कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Coffee Shop Business Plan in Hindi: आज देश में ज्यादातर लोग बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन कम जानकारी के कारण या आर्थिक तंगी के कारण वह बिजनेस नहीं कर पाते हैं लेकिन वह इच्छुक होते हैं। बिजनेस करने के लिए छोटा बिजनेस हो या बड़ा उनके पास जानकारी न होने के कारण कुछ कारणों से वह सफल नहीं हो पाते।

इस पोस्ट में हम आपको कॉफ़ी की दुकान के बारे में बताएंगे, जो पूरी दुनिया में छा चुका है, जिसकी पूरी दुनिया दीवानी है। यह एक ऐसा बिजनेस है, जो छोटी-सी जगह में छोटी-सी दुकान में बड़ा बिजनेस किया जा सकता है।

Coffee Shop Business Plan in Hindi
Image: Coffee Shop Business Plan in Hindi

भारत में 18 प्रकार की कॉफी की प्रजातियां पाई जाती हैं तथा या दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा काफी मिलता है। अगर देखा जाए तो यह बिजनेस एक सफल बिजनेस रहेगा। यह कम लागत पर ज्यादा मुनाफा देगा।

कॉफी शॉप कैसे खोलें? | Coffee Shop Business Plan in Hindi

कॉफी शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें?

काफी शॉप खोलने के लिए ज्यादा जानकारी या किसी बड़ी डिग्री का होना आवश्यक नहीं है। आपको थोड़ी सी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि कॉपी के बारे में जानकारी, इसे बनाने में लगने वाले सामान के बारे में जानकारी तथा इसे बनाने विधि पता होनी चाहिए। यदि आप स्टाफ रखना चाहते हैं तो आप स्टाफ भी रख सकते हैं, जो इस क्षेत्र में पहले से जुड़े हो।

कॉफी शॉप बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

दुनिया में कई प्रकार के बिजनेस होते हैं कोई छोटा होता है तो कोई बड़ा लेकिन यह मायने नहीं रखता कि बिजनेस कौन सा है। कॉफी शॉप एक अच्छा बिजनेस है। यह मार्केट में अच्छा चलने वाला है। क्योंकि आज की दुनिया काफी की दीवानी है और इसमें ज्यादा से ज्यादा मुनाफा होता है, लागत कम लगती है। मार्केट में देखें तो यह बिजनेस काफी कम जगहों पर हैं।

यह भी पढ़े: चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कॉफी शॉप बिजनेस में प्रयोग होने वाले उपकरण

कॉफी शॉप खोलने के लिए कुछ ज्यादा सामान की जरूरत नहीं होती है। बस आपको एक सही लोकेशन पर शॉप खोलनी होती है और कुछ स्टाफ को रखना होता है।

इससे संबंधित आपको सामान लाना होता है और कॉफी के बारे में जानकारी होने के साथ कॉफी की अलग-अलग प्रजातियों को भी लाना होता है। यह कम स्थान पर बड़ा बिजनेस साबित हो सकता है।

  1. Espresso machine
  2. industrial coffee grinder
  3. automatic frio coffee maker
  4. pump and assorted
  5. toster

कॉफ़ी बनाने का सामान

  • चीनी
  • कॉफ़ी पाउडर
  • मिल्क
  • पानी

यह भी पढ़े: पानी पूरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

कॉफी शॉप बिजनेस के लिए लोकेशन

यदि आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आपको किसी बड़े शहर का चुनाव करना होगा। क्योंकि शहरों के लोग ही ज्यादा काफी पीते हैं या आप बड़े मॉल, कॉलेज के बगल में भी कॉफी शॉप खोल सकते हैं। क्योंकि वहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग या स्टूडेंट होंगे।

कॉफी शॉप बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो सबसे पहले आपको इसका रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। आप किस प्रकार का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं जैसे प्राइवेट लिमिटेड या एलएलपी।

FSSAI लाइसेंस: किसी भी खाद्य बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले इसका लाइसेंस अति आवश्यक है, जो FSSAI द्वारा दिया जाता है।

GST: आपका बिजनेस बड़ा हो जाता है और आपकी इनकम महीने की 20 लाख से ज्यादा हो जाती है तो आपको GST रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

कॉफी शॉप बिजनेस के लिए स्टाफ

इस बिजनेस में यदि आप स्टाफ रखना चाहते हैं तो आपको इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को रखना चाहिए। क्योंकि उनको जानकारी होती है कैसे काम करना है और किस प्रकार का काम करना है। तब आपका बिजनेस अच्छा चल सकेगा और आप इस क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल कर पाएंगे।

कॉफी शॉप बिजनेस में इन्वेस्टमेंट

यदि आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च या इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। आपको कुछ इससे संबंधित उपकरण लाने होंगे और आपको कॉफी से जुड़ी कुछ सामान लाना होगा। आपको दिन प्रतिदिन लगातार इससे इनकम होगी, जिससे कि आपका बिजनेस अच्छा चल सकेगा।

कॉफी शॉप बिजनेस में मुनाफ़ा

अगर हम लाभ की बात करें तो काफी शॉप बिजनेस में बहुत ज्यादा लाभ होता है। क्योंकि इनमें कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा लाभ होता है। ज्यादा से ज्यादा लोग आप कॉफी शॉप में आएंगे और आप इसकी प्राइस को भी बड़ा और घटा सकते हैं, जहां पर निर्भर करता है। तो इसे एक अच्छा बिजनेस आज के समय में माना जाता है।

कॉफी शॉप बिजनेस के लिए मार्केटिंग

इसके लिए ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं रहती क्योंकि कॉफ़ी एक ऐसी चीज है, जिसके लिए लोग अपने आप ही खींचे आयेंगे। इसके लिए आप किसी स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर अपनी दुकान की शुरुआत करें। यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस की शुरुआत कर रहे है तो आप मार्केटिंग के लिए अखबार, टेम्पलेट, होर्डिंग आदि की सहायता ले सकते है।

कॉफी शॉप बिजनेस में रिस्क

कॉफी शॉप बिजनेस खोलने में कोई बड़ा रिस्क नहीं है। यदि आप इस बिजनेस को खोलते हैं तो आपको लाभ भी हो सकता है और हानि हो सकती है। लेकिन आपको ज्यादा हानि नहीं होगी। हर दिन कुछ न कुछ लोग जरूर आएंगे तो इससे ज्यादा हानि नहीं हो सकती।

FAQ

कॉफी शॉप कहा खोलना चाहिए?

कॉफी शॉप ज्यादा से ज्यादा लोग आते जाते हो वहां पर खोना चाहिए जैसे स्कूल, कॉलेज, मॉल्स इत्यादि।

कॉफ़ी शॉप से कितना कमा सकते है?

इससे आप महीने के 40 हजार रूपये से भी अधिक कमा सकते है।

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर कॉफ़ी शॉप बिजनेस (Coffee Shop Business Ideas in Hindi) के बारे में विस्तार से बताया है इसमें होने वाले लाभ, हानि की भी चर्चा की है। उम्मीद करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

नारियल पानी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

मिठाई की दुकान कैसे खोलें?

ड्राई फ्रूट पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment