Royal Enfield Dealership कैसे लें?

Royal Enfield Dealership Hindi : आज के जमाने में हर कोई सफल बिजनेस करना चाहता है, आज हम आप से रॉयल एनफील्ड डीलरशिप के बारे में बात करने जा रहे है। इस कंपनी की स्थापना सबसे पहले 1893 में हुई थी। उस समय इस कंपनी के नाम से केवल साइकिल ही बनाई जाती थी। इसकी पहली बाइक 1901 में लॉन्च हुई थी।

इस बाइक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा भारतीय सेना और पुलिस कर्मियों के द्वारा ही किया जाता है। यह कंपनी ब्रिटिश कंपनी हुआ करती थी। इसके पश्चात इस कंपनी को आयशर मोटर्स ने 1994 में इसे खरीदा था। उसके पश्चात इस कंपनी को रॉयल एनफील्ड इंडिया के नाम से पुकारा गया। अब यह कंपनी भारतीय ब्रांड आयशर की है।

Royal-Enfield-Dealership-Hindi-
Image : Royal Enfield Dealership Hindi

भारतीय लोगों को सबसे ज्यादा रॉयल एनफील्ड बाइक पसंद आती है। सभी लोग इसे शौक के तरीके पर खरीदते हैं, क्योंकि यह बाइक बहुत ही मजबूत होती है। इसमें बहुत कम प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में इसके 350 शोरूम स्थापित हैं, और यह कंपनी 239 शहर में व्यापार करती है और लगातार इस के आंकड़े बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

अगर आपकी रॉयल एनफील्ड डीलरशिप लेना चाहते हैं, तो यह बहुत ही बेहतर विचार है। इसके जरिए आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं आइए आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं।

Royal Enfield Dealership कैसे लें | Royal Enfield Dealership Hindi

रॉयल एनफील्ड डीलरशिप क्या होती है?

वैसे तो यह खुद में ही एक बहुत बड़ी कंपनी है, इसके बावजूद भी यह कंपनी और भी ज्यादा अपना नेटवर्क बढ़ाना चाहती है, इसीलिए लोगों को सुनहरा मौका देती है। अपने साथ बिजनेस करने के लिए जो लोग बिजनेस करना चाहते हैं, वहीं से डीलरशिप ले लेते हैं। नाम कंपनी ब्रांच का ही चलता है परंतु करना होता है इसके जरिए आप बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Royal Enfield Dealership के लिए मार्केट रिसर्च

किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरू करने से पहले आप मार्केट सर्च अवश्य कर लें। मार्केट रिसर्च करके आप यह पता कर सकते हैं, कि इस बाइक की डिमांड इस समय बाजार में कितनी ज्यादा है, और यह आपके लिए कितना सफल बिजनेस साबित हो सकता है। जब आप सभी प्रकार की जांच पड़ताल पूरी कर ले, उसी के बाद पूरी संतुष्टि से बिजनेस को शुरू करें।

Royal Enfield Dealership के लिए जगह का चयन

रॉयल एनफील्ड कंपनी बहुत ही बड़ी कंपनी है और इस कंपनी के द्वारा बिजनेस इस तरीके से किया जाता है, कि आए दिन इसकी डिमांड बढ़ने लगी है। अगर आप रॉयल एनफील्ड डीलरशिप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कम से कम 5500 से 8000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है, क्योंकि यह एक बाइक का बिजनेस है, और बाइक के लिए बहुत सारी जगह की आवश्यकता होती है।

इसी के साथ एक गोदाम की भी आवश्यकता होती है। आपको एक ऑफिस भी बनाना पड़ता है जहां पर कस्टमर अच्छी तरह से विजिटिंग कर सकें इसी के साथ आपको एक पार्किंग की जगह भी बनानी होगी।

Royal Enfield Dealership के लिए कुल निवेश

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। अगर आप रॉयल एनफील्ड डीलरशिप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत बड़ी रकम का निवेश करना होगा। इसके लिए 700000 से लेकर एक करोड़ तक का भी निवेश करना पड़ सकता है, क्योंकि यह बिजनेस बड़े स्तर पर शुरू किया जाता है।

इसी के साथ जगह की कीमत अलग होती है। अगर आपके पास जगह है तो इसका खर्चा आपको नहीं बेचना पड़ेगा। अगर आपके पास जगह नहीं है तो आपको बहुत बड़ी रकम का निवेश करना पड़ सकता है। इसके अंदर आपकी मशीनों का खर्चा जगह का खर्चा और स्टाफ का खर्चा इन सभी को मिलाकर निवेश एक करोड़ से ऊपर जा सकता है।

यह भी पढ़े : टायर पंचर रिपेयर शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें?

Royal Enfield Dealership के लिए लोन

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आपके पास पर्याप्त राशि नहीं है, तो इसके लिए आप बैंक में लोन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम चलाई हुई है।

इसके जरिए अगर आप किसी भी प्रकार का बिजनेस करते हैं और आपके पास पैसे नहीं है या पैसे कम पड़ रहे हैं, तो आप बैंक के द्वारा लोन ले सकते हैं। केवल वहां पर कुछ जांच-पड़ताल करवानी होती है और आपको लोन आराम से मिल जाता है।

Royal Enfield Dealership के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • अगर आप रॉयल एनफील्ड डीलरशिप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जो कि इस प्रकार है।
  • उसके बाद वहां पर होम पेज खुल जाएगा वहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा become a dealer आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद वहां पर एक फोरम ओपन हो जाएगा रॉयल एनफील्ड डीलरशिप एप्लीकेशन इसके अंदर आपको पूरी जानकारी भरनी होगी जैसे कि-
  • आपका पूरा नाम
  • फोन नंबर
  • वर्तमान पता
  • लोकेशन जहां पर डीलरशिप लेना चाहते हैं
  • मोबाइल नंबर
  • अन्य जानकारी
  • पूरी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद जानकारी कंपनी के पास चली जाएगी इसके कुछ समय पश्चात कंपनी आपसे खुद कांटेक्ट कर लेगी।

Royal Enfield Dealership के लिए जरूरी दस्तावेज

पर्सनल डाक्यूमेंट्स

  • आईडी प्रूफ आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • टी आई एन नंबर
  • जीएसटी नंबर
  • प्रॉपर्टी डॉक्युमेंट्स
  • प्रॉपर्टी के पूरे कागजात
  • लीज एग्रीमेंट
  • सभी प्रकार की नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट

Royal Enfield Dealership के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

अगर आप रॉयल एनफील्ड डीलरशिप के लिए अप्लाई करते हैं, तो इसके लिए डीलरशिप लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि बाइक एजेंसी खोलने के लिए किसी भी प्रकार की रजिस्ट्रेशन या फिर लाइसेंस के लिए खुद से आवेदन करना नहीं होगा।

जैसा वो काम कंपनी स्वयं करके देती है। जिस समय वह आपको डीलरशिप देते हैं, उस समय आपको यह सब सुविधाएं दी जाती हैं आपको केवल बाइक बेचने का काम करना होता है।

यह भी पढ़े : TATA tiscon डीलरशिप कैसे करें?

Royal Enfield Dealership के लिए कांटेक्ट नंबर

Royal Enfield customer care – royal Enfield service centre

Website- https://www.royalenfield.com

Contact number – 1800 2100 007

Email adress – [email protected]

Royal Enfield Dealership के लिए स्टाफ

अगर आप रॉयल एनफील्ड की डीलरशिप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक अच्छे खासे स्टाफ की आवश्यकता होगी। जो कि प्रशिक्षित और अनुभवी हो इसी के साथ पढ़े लिखे भी हो। इसके लिए आपको कई पोस्ट के लिए कर्मचारी को नियुक्त करना होगा जैसे कि-

  • मैनेजर ( manager )
  • सेल्स कोऑर्डिनेटर ( sales coordinator)
  • सेल्स कंसलटेंट( sales consultant)
  • टेक्नीशियन( technician)
  • सुपरवाइजर(. Supervisor)
  • वर्कशॉप मैनेजर(workshop .Manager )
  • सर्विस एडवाइजर( service advisor )
  • सेल्स पर्सन( sales persons )
  • मेंटेनेंस स्टाफ( maintenance staff)
  • अन्य कर्मचारी की भी आवश्यकता पड़ सकती है( other )

Royal Enfield Dealership के लिए लोकेशन

नॉर्थदिल्ली, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तरांचल

साउथ केरला, कर्नाटका, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश

ईस्टअसम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा

वेस्टगुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा

सेंट्रलछत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड

यूनियन टेरिटरीज पांडिचेरी, चंडीगढ़, लक्षद्वीप, दमन और द्वीप

Royal Enfield Dealership बिजनेस में लाभ

इस कंपनी के द्वारा शुरू में ही आपको बता दिया जाता है, कि अगर एक प्रोडक्ट बेचा जाता है, तो उस पर आपको कितना कमीशन दिया जाता है। इसकी जानकारी पहले से ही कंपनी दे देती है। हर प्रोडक्ट पर आपको अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है।

इसी के साथ कंपनी सेल्स टारगेट भी बनाती है। इसके जरिए अगर आप उनके सेल्स टारगेट पूरा कर देते हैं, तो उसके ऊपर आपको बहुत ही अच्छा कमीशन मिलता है। वह सब आप की बिक्री के ऊपर निर्भर करता है, जितना अच्छा आप बिजनेस चलाएंगे उतनी ही आपकी कमाई बढ़ती हुई दिखाई देगी। आप हर महीने 60 से ₹70000 कमा सकते हैं, इसी के साथ यह कमाई धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी।

Royal Enfield Dealership बिजनेस में जोखिम

जब भी किसी प्रकार का बिजनेस शुरू किया जाता है, तो उसमें रिस्क जरूर होता है, परंतु रिस्क का नहीं होगा तो हम बिजनेस को अच्छे से चलाएंगे भी नहीं। अगर आप इस बिजनेस पर अच्छे से ध्यान देंगे और अच्छे से चलाएंगे तो यह बहुत ही सफल बिजनेस है। आपको किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं उठाना पड़ेगा। इसी के साथ यह बहुत ही अच्छा कमीशन मिलने वाला बिजनेस भी है।

FAQ

रॉयल एनफील्ड डीलरशिप किस प्रकार ले सकते हैं?

इसकी पूरी जानकारी आपको आर्टिकल में मिल जाएगी अगर आप रॉयल एनफील्ड डीलरशिप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रॉयल एनफील्ड डीलरशिप की फीस कॉस्ट क्या होती है?

रॉयल एनफील्ड डीलरशिप लेने के लिए इसकी सिक्योरिटी फीस 5 से ₹1000000 के बीच होती है।

रॉयल एनफील्ड की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Https://www.royalenfield.com

रॉयल एनफील्ड की डीलरशिप लेने के लिए कितना निवेश करना होगा?

रॉयल एनफील्ड की डीलरशिप लेने के लिए आपको कम से कम 80 लाख से एक करोड़ रुपए तक का निवेश करना पड़ सकता है।

क्या रॉयल एनफील्ड डीलरशिप लेने से अच्छा मार्जिन प्रॉफिट मिल सकता है?

जी हां, अगर आप रॉयल एनफील्ड का एक भी प्रोडक्ट बेचते हैं तो उस पर आपको बहुत ही अच्छा खासा मार्जिन मिलता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के जरिए आपको Royal Enfield Dealership कैसे लें ( Royal Enfield Dealership Hindi ) के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस जानकारी के जरिए आप इस बिजनेस को आराम से शुरू कर सकते हैं। रॉयल एनफील्ड बहुत ही जानी-मानी कंपनी है, और इसकी बाइक सब के दिलों पर राज करती है। अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो यह बहुत ही अच्छा विचार है।

आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

यह भी पढ़े :

कुबोटा ट्रेक्टर एजेंसी कैसे खोले?

Hero बाइक एजेंसी कैसे लें?

IOCL पेट्रोल पम्प डीलरशिप कैसे लें?

होंडा मोटरसाइकिल एजेंसी कैसे खोले?

Leave a Comment