बिरला सीमेंट डीलरशिप कैसे प्राप्त करें?

Birla Cement Dealership Kaise Le : आज के समय में अनेक प्रकार के बिजनेस मौजूद है और आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में बिरला सीमेंट डीलरशिप कैसे लें? के बारे में विस्तार पूर्वक से बताएंगे। आप बिरला सीमेंट का डीलरशिप लेकर बड़ी ही आसानी से एक पहले से ही मार्केट में पॉपुलर हो चुके ब्रांड के साथ बिजनेस शुरू कर सकते हो।

कई सारे लोग तो बिरला सीमेंट का डीलरशिप भी लेना चाहते हैं परंतु इसका तरीका नहीं मालूम होने की वजह से वे लोग अपना विचार बदल देते हैं और अगर आप भी इन्हीं में से एक व्यक्ति हो तो आज आपको हम अपने इस लेख में बिरला सीमेंट का डीलरशिप लेने का पूरा कंपलीट प्रोसेस बताएंगे। 

Birla Cement Dealership Kaise Le
Image : Birla Cement Dealership Kaise Le

आपको आज बिरला सीमेंट की डीलरशिप से संबंधित अनेकों प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में भी पता चलेगा। अगर आपको बिरला सीमेंट की डीलरशिप लेने के तरीकों के बारे में जानना है, तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यानपूर्वक पढ़ें और लेख में दी गई एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

बिरला सीमेंट डीलरशिप कैसे प्राप्त करें? | Birla Cement Dealership Kaise Le

बिरला सीमेंट डीलरशिप क्या हैं?

दोस्तों जिस प्रकार से अमूल की फ्रेंचाइजी, किसी गैस एजेंसी की फ्रेंचाइजी, केएफसी फ्रेंचाइजी आज बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा बांटी जा रही है, ठीक उसी प्रकार से अब बिरला सीमेंट में भी अपनी फ्रेंचाइजी बांटने का निर्णय लिया है और आप बिरला सीमेंट की फ्रेंचाइजी को लेकर आप इसका एक डीलर बन सकते हो और इनके साथ डीलरशिप का कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हो।

बिरला कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए और अपने सीमेंट के सेल में इंप्रूवमेंट लाने के लिए डीलरशिप देना प्रारंभ कर दिया है और आप आज बिरला सीमेंट का कहीं पर भी आसानी से डीलरशिप ले सकते हो और इनके ब्रांडिंग के साथ अपना एक नया बिजनेस प्रारंभ कर सकते हो। बिरला सीमेंट की डीलरशिप को लेने के लिए नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक को पूरा पढ़ें। 

बिरला सीमेंट डीलरशिप बिजनेस कैसे शुरू करें

दोस्तों अगर आप बिरला सीमेंट का बिजनेस करना चाहते हो, इसके लिए आपको पास लाइसेंस होना चाहिए जिसके लिए आपको बिरला सीमेंट डीलरशिप पर आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आपको उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा तभी जाकर आप लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवा पाओगे।

दोस्तों रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको उसके कंपनी में आपको जाना होगा क्योंकि जब तक आप उस रजिस्ट्रेशन पेपर पर आप अपना सिग्नेचर नहीं करोगे, तब तक आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा। अब आपको पता ही चल चुका होगा कि बिरला सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस  कैसे शुरू करें।

बिरला सीमेंट के लिए आवश्यक रिक्वायरमेंट

दोस्तों बिरला सीमेंट का बिजनेस करना बहुत ही आसान है। बस आपको उसके बारे में सारी जानकारी हासिल कर ले ली है। आपको यह बिजनेस करने के लिए उसके सारे रिक्वायरमेंट के बारे में पता होना चाहिए। तभी जाकर आप इस बिजनेस को कर सकते हो। हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप सारे प्रोसेस को बताया हुआ है, जिन्हें आप पढ़ कर समझ सकते हो।

  • बिरला सीमेंट का बिजनेस करने के लिए आपके पास उसके बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए।
  • बिरला सीमेंट का बिजनेस करने के लिए आपको उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा, तभी जाकर आप इस बिजनेस को कर सकते हो।
  • बिरला सीमेंट का बिजनेस करने के लिए आपके पास लाइसेंस होना चाहिए।
  • बिरला सीमेंट का बिजनेस करने के लिए आपके पास निवेश होना चाहिए।
  • यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए।
  • यह बिजनेस करने के लिए उस व्यक्ति की उम्र लगभग 18 साल से अधिक होनी चाहिए तभी जाकर आप इस बिजनेस को कर सकते हो।
  • दोस्तों आज के समय में बिरला सीमेंट का एक बैग लगभग ₹420 का मिलता है।

दोस्तों आप ने अगर इन सभी प्रोसेस को पढ़ लिया होगा तो आप बिरला सीमेंट के सारे रिक्वायरमेंट के बारे में आसानी से समझ चुके होगे और आप इस बिजनेस को कहीं पर भी आसानी से शुरू कर सकते हो।

बिरला सीमेंट का प्रकार

दोस्तों आपने बिरला सीमेंट के बारे में बहुत कुछ जान लिया है। आपको यह बात तो पता ही होगा कि बिरला सीमेंट कितने प्रकार का होता है। हम आपको बता दें कि बिरला सीमेंट लगभग तीन प्रकार का होता है और हमने आपको नीचे तीनों का नाम बताया हुआ हैं।

  • 33 Grade cement
  • 53 Grade cement
  • 43 Grade cement

दोस्तों 43 ग्रेड सीमेंट आज के समय में बहुत ही कम उपयोग किया जाता है क्योंकि यह कैसा सीमेंट है जो घरों में मजबूती नहीं रखता है लेकिन 53 और 43 ग्रेड सीमेंट बहुत ही ज्यादा लोग यूज़ करते है क्योंकि जा सीमेंट घरों को मजबूत बनाने में सक्षम होता है।

बिरला सीमेंट मार्केटिंग स्कोप

अगर बात की जाएं बिरला सीमेंट के मार्केटिंग स्कोप की तो आज हम आपको बता दें जिस प्रकार के अन्य बाजार में बिकने वाले पेमेंट काफी ज्यादा पॉपुलर है ठीक उसी प्रकार से बिरला सीमेंट भी काफी पॉपुलर और ब्रांडेड सीमेंट की कैटेगरी में आती है।

बिरला सीमेंट का इस्तेमाल हर एक बड़ा से बड़ा आर्किटेक्चर और बिल्डर करने की सलाह देते हैं अर्थात इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज मार्केट में बिरला सीमेंट का अगर डीलरशिप लिया जाए तो काफी मुनाफा कमाया जा सकता है और इसका मार्केटिंग स्कोप भी काफी बेहतर है।

बिरला सीमेंट डीलरशिप की लिस्ट

दोस्तों अगर आपको यह बिजनेस करना है तो, आपके पास बिरला सीमेंट की शुरू से अंत तक सारी जानकारी होनी चाहिए। तभी जाकर आप यह बिजनेस आसानी से कर सकते हो और आप इस बिजनेस में कोई भी गलती ना करें इसीलिए हमने बिरला सीमेंट की सारी लिस्ट नीचे बताई हुई हैं।

  • MP Birla Cement perfect Plus
  • MP Birla cement unique
  • MP Birla cement Concrecem
  • MP Birla cement PSC
  • MP Birla cement Chetak
  • MP Birla cement ultimate
  • MP Birla cement rakshak
  • MP Birla cement ultimate ultra
  • MP Birla cement Samrat advanced
  • MP Birla cement multicem
  • MP Birla cement Samrat

दोस्तों हमने आपको सारे बिरला सीमेंट के लिस्ट के बारे में बता दिया है। यह सभी आपके घरों को मजबूती बनाए रखता है। इन सभी में से आप किसी भी डीलरशिप का बिजनेस कर सकते हो।

बिरला सीमेंट के लिए जमीन की आवश्यकता

जब आपने सोच ही लिया है कि बिरला सीमेंट का ही बिजनेस आपको करना है तो, इसके लिए आपके पास कुछ जमीन होनी चाहिए। तभी जाकर आप इस बिजनेस को आसानी से कहीं पर भी शुरू कर सकते हो। इसके लिए आपके पास करीबन 1000 से लेकर 1600 वर्ग फुट जमीन आपके पास अवश्य होनी चाहिए।

तभी जाकर आप बिरला सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस कर सकते है। दोस्तों इस बिजनेस को करने के लिए आप ऐसी जगह का चयन करें, जहां पर नमी बहुत ही ज्यादा कम हो। ऐसी जगह का पता लगाने के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हो और आपको किस चीज के लिए कितनी जमीन की आवश्यकता पड़ेगी हमने आपको नीचे बताया हुआ है।

  • Godown 600 sq feet
  • Shop 250 sq feet

दोस्तों कुल मिलाकर आपको लगभग 700 से लेकर 1000 फुट स्क्वायर जमीन की आवश्यकता को पड़ेगी। इस तरीके से आप बिरला सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस आसानी से कर सकते हो।

बिरला सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए कुल निवेश

दोस्तों यह बिजनेस आपको हमने पहले ही बता दिया था कि यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा बड़ा होता है। इसीलिए इसमें बहुत ही ज्यादा पैसा भी लगता है। अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आपका पैसा बहुत ही कम लगेगा। लेकिन जब आप जमीन खरीदते हो ,तब आपके पास बहुत ज्यादा पैसा होना चाहिए।

आप यह भी जान लें कब और कहां कितना पैसा लगता है? हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है कि आपका पैसा कहां पर इन्वेस्टमेंट हो रहा हैं।

  • सिक्योरिटी  2 लॉख
  • स्टाफ मेंबर 3 लाख
  • लेबर  60 हजार 
  • शॉप और गोडाउन मैं लगभग 20 लाख

दोस्तों बिरला सीमेंट डीलरशिप मैं आपका पूरा खर्चा हमने बता दिया है। अब आप इस हिसाब से पूरा बिल बना लें कि आपका कितना खर्चा लगेगा?, तभी जाकर आप इस बिजनेस को करें।

अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है, तो आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक में जाकर लोन ले सकते है और आप इस तरीके से इस बिजनेस को आसानी से कहीं पर भी कर सकते हो।

बिरला सीमेंट डीलरशिप के लिए लोकेशन

दोस्तों बिरला सीमेंट डीलरशिप शुरू करने के लिए सबसे पहले आप इंटरनेट का सहारा लेकर ऐसी जगह का चुनाव क,रें जहां पर आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकें और आपको इस बिजनेस को शुरू करने में  कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

सबसे पहले आपके पास 2 हजार फिट आपके पास जमीन होनी चाहिए, जिसमें आप 250 फीट में आपका एक पर्सनल ऑफिस होना चाहिए। 800 से लेकर 1000 तक जमीन में आपका एक गोडाउन होना चाहिए।

आप इतनी जमीन में अपना बिरला सीमेंट का बैग आसानी से उतनी जगह में रख सकते हो ,तो आप जान ही चुके होंगे कि बिरला सीमेंट डीलरशिप के लिए आप अच्छे लोकेशन इन सभी चीज को देख कर ही करें ताकि आपको आगे चलकर किसी भी कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

बिरला सीमेंट डीलरशिप का मुनाफा

अगर आप यह बिजनेस करना चाहते हो और आपके पास बहुत ही कम पैसे है तो शुरुआती में आपको थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है लेकिन जब कुछ समय बीत जाता है, तो इसी बिजनेस में आपका बहुत ही ज्यादा मुनाफा होने लगता है।

करीबन 1 से 2 करोड़ रुपयों का मुनाफा होता है और धीरे-धीरे करके आप अपने बिजनेस को बड़ा भी कर सकते हो और आप इस तरीके से बिरला सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस आसानी से कर सकते हो।

बिरला सीमेंट डीलरशिप शुरू करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

डीलरशिप शुरू करने के लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता आपको पड़ेगी। हमने आपको उन सभी दस्तावेज के बारे में नीचे बताया हुआ है ताकि आप बिरला सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकें।

  • बिरला सीमेंट शुरू करने के लिए आपके पास आईडी प्रूफ होना चाहिए, जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी और आधार कार्ड यह सभी डॉक्यूमेंट आपके पास होनी चाहिए।
  • जब आप बिरला सीमेंट का बिजनेस शुरू करते हो तो, वह आपसे आपका एड्रेस प्रूफ करने के लिए पूछता है। इसके लिए आपके पास राशन कार्ड या फिर बिजली का बिल होना चाहिए, तभी जाकर आप यह बिजनेस आसानी से कर सकते हो।
  • बिरला सीमेंट शुरू करने के लिए आपका एक बैंक अकाउंट होना चाहिए और उसके साथ पासबुक भी होना चाहिए। तभी जाकर आप यह बिजनेस कर सकते हो।
  • इस बिजनेस के लिए आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर मोबाइल होनी चाहिए।
  • फोटोग्राफ, फोन नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए, तभी जाकर आप बिरला सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

बिरला सीमेंट की डीलरशिप में रिस्क की संभावना

दोस्तों अगर आप यह बिजनेस करते हो तो सबसे पहले आप इसके बारे में सारी इंफॉर्मेशन पता कर ले।  अगर आप इस बिजनेस को अच्छे से नहीं चला पाते हो, तो आपको अपने बिजनेस में बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है ।  सबसे पहले आप इस बिजनेस को चलाने के लिए बिरला सीमेंट डीलरशिप के साथ जॉइन हो जाएं। 

ताकि आपको बिरला सीमेंट की कंपनी से सारी डिटेल  पता चल सके।  अगर आप इस बिजनेस को इस तरीके से करते हो तो इस बिजनेस बिजनेस में ज्यादातर फायदा ही होता है और मुनाफा भी बहुत ही ज्यादा होता है। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए हैं सारे प्रोसेस को ध्यान से पढ़ते हो, तो आप बिरला सीमेंट डीलरशिप का बिजनेस कहीं पर भी शुरू कर सकते हो।

बिरला सीमेंट का कांटेक्ट नंबर

अगर आपको बिरला सीमेंट से कांटेक्ट होना है, तो सबसे पहले आप उसका नंबर निकालें लेकिन सबसे बड़ी समस्या आपके लिए यह बात का होता है कि आप उनका नंबर निकाले कहां से?, तो हम आपको बता दें हमने गूगल से खोज कर बिरला सीमेंट का कांटेक्ट नंबर नीचे आपको बताया हुआ है, जिसे आप डायल करके उन से डायरेक्ट बात कर सकते हैं।

  • +91  033 6603 3300.

दूसरे तरीके से

जब आप बिरला सीमेंट डीलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट से भी उन्हें कांटेक्ट कर सकते हो और आप इस तरीके से इस बिजनेस के बारे में सारी इनफार्मेशन पता कर सकते हो और आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हो।

FAQ

सीमेंट की दुकान कैसे खोलें?

सीमेंट की दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आप अच्छे लोकेशन का चयन करें और डीलरशिप कंपनी के शर्तों को मानना भी होगा। इस तरीके से आप सीमेंट की दुकान कहीं पर भी शुरू कर सकते हो।

सीमेंट डीलरशिप में लाभ मार्जिन क्या हैं?

दोस्तों यह बिजनेस में एक बैग के ऊपर लगभग 4%से लेकर 10% तक प्रॉफिट होता है, तो आप समझ भी गए होंगे कि सीमेंट डीलरशिप में कितना मार्जिन होता हैं।

किसी कंपनी का एजेंसी कैसे लिया जाता हैं?

दोस्तों अगर आप किसी भी कंपनी की एजेंसी को लेना चाहते है, तो आप सबसे पहले उसकी वेबसाइट पर जाकर उसे मैसेज करें ताकि वह अपनी एजेंसी आपको दे सके या फिर सबसे आसान तरीका आप सीधे सीधे उसके ईमेल पर मैसेज करें। इस तरीके से आप किसी भी कंपनी की एजेंसी को ले सकते हैं।

क्या बिजनेस किया जाएं?

जी हां, दोस्तों आज के समय में अगर आप जॉब करते हो तो, आपको एक न एक दिन उस जॉब को छोड़ना ही होता है। लेकिन आप खुद का बिजनेस करते हो तो, आप कभी भी उसे छोड़ नहीं सकते हो।

बिरला सीमेंट का कांटेक्ट नंबर क्या हैं?

बिरला सीमेंट का कांटेक्ट नंबर 033 6603 3303 हैं

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को बिरला सीमेंट डीलरशिप कैसे ले? के बारे में विस्तारपूर्वक से जानकारी दी गई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और सहायक सिद्ध होगी।

अगर आपको बिरला सीमेंट डीलरशिप से संबंधित हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण बिजनेस आइडिया से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़े

अल्ट्राटेक सीमेंट डीलरशिप कैसे लें? (प्रक्रिया, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, लागत और प्रॉफिट)

ITC Limited प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले?

Castrol Oil डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले?

Apollo Tyres एजेंसी कैसे खोले?

Leave a Comment