बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस कैसे शुरू करें?

Building Material Business in Hindi: भारत में पिछले कुछ सालों में जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कंस्ट्रक्शन का काम बहुत अधिक तेज गति से हो रहा है। इसकी मुख्य वजह प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब लोगों के पक्के घर बनवाने का काम सरकार के द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा भी आज हमारे देश में बहुत से लोग अपना नया घर बनवा रहे हैं। हॉस्पिटल,ऑफिस, नए-नए कंस्ट्रक्शन के काम चल रहे हैं।

Building Material Business in Hindi
Image: Building Material Business in Hindi

ऐसे में अगर आप कोई व्यापार करने के लिए सोच रहे हैं तो आज के समय में बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार बहुत अच्छा मुनाफे वाला व्यापार है। लोग अपने घर बनवाने के लिए अलग-अलग तरह के मटेरियल उपकरणों आदि की जरूरत सबको पड़ती है। ऐसे में आप अपनी मटेरियल का काम शुरू कर सकते है और मुनाफा भी अच्छा कमा सकते है।

आइए आज इस लेख के माध्यम से बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार कैसे करें (Building Material Business in Hindi) के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस कैसे शुरू करें? | Building Material Business in Hindi

Table of Contents

बिल्डिंग मटेरियल क्या है?

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार नाम से ही स्पष्ट समझ में आ जाता है। किसी भी बिल्डिंग, घर या कोई भी कंस्ट्रक्शन के निर्माण कार्य में जिन आवश्यक चीजों की जरूरत होती है, उन्हें कोई बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार या बिल्डिंग मटेरियल की दुकान कहते हैं।

जो लोग इस व्यापार को कर रहे हैं, इसके लिए घर बनाने वाले लोग उनसे संपर्क करके बिल्डिंग मटेरियल का सामान खरीदते हैं। बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार करने से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार की बाजार में मांग

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार आज भी लोकप्रिय है और आने वाले समय में भी बहुत ही फायदेमंद व्यापार साबित होगा। जैसा आप लोग जानते हैं वर्तमान समय में भी बिल्डिंग मटेरियल के सामानों की आवश्यकता सभी लोगों को पड़ती है। लोगों को अपने घर के निर्माण कार्य के लिए या अन्य किसी भी निर्माण कार्य के लिए अलग-अलग मटेरियल अलग-अलग उपकरण की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में बिल्डिंग मैटेरियल व्यापार करने वाले लोग उन सभी तक अपनी जरूरत का सामान आसानी से पहुंचा देते हैं। ऐसे में आप भी किसी ऐसी जगह पर दुकान या इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं, जहां पर अधिक संख्या में कंस्ट्रक्शन का कार्य चल रहा हो या फिर आपको कंस्ट्रक्शन वाले लोगों के संपर्क में रहकर ही इस काम को करना होगा। इससे आपको अच्छा मुनाफा मिल जाएगा।

यह भी पढ़े: सीमेंट डीलरशिप कैसे लें?

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए एक निश्चित योजना

सबसे पहले आपको बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार करने के लिए एक निश्चित योजना अपने बजट को लेकर और जगह के चुनाव को लेकर बनाने होंगे। इसके अलावा इसके अंतर्गत जो भी सामान और उपकरणों को खरीदा जाता है, उन सभी के लिए भी आपको अलग-अलग बाजार में इनके कीमतों के बारे में पता करना होगा और जहां पर आपको कम कीमतों में एक साथ सामान मिले, वहां से खरीदने के लिए एक निश्चित योजना तैयार करने होगी।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अपने आसपास के सभी बड़े-बड़े ठेकेदारों, मिस्त्री, बिल्डर आदि लोगों के भी संपर्क में रहना होगा, ताकि भविष्य में कोई भी कंस्ट्रक्शन कार्य हो उसमें आपके व्यापार से ही लोग अपना सामान खरीदें। इसके अलावा आपको अपनी दुकान के लिए भी बजट तैयार करना होगा।

सामानों की एक लिस्ट तैयार करनी होगी। मार्केट में जो लोग सामान बेच रहे हैं, उनसे कम कीमतों में मुनाफे के साथ अपना सामान देना होगा। इन सभी छोटी छोटी चीजों के बारे में आपको पहले से ही एक योजना बनानी होगी। ताकि आप अपना व्यापार शुरू करो उसके बाद आपको कोई परेशानी ना हो।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए जगह

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा, जहां पर बहुत अधिक संख्या में कंस्ट्रक्शन के कार्य हो या फिर भीड़भाड़ भरे इलाके में भी आप अपनी दुकान के लिए जगह ले सकते हो। क्योंकि यह काम ऐसा है, आए दिन किसी न किसी के कुछ भी निर्माण कार्य चलता ही रहता है।

दुकान देखते समय आपको यह निश्चित करना होगा कि उसमें आपके बिल्डिंग मटेरियल के जितने भी सामान है, वह सभी उस दुकान में आ जाए। उसके लिए जगह आपके पास में बहुत अधिक होना जरूरी है, क्योंकि सरिया एंगल सीमेंट इत्यादि को रखने के लिए जगह पूरी चाहिए होती है। इसके अलावा दुकान में इतनी जगह होना जरूरी हो ताकि कोई भी ग्राहक आपकी दुकान में सामान लेने के लिए आए तो वह आसानी से सामान देख सके और आपके सामान को भी किसी प्रकार की कोई क्षति ना पहुंचे।

आपके दुकान में अगर जगह कम होगी तो आपको सामान को निकालने में भी बहुत परेशानी हो सकती है। मैटेरियल व्यापार के लिए कम से कम आपके पास में 50 वर्ग फीट की जगह होना जरूरी है, इसके अलावा एक गोदाम का होना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि गोदाम में आप सीमेंट के साथ-साथ जरूरी मटेरियल जैसे पाइप, स्टील का पाइप, सरिया, सीमेंट, ईट आदि को रखना होता है।

बिल्डिंग मटेरियल के व्यापार में लगने वाला बजट

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार शुरू करने के लिए शुरुआत में कम से कम 10 से 15 लाख रुपए व्यापार में लग जाते हैं। इसके अलावा अन्य खर्चो को अगर लगाएं तो इसमें और अधिक बजट आकर लग सकता है, यह आप पर निर्भर करता है कि आप ही व्यापार को छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े स्तर से शुरू कर सकते हैं।

अगर आपके पास बजट कम है और आप काम की शुरुआत थोड़ा बड़े तरीके से करना चाहते हैं तो मार्केट में जहां से भी आप सामान को खरीदे, उनसे कुछ दिन की उधार की मॉल लेकर सामान खरीद सकते हैं ताकि जैसे जैसे आप को मुनाफा मिले। उस प्रकार से आप अपने उधारी के पैसे को चुका सके।

इसके अलावा अगर आपके पास बजट है और बड़े स्तर पर काम को शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम इस व्यापार में 25 से 30 लाख रूपये तक का बजट आप लगा सकते हैं।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए जरूरी सामान

वैसे तो बिल्डिंग मटेरियल के व्यापार के लिए बहुत सी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीजों की आवश्यकता होती है। लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी जिन-जिन चीजों की शुरुआत में जरूरत पड़ती है, आइए जानते हैं उन सभी चीजों के बारे में:

  • बालू
  • गिट्टी
  • ईट
  • सीमेंट
  • सरिया
  • पाइप
  • सीढ़ी
  • बल्ली
  • मशीन
  • स्टील का पाइप
  • रोड़ी
  • बदरपुर
  • रेता
  • सफेद सीमेंट
  • पत्थर
  • टाइल्स आदि

इसके अलावा और भी बहुत से सामान होते हैं, जिनको आप धीरे-धीरे जैसे आपका व्यापार बढ़ता जाए आप उन सामान को भी अपने काम में शामिल कर सकते हैं।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए सामानों की हॉलसेल खरीददारी

बिल्डिंग मटेरियल के व्यापार के लिए जो भी जरूरी सामान चाहिए होता है, उस सामान को आप किसी बड़ी बिल्डिंग मटेरियल निर्माण करने वाली कंपनी से ही खरीद सकते हैं। इसके अलावा अन्य छोटी छोटी कंपनियों से भी जैसे सीमेंट बनाने वाली कंपनी, लोहा बनाने वाली कंपनी, ईट बनाने वाली, पाइप बनाने वाली इन सभी कंपनियों से भी आप अलग-अलग सामान को खरीद सकते हो।

इसके अलावा जो बड़ी बिल्डिंग मटेरियल की होलसेल की दुकान है, वहां से भी अपने व्यापार के लिए सामान खरीद सकते है। इसके अलावा गिट्टी और बालू मिट्टी रेत बदरपुर यह सब आपको क्रेशर जैसी जगह उसे आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी। आपको सभी सामानों की एक लिस्ट तैयार करनी होगी और उसमें यह लिखना होगा कि कहां से कितना सामान लेना है, किन-किन जगहों पर सामान्य मिलता है।

अगर आप एक सूची के द्वारा इन सभी सामानों को खरीदते हैं तो आपके लिए बहुत आसानी होगी। इसके अलावा जो आपके कंपीटीटर हैं, आप उनसे भी इस व्यापार से संबंधित सभी जानकारियों को ले सकते हैं। अगर आप सभी लोगों से सही जानकारी ले लेंगे तो आपको सामान खरीदने में आसानी होगी और थोड़े कम पैसे में सभी सामान आसानी से मिल जाएगा।

बिल्डिंग मटेरियल के व्यापार के लिए कुछ जरूरी महत्वपूर्ण बातें

जब आप भी व्यापार को शुरू करते हैं तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण जरूरी बातों को आप को याद में रखना होगा तभी आप अपने व्यापार को सही तरीके से चला सकते है। आइए जानते हैं किन-किन महत्वपूर्ण बातों को याद रखना जरूरी होता है:

1. व्यापार की पूरी जानकारी होना

सबसे पहले जब भी आप बिल्डिंग मटेरियल का काम अगर शुरू करना चाहते है तो इस व्यापार के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको जानकारी का अभाव है तो इस व्यापार को आप नहीं कर पाएंगे अगर करते है तो नुकसान भी बहुत बड़ा उठा सकते हैं।

2. बातचीत करने का सही तरीका

इस व्यापार को सफलतापूर्वक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात आपको बातचीत करने का तरीका लोगों से सही तरीके से आना चाहिए। अगर आपके पास कस्टमर को अटेंड करने का तरीका, बातचीत करने का तरीका अगर आता है तो आप अपने व्यापार को बहुत अच्छे से चला सकते हैं।

आजकल अक्सर देखा जाता है कि जिस भी दुकान पर कोई भी ग्राहक सामान खरीदने जाता है तो दुकानदार के बर्ताव को देखकर ही लोग सामान खरीदना पसंद करते हैं। अगर उसका व्यवहार पसंद नहीं आया तो लोग सामान खरीदना पसंद नहीं करते हैं।

3. व्यापार के लिए तीन चार लोगों का स्टाफ

आपको अपना व्यापार शुरू करने के बाद अपनी दुकान के लिए तीन चार लोगों को स्टाफ के लिए रखना होगा। क्योंकि आप अकेले तो सामानों को उठाकर कस्टमर को नहीं दे सकते, आप सिर्फ कस्टमर अटेंड कर सकते हो और सामानों के बारे में बता सकते है।

इसके अलावा भी अन्य बहुत से काम होते हैं, जिनके लिए आपको स्टाफ की जरूरत पड़ सकती है। इसीलिए इस बात का भी विशेष ध्यान रखें और तीन चार लोगों को अपने दुकान पर नौकरी पर रख लें।

4. बिल्डिंग मटेरियल के सामान को ग्राहकों के घर तक पहुंचाने की उचित व्यवस्था

आपको अपना व्यापार लोगों से और अच्छा चलाने के लिए अपने व्यापार में जो भी ग्राहक आपकी दुकान पर सामान खरीदने के लिए है, उसके सामान को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था भी रखनी होगी। इससे आपके कस्टमर और अधिक जुड़ेंगे और आपका काम भी और अच्छा चलेगा।

जिन ग्राहकों को कितने सामान की आवश्यकता होती है, आप उनकी आवश्यकता के अनुसार उनके सामानों को किसी बैटरी रिक्शा, बड़े टेंपो, ट्रॉली आदि में लोड करवा कर उनके घर पर पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़े: पेपर कप बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए गोडाउन में ट्रांसपोर्ट

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए जब आपके पास जगह का चुनाव हो जाए, उसके बाद आपको अपनी दुकान के लिए एक गोडाउन और एक ट्रांसपोर्ट की भी आवश्यकता जरूर पड़ती है। क्योंकि बिना गोडाउन और ट्रांसपोर्ट के इस व्यापार को करना सही नहीं होता है। इसमें ऐसे बहुत से सामान होते हैं, जिनको जब भी आप खरीद के लाते हैं तो ट्रांसपोर्ट की मदद चाहिए होती है।

रोजाना आप किसी अन्य वाहन को तो किराए पर नहीं ला सकते है। अगर खुद का अगर वाहन होगा तो आपको परेशानी नहीं होगी। आसानी से आप खुद के ट्रांसपोर्ट से किसी भी ग्राहक के यहां सामान को पहुंचा सकते हैं तथा खुद के लिए भी सामान खरीद कर उस वाहन से अपने गोडाउन तक ला सकते हैं।

इसलिए गोडाउन का होना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि सामान एक साथ इतना दुकान में आता नहीं है, गोडाउन में सभी सामान को एक साथ स्टोर करके रख सकते हैं। इसके अलावा गोडाउन दुकान के पास में ही होना चाहिए ताकि जिन ग्राहकों का आर्डर हो, उनको तुरंत वह सामान निकाल कर बेच दिया जाए।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए जरूरी लाइसेंस

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं हमारे देश में कोई भी व्यापार हो चाहे वो बहुत छोटा हो या बड़ा हो, उन सभी के लिए सरकार ने कुछ जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण निर्धारित किए हुए हैं। अगर आप उनके बिना अपने व्यापार को शुरू करते हैं तो वह गैरकानूनी माना जाता है। इसके लिए सरकार के द्वारा उचित कार्रवाई भी की जाती है।

ऐसे में बिल्डिंग मटेरियल का काम करने के लिए भी आपके पास अथॉरिटी के द्वारा जारी किया हुआ लाइसेंस होना चाहिए। इसके बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए एमएसएमई के अंतर्गत उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कराना भी जरूरी होता है। सरकार के द्वारा आपको जीएसटी नंबर के लिए भी आवेदन करना होता है।

वहां से आपको एक ट्रेड लाइसेंस मिल जाएगा फिर आपको किसी तरह की कोई कानूनी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ सकता है। अगर आपने इन लाइसेंस के बिना इस काम को शुरू किया तो आपको बहुत परेशानी हो सकती है।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए कस्टमर कैसे चुने?

बहुत से Building Material Business owner ऐसे होते हैं, जो दुकान शुरू करते ही अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में रहते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस बिजनेस में उनका पैसा अधिक लग जाता है। लेकिन यदि आप शुरुआत में ही ग्राहक को महंगा सामान दोगे तो धीरे-धीरे कस्टमर आपसे दूरी बना लेगा।

आजकल का जमाना ऐसा है कि लोग किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले कई दुकानों पर जातें है, उसका रेट पता करते हैं तब जाकर सामान की खरीदारी करते हैं। इसलिए शुरुआत में सभी प्रतिस्पर्धियों से कम रेट में माल देने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका माल अधिक मात्रा में सेल होगा और जब आपकी सेल बढ़ेगी तो स्वाभाविक सी बात है कि आपका मुनाफा भी बढेगा।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए लोन

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए सरकार के द्वारा मुद्रा लोन के अंतर्गत भारत में स्थिति बेरोजगार व्यक्ति के लिए नया रोजगार खोलने के लिए भारत सरकार के द्वारा लोन प्रदान किए जाते हैं। लोन की राशि लेने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट का होना जरूरी है।

इसके अलावा आपका विधिक और अच्छा होना चाहिए। बैंक के अधिकारी आपके काम की पूरी तरह जांच करेंगे, उसके बाद ही आपको यह लोन दिया जाएगा। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार ही इस लोन को ले सकते है। सरकार के द्वारा 10 से 15 लाख रुपए तक का आसानी से मिल जाता है।

बिल्डिंग मैटेरियल व्यापार के लिए मार्केटिंग

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए मार्केटिंग आप कई प्रकार से कर सकते है। आइए जानते हैं किस किस तरीके से मार्केटिंग की जा सकती है:

मिस्त्री ठेकेदारों से मिलकर

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए आप मार्केटिंग आपके आसपास के बड़े-बड़े मिस्त्री ठेकेदार इन से मिलकर भी कर सकते हैं। क्योंकि सबसे अधिक काम मिस्त्री, ठेकेदार इन लोगों के पास ही आता है और इनका कंस्ट्रक्शन का काम बिल्डिंग मटेरियल के काम से जुड़ा हुआ रहता है। ठेकेदार मिस्त्री इन लोगों को आप लालच देकर या किसी तरह का कोई ऑफर देकर अधिक से अधिक काम आए इन लोगों से ले सकते है।

क्योंकि आजकल जो भी लोग कंस्ट्रक्शन का कार्य करते हैं, वह इधर-उधर नहीं घूमते और मिस्त्री और ठेकेदार के जरिए ही अपने बिल्डिंग मटेरियल के सामान को खरीदारी करवा लेते हैं। ऐसे में आप इन लोगों के साथ में बातचीत सही रखेंगे तो आपको व्यापार में अच्छी वृद्धि देखने को मिल सकते हैं।

सरकारी नगर निगम हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क करके

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए आप अक्सर देखते हैं कि सरकार के द्वारा विभिन्न निर्माण कार्य के प्रोजेक्ट आए दिन चलते रहते हैं। ऐसे में आप किसी भी निगम नगर निगम नगर पालिका के बड़े अधिकारियों के संपर्क में भी रह सकते हैं।

क्योंकि निर्माण कार्य के काम को इन्हीं लोगों के द्वारा देखा जाता है जब भी कोई निर्माण कार्य होता है तो उसमें बिल्डिंग मटेरियल की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में आप इन अधिकारियों से अपनी बातचीत अच्छी रखें ताकि आपके व्यापार के लिए इन लोगों से आपको मदद मिल सके। आसानी से कम कीमतों पर आप अपने माल को बेच सको।

ऑनलाइन के माध्यम से

बिल्डिंग मटेरियल के व्यापार की बिक्री आप ऑनलाइन भी कर सकते है, इसके लिए आपको खुद की एक वेबसाइट तैयार करनी होगी और उस वेबसाइट के अंतर्गत आप को अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना होगा, अलग-अलग ग्रुप्स को ज्वाइन करना होगा। आज के समय में सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के माध्यम से बहुत से व्यापार की मार्केटिंग की जाती है।

ऐसे में आप भी अपनी कंपनी पूरी डिटेल, अलग-अलग फोटोग्राफ्स उस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। शुरुआत में जब भी आप अपने व्यापार को शुरू करते है तो अपने माल की या सामान की सभी कीमतों को बहुत कम रखना होगा और अधिक से अधिक ग्राहकों का भरोसा भी जीतना होगा।

व्यापार शुरू करते समय आपको ग्राहकों को लालच देने के लिए उन तक सामान पहुंचाने का काम करना होगा। ऐसे में आपके व्यापार पर बहुत अच्छा असर पड़ेगा और आपको अधिक ग्राहक भी मिल जाएंगे।

ग्राहकों से सही बातचीत और डिस्काउंट देकर

इस व्यापार की शुरुआत के लिए जब भी आप नए ग्राहकों को अपने व्यापार में जोड़ते हो या फिर जो भी नए ग्राहक आपकी दुकान पर आते हैं, उनसे आप अपने बातचीत करने का तरीका अच्छा रखें।

इसके अलावा शुरुआत में सभी कस्टमर को कुछ अच्छे डिस्काउंट और ऑफर देकर अपने माल को अधिक भेजने की कोशिश करें, जिससे लालच की वजह से एक कस्टमर और अन्य चार कस्टमर को आपके व्यापार में जोड़ देगा अर्थात और 4 नए कस्टमर आपकी दुकान के लिए बना देगा।

विजिटिंग कार्ड पंपलेट छपवाकर

आप अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए अच्छे-अच्छे विजिटिंग कार्ड और पेम्पलेट्स छपवा कर भी अपने व्यापार को बढ़ा सकते है। इसके अलावा किसी भी न्यूज़ पेपर में, टीवी, रेडियो आदि के माध्यम से भी प्रचार कर सकते हैं।

दुकान के लिए ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था

सबसे जरूरी और अहम बात आपको अपने व्यापार के लिए ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी व्यवस्था रखनी होगी। जैसे गूगल पे, फोन पे, यूपीआई, पेटीएम इन संचार के माध्यम से आप ऑनलाइन पेमेंट ले सकते हैं। इसके अलावा आपको डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड स्वैप करने की मशीन भी रखनी होगी, क्योंकि जब लोग अधिक माल आपसे खरीदते हैं तो इन कार्ड के माध्यम से ही वह पेमेंट करते हैं।

अगर आपकी दुकान में ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था नहीं रखेंगे, इससे आपके व्यापार पर बहुत असर पड़ेगा,क्योंकि लोग अधिकतर ऑनलाइन के माध्यम से पेमेंट करते हैं कोई भी अपनी जेब में पैसे लेकर नहीं घूमता है ऑनलाइन पेमेंट सभी आपके व्यापार पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार से होने वाला मुनाफा

इस व्यापार में आप बहुत कम समय में भी अच्छा मुनाफा कमा सकते है जब शुरुआत करते हो तो आप जितना पैसा इस व्यापार में लगाते है, शुरुआत में थोड़ी कम कमाई कर सकते है। लेकिन धीरे-धीरे जैसे आपका व्यापार बढ़ता है तो इस व्यापार में अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है।

कोई भी व्यापार की जब शुरुआत करते हैं तो इस व्यापार में शुरू में आपको मुनाफा कम प्राप्त होता है। जैसे जैसे आपके व्यवहार और व्यापार करने के तरीके से आपका व्यापार बढ़ता है तो आपको मुनाफा भी अच्छा मिल जाता है।

बिल्डिंग मटेरियल काम के लिए अगर आप व्यापार छोटे स्तर से शुरू करते है तो शुरुआत में इस व्यापार में आप 20 से 30 हजार रूपये का मुनाफा आसानी से कमा सकते है और यही व्यापार अगर आप बड़े स्तर से करते हो तो 50 से 60 हजार रूपये महीने की कमाई आराम से कर सकते है।

इसके अलावा इस व्यापार में कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप 1 दिन में कितने माल की सेल करते है। सारा मुनाफा आप की बिक्री पर निर्भर करता है जैसे जैसे व्यापार बढ़ने लगता है तो मुनाफे में भी आपके में वृद्धि होने लगती है।

FAQ

बिल्डिंग मटेरियल के व्यापार की शुरुआत कितने बजट से की जा सकती है?

10 से 15 लाख रूपये से।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए भी किन-किन सामानों की आवश्यकता होती है?

सीमेंट, रेता, सरिया, पाइप आदि।

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार किस तरह का व्यापार है?

कंस्ट्रक्शन के कार्य से जुड़ा हुआ व्यापार है।

क्या बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए भी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है?

जी हां।

बिल्डिंग मटेरियल व्यापार के लिए किस तरह के लोगों के संपर्क में रहना पड़ता है?

ठेकेदार, मिस्त्री, सरकारी अधिकारी आदि।

बिल्डिंग मटेरियल के व्यापार में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

शुरुआत में 20 से 30 हजार से भी अधिक।

निष्कर्ष

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार आज के समय में बहुत अच्छा मुनाफे वाला फायदेमंद व्यापार है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में कंस्ट्रक्शन के कार्य बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसका कारण है पूरे देश में जनसंख्या की वृद्धि बहुत अधिक हो रही है। इस वजह से बिल्डिंग मटेरियल के सामानों की भी जरूरत बहुत अधिक पड़ रही है।

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्डिंग मटेरियल के व्यापार के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा लिखा गया है बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार कैसे करें (Building Material Business in Hindi) यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस को कैसे शुरू करें?

आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें?

फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment