Home » ऑनलाइन पैसा कमाएं » क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? (10+ आसान तरीके)

क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? (10+ आसान तरीके)

Quora Se Paise Kaise Kamaye: अगर आपको लोगों के पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देना अच्छा लगता है या फिर आप अपनी राय को दूसरे लोगों तक पहुंचाना चाहते है और अपने विचारों से लोगों को मोटिवेट करना चाहते है तो आप आज के समय में कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं।

पर कैसा हो कि ऐसे ही किसी प्लेटफार्म का यूज करके आप इन सभी कामों के साथ-साथ पैसा भी कमा सके। क्वोरा (Quora) के बारे में आप में से कई सारे लोग जानते होंगे। अगर आप नहीं जानते तो इसका नाम सुना ही होगा। इस प्लेटफार्म का यूज करके आप लोगों के द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों का जवाब देकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Quora Se Paise Kaise Kamaye
Image: Quora Se Paise Kaise Kamaye

आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? (Quora Se Paise Kaise Kamaye) से संबंधित पूरी विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं। अगर आप भी इस बेहतरीन प्लेटफार्म का यूज करके पैसा कमाना चाहते हैं तब ऐसे में आपको हमारा आज का यह लेख शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना चाहिए।

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

Quora से पैसे कैसे कमाए? | Quora Se Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

Quora क्या है?

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर लोग अपने प्रश्नों के जवाब लेने के लिए आते हैं और उन्हें उनके प्रश्नों का जवाब देने के लिए कई सारे लोग उपलब्ध रहते हैं।

उदाहरण के रूप में आपके मन में अगर सवाल उठ रहा है कि वर्तमान में मिस यूनिवर्स कौन है? तो आपको इस प्लेटफार्म पर आकर अपना यह सवाल पोस्ट कर देना है और फिर आपका सवाल लोगों के बीच में जाने लगेगा।

फिर आपके सवाल का भी जवाब लोग आपको बिल्कुल फ्री में देंगे और आपको अपना जवाब भी बिल्कुल सटीक तरीके से मिल जाएगा। अगर हम साधारण शब्दों में कहें तो कोरा प्रश्न उत्तर करने वाला एक बेहतरीन प्लेटफार्म है, जिसका उपयोग बिल्कुल फ्री में इसके अंदर अकाउंट बनाकर किया जा सकता है।

Quora से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

कोरा से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा और जब आप उन सभी रिक्वायरमेंट को पूरा कर लेंगे तब आप बड़ी ही आसानी से कोरा से पैसा कमा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि कोरा से पैसा कमाने के लिए आपको कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट को पूरा करना अनिवार्य है, जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में बताई गई है।

  • कोरा का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए।
  • इसके बाद आपके पास कोरा का एक अकाउंट होना चाहिए। आपको कोरा अकाउंट से अधिकारिक वेबसाइट या फिर एंड्राइड एप्स में जाकर बना सकते हैं।
  • आपको इस प्लेटफार्म पर एक्टिव रहना होगा और साथ ही में यहां पर आपको अपना मंच बनाकर भी काम करना होगा।
  • धैर्यता और निरंतरता के साथ ही आप कोरा से पैसा कमा सकते हैं।

Quora से पैसा कैसे कमाए?

कोरा से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, बस आपको उन तरीकों पर मन लगाकर काम करने की देर है। हम आपको जितने भी तरीके नीचे कोरा से पैसे कमाने के बताने वाले हैं, उन तरीकों का उपयोग करके आप बड़ी ही आसानी से कोरा से पैसा कमा सकते हैं।

पर हम इसकी गारंटी नहीं लेंगे कि आप कोरा से बहुत अधिक पैसे कमा ही लेंगे। पर अगर आप अपना प्रयास करते रहेंगे तो हो सकता है बताए गए तरीके से आप कोरा से पैसे कमा पाएं। कोरा से पैसा कमाने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें और ध्यान से दी गई जानकारी को पूरा जरूर पढ़ें।

कोरा के पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाए

कोरा पार्टनर प्रोग्राम के लिए आप खुद अप्लाई नहीं कर सकते हैं और इसके लिए कुछ पैरामीटर निर्धारित किए गए हैं। आप जैसे ही कोरा द्वारा निर्धारित किए गए पैरामीटर को पूरा कर लेंगे वैसे ही कोरा आपको खुद अपने तरफ से पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए इनविटेशन देता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपको कोरा खुद अपने पार्टनर प्रोग्राम के लिए इनविटेशन दें तब ऐसे में आपको कोरा पर एक्टिव रहना बेहद जरूरी है।

आपको कोरा पर पूछे जाने वाले लोगों के प्रश्नों का बिल्कुल सही-सही और नियम कानून के दायरे में रहकर उत्तर देना है और आपको यह हमेशा करना जब तक आपको कोरा आप खुद पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए इनविटेशन ना भेज दें।

जब कोरा आपको अपने पार्टनर प्रोग्राम के लिए इनविटेशन दें तब आपको उनके पार्टनर प्रोग्राम को उनके टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से फॉलो करके ज्वाइन करना है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कोरा हमें कैसे पैसे देगा? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरा बेसिकली एडवर्टाइजमेंट से पैसे कमाता है और उन्हीं एडवर्टाइजमेंट के कुछ हिस्से में से हमें भी पैसे कमाने का मौका प्रदान करता है।

आपके प्रश्नों और आपके उत्तरों पर जितना ज्यादा से ज्यादा व्यू आएगा, उतना ज्यादा से ज्यादा आपको इनकम होगी और इतना ही नहीं कोरा में अपवोट और डाउनवोट का भी विकल्प रहता है।

इसके माध्यम से भी आपको अच्छी इनकम होती है। आप कोरा में कमाए हुए पैसे को अपने पेपाल अकाउंट में ट्रांसफर करके अपने बैंक खाते में डिपॉजिट कर सकते हैं।

कोरा पर मंच बनाकर पैसा कमाए

जिस प्रकार से हम अपना फेसबुक पर पेज बनाते हैं और उस पेज पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स और लाइक को बढ़ाते हैं। ठीक उसी प्रकार से हमें कोरा पर भी अपने फॉलोअर्स को बढ़ाना है।

अब आप सोच रहे होंगे कि कोरा पर मंच कैसे बनाया जाता है तो बता दें कि आपको इसके लिए यूट्यूब पर आसानी से ट्यूटोरियल मिल जाएगा, उन्हें देखकर पूरा पर आसानी से अपना कोई भी मंच बना सकते हैं।

आप कोरा पर कोई ऐसा मंच बनाइए, जिससे लोगों को कुछ ना कुछ लाभ होता है। उदाहरण के रूप में आपके स्टूडेंट के लिए जर्नल नॉलेज संबंधित मंच बना सकते हैं, जहां पर उनसे आप अपने इस मंच का उपयोग करके सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न उत्तर करेंगे।

आप ठीक इसी प्रकार से अपने हिसाब से आप किसी भी विषय पर मंच बना सकते हैं और जब आप अपने मंच पर निरंतर रूप से काम करते रहेंगे तब आपके मंच पर धीरे-धीरे फॉलोअर्स बढ़ते रहेंगे और एक समय ऐसा आएगा जब आपका मंच काफी ज्यादा कोरा पर पॉपुलर हो जाएगा।

जब आपके कोरा के मंच पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स तो हो जाए तब आप अपने इस मंच पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और कई सारे अन्य तरीकों का भी उपयोग करके आप अपने कोरा के इस मंच के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (20+ आसान तरीके)

अपने वेबसाइट पर कोरा से ट्रैफिक भेज कर पैसा कमाए

अगर आपके पास कोई वेबसाइट है और आप अपने वेबसाइट पर किसी एक विषय पर लोगों को जानकारी लिखकर शेयर करते हैं तब ऐसे में आप यही काम अपने कोरा के अकाउंट के जरिए भी कर सकते हैं।

आप जो विषय अपने आर्टिकल के माध्यम से वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं, आप उन्हीं विषय को थोड़े बदलाव को करते हुए अपने कोरा पर मंच बनाकर भी या फिर अपने पहले से मौजूद कोरा के मंच पर भी शेयर कर सकते हैं।

कोरा पर भी बहुत सारी ऑडियंस है और अगर आप कोरा के कुल ऑडियंस का 10% से 5% भी कन्वर्जन बनाने में सफल रहते हैं तो आप अपने वेबसाइट पर कोरा के माध्यम से रोजाना के 4000 से 5000 भी ट्रैफिक को डायवर्ट कर पाएंगे और अपने वेबसाइट को मोनीटाइज करके आप पैसा कमा पाएंगे।

शुरुआती समय में किसी भी वेबसाइट ओनर को गूगल से सीधे ट्रैफिक नहीं आता, उन्हें कुछ इन्हीं तरीकों का सहारा लेना पड़ता है और आप भी ऐसा करके पैसा कमा सकते हैं।

कोरा से अपने टेलीग्राम और फेसबुक में फॉलोअर्स को इनक्रीस करके पैसा कमाए

कहते हैं कि जो दिखता है, वही बिकता है। बस आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए इसी कहावत को एक फार्मूला के रूप में उपयोग करके काम करना है। अगर आपके पास ऑडियंस होगी तब आप कोई भी काम करके आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे।

अगर आपकी रिच कोरा पर ज्यादा से ज्यादा है तब आप अपने कोरा की ऑडियंस को अपने टेलीग्राम या फिर अपने फेसबुक पर डाइवर्ट कर सकते हैं।

अब आप अपने इस ऑडियंस का इस्तेमाल करके आप अपने प्रोडक्ट को, अपनी सर्विस को, दूसरों के प्रोडक्ट को और दूसरों की सर्विस को भी प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कुछ सबसे ज्यादा जरूरी है तो वह है आपके पास कितनी ऑडियंस है और आपके ऊपर वह ऑडियंस कितना ट्रस्ट करती है। इस प्रक्रिया कोरा का यूज करके आसानी से पैसे कमा पाएंगे।

कोरा पर अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को सेल करके पैसा कमाए

अगर आपके पास कोई सर्विस या प्रोडक्ट सेलिंग का काम है तब ऐसे में आपको इस प्रकार के काम को प्रमोट करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस की जरूरत होगी और अपने प्रोडक्ट या सर्विस की सेलिंग को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के लिए आपको कोरा से अच्छा कोई और प्लेटफार्म नहीं मिल सकता है।

आपको कोरा पर लगभग हर एक विषय पर प्रश्न उत्तर आसानी से देखने को मिल जाएंगे। आपको उन्हीं प्रश्नों और उत्तर को टारगेट करना है, जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित हो क्योंकि आपकी रीच उसी क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी।

जब आपकी रीच कोरा पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक पहुंच जाए अब आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित कोरा पर एक मंच तैयार करना है और फिर उसी मंच पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को धीरे-धीरे प्रमोट करते जाना है और फिर देखिए कैसे आपकी ब्रांडिंग होती है और आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को पूरा पर सेल करके पैसा कमा सकते हैं।

कोरा पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी चीज है, जिसे आप कहीं पर भी ऑनलाइन करके पैसा कमा सकते हैं बस आपके पास अगर कोई चीज होनी चाहिए तो वह ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस और ऑडियंस के बीच में अपना ट्रस्ट।

मैंने खुद देखा है कि जो लोग कोरा पर बहुत समय से काम कर रहे हैं, वे धीरे-धीरे अब इसका उपयोग करने के साथ पैसे कमाने के लिए यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग का भी काम कर रहे हैं।

आप भी किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को जो आपको कंफर्टेबल लगे और जो आप कोरा पर प्रमोट कर सके, उन्हें ज्वाइन करना है और जब आप कोरा पर पुराने हो जाए तब वहां पर आपको अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करते जाना है।

जब आप ऐसा करेंगे तब आपको वहां से अच्छा कन्वर्जन मिलेगा और आपको एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के माध्यम से अच्छा कमीशन भी प्राप्त होगा।

यह भी पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

अपनी ई-बुक को कोरा पर सेल करके पैसा कमाए

अगर आप कुछ ऐसी ई बुक लिख सकते हैं, जिसे पढ़ने के बाद लोगों को कुछ ज्ञान प्राप्त हो या फिर वह कुछ सीख सकें तो आपके लिए बेस्ट है। सबसे पहले आप एक अच्छे रिसर्च के साथ एक बेहतरीन यूज़फुल ईबुक को लिखिए और आप उस इबुक को एक अच्छे बजट के साथ कोरा पर बेचने के लिए प्रमोट करना शुरू करें।

अगर आपके ई बुक में लोगों के काम की चीज रहेगी या फिर कोई कोर्स वगैरह होगा तो 100% गारंटी है कि लोग आपके इस बुक को जरूर खरीदना पसंद करेंगे और आप इस प्रकार से भी सिर्फ ई बुक को कोरा पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं और ऐसे आप कई सारी ई बुक लिख सकते हैं और उसे यहां पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: ई-बुक से पैसे कैसे कमाएं?

अपने कोरा के मंच को सेल करके पैसे कमाए

अगर आपके कोरा के मंच पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स हो जाते हैं तब आप अपने उस कोरा के अकाउंट को एक अच्छे दाम पर सेल कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

बस आपको अलग-अलग प्लेटफार्म पर जैसे फेसबुक एवं टि्वटर आदि पर अपने इस कोरा के मंच के बारे में लोगों को बताना है और साथ ही में आपको यह भी बताना है कि आप अपने इस मंच को सेल करना चाहते हैं।

आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे, जो आपके कोरा के मंच को खरीद लेंगे। क्योंकि बहुत सारे लोग इसी की तलाश में भी रहते हैं।

कोरा से पीपीडी नेटवर्क के जरिए पैसा कमाए

पीपीडी का मतलब ‘पे पर डाउनलोड’ होता है। आपको कोरा पर एक ऐसा मंच तैयार करना है, जिसके माध्यम से लोगों को कुछ जानकारी भी मिले और अगर आप वहां पर कोई डाउनलोडिंग लिंक लगाएं तो उस लिंक पर क्लिक करके लोग उस चीज को डाउनलोड करने में भी अपनी रूचि दिखाएं।

आप उदाहरण के रूप में स्टूडेंट के लिए कोई सब्जेक्ट वाइज कोर्स का आंसर एंड क्वेश्चन का पीडीएफ डाउनलोड करवा सकते हैं या फिर आप कुछ इसी प्रकार से अन्य चीजें भी कर सकते हैं।

जब आपको और आप कोरा पर कुछ ऐसा ही प्लेटफार्म बनाने में  सफल रहो तब आपको अपने इस प्लेटफार्म पर कुछ पीडीएफ या फिर किसी कोर्स का वीडियो डाउनलोड लिंक पीपीडी नेटवर्क के जरिए वहां पर देना है।

जब आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक के माध्यम से कोई पीडीएफ या फिर वीडियो लिंक का उपयोग करके डाउनलोड करेगा तब आपको इसके बदले में पीपीडी नेटवर्क के जरिए कुछ पैसे दिए जाते हैं और आप इस प्रकार से आसानी से कोरा का यूज करके पैसा कमा पाएंगे।

अपने यूट्यूब चैनल पर कोरा के माध्यम से ट्रैफिक को डाइवर्ट करके पैसा कमाए

अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है तब आप अपने उसी यूट्यूब चैनल से संबंधित कोरा पर अकाउंट बनाइए और वहां पर एक मंच भी बनाइए। अब आप जिस प्रकार से अपने यूट्यूब चैनल पर कंसिस्टेंसी के साथ वर्क कर रहे हैं, ठीक उसी प्रकार से आपको यहां पर भी कंसिस्टेंसी के साथ वर्क करना है।

जब आपके पास धीरे-धीरे ऑडियंस बढ़ने लगे तब आपको अपने यूट्यूब चैनल का लिंक भी अपने कोरा के अकाउंट पर या कोरा के प्लेटफार्म मंच पर प्रमोट करना है और आप इस प्रकार से भी अपने यूट्यूब चैनल पर ऑडियंस को भेजकर पैसा कमा पाएंगे। बशर्ते आपका यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनीटाइज होना चाहिए।

ध्यान दें – हम अपने इस लेख के माध्यम से ऐसे किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं लेते हैं कि आप इस चीज को करके पैसा कमा ही लेंगे, जितने लोग सफल होते हैं, उनमें से कई सारे लोग विफल भी होते हैं। अगर आपको काम करने का इंटरेस्ट है और आपको केवल रास्ता पता होना चाहिए तो आप यकीनन हमारे द्वारा बताए गए तरीकों के जरिए पैसे कमाने में सफल तो रहेंगे ही। इसके बजाय आपको कोई और अपने इनकम स्रोत के लिए काम करते रहना चाहिए किसी एक चीज पर आपको निर्भर नहीं रहना है।

Quora Space क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

क्वोरा स्पेस से पैसे कमाने से पहले जान लेते हैं कि आखिर क्वोरा स्पेस क्या है? क्वोरा से पैसे कमाने के तरीके में क्वोरा स्पेस भी शामिल है। यह क्वोरा का अलग से फीचर्स है, जो साल 2018 में लांच किया गया था।

इस फीचर्स में किसी एक विषय से संबंधित प्रश्न के उत्तर दिए जाते हैं। यह एक तरह का ग्रुप भी है, जहां पर एक ही विषय में रुचि रखने वाले लोग जुड़ सकते हैं और प्रश्नों का जवाब जान सकते हैं।

क्वोरा स्पेस से केवल एडमिन ही कमा सकता है और एडमिन को क्वोरा पर जो लोग विज्ञापन चलाते हैं, उन्हीं के विज्ञापन रिवेन्यू से क्वोरा एडमिन को पैसे देता है।

यदि आप भी क्वोरा स्पेस से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको क्वोरा पर किसी एक विषय पर अपना एक स्पेस बनाना होगा और वहां पर नियमित रूप से आपको अच्छे-अच्छे पोस्ट डालने पड़ेंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स बढ़े।

ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बनने के बाद यहां अर्निग टाइम एक्टिवेट हो जाएगा और इस तरीके से आपकी कमाई भी होने लगी। जैसे ही $10 पूरा हो जाएंगे तो आप पेमेंट को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे। इस तरह क्वोरा स्पेस में फॉलोवर्स की संख्या जितनी ज्यादा बढेगी, आपकी कमाई में उतनी ज्यादा बढ़ोतरी होगी।

FAQ

क्या कोरा का यूज करके कोई भी पैसे कमा सकता है?

जी हां, बिल्कुल आप में से कोई भी कोरा का यूज करके पैसा कमा सकता है।

क्या कोरा पैसे देता है?

जी हां, बिल्कुल जब आप कोरा के पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ते है तब आप को कोरा पैसे कमाने का मौका देता है और आपके कोरा के अकाउंट में पैसे क्रेडिट भी करता है।

कोरा से पैसे कमाने के बाद हम अपने पैसे कहां प्राप्त करेंगे?

कोरा से पैसे कमाने के बाद अपने पैसे को आप पेपल अकाउंट में ट्रांसफर करने के बाद उसे सीधे बैंक में डिपॉजिट कर सकते हैं।

कोरा से पैसे कमाने के लिए कोरा पार्टनर प्रोग्राम कैसे ज्वाइन करें?

कोरा से पैसे कमाने के लिए आपको कोरा पार्टनर प्रोग्राम को खुद ज्वाइन करने की अनुमति नहीं मिलती है। आपको सामने से कोरा खुद सारे पैरामीटर को देखने के बाद इनविटेशन देता है और आप उसके इनविटेशन को एक्सेप्ट कर के ही कोरा पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में Quora से पैसे कैसे कमाए? (Quora Se Paise Kaise Kamaye) से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताई गई आज की जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्प फूल और यूज़फुल रही होगी और आप अब कोरा का यूज करके आसानी से पैसे कमा सकेंगे।

कोरा से पैसे कमाने से संबंधित प्रस्तुत किया गया यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण लेख के बारे में पता चल सके और भी कोरा का यूज करके घर बैठे पैसा कमा सके।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। इसके अलावा आज के हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

यह भी पढ़े

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं? (10+ आसान तरीके)

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं? (10+ आसान तरीके)

टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाए?

गूगल से पैसा कैसे कमाएं?

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

Leave a Comment