अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? (5+ आसान तरीके)

Upstox Se Paise Kaise Kamaye : दोस्तों अगर आप कोई ऐसे एप्लीकेशन की तलाश में हो जिसके जरिए आपको पैसे कमाने का मौका मिले तो आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर आधारित है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी देने वाले हैं।

Upstox Se Paise Kaise Kamaye
Image: Upstox Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप इसके जरिए घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तो, आज आप हमारे इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें और सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक से समझे। दोस्तों आप Upstox के जरिए अनेकों प्रकार तरीकों का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

बस आपको सही तरीकों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर आप इसके जरिए पैसा कमाना चाहते हो तो एक भी जानकारी मिस ना करें और सभी स्टेप्स को फॉलो करते चले जाएं।

अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? | Upstox Se Paise Kaise Kamaye

अपस्टॉक्स क्या है?

अपस्टॉक्स एक इन्वेस्टमेंट ऐप है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने पैसे को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हो और इतना ही नहीं आप आईपीओ वगैरह में भी अपना इन्वेस्टमेंट इसके जरिए आसानी से कर सकते हो। ऐसे एप्लीकेशन का सहारा लेकर आप सीधे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हो और इतना ही नहीं आपका इसमें बड़ी ही आसानी से डीमैट अकाउंट भी बन जाता है। 

आजकल इस एप्लीकेशन के सहायता से आप गोल्ड में भी इन्वेस्ट कर सकते हो। साधारण भाषा में आप इसे इंडिया के टॉप लीडिंग ट्रेडिंग एप्स कंपनी भी कह सकते हो। यह बहुत ही विश्वसनीय एप्लीकेशन है इसीलिए इसके यूजर्स दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। आप ऑनलाइन ट्रेडिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हो बशर्ते आपका इसमें डीमेट अकाउंट होना जरूरी है।

अपस्टॉक्स कैसे काम करता है? 

अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले जानना होगा कि यह कैसे काम करता है? और कई सारे लोगों के मन में यह सवाल भी होता है। ऑनलाइन ट्रेडिंग एप्लीकेशन है और इसमें आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होता है और उसके बाद आपको इसे पूरी तरीके से यूज करने के लिए एवं अपने पैसे को इन्वेस्ट करने के लिए इसमें डिमैट अकाउंट भी बनाना होता है।

जब हम अपना इसमें डीमैट अकाउंट बना लेते हैं तब हम अपना इन्वेस्टमेंट इसमें मौजूद ऑप्शन का यूज करके कहीं पर भी आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको इसमें म्यूचुअल फंड में, शेयर मार्केट में, गोल्ड में या फिर कहीं पर भी पैसा इन्वेस्ट करना है तो आपको सबसे पहले इसमें अपना पैसा लोड करना होगा।

उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से जहां चाहो वहां पर अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हो। मान लीजिए आपने शेयर मार्केट से कोई भी एक शेयर खरीदा और वह शेयर आगे चलकर काफी महंगा हो जाता है तो आपने जितने भी शेयर खरीदे हैं, उन्हें आप अपस्टॉक्स के अंदर भेज सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

अपस्टॉक्स के जरिए पैसा कमाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बिना रिक्वायरमेंट के जाने आप के जरिए पैसा नहीं कमा सकते। इसलिए आप हम आप सभी लोगों को अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी दे देते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को  ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए क्योंकि बिना पैन कार्ड के आपका अपस्टॉक्स ऐप के अंदर डीमैट अकाउंट नहीं बन पाएगा।
  • आपके पास बैंक खाता भी होना चाहिए।
  • अपने पैसे को अपस्टॉक्स ऐप में अपलोड करने के लिए आपको यूपीआई या फिर कोई पेमेंट एप की जरूरत होगी।
  • आपको अपना डीमेट अकाउंट बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भी भरना होगा।
  • आपको आपका e-signature भी अपलोड करना पड़ सकता है। 
  • आपके पास स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप होना चाहिए जिसके जरिए आप इसका इस्तेमाल कर पाओगे।
  • इसके अलावा आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।
  • आपका इसमें डीमेट अकाउंट बनाने के लिए लेटेस्ट फोटो लगेगा और आपको अपने फोन से या फिर लैपटॉप से अकाउंट बनाने के दौरान फोटो खींचना होगा।
  • इन सभी रिक्वायरमेंट के अलावा आपको आधार कार्ड की भी जरूरत होगी। बिना आधार कार्ड के आपका अपस्टॉक्स एप्लीकेशन के अंदर डीमेट अकाउंट नहीं बन पाएगा।

यह भी पढ़ें: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

अपस्टॉक्स कैसे डाउनलोड करें? 

आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले डाउनलोड करना होगा और अगर आपको इसे डाउनलोड करने का तरीका नहीं मालूम है तो कोई बात नहीं। बस आपको नीचे बताए गए सारे स्टेप्स को फॉलो करते चले जाना है।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में गूगल के प्ले स्टोर पर चले जाइए और इसके होम पेज को ओपन कर लीजिए।
  • अब इतना कर लेने के पश्चात आपको आगे सर्च बॉक्स दिखाई देगा और आपको इस सर्च बॉक्स पर क्लिक कर देना है।
  • सर्च बॉक्स पर क्लिक कर लेने के पश्चात अब आपको आगे की प्रोसेस में यहां पर ‘अपस्टॉक्स’ लिखना है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने ऑफिशल एप्लीकेशन आ जाएगी और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब इतना कर लेने के पश्चात आपको यहां पर ‘इनस्टॉल’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके फोन में अपस्टॉक्स की एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाती है और अब आप इसमें अपना डिमैट अकाउंट बनाकर इसका यूज कर सकते हो।

अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के लिए इसमें डीमेट अकाउंट कैसे बनाएं?

जैसा कि आप में से कई सारे लोग जानते ही होंगे किसी भी ट्रेडिंग ऐप का इस्तेमाल करके पैसा कमाने के लिए हमें डीमेट अकाउंट की जरूरत होती है और अब हम चलिए आप सभी लोगों को अपस्टॉक्स के जरिए पैसा कमाने के लिए डीमेट अकाउंट बनाने की प्रोसेस को बताते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े और सारे स्टेप्स को भी फॉलो करते चले जाएं।

  • सबसे पहले आप इसके ऑफिशियल एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर लीजिए और इसके होम इंटरफेस पर चले जाइए।
  • अब आपको इसके होम इंटरफेस पर डीमेट अकाउंट नमक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने डीमेट अकाउंट बनाने के लिए एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से पढ़ लेना है।
  • आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक पढ़ लेने के पश्चात अब आपको आगे इसमें पूछी ज्यादा ही जानकारी को एक-एक करके भरते चले जाना है। 
  • अब आगे आप से पैन कार्ड से संबंधित जानकारी पूछी जाएगी और यहां पर आपसे जो भी जानकारी पूछी जा रही हो आपको उसे अपने पैन कार्ड से संबंधित वहां पर दर्ज कर देना है।
  • अब आगे आपको बैंक की डिटेल भी भरने के लिए कहा जाएगा और आप एक-एक करके ध्यान पूर्वक से अपनी बैंक की डिटेल वहां पर भर दें।
  • जिस प्रकार से हम अपने बैंक खाते में केवाईसी करते हैं ठीक उसी प्रकार से डीमेट अकाउंट बनाने के दौरान भी हमें केवाईसी करनी पड़ती है और यहां पर इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको केवाईसी पूरा करने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर जो भी इंस्ट्रक्शन दिया जा रहा है आपको इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा और अपने केवाईसी को वहां पर पूरा करना होगा।
  • आगे आपको अपना नवीनतम फोटो अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आपको इंस्टेंट फोटो खींचने का भी ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके तुरंत अपनी नवीनतम फोटो को खींच लीजिए और उसे अपलोड कर दीजिए।
  • अपने नवीनतम फोटो को अपलोड कर लेने के पश्चात आगे आपको अपना e-signature अपलोड करने के लिए कहा जाता है और यहां पर आप अपना e-signature अपलोड कर दीजिए।
  • इन सभी ऑप्शन को पूरा कर लेने के पश्चात आगे आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर अपना डीमेट अकाउंट के लिए आवेदन फॉर्म सबमिट कर दीजिए।
  • इसके बाद आपसे यहां पर रेफरल कोड भी पूछा जाएगा अगर आपको किसी ने अपस्टॉक्स को रेफर किया है तो आप उसके रेफरल कोड का इस्तेमाल कर सकते हो और अगर आपको किसी ने इसे रेफर नहीं किया है तो आप इंटरनेट पर जाकर किसी भी व्यक्ति का रेफरल कोड इस्तेमाल कर सकते हो और अपना इसमें डीमेट अकाउंट सफलतापूर्वक बनाकर इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हो।

अपस्टॉक्स से पैसा कैसे कमाए

आपको इसमें पैसे कमाने के आने को ऑप्शन मिल जाते हैं। बस आपको इसके जरिए पैसे कमाने का सही तरीका मालूम होना चाहिए और उस तरीके को कैसे करना है इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए।

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी दे देते हैं और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े।

रेफर एंड अर्न के जरिए 

जिस प्रकार से अनेक एप्लीकेशन रेफर एंड अर्न के जरिए पैसे कमाने का मौका देते हैं। ठीक उसी प्रकार से आपको इस एप्लीकेशन के अंदर भी रेफर एंड अर्न के जरिए पैसा कमाने का मौका मिलता है। आपको इसमें ₹200 से लेकर करीब ₹800 के ऊपर तक का इनकम करने का मौका मिलता है।

सबसे पहले आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा और साथ ही साथ आपको इसमें अपना डीमेट अकाउंट भी बनाना है। डीमेट अकाउंट बना लेने के पश्चात आपको आगे इसमें थोड़ा बहुत एक छोटे अमाउंट का शेयर खरीदना होगा ताकि आप एक छोटी ट्रेडिंग को शुरू कर सको।

अब आपको एप्लीकेशन के अंदर रेफरल कोड मिलेगा और उस रेफरल कोड को आपको अपने दोस्तों के साथ या फिर आपके पास जहां पर भी ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस है वहां पर शेयर करना होगा।

अब आगे अगर कोई आपके रेफरल कोड का इस्तेमाल करके इसमें अपना अकाउंट बनाता है और इसमें  एक छोटा अमाउंट इन्वेस्ट करता है, तो आपको इसके जरिए पैसे कमाने का मौका मिलता है और आप कमाए हुए पैसे अपने सीधे बैंक में भी विड्रोल कर सकते हो।

इंट्राडे ट्रेडिंग के जरिए

अगर आप इसमें लंबे समय के लिए पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हो बल्कि एक अमाउंट इन्वेस्ट करके इंस्टेंट अर्निंग करना चाहते हो तो आपको इसमें इंट्राडे ट्रेडिंग करके पैसा कमाने का भी मौका प्रदान होता है। इंट्राडे ट्रेडिंग के अंदर आपको 1 दिन के अंदर ही आपके इन्वेस्टमेंट का परिणाम मिल जाता है।

अगर आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में जानकारी है तो आप यहां पर 1 दिन में ₹500 से लेकर कई हजारों रुपए की इनकम आसानी से करना शुरू कर सकते हो।

कंपनी के शेयर को खरीदकर 

अगर आपको अलग-अलग कंपनी के शेयर खरीदना अच्छा लगता है और आप कंपनी के शेयर खरीदते हो तो आप बड़ी ही आसानी से इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके किसी भी कंपनी के शेयर को कम दाम पर खरीद सकते हो।

जब उस कंपनी का शेयर अच्छे दाम पर पहुंच जाए तब आप उसे यहां पर बेच करके अच्छा पैसा कमा सकते हो और आप इस प्रकार से हजारों से लेकर लाखों रुपए तक की कमाई इस एप्लीकेशन की इस्तेमाल के जरिए कर सकते हो।

किसी कंपनी का आईपीओ खरीदकर

दोस्तों अगर आप नई नई कंपनी के आईपीओ वगैरह को खरीदते रहते हो तो, आप बड़े ही आसानी से अपस्टॉक्स का इस्तेमाल करके बड़ी ही आसानी से किसी भी कंपनी का आईपीओ खरीद सकते हो।

जब आपके द्वारा खरीदे गए आईपीओ का दाम बाजार में काफी ज्यादा हो जाए तब आप उसे इसी जगह पर सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। आपको इस ट्रेडिंग एप के अंदर आईपीओ वगैरह खरीदने के काफी अच्छे फीचर्स मिल जाते हैं।

गोल्ड में इन्वेस्ट करके

जैसा कि हम आप सभी अच्छी तरीके से जानते हैं आज के समय में गोल्ड की क्या प्राइस है और आने वाले समय में इसकी क्या वैल्यू होने वाली है। अगर आप थोड़ा बहुत पैसा अपने गोल्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हो तो आप इस एप्लीकेशन की सहायता से जितना पैसा चाहो उतना गोल्ड में आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हो।

बस आपको एप्लीकेशन में एक निर्धारित बजट को अपलोड करना होगा और आप उस बजट के अनुसार जितना गोल्ड आपको मिल सकता है उसे आपको खरीद लेना है और जब गोल्ड का प्राइस ज्यादा हो जाए, तब आप उसे यहां पर आसानी से सेल कर सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करके

अब आपको इस एप्लीकेशन के अंदर म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने का भी फीचर देखने को मिल जाएगा और अगर आप म्यूचुअल फंड में एक एसआईपी प्लान के साथ इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो तो, आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी यह सब कुछ आसानी से कर सकते हो।

इसमें आपको म्यूच्यूअल फंड से संबंधित सभी प्रकार के इन्वेस्टमेंट प्लान देखने को मिल जाएंगे और आप अपने बजट एवं सुविधा अनुसार किसी भी म्यूच्यूअल फंड प्लान में अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हो और पैसा कमाना भी शुरू कर सकते हो।

अपस्टॉक्स पार्टनर प्रोग्राम के जरिए

दोस्तों अपस्टॉक्स द्वारा शुरू किया गया इस प्रोग्राम को आप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम भी एक प्रकार से कह सकते हो क्योंकि इसका भी सिस्टम ठीक उसी प्रकार से ही कार्य करता है जिस प्रकार से रेफर एंड अर्न का करता है। रेफर एंड अर्न प्रोग्राम में आपको सिर्फ एक बार एक क्लाइंट से पैसे कमाने का मौका मिलता है।

परंतु अगर आप इस प्रोग्राम के जरिए किसी को अपस्टॉक्स ज्वाइन करवाते हो और वह अपना इन्वेस्टमेंट इसके जरिए करने लगता है तो आप इस प्रोग्राम के तहत लाइफटाइम पैसा कमा सकते हो।

यदि आपने इस प्रोग्राम के अंतर्गत कई सारे लोगों को ज्वाइन करवा दिया और वे लोग अच्छे से इसमें अपना लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करने लगते हैं तो, आप इस प्रोग्राम के अंतर्गत हर महीने ₹50000 से लेकर ₹100000 के बीच तक की भी कमाई आसानी से कर सकते हो।

यह भी पढ़ें: धनी एप से पैसे कैसे कमाएं?

अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के फायदे

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस लेख के माध्यम से इसके जरिए पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन  फायदे के बारे में भी जानकारी दे देते हैं और इसके लिए आप हमारे द्वारा दी गई नीचे जानकारी को विस्तार पूर्वक से अवश्य पढ़ें।

  • अगर आप किसी ब्रोकरेज के सहायता से शेयर मार्केट में या फिर किसी जगह पर इन्वेस्टमेंट करते हो तो, वह आप से काफी ज्यादा चार्ज कर सकता है जबकि इसमें आपको एक लिमिटेड प्रतिशत के हिसाब से ही ब्रोकरेज का चार्ज देना होता है फिर आप चाहे जितना ही क्यों ना बड़ा इन्वेस्टमेंट कर लो।
  • आपको सिर्फ इस एक एप्लीकेशन में अनेकों प्रकार के इन्वेस्टमेंट के जरिए पैसा कमाने का मौका मिलता है जिससे हमें अलग-अलग इन्वेस्टमेंट एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती और ना ही हमारे साथ कोई फ्रॉड होने का खतरा रहता है।
  • आप इसका इस्तेमाल कहीं पर भी आसानी से कर सकते हो और अपना इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर सकते हो।
  • आपको इस एप्लीकेशन में अपने इन्वेस्टमेंट को ट्रैक करने की भी सुविधा मिल जाती है।
  • अगर आपको लगता है कि आपने गलत इन्वेस्टमेंट कर दिया है तो आप समय रहते अपने इन्वेस्टमेंट को दोबारा प्राप्त भी कर सकते हो। 
  • आप जितना चाहो उतना इन्वेस्टमेंट इस एप्लीकेशन की सहायता से आसानी से कर सकते हो इसमें कोई इंवेस्टमेंट की लिमिट निर्धारित नहीं की गई है।
  • इसमें कमाए हुए इन्वेस्टमेंट के पैसे को आप बड़ी ही आसानी से ऑटोमेटिक सिस्टम के जरिए बैंक में विड्रोल कर सकते हो और आपको विड्रॉल लगाने की जरूरत भी नहीं होती है।

अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के नुकसान 

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस लेख के माध्यम से इसके जरिए पैसे कमाने के कुछ अपने नुकसान के बारे में भी जानकारी दे देते हैं और इसके लिए आपको नीचे जानकारी को विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा।

  • अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं होगा तो आप इसका इस्तेमाल करके कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं कर पाओगे।
  • कभी-कभी हम जिस कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं उस कंपनी का शेयर हमें इस एप्लीकेशन में नहीं मिल पाता है।
  • हमें इस एप्लीकेशन में मेंटेनेंस चार्ज अन्य ट्रेडिंग एप के मुकाबले ज्यादा देना होता है।
  • अगर आप 18 साल के नहीं हो और आपके पास 18 वर्ष से ऊपर का बनने वाला पैन कार्ड नहीं है तो आप इसमें अपना कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते हो।

अपस्टॉक्स से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

अगर आप सोच रहे हो कि आप सिंगल इस एप्लीकेशन का यूज करके कितना पैसा तक कमा सकते हो तो हम आपको बता दें कि इसमें आपको आपके सही निर्णय के आधार पर पैसे कमाने का मौका मिलता है।

अगर आपने कोई ऐसी कंपनी का शेयर खरीद लिया जो ऊपर नहीं जा रहा है बल्कि और डाउन होता चला जा रहा है तो हो सकता है कि आपको नुकसान उठाना पड़े। वहीं अगर आपने सही इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर दिया और पूरे प्लानिंग के साथ अपना एक-एक पैसा सही जगह पर इन्वेस्ट किया तो आप यहां पर कई हजार और लाख रुपए आसानी से कमा सकते हो।

FAQ

अपस्टॉक्स से कौन कौन पैसा कमा सकता है?

इसके जरिए 18 वर्ष से ऊपर की उम्र वाले लोग आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए?

हमें इसके जरिए पैसा कमाने के लिए डीमैट अकाउंट चाहिए होता है और साथ में इसमें हमारा आसान बना होना चाहिए।

अपस्टॉक्स से कितना मिनिमम कितना इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है?

आप इसमें ₹10 से लेकर ₹50 के बीच काफी मिनिमम इन्वेस्टमेंट आसानी से कर सकते हो।

अपस्टॉक्स में कमाए हुए पैसे को बैंक में कैसे विड्रोल करें?

जब हम अपना अकाउंट इसमें बनाते हैं तो हमें अपनी बैंक की डिटेल देनी होती है और किसी के जरिए हमारा कमाया हुआ पैसा अपने आप हमारे बैंक में क्रेडिट हो जाता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? ( Upstox Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में विस्तार पूर्वक से यूज़फुल जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा आप लोगों के साथ साझा की गई और जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल भी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा शेयर की गई जानकारी पसंद आई हो और आपके लिए जरा सी भी उपयोगी साबित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। ताकि आपके जरिया अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसा ही बिजनेस आइडिया और ऑनलाइन मनी मेकिंग से संबंधित महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय हो।  

यह भी पढ़ें

Dream11 से पैसे कैसे कमाएं? (आसान तरीके)

मिंटप्रो ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

रोज अर्न 99 ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

DSL ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

Leave a Comment