10+इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया

Electronic Business Ideas in Hindi : अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक के फील्ड में काफी नॉलेज है और आपको इसी फील्ड में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपको अपने इस लेख में इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी बताएंगे।

दोस्तों आज पहले के मुकाबले अनेक प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक आइटम हमारे सहायता के लिए उपलब्ध है और इसीलिए आज से ही एडवांस इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजी के दौर में इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित बिजनेस करना काफी समझदारी भरा हो सकता है।

Electronic Business Ideas in Hindi
Image: Electronic Business Ideas in Hindi

हम आपको अपने इस लेख में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी देंगे और हम चाहते हैं कि अगर आप इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित कोई बिजनेस करना चाहते हो, तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख कों शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ने और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें।

10+ इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया (2022) | Electronic Business Ideas in Hindi

Table of Contents

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया क्या है?

दोस्तों इस प्रकार के बिजनेस में हम केवल इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित कामों को करते हैं और इसी में अपना एक नया बिजनेस शुरू करते हैं। उदाहरण के तौर पर फ्री, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचना एक इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कहलाता है और भी कुछ इसी प्रकार के अनेकों इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस मौजूद है, जिनके बारे में हम आगे अपने इसी लेख में विस्तार से जानेंगे। 

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस की मार्केट में डिमांड

इलेक्ट्रॉनिक के फील्ड में दिन-प्रतिदिन नए नए अविष्कार हो रहे हैं और इन्हीं अविष्कारों की वजह से नए नए बिजनेस आइडिया भी इलेक्ट्रॉनिक के फील्ड में आ रहे हैं। अगर बात की जाए इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस की मार्केट में डिमांड की तो हमारे रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाले हर एक वस्तु से लेकर हमारे आजू-बाजू रहने और खुशियों को होने वाले सभी वस्तुएं इलेक्ट्रॉनिक हो चुकी हैं।

इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज के समय में अगर आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस करते हो तो उसकी डिमांड काफी ज्यादा रहेगी। आज भी अच्छी इलेक्ट्रॉनिक दुकान बहुत कम है और अगर है भी तो बहुत दूर दूर पर है। इसीलिए इस बिजनेस में आपको काफी अपॉर्चुनिटी मिल सकती है। 

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू करने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू करते हो तो, आपको सबसे पहले इससे संबंधित रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि बिना रिक्वायरमेंट को पूरा किए आप किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू नहीं कर सकते और अगर शुरू भी करते हैं तो आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • अगर आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू करते हो तो आपको इलेक्ट्रॉनिक के फील्ड में जानकारी होना बेहद जरूरी है।
  • आपको इलेक्ट्रॉनिक आइटम को रिपेयर करने से संबंधित की जानकारी होनी चाहिए ताकि अगर कोई इस प्रकार का कस्टमर आया तो वह खाली हाथ वापस ना लौटे।
  • आपको इलेक्ट्रॉनिक सामानों की जानकारी होनी चाहिए।
  • आज के समय में कई सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और मशीनरी में काफी नई नई चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है और इस कंडीशन में आपको नई मशीनों की भी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप रिपेयरिंग का काम आए तो उसे आसानी से कर सको।
  • आपको इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छी लोकेशन का भी चुनाव करना बेहद जरूरी है।
  • अगर आप कोई इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस करते हो तो कई सारे बिजनेस में हमें थोड़ा निवेश करना पड़ सकता है तो कई सारे बिजनेस में बिना निवेश को ही आप इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू कर सकते हो।

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया की सूची

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आईडियाज के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं और यहां पर हम जो भी आपको बिजनेस आइडिया बताएंगे। आपको उन सभी बिजनेस में थोड़ा बहुत या फिर ना के बराबर इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडियाज को जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें  और एक भी जानकारी मिस ना करें।

आटा चक्की सेलिंग का बिजनेस

दोस्तों एक समय ऐसा हुआ करता था, जब घर में आटा पीसने पड़ता था फिर जमाना बदला दुकानों पर आटा पिसाने का प्रचलन चलने लगा और अब तो आप आटा चक्की की मशीन घर पर ही लगा कर आटा ही नहीं बल्कि सभी चीजों को पीस सकते हो।

आपको आटा पीसने वाली मशीन बाजार में आसानी से ₹10000 से लेकर आपकी जरूरत के हिसाब से मिल जाएगी और आज भी आटा चक्की सेलिंग का बिजनेस बहुत ही कम किया जा रहा है और अगर आप करते हो तो काफी ज्यादा मुनाफा कमाओगे। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मात्र ₹100000 से लेकर ₹200000 तक का ही निवेश करना पड़ सकता है।

इसके अलावा इसी बिजनेस में आटा चक्की की रिपेयरिंग करने का भी काम शुरू कर सकते हो। इससे आपको एक्स्ट्रा इनकम होगी। आप इस बिजनेस को शुरू करके रोजाना के ₹5000 से लेकर ₹10000 की ऊपर की इनकम कर सकते हो क्योंकि प्रत्येक मशीन की सेलिंग पर आपको अच्छा मार्जिन मिलता है।

म्यूजिक सिस्टम बेचने का बिजनेस

आजकल इलेक्ट्रॉनिक बाजारों में म्यूजिक सिस्टम खूब बेचा जाता है और अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हो तो आप सिर्फ और सिर्फ म्यूजिक सिस्टम बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

आज के समय में म्यूजिक सुनने वाले लोगों की कमी नहीं है बल्कि उसे अपने घरों में या फिर अपने वाहनों में एक से बढ़कर एक बढ़िया म्यूजिक सिस्टम लगाना चाहते हैं और अगर आपके पास सभी रेंज के और सभी कंपनियों के म्यूजिक सिस्टम उपलब्ध होंगे तो लोग आपके पास ही आएंगे और आपका यह बिजनेस काफी अच्छा चलेगा।

इसके अलावा आज भी इस बिजनेस में ज्यादा कंपटीशन नहीं है और आप इस बिजनेस को कहीं पर भी आसानी से एक से ₹200000 के न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हो। रही बात इस बिजनेस से कमाई की तो प्रत्येक म्यूजिक सिस्टम की सेलिंग पर आपको काफी अच्छा मार्जिन मिलेगा और आप हर महीने ₹20000 से लेकर करीब ₹80000 के ऊपर की इनकम कर सकते हो।

स्मार्ट टीवी सेलिंग का बिजनेस

आज का जमाना स्मार्ट टीवी का है और अब हर व्यक्ति अपने घर में स्मार्ट टीवी ही लगाना चाहता है। आज टेलीविजन के व्यापार में बहुत सारी कंपनी आ चुकी है और आपको अनेकों प्रकार के एवं अनेकों बेहतर से बेहतर क्वालिटी फीचर्स वाले टीवी बाजार में आसानी से उपलब्ध मिल जाएंगे।

एक टीवी ही ऐसा ऑफलाइन सेलिंग का बिजनेस है जिसमें ग्राहक खुद जाकर टीवी की क्वालिटी और उसके फीचर को चेक करते हैं और उसके बाद ही कोई टीवी लेते हैं। बस आपको सिर्फ स्मार्ट टीवी सेलिंग का बिजनेस शुरू करना है और आपको अपने इस बिजनेस में सभी कंपनियों की और सभी रेंज की टीवी को रखना है।

ताकि कोई भी ग्राहक अगर आपकी दुकान पर आएं तो वह खाली ना लौटने पाए और उसे अपने लायक आपके यहां से टीवी मिल ही जाए। आप को स्मार्ट टीवी सेलिंग के बिजनेस में भी थोड़ा ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है परंतु आपको इसमें काफी अच्छा मुनाफा हर महीने होगा।

वायरिंग के सामान की सेलिंग का बिजनेस

दोस्तों इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया में वायरिंग के सामान की सेलिंग का बिजनेस ही काफी अच्छा बिजनेस कहलाता है। आपको एक ऐसी दुकान एक ऐसे लोकेशन पर खोलनी है, जहां पर लोगों का आना जाना रहता हो और आपको अपने इस दुकान में वायरिंग से संबंधित सभी प्रकार के आइटम को रखना है ताकि अगर आपकी दुकान पर कोई भी ग्राहक आए तो खाली हाथ वापस न जाने पाए और आपके पास वायरिंग से संबंधित उसे सभी आइटम उपलब्ध मिले।

आज भी हमें वायरिंग की समान की सेलिंग करने वाले दुकाने बहुत ही कम मिलती है और अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो, आपको इसमें कंपटीशन भी कम मिलेगा और इतना ही नहीं प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक वायरिंग के सामान की सेलिंग पर आपको काफी अच्छा मार्जिन भी मिलेगा और आप इस बिजनेस को मात्र ₹50000 से लेकर करीब ₹100000 के न्यूनतम निवेश में आसानी से शुरू कर सकते हो। 

होम इनवर्टर सेलिंग और रिपेयरिंग का बिजनेस

आज आपको शहर हो या फिर गांव हर जगह पर इनवर्टर घर घर में लगा हुआ देखने को मिल जाएगा। जब से लोगों को इनवर्टर के बारे में पता चला है और इसके फायदों के बारे में लोग जानने लगे हैं सबसे लोग इनवर्टर अपने घरों में लगाते हैं और अगर उनका इनवर्टर बिगड़ जाता है, तो तुरंत ही बिना पैसे की परवाह किए उसे बनवाते भी हैं।

अर्थात आज इनवर्टर से संबंधित आपको मार्केट में काफी अच्छे ग्राहक मिल जाएंगे। अगर आप अपने किसी भी अच्छे लोकेशन पर हर कंपनी के इनवर्टर चैलेंज और रिपेयरिंग का काम शुरू करते हो तो आपको काफी अच्छा मुनाफा होगा क्योंकि इस फील्ड में भी आपको बहुत ही कम कंपटीशन मिलेगा और मुनाफा काफी अच्छा होगा।

इस प्रकार के बिजनेस को भी आप बेहद कम निवेश में आसानी से शुरू कर सकते हो और हर महीने अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

कंप्यूटर एसेसरीज का बिजनेस

अगर आज हमें कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के एसेसरीज की जरूरत होती है तो, हमें अपना रुख ऑनलाइन करना पड़ता है क्योंकि आज भी कंप्यूटर से संबंधित एसेसरीज ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन ही ज्यादातर मिलते हैं। अगर आप कंप्यूटर एसेसरीज का बिजनेस शुरू करते हो तो यह बिजनेस काफी अच्छा चलेगा।

आपको आज हर एक घर में कंप्यूटर मिल जाएगा, इसीलिए आज कंप्यूटर एसेसरीज का बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस है और काफी कम कंपटीशन वाला भी बिजनेस है और अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो, आपको इस बिजनेस में सिर्फ और सिर्फ ₹50000 से लेकर 1.5 लाख रुपए ही निवेश करने पर सकते हैं और हर महीने आप एक अच्छी कमाई अपने ही इस बिजनेस से आसानी से कर पाओगे।

गेमिंग पीसी असेंबलिंग का बिजनेस

आज कंप्यूटर के ही फील्ड में एक और बिजनेस काफी नया और कम कंपटीशन वाला आया हुआ है। आजकल के नवयुवक गेनिंग के प्रति अपने काफी रुझान दिखा रहे हैं और इसके लिए वे अपने पुराने आउटडेटेड डेक्सटॉप कंप्यूटर को गेमिंग पीसी में असेंबल करना चाहते हैं या फिर कोई भी अपने हिसाब से  गेमिंग पीसी  असेंबल करवाना चाहता है।

अगर आपको गेमिंग पीसी असेंबलिंग का काम आता है तो, आपके लिए आज सुनहरा अवसर है क्योंकि अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आपको काफी ज्यादा ग्राहक मिलेंगे और आप का कोई भी प्रतिस्पर्धी भी नहीं होगा।

इतना ही नहीं आपको इस बिजनेस को बिल्कुल जीरो इन्वेस्टमेंट में शुरू करने का मौका मिलेगा और आप इस बिजनेस से हर महीने एक मोटी कमाई आसानी से कर पाओगे।

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

आज के समय में मोबाइल फोन का इस्तेमाल हर एक व्यक्ति करता है और कई सारे व्यक्ति के पास तो दो से तीन स्मार्टफोन रहता ही रहता है। जब मोबाइल फोन की सेलिंग ज्यादा होगी और इसके ज्यादा यूजर होंगे तो स्वाभाविक सी बात है मोबाइल फोन रिपेयरिंग का भी काम काफी ज्यादा आएगा।

आपको आज भी शहर में या फिर गांव में मोबाइल रिपेयरिंग की अच्छी दुकान बहुत ही कम मिलेगी और अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग से संबंधित काम आता है तो, आप इसे शुरू करिए और इतना ही नहीं किसी बिजनेस में आप मोबाइल सेलिंग का भी काम शुरू कर दीजिए और इस प्रकार से आप एक कम निवेश में अच्छा कमाई करने वाला बिजनेस शुरू कर दोगे।

इलेक्ट्रॉनिक होम अप्लायंसेज की सेलिंग का बिजनेस

आजकल अनेकों प्रकार के होम अप्लायंसेज आपको इलेक्ट्रॉनिक ही मिलेंगे जैसे कि रेफ्रिजरेटर, माइक्रो ओवन, स्मार्ट चिमनी आदि यह सभी होम अप्लायंसेज में आते हैं और अगर आप केवल इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस में होम अप्लायंसेज सेलिंग करने का और इसकी रिपेयरिंग का काम शुरू करते हो, तो आपको काफी अच्छा सुनहरा मौका इस फील्ड में मिलेगा और इस फील्ड में भी आपको बहुत ही कम कंपटीशन मिलेंगे।

अगर आप बाजार में जाओगे और ध्यान दोगे कि कोई एक दुकान ऐसी हो जो सिर्फ और सिर्फ होम अप्लायंसेज की सेलिंग करती हो तो आपको ना के बराबर ही ऐसी दुकानें दिखाई देंगे और इसीलिए हम कह रहे हैं कि आपके लिए यह बिजनेस काफी यूनिक और सुनहरा बिजनेस साबित हो सकता है।

हालांकि आपको इस प्रकार के बिजनेस में थोड़ा सा बड़ा इन्वेस्टमेंट करना होगा, परंतु आपको इस बिजनेस में काफी अच्छा मार्जिन मिलेगा और आप हर महीने एक मोटी कमाई आसानी से कमा सकोगे। 

सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन और रिपेयरिंग का बिजनेस 

दोस्तों आजकल हर एक व्यक्ति अपने घर में और अपनी दुकान में सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करवाना चाहता है क्योंकि इससे सुरक्षा दुगनी और तीन गुनी बढ़ जाती है। आज कई सारे लोग सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल और रिपेयर करके काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं परंतु आज भी इस प्रकार के काम को बहुत ही सीमित लोग कर रहे हैं और अगर आप एक कम निवेश में कोई अच्छा कम कंपटीशन वाला बिजनेस इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित ढूंढ रहे हो तो आज के लिए यह बिजनेस काफी अच्छा और मुनाफे दार बिजनेस साबित हो सकता है।

आपको जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन करने का काम करना है और साथ ही में अगर कि सीसीटीवी रिपेयरिंग का काम मिलता है, तो आपको इस प्रकार का भी काम करना है और आप इस काम को करके आसानी से हर महीने हजारों और लाखों रुपए कमा सकते हो हालांकि आपको शुरुआती समय में एक थोड़ा बड़ा निवेश करना पड़ सकता है। 

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस करने के फायदे

अगर आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित बिजनेस करते हो, तो आप को क्या-क्या फायदा हो सकता है? इसके बारे में जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • अगर आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक का छोटा मोटा बिजनेस करते हो तो, आपको उसे काफी अच्छा मार्जिन हो सकता है।
  • आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक सामान काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं और इसीलिए इलेक्ट्रॉनिक का बिजनेस करने में आपको काफी अच्छा मुनाफा मिल सकता है।
  • आज भी बहुत सारे ऐसे इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया मौजूद है जिनमें आपको बहुत ही कम कंपटीशन मिलेगा और आप इस बिजनेस को करके अच्छी कमाई भी कर सकते हो।
  • कोई भी अगर इलेक्ट्रॉनिक का बिजनेस शुरू किया जाए तो, आपको उसमें अगर कम भी ग्राहक मिलेंगे तो भी आपका खर्चा पानी आसानी से निकल जाएगा।
  • आप  इलेक्ट्रीशियन बनकर भी अच्छा खासा पैसा हर महीने आसानी से कमा सकते हो।

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस के नुकसान

वैसे तो इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस करने की आपने कोई खास नुकसान नहीं है, परंतु आपको अगर इलेक्ट्रॉनिक के फील्ड में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो आप के लिए इस प्रकार का बिजनेस काफी घाटे का सौदा भी साबित हो सकता है और इसके अलावा आपको इस बिजनेस में कोई ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला है।

FAQ

क्या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू कर के लाभ कमाया जा सकता है?

जी हां, बिल्कुल अगर आप आज के समय में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस करते हो तो आपको जरूर लाभ मिलेगा।

इलेक्ट्रॉनिक में कौन कौन सा सामान आता है?

आज के समय में सभी प्रकार के होम अप्लायंसेज, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, रेफ्रिजरेटर और भी बहुत सारे सामान इलेक्ट्रॉनिक में आते हैं।

क्या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू करने मेंहमें लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन लेना होगा?

अगर आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित छोटा या फिर मध्यमवर्गीय बिजनेस शुरू करते हो तो आपको ज्यादा बड़े लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। परंतु आपको अपने नजदीकी जिला उद्योग कार्यालय में जाकर अपने व्यापार के बारे में संबंधित अधिकारियों को बताना जरूरी है।

क्या इलेक्ट्रॉनिक का कोई भी बिजनेस शुरू कर सकता है?

जी हां कोई भी व्यक्ति आसानी से इलेक्ट्रॉनिक फील्ड में कोई भी बिजनेस शुरू कर सकता है। बशर्ते उसे इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में नॉलेज होनी चाहिए।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडिया (2022) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा सहायक और उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस आइडियाज का हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े:

गांव में कौन सा बिजनेस करें?

बिजली के सामान का होलसेल बिज़नेस कैसे करें?

इलेक्ट्रॉनिक शॉप कैसे खोलें?

10+ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आईडिया

Leave a Comment