सेल्फ बिज़नेस आइडियाज (2022)

Self Business Ideas in Hindi : सेल्फ बिजनेस आइडिया वर्तमान समय में काफी ज्यादा प्रचलित है क्योंकि आज के समय में तरह-तरह की टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के विस्तार से देश और दुनिया में अनेक सारे ऐसे नए नए स्टार्टअप एवं बिजनेस की शुरुआत हो रही है, जिसे लोग खुद ही शुरू कर सकते हैं।

आज से कुछ वर्षों पूर्व जब इंटरनेट और टेक्नोलॉजी नहीं थी। इसके अलावा आज के तरह का लोगों का रहन सहन भी नहीं था। उस समय सेल्फ बिजनेस यानी स्वरोजगार शुरू करना काफी कठिन था। आमतौर पर ऐसा स्वरोजगार देखने को भी नहीं मिलता था। परंतु आज का समय बदल चुका है। आज तरह-तरह के सेल्फ बिजनेस शुरू किए जा रहे हैं।

Self Business Ideas in Hindi
Image: Self Business Ideas in Hindi

बदलती टेक्नोलॉजी और बदलते समय के साथ सब कुछ बदल चुका है। लोगों का रहन सहन, व्यापार करने का तरीका, लोगों की लाइफ स्टाइल। इसीलिए आज के समय में बिजनेस करने का तरीका भी पूरी तरह से बदल चुका है।

आज के समय में किसी को व्यापार करने के लिए किसी के ऊपर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऐसे ऐसे नए नए बिजनेस उत्पन्न हो रहे हैं, जिसे लोग खुद ही अपने बलबूते पर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी की आवश्यकता की जरूरत भी नहीं है।

स्वरोजगार करके आप अपने खुद के मालिक बन सकते हैं। छोटा ही सही लेकिन आपका व्यवसाय आपको नौकरी से ज्यादा प्रगति देगा। इसके अलावा आप जिस तरह का व्यापार कर रहे हैं जिस तरह का व्यवसाय कर रहे हैं। उस व्यवसाय कि भविष्य में डिमांड के अनुसार आपको तरक्की देखने को मिल सकती हैं। स्वरोजगार करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। धीरे-धीरे आपकी ग्रोथ भी होने लगेगी और आपका छोटा सा स्वरोजगार बहुत बड़ा बन जाएगा।

सेल्फ बिज़नेस आइडियाज | Self Business Ideas in Hindi

सेल्फ बिजनेस का मतलब

सेल्फ बिजनेस का मतलब होता है स्वरोजगार। अगर हमें से आसान पसंद है, समझे तो ऐसे रोजगार जो व्यक्ति स्वयं ही अपने बलबूते पर शुरू कर सकता है। इसके लिए उन्हें किसी भी तरह की कोई भी सहायता या अत्यधिक धनराशि की आवश्यकता नहीं होती है। वह व्यक्ति अपने खुद के ही कुछ पैसों से व्यवसाय शुरू कर सकता है और अच्छी कमाई कर सकता है।

स्वरोजगार के तहत व्यक्ति छोटा ही सही लेकिन अपना खुद का व्यवसाय शुरू करता है और वह खुद का मालिक ही होता है। उसे किसी की सुनाने की जरूरत नहीं होती है वह किसी का नौकर नहीं होता है। सेल्फ बिजनेस आइडिया का मतलब स्वरोजगार करने के तरीके यह खुद से शुरू करने वाले व्यापार करने के तौर-तरीके होता है।

आज के समय में ऐसे-ऐसे सेल्फ बिजनेस आइडियाज लोगों के दिमाग में उत्पन्न हो रहे हैं, जिससे लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगह पर अच्छी कमाई कर रहे हैं। स्वरोजगार के तहत वह बिना किसी के ऊपर निर्भर रहे खुद का अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। वर्तमान समय में हमें देखने को मिलता है कि लोग बिना किसी सहायता के ही तरह-तरह के व्यापार कर रहे हैं क्योंकि आज के समय में लोगों किसी की गुलामी नहीं करना चाहते, किसी के आगे नौकरी नहीं करना चाहते हैं।

अक्सर आपने देखा हुआ कि आपके गांव शहर कस्बे या किसी भी जगह पर सड़क किनारे छोटे छोटे व्यापारी बसे हुए होते हैं। छोटा सा व्यवसाय करते हैं, उन्हें ज्यादा किसी निवेश की जरूरत नहीं होती है क्योंकि वह अपने छोटे से व्यवसाय को खुद ही अपने बलबूते पर शुरू करते हैं जिससे अच्छी कमाई कर लेते हैं।

इसी तरह से आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस भी किया जा रहा है। लोग अनेक तरह के ऑनलाइन तरीकों को अपनाकर घर बैठे ही स्वरोजगार कर रहे हैं। सेल्फ बिजनेस कर रहे हैं। तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल्फ बिजनेस आइडियाज के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान कर रहे हैं।

ऑफलाइन सेल्फ बिजनेस आईडियाज

ऑफलाइन सेल बिजनेस आइडिया की सूची में अनेक सारे ऐसे बिजनेस आइडियाज हैं जिन्हें आप संपूर्ण भारत में कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और कोई बड़ा निवेश भी नहीं करना होता है।

ऑफलाइन बिजनेस आइडिया कुछ वर्षों से चले आ रहे हैं, तो कुछ वर्तमान समय में भी उत्पन्न हुए हैं इन बिजनेस आइडिया के अंतर्गत आपको किसी भी तरह का कोई भी कंपटीशन देखने को नहीं मिलेगा। तो आइए ऑफलाइन सेल्फ बिजनेस आइडियाज के बारे में जान लेते हैं।

फोटोग्राफी

फोटोग्राफी एक बेहतरीन सेल्फ बिजनेस है क्योंकि इसके लिए आपको कोई भी बड़ा निवेश नहीं करना होता है। फोटोग्राफी के लिए आपको केवल कैमरा और कुछ जरूरी वस्तुएं ही खरीद नहीं होती है, जिसके बाद आप चाहे तो कोई भी दुकान रेंट पर ले सकते हैं या बिना किसी दुकान के ही अपना विजिटिंग कार्ड छुपाकर प्रमोशन कर सकते हैं।

आज के समय में अनेक तरह की होने वाली शादियों में फोटोग्राफी की जाती है। किसी भी पार्टी या फंक्शन के तौर पर भी फोटोग्राफी का कार्य कर सकते हैं। लोग तरह-तरह के और हर समय फोटोशूट करवाते हैं। आप उनका फोटो शूट करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आज के समय में हमें देखने को मिलता है कि लोग तरह-तरह के फोटो एडिटिंग करते हैं और फोटो शूट के कार्य के बदले अच्छी कमाई करते हैं। आपको कम से कम इस कार्य को शुरू करने के लिए 1 से 1.5 लाख रुपए खर्च करने होंगे, जिसके बाद आप हर महीने आसानी से ₹60000 से लेकर ₹100000 कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, निवेश और मुनाफा)

फास्ट फूड सेंटर

वर्तमान समय में अक्सर हमें भारत के कोने कोने में भीड़भाड़ वाली जगहों पर फास्ट फूड सेंटर देखने को मिलते हैं। लोग बिना किसी दुकान के ही जगह-जगह चौराहे पर अपना फास्ट फूड सेंटर लगा देते हैं। इसके लिए उन्हें ज्यादा किसी भी तरह का कोई भी निवेश नहीं करना होता है और बिना कुछ निवेश किए ही अच्छी कमाई कर लेते हैं।

आमतौर पर शहरी क्षेत्र या ऐसी जगह जहां पर लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं। वहां पर आप फास्ट फूड सेंटर लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। फास्ट फूड सेंटर के अंतर्गत आप उसी जगह के लोगों की रूचि के अनुसार वड़ापाव, पैटिस, समोसा, मिर्ची बड़े, कचोरी, डोसा, पुलाव, पाव भाजी, इत्यादि तरह-तरह के फास्ट फूड बनाकर लोगों को खिला सकते हैं।

आमतौर पर अत्यधिक भीड़ भाड़ वाली जगह और शॉपिंग करने वाली जगह पर इस तरह के फर्स्ट फूड सेंटर पर भीड़ देखने को मिलती है। इस सेंटर को ओपन करने के लिए आपका ₹20000 तक का खर्चा आएगा। लेकिन आप हर महीने 50000 से लेकर ₹80000 आसानी से कमा सकते हैं।

वेडिंग प्लानर

आज के समय में होने वाली शादियों की कोई कमी नहीं है। वर्तमान समय में आपको हर रोज एक ही शहर में अनेक सारी शादियां देखने को मिल जाएगी। इसीलिए आप शादियों का प्रोग्राम मैनेज करने का कार्य कर सकते हैं। वेडिंग प्लानर बन सकते हैं। आप एक ऐसी एजेंसी बना सकते हैं जो वेडिंग प्लानर का कार्य करती हैं। शादियों को प्लान करने का कार्य करती है, इसमें आपको हर महीने अच्छी कमाई देखने को मिल सकती हैं।

वर्तमान समय में शादियों के अंदर लोगों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आप अपने रुचि के आधार पर कुछ नए नए तरीके अपनाकर अपना एक बेहतरीन नाम बना सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको काफी प्रमोशन भी करना होगा, वेडिंग प्लानर का कार्य शुरू करने के लिए आपको कम से कम ₹50000 खर्च करने होंगे। लेकिन उसके बाद आप डेढ़ से ₹200000 आसानी से कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अकाउंटिंग सर्विसेज

यह एक ऑनलाइन कार्य से संबंधित ऑफलाइन कार्य है। जिसमें आपको किसी कंपनी या व्यवसाय का अकाउंट से संबंधित कार्य करना होता है। आप उस कंपनी या व्यवसाय के पास चलकर जा सकते हैं या वह पार्टी आपके पास चल कर आ सकती हैं। इसमें कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर के जरिए एकाउंटिंग का कार्य करना होता है। लेकिन यह एक ऑफलाइन प्रकिया ही है।

वर्तमान समय में एकाउंटिंग का कार्य काफी ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि भारत में आज के समय में लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों की संख्या में व्यापार एवं व्यवसाय उपस्थित है। आज के समय में प्रत्येक बिजनेस पर जीएसटी लगता है। इसके लिए सभी व्यापार को सही ढंग से मैनेज करने के लिए और जीएसटी भरने के लिए एकाउंटिंग करवाना बेहद जरूरी हो गया है।

इसीलिए अगर आप एकाउंटिंग का कोर्स सिखकर कर एकाउंटिंग सर्विस प्रदान करवाते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प भी हो सकता है। एकाउंटिंग का कोर्स सीखने में ₹10000 का खर्च आता है, जिसके बाद आप नौकरी कर सकते हैं। या 10 ₹20000 निवेश करके अपना खुद का एकाउंटिंग सर्विस सेंटर शुरू कर सकते हैं। जिसके बाद आपको हर महीने डेढ़ लाख से ₹200000 आसानी से कमाने के लिए मिलेगा।

सब्जियां उगाना

सब्जी हर रोज पूरे देश में दिन में दो-तीन टाइम बनाई जाती हैं। इसलिए आप समझ सकते हैं कि देश में सब्जी की कितनी ज्यादा डिमांड है। इसी डिमांड के अनुसार आप सब्जी उगाने का कार्य कर सकते हैं। अगर आपके पास थोड़ी बहुत भी जमीन है, तो आप उस पर सब्जी उगाने का कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी और की जमीन सब्जी उगाने के लिए कुछ समय हेतु लीज पर भी ले सकते हैं।

सब्जी उगाने का कार्य शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹10000 का निवेश करना होगा। उसके बाद आप आसानी से हर महीने ₹100000 कमा सकते हैं। इस दौरान आपको तरह-तरह की उन सब्जियों को उगाना होगा। जिन सब्जियों की भारत के बाजार में काफी ज्यादा डिमांड है। इसके अलावा आप भारतीय बाजारों में बिकने वाली कम डिमांड वाली महंगी सब्जियों को भी उगा सकते हैं।

बॉडी फिटनेस ट्रेनर

आज के समय में लोगों में अपने शरीर को लेकर एवं खासतौर पर फिल्मों में देखने के बाद अच्छी बॉडी बनाने को लेकर काफी ज्यादा उत्सुकता देखने को मिलती हैं। लोग फिल्मों में हीरो हीरोइन के देखने के बाद उनकी तरह अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं।

हर समय अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं। खूबसूरत देखना चाहते हैं, अपने शरीर को आकर्षक बनाना चाहते हैं। इसके लिए वे तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं एवं जिम तथा फिटनेस ट्रेनर के पास जाते हैं। अगर आप आज के समय में फिटनेस ट्रेनर का कार्य करते हैं। तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि वर्तमान समय में लोगों को अपने शरीर को फिट रखने के लिए एवं अच्छी बॉडी बनाने के लिए काफी ज्यादा पैसे खर्च करते हुए देखा गया है।

वर्तमान समय के खान-पान के कारण लोग मोटे हो रहे हैं, उन्हें फिट रहने के लिए आप कुछ टिप्स बता सकते हैं। कुछ व्यायाम करवा सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को बॉडी बनानी है, उन्हें आप व्यायाम और एक्सरसाइज बता सकते हैं। इसके अलावा अपना खुद का जिम सेंटर ओपन करके भी आप हर महीने ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ₹50000 खर्च करने होंगे।

ऑटो-बाइक रिपेयरिंग

यह एक ऐसा व्यवसाय है इसमें आपको कभी भी मंदी देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि देश में हर रोज एक समान ही भीड़ रहती है। हर रोज और टो और बाइक सड़कों पर दौड़ते हुए देखने को मिलता है। इस दौरान अगर किसी और के वालों को या बाइक सवार को अपने भाई के का रिपेयरिंग करवाना होता है।

कुछ नया सामान डलवाना होता है या ठीक करवाना होता है, तो उसके लिए आप यह कार्य कर सकते हैं। रिपेयरिंग का कार्य करने के लिए आप देश के किसी भी कोने में एक छोटी सी दुकान खोल कर बैठ सकते हैं। इस दौरान आपको कम से कम ₹10000 निवेश करना होगा।

अगर आप दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह का कार्य शुरू करना चाहते हैं, तो कम से कम इस में ₹5000 खर्च करने होते हैं। इसके बाद आप हर महीने आसानी से ₹20000 से लेकर ₹50000 कमा सकते हैं।

फेब्रिकेशन बनाना

आज के समय में अगर आप फेब्रिकेशन का कार्य शुरू करते हैं, तो कुछ ही समय में आपको अच्छा रिस्पांस देखने को मिलेगा क्योंकि वर्तमान समय में हर रोज लोग तरह-तरह के घर बनाते हैं या घर बदलते हैं।उन्हें अनेक तरह की डिजाइन वाले खिड़कियां दरवाजे इत्यादि चाहिए होते हैं। लोग तरह-तरह के अपने घर के दरवाजे लगाते हैं यह डिजाइन करवाते हैं।

लोगों के घरों में फेब्रिकेशन का कार्य करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम ₹100000 खर्च करना होगा, जिसके बाद आप आसानी से हर महीने ₹100000 से लेकर ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं। इस कार्य के अंतर्गत आप लोगों को तरह-तरह की नई नई डिजाइन प्रदान कर सकते हैं, जिससे लोग आपकी तरफ आकर्षित हो जाएंगे।

ब्यूटीशियन

ब्यूटी पार्लर तो आपने हर जगह देखे होंगे और इसका नाम भी काफी ज्यादा सुना होगा क्योंकि आज के समय में लोग खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे पर सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग करते हैं। खास तौर पर लोग ब्यूटी पार्लर जाकर अपना सौंदर्य करवाते हैं। ब्यूटी पार्लर पर ब्यूटीशियन बाल सही करते हैं या काटते हैं।

चेहरे पर तरह तरह के प्रोडक्ट लगा कर तेरे चेहरे को गोरा और साफ सुथरा बनाते हैं। इसके अलावा मैनीक्योर पेडीक्योर और वगैरा तरह-तरह के कार्य किए जाते हैं। यह एक कम पैसों से खर्च किए जाने वाला व्यवसाय है। जिसमें आपको हर महीने 100000 से लेकर ₹200000 आसानी से कमाने के लिए मिल जाएगा।

इस विषय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹50000 खर्च करने होंगे। इसके अलावा आप ₹10000 खर्च करके भी एक छोटा सा ब्यूटी सेंटर खोल सकते हैं। यहां आपको अपने आसपास के लोगों को बताना होगा एवं थोड़ा बहुत अपने कार्य का प्रचार करना होगा।

यह भी पढ़ें : ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगरबत्ती बनाना

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करके आप करोड़पति बन सकते हैं क्योंकि भारतीय लोगों की आस्था और श्रद्धा के बारे में तो आप जानते ही होंगे। भारत के लगभग सभी लोग देवी देवताओं की पूजा करने के लिए अपने इष्ट की पूजा करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

भारत में लगभग 100 करोड से अधिक हिंदू धर्म के लोग निवास करते हैं। इसमें लगभग सभी लोगों को सुबह शाम अगरबत्ती जलाकर देवी देवताओं को पसंद करते हैं। देवी देवताओं के आगे विधि से पूजा अर्चना करते हैं। इस तरह से दूसरे धर्म के अनेक सारे लोग भी अगरबती से ही अपने इष्ट की पूजा करते हैं।

अगर पति का कारोबार भारत में बहुत बड़ा है। अगर आप अगरबत्ती बनाने का कार्य शुरू करके अच्छी तरह से प्रमोशन करते हैं। उसे देश के कोने-कोने में फैलाते हैं तो आप बहुत ही जल्दी करोड़पति बन सकते हैं। अगरबत्ती बनाने के व्यवसाय को शुरू करने हेतु कम से कम ₹50000 खर्च करने होंगे, जिसके बाद आप आसानी से हर महीने लेट से ₹200000 कमा सकते हैं।

परंतु यदि आप इस व्यवसाय को फैलाने के लिए इस का प्रमोशन करने के लिए जितना खर्चा करेंगे, आपको उतना ही अच्छा प्रोग्राम देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रकिया, निवेश और मुनाफा)

किराने की दुकान

सेल्फ बिजनेस आइडिया की सूची में किराना की दुकान सबसे बेहतर आइडिया है क्योंकि यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के सभी लोगों की हर रोज की जरूरत को पूरा करता है। किराना की दुकान पर खाने-पीने से संबंधित रहन-सहन के सभी तरह के स्टेशनरी सामान मिलते हैं, जो प्रत्येक व्यक्ति को हर रोज इस्तेमाल करने होते हैं।

किराना की दुकान आप भारत या दुनिया के किसी भी कोने में खोल सकते हैं। अधिक भीड़भाड़ और शहरी क्षेत्र में किराना की दुकान खोलने पर ज्यादा निवेश करना होगा। जबकि ग्रामीण या कस्बे में किराना की दुकान खोलने पर कम निवेश करना होगा।

आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में या नजदीकी कस्बे में मात्र 50000 से लेकर ₹100000 निवेश करके किराना की दुकान खोल सकते हैं। इस दौरान आम लोगों के साथ अच्छी बातचीत करनी होगी और ग्राहकों को जोड़ने के लिए कुछ वस्तुएं सस्ते दाम पर भी देनी होगी, जिसके बाद आप आसानी से हर महीने ₹200000 कमा सकते हैं।

कम निवेश में आप अपने नजदीकी क्षेत्र में भी छोटी सी किराना की दुकान खोल सकते हैं जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : किराना स्टोर का व्यापार कैसे शुरू करें?

देखभाल का कार्य

हमारा देश बहुत बड़ा है जो जनसंख्या की दृष्टि से यह स्थान पर आता है। हमारे देश में मौजूद लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। बुजुर्ग लोगों की देखभाल का काम भी वर्तमान समय में अनेक लोग कर रहे हैं। आप अभी व्यस्त नागरिकों के देखभाल का कार्य करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

शुरुआती तौर पर नौकरी के तौर पर आप यह कार्य कर सकते हैं। इसके बाद आप इसे देखभाल का कार्य करने वाली एजेंसी के द्वार पर बदल सकते हैं। देखभालकर्ता एजेंसी बनाने के लिए आपको 20 से 40000 में खर्च करने होंगे, इसके बाद आप हर महीने आसानी से ₹100000 से लेकर ₹200000 कमा सकते हैं।

एजेंसी खोलने के बाद आपको कुछ ऐसे लोगों को बाहर करना होगा, जो इस तरह का कार्य कर सकते हैं। जिन वयस्क नागरिकों को सहायता प्रदान करनी है, आप उनसे पहले निर्धारित कर के पैसे ले, उसके बाद हायर किए गए। आपके सैलरीड व्यक्ति को वहां पर उनकी देखरेख के लिए भेज दें। यह कार्य आपको कुछ ही समय में अच्छा प्रॉफिट दे सकता है।

निष्कर्ष

सेल्फ बिजनेस आइडिया (Self Business Ideas in Hindi) के इस आर्टिकल में हमने ऑनलाइन और ऑफलाइन किए जाने वाले सभी सेल्फ बिजनेस आइडिया के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता दी है।

हमें पूरी उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि जल्द से जल्द आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे सकें। यदि आपका कोई सुझाव है? तो भी आप कमेंट करके बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

बिना पैसे लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

शहर में कौन सा बिजनेस करें?

बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज

स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडियाज

Leave a Comment