होर्डिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, निवेश, मुनाफा)

Digital Hoarding Business in Hindi: आज भारत या अन्य देशों में जब पर्व मनाया जाता है तो हम देखते हैं कि जगह-जगह पर चित्र बने होते है तथा बड़े-बड़े पोस्टर लगाए जाते हैं या कोई नई फ़िल्म या किसी नए प्रोडक्ट को जब मार्केट में लांच किया जाता है तो उसके प्रचार तथा प्रसार के लिए बड़े-बड़े पोस्टर दीवारों में तथा पोल में लगाए जाते हैं।

यह पोस्टर उस प्रोडक्ट को प्रचार करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं, जिससे सर्वाधिक लोग इस विषय में जान सके और उनका प्रोडक्ट या मूवी मार्केट में अच्छे से मार्केटिंग हो सके।

Digital-Hoarding-Business-in-Hindi-

आप देखते होंगे जब चुनाव आते हैं तो बड़े-बड़े नेता, विधायक, प्रधान अपने नाम के पोस्टर तथा बैनर बनवा कर प्रचार-प्रसार करने के लिए लगाते हैं या आपने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखा होगा। लोगों को प्रचार करने तथा किसी प्रोडक्ट का विचार करने के लिए एक बैनर या पोस्टर टाइप में सोशल मीडिया पर देखने को मिलता है।

असल में उस मूवी या प्रोडक्ट या अन्य का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया पर डाला जाता है, यहीं पर होर्डिंग का निर्माण होता है। इस प्रकार के बैनर तथा पोस्टर छपवा कर प्रचार प्रसार करने को ही होडिंग कहा जाता है, जो आज के समय में सबसे सस्ता और सबसे अच्छा प्रचार का माध्यम माना जाता है। आप होर्डिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

आज के लेख में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि किस तरीके से आप खुद का डिजिटल होर्डिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?, इसके लिए कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा?, इसके क्या फायदे हैं? और प्रोडक्ट को कहां से मंगवाना है? इसलिए लेख को अंत तक पढ़े।

होर्डिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? (प्रक्रिया, निवेश, मुनाफा) | Digital Hoarding Business in Hindi

Table of Contents

डिजिटल होर्डिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर हम हार्डिंग बिजनेस की बात करें तो हार्डिंग बिजनेस शुरू करना इतना आसान नहीं है। लेकिन अगर हम उसको बहुत ही कठिन माने तो यह इतना कठिन भी नहीं है। अगर हार्डिंग बिजनेस में सफलता प्राप्त करनी है तो यदि आप हार्डिंग को अच्छा और बेहद बारीकी से बनाते हैं तो आपको इस क्षेत्र में सफलता अवश्य प्राप्त होगी।

इसमें कुछ मुख्य बातें का ध्यान रखना अति आवश्यक है जैसे इसमें की गई डिजाइन में बारीकी को खोजना तथा उसमें अलग-अलग प्रकार के रंगों को भरना।

पहले हार्डिंग हाथों से बनाई जाती थी, लेकिन अब डिजिटल दुनिया में डिजिटल तरीके से हार्डिंग का निर्माण किया जाता है अर्थात कंप्यूटर बेस हार्डिंग बनाई जाती है, जो बेहद ही खूबसूरत तथा अत्यंत आकर्षक होती है तो आपको कंप्यूटर के बारे में भी जानकारी होना चाहिए तभी आप डिजिटल हार्डिंग बिजनेस कर सकते हैं।

डिजिटल होर्डिंग बिजनेस की मार्केट में मांग

यदि आपको हार्डिंग बनाने तथा उसकी बारीकियों को समझने की जानकारी हो तभी आप हार्डिंग बिजनेस में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हार्डिंग बिजनेस मार्केट में अच्छा चल रहा है। आप सोशल मीडिया पर देखते होंगे, कई प्रकार के ऐसे प्रचार करने के लिए हार्डिंग अपलोड किया जाता है तथा जिसे कंप्यूटर से बनाया जाता तथा प्रचार भी किया जाता है।

यह सबसे प्रचार का माध्यम सबसे सस्ता है, इसमें अधिक पैसा कमाया जा सकता है। कई लोग हार्डिंग बिजनेस कर रहे हैं और लाखों रुपया कमा रहे हैं तो हार्डिंग बिजनेस में कम मेहनत और अधिक पैसा है।

डिजिटल हार्डिंग बिजनेस शुरू करने विधि

यदि आप हार्डिंग बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में जानकारी प्राप्त करना होगा। उसके बाद आपको कुछ प्रैक्टिस तथा अनुभव प्राप्त करना होगा। आप इसे किसी हार्डिंग बिजनेस करने वाले के यहां काम करके प्राप्त कर सकते हैं।

उसके बाद आपको अपना काम स्टार्ट करना होगा। यदि आप शुरू से ही अपना काम स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको कुछ दिनों तक इसके विषय में अच्छी जानकारी प्राप्त करनी होगी तभी आप इस क्षेत्र में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

डिजिटल हार्डिंग बिजनेस के शुरू करने के लिए रो मटेरियल

हार्डिंग बिजनेस में सबसे पहले आपको कुछ सामान की आवश्यकता होगी। जैसे:

  • कंप्यूटर
  • प्रिंटर
  • कलर
  • बैनर समान
  • इलेक्ट्रिसिटी
  • designer मशीन
  • बैनर प्रिंइटिंग मशीन

इन सामानों का प्रयोग करके आप हार्डिंग बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

डिजिटल हार्डिंग बिजनेस के लिए लोकेशन

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा और मार्केट वाला स्थान चुनना होगा, जहां पर ज्यादा मार्केट हो तथा अच्छी खासी भीड़ अर्थात लोग वहां आते हो और भीड़भाड़ वाला स्थान हो तभी आपका बिजनेस सफल होगा। क्योंकि सुनसान तथा अनजान इलाकों में आपका बिजनेस नहीं चल सकता।

डिजिटल हार्डिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जानकारी

इस बिजनेस में आपको लाइसेंस लेने की कोई आवश्यकता नहीं हैं परंतु आपको जीएसटी नंबर लेना होगा। क्योंकि हर बिजनेस में जीएसटी देनी होती है।

यह भी पढ़े: ऑनलाइन सर्वे बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं?

डिजिटल हार्डिंग बिजनेस के लिए स्टाफ

हॉर्डिंग बिजनेस में आपको एक बेहतर ईमानदार तथा मेहनत करने वाले स्टाफ को रखना होगा। इस क्षेत्र में आपको अनुभवी लोग रखने होंगे क्योंकि यह एक अत्यंत बारीकियों से भरा हुआ काम है। तो आप इन लोगों  के साथ काम करेंगे तो आप अच्छा खासा पैसा इसमें कमा सकते हैं।

डिजिटल हार्डिंग बिजनेस में इन्वेस्टमेंट

इस बिजनेस में आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करना होता है अर्थात आप कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको कुछ मशीनरी सामान तथा प्रिंटिंग बैनर्स लाने होंगे, जो करीब दो से तीन लाख के आसपास सामान पड़ेगा। जैसे आप अच्छा बिजनेस चालू कर सकते हैं और आप इससे कहीं ज्यादा रुपया कमा सकते है।

हार्डिंग बिजनेस शुरू करने के लिए क्या कंप्यूटर की जानकारी होना आवश्यक है?

डिजिटल हार्डिंग बिज़नस स्टार्ट करने के लिए आपको बेसिक कंप्यूटर आना आवश्यक है। प्राचीन समय की तरह अब हाथों से  होडिँग पर‌ डिजाइन नहीं बनाई जाती बल्कि आधुनिक कंप्यूटर के माध्यम से हो जाती है।

होडिँग पर क्या डिजाइन बननी‌ है, किस‌ तरह के कलर तथा अक्षरों के फौटं ‌भी कंप्यूटर द्वारा ही डिजाइन की जाती है। अगर ऐसे में आपको कंप्यूटर चलाना, फोटोशॉप, कोरल, ड्रॉ डिजाइन बनाना आता होगा तो आप यह बिजनेस आसानी से कर पाएंगे और अगर यह चीजें आपको यूज़ करनी नहीं आती है तो आपको कोई हेल्पर रखना होगा।

डिजिटल हार्डिंग ऑफिस में क्या प्रिंटर मशीन रखना अनिवार्य है?

डिजिटल होटल ऑफिस में आपको प्रिंटिंग मशीन भी रखना जरूरी है। इससे अगर आप एक लाइन में कंप्यूटर द्वारा कुछ डिजाइन बनाई है तो आप उस डिजाइन को प्रिंट भी करके रख सकते हैं।

डिजिटल कोडिंग धीरे-धीरे मुनाफा का केंद्र बनता जा रहा है। आप इसमें मशीन तथा सुविधाएं देकर आप अपना ऑफिस तैयार करेंगे, आप उतनी ही जल्दी मुनाफा कमा सकते हैं।

हार्डिंग बिजनेस के लिए कच्चा माल कहां से मंगवाए?

आपके कंप्यूटर पर हार्डिंग की डिजाइन बनाने के बाद आपको बैनर प्रिंट करने के लिए मशीन, जिस चीज पर बनाएंगे, आपको चाहिए होंगे, यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

आपको यह बैनर कच्चा माल के तौर पर मंगवाना होगा। प्रिंटिंग, बैनर बड़े शहर में आपको आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। इसलिए आप होलसेल मार्केट से यह माल थोक में उठाएं, जिससे यह माल आपको होलसेल रेट पर उपलब्ध होगा।

क्या घर से ऑनलाइन हार्डिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं?

  • ऑनलाइन हार्डिंग बिजनेस आप घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं। आपको कहीं ऑफिस देखने की जरूरत नहीं है, बस आप एक कंप्यूटर के साथ घर के किसी कोने से भी यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप अगर ग्राफिक डिजाइन का कोर्स किया हुआ हैं तो आपको यह बिजनेस करने में काफी आसानी होगी। आपको कंप्यूटर चलाने की भी नॉलेज होना आवश्यक है।
  • अपने बिजनेस के प्रमोशन के लिए आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर अकाउंट बनाकर आपको अपने डिजाइंस के सैंपल पोस्ट करने होंगे तथा क्लाइंट सर्च करना होगा।
  • ऑनलाइन हार्डिंग का आर्डर लेने के लिए आप अपवर्क लिंग के तथा फ्रीलांसर वेबसाइट पर भी अकाउंट बना सकते हैं।
  • कंप्यूटर ग्राफिक डिजाइन यूज़ करके आप अपनी डिजाइन को जितना ज्यादा प्रमोट करेंगे, आपके पास उसने ही क्लाइंट आएंगे।

ऑनलाइन हार्डिंग बिजनेस क्या महिलाएं कर सकती हैं?

  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कंप्यूटर डिजाइनिंग एवं ग्राफिक की जानकारी होना आवश्यक है।
  • इस स्कूल में महिला हो या पुरुष जो भी होगा, वह कार्य स्टार्ट कर सकता है।
  • अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप किसी कंप्यूटर ग्राफिक को रखकर भी कार्य करा सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए स्पेशल योग्यता की आवश्यकता नहीं है, पर अच्छा यह है कि डिजाइनिंग आपको स्वयं करनी आनी चाहिए।
  • इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए महिलाएं अपने स्केल पर कार्य कर कर यह काम घर से भी स्टार्ट कर सकती हैं।
  • इसके लिए क्लाइंट ढूंढने के लिए भी आपको कहीं आउटसाइड नहीं जाना पड़ता है, आप ऑनलाइन ही क्लाइंट ढूंढ कर अपना वर्क कर सकती हैं।

ऑनलाइन हार्डिंग बिजनेस में रिस्क कितना है?

ऑनलाइन हार्डिंग बिजनेस में रिस्क बिल्कुल नहीं है। अगर आप परिश्रम और मेहनत के साथ यह कार्य शुरू करते हैं तो इस कार्य में नो रिस्क के साथ अपने बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ आवश्यक चीजों का ध्यान रखना होगा जैसे कि

  • सदैव एडवांस पेमेंट पर कार्य करें।
  • यदि कोई कंपनी या क्लाइंट आपको पेमेंट नहीं दे रही है या आनाकानी कर रही है तो उसका आर्डर आप स्टार्ट ना करें।
  • हार्डिंग लगाने के लिए जो आपने जगह किराए पर ली है, उसके बारे में सही जानकारी प्राप्त कर लें कि वह जगह किसी और की तो नहीं है।
  • क्लाइंट से वर्क ऑर्डर की कॉपी लेना ना भूलें।
  • क्लाइंट से अपने वर्क के बारे में रिव्यू जरूर लें।

यह रिव्यू आपके नेक्स्ट क्लाइंट लाने में आपकी सहायता प्रदान करेगा।

डिजिटल हार्डिंग बिजनेस में मुनाफा

इस बिजनेस में आपको कम इन्वेस्टमेंट करने पर ज्यादा लाभ हो सकता है। जैसे कि इस बिजनेस में बेहतरीन रूप में आपको काम करना होता है तो आप अधिक से अधिक पैसा कमा सकते है। हर साल आप 7 से 8 लाख आराम से कमा सकते हैं।

डिजिटल हार्डिंग बिजनेस में जोखिम

हार्डिंग बिजनेस में ज्यादा कोई बड़ा रिस्क नहीं है। क्योंकि यह बिजनेस यदि नहीं चलाता तो आप इसके सामानों को दूसरे बिजनेस में लगा सकते हैं और आप एक नया बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा से ज्यादा चांस होते हैं।

इस बिजनेस के चलने के क्योंकि आज के डिजिटल इंडिया में प्रचार प्रसार करने के लिए सोशल मीडिया जैसे कई प्लेटफार्म तथा अन्य प्रकार के प्रचार प्रसार किया जाता है तो यह बिजनेस सफल बनाने के लिए अत्यंत आवश्यक हैं।

FAQ

होर्डिंग बिजनेस क्या है?

बैनर बनाने का काम करना जो थोक पर किया जाता है, उसे हार्डिंग बिजनेस कहते है।

बैनर क्या होता है?

एक पेपर या प्लास्टिक के कागज से बने बड़े से पर्दे जैसे पेपर को जिसमे रंगीन चित्र बने होते है, बैनर कहलाता है।

डिजिटल होर्डिंग बिजनेस कितनी लागत में शुरू किया जा सकता है?

50 हजार से 1 लाख

निष्कर्ष

हार्डिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जहां पर प्रोडक्ट तथा अन्य चीजों का प्रचार-प्रसार बैनर तथा पोस्टर के माध्यम से किया जाता है। चाहे वह सोशल मीडिया तथा इंटरनेट प्लेटफार्म हो या पोल पर लगे बैनर या पोस्टर हो। आज इसका प्रयोग हर क्षेत्र में प्रचार करने के लिए किया जा रहा।

यदि इसका बिजनेस किया जाए तो यह एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। क्योंकि या कम इन्वेस्टमेंट ज्यादा प्रचार करने वाला एक ऐसा उपाय है, जो पूरे भारत में  तथा पूरे विश्व में प्रचलित है।

हमने यहाँ पर डिजिटल हार्डिंग बिजनेस के बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख अवश्य पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरुर करें। यदि आपका इस लेक से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

यह भी पढ़े

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? (20+ आसान तरीके)

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

ऑनलाइन विज्ञापन का बिजनेस कैसे करें?

डाटा एंट्री का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Leave a Comment