फोन पे से पैसे कैसे कमाएं? (5+ आसान तरीके)

Phone Pe Se Paise Kaise Kamaye: फोन पे का नाम तो आपने जरूर सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता कि फोन पे से पैसा कमा सकते हैं, लोग ऐसा कर भी रहे हैं। फोन पे से पैसा कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं?, किस तरह से फोन पे का इस्तेमाल करेंगे, किस तरह से पैसे कमाएंगे? आइए विस्तार से जानते हैं।

फोन पे एक पेमेंट एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग कर रहे हैं। फोन पे एक यूपीआई बेस्ट एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन के जरिए यूपीआई के द्वारा पैसों का आदान प्रदान किया जाता है।

Phone Pe Se Paise Kaise Kamaye
Image: Phone Pe Se Paise Kaise Kamaye

जिस तरह से पेटीएम, गूगल पे, भीम यूपीआई एप्लीकेशन है, ठीक उसी प्रकार यह भी एक एप्लीकेशन है। इससे किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और किसी से भी पैसा प्राप्त कर सकते हैं। फोन पे पर अकाउंट बनाना काफी आसान है।

इसे गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अपने बैंक अकाउंट को लिंक करके किसी को भी पैसा भेजे और किसी से भी पैसा प्राप्त करें।

इसके अलावा इसमें पैसे कमाने का भी विकल्प है, जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से बिना कुछ किए पैसा कमा सकते हैं। तो आइए विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

फोन पे से पैसे कैसे कमाएं? (5+ आसान तरीके) | Phone Pe Se Paise Kaise Kamaye

फोन पे की सामान्य जानकारी

NamePhonePe
Size35.87 MB
Downloader100M +
Rating4.4 rating
CategoryFinance
AvailablePlay Store, App Store

फोन पे क्या है?

फोन पे यह एक प्रकार का पेमेंट एप्लीकेशन है, जो यूपीआई पर बेस्ट है। इस एप्लिकेशन के जरिए आप यूपीआई के द्वारा पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा फोन पे ऐप पर बिल पेमेंट भी कर सकते हैं। फोन पे समय-समय पर तरह-तरह के ऑफर पेश करता है, जिससे आपको कमाई भी होती है।

फोन पे वॉलेट की सुविधा भी प्रदान करता है, जिसमें आप अपने पैसे जमा करके रख सकते हैं और उन पैसों का बिल पेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या किसी को भेज सकते हैं।

वर्तमान समय में फोन पे भारत का नंबर वन पेमेंट एप्लीकेशन है। लाखों व्यापारी भी फोन पे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और फोन पे के जरिए ही कस्टमर से पैसे प्राप्त करते हैं। फोन पे से पैसा प्राप्त करना और भेजना काफी आसान है। कुछ ही सैकंड फोन पे से पैसों का लेनदेन हो जाता है।

फोन पे ऐप मुख्य रूप से‌ UPI पर आधारित है। यूपीआई भारत का ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है, जिसे NPCI मैनेज करती है। यह भारतीय बैंकिंग संस्था है, जो भारत के सभी फाइनेंशियल तौर-तरीकों का नियंत्रण करती है। यूपीआई के जरिए आसानी से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करने के लिए यह अत्यंत सुरक्षित तरीका है।

फोन पे एप्लीकेशन यूपीआई के अलावा और भी पेमेंट मेथड का इस्तेमाल करती है, जिसमें मुख्य रुप से वॉलेट की सुविधा प्रदान करती है। फोन पे वॉलेट के अंदर पैसे डिपाजिट करने के बाद आप उसे किसी भी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका फायदा यह है कि आपको बार-बार अपने बैंक अकाउंट से पैसे कट नहीं करवाने पड़ेंगे। फोन पे वॉलेट के अलावा नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध है।

फोन पे ऐप के जरिए किसी को भी यूपीआई नंबर पर पैसा भेज सकते हैं। यूपीआई आईडी पर पैसा भेज सकते हैं या फिर बैंक अकाउंट पर भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इन 3 तरीकों से भी आप पैसा रिसीव कर सकते हैं।

इसके अलावा फोन पे ऐप पर अनेक तरह के बिल पेमेंट करने के विकल्प देखने को मिलता है। जैसे मोबाइल का रिचार्ज, लाइट का बिल, डीटीएच रिचार्ज, गैस का बिल, रेंट का बिल पे करना, स्कूल की फीस, पानी का बिल इत्यादि।

फोन पे ऐप पर ऑनलाइन शॉपिंग करने का भी विकल्प देखने को मिलता है। फोन पे ऐप के जरिए ही आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। यहां पर अनेक तरह की अलग-अलग यह कॉमर्स वेबसाइट देखने को मिलती है और तरह तरह के प्रोडक्ट मिल जाते हैं। फोन पे ऑनलाइन शॉपिंग करने पर अच्छा-खासा कैशबैक देता है और तरह-तरह के ऑफर पेश करता रहा है, जिससे कस्टमर को फायदा हो सकें।

फोन पे डाउनलोड कैसे करें?

फोन पे को डाउनलोड करना काफी आसान है। अगर आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल है, तो आप गूगल प्ले स्टोर से फोन पे ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप आईफोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपको एप स्टोर से फोन पे ऐप को डाउनलोड करना होगा।

इसके अलावा फोन पे ऐप की ऑफिशियल वेबसाइट से भी गूगल की मदद से किसी भी डिवाइस में फोन पे ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। फोन पे ऐप को डाउनलोड करने का प्रोसेस काफी आसान है।

फोन पे पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

फोन पे अकाउंट का रजिस्ट्रेशन यानी फोन पे पर खाता बनाना। जब आप फोन पे ऐप को डाउनलोड करते हैं, तो उसमें खाता बनाना होता है। उसके बाद ही उसका इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन फोन पे पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए। जैसे एटीएम कार्ड, एटीएम कार्ड से यूपीआई पिन जनरेट होता है और उसी की मदद से पैसे भेजे जाते हैं।

  • सबसे पहले फोन पे एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • अब होम पेज पर मोबाइल नंबर को दर्ज करके सबमिट करें।
  • अभी आपने जो मोबाइल नंबर दिए हैं, उसके ऊपर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करके सबमिट कर दें।
  • अब आपको एक पासवर्ड या पिन नंबर सेट करना होगा, जिसे आप याद रख सकते हैं और थोड़ा कठिन भी हो।
  • अब आपसे एक गूगल अकाउंट सेलेक्ट करने के लिए पूछेगा, गूगल अकाउंट का चयन करके सबमिट कर दें।
  • प्रोफाइल के ऑप्शन पर अपना फोटो लगा सकते हैं या बिना फोटो के ही आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

फोन पे में बैंक अकाउंट कैसे जोड़े?

फोन पे को वोलेट की सुविधा प्रदान करता है। इसलिए अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है, तो भी आप फोन पे के जरिए पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।

यदि आपके पास बैंक अकाउंट है तो आप बैंक को फोन पे के साथ कैसे लिंक करेंगे, आइए पूरा प्रोसेस जानते हैं:

  • सबसे पहले फोन पे को लॉगिन करें, अब होम पेज पर ही बैंक अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा, Ad Bank Account के विकल्प पर क्लिक करें।
  • एड बैंक अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद भारत के सभी बैंकों की लिस्ट दिखाई देगी। आपका जिस बैंक में अकाउंट है, उस बैंक के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपने बैंक का चयन करने के बाद आपको वह मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना है, जो आपके मोबाइल में भी है और बैंक अकाउंट के साथ भी लिंक है। उस मोबाइल नंबर पर क्लिक करें और वैलिडेट कर दें।
  • मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा, उसको उनको एंटर करें। आपका बैंक खाता फोन पे ऐप में सफलतापूर्वक लिंक हो जाएगा।
  • फोन पे ऐप पर बैंक लिंक करने के बाद पैसा भेजने के लिए यूपीआई पिन सेट करना होगा, इसके लिए सेट यूपीआई पिन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने पेमेंट गेटवे दिखाई देगा, यहां पर आपको अपने एटीएम कार्ड की जानकारी दर्ज करनी है।
  • एटीएम कार्ड के ऊपर लिखा 16 अंकों का नंबर दर्ज करना है, एटीएम कार्ड के ऊपर अंकित एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर को दर्ज करके सबमिट कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा। उस ओटीपी को दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए जेनरेट यूपीआई पिन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप 6 अंकों का ऐसा यूपीआई पिन सेट करें, जो थोड़ा सा कठिन हो और आपको भी याद रहें। इस यूपीआई पिन की मदद से ही आप किसी को भी पैसा भेज सकते हैं।

यह भी पढ़े: गूगल पे से पैसे कैसे कमाए? (5+ आसान तरीके)

फोन पे की KYC कैसे करें?

फोन पे पर कुछ सरकारी मान्यता प्राप्त डॉक्यूमेंट से केवाईसी प्रोसेस पूरा कर सकते हैं। केवाईसी प्रोसेस पूरा करने के बाद फोन पे पर आपको पैसों का लेनदेन करने की लिमिट मिल जाती है।

जबकि बिना केवाईसी के आप ज्यादा पैसा नहीं भेज पाते और प्राप्त नहीं कर पाते। लेकिन केवाईसी करने के बाद आपको लाखों रुपए का लेनदेन करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा फोन पे वॉलेट पर भी लिमिट बढ़ जाती है।

  • फोन पे केवाईसी करने के लिए सबसे पहले फोन पे एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • होम पेज पर प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करके कंपलीट केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की जानकारी दर्ज करके सबमिट करें।
  • कुछ समय वेरीफिकेशन का प्रोसेस होने के बाद आप की केवाईसी सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगी।

फोन पे से पैसे कैसे कमाए? (Phone Pe Se Paise Kaise Kamaye)

फोन पे से पैसा कमाने के दो तरीके हैं। इन तरीकों से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से फोन पे ऐप के जरिए पैसा कमा सकते हैं। फोन पे ऐप को अपने दोस्तों के साथ रेफर करके आप पैसा कमा सकते हैं। यह फोन पे ऐप का सबसे अच्छा पैसे कमाने का तरीका है।

इसके अलावा फोन पे समय-समय पर तरह-तरह के ऑफर और कैशबैक ऑफर देखने को मिलते हैं, जिससे पैसा कमा सकते हैं। फोन पे के जरिए आप किसी को पैसा भेजते हैं, तो फोन पे उस पेमेंट के बदले आपको कुछ कैशबैक देता है।

इस तरह से हमेशा फोन पे ऐप को इस्तेमाल करने से थोड़ा-थोड़ा करके आपका अच्छा खासा पैसा जमा हो जाता है। इसी तरह से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर भी फोन पे आपको कैशबैक उपलब्ध कराता है, जिससे आपका मुनाफा होता है।

फोन पे पर रेफर एंड अर्न कर के कमाई कर सकते हैं। इसके लिए फोन पे एप्लीकेशन का लिंक अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है। सोशल मीडिया के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ, परिवार जनों के साथ या जान पहचान के किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं।

आपके लिंक से यदि कोई व्यक्ति पहली बार फोन पे ऐप को डाउनलोड करके रजिस्टर करेगा, तो आपको फोन पे द्वारा निर्धारित पैसे मिलेंगे, जिसे आप फोन पे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन पे पर शॉपिंग करने के लिए भी तरह-तरह के ऑफर देखने को मिलते हैं। शॉपिंग करने पर कैशबैक मिलता है और कुछ डिस्काउंट भी मिलता है।

फोन पे शॉपिंग करने पर आपको काफी अच्छा फायदा देखने को मिल जाता है। इसके अलावा रेफर एंड अर्न एवं लोगों को पैसे भेजने पर कैशबैक मिलता है। खास तौर पर फोन पे से यदि आप किसी भी तरह का बिल पेमेंट करते हैं। जैसे मोबाइल का रिचार्ज करना, लाइट का बिल पेमेंट करना, वॉटर बिल पेमेंट करना, रिचार्ज करना इत्यादि रिचार्ज करने पर भी फोन पे थोड़ा बहुत लेता है, जो आपके फोन पे वॉलेट में जमा हो जाता है।

फोन पे एक भारत की बहुचर्चित यूपीआई एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। फोन पे एप्लीकेशन पर पैसों का लेनदेन करने के अलावा शॉपिंग करने का विकल्प दिया है।

बिल पेमेंट करने का विकल्प दिया है और लोगों को पैसा कमाने का भी विकल्प दिया है। फोन पे अपर को रेफर करके आप हर जगह पर ₹100 तक कमा सकते हैं। आप जितने ज्यादा लोगों को रैफर करेंगे, उतने ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

फोन पे एप्लीकेशन से पैसा कमाने के तरीके

मोबाइल रिचार्ज

फोन पे ऐप से आप किसी का भी मोबाइल रिचार्ज करते हैं, तो आपको फोन पे कुछ कैशबैक के रूप में पैसा देता है, जो आपके फोन पे वॉलेट में जमा हो जाता है। इसका इस्तेमाल आप फोन पे पर कहीं पर भी कर सकते हैं।

लाइट बिल

लाइट का बिल भरने पर भी फोन पे कैशबैक देता है। फोन पे ऐप के जरिए आप अपना या किसी और का भी लाइट का बिल भर सकते हैं, जिसके बदले मिलने वाला कैशबैक आपके फोन पे वॉलेट में जमा हो जाता है।

डीटीएच रिचार्ज

फोन पे ऐप के जरिए आप अपना या किसी और का डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं। इस पर भी फोन पे कैशबैक प्रदान करता है, जो फोन पे के वॉलेट अकाउंट में ऐड होते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

यदि आप फोन पे ऐप के जरिए क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करते हैं, तब भी फोन पे ऐप आपको कुछ कैशबैक देता है, जिसका इस्तेमाल आप फोन पे एप्लीकेशन पर कर सकते हैं। यह पैसे आपके फोन पे एप्लीकेशन के वॉलेट में ऐड होते हैं।

टिकट बुकिंग

फोन पे ऐप के जरिए आप ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं, फ्लाइट का टिकट बुक कर सकते हैं, बस का टिकट बुक कर सकते हैं, सिनेमा का टिकट बुक कर सकते हैं। किसी भी तरह का टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने पर फोन पे की तरफ से कुछ कैसे किया जाता है।

सोना खरीद

फोन पे एप्लीकेशन के अंदर आप सोना खरीद सकते हैं। यदि आप फोन पे ऐप के जरिए सोना खरीदते हैं, तो इस पर भी फोन पे अच्छा खासा कैशबैक देता है, जो आपके फोन पे वॉलेट में जमा होता है।

मनी ट्रांसफर

फोन पे ऐप से मनी ट्रांसफर करने पर भी कैशबैक दिया जाता है। यह कैशबैक सभी को नहीं मिलता है और हर बार नहीं मिलता है। कभी कबार बड़े अकाउंट पर या किसी को पहली बार मनी ट्रांसफर करने पर मिलता है।

FAQ

फोन पे क्या है?

फोन पे एक यूपीआई बेस्ड पेमेंट एप्लीकेशन है, जिससे पैसों का लेनदेन किया जाता है।

फोन पे रेफर एंड अर्न पर कितना पैसा देता है?

फोन पे रेफर एंड अर्न पर अधिकतम ₹100 मिलते हैं।

फोन पे से पैसा कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं?

फोन पे से बिल पेमेंट करके किसी को पैसा भेज कर या शॉपिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

फोन पे भारत का नंबर वन यूपीआई बेस्ड पेमेंट एप्लीकेशन है, जिसे लाखों में नहीं करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। फोन पे पर किसी को पैसा भेज कर बिल पेमेंट करके या गोल्ड खरीद कर कुछ कैशबैक प्राप्त किया जा सकता है।

इस आर्टिकल में पूरी जानकारी विस्तार से बताई है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

सवालों के जवाब देकर पैसे कैसे कमाए? (10 बेहतरीन ऐप्स)

10+ बेहतरीन वीडियो देखकर पैसे कमाने वाले ऐप्स

क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? (10+ आसान तरीके)

रोजधन एप से पैसे कैसे कमाएं? (10 आसान तरीके)

Leave a Comment