बिजली के सामान का होलसेल बिज़नेस कैसे करें?

Electrical Product Wholesale Business Hindi : आज के समय में बिजली के बिना और बिजली के उपकरण के बिना हमारी जिंदगी अधूरी है। माना जाए, तो यदि बिजली और बिजली के उपकरण वर्तमान में हमारे पास नहीं हो तो हमारी जिंदगी पूरी थम सी जाती है।

हर जगह बिजली के उपकरण और बिजली के सामान की जरूरत पड़ती है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करें तो उसे जबरदस्त मुनाफा हो सकता है। बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस जो काफी ज्यादा प्रॉफिट वाला बिजनेस है और भविष्य के लिए भी एक उभरता हुआ बिजनेस है।

Electrical-Product-Wholesale-Business-Hindi-
Image: Electrical Product Wholesale Business Hindi

बिजली का सामान बेचकर व्यक्ति अच्छा पैसा कमा सकता है और यदि व्यक्ति बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करता है तो व्यक्ति को और भी अधिक प्रॉफिट कमाने का मौका मिलता है। बिजली के बहुत सारे सामान होते हैं, जिसे आप अपने होलसेल दुकान में शामिल करके लोगों को बेज सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आज का हमारा या आर्टिकल जिसमें हम बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें और बिजली के सामान को कहां से खरीदें इसके अलावा इस बिजनेस को लेकर बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप आप तक पहुंचाने वाले हैं।

बिजली के सामान का होलसेल बिज़नेस कैसे करें? | Electrical Product Wholesale Business Hindi

Table of Contents

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें

सरकार पिछले कई साल से घर घर बिजली पहुंचाने के काम में जुटी हुई है। ऐसे में देश का हर व्यक्ति बिजली के उपकरण का प्रयोग करता है। ऐसे में आप बिजली के सामान की होलसेल दुकान खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बिजली के सामान की दुकान आप शहर और गांव दोनों स्तर पर खोल सकते हैं।

अब बात आती है, कि बिजली के सामान की होलसेल दुकान कैसे खोलें, तो आपको बताना चाहूंगा कि बिजली के सामान की होलसेल दुकान या बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कोई भी झंझट में फंसने की जरूरत नहीं है।

आपको फैक्ट्री में से बिजली का सामान लाना है और एक सही लोकेशन का चयन करते हुए अपनी दुकान में बिजली के सामान को भरना है। उसके पश्चात आपको बिजली का सामान छोटे दुकानदारों और अन्य ग्राहकों को बेचना है। हर बिजनेस का यही फंडा होता है, कि समान खरीदो और मुनाफे के साथ आगे बेचो।

बिजली के सामान का होलसेल बिज़नेस के प्रकार

बिजली के सामान में बहुत सारी वैरायटी आती है। उसी आधार पर आप अलग-अलग प्रकार के बिजली के सामान के इस बिजनेस को भी अलग-अलग प्रकारों में बांट सकते हैं। बिजली के सामान का बिजनेस कितने प्रकार का हो सकता है, जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

  • 1. लाइट फिटिंग का बिजनेस
  • 2. इलेक्ट्रिक मशीनरी का बिजनेस
  • 3. ब्लब एलईडी और लाइटिंग का बिजनेस
  • 4. डिपी,केबल और ट्रांसमीटर का बिजनेस

बिजली के सामान का होलसेल बिज़नेस के लिए जगह का चयन

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस कहां पर शुरू करें, यह सबसे पहले एक महत्वपूर्ण सवाल दिमाग में खड़ा हो जाता है। लेकिन इसकी सॉल्यूशन कि अगर हम बात करें, तो आप शहरी इलाके में भी बिजली के सामान की होलसेल दुकान खोल सकते हैं और ग्रामीण इलाके में भी बिजली के सामान की होलसेल दुकान खोल सकते हैं।

लेकिन शहरी इलाके में जैसे कि कोई इलेक्ट्रॉनिक सिटी है, वहां पर या इलेक्ट्रिक मार्केट के नजदीक बिजली के सामान की होलसेल दुकान खोलना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस के लिए सामान

जब आप बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस करने के बारे में सोच लेते हैं, तो आपको एक बात बड़ी बारीकी के साथ रिसर्च करके सोचनी होगी कि आखिर बिजली का सामान यदि हम होलसेल में बेचेंगे, तो हम कहां से खरीद कर लाएंगे।

तो इसका साधारण सा उत्तर यह रहता है कि बिजली का सामान आपको डायरेक्ट फैक्ट्री से खरीदना है। यहां कोई कंपनी जिसके एजेंट आपके दुकान तक पहुंचते हैं, तो उनके जरिए भी आप कंपनी के प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। बिजली के सामान को होलसेल बेचने के लिए आपको कम दाम में खरीदना है। इस बात का भी ध्यान में रखना है ताकि आप उचित दाम में वापस आगे सेल भी कर सके।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरूकरने के लिए मशीन

जब आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कई प्रकार की वस्तुएं जिनकी जरूरत मुख्य रूप से पडती है। जैसे आपके बिजनेस के सभी स्टाफ को सही तरीके से मेंटेन करने के लिए एक कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है, जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से खरीद सकते हैं।

इसके अलावा अपने दुकान में बिजली के सामान को व्यवस्थित तरीके से रखने के लिए बेहतर फर्नीचर की भी जरूरत पड़ती है। आपको सही ढंग से फर्नीचर कराना होगा और डिस्प्ले आइटम को रखने के लिए भी एक व्यवस्थित एरिया बनाना होगा। इस बिजनेस से संबंधित कई प्रकार की अन्य सामग्री की भी आवश्यकता होती है, जिसे आप ऑनलाइन इंडिया मार्ट वेबसाइट के माध्यम से खरीद सकते हैं या फिर ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़े : बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

हर बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। इसे ऐसे भी कह सकते हैं, कि आपको बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करने से पहले एक सरकारी प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसे लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के नाम से जाना जाता है। मतलब आपके बिजनेस को रजिस्टर करवाना होगा।

उसी के पश्चात आप इस बिजनेस को आगे कर सकते हैं। अन्यथा टैक्स डिपार्टमेंट की रेट बढ़ने पर आपको फाइंड भी भरना पड़ सकता है। अब बात आती है, कि इस बिजनेस के लिए कौन कौन से लाइसेंस अनिवार्य है। इसके लिए आपको एम एस एम ई का रजिस्ट्रेशन करना होगा। साथ ही साथ आपको टैक्स रजिस्ट्रेशन के तौर पर जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा अन्य कोई रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।

परंतु यदि आप की दुकान में 10 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं, तो आपको ऐसे में पीएफ डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन करके अपने कर्मचारियों के लिए पीएफ जमा करवानी पड़ेगी। साथ ही साथ आपको कर्मचारी सर्टिफिकेट भी लेना होगा।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस के लिए स्टाफ

बिजली के सामान की होलसेल दुकान या बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए आप को स्टाफ की मुख्य रूप से जरूरत पड़ती है क्योंकि आप अकेले इस बिजनेस को नहीं चला सकते हैं। होलसेल दुकान में कम से कम 8 से 10 लोगों की आवश्यकता होती है।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस के लिए आपको एक कंप्यूटर जानकार स्टाफ की भी आवश्यकता पड़ेगी, जो आपके स्टाफ को व्यवस्थित तरीके से मेंटेन कर सके और जीएसटी फाइलिंग का काम भी कर सके।

जब आप स्टाफ का चयन सेल्समैन के तौर पर करते हैं, तो आपको एक बात जरूर ध्यान रखनी है कि जिस व्यक्ति को आप अपने दुकान में सेल्समैन के तौर पर रखते हैं। उसे इलेक्ट्रिक आइटम ओं से संबंधित नॉलेज होना चाहिए। साथ ही साथ आपको तीन से चार हेल्प अभी रखने होंगे, जो धीरे-धीरे बिजली के सामान के बारे में जानकारी भी ले लेंगे और हेल्पर के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस के लिए पैकेजिंग

इलेक्ट्रिक सामान का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पैकेजिंग की बिल्कुल ना के बराबर आ सकता पड़ती है क्योंकि हर प्रकार की इलेक्ट्रिक वस्तु कंपनी से पैक होकर ही आती है और आपको उसी पैकिंग में आगे ग्राहकों को देना होता है। लेकिन कोई व्यक्ति अपना खुद का ब्रांड प्रमोट करना चाहता है। तो ऐसे में आप अपने हिसाब से पैकेजिंग की व्यवस्था रख सकते हैं।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस की लागत

होलसेल बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है क्योंकि होलसेल में आपको हर आइटम का स्टॉक अधिक रखना होता है। तब आप होलसेल बिजनेस सुचारु रुप से चला सकते हैं। ऐसे में इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी ज्यादा होती है।

इस बिजनेस को आप ₹30 लाख से लेकर ₹50 लाख के इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं। यदि आप शुरुआत में छोटे लेवल का बिजनेस शुरू करते हैं। तो आप  12 लाख रुपए के साथ भी इसे शुरू कर सकते हैं।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस में मुनाफा

हर कोई व्यक्ति हर बिजनेस सिर्फ मुनाफे के मकसद से ही शुरु करता है। बिजनेस शुरू करने का सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट भी मुनाफा कमाना ही होता है। ऐसे में यदि हम बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करके कितना मुनाफा कमा सकते है।

इसके बारे में यदि बात करें, तो यह बिजनेस काफी प्रॉफिट वाला बिजनेस माना जाता है। इस बिज़नेस में आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा यह बिजनेस भविष्य के लिए भी डिमांडिंग है, तो यदि आप वर्तमान में इस बिजनेस को शुरू कर देते हैं तो भविष्य में और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस जिसमें आप करीब पंद्रह पर्सेंट से लेकर 25 पर्सेंट तक मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े : अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस के लिए मार्केटिंग

आज के समय में और बिजनेस मार्केटिंग पर टिका हुआ है। हर बिजनेस के लिए मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गई है। जो व्यक्ति अपने बिजनेस को जल्द से जल्द आगे बढ़ाना चाहता है। उस व्यक्ति के लिए अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण किरदार निभाती है। मार्केटिंग आप  ऑफलाइन व  ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं।

यदि आप शहर में बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आप पोस्टर और बैनर चौराहों पर लगाकर अपने दुकान को प्रमोट कर सकते हैं या अपने दुकान की एडवर्टाइजमेंट करवा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करवा सकते हैं।

साथ ही साथ मार्केटिंग करते वक्त आपको एक बात जरूर ध्यान रखनी है, कि त्योहार पर आपको भारी डिस्काउंट के साथ मार्केटिंग करनी होगी। जिससे आपके बिजनेस को और अधिक फायदा होगा और आपके बिजनेस से ज्यादा से ज्यादा लोग कनेक्ट होने के चांस रहेगें।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस में रिस्क

इलेक्ट्रिक सामान के होलसेल बिजनेस जिसमें कई प्रकार से अधिक रहती है। जैसे कि आप की दुकान में इलेक्ट्रिक आइटम है। तो यदि आपके द्वारा सही सावधानी नहीं बरती गई, तो शॉर्ट सर्किट होने का चांस भी रहता है।

इसके अलावा इलेक्ट्रिक सामान को स्टोर करने के लिए व्यवस्थित जगह होना अनिवार्य है। अन्यथा यदि आप और व्यवस्थित तरीके से सामान को स्टोर करते हैं। तो आपके कई प्रोडक्ट खराब भी हो सकते हैं।

इसके अलावा बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करने के पश्चात आपको गलत प्रोडक्ट परचेस नहीं करना है। आपके एरिया के अनुसार जो प्रोडक्ट डिमांड में है। उसी प्रोडक्ट को ज्यादा स्टोर करके रखें। वैरायटी के लिए आप अन्य प्रोडक्ट को भी स्टोर करके रख सकते हैं। लेकिन ज्यादा अनडिमांडिंग चीजों में पैसा इन्वेस्ट करने से आपको नुकसान हो सकता है।

FAQ

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-कौन से लाइसेंस लेने होंगे?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एमएसएमई लाइसेंस लेना होगा। साथ ही साथ जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा।

क्या बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस भविष्य के लिए उभरता हुआ बिजनेस है?

जी हां, यह बिजनेस भविष्य के लिए काफी ज्यादा उभरता हुआ अभी तक माना जाता है। क्योंकि दिन प्रतिदिन बिजली के सामान की डिमांड मार्केट में बढ़ती जा रही है और हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में बिजली के उपकरणों का प्रयोग करता है।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 50 – 70 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा। यदि आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप 30 40 लाख के अंतर्गत भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करने के लिए कितने स्टाफ की आवश्यकता होगी?

होलसेल बिजनेस चाहे कोई भी हो उसके लिए स्टाफ की आवश्यकता तो होती ही है। लेकिन बिजली के सामान का यदि होलसेल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो आपको सात से आठ स्टाफ की आवश्यकता होगी।

बिजली के सामान का होलसेल बिज़नेस कहां शुरू करें?

जब आपके दिमाग में होलसेल बिजनेस शुरू करने की बात चल रही है, तो आपको मुख्य रूप से शहरी इलाके का चयन करना होगा। जहां पर ग्राहकों की संख्या भी अधिक होगी और अन्य छोटे-मोटे गांव के छोटे दुकानदार भी आपके दुकान से बेचने के लिए सामान खरीद कर लेकर जा सकते हैं।

निष्कर्ष

बिजली का सामान हर घर में प्रयोग होता है। हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में बिजली के सामान और बिजली के उपकरणों का प्रयोग करता है। दिन प्रतिदिन बिजली का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। ऐसे में यदि आप बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस शुरू करते हैं। तो आपको भविष्य में और अधिक मुनाफा हो सकता है। क्योंकि भविष्य के लिए बिजली के सामान का बिजनेस काफी ज्यादा डिमांड इन बिजनेस माना जा रहा है।

आज के इस आर्टिकल में हमने बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?( Electrical Product Wholesale Business Hindi) इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल रही होगी। यदि कोई व्यक्ति इस आर्टिकल से संबंधित उलझन में है या व्यक्ति के मन में कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए हर समय तत्पर रहते हैं।

यह भी पढ़े :

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले?

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें?

किसी कंपनी की एजेंसी कैसे ले?

बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

Leave a Comment