Essar Petrol Pump डीलरशिप कैसे ले?

Essar Petrol Pump Dealership Hindi : दोस्तों आज के समय में देश भर में वाहनों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है, और आने वाले समय में भी यह संख्या बढ़कर और भी ज्यादा हो सकती है। जब वाहनों की संख्या बढ़ेगी तो वाहनों को चलाने के लिए ईंधन की भी आवश्यकता होगी। वर्तमान समय में आज भी ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप की सुविधा नहीं है। अगर आप अपना एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप पेट्रोल पंप की ज्यादा डिमांड वाले ग्रामीण क्षेत्र या शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

Essar-Petrol-Pump-Dealership-Hindi-
Image: Essar Petrol Pump Dealership Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं Essar Petrol Pump dealership कैसे ले, और Essar Petrol Pump Dealership लेकर अपना बिजनेस कैसे शुरू करें, इसलिए आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Essar Petrol Pump डीलरशिप कैसे ले? | Essar Petrol Pump Dealership Hindi

Essar Petrol Pump क्या है?

वैसे तो इस कंपनी के बारे में आप में से ज्यादातर लोगों को जानकारी होगी लेकिन आपको बता दें, कि यह एक प्रकार का पेट्रोल विक्रेता है लेकिन इस कस्टमर के पास देशभर में कस्टमर है। इसीलिए इस कंपनी की डिमांड बहुत ही ज्यादा रहती है। यह कंपनी अपने कस्टमर को उनकी डिमांड की आपूर्ति करवाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोच रही है। ताकि यह कंपनी अपने पेट्रोल पंप की सुविधा ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंचा सके।

दोस्तों जिस प्रकार से वर्तमान समय में सड़कों पर वाहनों का जाल बिछा हुआ है, और उन सड़कों पर चल रहे सभी वाहनों को पेट्रोल और डीजल की आवश्यकता तो होती ही है। चाहे वह दुपहिया वाहन हो या चार पहिया जब भी हमें पेट्रोल और डीजल की आवश्यकता होती है, तो हम पेट्रोल पंप पर जाकर पेट्रोल या डीजल लेते हैं।

Essar Petrol Pump डीलरशिप क्या है?

इधर ऑयल लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी फाइल कंपनियों में से एक कंपनी है, जो अपने कस्टमर को अच्छी गुणवत्ता का पेट्रोल और डीजल बेचती है, इसीलिए इस कंपनी के संपूर्ण भारत में बहुत ही ज्यादा कस्टमर है, और बहुत से लोग तो इस कंपनी के अलावा किसी भी कंपनी का पेट्रोल डीजल अपने वाहन में नहीं डलवाते हैं। यह कंपनी अब अपने काम को पूरे भारत में फैलाना चाहती है।

दोस्तों से बात करें इस कंपनी के पेट्रोल पंप के बारे में तो वर्तमान समय में इस कंपनी के संपूर्ण भारत में लगभग 5000 के आस पास पेट्रोल पंप उपलब्ध है, और यह कंपनी चाहती है कि देश के हर एक कोने में इस कंपनी का पेट्रोल पंप हो इसलिए अपने कंपनी की डीलरशिप शुरू कर चुकी है। अगर आप भी एक पेट्रोल पंप शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा अवसर है। आप इस कंपनी में आवेदन करके इस कंपनी की डीलरशिप के अंतर्गत पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

Essar Petrol Pump डीलरशिप क्यों शुरू करना चाहिए?

दोस्तों इस बात में तो सच्चाई है, कि पेट्रोल पंप के बिजनेस में काफी ज्यादा प्रॉफिट हो रहा है। लेकिन पेट्रोल पंप को खोला इतना भी आसान काम नहीं है। जितना कि आप लोगों को लगता है, क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। साथ ही काफी ज्यादा नई नई तकनीक यों का भी सामना करना पड़ता है।

यदि आप अपने वाहन को लेकर बाहर निकलते हैं, तो आपको पता है कि सड़कों पर वाहनों का जाल बिछा हुआ रहता है, और स्थिति में अगर आपके क्षेत्र में पेट्रोल पंप ना हो या कम हो तो वहां पर बहुत ज्यादा भीड़ हो जाती है। लाइन में लगकर पेट्रोल के डीजल को खरीदना पड़ता है।

इसलिए अगर आप अपना कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। तो आप पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आप Essar Petrol Pump Dealership ले सकते हैं।

Essar Petrol Pump डीलरशिप लेने के लिए मार्केट रिसर्च

दोस्त हर एक बिजनेस को शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे में मार्केट रिसर्च करना बहुत ही अनिवार्य होता है। मार्केट में उस बिजनेस के बारे में रिसर्च किए बिना अगर आप बिजनेस को शुरू करते हैैं, तो आपके बिजनेस के सफल होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं।

दोस्तों अगर आप एक पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह देखना होता है। कि अगर आप जहां पर अपने पेट्रोल पंप को खोल रहे हैं। उसके आसपास कहीं पहले से कोई पेट्रोल पंप तो नहीं है, यह सब जाने के बाद ही आप Essar Petrol Pump Dealership की डीलरशिप ले।

यह भी पढ़े : IOCL पेट्रोल पम्प डीलरशिप कैसे लें?

Essar Petrol Pump खोलने के पात्रता मापदंड

दोस्तों वैसे तो सभी कंपनियों के पेट्रोल पंप को खोलने के लिए पात्रता मापदंड बनाया जाता है। बात करें कि अगर आप Essar Petrol Pump खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास यह निम्नलिखित पात्रता होना अनिवार्य है।

Essar Petrol Pump खोलने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वह भारत का नागरिक होना चाहिए। Essar Petrol Pump खोलने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वीं पास होना अनिवार्य है। अगर आप शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलते हैं तो 12 वीं पास होना अनिवार्य है। इन तीनो कामो को पूरा करने के बाद आप Essar Petrol Pump के लिए Apply कर सकते है।

Essar Petrol Pump डीलरशिप खोलने के लिए जगह

एस्सार कंपनी एक बहुत ही प्रचलित आयल कंपनी है, और इस कंपनी के पास ज्यादा कस्टमर होने के कारण अगर आप इस कंपनी का पेट्रोल पंप खोलते हैं, तो आपको जगह की भी ज्यादा आवश्यकता होगी।

अगर आप पेट्रोल को शहरी सत्र में खोलना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर की जगह हो रहा अनिवार्य है, और अगर आप इस पेट्रोल पंप को हाईवे पर खोलना चाहते हैं, तो उसी स्थिति में आपके पास लगभग 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर तक की जगह का होना अनिवार्य है।

हाईवे पर अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो वह जगह हाईवे के पास में होनी चाहिए और साथ ही जहां पर पेट्रोल पंप खोल रहे हैं। वहां की जमीन का समतल हो ना भी काफी अनिवार्य है, क्योंकि उस जगह पर आपको ट्रोल पंप भी लगाना पड़ेगा। जब आप पेट्रोल पंप के लिए जगह का चयन करते हैं, तो आपको वहां आसपास बिजली है या नहीं यह भी सुनिश्चित कर लेना है। जिससे आप पेट्रोल पंप पर उपलब्ध सभी मशीनरी को चला सकते हैं।

Essar Petrol Pump डीलरशिप लेने के लिए जमीन के डॉक्यूमेंट

इस पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपके पास जमीन के संपूर्ण डॉक्यूमेंट होना आने वाली है। जिसमें संपत्ति का एड्रेस और टाइटल लिखा हुआ होना चाहिए। जगह का नक्शा होना अनिवार्य है। आप जिस जमीन पर पेट्रोल पंप खोल रहे हैं अगर वह कृषि भूमि है, तो आपको उसको कन्वर्ट करा कर गैर कृषि भूमि में बदलना होगा।

जिस जगह पर आप पेट्रोल पंप खोल रहे हैं। वह जगह अगर आपकी नहीं है, तो आपको जमीन के मालिक से एनओसी ( नॉट ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) लेना होगा। जमीन में पानी और बिजली का कनेक्शन भी होना चाहिए। अगर आप जहां पर पेट्रोल पंप खोल रहे हैं वह जमीन ग्रीन बेल्ट में आती है, तो आप उस स्थान पर पेट्रोल पंप के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

अगर आपने जमीन को lease पर लिया है, तो lease agreement होना चाहिए। Registered sales deed या lease deed होना अनिवार्य है। अगर जमीन आपके किसी परिवार के सदस्य के नाम पर है, तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक NOC और affidavit बनवाना होगा।

Essar petrol Pump डीलरशिप लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता ही है, कि हर किसी कंपनी से ऐड डीलरशिप लेने के लिए आपको दस्तावेज देना अनिवार्य है। इसी प्रकार से आप अगर इस कंपनी का पेट्रोल पंप खोलते हैं, तो आपके पास यह निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है।

  • Site Plan
  • Photographs of the site
  • Land Documents including 7/12 extract and sale deed
  • Circle Rate Circular
  • The application form -Expression of Interest (EOI)
  • Specific documents needed to establish financial and business capability
  • DD for the application fee

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज उपलब्ध है, तो आप Essar petrol Pump dealership लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Essar petrol Pump डीलरशिप लेने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

जब भी आपको इस पेट्रोल पंप के आउटलेट को सही ढंग से चलाने के लिए पेट्रोल बेचने का लाइसेंस सेल टैक्स रजिस्ट्रेशन आदि करवाना होगा, लेकिन इन सभी कामों में कंपनी आपकी पूरी सहायता करेगी।

1. CCOE है जो विस्फोटक विभाग की मंजूरी दस्तावेज है।

2. एक जिला कलेक्टर NOC और पुलिस आयुक्त NOC.

3. PWD की मंजूरी, बिजली बोर्ड, ग्राम पंचायत।

4.अगर वन भूमि तो वनविभाग से NOC.

5. राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृति.

6. अंतिम CCOE लाइसेंस.

7. retail license जो optional.

8. वजन और माप मुद्रांकन।

जब आपके पास यह सभी लाइसेंस उपलब्ध हो जाते हैं तो आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

यह भी पढ़े : भारत गैस एजेंसी कैसे खोले?

Essar Petrol Pump डीलरशिप के लिए स्टाफ

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता ही है कि किसी भी बिजनेस को करने के लिए स्टाफ की रिक्वायरमेंट तो सबसे पहले होती है। अगर बात करें पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कितने स्टाफ की आवश्यकता होगी, तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आपको कम से कम 7-8 लोगों को रखना ही होगा।

जिसमें में अकाउंटेंट पैट्रोल सप्लाई करने वाले और पेट्रोल पंप की साफ सफाई करने वाले भी शामिल है।

Essar Petrol Pump डीलरशिप लेने के लिए इन्वेस्टमेंट

हर किसी बिजनेस को शुरू करने का सबसे पहला कदम इन्वेस्टमेंट होता है। अगर बात Essar petrol Pump के बारे में तो इस पेट्रोल पंप को खोलने के लिए आपको कम से कम 1 से 1.5 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ सकते है। यह पूरा इन्वेस्टमेंट आपके पेट्रोल पंप की सभी मशीनों, पेट्रोल पंप की जगह और स्टाफ को मिलाकर है।

Essar Petrol Pump डीलरशिप कमीशन

वैसे तो पेट्रोल पंप का बिजनेस बहुत अच्छा माना जाता है‌। लेकिन इस बिजनेस में प्रोफिट पेट्रोल और डीजल की मात्रा पर निर्भर करता है। आपके द्वारा दिन भर में कितना पेट्रोल और डीजल बेचा जाता है। आपकी कमाई भी उसके ऊपर निर्भर करती है।

बात करें इस प्यार को कितना कमीशन मिलता है, तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें, कि यहां पर आपको भेजने के लिए 2.5 रुपए कमीशन मिलता है। एक लीटर डीजल बेचने पर 1.80 रुपए का कमीशन मिलता है।

Essar petrol Pump डीलरशिप लेने में रिस्क

दोस्तों हर एक बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस में होने वाले रिस्क के बारे में जरूर जान लेना चाहिए, क्योंकि हर एक बिजनेसमैन रिस्क तो होता ही है, अगर बात करें Essar petrol Pump dealership लेने पर आपको क्या-क्या रिस्क होती है।

तो आपको जानकारी के लिए बता दें, कि वैसे तो इस कंपनी में आपको ज्यादा रिस्क नहीं है क्योंकि इस कंपनी की प्रसिद्धता पूरे देश भर में है। लेकिन अगर उसके बावजूद भी आपको इस बिज़नेस में थोड़ी बहुत रिस्क हो सकती है।

Essar petrol Pump डीलरशिप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2022

Essar petrol Pump dealership लेने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है।

  • इस पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.nayaraenergy.com/  पर विजिट करना होगा।
  • जैसे ही आप इस कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं, तो वहां पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है।
  • तो आप उस पर में पूछे गए संपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  • यह पूरा फॉर्म ध्यान पूर्वक आने के बाद आप नीचे दिए गए सबमिट कर बटन पर क्लिक कर दें।
  • जब आप इस फॉर्म को सबमिट कर देते हैं, तो आपका आवेदन सफलतापूर्वक कंप्लीट हो जाता है।
  • उसके बाद कंपनी आपसे संपर्क करेगी अगर कंपनी को आपके द्वारा दी गई लोकेशन पर पेट्रोल पंप ओपन करना है।

Essar petrol Pump डीलरशिप के लिए Verification Process

जब कंपनी द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी तो वह अपना अंतिम निर्णय करेगी, और फिर व‌ह‌ रीजनल सेल मैनेजर, डिवीजनल मैनेजर के साथ मिलकर, आवेदक के साथ संपर्क करेंगे। कंपनी द्वारा आपके आवेदन को स्वीकार करने के बाद कंपनी के अधिकारी आपकी लोकेशन पर आएंगे, और आप की जमीन को देखेंगे और उसका संरक्षण भी करेंगे उसके बाद इस कंपनी के साथ डीलरशिप का समझौता शुरू होगा।

कंपनी के लोगों द्वारा साईट विजिट करने के बाद Mutual Agreement किया जायेगा, और वे किराये और वॉल्यूम लक्ष्य पर समझौते का एक पत्र भी आपको देंगे। इतना करने के बाद आपको non refundable आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। कंपनी द्वारा आपके जमीन का निरीक्षण होने के बाद आप को नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा।

एस्सार पेट्रोल पंप कस्टमर केयर नंबर

दोस्तों अगर आप इस कंपनी से डीलरशिप रहते हैं, और आपको कोई भी प्रकार की समस्या है। या फिर आप इस कंपनी से जुड़ी कुछ इंफॉर्मेशन प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस कंपनी के हेल्पलाइन नंबर आपको निम्नलिखित दिए गए हैं।

Phone: +91 (22) 2495 0606 / 6660 1100

FAQ

Essar Petrol Pump डीलरशिप कौन कौन ले सकता है?

इस कंपनी की डीलरशिप हर कोई आम आदमी ले सकता है।लेकिन इस कंपनी के साथ डीलरशिप लेकर पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना होगा। इसलिए अगर आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, तो आप इस कंपनी की डीलरशिप लेकर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

Essar Petrol Pump Dealership लेने के लिए कितना खर्चा होगा?

दोस्तों इस कंपनी से डीलरशिप लेने के लिए लगभग आपके पास  1-1.5 करोड़ का बजट होना, चाहिए इस कंपनी के साथ डीलरशिप लेकर पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको इतना इन्वेस्टमेंट करना अनिवार्य है।

एस्सार पेट्रोल पंप कहां पर खोलना सही रहेगा?

इस कंपनी का पेट्रोल पंप हाईवे पर खोलना सही रहेगा, इसके अलावा आप इस कंपनी का पेट्रोल पंप शहरी क्षेत्र में भी खोल सकते हैं।

Essar Petrol Pump dealership ही क्यों लेना चाहिए?

दोस्तों को जानकारी के लिए बता दें, कि यह कंपनी देशभर में काफी प्रचलित है। इसलिए इस कंपनी के साथ आप डीलरशिप लेकर काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकता है।

Essar Petrol Pump कंपनी का मालिक कौन है?

यह रूसी पेट्रोलियम कंपनी है और इसका मालिक रोसनेफ्ट है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज किस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Essar Petrol Pump डीलरशिप कैसे ले? ( Essar Petrol Pump Dealership Hindi) व इस कंपनी से डीलरशिप लेने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताइए। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

यह भी पढ़े :

मदर डेयरी डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले?

Apollo Tyres एजेंसी कैसे खोले?

Royal Enfield Dealership कैसे लें?

Britannia डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें

Leave a Comment