स्टार्टअप बिजनेस आइडिया (2022)

Startup Business Ideas in Hindi : इस तरह का बिजनेस जो नव परिवर्तन के उद्देश्य से स्थापित किया जा रहा हो, या उसने से नए नए परिवर्तन देखने को मिलते हो, उसे स्टार्टअप कहते हैं। स्टार्टअप बिजनेस के मुकाबले थोड़े से अलग होते हैं क्योंकि बिजनेस को लोगों की समस्या देखकर मुनाफा कमाने के लिए किया जाता है, जबकि स्टार्टअप को नया परिवर्तन के उद्देश्य से लोगों की सहायता करते हुए पैसे कमाने के लिए शुरू किया जाता है।

स्टार्टअप बिजनेस के मुकाबले धीरे धीरे बढ़ता है और इसे अधिक मुनाफा कमाने में कई वर्ष लग जाते हैं। वर्तमान समय में स्थापित हो रहे नए नए स्टार्टअप को सरकार की तरफ से सहयोग भी मिल रहा है। भारत सरकार किसी को भी स्टार्टअप स्थापित करने के लिए सहायता प्रदान कर रही है।

Startup Business Ideas in hindi
Image : Startup Business Ideas in hindi

भारत सरकार के मुताबिक कोई भी व्यक्ति नए परिवर्तन के उद्देश्य से कम पूंजी से भी भारत में स्टार्टअप स्थापित कर सकता है। लेकिन वह भारत का ही नागरिक होना चाहिए और उन्हें बिजनेस करने की बजाय नए परिवर्तन के आधार पर मुनाफा कमाने पर जोर देना चाहिए।

आज के समय में ऐसे अनेक सारे स्टार्टअप लॉन्च हो चुके हैं जो भारत में क्रांति ला चुके हैं। आज का समय देश और दुनिया में काफी तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है। पूरी दुनिया हर रोज नए-नए आविष्कार करती हैं। इसीलिए भारत सरकार ने भी भारत में नए-नए स्टार्टअप को स्थापित करने के लिए सहायता प्रदान करनी शुरू कर दी है।

आज के समय में लोगों की जरूरत है और नए परिवर्तन के आधार पर अनेक तरह के स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको नए स्टार्टअप शुरू करने के लिए कुछ आइडिया बताते हैं।

स्टार्टअप बिजनेस आइडिया | Startup Business ideas in hindi

स्टार्टअप बिजनेस आइडिया क्या होता है ?

आज के समय में शुरू होने वाला प्रत्येक कंपनी बिजनेस या कारोबार जो नए परिवर्तन के उद्देश्य से शुरू किया जाता है और वे नए बदलाव स्थापित कर पाते हैं, उन्हें स्टार्टअप कहते हैं।

स्टार्टअप वर्तमान समय में काफी ज्यादा प्रचलित हैं। क्योंकि इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के विस्तार के साथ ही अनेक तरह के बिजनेस करने के तरीके देखने को मिल रहे हैं। वर्तमान समय में भारत में स्टार्टअप बिजनेस के उदाहरण ओला, dream11, स्विग्गी, जोमैटो, इत्यादि है।

स्टार्टअप का मुख्य उद्देश्य सदियों और वर्षों से चले आ रहे कार्यप्रणाली को बदलना और नई तकनीकी के आधार पर शुरू करना होता है। स्टार्टअप के जरिए वर्षों से चले आ रहें कार्यप्रणाली को बदल कर नहीं तरीके से स्थापित करके उससे समय और मेहनत बताई जाती है। इससे पैसे भी कम खर्च होते हैं।

समय कम खर्च होता है और अधिक मुनाफा देखने को मिल जाता है। यह एक क्रांति के रूप में उभर कर सामने आया है। इसीलिए सरकार भी स्टार्टअप के लिए सहयोग करती है।

रिन्यूएबल एनर्जी

आज के समय में पूरी दुनिया जिस तरह से पेट्रोल-डीजल जैसे इंधन का विकल्प ढूंढ रही है। ठीक उसी प्रकार भारत में बिजली का विकल्प भी काफी तेजी से जोर पकड़ रहा है, क्योंकि बिजली बनाने के लिए काफी ज्यादा खर्चा आता है।

वर्तमान समय में बिजली भारी मात्रा में खर्च होती है, जिसकी आपूर्ति करने के लिए कोयले की मात्रा पर्याप्त नहीं हो पाती है। आज के समय में अन्य तहत इलेक्ट्रॉनिक्स कार, बाइक और ट्रेन चलती है। इसीलिए बिजली की खपत दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

बिजली का विकल्प विंड पावर यानी हवा से बिजली उत्पन्न करना, पानी से बिजली उत्पन्न करना, सूर्य से बिजली उत्पन्न करना शामिल है। इस तरह के क्षेत्रों में अनेक सारे नए-नए स्टार्टअप लांच हो रहे हैं। आप भी इस तरह का स्टार्टअप लॉन्च करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आपके द्वारा इस सेक्टर में स्थापित किया जाए। स्टार्टअप कोर सरकार का भरपूर सहयोग मिलेगा, ऐसे सेक्टर में शुरू किए जाने वाले स्टार्टअप का खर्चा कम से कम ₹5000000 आता है जिसके बाद आप हर महीने करोड़ों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

भारत में सौर ऊर्जा बड़े पैमाने पर लगाई जा रही है सौर प्लांट लगाने वाली अनेक तरह की कंपनियां उपलब्ध हो चुकी है। आप अभी सौर ऊर्जा लगाने या फिर सौर ऊर्जा प्लांट बनाने के तौर पर स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं।

आज के समय में लोग बिजली बिल से बचने के लिए सौर ऊर्जा प्लांट लगाते हैं‌। इसके अलावा भारत में अत्यधिक तेज बहने वाली हवाओं वाले क्षेत्र जैसे राजस्थान के जैसलमेर में पवन चक्की लगाई जाती है। हवा से बिजली उत्पन्न करने की तकनीकी के लिए भी अनेक तरह के स्टार्टअप लांच हो रहे हैं। स्टार्टअप से बेहतर भविष्य देखने को मिलता है।

गेमिंग का स्टार्टअप

गेमिंग का मार्केट कैप वर्ष 2020 की प्रबल रिपोर्ट के मुताबिक 1.20 मिलियन डॉलर था। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लोगों में जमीन के प्रति कैसी रूचि है। इस सेक्टर में आप नया स्टार्टअप लांच कर सकते हैं जिस तरह से पब्जी और फ्री फायर जैसे गेम गेमिंग की दुनिया में क्रांति लाई है? आप भी उसी तरीके से अपने नए आइडिया के अनुसार गेमिंग बाजार में क्रांति ला सकते हैं।

गेमिंग का बाजार ऑनलाइन इंटरनेट पर आधारित है। इसलिए आप एक ही स्टार्टअप को पूरी दुनिया पर संचालित कर सकते हैं। गेमिंग का स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपको कम से कम पांच से ₹1000000 खर्च करने पड़ सकते हैं। परंतु उसके बाद आप हर महीने करोड़ों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

दुनिया के सबसे पॉपुलर गेमिंग एप्लीकेशन पब्जी और फ्री फायर के बारे में आप जानते ही होंगे। यह एप्लीकेशन करोड़ों नहीं बल्कि अरबों रुपए कमा रही है क्योंकि यह गेमिंग की दुनिया में नए स्टार्टअप लांच हुए हैं।

रीसाइक्लिंग का व्यवसाय

रीसाइक्लिंग स्टार्टअप पर सरकार काफी ज्यादा जोर दे रही है क्योंकि हर रोज भारत में करोड़ों टन कचरे का उत्पाद होता है। इस कचरे को रिसाइकल करके किसी भी तरह की कोई भी वस्तु है या उत्पाद बनाने का कार्य करने के लिए नए-नए स्टार्टअप लांच हो रहे हैं।

हर रोज भारत में उत्पन्न होने वाले करोड़ों टन कचरे को संभालना मुश्किल हो रहा है। इसीलिए इस सेक्टर में आप अपना एक स्टार्टअप लांच कर सकते हैं। वर्तमान में इस सेक्टर में ऐसे ऐसे स्टेटस लांच हो चुके हैं जो कचरे से सड़कें तैयार करते हैं। कचरे से अनेक तरह के सामान में बनाते हैं।

बता दें कि भारत में हर रोज उत्पन्न होने वाले करोड़ा टन कचरे में इलेक्ट्रॉनिक कचरा, स्टील कचरा, लोहे का कचरा, प्लास्टिक कचरा, कागज का कचरा, लकड़ी का कचरा इत्यादि अनेक तरह का कचरा होता है, जिसे अलग-अलग करके उसे पुनः रिसाइकल करके नए उत्पाद बनाए जा सकते हैं।

यदि आप इस सेक्टर में अपना स्टार्टअप लांच करना चाहते हैं, तो इसमें आपको सरकार की तरफ से योगदान मिल जाता है। सरकार भी चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा स्टार्टअप इस सेक्टर में लॉन्च हो और भारत में उत्पन्न होने वाले कचरे को रिसाइकल करके नष्ट किया जाए।

इसलिए अगर आप इस सेक्टर में अपना स्टार्टअप लांच करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 80 लाख रुपए खर्च करने होंगे, क्योंकि कचरे पूरी साइकिल करने के लिए अनेक तरह के बड़े-बड़े प्लांट और मशीनरी लगाई जाती है। परंतु आप हर महीने करोड़ों रुपए आसानी से कम आने लग जाएंगे।

डाटा बिजनेस

आज के इस आधुनिक युग में ऑफलाइन तरीके से होने वाले कार्यों का भी कामकाज ऑनलाइन तरीके से होता है। कितना भी बड़ा बिजनेस या कंपनी ऑनलाइन अपना डाटाबेस तैयार करता है। सभी कंपनी और बिजनेस के डेटाबेस ऑनलाइन सॉफ्टवेयर पर आधारित होते हैं। कंप्यूटर पर मौजूद सॉफ्टवेयर कंपनियों को डेटाबेस के अनुसार एक ही क्लिक में उनके जरूरत की जानकारी प्रदान करता है। इस कार्य को करने के लिए अनेक तरह के डाटा सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।

वर्तमान समय में बड़ी-बड़ी कंपनियां और बिजनेस को आसानी से मैनेज करने के लिए अनेक सारे सॉफ्टवेयर लॉन्च हो चुके हैं जो डिजिटल जमाने में स्टार्टअप के तौर पर क्रांतिकारी साबित हुए हैं।

अगर आपके दिमाग में भी इस तरह के कार्य से संबंधित कोई भी आईडिया है तो आप उस आईडिया से अपना खुद का स्टार्टअप लांच कर सकते हैं। आप किसी भी तरह का कोई एक सॉफ्टवेयर बना सकते हैं जो नए परिवर्तन के साथ बिजनेस को आसानी से मैनेज करने में मदद करता है।

आज के समय में बिजनेस को मैनेज करने के लिए कुछ लोगों को केवल डाटा एंट्री के लिए ही रखा जाता है क्योंकि बड़ी-बड़ी कंपनियों में हर रोज अनेक तरह का आयात किया जाता है। अनेक तरह का निर्यात किया जाता है।

प्रोडक्ट बनाने में आने वाला खर्चा आयात का खर्चा, निर्यात से होने वाली कमाई, काम करने वाले लोगों को खर्चा, उनकी हाजिरी, कंपनी का किराया, टैक्स बिल, इत्यादि अनेक सारे खर्चे और पैसों की आवाजाही का पूरा विवरण कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर पर आधारित होता है।

वैसे तो आज के जमाने में अनेक सारे ऐसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जो कंपनियों और बिजनेस के कार्यों को आसान कर रहे हैं, लेकिन आपके पास कोई ऐसा आईडिया है जो पहले से हो रहे काम को और अधिक तरीके से आसान कर दे। यह अच्छी तरह से मैनेज करने में मदद मिल सकें तो आप उस आईडिया के तौर पर अपना एक स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं जिसमें आपको सरकार की तरफ से भी सहयोग देखने के लिए मिल जाएगा।

आपका आईडिया कारगर साबित हुआ, तो आप कुछ ही समय में करोड़ों रुपए कमाने लग जाएंगे। हालांकि इस स्टार्टअप को लॉन्च करने में आपको लाखों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को लेकर सरकार काफी ज्यादा सकारात्मक है। सरकार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़-चढ़कर प्रमोट कर रही है और इलेक्ट्रॉनिक वाहन बनाने वाली वाहन निर्माता कंपनियों को भी सहयोग प्रदान कर रही है क्योंकि पेट्रोल डीजल और गैस जैसे इंजन पर चलने वाली गाड़ियों की वजह से वातावरण में प्रदूषण फैलता है।

हमारे देश की राजधानी दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बन चुकी है। यहां पर लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो चुका है इसके अलावा देश के बड़े-बड़े प्रदूषण से जूझ रहे हैं।

इसलिए भारत सरकार के सहयोग से और लोगों की उत्सुकता के आधार पर अनेक तरह की कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक वाहन बनाने पर जोर दे रही है, लेकिन उसे चार्ज करने के लिए देश के कोने कोने में चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध नहीं है।

अगर आप इलेक्ट्रॉनिक वाहन चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध करवाते हैं। आप अपना खुद का चार्जिंग स्टेशन खोलते हैं तो यह आपके लिए कमाई का एक बेहतरीन जरिया हो सकता है क्योंकि यह नव परिवर्तन के क्षेत्र में स्टार्टअप का कार्य करता है।

आज के समय में लोगों में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को लेकर काफी ज्यादा रुचि देखने को मिल जाती है। परंतु पेट्रोल पंप की तरह इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन हर जगह नहीं है। बड़े-बड़े शहरों में बहुत ही कम इलेक्ट्रॉनिक स्टेशन देखने को मिलते हैं जबकि इलेक्ट्रॉनिक आधार से चलने वाले वाहन ज्यादा दूरी तय नहीं कर पाते हैं।

इसलिए जरूरी है कि संपूर्ण भारत में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक वाहन चार्जिंग स्टेशन हो अगर आप इस कार्य को पूरा करते हैं तो कुछ ही समय में आप अपने स्टार्टअप के आधार पर करोड़ों रुपए कमाने शुरू हो जाएंगे। हालांकि आपको इस बिजनेस के लिए करो रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

डिजिटल कंटेंट बिजनेस

आज का समय लगभग डिजिटल तरीके से ही चल रहा है क्योंकि एक समय वह भी था। जब समाचार के तौर पर केवल रेडियो हुआ करता था, लेकिन आज रेडियो के बाद टेलीविजन का जमाना आया अखबार का जमाना आया। उसके बाद अब इंटरनेट के मदद से लोगों के मोबाइल फोन में अनेक तरह के एप्लीकेशन और प्लेटफॉर्म आ चुके हैं जिस वजह से लोग रेडियो को भूल चुके हैं।

समय देखने के लिए घड़ी भूल चुके हैं, हिसाब किताब करने के लिए केलकुलेटर भूल चुके हैं, दिशा देखने के लिए कंपास भुल चुके हैं। समाचार देखने के लिए टेलीविजन वगैरह सब कुछ भूल चुके हैं। मनोरंजन के लिए सिनेमा जाना छोड़ चुके हैं। मोबाइल पर सब कुछ मिल रहा है।

इसलिए आप समय रहते डिजिटल कंटेंट पर आधारित अपना एक स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं। उसे स्टार्टअप के आधार पर आप न्यूज़ एंटरटेनमेंट जानकारी या कोई महत्वपूर्ण सूचना से संबंधित कंटेंट उपलब्ध करा सकते हैं, जिस तरह से यूट्यूब दुनियाभर में प्रचलित हो रहा है। गूगल दुनिया भर में चल रहा है।

नेटफ्लिक्स एंटरटेनमेंट के लिए जाना जाता है। ठीक उसी तरह से आप भी अपना एक नया आईडिया लेकर इस सेक्टर में अपना एक स्टार्टअप लांच कर सकते हैं।

आज का जमाना काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। लोग इंटरनेट पर काफी ज्यादा समय व्यतीत कर रहे हैं इसीलिए अन्य तरह की कंपनियां और अनेक तरह के नए-नए स्टेटस इंटरनेट के आधार पर स्थापित हो रहे हैं जिसमें लोगों को अलग-अलग तरह की सामग्री प्रदान करते हैं।

अगर आपके पास भी कोई अलग आईडिया है, तो आप उस आईडीया पर काम करके नए परिवर्तन के आधार पर अपना स्टार्टअप लॉन्च करके हर महीने करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, जिस तरह से व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आज के समय में करोड़ों नहीं बल्कि अरबों रुपए कमा रहे हैं‌। आप भी अपने यूनिक बिजनेस आइडिया के आधार पर स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स बिज़नेस

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन के मालिक दुनिया का सबसे अमीर इंसान बन चुका है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कॉमर्स का मजार देश और दुनिया में कितना बड़ा है। बता दें कि जिस वेबसाइट या कंपनी से आप घर बैठे ही सामान मंगवा सकते हैं और आपको घर बैठे सामान मिल जाता है वही कॉमर्स सेक्टर के लाता है।

वर्तमान समय में भारत में सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन है। उसके बाद फ्लिपकार्ट, मंत्रा, एजीओ इत्यादि अनेक तरह के छोटे-बड़े स्टार्टअप लॉन्च हो चुके हैं।

वर्तमान समय में भारत में जो भी ई-कॉमर्स स्टार्टअप लांच हुए हैं। उनमें ज्यादातर छोटे-छोटे स्टेटस किसी भी एक पर्टिकुलर कैटेगरी के आधार पर बने हुए हैं। आप अभी अपने यूनिट एरिया के साथ किसी एक सेक्टर को टारगेट करके उसके ऊपर स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं।

आपके स्टेटस पर सरकार का भी सहयोग रहेगा। इससे आप अच्छी कमाई कर पाएंगे। आज का समय पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। इसलिए लोग घर बैठे ही शॉपिंग करते हैं, घर बैठे ही खरीददारी करते हैं।

अगर अभी आप समय रहते इस सेक्टर में स्टार्टअप लॉन्च नहीं करते हैं, तो कुछ समय बाद आपको यहां पर अनेक सारा कॉन्पिटिशन देखने को मिल जाता है। उस कंपटीशन के बीच आपको अपना स्टार्टअप लांच करना काफी मुश्किल हो जाता है। आज के समय में भारत में ज्यादा ई-कॉमर्स वेबसाइट नहीं है।

इसीलिए आप मौका देकर अपने यूनीक बिजनेस आइडिया के आधार पर किसी एक पर्टिकुलर सेक्टर या कैटेगरी को टारगेट करते हुए अपना स्टेटस लांच कर सकते हैं। इससे करोड़ों रुपए की कमाई होगी। हालांकि आपको शुरुआत में लगभग 1-2 करोड रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

डिलीवरी स्टार्टअप

होम डिलीवरी डिलीवरी सर्विस कोरियर सर्विस इत्यादि नाम तो आपने वर्तमान समय में इंटरनेट बाजार में काफी ज्यादा सुने होगे, क्योंकि आज के समय में लोग घर बैठे ही शॉपिंग करते हैं। घर बैठे ही वस्तुएं खरीदते हैं।

लोगों द्वारा ऑनलाइन आर्डर की जाने वाली वस्तुएं और सामान को उनके घर तक पहुंचाने का कार्य डिलीवरी कंपनी द्वारा किया जाता है। आज के समय में अन्य तरह की डिलीवरी कंपनियां लॉन्च हो चुकी है डिलीवरी स्टार्टअप स्थापित हो चुके हैं।

अगर आप कुछ नए तरीके से डिलीवरी कर सकते हैं। आपके पास कोई ऐसा तरीका है जो लोगों द्वारा घर बैठे ऑनलाइन आर्डर किए गए सामान की डिलीवरी करने में मददगार साबित हो सकता है। तो आप उस आईडी है के आधार पर अपना एक स्टार्टअप लांच कर सकते हैं।

आपके द्वारा स्थापित किया गया स्टार्टअप डिलीवरी के क्षेत्र में नए परिवर्तन उत्पन्न करता है, तो इससे आपको कुछ ही समय में करोड़ों रुपए कमाने के लिए मिल जाता है।

आज के समय में डिलीवरी का मार्केट कैप काफी ज्यादा बढ़ा है क्योंकि लोगों द्वारा बड़ी मात्रा में घर बैठे ही ऑनलाइन सामान और रखे जाते हैं। इसके अलावा कंपनियों से किसी भी तरह का कोई कार्ड डॉक्यूमेंट इत्यादि डिलीवरी का काम भी प्राइवेट डिलीवरी कंपनियों को ही दिया जाता है।

ताकि कस्टमर का जरूरी डॉक्यूमेंट समय पर उनके घर तक पहुंच सके वर्तमान समय में ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र और देहाती इलाकों में डिलीवरी सर्विस उपलब्ध नहीं है। अगर आप इस एरिया को कवर कर पाते हैं तो आपका स्टार्टअप काफी ज्यादा लोकप्रिय हो जाएगा।

निष्कर्ष

स्टार्टअप बिजनेस आइडिया आज के समय में अनेक सारे देखने को मिलता है। लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आपकी रुचि किस सेक्टर में है? आप किस तरह का हुनर रखते हैं?, आप कितने पैसे खर्च करके स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? या आप कौन से तरीके का स्टेटस शुरू करना चाहते हैं?

यह सब आपके ऊपर ही निर्भर करता है क्योंकि स्टार्टअप को शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले यह देखना है कि जिस भी तरह का आप स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने वाले हैं। उससे कोई नया परिवर्तन आना चाहिए। आप नए परिवर्तन के उद्देश्य से स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं और यही आपका गोल होना चाहिए।

आज के समय में बढ़ती हुई जनसंख्या अनेक तरह की जरूरतें पैदा कर रही है। आप इन्हीं जरूरतों का फायदा उठाकर एक नया बिजनेस स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। आज का समय इंटरनेट का जमाना है और इंटरनेट के जमाने में करोड़ों लोग ऑनलाइन ही सोशल मीडिया जैसे इंटरनेट प्लेटफार्म पर अपना समय व्यतीत करते हैं।

अनेक तरह के नए नए बिजनेस स्टार्टअप आईडियाज देखने को मिलते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हमने आपको स्टार्टअप बिजनेस आइडिया (Startup Business ideas in hindi) पूरी जानकारी इस विषय में प्रदान की है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका कोई प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

नए बिजनेस आइडिया (2022)

यूनिक बिजनेस आइडिया (2022)

20+ घर से सफल होने वाले बिजनेस आइडियाज

रोज पैसे कैसे कमाए? (20+ आसान तरीके)

Leave a Comment