जितने ज्यादा वाहन उतने ही ज्यादा पेट्रोल पंप की मांग।

पेट्रोल पंप कैसे खोले? (Petrol Pump Kaise Khole)

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कुछ योग्यताओं से होकर आवश्यक जमीन और रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप इसे खोलने के लिए पूरे तरीके से एलिजिबल हो जाते है। पेट्रोल पंप खोलने की प्रोसेस जानने के लिए नीचे विस्तार से बताई गई जानकारी को पूरा जरूर पढ़े।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, जहां पर पेट्रोल पंप होता है, वहां पर अत्यधिक भूमि की खपत होती है। पेट्रोल पंप पर एक साथ बड़े बड़े वाहन कम से कम 2 से 4 खड़े हो जाएं और रोल को स्टोर करने के लिए बड़ी-बड़ी टंकियों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में तो आपको एक अच्छे स्पेस वाली भूमि की आवश्यकता तो होगी ही। पेट्रोल पंप खोलने के लिए अगर देखा जाए तो कुल मिलाकर आपको 1500 स्क्वायर फिट से लेकर करीब 2000 स्क्वायर फीट भूमि की आवश्यकता होगी ही। इतने भूमि में कुछ गाड़ियां आसानी से पाक भी की जा सकेगी।

यह भी पढ़े: हाईवे के किनारे ढाबा कैसे खोलें?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लगना वाले आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी

जब आप खोलने जाओगे और कंपनी के साथ बातचीत करोगे और आगे की प्रक्रिया को पूरा करोगे तब उस दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और बिना उन दस्तावेजों के आप आसानी से पेट्रोल पंप नहीं खोल पाओगे।

तो चलिए जानते हैं कि आपके लिए कौन कौन से दस्तावेज काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले हैं, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जिसकी जानकारी यहां पर नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  • आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास आपका पैन कार्ड भी होना चाहिए।
  • जहां पर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हो और जिस भूमि पर पेट्रोल पंप को ना चाहते हो, आपको उस भूमि का स्वामित्व प्रमाण पत्र चाहिए होगा।
  • भूमि संबंधित सभी प्रकार के जरूरी कागजात होने ही चाहिए।
  • अगर आपने भूमि किराए पर ली है तो आपको इस परिस्थिति में नो ऑब्जेक्शन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • अगर वह भूमि कृषि योग्य है तब आपको ऐसे में उसे अपने आप से ही कमर्शियल यूज़ के लिए परिवर्तित करना होगा और इसका एक खुद ही सर्टिफिकेट बनाना होगा और अपने से प्रमाणित करना होगा।
  • आपका दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो लगेगा।
  • इसके अलावा पेट्रोल पंप खोलने के लिए अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय से इसका लाइसेंस लेना होगा।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक योग्यता की जानकारी

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जिस प्रकार से आपको आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। ठीक उसी प्रकार से आपको कुछ योग्यताओं की भी जानकारी होनी चाहिए, जो भी व्यक्ति अपने नाम पर पेट्रोल पंप खोलता है उसे कुछ योग्यता से होकर गुजर ना होता है।

अगर आप उन योग्यताओं को पूरा कर देते हो तब आप आसानी से पेट्रोल पंप खोल सकते हो और उसमें आपको कोई भी आपत्ति नहीं होती है। अब चलिए आगे जान लेते हैं कि आपको किन-किन योग्यताओं से होकर गुजरना होगा, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष और 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार का कम से कम 10 वीं पास या फिर 12 वीं पास होना ही चाहिए।
  • जो भी पेट्रोल पंप खोलना चाहता है, उस उम्मीदवार को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू करने के लिए स्थान का चयन

आपको अपने पेट्रोल पंप के बिजनेस को एक ऐसे जगह पर शुरू करना है, जहां पर पहले से एक या फिर एक से अधिक पेट्रोल पंप पहले से खुले ना हो। अगर एक पेट्रोल पंप खुला है तो कोई बात नहीं परंतु एक से अधिक है तो आपको वहां पर इसे खोलना सही नहीं रहेगा।

आप जहां भी पेट्रोल पंप शुरू करें, वहां पर गाड़ियां आसानी से आ जा सके और ज्यादातर रोड के या फिर हाईवे के किनारे आपको पेट्रोल पंप खोलना बिल्कुल सही रहेगा।

इसके अलावा जिस भी छोटे शहर में पेट्रोल पंप बहुत दूर-दूर हो और वहां पर लोगों को तेल भरवाने के लिए काफी लंबा सफर तय करना पड़े। ऐसी जगहों पर भी आप पेट्रोल पंप शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हो और ऐसी जगहों पर ही पेट्रोल पंप खूब ज्यादा चलता है।

पेट्रोल पंप खोलने में आने वाला कुल निवेश

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं आज के समय में महंगाई आए दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और सभी चीजों के दामों में भारी पड़ आवत हुई है। जब पेट्रोल पंप से जुड़ी बात हो रही है तब हम आपको बता दें कि आज डीजल और पेट्रोल के दाम भी काफी ज्यादा आसमान छू रहे हैं।

तो आपको सोच लीजिए अगर आप डीजल या फिर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको कितना निवेश करना पड़ सकता है। पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कम से कम 20 लाख से लेकर 30 लाख रुपए के बीच का निवेश करना पड़ सकता है।

  • Bharat Petroleum
  • Hindustan Petroleum
  • Reliance Petroleum
  • Shell
  • Essar Oil

ध्यान दें: कुछ ही समय में हमारे भारतीय बाजार में अन्य पेट्रोल पंप कंपनियां भी दस्तक देने वाली है और आप उनका भी पेट्रोल पंप आसानी से खोल पाओगे।

यह भी पढ़े: फ्रेंचाइजी कंपनियों के नाम और बिज़नेस कैसे करें?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों आज जितनी भी पेट्रोल पंप कंपनियां हमारे देश में मौजूद है, आप उन सभी का पेट्रोल पंप खोल सकते हो। पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन करने हेतु आपको कुछ बताए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा, जो कि नीचे निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले पेट्रोल पंप कंपनी का चुनाव करें।
  • पेट्रोल पंप कंपनी का चुनाव करने के पश्चात आपको उसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाने के बाद आपको वहां पर आवेदन करने का विकल्प मिल जाएगा। अगर वह पेट्रोल पंप कंपनी जिसे आपने चुना है अपनी फ्रेंचाइजी देती होगी तभी आपको वहां पर आवेदन करने का प्रोसेस प्राप्त होगा।
  • अगर वहां पर आपको आवेदन करने का प्रोसेस नहीं दिखाई दे रहा है तब आपको वहां पर कांटेक्ट नंबर दिखाई देगा या फिर कोई भी कांटेक्ट डिटेल दिखाई दे रही होगी।
  • अब आप उनके कांटेक्ट नंबर या फिर कांटेक्ट डिटेल के माध्यम से उन्हें संपर्क करने की कोशिश करें और उन्हें अपने रिक्वायरमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी बताएं।
  • इसके बाद वे आपको पेट्रोल पंप खोलने का आगे का प्रोसेस विस्तार से समझाएंगे और आपको उनके बताए गए प्रोसेस के जरिए ही पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन करना है।
  • अगर आपको वहां पर पेट्रोल पंप खोलने हेतु आवेदन का विकल्प मिल जाता है तब आपको उस पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • अब आपको उस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके सबसे पहले पढ़ना है और उसके बाद उसी हिसाब से उस आवेदन फॉर्म में जानकारी को भरना है और ध्यान रहे आप जो भी जानकारी भरोगे, वह जानकारी सही होनी चाहिए अन्यथा आप पेट्रोल पंप नहीं खोल पाओगे और आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
  • अब आप अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको वहां पर कुछ आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा और आपको वहां पर आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए कई सारे भुगतान विकल्प भी प्रदान किए जाएंगे।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान कर लेने के पश्चात आपको अब फाइनली अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है और इस प्रकार से आपका पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन पूरा हो जाता है।
  • अब कुछ समय वेट करिए उनके द्वारा आपको इसका कंफर्मेशन आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस क्या है?

अगर आप पेट्रोल पंप के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तब आपको सबसे पहले इसका लाइसेंस लेना अनिवार्य है। वैसे आप जिस कंपनी का पेट्रोल पंप खोलते हो वह कंपनी आपको खुद लाइसेंस प्रदान करती है और वह लाइसेंस कंपनी की तरफ से ही जारी किया जाता है। कंपनी आपके भूमि का निरीक्षण करके और आपके भूमि में खोले जाने वाले पेट्रोल पंप की सुरक्षा को देखकर ही लाइसेंस प्रदान करती है।

इसके अलावा आपको अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय से अपने व्यापार को शुरू करने से संबंधित लाइसेंस या फिर यूं कहें कि कुछ परमिशन ले लेना चाहिए। जब आप सरकारी कार्यालय में जाओगे तो आपको वहां पर पेट्रोल पंप खोलने हेतु जो जो परमिशन लेनी है।

या फिर जिस जिस का लाइसेंस लेना होगा, उसकी जानकारी प्रदान कर देंगे। आपको वह सभी परमिशन और लाइसेंस बनवा लेने हैं, उसके बाद पेट्रोल पंप आसानी से खोलना है। इतना करने के बाद आपको आगे कभी भी पेट्रोल पंप खोलने के लिए समस्या नहीं आएगी और आप बेफिक्र होकर पेट्रोल पंप खोल पाओगे।

पेट्रोल पंप खोलकर कितना कमाया जा सकता है या फिर पेट्रोल पंप से कितना लाभ होगा?

किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें उससे होने वाले मुनाफे के बारे में या फिर हम यूं कहें कि उधर से कितना कमाया जा सकता है, इसके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। जब इसके बारे में जानकारी हमें होती है और हमें लगता है कि हम इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं तभी हम किसी बिजनेस को मन लगाकर शुरू कर सकते हैं और उस को आगे बढ़ा सकते हैं।

पेट्रोल पम्प मे मुनाफा थोडा कम है पर फिर भी कमाई के लिए बहुत अच्छा तरीका हैं। आपको इसमें 1 लीटर पर 1.80 – 2.50₹ तक का मुनाफा मिलता है। परंतु दिन भर में बहुत सारी गाड़ियां पेट्रोल पड़ जाती है और कोई भी गाड़ी 1 लीटर के ऊपर ही पेट्रोल भरवा आती है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो आप पेट्रोल पंप खोल कर एक दिन में ₹5000 से लेकर 8000 या फिर ₹10000 के बीच की इनकम 1 दिन की कर पाओगे। अगर महीने की बात करें तो आप पेट्रोल पंप से हर महीने 60,000 रुपए से लेकर करीब एक लाख रुपए या फिर से अधिक आसानी से कर सकते हो।

FAQ

पेट्रोल पंप खोलने के लिए शिक्षा संबंधित योग्यता क्या है?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप को कम से कम 10 वीं या फिर 12 वीं पास होना अनिवार्य है।

क्या केवल हमारे देश का निवासी ही पेट्रोल पंप हो सकता है?

जी हां बिल्कुल हमारे देश का मूलनिवासी ही देश में कहीं भी पेट्रोल पंप खोल सकता है।

क्या पेट्रोल पंप खोलने के लिए हमें किसी लाइसेंस या फिर रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है?

जी हां। बिल्कुल होती है आप जिस भी कंपनी के पेट्रोल पंप को खोलो के वह आपको खुद लाइसेंस प्रदान करें कि और इसके अलावा आपको अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय से भी कुछ आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन इसके लिए करवाना पड़ सकता है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए मुख्य योग्यता क्या है?

उम्मीदवार को पूर्ण रूप से भारत का निवासी होना चाहिए और उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए अपना आवेदन कैसे करें?

आप जिस भी पेट्रोल पंप कंपनी का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हो आप को उसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर इसका आवेदन करना होगा। इससे अधिक इस विषय पर जानकारी को जानने के लिए हमारे आज के इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

निष्कर्ष

आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को पेट्रोल पंप कैसे खोले? (Petrol Pump Kaise Khole) और पेट्रोल पंप खोलकर पैसे कैसे कमाए? के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है। अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाह रहे थे और आपको सटीक जानकारी नहीं मिल पा रही थी तब आपको ऐसे में हमारा यह लेख जरूर हेल्पफुल रहा होगा।

अगर आपके मन में हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है। अगर आपको हमारा या लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के माध्यम से पता चल सके और वह भी आसानी से पेट्रोल पंप खोलकर पैसा कमा सके।

यह भी पढ़े

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस कैसे शुरू करें?

ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस को कैसे शुरू करें?

Leave a Comment