MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे शुरू करें?

MBA Chai Wala Franchise in Hindi : दोस्तों आप में से बहुत लोग होते है, जो अपनी जीविका को चलाने के लिए कोई न कोई कार्य अवश्य करते है। कुछ लोग सरकारी जॉब करते है तो कुछ प्राइवेट। लेकिन आप में से बहुत से ऐसे लोग भी होते है जो बिजनेस करने के बारे में सोचते है। बिजनेस करने के लिए बहुत पैसे की जरुरत होती है। लेकिन आज के समय बिजनेस को शुरू करना बहुत आसान हो गया।

यदि बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो एक टी शॉप कंपनी की फ्रेंचाइजी साथ मिलकर व्यापार को शुरू कर सकते हैं। मार्केट में बहुत से कंपनी है, जो चाय के लिए बहुत ही मशहूर हैं। ऐसी ही एक कंपनी है जिसका नाम MBA चाय वाला हैं।

MBA-Chai-Wala-Franchise-in-Hindi
Image: MBA Chai Wala Franchise in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको MBA चाय वाला कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे ले? MBA चाय वाला की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करें? इस बिजनेस में कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगा? चाय वाले बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता हैं? यह सब आपको इस लेख में जानने को मिलेगा। इसलिए आप यह लेख अंत तक पढ़े।

MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस कैसे शुरू करें? | MBA Chai Wala Franchise in Hindi

MBA चाय वाला फ्रेंचाइजी क्या है?

भारत में सबसे अधिक लोग चाय के शौकीन है, लोगों के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है। इसके अलावा पार्टी या फिर अन्य किसी जगह पर लोग अक्सर चाय को पीना पसंद करते हैं। भारत में आपको लगभग सभी जगह पर टी स्टॉल मिल जाएंगे ,जहां पर भारी-भरकम भीड़ देखने को मिलती हैं। एमबीए चायवाला भी एक चाय का ही बिजनेस है, जिसकी शुरुआत प्रफुल्ल चन्नीवाला ने की हैं। इनकी उम्र वर्तमान में 26 वर्ष है। इन्होंने लगभग 3 वर्ष पहले इसे बिजनेस की शुरुआत की हैं।

MBA चायवाला एक आकर्षक बिजनेस है देश में बहुत सी जगह पर इस कंपनी की फ्रेंचाइजी खुल चुकी हैं। जो लोग इस बिजनेस से जुड़ चुके है वो लोग काफी मुनाफा कमा रहे हैं। चाय का व्यापार देश में बड़ता ही रहता हैं। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता हैं और अपना बिजनेस को स्टार्ट कर सकता हैं।

MBA चायवाला की शुरुआत की हुई

यह एक भारतीय कंपनी है, इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2017 में हुई थी। इस कंपनी का मुख्य ऑफिस गुजरात अहमदाबाद में हैं। कुछ ही समय में यह कंपनी इतनी अधिक लोकप्रिय हो गई। की देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों में अपना बिजनेस शुरू कर लिया हैं। MBA चायवाला कंपनी की शुरुआत MBA Dropout स्टूडेंट ने किया है, जो की वर्ड का दूसरा सबसे फेमस चाय वाला बन चुका हैं।

MBA चायवाला के मालिक प्रफुल बिल्लोर ने अहमदाबाद की गलियों में चाय का ठेला लगाना शुरू किया था। यदि आप MBA चायवाला की फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो आपको यह लेख अंत तक पड़ना होगा। चायवाला देश में एक ब्रांड बन चुका हैं। इस बिजनेस मे प्रोफिट बहुत ज्यादा हैं।

भारत में चाय के बिजनेस की मांग

भारत में लगभग सभी लोग चाय के दीवाने है इसलिए यह बिजनेस बहुत जल्द ग्रो करता हैं। देश का नंबर वन चाय उत्पादक देश जी ने इसके बाद भारत देश का नंबर आता है यह दुनिया का दूसरा देश है जहां पर सर्वाधिक मात्रा में चाय का सेवन किया जाता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में वर्ष 2020 में चाय का लगभग 1 पॉइंट 10 टन का उत्पादन किया गया था। वर्ष 2017 में भारत चाय के बिजनेस में सबसे आगे था भारत में चाय का उत्पादन बंगाल और असम में सर्वाधिक किया जाता हैं।

देश में जितना भी चाय का उत्पादन होता है, उसमें से 80 परसेंट चाय का प्रयोग भारत में किया जाता है तथा शेष चाहे को अन्य देशों में निर्यात किया जाता हैं। अपने देश में कोई भी व्यक्ति नॉर्मल रूप से दिन में दो बार चाय तो जरूर पिता है इसी कारण से देश में चाय की इंडस्ट्री 10 बिलियन डॉलर की हो गई है और यह प्रत्येक दिन बढ़ती रहती हैं। प्रत्येक वर्ष इसमें 20 परसेंटेज की बड़ोतेरी होती हैं। इसलिए आप बेझिझक इस बिजनेस को कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : केएफसी (KFC) की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें?

MBA चायवाला की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक पात्रता

चाय की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इसके critreia को पूर्ण करना होगा

  • पर्याप्त जगह
  • फ्रेंचाइजी लेने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज
  • काम करने के लिए कम से कम 6 से 7 व्यक्ति होने चाहिए।
  • इन्वेस्टमेंट

MBA चाय वाला बिजनेस के लिए आवश्यक जगह

दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी बात है जगह का होना। जो भी बड़े बिजनेस होते है वो बिलकुल सही जगह पर होती हैं। आप tea Bar, tea Cafe का बिजनेस शुरू करने वाले है तो आपको सही जगह का चुनाव होना चाहिए। आप सबसे पहले मार्केट के बारे जानकारी ले।

आपके tea bar और cafe में कपल्स और दोस्त आते है जो चाय पीते हुए मस्ती और गॉसिप करते हैं। पब्लिक भी उसी जगह पर जाना पसंद करती है जहां पर अधिक भीड़ भाड़ वाली होनी चाहिए।

MBA चायवाला बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी दस्तावेज

बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कंपनी में कुछ दस्तावेज दिखाने होते है जिससे कंपनी के फ्रेंचाइजी लेने में आसानी होती हैं।

  • आपका आधार कार्ड
  • राशन कार्ड, वोटर आईडी यह सब एड्रेस प्रूफ के लिए
  • बैंक खाता संख्या
  • GSt No
  • फोटो, जीमेल आईडी

MBA चाय वाला की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करे?

चायवाला फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका निम्न है

  • सबसे पहले आपको MBA चाय वाला की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं
  • Get A Franchises वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब नए ऑप्शन वांट टू फ्रेंचाइजी वाले पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।शाम को बनने के बाद आप समय वाला ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फॉर्म को सबमिट कर दें।

फॉर्म सबमिट करने के बाद कंपनी आपका इंटरव्यू लेती है। इसके अलावा आपने बिजनेस को शुरू करने के लिए जो भी जगह बताई है उसकी जानकारी मांगी जाती है तथा जगह को देखा जाता है यदि सही जगह होती है तो कंपनी आपको फ्रेंचाइजी देने के लिए तैयार हो जाती है। यह प्रोसेस होने में आप को कम से कम 10 से 12 दिनों का समय लगता हैं।

MBA चाय वाला की कस्टमर सपोर्ट

इस कंपनी से फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको 6 से 7 वीक की ट्रेनिंग दी जाती हैं। आपको कुछ दिन MBA चाय वाला के अंदर काम करना होता हैं। इस तरह आपको चाय वाला की फ्रेंचाइजी मिल जाति हैं। इस कंपनी की सबसे खास बात यह की आपको रेस्टोरेंट में पूरी तरह सपोर्ट करती हैं।

यहां तक में डेकोरेशन और दुकान का intereir भी MBA चाय वाला की टीम ही करती हैं। कंपनी आपको सारा काम सीखा देती हैं। बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इन्वेस्ट करना होगा।

MBA चाय वाला एग्रीमेंट

प्रत्येक कंपनी का अलग अलग एग्रीमेंट होता है। कोई कम सालो का एग्रीमेंट करता हैं तो कोई अधिक। चाय वाला कंपनी की बात करे तो इसमें आपको कंपनी का काम अच्छा लगता है तो आप एग्रीमेंट सालो तक बड़ा सकते हैं। लेकिन आपको अच्छा नही लगता है तो आप न्यूनतम 2 साल के बाद बंद भी कर सकते हैं। MBA चायवाला शुरुआत में 10 साल का एग्रीमेंट प्रोसेस रखती हैं।

MBA चाय वाला की फ्रेंचाइजी लेने के लिए इन्वेस्टमेंट

किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट तो करना ही होता है लेकिन कुछ ऐसे व्यापार होते हैं जिसमें आपको अधिक इन्वेस्टमेंट करना होता है। MBA चाय वाला फ्रेंचाइजी की बात करें तो यहां पर आपको कई सारे अरेंज करने होते हैं जैसे आपको दुकान का अरेंजमेंट, अपने स्टाफ का चाय, काफी मशीन, फ्रीजर आदि की जरूरत होती हैं।

इस कंपनी में आपको कोई अधिक secruity फीस नहीं जमा करनी होती हैं। चाय के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 10 से 12 लाख रुपया होने चाहिए।

यह भी पढ़े : बर्गर किंग फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

MBA चाय वाला की फ्रेंचाइजी से कितना रुपए कमाया जा सकता है?

अगर इस फ्रेंचाइजी की बात करे तो बहुत से लोग का मानना है की MBA चाय वाला एक ब्रांड है जिसको लगभग सभी लोग जानते है ऐसे में आपके पास कस्टमर की कमी नही होने वाली हैं। सभी कंपनी की फ्रेंचाइजी की सेलिंग और प्रोडक्ट पर निर्भर रहती हैं।

क्योंकि MBA चाय वाला की ब्रांड वैल्यू मार्केट में पहले से ही बनी हुई है इसलिए यदि आप यह बिजनेस शुरू करते है तो आप शुरुआत में 40 से 45000 रुपए प्रतिमाह कमाना शुरू कर देंगे। ऐसे नही है की आप इतना ही कमाई कर सकते है धीरे धीरे आपकी इनकम बढ़नी शुरू हो जाएगी।

कोई भी व्यक्ति जब फ्रेंचाइजी लेता है तो यह देख के लेता है की वो कितने प्रॉफिट में हैं। MBA चाय वाला की कंपनी ने यह बताया है की जो भी व्यक्ति मेरी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेता है उसके निवेश की रकम 3 साल के अंदर निकल आती हैं।

साथ ही में कंपनी अपने प्रॉफिट का कुछ पर्सेंट कमिशन भी देती हैं। कुछ के समय के बाद आप इस बिजनेस के माध्यम से महीने के लाखो रुपए आराम से कमा सकते हैं।

MBA चाय वाला के कॉन्टेक्ट नंबर

कंपनी ने अपने कॉन्टेक्ट नंबर भी जारी लोग है को निम्न है।

Mobile Number :- 91 8770565569, 917859898211

Email Id:- [email protected]@mbachaiwala.com

आप फ्रेंचाइजी या सपोर्ट के लिए इन नंबरों पर call कर सकते हैं।

FAQ

MBA चाय वाला की फ्रेंचाइजी से कितना रुपए कमाया जा सकता हैं?

शुरुआत में आप इस बिजनेस के माध्यम से महीने के लगभग 35 से 40000 रुपए आराम से कमा सकते हैं। बिजनेस ग्रो होने के बाद आप यहां से लाखो रुपए की कमाई कर सकते हैं।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितने रुपए इन्वेस्ट करने होंगे?

चाय की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास कम से कम 10 से 12 लाख रुपए होने चाहिए। इसके अलावा दुकान ओपन करने के लिए लोकेशन भी अच्छी होनी चाहिए।

चाय के बिजनेस से क्या प्रॉफिट कमाया जा सकता हैं?

हां, बिल्कुल चाय के व्यापार से पैसा कमाया जा सकता हैं। लोग इस व्यापार के माध्यम से महिने की अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको MBA चाय वाला की फ्रेंचाइजी कैसे ले। फ्रेंचाइजी लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होनी चाहिए। यह सब आपको इस लेख में बताया हैं। आशा करता हु यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो दोस्तो के शेयर करे।

यह भी पढ़े :

नेस्ले डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें?

हिंदुस्तान लीवर डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करें?

मैकडॉनल्ड्स (McDonald’s) फ्रेंचाइजी कैसे लें?

डोमिनोज पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Leave a Comment