शॉर्ट बिजनेस आइडिया (2022)

Short Business Ideas in Hindi : शॉर्ट बिजनेस आइडिया कौन-कौनसे हैं? इस विषय में आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे। बता दें कि आमतौर पर शार्ट बिजनेस किसी विशेष समय या मौसम के अनुरूप होता है। जैसे गर्मी के मौसम में आम का बिजनेस कर सकते हैं।

यह एक अच्छा बिजनेस होता है। इसे आप कहीं पर भी कर सकते हैं। इसी तरह से कोल्ड ड्रिंक, ठंडा पानी, गन्ने का जूस, इत्यादि इस तरह के अनेक सारे व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इनमें से कुछ व्यवसाय ना के बराबर निवेश के तौर पर भी शुरू किए जा सकते। हैं तो आइए पूरी जानकारी के साथ आपको विस्तार से बताते हैं, कि शार्ट बिजनेस आइडिया कौन-कौनसे हैं?

Short Business Ideas in Hindi
Image: Short Business Ideas in Hindi

भारत में लगभग लाखों लोग संपूर्ण भारत के कोने कोने में शॉर्ट बिजनेस पर ही अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शार्ट बिजनेस करके ही आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मेले के सीजन में आप दुकान लगा सकते हैं, खिलौना बेच सकते हैं। इस तरह के कार्य करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं, क्योंकि मेले के समय अत्यधिक भीड़ होती है, जिससे आपको अच्छी कमाई हो जाती है। वर्तमान समय में अनेक तरह के शॉट बिजनेस आइडिया उपलब्ध हैं, जिनमें से हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार के साथ बताएंगे।

आप सीजन के अनुसार, अनुसार मौसम के अनुसार, परिस्थितियों के अनुसार तरह-तरह के शॉट बिजनेस कर सकते हैं जिसमें आपको कम निवेश और बिना निवेश के शॉट बिजनेस आइडिया भी देखने को मिल जाएंगे। इन बिजनेस को करके आप कुछ ही समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह कुछ ही समय के लिए बिजनेस होता है। इसलिए इसे शार्ट बिजनेस कहते हैं।

शॉर्ट बिजनेस आइडिया | Short Business Ideas in Hindi

शॉर्ट बिजनेस क्या होता है?

यदि किसी व्यवसाय को कुछ ही समय के लिए किया जाए तो उसे शॉर्ट बिजनेस कहते हैं। जैसे- यदि आपने गर्मियों के मौसम में गन्ना जूस का व्यवसाय शुरू किया है, तो यह केवल गर्मियों के समय में ही रहेगा। इसलिए इसे शॉर्ट बिजनेस कहते हैं।

इसी तरह के अनेक सारे बिजनेस संपूर्ण भारत में करने के लिए मिल जाते हैं। आमतौर पर शॉर्ट बिजनेस में बहुत ही कम निवेश होता है। यहां तक कि निवेश ना के बराबर ही होता है फिर भी लोग कुछ ही समय में अच्छी कमाई कर लेते हैं।

शॉर्ट बिजनेस के जरिए कुछ ही समय में अच्छी कमाई करने के कारण ही शॉर्ट बिजनेस आइडिया काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। लोग शार्ट बिजनेस के लिए आईडिया जानना चाहते हैं क्योंकि हमारे देश भारत में हर समय कुछ ना कुछ होता ही रहता है जिसमें व्रत-त्योहार, धार्मिक कार्य, पर्व, उत्सव, सांस्कृति कार्यों का कार्यक्रम, इसके अलावा मौसम के अनुरूप लोगों का लोगों का रहन सहन, लोगों का खान-पान बदल जाता है। यही वजह है कि कम समय के लिए शुरू करने वाले व्यवसाय काफी ज्यादा मुनाफा कमाते हैं।

शॉर्ट बिजनेस आइडिया की सूचि

आज के समय में यदि आप भारत के किसी भी कोने में शॉर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसके अनेक सारे तरीके हैं अनेक तरह के आईडिया हैं जिन्हें अपनाकर आप कुछ समय के लिए व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में सर्दियों के मौसम के अनुसार कुछ ही दिनों के लिए यह एक 2 महीने के लिए सर्दियों से संबंधित खानपान या लोगों के पहनने के कपड़ों से संबंधित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। तो आइए पूरी जानकारी के साथ विस्तार से शार्ट बिजनेस आइडियाज बताते हैं।

मिठाई बनाना

मिठाई बनाने का कार्य आमतौर पर भारत के संपूर्ण जगहों पर किया जाता है लेकिन आप किसी भी विशेष पर्व या व्रत त्योहार के लिए मिठाई बनाने का कार्य शुरू कर सकते हैं। अगर आपको मिठाई बनाने का कार्य नहीं आता है, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को वेतन देकर रख सकते हैं जिसे मिठाई बनाना आता है। उस वक्त से मिठाई बनवा कर आप मिठाई बेचने का कार्य शुरू कर सकते हैं।

आमतौर पर दीपावली, होली, दशहरा, गणपति इत्यादि ऐसे बड़े-बड़े खबर त्योहारों पर भारत में अत्यधिक मिठाई खरीदी जाती है। उस समय आप इसी बीच सड़क के किनारे या चौराहे पर मिठाई बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कम से कम ₹10000 खर्च करने होंगे, लेकिन कुछ ही दिनों में आप लगभग ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

पतंग व्यवसाय

आमतौर पर मकर सक्रांति एवं सर्दियों के समय में लोग पतंग उड़ाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इन दिनों आप पतंग बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यहां एक सबसे सरल एवं शार्ट बिज़नेस आईडिया है जिसे आप केवल एक ₹2000 खर्च करके भी शुरू कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में इस व्यवसाय से 10 ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं।

आमतौर पर भारत में मकर सक्रांति के दिन लोग पतंग उड़ाते हैं। इसीलिए आपको मकर सक्रांति से कुछ दिन पहले ही पतंग बेचने का व्यवसाय शुरू कर लेना चाहिए। इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई बड़ा निवेश नहीं करना है और ना ही कोई दुकान रेंट पर लेकर आपको पतंग बेचनी है। आप भीड़भाड़ वाली जगहों पर फिरते हुए या ठेले पर पतंग रखकर सड़क किनारे चौराहे पर पतंग बेच सकते हैं।

ट्रैक्टर व्यवसाय

आमतौर पर ट्रैक्टर का इस्तेमाल हमारे देश में खेती के लिए किया जाता है। भारत का एक बहुत बड़ा भूभाग केवल वर्षा के ऊपर निर्भर है। वर्षा होने पर ही खेती की जाती है। इन दिनों आप अपने ट्रैक्टर से दूसरे लोगों को खेती करके पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास ट्रैक्टर नहीं है, तो आप किसी से ट्रैक्टर भाड़े पर ले सकते हैं या फिर दूसरों के ट्रैक्टर पर ड्राइविंग के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

यदि आपका खुद का ट्रैक्टर है या आप दूसरों का ट्रैक्टर भाड़े पर रह रहे हैं तो इसमें आपको कम से कम ₹10000 का निवेश करना होगा। जिससे आप कुछ ही दिनों में ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं, लेकिन ड्राइविंग के तौर पर ट्रैक्टर पर काम करके आप कुछ ही दिनों में ₹10000 आसानी से कमा सकते हैं, बारिश के मौसम में इस तरह का व्यवसाय काफी ज्यादा प्रचलित है।

राखी बेचना

हमारे भारतीय समाज में रक्षाबंधन के दिन बहन द्वारा भाई को राखी बांधी जाती है। बता दें कि भारत में लगभग 100 करोड से भी ज्यादा हिंदू धर्म के लोग निवास करते हैं, जो रक्षाबंधन का त्यौहार धूमधाम से मनाते हैं। इसीलिए रक्षाबंधन पर मिठाई के साथ-साथ राखी बेचने का व्यवसाय भी काफी ज्यादा कारगर है।

रक्षाबंधन से कुछ दिन पूर्व ही आप राखी बेचने का कार्य शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए आप कम से कम 500 या 1000 रुपए खर्च करके ही अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कुछ ही दिन बाद इस व्यवसाय से आप 15 से ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं।

प्रसाद बेचना

भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है क्योंकि भारत में आए दिन कोई ना कोई व्रत त्योहार देखने को मिल जाता है। आम तौर पर बड़े त्योहारों के दिन लोग मंदिरों में भगवान की पूजा अर्चना करने के लिए जा जाते हैं। भगवान के दर्शन करने के लिए जाते हैं। वे लोग उसी मंदिर के आगे प्रसाद बेचने वाले लोगों से प्रसाद खरीद कर भगवान को भोग लगाते हैं, आप इस तरह का व्यवसाय कर सकते हैं।

खास तौर पर महाशिवरात्रि, गणपति, गुरु पूर्णिमा, गणेश चतुर्थी, कृष्ण जन्माष्टमी, रामनवमी, ऐसे व्रत के दिन लोग मंदिरों में पूजा करने के लिए जाते है। भगवान का दर्शन करने के लिए जाते हैं। उन दिनों आप भगवान की पूजा अर्चना करने एवं भगवान को भोख लगने वाले प्रसाद सामग्री का व्यवसाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल ₹5000 खर्च करने हैं। इन ₹5000 से आप ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

आइसक्रीम बेचना

वर्तमान समय में आइसक्रीम प्रत्येक मौसम में देखने को मिल जाती है, लेकिन खासतौर पर गर्मियों के दिनों में आइसक्रीम खाने का मजा कुछ अलग ही होता है। लोग खासतौर पर गर्मियों के मौसम में आइसक्रीम खाने के लिए जाते हैं और तरह-तरह की आइसक्रीम खाते हैं। इन दिनों आप आइसक्रीम बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

आज के समय में छोटे बच्चे से लेकर बड़े व्यक्ति और औरतें महिलाएं सभी को आइसक्रीम खाना ज्यादा पसंद है। लोग तरह-तरह की आइसक्रीम खाते हैं। इसलिए अगर आप आइसक्रीम बेचने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो गर्मियों के दिनों में आप एक लाख से ₹200000 आसानी से कमा सकते हैं। हालांकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 10 से ₹20000 पहले खर्च करने होंगे।

रंग-गुलाल व्यवसाय

जिस तरह से दीपावली पटाखा के त्योहार के रूप में जानी जाती है।  ठीक उसी प्रकार होली रंगों के त्यौहार के रूप में जानी जाती है। होली के दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं। गुलाल लगाते हैं और होली मनाते हैं।होली का त्योहार भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। खासतौर पर उत्तर भारत एवं उत्तर पश्चिम भारत होली को विशेष महत्त्वता देता है।

होली के दिन उपयोग में ली जाने वाली गुलाल एवं रंग का व्यवसाय काफी अच्छा है। शॉर्ट बिजनेस आइडिया की सूची में यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है क्योंकि होली से कुछ दिन पहले ही आपका रंग एवं गुलाल बेचने का व्यवसाय शुरू करते हैं। तो कुछ ही दिनों में आपको 20 से ₹30000 कमाने के लिए मिल जाते हैं। हालांकि आपको ₹2000 का निवेश भी करना होगा।

क्रिसमस व्यवसाय

क्रिसमस के दिन इस्तेमाल किए जाने वाले क्रिसमस ट्री, घर की सजावट के सामान, क्रिसमस पर दिए जाने वाले उपहार, खाने की व्यवस्था, ग्रीटिंग कार्ड, बच्चों को दी जाने वाली चॉकलेट, इत्यादि इस तरह की छोटी-बड़ी वस्तुएं बेचकर कुछ ही समय के लिए व्यवसाय कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन शार्ट टाइम बिज़नेस आईडिया है।

क्रिसमस के लिए आपको कम से कम ₹10000 खर्च करने होंगे, जिसके बाद कुछ ही दिनों में आप आराम से ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो कोई दुकान रेंट पर ले सकते हैं या फिर भीड़भाड़ वाली जगहों पर घूमते फिरते हुए भी इस तरह की वस्तुएं बेच सकते हैं। इसमें खासतौर पर क्रिसमस के दिन सेंटा द्वारा पहने जाने वाली लाल कलर की विशेष पोशाक काफी ज्यादा खरीदी जाती है।

फुल बेचना

यदि आप शॉर्ट टर्म बिजनेस करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन शार्ट टर्म बिजनेस आइडिया हो सकता है क्योंकि आमतौर पर भारत में किसी खास और बड़े व्रत-त्योहार पर फूलों का कारोबार देखने को मिलता है। इसके अलावा सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम के दौरान भी फूल विशेष महत्वता रखते हैं।

जरूरी नहीं है कि आप फूलों को हुए हैं और उसके बाद भेजें आप फूलों को खरीद कर भी आगे भेज सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम ₹5000 खर्च करने होंगे। उसके बाद आपको कुछ ही दिनों में 15 से ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं। फूलों के अंतर्गत आप गुलाब के फूल, गेंदे के फूल आमतौर पर हजारे के फूल का इस्तेमाल किया जाता है।

प्याज बेचना

गर्मी का मौसम शुरू होते ही प्याज का आना शुरू हो जाता है क्योंकि इस समय प्याज पक जाते हैं। गर्मियों के समय में लोगों द्वारा भारी मात्रा में प्याज खरीदा जाता है। प्याज निकलने के कुछ ही दिनों में उसके दाम बढ़ने लग जाते हैं। इसीलिए आप प्याज का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। प्याज का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई भी ज्यादा निवेश नहीं करना होता है।

प्याज का निवेश करने के लिए आपको कम से कम ₹10000 खर्च करने होंगे। लेकिन कुछ ही दिनों में आप उन्हें ₹10000 के 50000 से लेकर ₹6000 तक आसानी से कमा सकते हैं। प्यार के व्यापार के लिए आप जितना अधिक खर्च करेंगे। उससे भी आपको दुगुना पैसा प्राप्त होगा। यह एक बेहतरीन शॉट बिजनेस आइडिया है, जो विशेष रूप से गर्मियों के समय किया जाता है।

कोल्ड ड्रिंक्स बेचना

आमतौर पर गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स की लोकप्रियता काफी ज्यादा देखने को मिलती है। खास तौर पर गर्मियों में लोग लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों लीटर कोल्ड ड्रिंक्स पी जाते हैं। तरह-तरह की कोल्ड ड्रिंक्स मार्केट में देखने को मिलती हैं। लोग अपनी रूचि के अनुसार कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। आप कोल्ड ड्रिंक्स का अच्छा व्यापार कर सकते हैं।

केवल गर्मियों के दिनों में कोल्ड ड्रिंक्स बेचकर अच्छी कमाई की जा सकती है। अगर आप मात्र ₹10000 निवेश करते हैं, तो गर्मियों के दिनों में आप कम से कम ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए आप कोई छोटी सी दुकान भाड़े पर ले सकते हैं। ज्यादातर भीड़भाड़ वाली जगहों पर अच्छी कमाई होती है।

ऊनी कपड़े बेचना

सर्दियों के मौसम में उत्तर भारत एवं उत्तर पूर्वी भारत में विशेष तौर पर काफी ज्यादा ठंड पड़ती है। इसीलिए लोगों को यहां पर विशेष रूप से उन से बने हुए कपड़े पहने होते हैं। खासतौर पर उत्तर भारत में अत्यधिक ठंड पड़ती है। जहां पर बर्फ जमने लग जाती है। इतनी ठंड में केवल उन से बने हुए कपड़े ही बचा सकते हैं। इसीलिए सर्दियों के मौसम में विशेष रूप से उन्हीं कपड़ों का व्यापार होता है।

भारत में अत्यधिक ठंड पड़ने वाली जगह पर आप उन्हीं कपड़े बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको कम से कम ₹10000 खर्च करने होंगे, जिसके बाद आप सर्दियों के मौसम में ₹100000 आराम से कमा सकते हैं। यहां कुछ ही समय का व्यवसाय हैं, जिसमें आपको अच्छी कमाई देखने के लिए मिल जाती हैं। बिना किसी दुकान को रेंट पर लिए हुए भी आप भीड़भाड़ वाली जगहों पर घूम फिर कर उन्हें कपड़े बेच सकते हैं।

पंखे-कूलर बेंचना

गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से पंखे कूलर खरीदे जाते हैं। जबकि फ्रीज भी काफी ज्यादा बिकते हैं। अमीर लोग गर्मियों के समय में ऐसी खरीदते हैं। वहीं पर सामान्य लोग पंखे एवं कूलर खरीदते हैं। गर्मियों के समय में भारत में अत्यधिक गर्मी पड़ती है। इससे बचने के लिए लोग पंखे कूलर फ्रिज एसी इन सभी की खरीदारी करते हैं यह एक बेहतरीन शॉट बिजनेस आइडिया हो सकता है।

पंखे कूलर का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम 30 से ₹40000 खर्च करने होंगे। इसके अलावा फ्रीज एवं एसी का कारोबार करने के लिए आपको दो से ₹300000 खर्च करने होंगे। इसके बाद आप गर्मियों के मौसम में ₹100000 से लेकर ₹500000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

नर्सरी बिजनेस

पौधे बेचने का शार्ट टर्म बिजनेस आइडिया काफी ज्यादा कारगर साबित हो रहा है क्योंकि वर्तमान समय में लोगों को पेड़ पौधों के प्रति जागरूक होते हुए देखा जा रहा है। आज के समय में आमतौर पर बारिश के मौसम में लोगों को पेड़ पौधे खरीदते हुए देखा जा रहा है। आप भी बारिश के समय में तरह-तरह के पेड़ पौधे बेचने का कारोबार कर सकते हैं। इसके लिए या तो आप खुद पेड़ पौधे उगा सकते हैं या फिर खरीद कर आगे बेच सकते हैं।

पौधे भेजने का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको कम से कम ₹5000 खर्च करने होंगे। जिसके बाद आप कुछ ही दिनों में 20 से ₹30000 आसानी से कमा सकते हैं। यह एक बेहतरीन short-term बिजनेस आइडिया है, इसे आप अपने नजदीकी क्षेत्र गांव शहर कस्बा क्षेत्र कहीं पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी दुकान भाड़े पर लेने की भी जरूरत नहीं होगी। सड़क किनारे ठेला लगाकर भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

तरबूज बेचना

गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से तरबूज बेचने का व्यवसाय काफी ज्यादा लोकप्रिय है। आमतौर पर लोग एक गाड़ी में तरबूज डालकर घर-घर घूमते हुए बेजते हैं। इस तरह से कमाई करने का तरीका काफी शानदार है आप चाहे तो तरबूज की दुकान लगा सकते हैं या सड़क के किनारे थैला लगाकर भी तरबूज बेच सकते हैं।

कम से कम ₹500 या ₹1000 से भी आप तरबूज बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। गर्मियों के समय में लोग तरबूज खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इसीलिए सड़क किनारे या चौराहे पर तरबूज देखते ही वे खरीदने के लिए आ जाते हैं। ना के बराबर निवेश करने के बाद भी आप तरबूज बेचकर ₹50000 कुछ ही दिनों में आसानी से कमा सकते हैं।

तिरंगा बेचना

यह एक बेहतरीन शॉट बिजनेस आइडिया है क्योंकि हमारे देश के प्रत्येक व्यक्ति के मन में देश के प्रति भावना देखने को मिलती हैं। देश को मिली आजादी के बाद लोग अपने देश से अत्यंत प्रेम करते हैं। हर वर्ष 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन लोगों का उत्साह देश के प्रति देखने में काफी लाजवाब दिखता है। इन दिनों लोग तिरंगा झंडा खरीदते हैं, अपनी गाड़ी के आगे तिरंगा झंडा लगाते हैं, घर के ऊपर तिरंगा लगाते हैं, छोटे-छोटे तिरंगा झंडा खरीदा जाता है।

वर्तमान समय में प्लास्टिक के तिरंगे झंडे पर बैन लग चुका है। लेकिन आप कागज से बना हुआ तिरंगा झंडा या किसी दूसरे पदार्थ से बना हुआ तिरंगा झंडा बेच सकते हैं। खासतौर पर 15 अगस्त 26 जनवरी से कुछ दिन पहले ही आप इस तरह का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आमतौर पर ₹1000 खर्च करके इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं, जबकि कुछ ही दिनों में इस व्यवसाय से 10 से ₹20000 कमाए जा सकते हैं।

पापड़ बनाना

पापड़ बनाने का बिजनेस एक बेहतरीन शॉर्ट टन बिजनेस हो सकता है क्योंकि आमतौर पर सर्दियों के मौसम में पापड़ बनाया जाता है। इन दिनों पापड़ अच्छी तरह से बनते हैं, जो खाने में स्वादिष्ट लगते हैं। इसीलिए विशेष रूप से सर्दियों के समय में पापड़ बनाया जाता है। आप इस तरह का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹5000 खर्च करने होंगे। उसके बाद आप खुद भी पापड़ बना सकते हैं या पापड़ बनाने वाले व्यक्ति या फिर औरतों को काम पर रख सकते हैं। पापड़ को बेचकर आप कुछ ही समय में 15 से ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं।

वाटर प्रूफ बैग

बारिश के मौसम में वाटरप्रूफ कपड़े छाता और वाटर प्रूफ बैग लोगों द्वारा काफी ज्यादा खरीदा जाता है। बारिश के समय में भी लोगों को काम पर जाना होता है। इसीलिए लोग वाटर प्रूफ बैग में ले लेते हैं। ताकि उनका जो भी बैग है, जो सामान है, वह बारिश से ना भिगें। इस व्यवसाय को कर के आप कुछ ही समय में बारिश के दिनों में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 2 से ₹5000 खर्च करने होंगे, लेकिन कुछ ही दिनों में आप इससे 10 से ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं। अधिक भीड़भाड़ वाली जगह में घूम फिर कर आप वाटर प्रूफ बैग बेच सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए किसी भी तरह की कोई भी दुकान भाड़े पर लेनी नहीं होती है।

खिलौने बेचना

खिलौना बेचने का व्यवसाय संपूर्ण भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं क्योंकि अगर आप किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर खिलौने लेकर बैठ जाते हैं, तो बच्चे देखते ही रोने लग जाते हैं। खिलौने लेने की जिद करते हैं जिससे उन्हें खिलौने दिलवाने ही पडते हैं। आमतौर पर माता पिता अपने बच्चों को प्यार से खिलौने दिलवा देते हैं। लेकिन फिर भी बच्चों की जिद करने पर उन्हें खिलाने दिलवाने की होते हैं। यह एक बेहतरीन शॉर्ट बिजनेस आइडिया है।

किसी त्योहारी सीजन में या किसी वर्ग के हार के समय मार्केट में रोनक देखने को मिलती हैं, भीड़ बढ़ जाती है। उसी समय आप भीड़भाड़ वाले जगह पर बिना किसी दुकान लिए ठेला लगाकर खिलौने बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹5000 खर्च करने होंगे। लेकिन आप उससे ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं। यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लोग काफी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं।

पटाखे बेचना

पटाखे बेचने का व्यवसाय एक बेहतरीन शॉर्ट टर्म बिजनेस है। क्योंकि इस दौरान आपको अच्छी कमाई देखने को मिल जाती है। आमतौर पर भारत में दीपावली के दिन धूमधाम से पटाखे फोड़े जाते हैं। यहां तक कि दीपावली को पटाखो के त्योहार के रूप में ही देखे जाने लगा है। इसलिए आपको दीपावली से कुछ दिन पहले ही पटाखे बेचने का व्यवसाय शुरू कर देना चाहिए।

पटाखे बेचने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹10000 खर्च करने होंगे। उसके बाद आप कुछ दिनों के बाद ₹100000 आराम से कमा सकते हैं। पटाखे बेचने के लिए आप चाहे तो दुकान भाड़े पर ले सकते हैं या फिर सड़क के किनारे थैला लगाकर भी पटाखे बेच सकते हैं। दीपावली के समय पटाखे खरीदने में लोग अत्यधिक रुचि दिखाते हैं।

मेले का व्यवसाय

संपूर्ण भारत में मेलों का आयोजन होता है। खासतौर पर उत्तर भारत एवं उत्तर पूर्वी भारत में गर्मियों के समय में तरह-तरह के मेलों का आयोजन होता है। उस समय आप मेला में कोई छोटी सी दुकान लगाकर या ठेला लगाकर अपना व्यवसाय कर सकते हैं। मेलो में अत्यधिक भीड़ देखने को मिलती है, इसलिए आप जिस भी तरह का व्यवसाय शुरू करेंगे, उससे आपको अच्छी कमाई जरूर होगी।

मेले में अपना व्यवसाय करने के लिए आप आइसक्रीम ले सकते हैं खिलौने बेच सकते हैं, लड़कियां का महिलाओं के सौंदर्य की वस्तुएं बेच सकते हैं, इसके अलावा जूते चप्पल बेच सकते हैं। इस तरह का व्यवसाय करने के लिए आपको कम से कम ₹5000 खर्च करने होंगे। उसके बाद आप मेला में कुछ ही दिनों में ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं। भारत में मेलों का आयोजन सदियों से किया जाता रहा है और मेलों में दुकानें लगना आम बात है।

ऑनलाइन बिजनेस

ऑनलाइन बिजनेस काफी जोरों पर है। लेकिन यदि आप ऑनलाइन शार्ट बिजनेस करना चाहते हैं, तो यह भी उपलब्ध है। आमतौर पर वर्तमान समय में लोग ऑनलाइन बिजनेस है। लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन आप ऑनलाइन शॉट बिजनेस करके हजारों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कंटेंट राइटिंग आनी चाहिए, फोटो बनाना आना चाहिए, इस तरह का कोई थोड़ा बहुत कार्य करना आना चाहिए।

इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी निवेश नहीं करना होता है। लेकिन आप चाहे तो ₹500 का निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। किसी त्योहारों के समय लोगों के पोस्ट बना सकते हैं या कंपनी के पोस्ट बना सकते हैं। वर्तमान समय में हमें सोशल मीडिया पर तरह-तरह के पोस्टर देखने को मिलते हैं, जिसमें लोग और त्यौहार की बधाइयां देती है, उस तरह के आप पोस्ट बना सकते हैं या किसी व्यक्ति विशेष के उनके जन्मदिन के ऊपर या त्यौहार पर उसके बारे में जानकारी लिखकर उसके बदले में 5 से ₹10000 कमा सकते हैं।

पकोड़े बेचना

पकोड़े बेचने का व्यवसाय शॉर्ट टर्म बिजनेस आइडिया में काफी ज्यादा कारगर साबित हो रहा है क्योंकि खास तौर पर सर्दियों के मौसम में और बारिश के समय में पकोड़े सबसे ज्यादा बिकते हैं। लोग विशेष रूप से बारिश के समय में पकोड़े खरीदना पसंद करते हैं। पकोड़े खाना पसंद करते हैं। आप बारिश के मौसम में विशेष रूप से पकोड़े बेचना शुरू कर सकते हैं।

किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर या शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में कोई भी एक दुकान रेंट पर लेकर या ठेला लगाकर पकोड़े तलने का कार्य कर सकते हैं। विशेष रूप से बारिश के मौसम में एवं सर्दियों के समय में लोगों द्वारा पकोड़े विशेष रूप से पसंद किए जाते हैं। अगर आपको पकोड़े बनाने आते हैं या आप ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो पकड़ा बनाता है उसे आप पैसा देकर उसे पकौड़े बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम ₹10000 खर्च करने होंगे। लेकिन आप कुछ दिनों में 100000 से भी ज्यादा आसानी से कमा सकते हैं।

गिफ्ट बिज़नेस

आज का समय पूरी तरह से बदल चुका है। इस समय में लोग गिफ्ट देना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। खासतौर पर किसी बड़े वर्ग त्यौहार पर कंपनियां द्वारा अपने कर्मचारियों को गिफ्ट दिया जाता है। इसलिए आप दीपावली जैसे बड़े त्यौहार से पहले गिफ्ट का बिजनेस कर सकते हैं। इस दौरान आपको अच्छी कमाई देखने को मिल जाती हैं।

बड़ी-बड़ी कंपनियों से लेकर प्रत्येक छोटे व्यवसाय के लोग दीपावली पर अपनी खुशी से गिफ्ट खरीदते हैं। कर्मचारियों को देते हैं। घर पर लेकर जाते हैं। इसलिए आपको कम से कम ₹10000 के निवेश से यह व्यापार शुरू करना है। इसमें आप कुछ ही समय में 50 से ₹80000 आसानी से कमा सकते हैं।

रेनकोट एवं छाता बेचना

शार्ट बिज़नेस आईडिया की सूची में छाता एवं रेनकोट बेचने से अच्छी कमाई हो सकती हैं क्योंकि छाता एवं रेनकोट इसको केवल बरसात के समय ही इस्तेमाल किया जाता है। खास तौर पर वर्षा ऋतु के समय आप इस तरह का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो कोई भी दुकान भाड़े पर ले सकते हैं या सड़क किनारे एवं चौराहे पर ठेला लगाकर भी बिना किसी ज्यादा खर्च किए अच्छी कमाई देखने को मिल सकती है।

बारिश का मौसम शुरू होते ही आपको अत्यधिक भीड़ भाड़ वाली जगह है या सड़क एवं चौराहे पर ठेला लगाकर छाता एवं रेनकोट बेचना शुरू कर देना चाहिए। कम से कम ₹5000 खर्च करके आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इसमें बरसात के मौसम में आप कम से कम ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

थ्रेशिंग मशीन व्यवसाय

अगर आपको खेत से संबंधित कुछ जानकारी प्राप्त है, तो आप प्रेसिंग मशीन के बारे में जरूर जानते ही होंगे। बता दें कि खेतों में फसल पकने के बाद प्रेसिंग मशीन से ही धान को निकाला जाता है।इसीलिए यह एक बेहतरीन शॉट बिजनेस आइडिया है। इससे कुछ ही दिनों में एक से ₹200000 आसानी से कमा सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको पहले ₹200000 तक खर्च भी करने होते हैं।

इस व्यवसाय के लिए केवल आपको एक बार ही खर्च करने पढ़ेंगे, क्योंकि थ्रेशिंग मशीन अत्यधिक महंगी होती है।परंतु उसके बाद आप हर वर्ष यहां प्रत्येक फसल की कटाई के बाद फसल को निकालने का कार्य करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको प्रत्येक फसल कटने के बाद कुछ ही दिनों में एक लाख से लेकर ₹200000 की कमाई देखने को मिल जाती है।

आम बेचना

आम बेचने का व्यवसाय करना यह एक शार्ट बिजनेस आइडिया है क्योंकि हम केवल गर्मियों के मौसम में ही आते हैं और लगभग एक महीना तक ही आम मिलता है। इसलिए आप कुछ समय के लिए आम बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यह भारत के किसी भी कोने में शुरू किया जा सकता है। आम तौर पर उन जगहों पर आप आम बेचने का कार्य जरूर शुरू करें, जिस जगह पर आम का उत्पादन नहीं होता है क्योंकि वहां पर आपको अच्छी कमाई देखने के लिए मिलेंगे।

आम का व्यवसाय शुरू करने के लिए आप शहर गांव या किसी कस्बे में कोई भी दुकान रेंट पर ले सकते हैं या बिना दुकान के ही सड़क किनारे ठेला लगाकर आम बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹5000 खर्च करने होंगे, जिसके बाद आप हर महीने आसानी से 20 से ₹40000 कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

शॉर्ट बिजनेस आइडिया का मतलब होता है, कुछ समय के लिए व्यवसाय करना और अच्छा मुनाफा प्राप्त करना। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पहले समय से चले आ रहे व्यवसाय के तरीकों से लेकर आधुनिक जमाने में हो रहे शॉर्ट बिजनेस आइडिया ( Short Business Ideas in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता दी है, जिसमें आपको व्यवसाय हेतु कितने पैसे खर्च करने होंगे एवं कितने पैसे प्राप्त हो गए। इस बारे में भी जानकारी दी गई है।

भारत में अधिकांश लोग इस तरह का ही व्यवसाय करते हैं। प्रत्येक मौसम और भारत की हर त्योहार के अनुसार कुछ समय तक व्यवसाय करके अच्छी कमाई कर लेते हैं। इसीलिए हमें उम्मीद है, यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। इस आर्टिकल में हमने आपको विशेष तौर पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

यह भी पढ़ें:

अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? (5+ आसान तरीके)

नए बिजनेस आइडिया (2022)

यूनिक बिजनेस आइडिया (2022)

20+ घर से सफल होने वाले बिजनेस आइडियाज

Leave a Comment