Home » बिजनेस आइडिया » ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस कैसे शुरू करें?

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस कैसे शुरू करें?

Auto Spare Parts Business Plan in Hindi: आजकल सभी लोगों को वाहन की जरूरत पड़ती ही है चाहे वह दो पहिया वाहन हो या चार पहिया वाहन। जब सभी के पास वाहन होते हैं तो उसकी सर्विस इसके लिए ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स की आवश्यकता जरूर पड़ती है, चाहे वह कार के लिए हो चाहे मोटरसाइकिल के लिए।

Auto Spare Parts Business Plan in Hindi
Image: Auto Spare Parts Business Plan in Hindi

आज हम आपसे ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस किस प्रकार शुरू कर सकते हैं इस बारे में बात करने जा रहे हैं। अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस कैसे शुरू करें? | Auto Spare Parts Business Plan in Hindi

Table of Contents

ऑटो स्पेयर पार्ट बिजनेस क्या होता है?

इस बिजनेस के जरिए आप ऑटो स्पेयर पार्ट की दुकान खोल सकते हैं। इसमें आपको गाड़ियों में प्रयोग होने वाले पार्ट्स को दुकान में रखना होता है और कस्टमर को बेचना होता है

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

इस समय लगातार दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन में बढ़ोतरी होती ही जा रही है। अगर साधन में बढ़ोतरी होती है तो ऑटो स्पेयर पार्ट्स में भी बढ़ोतरी होगी। अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो बेझिझक कर सकते है, इसके जरिए आपको अच्छा लाभ मिल सकता है।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस के लिए जगह का चयन

जब भी आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं, उसके लिए जगह बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। अगर आप ऑटो स्पेयर पार्ट्स का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा जगह की आवश्यकता होगी, जिसमें आप दुकान और गोडाउन दोनों ही बना सके।

इसीलिए जो भी जगह चुनाव करते है अच्छी जगह पर होनी चाहिए। इसी के साथ साथ भीड़ भाड़ वाली जगह पर आप दुकान खोलें इससे आपकी कमाई अच्छी होगी।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस में कुल लागत

यह बात आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप इस बिज़नेस में कितना निवेश करना चाहते हैं। क्योंकि अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होगी।

अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करते है तो आप कम इन्वेस्टमेंट कर के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। दुकान और गोडाउन का किराया मिला कर दो से ₹500000 और इसी के साथ अन्य खर्च मिलाकर एक से ₹200000 कुल मिलाकर देखा जाए तो पांच से ₹1000000 का इन्वेस्टमेंट आपको इस बिजनेस में करना होगा।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

ऑटो स्पेयर पार्ट्स का बिजनेस करने के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। फिर भी अगर कोई जरूरत पड़ती है तो उसके लिए टैक्स रजिस्ट्रेशन आवश्यक होता है और टैक्स आईडी आइडेंटिफिकेशन नंबर अवश्य लेना पड़ता है।

लाइसेंस के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आईडी प्रूफ आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ राशन कार्ड इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • फोटोग्राफ ईमेल आईडी फोन नंबर

इन सबके साथ साथ आपको जीएसटी नंबर रजिस्ट्रेशन भी करवाना जरूरी है। क्योंकि आपको जीएसटी नंबर की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ेगी इसीलिए आप यह काम भी पहले से ही करा कर रखें।

यह भी पढ़े: सर्दी के मौसम कौनसा बिजनेस करें?

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस के लिए सामान्य प्रोडक्ट लिस्ट

  • बैटरी
  • ब्रेक
  • एक्सल
  • फ्यूल इंजेक्टर
  • पिस्टन
  • रेडियेटर
  • इंजन फैन
  • क्लच
  • कार जैक
  • स्पेयर टायर
  • ट्रांसमिशन
  • शॉक आब्जर्बर
  • एयर फ़िल्टर
  • स्पार्क प्लग
  • कैटेलिटिक कनवर्टर
  • मफलर
  • टायर प्रेशर गेज
  • अल्टरनेटर
  • पावर स्टीयरिंग फ्लूइड

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस में सामान की खरीदारी कहां से करें?

ऑटो स्पेयर पार्ट्स की खरीदारी आप सीधा फैक्ट्री से भी खरीद सकते हैं। इसी के साथ-साथ बड़ी होलसेल मार्केट से भी खरीद सकते हैं। यह आपको ऑनलाइन भी उपलब्ध हो जाते हैं। जहां पर आपको दाम सही लगे, आप उसी जगह से पार्ट्स को खरीद सकते हैं।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस से होने वाला लाभ

इस बिजनेस के अंदर आपको 30% से 50% से भी ज्यादा मार्जिन मिल जाता है। इसलिए हिसाब से आप इस बिजनेस में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि ऑटो स्पेयर के पार्ट्स थोड़े महंगे भी होते है और कस्टमर से अच्छे खासे पैसे भी वसूले जाते हैं।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस के फायदे

  • इस बिजनेस के जरिए आपको हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलेगा। क्योंकि हर दिन नए कस्टमर आते रहते हैं, नए लोगों के साथ जुड़ भी पाएंगे और हर चीज की जानकारी अच्छी प्रकार ले पाएंगे।
  • यह व्यापार एक ऐसा व्यापार है, जो हमेशा बढ़ता ही है। क्योंकि कार और मोटर बाइक की डिमांड अब कम नहीं हो रही है, बल्कि बढ़ती ही जा रही है और आने वाले समय में और भी ज्यादा बढ़ने लगेगी।
  • ऑटो स्पेयर पार्ट्स के बिजनेस में आपको कभी भी नुकसान नहीं जा सकता है। इसी के साथ आप अपने साथ 1- 2 मकैनिक हेल्पर के तौर पर रख सकते हैं।
  • अगर आप अपने बिजनेस को अच्छी तरह से चलाएंगे तो आपको बहुत ही अच्छा मुनाफा होगा और आपके कस्टमर में भी बढ़ोतरी होगी।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस में स्टाफ का चयन

ऑटो स्पेयर पार्ट्स का यदि बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक या दो स्टाफ को अवश्य चयनित करना होगा। हालांकि शुरुआत में आपको ज्यादा स्टाफ की जरूरत नहीं पड़ती है। आप एक या दो स्टाफ से काम चला सकते हैं।

एक या दो स्टाफ को आपको अपने बिजनेस में काम करने के लिए रखना होगा। स्टाफ का चयन करने से पहले आपको एक बात अवश्य ध्यान रखनी है कि स्टॉफ को ऑटो पार्ट से संबंधित जानकारी हो ताकि वह आपके बिजनेस को आसानी से संभाल सके।

ऑटो पार्ट्स बिजनेस के लिए मार्केटिंग

हर प्रकार के बिजनेस को सफल बनाने के लिए मार्केटिंग की आवश्यकता होती है। ऑटो पार्ट्स बिजनेस बिजनेस के लिए भी मार्केटिंग अनिवार्य है। यदि आप बिजनेस को उच्च लेवल का बनाना चाहते हैं तो आपको मार्केटिंग की मुख्य रूप से जरूरत पड़ेगी। मार्केटिंग के तौर पर आप एडवर्टाइजमेंट या फिर डोर टू डोर मार्केटिंग भी कर सकते हैं।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस में जोखिम और रिस्क

ऑटो पार्ट्स का एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें ज्यादा तो नहीं लेकिन थोड़ा बहुत जोखिम और रिस्क दोनों रहता है। रिस्क इस बिज़नेस में इसलिए रहता है यदि आपको ऑटो पार्ट्स से संबंधित संपूर्ण जानकारी नहीं है और ऐसे में आप गलत पार्ट्स खरीद लेते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको लोकेशन काफी बेहतर रूप से चयन करना जरूरी होता है। क्योंकि ऑटो पार्ट्स का बिजनेस मुख्य रूप से रिपेयरिंग की शॉप के आसपास होना चाहिए ताकि आपका बिजनेस आसानी से लंबा चल सके।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स में और कौन से बिजनेस आते हैं?

इसमें कई अन्य प्रकार के बिजनेस भी आते हैं जैसे ऑटो पार्ट्स निर्माण करना, ट्रक व्यवसाय, कार धोने का व्यवसाय, कार की डीलरशिप, कार किराए पर लेने का बिजनेस करना, वाहन की मरम्मत और सेवा करना, अंतर राज्य बस सेवा, ट्रकिंग का व्यवसाय, एयरपोर्ट बस शटल सेवा, गार्बेज डिस्पोजल सर्विसेज, खाद्य ट्रक व्यवसाय, घर पर कार धोने का व्यवसाय, ऑटोमोबाइल बॉडी वर्क बिजनेस, ऑटोमोबाइल छिड़काव और ब्रांडिंग कार्यशाला।

वाहन विद्युत कार्यशाला, कार ट्रेक्टर स्थापना और मरम्मत का व्यवसाय, मोबाइल मैकेनिक सेवा, कार विज्ञापन सेवा, वाहन लाइसेंस ब्रोकरेज सेवा, ओपन ड्राइविंग स्कूल, विमानन रखरखाव और मरम्मत व्यवसाय, विमानन खानपान सेवा, रीमा मन ईंधन की आपूर्ति, विमान की सफाई सेवा, टिकट और आरक्षण सेवा, कार बैटरी, कार एसी और सामान।

तेल कुदरत कॉलेज कंपनियों की डीजल की आपूर्ति, ऑटो इलेक्ट्रॉनिक्स और सामान की बिक्री, ओपन ऑटो इंटीरियर शॉप, गैस भरने का स्टेशन, ऑनलाइन ऑटो स्पेयर पार्ट की दुकान, ऑनलाइन कार बिक्री व्यवसाय, कार डीलरशिप की दुकान, इत्यादि बिजनेस भी इसी बिजनेस में शामिल होते हैं।

FAQ

क्या इस बिज़नेस में हमें लाभ मिल सकता है?

हां, अगर आप पूरी लगन और मेहनत के साथ बिजनेस को करेंगे तो आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

दिल्ली में ऑटो पार्ट्स की मार्केट कहां पर है?

दिल्ली में बहुत सारी ऐसी मार्केट है, जहां पर आपको ऑटो पार्ट्स मिल जाएंगे जैसे कश्मीरी गेट, करोल बाग, मायापुरी मार्केट, लाजपत नगर मार्केट।

क्या ऑटो स्पेयर पार्ट्स महंगे आते हैं?

हां, ऑटो स्पेयर पार्ट्स थोड़े महंगे आते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होती है?

आप इस बिजनेस को 500 से 1000 स्क्वायर फीट में शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने में कुल कितनी लागत लगती है?

अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको शुरू में कम से कम 5 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता होगी छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 3 से ₹400000 ही काफी हैं।

निष्कर्ष

इस बिजनेस को करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसी के साथ साथ आपकी नॉलेज भी बढ़ती है। अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो बेझिझक कर सकते हैं बस ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है।

आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस कैसे शुरू करें? (Auto Spare Parts Business Plan in Hindi) पसंद आया होगा। अगर आप को इस आर्टिकल से संबंधित अन्य कोई भी जानकारी चाहिए या प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

झाड़ू बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

माचिस बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

चप्पल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें?

नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे वाट्सऐप पर जुड़ें Join Now
नवीनतम बिजनेस आइडिया और पैसा कमाने के तरीके जानने के लिए हमारे टेलीग्राम पर जुड़ें Join Now

Leave a Comment

1 thought on “ऑटो स्पेयर पार्ट्स बिजनेस कैसे शुरू करें?”