ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज

Offline Business Ideas In Hindi: ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज कौन-कौनसे हैं? इस विषय में आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे। बता दें की वर्तमान समय में ऑनलाइन बिजनेस से संबंधित ही नए-नए व्यवसाय शुरू हो रहे हैं, लेकिन फिर भी ऑफलाइन बिजनेस करने के अनेक सारे तरीके हैं।

अनेक सारे ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज हैं जिन्हें शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि भले ही ऑनलाइन बिजनेस हर दिन तेजी से फैल रहा हो लेकिन ऑफलाइन भी जरूरी है।

ऑनलाइन बिजनेस को तो कुछ ही वर्ष हुए हैं लेकिन ऑफलाइन बिजनेस सदियों से चला आ रहा है। जब से मनुष्य की जरूरतें बढ़ने लगी, तब से ही व्यापार एवं व्यवसाय चला आ रहा है। हालांकि उस समय आज के समय से पूरी तरह से अलग व्यवसाय हुआ करता था लेकिन आज भी बड़ी मात्रा में ऑफलाइन बिजनेस चलता है।

Offline Business Ideas In Hindi
Image: Offline Business Ideas In Hindi

आज के समय में बिजनेस करने का तरीका बदल चुका है। अनेक सारे नए रहे बिजनेस आइडियाज उपलब्ध है जिनकी मदद से आप एक बेहतरीन ऑफलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यदि आपको ऑनलाइन किसी भी तरह की कोई भी शॉपिंग नहीं करनी है, तो दूसरा विकल्प ऑफलाइन ही है। आमतौर पर लोगों को ऑनलाइन खरीदारी में रुचि नहीं होती है या फिर भी विश्वास नहीं कर पाते हैं।

इसलिए ऑफलाइन सबसे बेहतरीन तरीका है क्योंकि ऑफलाइन खरीदारी करते समय लोग किसी भी विषय वस्तु को अच्छी तरह से परखने के बाद ही खरीदते हैं। तो आइए ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज | Offline Business Ideas In Hindi

ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज की सूचि

किराना दुकान

किराना दुकान दुनिया भर में लोगों की जरूरत का सामान बेचती है। इसलिए यह सदाबहार चलने वाला व्यवसाय है। यदि आप शहरी क्षेत्र, अधिक आबादी वाले क्षेत्र में किराना की दुकान खोलते हैं, तो आपको हर महीने 200000 से लेकर ₹500000 आसानी से कमाने के लिए मिल जाता है। हालांकि इसके लिए आपको कम से कम एक लाख से ₹200000 खर्च करने भी होंगे।

किराना की दुकान पर लोगों के खाने-पीने की वस्तुएं उपलब्ध होती है। इसके अलावा लोगों के रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए अनेक सारे ऐसे प्रोडक्ट और सामान उपलब्ध होते हैं, जिसे हर रोज उठते ही चाहिए होते हैं। किसी भी समय और किसी भी परिस्थिति में इस तरह की दुकानें हमेशा चलती है। आपने देखा ही होगा कोरोना के कारण लॉकडाउन लगने पर भी केवल किराना दुकान खुली रहती थी।

फ़ूड ट्रक

खाने पीने की वस्तुओं की डिमांड हमेशा साल पर बनी रहती है। इसलिए आप फुड ट्रक का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको अच्छी कमाई देखने को मिल जाती है। इस व्यवसाय के अंतर्गत आपको तरह-तरह के व्यंजन बनाने हैं और खाद्य एवं पेय पदार्थ बेचने होते हैं।

इस कार्य को करने के लिए आप लोगों को सैलरी पर रख सकते हैं। परंतु इस कार्य को शुरू करने पर आपको कम से कम ₹200000 निवेश करने होंगे।इस कार्य को एक बार शुरू करने के बाद कुछ ही समय में आपको हर महीने आसानी से ₹100000 कमाने के लिए मिल जाएगा।

फुड ट्रक को आप हर रोज भीड़भाड़ वाली जगहों पर, विशेष रूप से सरकारी कार्यालय के आगे, स्कूल कॉलेज के आगे, शिक्षण संस्थान के आगे या बस स्टैंड पर, अस्पताल के आगे अच्छा व्यापार कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानव प्राधिकरण से लाइसेंस भी लेना होगा।

इंश्योरेंस एजेंट

वर्तमान समय में लोगों द्वारा इंश्योरेंस खरीदने में काफी ज्यादा दिलचस्पी देखने को मिलती है। भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी के पास लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों की संख्या में कस्टमर है। इन कस्टमर को जोड़ने के लिए कंपनी एजेंट हायर करती है।

इन एजेंट को प्रत्येक कस्टमर पर अच्छा कमीशन दिया जाता है। यही वजह है कि एजेंट अपनी मेहनत करके हर रोज हजारों की संख्या में नए-नए कस्टमर जोड़ते हैं। इंश्योरेंस कंपनी द्वारा निर्धारित की गई शर्तों के आधार पर दुर्घटना घटित होने पर कस्टमर को पैसे दिए जाते हैं।

आप इंश्योरेंस एजेंट बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।  इसके लिए आपको एक भी रुपया खर्च करना नहीं होता है। लेकिन अगर आप इंश्योरेंस एजेंट के तौर पर एजेंसी शुरू करना चाहते हैं, तो इस पर आपको कम से कम ₹30000 खर्च करने पड़ सकते हैं।जिसके बाद आप हर महीने ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं क्योंकि इसमें आपको ऐसे लोगों को हायर करना होता है, जो अधिक से अधिक इंश्योरेंस बेंच सकते हैं।

चाय नाश्ता व्यवसाय

आज के समय में चाय नाश्ता एक सामान्य हो चुका है। लोग चाय नाश्ता की दुकान देखते ही रुक जाते हैं। चाय पीने लग जाते हैं और सुबह के समय, शाम के समय या दोपहर के समय नाश्ता करने लग जाते हैं। आप अच्छी चाय बनाना जानते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जो अच्छी चाय बनाता है और अच्छी तरह से तरह-तरह का नाश्ता तैयार कर सकता है तो उसे आप सैलरी पर रख सकते हैं।

आपको किसी भीड़ भाड़ वाली जगह, शहरी क्षेत्र या हॉस्पिटल के आगे स्कूल कॉलेज के आगे, शिक्षण संस्थान के आगे एक छोटी सी दुकान भाड़े पर ले कर यह व्यवसाय शुरू करना है।

इसमें आप सुबह, शाम, दोपहर तरह-तरह के समय के अनुसार नाश्ते की व्यवस्था कर सकते हैं और चाय बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस दौरान आपको कम से कम 10 से ₹20000 खर्च करने होंगे। लेकिन हर महीने आप आसानी से 50,000 से लेकर ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं।

ट्रैवल एजेंट

आज के समय में लोगों को घूमना फिरना काफी ज्यादा पसंद है। लोग मौसम के अनुसार और समय के अनुसार अलग-अलग जगह पर भारत का भ्रमण करते हैं। घूमने के लिए जाते हैं, छुट्टियां मनाने के लिए जाते हैं। आप ट्रैवल एजेंट बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। उन लोगों को घूमने फिरने के लिए जाने हेतु बेहतरीन ट्रैवलिंग की व्यवस्था करवानी होती है।

इसके लिए आप ट्रैवल एजेंसी खोल सकते हैं जिससे लोग आपकी एजेंसी में आकर कहीं पर भी घूमने हेतु जाने के लिए टिकट बुक करवाएंगे। भारत के सभी कोने में ट्रैवलिंग के तौर पर चलने वाली गाड़ियां ट्रैवल एजेंसी के जरिए टिकट बुक करवाती है क्योंकि आज के समय में लगभग आधे से ज्यादा टिकट ऑनलाइन ही बुक किए जाते हैं, जो ट्रैवल एजेंसियों के ऑफिस से होते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने में आपको ₹50000 खर्च करने पड़ सकते हैं लेकिन इसके बाद आप हर महीने ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

टिफ़िन सर्विस

शहरी क्षेत्र में टिफिन सर्विस काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं क्योंकि शहरों में व्यवसाय करने के लिए एवं नौकरियां करने के लिए दूरदराज से लोग आते हैं। दूसरे राज्यों से लोग आते हैं उन्हें खाने की व्यवस्था करने के लिए टिफिन सर्विस का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹5000 खर्च करने होंगे। लेकिन उसके बाद आप आसानी से हर महीने 50000 से लेकर ₹70000 कमा सकते हैं। मुंबई, पुणे, दिल्ली जैसे शहरों में काफी वर्षों से टिफिन सर्विस का कार्य चला आ रहा है क्योंकि इन शहरों में दूसरे शहर और दूसरे राज्य के लोग निवास करते हैं।

वे यहां पर व्यापार करने के लिए आते हैं। नौकरी करने के लिए आते हैं। इसलिए उनके पास यहां पर खाने की व्यवस्था के लिए कोई भी विकल्प नहीं होता है। ऐसी स्थिति में आप उनसे हर महीने निर्धारित किए गए पैसों के आधार पर टिफिन सर्विस प्रदान करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। मुंबई डिब्बे वाले के बारे में तो आपने सुना ही होगा। मुंबई डब्बे वाले मीडिया और न्यूज़ में भी देखने को मिलते हैं।

योगा गुरु

जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व योग दिवस मनाने की शुरुआत की है, तब से देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में योग को लेकर काफी ज्यादा रुचि देखने को मिलती है। लोग योगा करके अपने शरीर को तंदुरुस्त करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी अनेक बार योगा करने की बात कही है।

ज्यादातर लोग वर्तमान समय में जल्दी उठकर योगा करते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रखते हैं। योग करने से शरीर में अन्य तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। धर्म शास्त्रों में भी योग को रोग भगाने का कारक माना गया है।

वैसे तो विश्व योग गुरु के रूप में बाबा रामदेव का नाम आता है, लेकिन आप भी योग गुरु बन सकते हैं। योगा सीखने के बाद आप किसी को भी होगा करने की ट्रेनिंग दे सकते हैं। इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो कोई योगा ट्रेनिंग का एटीट्यूड हो सकते हैं या किसी व्यक्ति विशेष को उसके पास जाकर योगा की ट्रेनिंग दे सकते हैं।

योगा करने से अनेक तरह की बीमारियां खत्म होती है और शरीर की कमजोरी भी नष्ट हो जाती है। अगर आप योगा इंस्टिट्यूट खोलते हैं, तो आपको कम से कम ₹20000 खर्च करने होते हैं, जिससे आप हर महीने 30 से ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

डेयरी फार्म

भारत की अर्थव्यवस्था में कृषि एवं डेयरी का महत्वपूर्ण योगदान है। इसलिए सरकार भी समय-समय पर इस तरह के व्यवसाय को सहयोग देती आ रही है। अगर आप डेयरी क्षेत्र से संबंधित कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें आपको सरकार की तरफ से भी सहयोग देखने को मिल जाएगा।

सरकार इस तरह के व्यवसाय को शुरू करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है, जो आप के खर्चे को और कम कर देगी। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपको पशुपालन करना होगा। आप लोगों से सीधा दूध खरीद सकते हैं और फिर उस दूध को भी आगे पैकिंग कर के बेच सकते हैं, या उस दूध का दही बना सकते हैं।

उस दूध से छाछ बना सकते हैं, उस दूध से घी बना सकते हैं, मक्खन बना सकते हैं और तरह-तरह के अलग-अलग प्रोडक्ट बनाकर उसे अलग-अलग तरह से मार्केट में बेच सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹500000 खर्च करने होंगे। लेकिन उसके बाद आप ₹500000 हर महीने आसानी से कमा सकते हैं।

वर्मीकम्पोस्ट खाद

वर्मीकंपोस्ट खाद का व्यवसाय करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस कार्य को करने के लिए आपको केवल कचरा इकट्ठा करना होता है। खास तौर पर खाद्य पदार्थों से संबंधित सब्जियों का कचरा इत्यादि। कचरे को आप इकट्ठा करके वर्मी कंपोस्ट खाद बना सकते हैं। इसके लिए आपको केंचुए नाम के विशेष कीड़े खरीद कर लाने होंगे। उन कीड़ों को इस कचरे में छोड़ देना है।

कुछ ही समय में आपको हर महीने तीन से ₹500000 कमाने के लिए मिल जाएंगे। परंतु इस कार्य को शुरू करने से पहले आपको कम से कम ₹10000 का खर्चा करना होगा। यह एक बेहतरीन व्यवसाय है। इसमें बिना ज्यादा किसी निवेश के और बिना ज्यादा किसी मेहनत कहीं अच्छी कमाई कर सकते हैं।

वर्मी कंपोस्ट खाद की अत्यधिक महत्वता देखने को मिलती हैं क्योंकि यह उत्तम गुणवत्ता का खाद होता है। जिसे केंचुआ नाम के कीड़े कचरे को खाकर उत्पन्न करते हैं।

खेती करना

भारत की अर्थव्यवस्था खेती पर ही टिकी हुई है क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां पर उत्पन्न होने वाली फसल के आधार पर ही देश का स्वरूप निर्धारित होता है। भारत में खेती का व्यवसाय सदियों सदियों से चला आ रहा है, लेकिन आज भी लोग खेती करके अपना जीवन यापन करते हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों को खेती के व्यवसाय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त नहीं होती है।

बता दें कि वर्तमान समय में जैविक खेती एवं इजराइल तकनीकी खेती अधिक रूप से की जाती है। इस तकनीकी से खेती की शुरुआत करने पर आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है।

इस खेती के अंतर्गत आपको किसी भी एक ही फसल या सब्जी की खेती करनी होगी, जिसमें कम से कम 5 से ₹700000 खर्च करने होंगे। उसके बाद आप कुछ ही समय में ₹200000 महीना काम आना शुरू हो जाएंगे। इस खेती की वर्तमान समय में भारत में काफी ज्यादा डिमांड है क्योंकि इससे कम पानी एवं कम समय में सब्जी एवं फसल तैयार कर दी जाती है, अधिक मुनाफा कमाया जाता है।

बेकरी व्यवसाय

बेकरी का व्यवसाय आप 2 तरीकों से शुरू कर सकते हैं। पहले तरीके में आप को कम से कम ₹1500000 का निवेश करना होगा, क्योंकि इस निवेश के अंतर्गत आपको खुद ही बिक्री पर बेचने वाले सभी सामानों को बनाना आता है। लेकिन बेकरी के दूसरे व्यवसाय के अंतर्गत आपको केवल एक दुकान खोलनी है और कुछ पैसे खर्च करके तैयार किया हुआ सामान लाकर बेचना है।

इस व्यवसाय के अंतर्गत आपको कम से कम ₹50000 खर्च करने होंगे, जिसके बाद आप हर महीने 20 से ₹30000 आसानी से कमा सकते हैं। बेकरी के बिजनेस के अंतर्गत ब्रेड सॉस चॉकलेट खारी, पेस्ट्री, केक, पेटीज़, पिज्जा, हॉटडॉग, मफ़िन, कुकीज, रोल्स इत्यादि इस तरह के अनेक सारे खाद्य और पेय पदार्थ मिलते हैं।

अगर आप ज्यादा निवेश करते हैं। तो यह सभी खाद्य वस्तुएं आपको बनानी होती है, लेकिन इसके लिए जगह भी बड़ी चाहिए और कम से कम 10 लोग काम करने वाले होने चाहिए। तो आप कम पैसे खर्च करके इन वस्तुओं को खरीद कर अपनी बेकरी की दुकान के जरिए बेच सकते हैं। हालांकि खुद के द्वारा बेकरी उत्पादों को बनाने के बाद अच्छी कमाई होती है।

पानीपुरी बिजनेस

पानी पुरी का बिजनेस पूरे साल भर संपूर्ण भारत में चलता है। आपने अपने आसपास के क्षेत्र सड़क के किनारे, चौराहे पर और विशेष रूप से घनी आबादी वाले शहरों में एवं क्षेत्रों में पानी पुरी वाले को देखा ही होगा। पानीपुरी का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई भी जगह है या दुकान पानी पर नहीं लेनी होती है।

केवल एक थैला लगाकर आप सड़क किनारे या चौराहे पर खड़े हो सकते हैं। आमतौर पर पानी पुरी का बिजनेस करने वाले यूपी बिहार के लोग होते हैं।पानी पुरी का बिजनेस वर्तमान समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि लोगों को पानी पूरी काफी ज्यादा पसंद है।

खासतौर पर लड़कियां पानी पूरी की दीवानी है। विशेष रुप से शाम के समय पानी पूरी खाने के लिए जाते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको केवल ₹10000 खर्च करने होते हैं, जिसके बाद आप आसानी से हर महीने ₹50000 कमा सकते हैं। इस व्यवसाय को आप गांव कस्बे या नजदीकी क्षेत्र में भी शुरू कर सकते हैं।

चाइल्ड केयर

छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए आमतौर पर वीआईपी लोगों द्वारा महिला या पुरुष को रखा जाता है। आप छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए एक एजेंसी खोल सकते हैं। इसमें आप ऐसे लोगों को रखें, जो छोटे बच्चों की देखभाल करना जानते हैं।

छोटे बच्चों को सहायता प्रदान कर सकते हैं। उन लोगों को आप सैलरी पर रखकर छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए उनके माता-पिता के पास भेज सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 20 से ₹40000 खर्च करने होंगे। लेकिन हर महीने आप 70000 से लेकर ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं।

यह व्यवसाय आमतौर पर शहरी क्षेत्रों में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। आज के समय में लोग भागदौड़ भरी जीवनशैली और अपने कार्य की वजह से छोटे बच्चों को समय नहीं दे पाते हैं। इसलिए वे लोग अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए इस तरह के लोगों को रखते हैं।

कैटरिंग सर्विसेस

आमतौर पर हर रोज हमें संपूर्ण भारत में हजारों की संख्या में शादियां और पार्टियां देखने को मिल जाती है। इन शादी और पार्टियों में खाने पीने की व्यवस्था करने वालों को कैटरिंग सर्विसेज एंजेन्सी कहा जाता है। इस एजेंसी को शुरू करने के बाद आप हर महीने 3 से ₹500000 आसानी से कमा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको कम से कम ₹500000 खर्च भी करने होंगे। एक काफी लोकप्रिय ऑफलाइन बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस को आप आम तौर पर शहरी क्षेत्र या भारत के बड़े-बड़े शहरों में शुरू कर सकते हैं। वहां पर हर रोज अनेक तरह की शादी पार्टियां होती हैं।

इसलिए आपको इस तरह की एजेंसी खोलने के बाद अपने कार्य का काफी ज्यादा प्रचार-प्रसार भी करना होगा। ताकि लोगों को आपके कार्य के बारे में पता चल सकें। आमतौर पर आप मैरिजहॉल वालों से या टेंट का कार्य करने वालों से संपर्क कर सकते हैं। अगर आप उन्हें कुछ कमीशन देंगे है, तो वह कैटरीन के कार्य को आप को ही दिलवा सकते हैं।

पेंटिंग सर्विसेस

आज के समय में लोग अपने घर को खूबसूरत दिखाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं। अनेक तरह के खर्चे क्या करते हैं। इसमें पेंटिंग मुख्य हैं। लोग अपने घर में तरह-तरह की पेंटिंग करवाते हैं जिसमें घर के बाहर अलग कलर, घर के अंदर कलर होता है जबकि दीवारों पर अलग कलर होता है, फर्श पर अलग कलर होता है।‌ इस तरह से लोग घर में अनेक तरह के कलर करवाते हैं। अलग तरह की डिजाइन से बनवाते हैं।

आप इस तरह का कार्य करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आप पेंटिंग सर्विस एजेंसी खोलते हैं तो इस दौरान आपको कम से कम ₹50000 खर्च करने होंगे। लेकिन आप उसके बाद हर महीने ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ लोगों को काम पर रखना होगा, जिन्हें अच्छी तरह से पेंटिंग करनी आती हैं। उन्हें आप सैलरी पर रखकर जिन लोगों को पेंटिंग करवानी होती है। उनके पास भेज कर उनका काम करवा सकते हैं, जो एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। इसमें अच्छी कमाई देखने को मिल जाती है।

इवेंट प्लानिंग

इवेंट प्लैनिंग के अंतर्गत शादी प्लान करना, पार्टी प्लान करना या किसी भी तरह का कोई भी इवेंट प्लान करना शामिल है। अगर आपको अच्छी तरह से किसी भी तरह का कोई भी इवेंट प्लान करने की जानकारी है, तो आप इस तरह का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या आप ऐसे लोगों को रख सकते हैं जिन्हें इस तरह का कार्य करना आता है।

आप इवेंट प्लैनिंग से संबंधित एजेंसी खोल सकते हैं जो इस तरह का कार्य प्रदान करती है। इसमें आपको लोगों का इवेंट प्लान करना होता है। जिस तरह से सामने वाली पार्टी आपको कहती है ठीक वैसा ही इवेंट को प्लान करना होता है।

इवेंट प्लैनिंग एजेंसी खोलने के लिए आपको कम से कम ₹50000 खर्च करने होंगे। उसके बाद आप अपने कार्य के अनुसार अच्छी कमाई कर सकते हैं। आमतौर पर इस व्यवसाय में लोग हर महीने ₹200000 आसानी से कमा लेते हैं। आज के समय में लोग अपने आप पर बिना किसी बोझ के शादी पार्टी एवं इवेंट करवाते हैं।

इसमें भी इवेंट मैनेजर को निर्धारित की गई रकम के आधार पर जिम्मेदारी सौंप देते हैं जिसके बाद वे इवेंट प्लैनिंग और मैनेजमेंट का कार्यभार अपने दिमाग से हटा देते हैं।

फूल बेचना

फूल बेचने का व्यवसाय का क्षेत्र लोकप्रिय है। इस व्यवसाय को आमतौर पर किसी बड़े मंदिर के आसपास या शहरी क्षेत्र में के जाता है। लोगों को गुलाब के फूलों की काफी ज्यादा आवश्यकता होती है। उसको गुलाब के फूल देवी देवताओं को पूजा करते समय अर्पित करते हैं।

कुछ लोग फूलों से बनी हुई माला भगवान को पहनाते हैं। इसके अलावा किसी कार्यक्रम में भी लोगों को माला पहनाने के लिए फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर यह व्यवसाय क्षेत्र में प्रचलित है। फूल बेचने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको अपने खेत में फूल उगाने होंगे।

आप लोगों से फूल खरीद कर उसकी माला बना सकते हैं या फूलों को अलग अलग करके बेच सकते हैं। आमतौर पर गुलाब के फूल नवविवाहित लोगों द्वारा एवं लड़के लड़कियां द्वारा खरीदा जाता है। इसके अलावा देवी देवताओं को भी गुलाब के फूल अर्पित किए जाते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹5000 खर्च करने होंगे। जिसके बाद आप हर महीने आसानी से ₹20000 कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आधुनिक युग में भी ऑफलाइन बिजनेस करने के लिए अनेक सारे आइडियाज उपलब्ध हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने बजट के अनुसार एवं अपनी इच्छा के अनुसार अपना खुद का ऑफलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको आम तौर पर भारत में किए जाने वाले महत्वपूर्ण और अधिक कमाई वाले ऑफलाइन बिजनेस आइडियाज ( Offline Business Ideas In Hindi) के बारे में बताया है।

हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। इस जानकारी से जरूर ही आपकी मदद कोई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि जल्द से जल्द आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे सकें।

यह भी पढ़े :

नए बिजनेस आइडिया (2022)

यूनिक बिजनेस आइडिया (2022)

शॉर्ट बिजनेस आइडिया (2022)

छोटा बिजनेस आइडिया (2022)

Leave a Comment